Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


हुनर हाट पहुंचकर मोदीने खाया लिट्टी-चोखा,कुल्हड़में पी चाय

इंडिया गेट लॉनमें आयोजित हो रहा है हुनर हाट
शिल्पकारों, दस्तकारों,व्यंजन विशेषज्ञों की हौसला आफजाई की
नयी दिल्ली (आससे)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज हुनर हाट पहुंचकर शिल्पकारों, दस्तकारों तथा व्यंजन विशेषज्ञों का हौसला अफजाई की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बिहार का मुख्य व्यंजन लिट्टी-चोखा का आनंद लिया और कुल्हड़ वाली चाय पी। इतना ही नहीं उन्होंने इन चीजों के पैसे भी खुद दिए।  प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि नरेन्द्र मोदी ने आज इंडिया गेट लॉन में आयोजित हुनर हाट को देखने गये। यहां उन्होंने देश के कोने-कोने से आये कारीगरों, शिल्पकारों एवं दस्तकारों के उत्पादों के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा उन्होंने कलाकारों द्वारा बनायी गयी पेंटिंग भी देखी। प्रधानमंत्री को अपने बीच देखकर कारीगरों व आम लोगों को यकीन ही नहीं हो रहा था, क्योंकि वह बिना पूर्व सूचना के वहां पहुंचे थे। इस दौरान प्रधानमंत्री ने बिहार का खास व्यंजन लिट्टी-चोखा खाया और कुल्हड़ में चाय पीया। प्रधानमंत्री ने खाने का पैसे खुद दिये।
मालूम हो कि इंडिया गेट लॉन में २५० से अधिक ऐसे स्टॉल लगाये गये हैं। हुनर हाट में भाग ले रहे शिल्पकारों में ५० प्रतिशत से अधिक महिला शिल्पकार हैं। प्रधानमंत्री ने दस्ताकारों के साथ बातचीत की और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को देखा। हुनर हाट रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में सरकार के संकल्प के साथ-साथ भारत की स्वदेशी परम्पराओं के संरक्षण और प्रोत्साहन को दिखाता है। इनमें से कई परम्पराएं विलुप्त हो रही हैं। इस वर्ष के हुनर हाट का विषय 'कौशल को कामÓ है।
---------------------
त्रालमें मुठभेड़,तीन आतंकी मारे गये

tral encounter के लिए इमेज नतीजे
श्रीनगर (एजेंसी)। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार रात सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इसमें तीन आतंकी मारे गये। कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि त्राल के अवंतिपोरा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसके बाद सुरक्षाबलों ने आसपास के गावों में तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी और जवाबी काररवाई में दहशतगर्द ढेर हो गये। इलाके में कानून व्यवस्था नियंत्रण में रखने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया गया है। सुरक्षाबलों ने एक महीने में 12 आतंकियों को मार गिराया है। सेना के सूत्रों के मुताबिक, आतंकी अंसार गजवत-उल-हिंद संगठन से जुड़े थे। इनके नाम जहांगीर रफी वानी, राजा उमर मकबूल भट और उजैर अमीन भट हैं। उनके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ। जहांगीर पहले त्राल में हिजबुल मुजाहिदीन का सेकेंड कमांड था। वह इसी साल जनवरी में गजवत हिंद में शामिल हुआ था। ये आतंकी लंबे वक्त से लोगों को मारने और धमकाने की घटनाओं में शामिल रह चुके हैं। े उल्लेखनीय हो कि महीनेभर में 5 बड़े एनकाउंटर में  12 आतंकी मारे गये हैं। 5 फरवरी को श्रीनगर के पास मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गये थे। जबकि एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गया था। तीन आतंकी एक बाइक पर सवार थे, जिन्होंने सीआरपीएफ की चेकपोस्ट पर फायरिंग की थी। 31 जनवरी को जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर ट्रक में छिपे 4-5 आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर हमला कर दिया था।  ट्रक को नगरोटा के टोल प्लाजा पर चेकिंग के लिए रोका गया था। इसके बाद सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। मुठभेड़ के दौरान 3 आतंकी मारे गये, जबकि एक पुलिस जवान जख्मी हो गया। ट्रक का ड्राइवर पुलवामा हमले को अंजाम देने वाले आतंकी आदिल डार का चचेरा भाई है और वही आतंकियों का मुख्य हैंडलर था।
25 जनवरी को पुलवामा जिले के अवंतिपोरा इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। इसमें 2 पाकिस्तानी आतंकी कारि यासिर और बुरहान शेख मारे गये थे। यासिर जैश-ए-मोहम्मद का कश्मीर एरिया कमांडर था। 21 जनवरी को पुलवामा जिले के अवंतिपोरा में मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए थे। सेना का एक जवान और जम्मू-कश्मीर पुलिस का एसपीओ शहीद हो गया था। 20 जनवरी को शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान हिजबुल मुजाहिदीन के 3 आतंकी मारे गये थे।
पिछले तीन वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग ३ लाख उस्ताद शिल्पकारों, दस्तकारों और व्यंजन विशेषज्ञों को रोजगार और रोजगार के अवसर प्रदान किये गये हैं। लाभार्थियों में बड़ी संख्या में महिला शिल्पकार शामिल हैं। अगले हुनर हाट का आयोजन रांची में २९ फरवरी से ८ मार्च तक किया जायेगा।