Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


आम जनताकी जेबपर चली कैंची

नयी दिल्ली।  आम जनता की जिंदगी में कई तरह के बदलाव हो रहे हैं, जो कहीं न कहीं लोगों के जीवन को प्रभावित करेंगे। पैन से लेकर नेट बैंकिंग तक कई तरह की तबदीलियां आज से हो गयीं हैं, वहीं बैंकिंग सेक्टर में भी आज बड़े बदलाव हुए, जिससे आम जनता की जेब पर कैंची चली है। जानकारी के अनुसार, साल 2018 के आखिरी महीने के पहले दिन सरकारी बैंकों के साथ प्राइवेट बैंकों ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट्स में बदलाव किया है। कुछ बैंकों ने बढ़ाया है, तो कुछ ने घटाया है। आपको बता दें कि एमसीएलआर वह दर होती है, जिस पर किसी बैंक से मिलने वाले ब्याज की दर तय होती है। इससे कम दर पर देश का कोई भी बैंक लोन नहीं दे सकता है। सामान्य भाषा में यह आधार दर होती है। एमसीएलआर की दर बढऩे पर आवास, ऑटो, व्यक्तिगत और बाकी सभी प्रकार के लोन महंगे हो जाते हैं, क्योंकि ये सभी एमसीएलआर पर ही आधारित हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने मौजूदा एमसीएलआर में कोई संशोधन नहीं किया है। एक दिन और 1 महीने के लिए बैंक की एमसीएलआर 8.15त्न, तीन महीनों के लिए 8.25त्न, 6 महीनों के लिए 8.45त्न, एक साल के लिए 8.50त्न और तीन साल के लिए यह दर 8.70त्न ही बरकरार रहेगी। लक्ष्मी विलास बैंक ने एमसीएलआर को 0.05 से 0.15 फीसदी तक बढ़ा दिया है। बढ़ी हुई दरें 1 दिसंबर से लागू हो गईं। इसके बाद ग्राहकों के लिए लोन लेना पहले से महंगा हो जाएगा।
फेसबुक वीडियोसे होने वाली विज्ञापन आय का 55 प्रतिशत भारतीय यूजर्सको देगा

नयी दिल्ली। फेसबुक अपने भारतीय यूजर को विज्ञापन से मिलने वाले रेवेन्यू का 55त्न हिस्सा देगा। यूजर जो वीडियो पोस्ट करेंगे, फेसबुक उनमें ऐड ब्रेक इंसर्ट करेगा। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक फेसबुक ने इंडियन क्रिएटर डे ईवेंट के मौके पर शुक्रवार को इसका ऐलान किया। हिंदी और अंग्रेजी के साथ ही बंगाली, तमिल और मलयालम भाषाओं के कन्टेंट क्रिएटर्स को इसका फायदा मिलेगा। यू-ट्यूब से मुकाबला करने और ऑरिजनल वीडियो को बढ़ावा देने के लिए फेसबुक ने यह फैसला लिया है। तीन मिनट या इससे ज्यादा ड्यूरेशन के वीडियो में ऐड ब्रेक लगाया जाएगा। यूजर चाहें तो व्यक्तिगत वीडियो में खुद भी ऐड ब्रेक इंसर्ट कर सकते हैं या फिर इस ऑप्शन को बंद कर सकते हैं। वीडियो सिर्फ फेसबुक पेज के जरिए ही पब्लिश किए जा सकेंगे प्रोफाइल के जरिए नहीं। साथ ही उस पेज के कम से कम 10 हजार फॉलोअर भी होने चाहिए। वीडियो कन्टेंट पब्लिश करने वालों को ऐड रेवेन्यू प्रोग्राम का फायदा तभी मिलेगा जब 60 दिन में वीडियो को 30,000 व्यू मिलेंगे। सभी व्यू एक मिनट से कम के नहीं होने चाहिए।
माथा पट्टी, नोज रिंग से निखारें खूबसूरती
 नयी दिल्ली। शादी के दिन हर दुल्हन चाहती है कि उसकी खूबसूरती सबसे ज्यादा निखर कर आए और इसके लिए वह आकर्षक लहंगे से लेकर ट्रेंडी ज्वेलरी और मेकअप पर भी ध्यान देती है। ट्रेंडी माथा पट्टी और नोज रिंग से अपने पूरे लुक में और इजाफा किया जा सकता है। वॉयला की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और मुख्य विपणन अधिकारी जगराती श्रिंगी और ज्वेलरी डिजाइनर रजिया कुंज ने शादी जैसे विशेष दिन पर दुल्हन के रूप में और चार चांद लगाने के लिए कुछ शानदार टिप्स दिए हैं ।
- साइड-स्वेप्ट स्टाइल : साइड-स्वेप्ट स्टाइल मांग टीके बेहद प्रचलन में है, जिसे आजकल हर दुल्हन पसंद करती है। इस स्टाइल को आमतौर पर 'नवाबी स्टाइल और हाफ माथा पट्टी' कहा जाता है। यह माथे पर बीच में पहनने के बजाय किनारे पर पहना जाता है।
- बड़े आकार की माथा पट्टी : यदि आप अपनी शादी के दिन अलग दिखना चाहते हैं, तो बड़े आकार की माथा पट्टी का चयन कर सकते हैं। आप किसी भी स्टाइल को चुन सकती हैं - फूलों या गोलाकार पैटर्न के साथ अलग स्टोन्स वाली माथा पट्टी दुल्हन की खूबसूरती बढ़ा देती हैं।
नथनी : राजस्थान, गुजरात और भारत के अन्य पश्चिमी हिस्सों की दुल्हनों से प्रेरणा लेते हुए महिलाएं बिना चेन वाली या चेन वाली गोलाकार नथनी चुन रही हैं। यह भी एक शानदार विकल्प है।
नोज पिन : बहुत-सी युवतियां अपने वेस्टर्न वियर के साथ छोटी नोज पिन का इस्तेमाल करना पसंद करती हैं। चंकी नोज पिन का प्रयोग चेहरे के आकार के अनुसार करना चाहिए।