Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » वाराणसी और आसपास

वाराणसी और आसपास

पिचास मोचन पोखरे में १७ वर्ष यासमीन के डूब कर मरने से क्षेत्र में  हड़कंप मच गया। लोगों की भारी भीड़ जुट गयी थी। सौ नम्बर की सूचना के बाद मौके पर पहुंची सिगरा पुलिस ने क्षेत्रीय लोगों के मदद से शव को बाहर निकलवाया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बचपन में ही अपने माता पिता को खो चुकी यासमीन अपनी दादी के साथ शिवपुर काशीराम आवाज में रहती थी। रविवार को सायंकाल चार लड़कों के साथ घूमने आई यासमीन का संदिग्ध परिस्थिति में पिचास मोचन  पोखरी मे डूबने से मौत हो गई यासमीन पहले फातमान रोड मलदहिया के पास रहती थी परंतु बाद में इसकी दादी का शिवपुर काशीराम आवास के पास प्लाट हो जाने के कारण अब यह वही रहती थी फिलहाल यासमीन की दादी का रो-रो कर तबीयत खराब होने के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है। सिगरा पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वािजपसें पे हत्या की आशंका व्यक्त की है।
उगापुर पावर हाउसपर ग्रामीणोंका हंगामा
चौबेपुर। कैथी गांव में रविवार को पूरे दिन बिजली गायब रहने पर ग्रामीणों ने उगापुर पावर हाउस पर जमकर तांडव किया। इस दौरान कैथी, कादीपुर, छितौनी आदि फीडरों की बिजली आपूर्ति ठप कर एस. एस. ओ. जय यादव के साथ मारपीट करने के आरोप में दस लोगों के विरुद्ध चौबेपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है। राजवाड़ी में रविवार को भोरमें चार बजे अचानक ११ हजार बोल्ट की बिजली का खम्भा एवं तार गिर गया। एक भैंस की मौत हो गयी। खम्भा गिरने से कैथी गांव की लाइन खराब हो गयी। जिससे पूरे दिन बिजली नहीं मिली। कैथी गांव के एक दर्जन ग्रामीण चार बजे शाम उगापुर पावर हाउस पहुंचे। वहां पहुंचते ही एस एस ओ जय यादव के साथ मारपीट कर पावर हाउस की बिजली ठप कर दी। उप खण्ड अधिकारी विवेक सिंह ने बताया बिजली ठप करने एवं एस एस ओ से मारपीट करने के आरोप में एक नामजद सहित दस लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है।
अत्यधिक शराब पीने से वृद्ध की मौत
चौबेपुर। कादीपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म न दो पर रविवार को अत्यधिक शराब पीने से  ६० वर्षीय वृृद्ध की मौत हो गयी। वह देखने में अद्र्धविक्षिप्त लग रहा था। जीआरपी ने उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। इन दिनों जीआरपी के संरक्षण में प्लेटफार्म नम्बर दो पर खुलेआम कंजड़ शराब बेच रहे हैं। कई लोग शराब पीने से अचेत रहे । एक युवक पाससे दो पाउच शराब बरामद हुआ जिसके साथ एक बालिका भी थी। यहां के लोगो ने बताया कि पीने वाले खुले आम शराब पीकर यात्रियों से लड़ते रहते है।
योगसे होगा मधुमेह रोगसे बचाव
काशी विद्यापीठ के राष्ट्रीय सेवा योजना एवं पीजी डिपलोमा इन नैचुरोपैथी एण्ड योग द्वारा भारत सरकार के खेल मंत्रालय की ओर से  रविवार तीसरे दिन परिसर स्थित पण्डित जवाहर लाल नेहरू क्रीडांगन में प्रात: ६.३० से ७.३० बजे तक योग प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित हुआ।  जिसमें लगभग ३५० प्रतिभागियों ने भाग लिया।  