Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


देशमें कोरोनाके रिकॉर्ड २२,७७१ नये मामले

नयी दिल्ली (आससे)।  देश में कोरोना संक्रमण की दिनोंदिन भयावह होती स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 22,771 नये मामले सामने आये हैं जिससे संक्रमितों की संख्या 6.48 लाख के पार पहुंच गयी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 22,771 नये मामले सामने आये हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6,48,315 हो गई है। इसी अवधि में कोरोना वायरस से 442 लोगों की मृत्यु होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 18,655 हो गई है। इसी अवधि में 14,335 रोगी संक्रमणमुक्त हुए हैं, जिन्हें मिलाकर अब तक कुल 3,94,227 मरीज रोगमुक्त हो चुके हैं। देश में अभी कोरोना संक्रमण के 2,35,433 सक्रिय मामले हैं। कोरोना महामारी से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 6,364 मामले दर्ज किये गये और 198 लोगों की मौत हुई।
--------------------------
यूपीमें कोरोनाके ७,६२७ एक्टिव मामले

 लखनऊ (आससे)। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने आज यहां लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग को जनपद गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद के लिए विशेष कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जनपद गौतमबुद्धनगर तथा गाजियाबाद में संक्रमण को नियंत्रित करने तथा उपचार व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन जनपदों में एल-1, एल-2 तथा एल-3 चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ किया जाय। उन्होंने कहा है कि जनपद गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम भेजी जाए, जो वहां कैम्प करे। यह टीम कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को बेहतर करते हुए संक्रमित रोगियों के स्वास्थ्य लाभ के सभी उपाय सुनिश्चित करें।
--------------------------------
पूर्वांचलमें १११ और नये पाजिटिव मिले

वाराणसी। कोरोना वायरस से जूझ रहे  पूर्वांचल में वायरस संक्रमितों की संख्या दिनो-दिन बढ़ती जा रही है।  शनिवार  को १११ नये पाजिटिव मामले आने से जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के हाथ पाव फूल गये।  जौनपुर में सर्वाधिक ३२ मरीज,  वाराणसी में २४, आजमगढ़ में हूं।  २०, बलिया में १८, मीरजापुर मेंं १० और सोनभद्र में सात पाजिटिव मिलने से दहशत मच गया।  आजमगढ़। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 ए0के0 मिश्रा ने बताया कि 07 कोरोना पाजीटिव मरीज के स्वस्थ होने के उपरान्त डिस्चार्ज किये गये। उन्होने बताया कि कोरोना संक्रमण की जांच हेतु पूर्व पे्रषित सैम्पल्स में से 20 व्यक्तियों की जॉच रिपोर्ट पाजीटिव प्राप्त हुई है। जिसमे 01 व्यक्ति ग्राम चन्देवारा, बेवहरा लालगंज, 01 व्यक्ति रूदरी रानी की सराय, 01 व्यक्ति सुम्भी रानी की सराय, 01 व्यक्ति मट्टिया टोला मऊ, 01 व्यक्ति जमीरपुर मेंहनगर, 01 व्यक्ति हसनपट्टी अजमतगढ़, 01 व्यक्ति नवोदय नगर अजमतगढ़, 03 व्यक्ति बिलारमऊ फूलपुर, 04 व्यक्ति बहौद्दीनपुर पवई, 02 व्यक्ति सीएचसी महराजगंज, 01 व्यक्ति बरदह लालगंज, 01 व्यक्ति कोट मोहल्ला सदर, 01 व्यक्ति कालीचैरा रैदोपुर सदर के रहने वाले हैं तथा 01 व्यक्ति रानी की सराय का रहने वाला है, जो कलकत्ता से आया था वह कलकत्ता से ही कोरोना पाजीटिव था। बलिया। नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में शनिवार को सबसे अधिक १८ लोगों की कोरोना पॉजिटिव पाये जाने से हड़कम्प मच गया है। यद्यपि नगर में कोरोना संक्रमित दो लोगों की मौत और कोरोना पॉजिटिव की लगातार बढ़ रही संख्या को देखते हुए जिलाधिकारी ने ३ जुलाई से एक सप्ताह के लिए नगर एवं समीपवर्ती गांवों में लॉकडाउन घोषित कर दिया है। शनिवार को १८ मरीजों के संक्रमित पाये जाने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या १७२ हो गयी है।