Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


नौ महीनेके मासूमको हुआ कोरोना

देहरादून (एजेंसी)। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में कोरोना वायरस को लेकर चौंकाने वाला मामला सामने आया है। देहरादून में नौ महीने के मासूम बच्चे को कोरोना हो गया है। उत्तराखंड में कोरोना के ताजा मामलों में नौ महीने का यह नवजात भी शामिल है जो अपने पिता के संपर्क में आने के कारण संक्रमित हुआ। नवजात शिशु का पिता तबलीगी जमात के जलसे से वापस आया था। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। हालांकि अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि कार्यक्रम कहां हुआ था या शिशु के पिता में संक्रमण की पुष्टि कब हुई। बता दें कि शुक्रवार को उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के सामने आये तीन नए मामलों में यह शिशु भी शामिल है। स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि सामने आए ताजा मामलों के बाद राज्य में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है।


शिशु को देहरादून के जाखन क्षेत्र में एक स्कूल में आइसोलेशन में रखा गया है। प्रवक्ता के अनुसार शिशु का पिता तबलीगी जमात के उन दस सदस्यों में से एक है जिनका देहरादून में कोविड-19 का उपचार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हालांकि शिशु की मां में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। शिशु के अलावा शुक्रवार को जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई उनमें सैन्य अस्पताल में तैनात एक महिला अधिकारी और नैनीताल जिले में तबलीगी जमात का एक सदस्य शामिल है। महिला अधिकारी हाल ही में लखनऊ से प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटी थी। प्रवक्ता ने कहा कि इसकी जांच की जा रही है कि महिला अधिकारी को किसके संपर्क में आने से संक्रमण हुआ। उन्होंने कहा कि तबलीगी जमात के सदस्य का हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल में उपचार किया जा रहा है।
महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या 200 के पार
नयी दिल्ली। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली में कोरोना वायरस (कोविड-19) से मरने वालों के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही और इन तीन राज्यों में कोरोना मृतकों की संख्या 312 हो गयी है जो देश में कोरोना से हुई मौत की कुल संख्या का लगभग 65 प्रतिशत है।  देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14378 हो गयी है तथा इस महामारी के कारण मरने वालों का आंकड़ा 480 तक पहुंच गया है।
कर्नाटकमें 12 नये मामले, संक्रमितों की संख्या 371 पहुंची
बेंगलुरू। कर्नाटक में पिछले 19 घंटों में कोरोना के 12 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिनमें 11 पुरुष रोगियों में एक किशोर लड़का भी शामिल है। राज्य में कोरोनावायरस से संक्रमितों की संख्या कुल 371 हो गई है। इसकी जानकारी शनिवार को एक अधिकारी ने दी। एक अधिकारी के अनुसार, पिछले 19 घंटों में 4 लोगों को ठीक कर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जिससे डिस्चार्ज मामलों की संख्या 88 से बढ़कर 92 हो गई है।
स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, राज्य में अब तक 371 कोरोना पॉजिटिव मामलों की पुष्टि की गई है, जिसमें 13 मौतें और 92 डिस्चार्ज शामिल हैं। 12 नए रोगियों में, 11 पुरुष और एक महिला हैं और इनमें एक 16 वर्षीय लड़का भी शामिल है। नए मामलों में मैसूरु में तीन, बगलकोट और कालबुर्गी में दो-दो और गडग, विजयपुरा, बेलागवी, मंड्या और धारवाड़ में एक-एक मामले दर्ज किए गए हैं।