Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


सेबीने निवेश सलाहकार नियमोंमें किया संशोधन

नयी दिल्ली। बाजार नियामक सेबी ने निवेश सलाकहार नियमों में संशोधन को अधिसूचित किया। यह तीन महीने बाद प्रभाव में आएगा और यह अन्य बातों के अलावा कंपनियों के परामर्श तथा उत्पाद वितरण गतिविधियों को अलग करेगा।
नियामक ने सेबी (निवेश सलाहकार) नियमन, 2013 में संशोधन को अधिसूचित करते हुए कहा कि इस कदम का मकसद निवेश सलाहकारों के लिए नियामकीय रूपरेखा को सुदृढ़ करना है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कहा, 'ये संशोधन राजपत्र में प्रकाशित होने के 90वें दिन अमल में आएगा। इसमें किए गए संशोधन के तहत अब निवेश सलाहकारों को ग्राहकों के स्तर पर परामर्श और वितरण गतिविधियों को अलग करना होगा ताकि हितों का टकराव नहीं हो। नियामक के अनुसार इसके अलावा कंपनी स्तर पर निवेश परामर्श और वितरण सेवाएं देने वाली इकाइयां पूरी तरह से स्वतंत्र तरीके से काम करेंगी।
संशोधन के तहत गैर-व्यक्तिगत यानी कंपनी स्तर पर निवेश परामर्शदाता के रूप में पंजीकरण के लिए नेटवर्थ आवश्यकता को बढ़ाकर 50 लाख रुपए और व्यक्तियों के मामले में 5 लाख रुपए कर दिया गया है। वर्तमान में यह व्यक्तियों के मामले में निवेश सलाहकार के रूप में पंजीकरण के लिए एक लाख रुपए का नेटवर्थ होना चाहिए जबकि कंपनी के स्तर पर 25 लाख रुपए।
सलाहकार गतिविधियों के मामले में बेहतर पारदर्शिता के लिए संशोधन में कहा गया है कि निवेश सलाहकार और ग्राहक के बीच अनिवार्य रूप से समझौता करना होगा। व्यक्तिगत तौर पर किसी को भी एक निवेश सलाहकार के तौर पर पंजीकृत होने और वितरक के तौर पर वितरण सेवाएं देने का विकल्प होगा।
दोनों बहुमूल्य धातुओंमें विपरीत रुख

नयी दिल्ली। सप्ताह के आखिरी दिन सोना महंगा हुआ। बीते कल यानी शुक्रवार को सोने-चांदी के रेट में बदलाव देखने को मिला था। जबकि गुरुवार को सर्राफा बजारों में 578 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता होने के बाद 24 कैरेट गोल्ड थोड़ा महंगा हुआ था। सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी दिन सोने के भाव में एक बार फिर से उछाल देखने को मिला। सोने का भाव आज 48,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। वेबसाइट के मुताबिक, शनिवार को चांदी 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 48,550 रुपये हो गई। चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं उत्पाद शुल्क, राज्य करों और शुल्कों के कारण सोने के आभूषणों के दामों में तेजी देखी गई। आज नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने की कीमत 47,160 रुपये प्रति 10 ग्राम और चेन्नई में 46,280 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। वेबसाइट के मुताबिक, मुंबई में यह दर 46,510 रुपये थी। चेन्नई में 24 कैरेट सोने की कीमत 50,890 रुपये रही। एमसीएक्स पर सोने की कीमत में 0.23 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और सोना गिरकर 48,046 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीं चांदी की कीमत में गिरावट आई और चांदी का भाव 49,177 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गया।
एमसीएक्स ने डिलीवरी के लिए घरेलू रिफाइनरियों में परिष्कृत सोने और चांदी की सलाखों को स्वीकार करने का फैसला किया है, जो अंतिम नियामक अनुमोदन के अधीन है। वाणिज्य मंत्रालय आंकड़ों के अनुसार, कोविड -19 महामारी के कारण मद्देनजर मांग में भारी गिरावट देखने को मिली है। 2020-21 के पहले दो महीनों के दौरान चालू खाता घाटा (सीएडी) पर असर डालने वाले सोने के आयात में 79.14 मिलियन डॉलर की भारी गिरावट आई है।
सोने-चांदी की कीमत बढऩे की बड़ी वजह
कोरोनावायरस संक्रमण के वजह से दुनिया भर में आर्थिक स्थिरता के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इसलिए लोगों का सुरक्षित निवेश की ओर रुझान बढ़ता जा रहा है। इससे सोने की कीमतों को सपोर्ट मिल रहा है। दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी की आशंका बनी हुई है,जिससे सोने में निवेशक मांग बनी रह सकती है। अगर इसमें गिरावट भी आएगी तो यह मामूली रहेगी। गोल्डमैन सैक्स ने अगले एक साल में सोने की कीमत 2000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंचने का अनुमान लगाया है। आने वाले दिनों में भी सोने की मजबूती रहने की उम्मीद है, क्योंकि आर्थिक गतिविधियों में जितनी तेजी की जरूरत है, उतनी नहीं आ रही है।