योग निदेशक प्रोफेसर सुशील कुमार गौतम ने प्रतिभागियों को मकरासनप, हलासय, योगमुद्रा, अद्र्धमत्स्येन्द्रासन, मडुकासन, जानुशिरासन का अभ्यास कराया साथ ही रोगों से  कैसे बचा जाय के बारे में विस्तार से बताया। डॉक्टर जय प्रकाश मिश्र ने मधुमेह रोग दूर करने के उपाय पर अपना वक्तव्य दिया। कि  ान को  एकत्रित करना मधुमेह का कारण हो सकता है। शरीर में  इन्सूलिन की कमी पर नियंत्रण कैसे करे कि मधुमेह रोग से बचाव हो। १८ जून को सरवाईकल स्पोडिलाइटीस, रोग को योग के द्वारा कैसे रोका जाय। इसके विषय में प्रतिभागियों को योग करके बताया जायेगा प्रशिक्षण के  दौरान डॉक्टर सुनील कुमार यादव, डॉक्टर विवेक तिवारी, डॉक्टर सुनीता, डॉक्टर चन्द्रमणि, डॉक्टर सुरेन्द्र राम, डॉक्टर अरूण कुमार सिंह, डॉक्टर जयशंकर सिंह, डॉक्टर बालरूप यादव, डॉक्टर प्रदीप कुमार दूबे, भुपेन्द्र उपाध्याय, अमित गौतम, अभिषेक कुमार मिश्र, रमेश यादव, सरिता गुप्त, लाल बहादुर, रमेश एवं जगदीश सोनकर उपस्थित रहे।
पत्नीसे नहीं मिल पाया तो फूंक दी श्वसुरकी बाइक
बड़ागांव। शराबी पति के उत्पीडऩ से त्रस्त होकर विवाहिता जब अपने मायके चली गयी तो पति शनिवारकी रात शराब के नशे में धुत होकर अपने चार-पांच साथियों के साथ उससेे मिलने एवं वापस लाने के लिए ससुराल पहुंच गया। ससुराल वालों ने जब घर का दरवाजा नहीं खोला तो शराबी और उसके साथियों ने घर के बाहर खड़ी हीरोहोंडा बाइक में आग लगा दी। परिजनों के शोर मचाने पर जबतक गांव वाले जुटते तबतक शराबी और उसके साथी भाग निकले। विवाहिता के पिता नंदलाल सिंह ने दामाद सहित पांच लोगों के विरूद्ध थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। जानकारी के अनुसार बड़ागॉव थानाक्षेत्र के विश्वनाथपुर (चौधरी का पुरा) निवासी नंदलाल सिंह की पुत्री की शादी रामचंद्र राय के साथ हुई है। आरोप है कि रामचंद्र राय आये दिन शराब के नशे में धुत होकर अपनी पत्नी को मारता पीटता है तथा तरह-तरह की यातना देता रहता है। इससे त्रस्त होकर विवाहिता एक सप्ताह पूर्व अपने मायके चली गयी थी। इस बीच शराबी पति कई बार अपनी ससुराल गया और वहां भी विवाहिता को मारपीट कर जबरदस्ती घर चलने के लिए विवश कर रहा था लेकिन विवाहिता ने उसके साथ जाने से इंकार कर दिया तो शनिवारकी रात दहशत फैलाने के लिए उसने घटना को अंजाम दिया। पुलिसने धारा ४३५, ५०४, ५०६ एवं ४९८, आई पी सी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया है।
चहारदीवारी से गिरकर विवाहिता की मौत
मिर्जामुराद। क्षेत्र के बेनीपुर गांव में रविवार की सुबह मकान के पिछले दरवाजे की नींव पर बैठ ब्रश कर रही सोनी गोंड (२४ वर्ष) नामक विवाहिता की खेत में गिरने से मौत हो गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मायके पक्ष ने मृतका के मुंह-नाक से खून निकलते देख पुलिस को सूचित कर दिया। पुलिस शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दी। विवाहिता को तीन दिन पूर्व ही प्रसव हुआ था। जानकारी के अनुसार भदोही जिले के अहिमनपुर (खमहरिया) गांव निवासी हरिशंकर गोंड की पुत्री सोनी की शादी तीन वर्ष पूर्व बेनीपुर (मिर्जामुराद) निवासी भुल्लनराम गोंड के पुत्र महेंद्र गोंड संग हुई थी।पति महेंद्र गोड़ गुजरात के साड़ी कम्पनी में काम करता है।विवाहिता को डेढ़ वर्ष की एक पुत्री उजाला है।तीन दिन पूर्व विवाहिता ने एक और बच्ची को जन्म दिया।शनिवार की रात सोनी की तबियत अचानक खराब होने पर दवा दिलवाई गई थी कि रविवार की सुबह मकान के पिछले हिस्से में लगे दरवाजे की नींव पर बैठ ब्रश करते समय अचानक चक्कर आने से विवाहिता करीब छह फीट नीचे खेत की खाई में मुंह के बगल जा गिरी।सास लक्ष्मीना व जेठ प्रकाश आनन-फानन में विवाहिता को निजी अस्पताल ले गए, जहां चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया।विवाहिता का ससुर भी बेटे संग गुजरात मे रहता है।इधर पुत्री के मौत की खबर पाकर मौके पर पहुंचे पिता ने पुत्री के मुंह.नाक से खून बहता देख पुलिस को सूचना दे दी।खजुरी चौकी प्रभारी रामप्रकाश यादव ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।
