Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


दबोचे गये अलकायदाके नौ आतंकी

दिल्ली दहलानेकी साजिश नाकाम, हथियार-विस्फोटक बरामद
नयी दिल्ली (आससे.)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बंगाल और केरल में आतंकवादी मॉड्यूल का खुलासा करने का दावा करते हुए है नौ संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार किया है। ये आतंकवादी भारत के अलग-अलग स्थानों पर हमले की योजना बना रहे थे। केरल से 6 और पश्चिम बंगाल ने 3 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। एनआईए ने बताया कि पश्चिम बंगाल और केरल में पाकिस्तान प्रायोजित अलकायदा के बड़े आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया गया है। बताया गया है कि ये आतंकवादी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र समेत देश के कई इलाकों में आतंकी हमले की कोशिश में थे। एनआईए ने बताया कि जांच में पता चला है कि ये सभी सोशल मीडिया के जरिये पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन अल-कायदा से जुड़े थे और वहीं से कट्टरपंथी बने थे। इनके आकाओं द्वारा इन्हें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित देश के कई अन्य स्थानों पर हमला करने की जिम्मेदारी दी गयी थी। एनआईए ने इन आतंकवादियों में से 4 की तस्वीर भी जारी की है। इनकी पहचान अबू सूफियान, लीऊ यीन अहमद, मुर्शीद हसन, याकूल बिस्वास, मोशर्रफ हुसैन, नजमुस साकिब, सैनुल मंडल, अल मामून कमाल और अतीतुर्रहमान के रूप में हुई है। गिरफ्तार किए गए आतंकवादियों के पास से जेहादी साहित्य,   देसी बंदूक, नुकीले हथियार, लोकल बना हुआ शरीर का कवच, विस्फोटक बनाने का सामान, डिजिटल डिवाइस और दस्तावेज बरामद हुए हैं। अपने नापाक मंसूबों के लिए ये मॉड्यूल सक्रियता से फंड जुटाने के काम में लगे थे और हथियारों के लिए दिल्ली भी जाने की तैयारी कर रहे थे। इन सभी गिरफ्तार आतंकवादियों को पुलिस हिरासत और आगे की जांच के लिए केरल और पश्चिम बंगाल के संबंधित अदालतों के समक्ष पेश किया जायेगा। मिली जानकारी के मुताबिक, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल सहित देश के विभिन्न हिस्सों में अलकायदा के अंतर्राज्यीय मॉड्यूल के बारे जानकारी मिली थी। बता दें कि पिछले महीने ही दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मुठभेड़ के दौरान धौलाकुआं से आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी अबू यूसुफ उर्फ मुस्तकीम को गिरफ्तार किया था। उत्तर प्रदेश के बलरामपुर का रहने वाला यूसुफ, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हमले की साजिश रच रहा था। संदिग्ध आतंकी के निशाने पर अयोध्या में बन रहा राम मंदिर भी था।
---------------------
कश्मीरमें पकड़े गये लश्करके तीन आतंकी
श्रीनगर(आससे.)। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सुरक्षाबलों के के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है। शनिवार को आतंकवाद निरोधक अभियान के दौरान तीन संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस के अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए संदिग्ध आतंकवादियों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया गया है। तीनों लोग दक्षिण कश्मीर के निवासी हैं और उनकी उम्र 19 से 25 साल के बीच है। वहीं जम्मू-कश्मीर के कूपवाडा जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों का एक ठिकाने को ध्वस्त करके बड़ी संख्या में हथियार एवं विस्फोटक बरामद किये हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि देर तक चले तलाशी अभियान में हथियारों का जखीरा मिला जिनमें कड़ी संख्या में विस्फोटक,एक एके राइफल और दो यूबीजीएल ग्रेनेड शामिल हैं।
चीनके लिए जासूसी करने वाले तीन गिरफ्तार
नयी दिल्ली(आससे)। राजधानी के पीतमपुरा निवासी स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को दिल्ली पुलिस स्पेशन सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम मामले में गिरफ्तार किया है। राजीव शर्मा पर आरोप है कि उन्होंने भारत की सुरक्षा संबंधी दस्तावेजों को चीन की खुफिया एजेंसी के साथ साझा किया है। दिल्ली पुलिस विशेष शाखा के मुताबिक पत्रकार के पास से कुछ रक्षा संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को चीनी खुफिया जानकारी के लिए  संवेदनशील जानकारी देने के लिए गिरफ्तार किया गया है। इनके साथ एक चीनी महिला और उसके नेपाली सहयोगी को भी शेल कंपनियों के माध्यम से बड़ी मात्रा में पैसे देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। पुलिस ने बताया कि राजीव को 14 सितंबर को हिरासत में लिया गया था और 15 सितंबर को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया। आरोपी को 6 दिनों की पुलिस हिरासत में भेजा गया था। राजीव की जमानत याचिका पर 22 सितंबर को पटियाला हाउस कोर्ट में सुनवाई होगी।