Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


साइबेरिया के शॉपिंग मॉल में लगी आग, लगभग ५३ लोगों की मौत

मॉस्को। साइबेरिया के औद्योगिक शहर में स्थित एक शॉपिंग मॉल में आग लगने की घटना में कम से कम ५३ लोगों की मौत हो गई। रूसी समाचार एजेंसियों नेआज इसकी जानकारी दी।

 उन्होंने आपात सेवाओं के हवाले से कहा कि केमेरोवो शहर स्थित विंटर चेरी शॉपिंग सेन्टर में लगी आग में अब भी कई लोग लापता हैं। घटना में पहले ३७ लोगों के मारे जाने और ४० बच्चों सहित करीब७० लोगों के लापता होने की खबर थी।
पश्चिमी साइबेरिया के औद्योगिक शहर में स्थित एक शॉपिंग मॉल में आग लगने से कम से कम ४८ लोगों की मौत हो गयी जबकि बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग लापता हैं। रूसी टीवी पर केमेरोवो शहर स्थित विंटर चेरी शॉपिंग सेन्टर से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है। मॉल में एक शॉना, एक बॉलिंग एरिया और मल्टीप्लेक्स सिनेमा हैं, जहां कल बहुत भीड़ थी।
रूसी जांच समिति ने तास संवाद समिति को बताया कि, च्केमेरोवो शॉपिंग सेन्टर में आग लगने की घटना में फिलहाल हम ४८ लोगों के मारे जाने की पुष्टि कर सकते हैं।ज् जांचकर्ताओं ने पहले बताया था कि एक बच्चे सहित पांच लोगों की मौत हुई है जबकि ३० अन्य लोगों को अस्पताल ले जाया गया है। संवाद समिति आरआईए नोवोस्ती की खबर के अनुसार, स्थानीय बचाव दलों का कहना है कि हादसे के बाद ४० बच्चों सहित ६९ लोग लापता हैं।
जांच समिति ने ३५ लोगों के लापता होने की पुष्टि की है। उनका कहना है कि दो सिनेमाघरों की छत गिर गयी। बचावकर्मियों का कहना है कि शॉपिंग सेंटर से करीब १२० लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। संवाद समिति के अनुसार, रूस के आपात सेवा मंत्री व्लादिमिर पुत्श्कोव केमेरोवो गये हैं।
----------------
इंडोनेशिया में ६.४ तीव्रता का भूकंप, हताहत  की खबर नहीं

जकार्ता। इंडोनेशिया के पूर्वी हिस्से में आज तड़के ६.४ तीव्रता का भूकंप आया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई। हालांकि थोड़ी ही देर बाद चेतावनी वापस ले ली गयी। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि ज़लज़ला बांडा समंदर में जमीन की सतह से करीब १७१ किलोमीटर नीचे आया। इंडियन ओशन सुनामी वार्निंग एंड मिटिगेशन सिस्टम (आईओटीडब्ल्यूएमएस) ने शुरू में सुनामी की चेतावनी जारी की थी। आईओटीडब्ल्यूएमएस ने दूसरे बुलेटिन में कहा कि हिन्द महासागर के देशों को कोई खतरा नहीं है। फिलहाल, किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।