Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन के लिए भेल ने बनाया स्टीम जेनरेटर

नयी दिल्ली। भारी उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भेल ने न्यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआईएल) को 40वें न्यूक्लियर स्टीम जेनरेटर की आपूर्ति कर नया मुकाम हासिल किया है। भेल ने आज बताया कि भेल तथा एनपीसीआईए के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में उपकरण निर्माता के त्रिचि संयंत्र से 40वें न्यूक्लियर स्टीम जेनरेटर को राजस्थान के रावतभाटा के लिए रवाना किया गया।एनपीसीआईएल की रावतभाटा परियोजना के लिए स्टीम जेनरेटर का विनिर्माण किया गया है।  देश के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम का यह तीसरा चरण है। भेल प्रेशराइज्ड हैवी वाटर रिएक्टर, फास्ट ब्रीडर रिएक्टर और एडवांस्ड हैवी वाटर रिएक्टर के क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे तीनों चरणों से जुड़ी रहने वाली एक मात्र कंपनी है। 
फोनपे एप पर आईआरसीटीसी से ट्रेन टिकट बुकिंगकी सुविधा

प्रयागराज। भारत के अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म फोनपे भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आई आर सी टी सी)  के साथ एप.इन.एप साझेदारी में प्रवेश करने द्वारा आई आर सी टी सी  के साथ अपने सहयोग को मजबूत किया हैण् इस साझेदारी के साथ फोनपे के १०० मिलियन से अधिक यूजर्स अब अपना ट्रेन टिकट सीधे फोनपे एप से बुक करने में सक्षम होंगेण्  यह एकीकरण फोनपे को अपने यूजर्स को एक सहज बुकिंग अनुभव देने द्वारा ट्रैवल बुकिंग क्षेत्र में उसकी सेवाओं की पेशकश को और मजबूत करेगा। यूजर्स अब यूपीआईए क्रेडिट और डेबिट कार्ड या उनके फोनपे वॉलेट का उपयोग कर अपनी बुकिंग का आसानी से भुगतान कर सकते हैंण् फोनपे एप के माध्यम से बुकिंग पर कोई अतिरिक्त या छुपी लागत नहीं ली जाती है। इस साझेदारी पर टिप्पणी करते हुएए फोनपेए इनएप प्लैटफॉर्म के हेड रितुराज रौटेला ने कहा, हमारे इन.एप पोर्टफोलियो में इस अतिरिक्त वृद्धि के साथ हम बहुत उत्साहित हैंण् जब कि फोनपे यूजर्स पहले ही आई आर सी टी सी  प्लैटफ ॉर्म पर फोनपे का इस्तेमाल करके अपने बुकिंग के लिए भुगतान कर सकते है, लेकिन वह अब सीधे फोनपे एप से भी टिकट बुकिंग कर सकते है। हम अपने १०० मिलियन यूजर्स के लिए एक परेशानी मुक्त पर्यावरण प्रणाली बनाने की दिशा में लगातार विकसित और नव परिवर्तन कर रहे हैं और आई आर सी टी सी  के साथ यह मेल इस दिशा में की गई एक पहल है। हमारा लक्ष्य सभी महत्वपूर्ण उपभोक्ता उपयोग मामलों में विशेष रूप से ट्रैवल के क्षेत्र में एक कीकृत लॉगिन और भुगतान अनुभव का निर्माण करना हैं।
भारतमें सस्ती हुई बाइक, अब 1.85 लाखमें खरीदें

नयी दिल्ली। यूएस बेस्ड मोटरसाइकल मेकर ने भारत में इस साल की शुरूआत में अपनी सेवाएं शुरू की थी। कंपनी ने सेवाओं की शुरूआत मोटरसाइकल की लॉन्चिंग के साथ की थी। कंपनी ने इनकी कीमत क्रमश: 2.24 लाख रुपए और 2.49 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी थी। कारएंडबाइक की रिपोर्ट के मुताबिक, अब कंपनी ने बाइक की कीमत 38,000 रुपए तक घटा दी है। कीमत में कटौती के बाद इस बाइक की नई कीमत 1.85 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) हो गई है। कंपनी द्वारा उठाए गए इस कदम से कंपनी को भारतीय बाजार में पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। हालांकि कीमत की गई कटौती इंट्रोडक्टरी तौर पर की गई है और इस फायदा पहले 200 ऑर्डर्स को ही मिल पाएगा। वहीं दूसरी तरफ  कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये बाइक पुरानी कीमत पर ही उपलब्ध रहेगी।
सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ आते हैं। ये इंजन 15 का पावर और 16 का पिक टॉर्क जेनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है।
कीमत में कटौती के अलावा नए कलर ऑप्शन्स को भी लॉन्च किया है। नए कलर्स में मैट ब्लैक, मेटालिक ऑरेंज और मैट ग्रीन शामिल हैं। साथ ही कंपनी आने वाले दिनों में स्काई ब्लू कलर ऑप्शन को भी पेश करेगी।