साड़ी कारोबार को मारपीट कर ६०हजार की लूट
लक्सा में घटना दो नामजद
साड़ी कारोबारी को चाकू की नोक पर हमला कर दबंगो ने सोने की चैेन सहित ६०हजार रूपये लूट लिये। यह घटना लक्सा थाने क्षेत्र के ईश्वर टावर के समीप हुई। साड़ी कारोबारी की तहरीर पर लक्सा पुलिस ने ओम प्र्रकाश और इन्दर सेठ के विरूद्घ धारा ३२३,३२४,५०४,५०६ के तहत नामजद पंजीकृत किया है। पुलिस ने लूट की घटना से इनकार किया है। मिली जानकारी के अनुसार  लक्सा थाना क्षेत्र के रामापुरा निवासी आनंद पाण्डेय की कमाान के नीचे साड़ी की दुकान है। उसका आरोपहै कि गत १५जून की रात्रि साढ़े आठ बजे दुकान बन्द करके ईश्वर टावर के पास किसी से मुलाकात करने गया था। इसी दौरान इंदर और ओम प्रकाश मेरे गर्दन पर चाकू से हमला कर सोनेकी सिकड़ी और जेब में रखा साठ हजार रूपये छीन कर भाग गये। जबकि लक्सा पुलिस ने इस घटना में केवल मारपीट कर मुकदमा दर्ज की है।
घरमें घुसकर किशोरीके साथ दुष्कर्मका प्रयास
घटना, मुकदमा दर्ज
बड़ागंाव। बड़ागांवमें क्षेत्र के गोपालपुर (टिकरी) गांव में दिनदहाड़े एक मनचला पड़ोसी के घर में घुस गया और १४ वर्षीया एक किशोरी को अकेले पाकर उसके साथ छेडख़ानी करने लगा। किशोरीके चिल्लाने पर उसकी आवाज सुनकर जबतक आसपास के लोग वहां पहुंचते युवक भाग निकला। किशोरी के प्रार्थना पत्र पर बड़ागांव पुलिस ने शनिवारको सायं आरोपी के विरूद्ध धारा ३५४ क एवं ५०६ तथा एवं ३/४ पास्को एक्ट के अंतर्गत मुकदमा पंजीकृत किया है। जानकारी के अनुसार किशोरी के पिता राजनारायन पटेल अपनी १४ वर्षीया पुत्री को घर में छोड़कर प्रात: आठ बजे पत्नी के साथ खेत की ओर गये थे। उसी समय पड़ोस का अभय पटेल उनके घर के अंदर घुस गया और किशोरी को अकेली पाकर उसके साथ छेड़छाड़ करने लगा। गांव वालों की सूचना पर घर पहुंचे माता-पिता को किशोरी ने आपबीती सुनायी। जानकारी होने के बाद पिता ने आरोपीके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया।
अवैध खननमें जेसीबी पकड़ी गयी, सीज
पुलिसको देख चालक जेसीबी छोड़ जुआ फरार
जंसा। क्षेत्रके रामेश्वर स्थित युगल बिहारी इंटर कालेजके पीछे एक जेसीबी रविवारको प्रात:से मिट्टïी की अवैध खनन कर रही थी की उसी बीच किसीने अवैध खनन होनेकी सूचना जंसा पुलिसको दी। अवैध खनन होनेकी सूचना पाते ही रामेश्वर चौकी प्रभारी श्याम बिहारीने खनन स्थल पहुंचे। पुलिसको आते देेख चालक जेसीबी छोड़कर फरार हो गया। चौकी प्रभारी रामेश्वरने जेसीबी को कब्जेमें लेकर जंसा थाने ले आये और सीज कर दिये। वहीं इस बाबत एसओ जजंसाका कहना है कि अवैध खनन की रिपोर्ट खनन विभागको भेजी जायेगी अऔर जेसीबी के मालिकके बारेमें पता लगाकर दण्डात्मक काररवाई की जायेेगी।
कार में सवार दम्पती से छिनैती
