Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नया रायपुरमें दस एकड़ जमीनमें बनेगा डेटा सेंटर

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में दस एकड़ जमीन में डेटा सेंटर बनाने के लिए एनआरडीए और पाई डेटा सेंटर के बीच करार किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री रमन सिंह के समक्ष मंगलवार शाम मुख्यमंत्री आवास पर नया रायपुर में डेटा सेंटर स्थापना को लेकर नया रायपुर विकास प्राधिकरण और पाई डेटा सेंटर प्राईवेट लिमिटेड ने समझौते पर हस्ताक्षर किया। अधिकारियों ने बताया कि यह डेटा सेंटर 200 करोड़ रुपए की लागत से नया रायपुर के सेक्टर 22 में दस एकड़ भूमि पर बनेगा। इस डेटा सेंटर में 310 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा।
उन्होंने बताया कि समझौते पर नया रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मुकेश बंसल और पाई डेटा सेंटर के निदेशक कल्याण मुप्पानेनी ने हस्ताक्षर किए। इसका निर्माण कार्य 18 महीनों में पूरा होगा। मुख्यमंत्री रमन सिंह ने छत्तीसगढ़ में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि नया रायपुर में बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी, पानी आदि सुविधाएं अंडरग्राउंड उपलब्ध कराई गई है। सिंह ने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी समर्थित सेवाओं से संबंधित समस्त कम्पनियों को अबाधित सुविधाएं प्रदान करने के लिए राज्य शासन कटिबद्ध है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह ने कहा कि पाई डेटा सेंटर जैसी प्रसिद्ध संस्था द्वारा अपने अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय के लिए छत्तीसगढ़ के नया रायपुर क्षेत्र का चयन करना राज्य के लिए प्रसन्नता का विषय है। पाई डेटा सेंटर के निदेशक और मुख्य कार्यपालन अधिकारी कल्याण मुप्पानेनी ने कहा कि अबाध विद्युत उपलब्धता एवं निम्न भूकंपीय क्षेत्र होने के कारण डेटा सेंटर स्थापना के लिए नया रायपुर आदर्श क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि मुम्बई, दिल्ली, कोच्चि, पुणे, बेंगलुरू और अमरावती के बाद नया रायपुर में डेटा सेंटर की स्थापना कम्पनी को अतिरिक्त क्षमता प्रदान करेगी। पाई डेटा सेंटर भारत की पहली ऐसी संस्था है, जो कि अन्य उद्योग विशिष्ट उत्पादों और समाधानों के साथ-साथ पूर्ण रूप से स्वचलित क्लाउड आधारित सेवाएं भी प्रदान करती है। इस अवसर पर मुख्य सचिव विवेक ढांड और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
वस्त्र मेलेमें भाग लेने जयपुर पहुंचेंगी स्मृति ईरानी

जयपुर। केन्द्रीय कपड़ा और सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ज़ुबिन ईरानी जयपुर में अंतरराष्ट्रीय वस्त्र एवं परिधान मेले वस्त्र के छठवें वार्षिक संस्करण में भाग लेंगी। इस मेले का आयोजन जयपुर एग्जीबिशन एवं कन्वेंशन सेंटर, सीतापुरा में किया जा रहा है। अधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस मेले में भाग लेने के बाद वह दिल्ली रवाना होंगी। गौरतलब है कि स्मृति ईरानी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सालाना आयोजित होने वाले इस मेले के छठे संस्करण का उद्घाटन करेंगी।