Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


श्री कृष्ण जन्मोत्सवपर बांके बिहारीजी की भव्य झांकी

मंदिर निर्माण को लेकर दान देने वालों के लिए अकाउंट डिटेल्स

नयी दिल्ली (आससे)।  अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण शुरू हो गया है। बुधवार को श्री रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की ओर से इसकी जानकारी दी गयी है। पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए थे और राम मंदिर का भूमि पूजन करते ही नींव रखी थी। अब राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। ट्रस्ट की ओर से बुधवार को अकाउंट नंबर और अन्य जानकारी साझा की गयी है, जिससे लोग दान कर सकेंगे। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बुधवार को एक वीडियो जारी किया। उन्होंने कहा कि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर का भूमि पूजन किया था, अब मंदिर का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। चंपत राय के मुताबिक, करोड़ों राम भक्त मंदिर निर्माण में योगदान देना चाहते हैं जिसके बाद अब ट्रस्ट की ओर से दान करने की सभी जानकारी दी जा रही है।श्री रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट की ओर से ट्वीट में लिखा गया, 'जय श्री राम! प्रभु श्रीराम की पावन जन्मभूमि पर उनके भव्य और दिव्य मन्दिर के निर्माण का कार्य माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा भूमिपूजन पश्चात प्रारम्भ हो गया है। श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र सभी श्रीराम भक्तों का आह्वान करता है कि मन्दिर निर्माण हेतु यथाशक्ति व यथासंभव दान करें।गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केंद्र सरकार की ओर से ट्रस्ट का निर्माण किया गया था, जिसके पास राम मंदिर के संचालन से जुड़े अधिकार रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्रस्ट की ओर से भूमि पूजन का बुलावा भेजा गया था, जिसके बाद पांच अगस्त को पीएम ने भूमि पूजन किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा राम मंदिर भूमि पूजन में आरएसएस  प्रमुख मोहन भागवत, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और अन्य संत-महात्मा रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि राम मंदिर देश में एकता का नया सूत्र बनेगा और इतिहास रचेगा।
गौरतलब है कि राम मंदिर के मूल मॉडल में कुछ बदलाव किया गया है, जिसके बाद अब मंदिर की ऊंचाई अधिक होगी। अब मंदिर 300 फीट ऊंचा होगा, जबकि तीन मंजिल होंगी। इसके अलावा 3 गुंबद की जगह नए नक्शे में पांच गुंबद रखे गये हैं। पूरे मंदिर में 318 स्तंभ होंगे और हर तल पर 106 स्तंभ बनाये जायेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन के दौरान चांदी की ईंट रखकर मंदिर की नींव रखी। ट्रस्ट की ओर से दावा किया गया है कि अगले तीन साल में मंदिर निर्माण पूरा हो जायेगा। वहीं, यूपी सरकार ने भी राम मंदिर के साथ-साथ अयोध्या में अन्य विकास कार्यों में तेजी ला दी है।