Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


भारती एयरटेल डेट, इक्विटी से जुटायेगी तीन अरब डॉलर

नयी दिल्ली। निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल के निदेशक मंडल ने बुधवार को 3 अरब डॉलर तक का कोष जुटाने की मंजूरी दी है। कंपनी यह फंड अपनी हिस्सेदारी बेचकर (डेट, इक्विटी) और लोन के जरिए जुटाएगी। एयरटेल के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि बोर्ड ने कुल 3 अरब डॉलर का फंड जुटाने की मंजूरी दी है, जिसमें से 2 अरब डॉलर फंड क्यूआईपी और इक्विटी शेयरों के जरिए और फंड बिना गारंटी वाले और प्रतिभूतियों के जरिए जुटाएगी। शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कंपनी ने बताया है कि उसके निदेशक मंडल ने एक या अधिक पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी), इक्विटी शेयरों की सार्वजनिक या निजी पेशकश के जरिए दो अरब डॉलर का फंड जुटाने की मंजूरी दी है। इसके अलावा वह एक अरब डॉलर का फंड बिना गारंटी वाले या गारंटी वाले, सूचीबद्ध या गैर सूचीबद्ध या इसी तरह की अन्य प्रतिभूतियों के जरिए जुटाएगी।
2018-19 में एफडीआईमें हुई बढ़ोतरी-गोयल
नयी दिल्ली। वित्त वर्ष 2017-18 के मुकाबले वित्त वर्ष 2018-19 में देश में आये एफडीआई या विदेशी प्रत्यक्ष निवेश में बढ़ोतरी हुई। इस बात की जानकारी लोकसभा में एक सवाल के जवाब में केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। गोयल का जवाब कांग्रेस सांसद अब्दुल खालेक के एक सवाल के जवाब में आया है कि क्या भारत में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश 2018-19 में पिछले वर्षों की तुलना में कम हुआ है। गोयल ने क्वेसशन आर में बताया की पिछले सालों के मुकाबले 2018-19 में भारत में एफडीआई में बढ़ोतरी हुई है। गोयल ने बताया कि वित्त वर्ष 2018-19 में 62 अरब डॉलर का एफडीआई आया, जबकि 2017-18 में कुल एफडीआई 60.97 अरब डॉलर का रहा था। वहीं 2015-16 में यह 55.56 अरब डॉलर रहा था। बता दें कि जिन देशों से भारत को अधिक एफडीआई मिला है, उनमें मॉरिशस, सिंगापुर, नीदरलैंड, जापान और अमेरिका शामिल हैं। इन्फ्रा, ऑटोमोटिव, फार्मा, सर्विसेज, रेलवे, केमिकल, टेक्सटाइल और एयरलाइन में काफी एफडीआई आता है। भारत में कई सेक्टरों में 100 प्रतिशत तक एफडीआई की छूट है। भारत सरकार ने एफडीआई इन्फ्लो को बढ़ाने के लिए एफडीआई नीति में संशोधन किया था। किसी एक देश की कंपनी का दूसरे देश की कंपनी या सेक्टर में किये गये निवेश को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश या एफडीआई कहते हैं। इस तरह के निवेश से निवेशक को दूसरे देश की कंपनी के मैनेजमेंट में कुछ हिस्सेदारी मिलती है। आम तौर पर किसी निवेशक के निवेश को तब एफडीआई का दर्जा मिलता है, जब वो कम से कम 10 प्रतिशत शेयरों की लेन-देन करे।
टीवीएस मोटर कंपनी का नया टू व्हीकल लॉन्च

जयपुर । टीवीएस मोटर कंपनी ने जयपुर में बुधवार को टीवीएस एक्सएल 100 कम्फर्ट आई टचस्टार्ट वेरिएंट को लॉन्च किया। इस दौरान आयोजित प्रेस वार्ता में टीवीएस मोटर कंपनी के प्रेसीडेंट युटिलिटी प्रॉड्क्स एस वैद्यनाथन ने कहा कि पिछले कई सालों से टीवीएस एक्सल ब्रांड उपभोक्ताओं को संतोषजनक सेवाएं देने में कामयाब रहा है। इसके चलते उपभोक्ताओं की संख्या 1.25 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। उन्होंने बताया कि अब यह नया टीवीएस एक्सल 100 कम्फर्ट मोबाइल फोन चार्ज करने की सुविधा, मोटरसाइकिल जैसा फ्रंट हाइड्रॉलिक सस्पेंशन, 16 इंच के पहियों के साथ अन्य सुविधाओं से लैस है। नए लॉन्च किए गए टीवीएस एक्सल 100 कम्फर्ट आई टच स्टार्ट की की शुरूआती कीम एक्स शोरूम 40 हजार 143 रुपये है और स्टैंडर्ड मानको पर माइलेज 60 किमी प्रति लीटर है।