Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


नवीनतम समाचार » वाराणसी और आसपास

वाराणसी और आसपास

पिंडरा। जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने गुरुवार को सायंकाल में पिंडरा विकास खण्ड के हॉट स्पॉट गांव गरखड़ा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने गांव के भ्रमण के के लोगों को होम क्वारन्टीन रहने और उनके रहन सहन के बाबत जानकारी ली। इस दौरान जिलाधकारी कौशलराज शर्मा ने कहाकि जो भी खुले में मिले उन्हें  कोरेनटाइन सेंटर गजोखर भेजा जाय। उन्होंने कहाकि गरखड़ा सबसे सवेंदनशील गांव हो गया है और अधिक लोगो के लक्षण को देखते हुए शुक्रवार तक सैंपलिंग कार्य पूर्ण करने का निर्देश प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डाक्टर एच सी मौर्य को दिया। वही एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने थाना प्रभारी से गांव में सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रखने के साथ गांव में पुलिसकर्मियों के चक्रमण करने और बेवजह घूमने वालों के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश दिया। सायँ ५ बजे पहुचे डीएम व एसएसपी एक घण्टे तक गांव में रहे। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को समन्यवय बनाकर कार्य करने व साफ सफाई के विशेष निर्देश दिया। वही थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान ७९७ लोगों में से सात लोग संदिग्ध मिले।इस दौरान  ज्वाइंट मजिस्ट्रेटध् उप जिलाधिकारी पिंडरा मणिकण्डन, प्रशिक्षु आईएएस मनीष मीणा, इंस्पेक्टर सनवर अली, डाक्टर  एच सी मौर्य एबीडीओ बीके जायसवाल एवं राजस्व विभाग के लोग उपस्थित रहे ।
स्वयं सेवकोंने शुरू किया मुस्कुरायेगा इंडिया अभियान
काशी विद्यापीठ राष्ट्रीय सेवा योजना उत्तर प्रदेश, यूनिसेफ इंडिया और पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के मुस्कुरायेगा इंडिया अभियान के समस्त काउंसलर की ऑनलाईन कार्यशाला सम्पन्न हुई। राष्ट्रीय सेवा योजना के क्षेत्रीय निदेशक अशोक श्रोती ने कहा कि लोगों के दुख में उन्हें सहायता पहुँचाना अत्यंत प्रशंसनीय कार्य है। राज्य संपर्क अधिकारी डॉक्टर अंशुमाली शर्मा ने कहा कि देश में उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य है जहां एन एस एस संकट के इस समय में मुस्कुरायेगा इंडिया अभियान संचालित कर रहा है। डॉक्टर  नीलम ने आत्महत्या जैसी अवसादजनक स्थिति को कम करने के लिए आवश्यक पहलुओं की महत्वपूर्ण जानकारी दी। 
 कार्यक्रम का संचालन अनुराग चतुर्वेदी ने किया। कार्यशाला में समन्वयक डॉक्टर के के सिंह, डाक्टर नीलम, डॉक्टर पारिजात, डॉक्टर सतीश, डॉक्टर ऊर्जस्विता, डॉक्टर मनोहर लाल, डॉक्टर अंकिता गुप्ता, दयाशंकर, शैली सहित अन्य प्रतिभाग किया।

मामूली विवादमें मारपीट, आठ घायल
बड़ागांव । बड़ागांव थाना क्षेत्र के हरहुआ पुलिस चौकी अंतर्गत कोईराजपुर गांव में बुधवार की शाम मामूली बात को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर लाठी डंडा चले जिसमें दोनों पक्षों के ८ लोग घायल हो गए। दोनों पक्षों ने देर रात एक-दूसरे के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।  जानकारी के अनुसार उपरोक्त गांव में खेत से धनिया उखाडऩे को लेकर मनोज कुमार और दूसरे पक्ष के सकल नारायण के बीच वाद विवाद होने लगा। बात इतनी बढ़ गई कि दोनों पक्ष एक दूसरे पर लाठी डंडा लेकर टूट पड़े जिसमें एक पक्ष के मनोजए अशोकए दीपू और लालू तथा दूसरे पक्ष के संतलालए सकल नारायणए उदित एवं रामकुमार घायल हो गए। घायलों की चीख.पुकार सुनकर गांव के लोगों ने बीच बचाव किया। सभी घायलों का उपचार स्थानीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर कराया गया ।
गंदगी करनेसे मना करनेपर दम्पतिको पीटा
