Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


कुलदीपकका कमाल, कोहलीका धमाल

कोलकाता। चाइनामैन कुलदीप यादव (३-५४) की हैटट्रिक, भुवनेश्वर कुमार (३-९) और ३१वें शतक से चूके कप्तान विराट कोहली (९२) की सुगढ़ पारी से भारत ने ऐतिहासिक ईडन गार्डन पर आज यहां आस्ट्रेलिया को दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में ५० रन से हराकर पांच मैचों की एकदिनी शृंखला में २-० की बढ़त बना ली।
भारत के ५० ओवर में २५२ रन के जवाब में आस्ट्रेलिया की टीम कप्तान स्टीव स्मिथ (५९) और स्टोइनिस (अजेय ६२) के अद्र्धशतक के बावजूद ४३.१ ओवर में २०२ रन ही बना सकी। इसक साथ ही कंगारुओं का इडेन गार्डन पर अजेय क्रम भी टूट गया। २५३ रनके लक्ष्यके साथ उतरी आस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने नौ रन पर दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन में बैठा बिगाड़ दी। भुवी ने पहले कार्टराइट (एक) को बोल्ड किया फिर वार्नर (एक) को रहाणे के हाथों कैच कर दिया। कप्तान स्मिथ और हेड पारी को सवांरने में जुट गये और तीसरे विकेट के लिए ७६ रन जोड़ टीम का स्कोर ८५ रन पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर चहल ने हेड (३९रन, पांच चौका)को मनीष पाण्डेय के हाथों कैच करा दिया। मैक्सवेल केवल १४ रन बना कर चहल की एक गेंद पर धोनी द्वारा स्टंप कर दिये गये। कप्तान स्मिथ के संघर्ष को पंड्या ने जडेजा (अतिरिक्त खिलाड़ी) के हाथों कैच करा समाप्त किया। स्मिथ ने आठ चौकों की मदद से ५९ रन बनाये। इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव कहर बन कंगारुओं पर टूट पड़े और हैटट्रिक लेते हुए मेहमान टीम की कमर तोड़ दी। कुलदीप ने ३३वें ओवर की दूसरी गेंद पर वेड (दो) को, तीसरी गेंद पर एगर को और चौथी गेंद पर कमिंस को अपना शिकार बनाया। नाइल (आठ) को पंड्या ने अपनी ही गेंद पर कैच कर आस्ट्रेलिया को १८२ रन पर नौवां झटका दे दिया। किचर्डसन श5न्य को भुवनेश्वर कुमार ने पगबाधा कर आस्ट्रेलिया की पारी २०२ रन पर समेट दी। स्टोइनिस छह चौके, तीन छक्के की मदद से ६२ रन बना कर अजेय रहे। भुवनेश्वर, कुलदीप ने तीन-तीन तथा पंड्या और चहल ने दो-दो विकेट लिया।
बारिश ने पिछले कुछ दिनों से कोलकाता के क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में धुकधुकी बनाये रखी लेकिन आज भारतने आस्ट्रेलियाको ५० रनसे हरायार धूप खिली और ऐसे में कोहली ने टास जीता और फिर अपने सदाबहार अंदाज में बल्ले से जलवा भी बिखेरा। पिछले मैच में शून्य पर आउट होने के बाद लग रहा था कि भारतीय कप्तान उसकी भरपायी करने के मूड में ही ईडन गार्डन पर उतरे हैं। तीनों प्रारूपों में अपने करियर का सर्वाधिक स्कोर ईडन पर बनाने वाले रोहित शर्मा (सात) के पांचवें ओवर में ही पवेलियन लौटने के बाद कोहली ने अपने कौशल का भरपूर प्रदर्शन किया।  