भेलूपुर थाना अंतर्गत जानकी पुरम कालोनी की निवासी जानकी मिश्रा इनके पति ओपी मिश्रा शनिवार को हैदराबाद कालोनी में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार के पास जाने के लिए घर से वैगनार कार से निकले। नवीन महिला छात्रावास पहुंचने पर पीछे से एक पल्सर पर सवार दो युवक ओवरटेक कर कार रोके चालक कार को साइड लगा  ही रहा था कि दोनों हाथों में असलहे लिए पहुँचे युवको ने चालक कार से उतार कर चाबी छीन लिया और कार  में बैठी जानकी मिश्रा को असलहा सटा कर चेन उतरवाने के साथ पर्स में रखा 5 हजार रुपया लेकर भाग निकले। घटना की सूचना पर पहुची पुलिस जांच कर कार्यवाही में जुटी रही रविवार की दोपहर में पुलिस एक लुटेरे को बीएचयू में मौजूद होने की सूचना पर पुलिस बीएचयू के प्रबन्ध शास्त्र संकाय में सीनियर क्लर्क के पद पर तैनात शिवा मोहल्ले को गिरफ्तार  कर लिया गया जबकि दूसरा आरोपी अभी फरार है।
रामनगर बाईपास से ट्रक चोरी
रामनगर। राष्ट्रीय राजमार्ग रामनगर बाईपास के किनारे भीटी गांव में स्थित एक ट्रांसपोर्ट कंपनी से शनिवार को एक ट्रक चोरी हो गयी। रविवार को सायं काल थाने पहुंचे ट्रक मालिक ने ट्रक चोरी होने की तहरीर थाने में दी। ट्रक मालिक मनोज कुमार सिंह आजमगढ़ जनपद के मेहनाजपुर थाना अंतर्गत नरायनपुर गांव का निवासी बताया गया है। जिसकी दो ट्रक के चलती हैं जिनमें से एक चोरी हो गयी। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
अभिमानी व्यक्ति कभी सफल नहीं होता-साध्वी अंजली किशोरी
 चौबेपुर। जीव जब जीव को खाने लगता है तब वह जीव नहीं बल्कि राक्षस है। आज के समाज में यह प्रवृत्ति दिन पर दिन मानव में बढ़ती जा रही है। दया और मानवता समाप्त होती जा रही है जो सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं। अपनी प्रसंशा न खुद करनी चाहिए न सुननी चाहिए। अभिमानी व्यक्ति कभी सफल नहीं होता। अति करता है तब क्षति हो जाती है। नर की अज्ञानता को दूर कर दे वही नारद है। प्रसाद का अर्थ होता है साक्षात् परमेश्वर का दर्शन। मनुष्य का पेट शमशान घाट के समान है क्यों कि वह मुर्गे को खा जाता है तब उसका भूत सिर पर सवार हो जाता है। मनुष्य के लहू में जीव जंतु का लहू मिल जाता है तब वह पशुवत हो जाता है।
 दो बोलेरोकी आमने-सामने टक्कर, कई घायल
स्पीड ब्रेकर की मांग को लेकर चक्का जामका प्रयास
चौबेपुर। चौबेपुर कस्बेमें बाबतपुर-चौबेपुर मार्ग पर दो बोलेरो गाडिय़ां आपस में टकरा गयी। जिससे बोलेरो चालक नरेश समेत कई लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये। घायलों में अभिनाश (२७ वर्ष), रितेश कुमार (१२ वर्ष), गोलू (१२ वर्ष), रेनू (३५वर्ष), नरेश (३२वर्ष) सभी नरसिंहपुर (देवगांव, आजमगढ़) से बनारस आ रहे थे। अचानक सामनें से आ रही बोलेरो में उनकी गाड़ी टक्कर हो गर्यी। घायलों को स्थानीय लोगो की मदद से निजी चिकित्सालय में भेजा गया। वही स्पीड ब्रेकर की मांग को लेकर स्थानीय लोगो ने सङ़क जाम करने की कोशिश की। मौके पर पहुंची पुलिस से लोगों ने बताया कि आये दिन दुर्घटनाएं हो रही है । यहां कई स्कूल भी हैं। मांग करने वालो में चौबेपुर उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष रमाशंकर मौर्य, जमुना प्रसाद मौर्य, सोनू सेठ,  ज्ञानू यादव, सोनू चौरसिया, दीपक, कल्लू, राजू आदि लोग शामिल रहे।
मायकेमें रह रही विवाहिताने लगाया पतिपर दुष्कर्मका आरोप
शिवपुर थाना क्षेत्रके इन्द्रपुरकी निवासिनी अंशु सिंह की शादी कुछ वर्ष पूर्व उसी क्षेत्र जय दुर्गानगर कालोनी में रानाविक्रम सिंह के साथ हुई थी । आरोप है कि शादी में दहेज कम मिलने के कारण ससुराल वाले लगातार लड़की को प्रताडि़त कर रहे थे। इससे अजीज आकर लड़की अपने मायके चली गयी और वही रहने लगी लेकिन उसके बाद भी मायके में आकर पति ने अपनी पत्नी के साथ बिना सहमति के दुराचार कर दिया। लड़की ने शिवपुर थानेमें शिकायत दर्ज करायी। पीडि़ता की तहरीर पर इंस्पेक्टर (शिवपुर) पवन उपाध्याय ने उसके पति रानाविक्रम सिंह, श्वसुर राणामोहन सिंह एवं सास ननद समेत छ: अज्ञात के खिलाफ धारा ३२३, ३७६, ५०४, ५०६ एवं ३/४ दहेज प्रतिषेध अधिनियमके तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस दविश दे रही है।