पिंडरा। फूलपुर के कठिराँव में गुरुवार को सुबह खुले में शौच बहाने गंदगी से मना करने पर दबंगो को लगा नागवार लगा और हमला कर दम्पति व उसकी पुत्री को गंभीर रूप से  घायल  कर दिया। बताया जाता है कि कठिराँव बॉली निवासी  सालिक अपने परिवार समेत रहता है । उसका पड़ोसी अजीमुल्ला, तेजअली एवं  जलालु जो शौचालय का मल खुले में बहाते हैं । जिससे आस. पड़ोस के लोगों को दुर्गंध से परेशानी होती है । इसी बात को लेकर आज सालिक ने उन लोगों को मना किया तो वह लोग उग्र हो गए और लाठी डंडे से उसे पीटने लगे बचाने पहुची पत्नी व पुत्री को भी पिट दिया। जिससे दम्पति सालिक ४० वर्ष एवं आशिया ३८ वर्ष तथा उसकी पुत्री रिजवाना २० वर्ष को  हाथ पैर व सिर में गंभीर चोटें आईं। सालिक के तहरीर पर चार लोगों के खिलाफ  धारा ३२३, ५०४, ५०६ एवं ३२५ के तहत मुकदमा दर्ज कर उपचार कराया। जहाँ पीएचसी पिंडरा से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
कैबिनेट मंत्रीके निर्देश रोडका निर्माण
चोलापुररू क्षेत्र के उदयपुर (निदौरा) पटेल बस्ती के लिए करीब दो दशक पूर्व बने पिचरोड का निर्माण कार्य कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर के निर्देश पर आज शुरू हो गया।  गौरतलब है कि करीब दो दशक पूर्व इस बस्ती के आवागमन को सुलभ बनाने हेतु तत्कालीन ग्राम प्रधान द्वारा पिचरोड बनाने के लिए मिट्टी डालने का कार्य किया गया था।  जो तब से आजतक पूर्ण होने का बाट जोह रहा था। लेकिन किसी के ध्यान न देने पर क्षेत्र के भाजपा नेता प्रिंन्स चौबे व पत्रकार अजय चौबे के प्रयासों तथा भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रकाश राजभर के सहयोग से कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने क्षेत्रवासियों के दर्द की सुध लेते हुए इसे लोकनिर्माण विभाग द्वारा बनवाने का निर्देश दिया। जिसके निर्देश पर आज निर्माण कार्य शुरू हुआए जिसे देख क्षेत्र की जनता में हर्ष का माहौल है। आज भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रकाश राजभर ने नारियल फोड़कर कार्य का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में प्रकाश राजभर, विशिष्ट अतिथि के रूप में मनीष चौबे, राजेश मिश्रा, शिवा,राजेश राजभर के साथ प्रदीप, संदीप, संजय, नीरज समेत दर्जनों की संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
सांडने वृद्धाको पटका, घायल
लोहता थाना क्षेत्र के छोटी बाजार निवासी वृद्धा को सांड ने पटक कर घायल कर दिया मिली जानकारी के अनुसार  जैनुल निशा ६० वर्ष गुरुवार को अपने घर के बाहर खड़ी थी जो दौड़ते हुए सांड वृद्ध महिला के पास पहुंचकर उठाकर पटक दिया जिससे महिला गम्भीर रूप से घायल हो गयी। पास पड़ोस के लोगो ने सांड को खदेड़ कर भगाया और घायल महिला को अस्पताल पहुंचाया, जहाँ डॉक्टरों ने महिला को  उपचार के दौरान  पेट मे १७ टांके लगाए गये।
मारपीट, छेडख़ानीके आरोपमें युवक गिरफ्तार
सेवापुरी । जंसा पुलिस ने युवती के साथ मारपीट करने और  छेडख़ानी करने के मामले में गद्दोपुर गांव के निवासी संतोष पटेल नामक युवक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। जंसा के एक गांव की युवती ने तहरीर देकर कहा है कि उसके घर के बगल का रहने वाला संतोष पटेल बुधवार को मेरे साथ मारपीट करने व छेडख़ानी करते हुए जान से मारने की धमकी दिया है। जंसा पुलिस ने इस मामले में संतोष के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुये जेल भेज दिया।
मण्डलायुक्त ने प्रवासियों की सुनी व्यथा
मण्डलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल गुरुवार को आईजी विजय सिंह मीणा के साथ वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर संदहा में गोपाल मण्डपम में जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए डिस्पैच सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मौके पर मौजूद प्रवासी कामगारों से उनका दुखड़ा भी सुना। उन्होंने लुधियाना पंजाब से आए कामगार से पूछे जाने पर उसने बताया कि लॉकडाउन के दौरान काम बंद होने से काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और अब वह अपने घर देवरिया जा रहा है।  