Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


बगैर आधार नहीं खुलेगा बैंक खाता

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक खाते से आधार को लिंक कराना जरूरी कर दिया है. इसके साथ ही शीर्ष बैंक ने बैंकों में खाता खोलने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है. आरबीआई का यह आदेश उस समय आया है जब आधार को लिंक करने से संबंधित मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में चल रही है। नये ग्राहकों को केवाईसी के तौर पर आधार नंबर, पैन नंबर या फिर फॉर्म 60 देना होगा। सूत्रों के अनुसार केंद्रीय बैंक ने सरकार से बातचीत के आधार पर सभी बैंक अकाउंट को आधार लिंक करना अनिवार्य किया है। आरबीआई ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से जून 2017 में पीएमएलए कानून में संशोधन किया गया था। इस संशोधन के आधार पर सभी खातों के लिए आधार जरूरी किया गया था। आपको बता दें कि मार्च में ही सुप्रीम कोर्ट ने आधार को सभी बैंक अकाउंट, इनकम टैक्स रिटर्न और मोबाइल नंबर को 31 मार्च तक लिंक करने के केंद्र सरकार के फैसले को बढ़ा दिया था. रिजर्व बैंक ने यह भी कहा है कि उसके द्वारा नियंत्रित की जानेवाली सभी बैंकों और अन्य कंपनियों पर यह गाइडलाइन लागू होगी। हालांकि, जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय में ये नियम लागू नहीं होंगे। इससे पहले सरकार ने वेलफेयर स्कीम के साथ आधार लिंक करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया था। सरकार ने कल्याणकारी योजनाओं के साथ आधार लिंक कराने की अंतिम तिथि 3 महीने बढ़ाकर 30 जून कर दी थी। पहले पैन को भी 31 मार्च तक लिंक करना था। गौरतलब है कि आधार एक्ट के अनुसार जो व्यक्ति भारत में 180 दिन से ज्यादा समय से रह रहा है वह आधार के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है।
मायावी मलिंगका प्रसारण स्टार भारतपर
वीएफएक्स शो 'मायावी मलिंगÓ के शानदार प्रोमो ने दर्शकों के बीच एक कौतूहल पैदा कर दिया है और इसे काफ़ी तारीफ़ें भी मिल रही हैं। इसका प्रसारण 1 मई से शाम 7 बजे स्टार भारत पर होगा शो की भव्यता हर किसीको आकर्षित करती है और दर्शकों को  काल्पनिक दुनिया में ले जाती है। जादू, ऐक्शन, रोमांस व रहस्य से भरपूर कहानी और इसका रोमांच बड़ों और बच्चों को एक जैसी ख़ुशी देता है। इस तरह यह एक सम्पूर्ण पारिवारिक मनोरंजन का शो है। इसके शानदार कलाकारों के अलावा शो में अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जो जादुई दुनिया को पूर्णतया जीवंत बनाता है। 'गेम ऑफ थ्रोन्स और 'थोरÓ समेत कई प्रसिद्ध परियोजनाओं पर काम कर चुकी अंतर्राष्ट्रीय स्तर की दिग्गज वीएफ़एक्स कंपनी स्टॉल वॉट्स  प्राण स्टूडियोज़ ने मायावी मलिंग के शानदार विज़ुअल इफेक्ट्स को तैयार किया है। इसकी रोचक कहानी व काल्पनिक दुनिया शो के निर्माता विवके बहल की दिमाग़ीकी उपज है.बॉलीवुड के जाने-माने कलानिर्देशक रजत पोद्दार दर्शकों को इस जादुई दुनिया की सैर करायेंगे।
जियोनी 26 को बाजारमें उतारेगी नये स्मार्टफोन
चीनी स्मार्टफोन निर्माता जियोनी 26 अप्रैल को स्मार्टफोन की नई रेंज लांच करने वाली है। जानकारी के मुताबिक इन स्मार्टफोनों की कीमत 9,000 रुपए से 15,000 रुपए हो सकती है और फुल व्यू डिस्प्ले इनका प्रमुख फीचर होगा। इस साल की शुरुआत में कहा गया था कि वित्तीय परेशानियों के कारण जियोनी अपना भारतीय कारोबार समेटने जा रही है। जानकार सूत्रों ने बताया कि कंपनी भारतीय कारोबार को बंद नहीं कर रही है, बल्कि नए मॉडल में बदल रही है। जियोनी इंडिया के वैश्विक बिक्री निदेशक डेविड चांग के मुताबिक कंपनी यहां बनी रहेगी। उन्होंने चीनी मीडिया द्वारा चलाई गई वित्तीय परेशानियों की खबरों से भी इनकार किया। चांग ने कहा कि हम भारतीय बाजार को लेकर बेहद उत्साहित हैं और हम भारतीय बाजार में बने रहेंगे।
केटीएम यूरोपीय कंपनीने शो का आयोजन किया
केटीएम, रेसिंग क्षेत्र की अग्रणी यूरोपीय कंपनी, ने गोरखपुर में शानदार केटीएम स्टंट शो का आयोजन किया। इस आयोजन का उद्देश्य पेशेवर स्टंट राइडर्स के उम्दा स्टंट राइड्स एवं ट्रिक्स का प्रदर्शन करना था।इस स्टंट शो का आयोजन नीर निकुंज वॉटर पार्क, गोरखपुर में किया गया। पेशेवर स्टंट टीमों ने केटीएम ड्यूक्स पर असाधारण स्टंट्स का प्रदर्शन किया।श्री अमित नंदी, प्रेसिडेंट-प्रोबाइकिंग, बजाज ऑटो लि.ने कहा, 'केटीएम ब्रांड अपनी उच्च प्रदर्शन वाली रेसिंग बाइक्स के लिए विख्यात है। हम हमेशा ही अपने ग्राहकों को केटीएम बाइक द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले रोमांच एवं उत्साह का अनुभव कराने के इच्छुक रहते हैं। प्रत्येक महत्वपूर्ण शहर में पेशेवर स्टंट आयोजित किये जाते हैं और आगामी महीनों में इस प्रकार के शो में व्यापक पैमाने में बढ़ोतरी की जाएगी। शो में किये गये शानदार स्टंट ने शहरवासियों को खूब रोमांचित किया। केटीएम के प्रशंसक गोरखपुर में केटीएम गोलघर-गोरखपुर, उत्तर प्रदेशसे केटीएम बाइक्स की खरीदारी कर सकते हैं।