Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


मूडीजके फैसलेपर विपक्ष करे आत्मचिंतन-जेटली

नयी दिल्ली। रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा भारतीय अर्थव्यवस्था की रेटिंग सुधारे जाने पर नरेंद्र मोदी सकरार खासा उत्साहित है। इस मुद्दे पर वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज एक प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि इस एजेंसी ने हमारी सरकार के सुधारात्मक कामकाज पर मुहर लगायी है उन्होंने कहा कि हम 13 साल बाद भारत की रेटिंग का स्तर सुधारने के मूडीज के फैसले का स्वागत करते हैं। वित्तमंत्री ने कहा कि यह पिछले कुछ सालों में उठाये गये सकारात्मक कदमों को मिली मान्यता है पर यह देर से मिली है. वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले 3-4 साल में किये गये सुधारों से भारत अधिक तेजी से वृद्धि की राह पर पहुंच गया हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में उठाये गये कदम एक तय योजना के अनुसार हैं,इन्हें अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति मिलना उत्साहजनक हैं। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत की सुधार प्रक्रिया के बारे में संदेह रखने वाले अब अपनी राय पर गंभीरता से आत्मचिंतन करेंगे। हाल ही में भाजपा के वरिष्ठ नेता व वाजपेयी सरकार के में वित्तमंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की बार-बार आलोचना की है. सिन्हा ने जेटली पर आरोप लगाया था कि उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था का कबाड़ा कर दिया है. सिन्हा की आलोचनाओं का सहारा लेकर कांग्रेस ने भी मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों पर जोरदार हमला बोला. यूपीए सरकार के वित्तमंत्री रहे पी चिदंबरम ने एनडीए सरकार की आर्थिक नीतियों की तीखी आलोचना की। मूडीज की रेटिंग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर प्रसन्नता जतायी हैं। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भी इसका स्वागत करते हुए कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था का भविष्य उज्ज्वल है और उम्मीद है कि अब दूसरी एजेंसियां भी हमारी रेटिंग सुधारेंगी। प्रधानमंत्री कार्यालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया।
 कि 2004 के बाद पहली बार मूडीज ने भारत की रेटिंग सुधारी है. ट्वीट में कहा गया है कि मूडीज को नरेंद्र मोदी सरकार के सुधारों,कारोबारी वातावरण,उत्पादकता,निवेशकों को आकर्षित करने करने में सफल रहने पर विश्वास हैं।
राफेल सौदेसे जुड़े आरोप शर्मनाक-सीतारमण

नयी दिल्ली(एजेंसी)। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि ३६ राफेल लड़ाकू विमान की खरीद संबंधी सौदे से जुड़े आरोप 'शर्मनाकÓ हैं और ऐसी कलह सशस्त्र बलों के लिए नुकसानदायक है। रक्षा मंत्री की टिप्पणी कांग्रेस के कल के आरोप के बाद आई है। कांग्रेस ने कल आरोप लगाया था कि एक कारोबारी को फायदा पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री ने 'समूचा सौदाÓ ही बदल दिया। सीतारमण ने संवाददाताओं को बताया, यह आरोप शर्मनाक हैं, इस सौदे को पारदर्शी प्रक्रिया का पालन करते हुये अंतिम रूप दिया गया। रक्षा मंत्री ने कहा कि इस सौदे को लेकर कलह सशस्त्र बलों के लिए नुकसानदायक होगी।


उन्होंने कहा कि वायुसेना की फौरी जरूरत ही इस करार को करने की अहम वजह थी। उन्होंने कहा कि ३६ राफेल विमानों के लिये अंतिम करार पर सितंबर २०१६ में दस्तखत किये गये। इससे पहले भारत और फ्रांस के बीच पांच दौर की लंबी चर्चा हुई और इसे सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने भी मंजूरी दी थी। रक्षा मंत्री ने कहा कि संप्रग सरकार विमान खरीदने के प्रस्ताव पर दस साल तक चुप्पी साधे बैठी रही।
तेजस्वीके साथ राहुलके लंचपर राजनीतिक हलचल

नयी दिल्ली(एजेंसी)। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों राजनीति में काफी सक्रिय हो गए हैं। भाषण हो या रोड शो राहुल के तेवर अलग ही नजर आ रहे हैं। राहुल के इस अंदाज की काफी तारीफ हो रही है। जहां राहुल गुजरात में भाजपा के विकास को मुद्दा बना रहे हैं वहीं पीएम नरेंद्र मोदी को मात देने के लिए वे विपक्ष को भी अपने मिशन में साथ जोडऩे पर काम कर रहे हैं। इसी कड़ी के तहत राहुल ने आज बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के साथ लंच किया। तेजस्वी ने लंच के दौरान की फोटो अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की हैं। तेजस्वी ने ट्वीट किया, लंच के लिए शुक्रिया राहुल, आपने अपने बिजी शेड्यूल के बीच भी लंच के लिए समय निकाला इसके लिए धन्यवाद।
गुलमर्ग, कारगिल में पारा गिरा, बर्फबारी के बादसे बढ़ी ठंड
श्रीनगर(एजेंसी)। उत्तर कश्मीर में मशहूर स्की रिसोर्ट गुलमर्ग के साथ साथ लद्दाख क्षेत्र में लेह और करगिल शहरों में रात का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा। ऐसा इस सप्ताह की शुरूआत में जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी होने के कारण हुआ है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यहां बताया कि गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान शून्य से ५.६ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि घाटी में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा है और जम्मू कश्मीर में दूसरा सबसे ठंडा स्थान करगिल रहा। उन्होंने बताया कि लद्दाख क्षेत्र में करगिल शहर का न्यूनतम तापमान शून्य से ५.६ डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया अधिकारी के मुताबिक लेह राज्य में सबसे ठंडा स्थान रहा और यहां का न्यूनतम तापमान ६.९ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
कश्मीर संभाग में सभी अन्य स्थानों पर कल रात का तापमान जमाव बिन्दु से ऊपर दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कल सुबह तक राज्य के अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान व्यक्त किया है। इसके कुछ दिनों के बाद तक मौसम काफी हद तक शुष्क बने रहने की संभावना है