मण्डलायुक्त एवं आईजी द्वारा प्रवासी श्रमिकों से डिस्पैच सेंटर पर मिले पका पकाया भोजन, पीने का पानी आदि के संबंध में पूछने पर प्रवासी श्रमिकों ने व्यवस्था पर पूरी तरह संतुष्टि  जतायी। मौके पर मौजूद अधिकारियों को कमिश्नर ने निर्देशित करते हुए कहा कि लोगों को घरों के लिए रवाना करने के लिए बसों में प्रवासी श्रमिकों को बैठाए जाने के दौरान पूरी तरह फि जिकल डिस्टेंसिंग को अपनाया जाए तथा शत-प्रतिशत प्रवासी कामगारों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित हो। गौरतलब हो कि विभिन्न प्रदेशों एवं जनपदों से ट्रकों एवं पैदल वाराणसी के रास्ते अपने घरों के लिए गंतव्य को जा रहे प्रवासी श्रमिकों को गुरुवार को वाराणसी जनपद से २८ बसों के माध्यम से कुल ९२२ प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों के लिए गंतव्य तक भेजा गया।
भोजन कराकर प्रवासी मजदूरों को किया गया रवाना
रोहनिया। उप जिलाधिकारी राजातालाब विक्रमादित्य सिंह मलिक तथा क्षेत्राधिकारी सदर अभिषेक पांडेय व रोहनिया थाना प्रभारी परशुराम त्रिपाठी के देखरेख में बिरभानपुर स्थित हाईवे पर बनाए गए विश्राम स्थल से गुरुवार को दूरदराज के प्रांतों से आए हुए प्रवासी मजदूरों को खाने पीने के लिए भोजन एपानी व बिस्कुट इत्यादि व्यवस्था किया गया था। जिसके दौरान आने वाले प्रवासी मजदूरों को सुरक्षा व्यवस्था में लगे हुए ड्यूटी पर कर्मचारियों द्वारा सबसे पहले सैनिटाइजर से हाथ धुलाई करवाकर उसके बाद खाना हुआ लंच पैकेट देने की प्रक्रिया जारी रही। विश्राम स्थल पर प्रवासी मजदूरों को  ले जाने के लिए हाईवे के किनारे  लंबी लाइन में बसें लगी रहीं। ड्यूटी पर लगे सुरक्षाकर्मियों द्वारा सभी प्रवासी मजदूरों को एक दूसरे से दूरी बनाकर लाइन में बैठाकर जनपद वार जाने वाली बसों में बैठाकर उनके गंतव्य जनपदों के लिए रवाना किया गया।
पीएसी के जवानों के परिजनों की हुई थर्मल स्कैनिंग
 रामनगर। यहां स्थित ३६ वी वाहिनी पीएसी के जवानों के परिजनों की गुरुवार को थर्मल स्कैनिंग की गई। जिसमें सभी के परिवार वाले स्वस्थ पाए गये। पीएसी के अपर पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस फैमिली वेलफेयर एसोसिएशन के तत्वाधान में इसका आयोजन किया गया। जिसमें वाहिनी के अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर विनय कुमार मिश्र की देखरेख में जवानों के परिवार के महिलाओं एवं बच्चों का थर्मल स्कैनिंग किया गया। जिसमें सभी स्वस्थ पाए गए। इस अवसर पर वाहिनी के सेनानायक सुभाष चंद्र शाक्य, सैन्य सहायक अनिल कुमार, अस्पताल के चिकित्सक डॉक्टर विनय कुमार मिश्र, फ ार्मासिस्ट जितेंद्र कुमार और मनोज कुमार सहित वाहिनी के समस्त अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।
खरगीपुर, नरायनपुर गांव की बस्ती को किया गया सील, गांवों में हुआ थर्मल स्क्रीनिंग
चौबेपुर। क्षेत्र के बने नये हाट स्पाट खरगीपुर व नरायनपुर गांव की बस्तीयों को चौबेपुर पुलिस ने सील कर दिया।वहीं पहले के हाट स्पाट गांव कैथी व लटौनी में स्वास्थ् विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर लोगों की थर्मल जांच की।वहीं इन गांवों में हाइपोक्लोराइड से गांवों का छिड़काव किया गया। इलाके के नारायनपुर गांव में मुम्बई से आते एक २२ वर्षीय प्रवासी जो ट्रेन से से वाराणसी आया स्क्रीनिंग के दौरान इसका लक्षण पाज़ीटिव आया था।वह वहां गारमेंट की दुकान पर सिलाई करता है। इसी तरह खरगीपुर गांव में एक ६१ वर्षिय मरीज जो अहमदाबाद से बस द्वारा वाराणसी पहुंचा था ।इनकी रिपोर्ट पाज़ीटिव मिले।हाट स्पाट गांव में गुरुवार की सुबह चौबेपुर थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने पुलिस के साथ पहुंचकर इन दोनों गांवों की बस्तीयों को सील कर दिया। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, आशा आदि लोगों को सक्रिय कर इन लोगों के सम्पर्क में आये लोगों की जानकारी हासिल की जा रही है।