रोहित के जल्दी आउट होने के बाद शुरू में रहाणे ने रन बनाने की जिम्मेदारी उठायी लेकिन कोहली ने अपनी निगाहें जमाने के बाद खाली स्थानों से गेंद निकालकर और विकेटों के बीच अपनी खूबसूरत दौड़ से स्कोर बोर्ड को गति दी।  इस बीच कोहली ने अपना ४५वां अद्र्धशतक जड़ दिया। अगले ही ओवर में रहाणे ने भी एकदिनी में अपना २०वां अद्र्धशतक पूरा किया। रहाणे रन लेने में थोड़ी ढिलायी बरतने और कार्टराइट की फुर्ती के कारण इसके तुरंत बाद रन आउट हो गये। एगर ने शुरू से दबाव में दिख रहे मनीष पाण्डेय (तीन) को बोल्ड कर दिया। केदार जाधव (२४) ने हमेशा की तरह आते ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी। जाधव ने स्टोइनिस पर पारी का पहला छक्का लगाया लेकिन नाइल की गेंद को अपर कट करना उन्हें महंगा पड़ा जो सीधे मैक्सवेल के पास चली गयी। नाइल ने अगले ओवर में कोहली को बोल्ड करके आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों को जश्न मनाने का असली मौका दे दिया। रिचर्डसन ने अगले ओवर में धोनी (पांच) को स्मिथ के हाथों कैच करा दिया। धोनी भारत के लिये अपने ३००वें एकदिनी में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाये। हार्दिक पंड्या (२६ गेंदों पर २० रन) क्रीज पर थे लेकिन आस्ट्रेलियाई उन पर नकेल कसने में सफल रहे। इस बीच भुवनेश्वर कुमार (२०) का शाट उनकी कनपटी के पास हेलमेट पर भी लगा जिससे इस आलराउंडर का आत्मविश्वास भी डिगा। बारिश के कारण ४८वें ओवर में खेल रोकना पड़ा। खेल शुरू होने पर भारत ने अंतिम १३ गेंदों पर भुवनेश्वर, कुलदीप यादव (शून्य), पंड्या और युजवेंद्र चहल (एक) के विकेट गंवाये जिससे भारत ५० ओवर में २५२ रन पर आउ आउट हो गया। बुमराह दस रन बनाकर नाबाद रहे।  नाइल और रचर्डसन ने तीन-तीन विकेट लिये।
स्कोर बोर्ड
भारत-रहाणे रन आïउट ५५, रोहित का एण्ड बो नाइल ७, कोहली बो नाइल ९२, मनीष पाण्डेय बो एगर ३, जाधव का मैक्सवेल बो नाइल २४, महेन्द्र सिंह धोनी का स्मिथ बो केन रिचर्डसन ५, हार्दिक पंड्या का वार्नर बो रिचर्डसन २०, भुवनेश्वर कुमार का मैक्सवेल बो रिचर्डसन २०, कुलदीप का वेड बो कमिंस ०, बुमराह अजेय १०, यजुवेन्द्र चहल रन आउट १, अतिरिक्त-१५, कुल-५० ओवर में २५२ रन, विकेट गिरे-१-१९, २-१२१, ३-१३१, ४-१८६, ५-१९७, ६-२०४, ७-२३९, ८-२३९, ९-२४६, गेंदबाजी-कमिंस १०-१-३४-१, नाइल १०-०-५१-३, रिचर्डसन १०-०-५५-३, स्टोइनिस ९-०-४६-०, एगर ९-०-५४-१, हेड २-०-११-०। आस्ट्रेलिया-कार्टराइट बो भुवनेश्वर १, वार्नर का रहाणे बो भुवनेश्वर १, स्मिथ का जडेजा बो पंड्या ५९, हेड का मनीष पाण्डेय बो चहल ३९, मैक्सवेल स्टं धोनी बो चहल १४, स्टोइनिस अजेय ६२, वेड बो कुलदीप २, एगर पगबाधा कुलदीप ०, कमिंस का धोनी बो कुलदीप यादव ०, नाइल का एण्ड बो पंड्या ८, रिचर्डसन पगबाधा भुवनेश्वर ०,  अतिरिक्त-१६, कुल-४३.१ ओवर में २०२ रन, विकेट गिरे-१-२, २-९, ३-८५, ४-१०६, ५-१३८, ६-१४८, ७-१४८, ८-१४८, ९-१८२, गेंदबाजी-भुवनेश्वर कुमार ६-१-२-९-३, बुमराह ७-१-३९-०, पंड्या १०-०-५६-२, चहल १०-१-३४-२, कुलदीप १०-१-५४-३।