Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


एक दिनके बाद फिर कम हुए पेट्रोल -डीजल के दाम

दिल्ली (आससे)। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद आज फिर कटौती दर्ज की गई। इससे पहले तेल विपणन कंपनियों ने दिवाली के बाद लगातार छह दिनों तक पेट्रोल और डीजल के दाम घटाकर महंगाई से राहत दिलाई, लेकिन बुधवार को कीमतों में स्थिरता बनी रही। बाजार की जानकारों की मानें तो अभी पेट्रोल और डीजल की महंगाई से और राहत मिल सकती है, क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड का भाव चार अक्टूबर के बाद करीब 21 डॉलर प्रति बैरल टूट चुका है। दिल्ली और कोलकाता में आज पेट्रोल के दाम में 15 पैसे, मुंबई में 14 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई। डीजल का भाव दिल्ली और कोलकाता में 11 पैसे प्रति लीटर घटा, जबकि चेन्नई और मुंबई 11 पैसे प्रति लीटर। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को पेट्रोल के दाम क्रमश: 77.28 रुपये, 79.21 रुपये, 82.80 रुपये और 80.26 रुपये प्रति लीटर दर्ज किए गए। चारों महानगरों में डीजल क्रमश: 72.09 रुपये, 73.95 रुपये, 75.53 रुपये और 76.19 रुपये प्रति लीटर हो गया है। अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार आईसीई पर जनवरी डिलीवरी ब्रेंट क्रूड अनुबंध गुरुवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.42 फीसदी की गिरावट के साथ 65.84 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था। वहीं नायमैक्स में वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई का दिसंबर अनुबंध 0.53 फीसदी की कीमजोरी के साथ 55.95 डॉलर प्रति बैरल पर था। पिछले महीने ब्रेंट क्रूड का दाम 86 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था। वहीं, डब्ल्यूटीआई भी 76 डॉलर से उंचे स्तर पर चला गया था। घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर बुधवार को नवंबर डिलीवरी कच्चा तेल अनुबंध 3,968 रुपये प्रति बैरल तक लुढ़क गया था, हालांकि बाद में थोड़ी रिकवरी के बाद पिछले सत्र के मुकाबले 23 रुपये की कमजोरी के साथ 4,080 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ। अक्टूबर में एमसीएक्स पर कच्चे तेल का भाव 5,600 रुपये प्रति बैरल तक चला गया था, जिसके बाद कीमतों 1,600 रुपये प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।
--------------------------
यूपीके सूचना निदेशक उज्वल कुमार हटे
शिशिर सिंह को मिली जिम्मेदारी
लखनऊ (आससे)। राज्य सरकार ने गुरूवार को तीन आईएएस व चार पीसीएस अफसरों के तबादले कर दिए। इसके तहत पिछली सरकार से अब तक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक पद पर रहे डॉ.उज्ज्वल कुमार को नगर निगम इलाहाबाद के नगर आयुक्त पद पर भेजा गया है। जबकि पीसीएस अफसर शिशिर सिंह को उनके वर्तमान पदों के साथ ही सूचना निदेशक का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।  इसी के साथ एक अन्य आईएएस व सूचना विभाग के अपर निदेशक ज्ञानेश्वर तिवारी को हटा कर प्रतीक्षारत किया गया है। उल्लेखनीय है कि सूचना विभाग के निदेशक का अतिरिक्त प्रभार पाने वाले शिशिर सिंह फिलहाल विशेष सचिव, भाषा विभाग, अतिरिक्त कार्य निदेशक, हिंदी संस्थान,संस्कृति,विशेष सचिव, संस्कृति विभाग का दायित्व सम्हाल रहे हैं।
----------------
छठको ग्लोबल बनानेका श्रेय बिहारको-कोविंद

