Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


भारतीय डाकका पार्सल कारोबार बाजारमें 10 प्रतिशत हिस्सेदारीका लक्ष्य-सिन्हा

नयी दिल्ली। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने मंगलवार को कहा कि भारतीय डाक विभाग ने पार्सल सेवा कारोबार में अपनी बाजार हिस्सेदारी दो साल में दोगुना कर 10 प्रतिशत करने का लक्ष्य तय किया है। सिन्हा ने कहा, 'पार्सल कारोबार में अभी हमारी हिस्सेदारी तीन से चार प्रतिशत है। निजी कंपनियां तत्काल निर्णय लेकर प्रभावी सेवाएं देने में सक्षम हैं, लेकिन सरकारी प्रणाली में छोटे स्थानों पर लोगों को मुख्यालय के निर्णय का इंतजार करना होता है। इसलिए तत्काल निर्णय लेने के लिए हमने अलग से पार्सल निदेशालय बनाया है, ताकि प्रतिस्पर्धी सेवाओं की पेशकश की जा सके। साथ ही हमने अगले दो साल में पार्सल कारोबार में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी पाने का लक्ष्य रखा है।Ó  वह विश्व डाक दिवस की पूर्व संध्या पर विभाग द्वारा किए जा रहे कामों की जानकारी दे रहे थे। वित्त वर्ष 2017-18 में भारतीय डाक ने 618 करोड़ डाक, 18 करोड़ रजिस्ट्री और 46 करोड़ स्पीड पोस्ट का लेनदेन किया था। केपीएमजी की रपट के अनुसार 2018 में अकेले ई-वाणिज्य खुदरा कंपनियों का लॉजिस्टिक कारोबार 1.35 अरब डॉलर रहने का अनुमान है। अगले पांच साल में इसमें 36त्न की वृद्धि होने की संभावना है। सिन्हा ने कहा, ''करीब 94-96 प्रतिशत लोगों को उनका पार्सल समय पर मिल जाता है।Ó उन्होंने कहा कि हमने वाराणसी में लोगों की शिकायत से निपटने के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की है। डाक विभाग, सरकार का एक वाणिज्यिक विभाग है और इसे आत्मनिर्भर बनाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। सिन्हा ने कहा कि एक अलग बीमा कंपनी स्थापित करने की दिशा में विभाग सही राह पर है। विभाग ने अगले दो साल में इसे पूरा करने का लक्ष्य रखा है। भारतीय डाक भुगतान बैंक ने एक सितंबर से काम करना शुरू कर दिया है। इसमें 12 लाख खाते खुले हैं जिनकी जमा 13 करोड़ रुपये है।
कृषि, खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्रमें नये उत्पाद लायेगी पतंजलि

नयी दिल्ली। योग गुरू स्वामी रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अब कृषि और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र पर ध्यान दे रही है। कंपनी की योजना निकट भविष्य में इन दो क्षेत्रों में कई उत्पाद लाने की है। इस दिशा में पतंजलि किसानों को जैविक खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है। रामदेव ने कहा कि अब हम कृषि और सौर ऊर्जा क्षेत्र पर अधिक जोर दे रहे हैं। कृषि क्षेत्र में बहुत अधिक संभावनाएं हैं और पतंजलि इस क्षेत्र में विभिन्न दिशाओं में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हम जैविक खेती को प्रोत्साहित कर रहे हैं और हम इस पर आधारित कई उत्पाद लाने जा रहे हैं। हम खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में भी काम कर रहे हैं और इस दिशा में हम कदम उठाएंगे। फिक्की महिला संगठन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम से इतर बाबा रामदेव ने कहा कि हम मार्च, 2019 से पहले कम-से-कम 100 स्टोर खोलने की कोशिश कर रहे हैं।
दो कार्यकालके लिए नियुक्त हो सकते हैं शेयर बाजारोंके प्रबंध निदेशक

मुंबई। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के अनुसार शेयर बाजारों, डिपोजिटरीज और समाशोधन निगमों के प्रबंध निदेशक पांच-पांच साल के अधिकतम दो कार्यकाल पद पर रह सकते हैं। सेबी ने तीन अक्टूबर को जारी दो अलग अधिसूचनाओं में कहा, 'प्रबंध निदेशकों की नियुक्ति पांच साल से अधिक के कार्यकाल के लिए नहीं की जा सकती है। पहला कार्यकाल पूरा होने के बाद डिपोजिटरीज को नये सिरे से नियुक्ति कर सकते हैं।Ó उसने कहा कि प्रबंध निदेशक पद पर किसी व्यक्ति को दो से अधिक कार्यकाल के लिए नियुक्त नहीं किया जा सकता है। उनकी अधिकतम उम्र 65 साल हो सकती है। सेबी ने कहा, 'किसी अमानतदार या शेयर बाजार या समाशोधन निगम में किसी इंसान को अधिकतम तीन कार्यकाल या अधिकतम 75 साल की उम्र के तहत सार्वजनिक हित निदेशक नियुक्त किया जा सकता है।Ó