Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


जाधव की फांसी पर आईसीजे की रोक पर पाकिस्तान की चुप्पी

इस्लामाबाद (एजेंसी)। पाकिस्तानी अधिकारियों ने 'जासूसीÓ के आरोपों पर सैन्य अदालत से मौत की सजा पाने वाले भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की फांसी पर अंतरराष्ट्रीय न्याय अदालत से रोक लगाये जाने पर आज चुप्पी साधे रखी। पाकिस्तान ने हेग स्थित आईसीजे के आदेश पर आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। स्थानीय मीडिया ने भारत के दावे को खारिज कर दिया है। जियो टीवी ने कहा कि आईसीजे के अधिकार क्षेत्र में पाकिस्तान नहीं आता क्योंकि यह दोनों पक्षों की सहमति से ही मामले पर संज्ञान ले सकता है।
अमेरिकी शिष्टमंडलके दलाई लामा से मिलनेपर चीन नाराज
बीजिंग (एजेंसी)। चीन ने अमेरिकी सांसदों के एक शिष्टमंडल के भारत में दलाई लामा से मिलने पर अमेरिका के समक्ष राजनयिक विरोध जताते हुए कहा है कि इस कदम से अमेरिका के तिब्बत की स्वतंत्रता को समर्थन नहीं देने की प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है। चीन के विदेश मंत्रालय गेंग शुआंग ने कहा, इस मुलाकात से तिब्बत स्वतंत्रता को समर्थन देने के बारे में विश्व को बहुत गलत संकेत गया है। उन्होंने कहा, इस बैठक से इस कदम से अमेरिका के तिब्बत की स्वतंत्रता को समर्थन नही देने की प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है।
 उन्होंने कहा कि अमेरिकी सांसदों दलाई लामा के साथ सभी प्रकार के सम्पर्क रोक देना चाहिए। नैन्सी पेलोसी के नेतृत्व में कांग्रेस के शिष्टमंडल ने कल धर्मशाला में तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात की। चीन दलाई लामा को एक ऐसे अलगाववादी के रूप में देखता है जो तिब्बत को चीन से अलग करवाना चाहता है। वह 81 वर्षीय इस नेता से किसी भी नेता या सरकारी अधिकारी के मिलने पर आपत्ति करता है।