पटना समस्तीपुर के पूसा स्थित डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि बिहार से मेरा विशेष लगाव है. यहां आकर मुझे बहुत खुशी होती है. उन्होंने कहा कि कविता से लेकर क्रांति और सामाजिक समरसता से लेकर कृषि क्षेत्र तक समस्तीपुर ने प्रतिमान स्थापित किया है. साथ ही उन्होंने छठ पर्व को लेकर कहा कि छठ को ग्लोबल बनाने का श्रेय बिहार को जाता है. जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एक दिवसीय दौरे पर गुरुवार की सुबह वायुसेना के विशेष विमान से पटना एयरपोर्ट पहुंचे. इसके बाद वह समस्तीपुर के पूसा स्थित डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के प्रथम दीक्षांत समारोह में शिरकत करने पहुंचे. यहां पहुंचने पर उन्होंने विश्वविद्यालय स्थित देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से की गयी. राष्ट्रपति ने अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करनेवाले देश के होनहारों को गोल्ड मेडल प्रदान कर सम्मानित किया. इस मौके पर छात्रों को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि बिहार के लोग अपने स्वभाव ही नहीं, अतिथि सत्कार के लिए भी जाने जाते हैं. देश के होनहार छात्रों के बीच गर्व महसूस कर रहा हूं. साथ ही उन्होंने कहा कि कविता से लेकर क्रांति और सामाजिक समरसता से लेकर कृषि क्षेत्र तक समस्तीपुर ने प्रतिमान स्थापित किया है. बिहार के राज्यपाल के रूप में यहां के जनजीवन को नजदीक से देखने का अवसर मिला. मेरे हृदय में बिहार के लिए विशेष स्थान है. एक दिन पूर्व ही बीते छठ पर्व को लेकर उन्होंने कहा कि आज छठ पूजा दुनिया भर में की जा रही है. छठ को ग्लोबल बनाने का श्रेय बिहार को जाता है. इस मौके पर राज्यपाल लालजी टंडन और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शामिल रहे.  दीक्षांत समारोह में छात्रों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश  कुमार ने कहा कि पूसा विश्वविद्यालय देश का टॉप विश्वविद्यालय बनेगा. साथ ही विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति की उपस्थिति पर कहा कि यह बिहार के लिए गर्व की बात है. इस मौके पर राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह समेत कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे. राष्ट्रपति ने पूसा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पांच सौ छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान किया।
७० देशोंके राष्ट्र प्रमुखों, मुख्य न्यायाधीशोंने किया ताजमहलका दीदार
आगरा(एजेंसी)। दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल का बुधवार को 70 देशों के राष्ट्र प्रमुखों, मुख्य न्यायाधीशों, कानूनविदों और शांतिप्रचारकों ने दीदार किया। करीब 230 अतिथियों ने करीब एक घंटे तक ताजमहल का भ्रमण किया और इसकी खूबसूरती को कैमरे मे कैद किया। ये अतिथि मुख्य न्यायाधीशों के 19वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे हैं। 16 से 20 नवंबर तक लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल में आयोजित होने वाले मुख्य न्यायाधीशों के 19वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में 70 देशों के 370 मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीश, कानूनविद् और शांति प्रचारक शामिल होंगे। सिटी मांटेसरी स्कूल के जनसंपर्क अधिकारी और सम्मेलन के मीडिया सचिव ऋषि खन्ना ने बताया कि ताजमहल का दीदार करने के बाद प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने डायना बेंच पर फोटो शूट भी कराया।
 अतिथियों ने ताजमहल की जमकर तारीफ की और दोबारा भी यहां आने की इच्छा व्यक्त की। सम्मेलन में अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, बांग्लादेश, भूटान, बोलिविया, बोस्निया एवं हर्जेगोविना, बोत्सवाना, ब्राजील, बुर्कीना फासो, बुरुंडी, कंबोडिया, कैमरून, कोमोरोस, कोस्टारिका, क्रोएशिया, इक्वाडोर इजिप्ट, इरीटिया, घाना, ग्रेट ब्रिटेन, ग्वाटेमाला, गुयाना, इजरायल, जमैका, जापान सहित अन्य देशों के अतिथि आए हैं।