घरमें घुसकर छात्रासे दुष्कर्म, पड़ोसी गिरफ्तार
शिवपुर थानाक्षेत्र के दानियालपुर गांव की एक मासूम छात्रा के साथ घर में घुसकर पड़ोसीने भोर में दुष्कर्म किया। परिवार वालोंका नींद खुल जानेपर उन्होंने  आरोपी युवक को पकड़ लिया, लेकिन वह मौका पाते ही भाग निकला। उधर मासूम छात्रा की माता आशा देवी की तहरीर पर शिवपुर पुलिस ने गांव के ही किशन पटेल (निवासी दानियालपुर) के खिलाफ धारा ३७६, ५०४, ४५२ एवं ३/४ पास्को एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया है। आरोपी किशन पटेल को शिवपुर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।
लोहता मेंं मंदिर की दानपेटी तोड़कर हजारोंकी चोरी
लोहता थाना क्षेत्र के जगरनाथ पुरी स्थित जगन्नाथ मंदिर में शनिवार की रात्रि में घुसे चोरो ने दानपेटी का ताला तोड़कर ३०हजार रूपये उड़ा दिया। प्रात: जब मंदिर का पुजारी पूजन करने पहुचा तो चोरी की इस घटना की जानकारी हुई। इस दौरान मंदिर पर श्रद्घालुओं की भीड़ जुट गयी थी। पुजारी ने शनिवार को लोहता थाने में घटना की लिखित तहरीर दी।
कामपर निकला श्रमिक लापता
एककी हिरासतमेंं
सेवापुरी जंसा थाना क्षेत्रके काशीपुर निवासी बेचूपाल ६० वर्ष जो पेशेसे राजगीर मिस्त्री है। दो दिन पूर्व घरसे कामके लिए निकले थे जो आज तक घर नहीं लौटा परिजनोंने हत्या कर शव छिपा देनेका आरोप लगाया है। बताया जाता है कि बेचूपाल जंसाके बरेमा गांव निवासी सीताराम सिंहके यहां शनिवार सुबह सात बजे शौचालय निर्माणका काम कर रहे थे कि बरेमाके हही विनोद सिंह भी प्लम्बरका काम सीतारामके घरसे ले गया था। इसी बीच दोनोंके बीच वाद-विवाद हो गया था तबसे बेचूपाल लापता है वहीं बेचूकी पत्नी हीरावती देववीका आरोप है कि प्लम्बर मिस्त्री विनोद सिंहने मेरे पति बेचू की हत्या कर शवको कही छिपा दिया है। जंसा पुलिस शकके आधारपर विनोद सिंहको हिरासतमेंं लेकर पूछताछ कर रही है।
परीक्षा आवेदन ऑनलाइन की तिथि बढ़ी
हरिश्चंद्र स्नातकोतर महाविद्यालय के प्रचार्य प्रोफेसर सोहन लाल यादव ने  बताया कि स्नातक, स्नातकोत्तर एवं विधि प्रथम वर्ष सत्र २०१८-१९  में आवेदन हेतु ऑनलाइन आवेदन की तिथि विलम्ब शुल्क दो सौ रुपये के साथ २० जून  बढ़ा दी  गयी है। महाविद्यालय के वेबसाइटपर भी छात्र देख सकते है। 
१०० बटालियन एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आज से                                                                       
१०० बटालियन एनसीसी द्वारा संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-313 का शुभारम्भ १८ जून से २७ जून तक नेशनल इंटर कालेज पिण्डरा में होगा। यह जानकारी मीडिया प्रभारी डॉक्टार अरविन्द्र कुमार सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि उदï्घाटन १९ जून को होगा। इस शिविर में सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, उदय प्रताप डिग्री एवं इण्टर कालेज, बलदेव डिग्री कालेज बडागॉव,बयालसी डिग्री कालेज जौनपुर, महाबोधी इण्टर कालेज सारनाथ, गंगापुर इण्टर कालेज गंगापुर, जीवनदीप स्कूल, हैप्पी होम पब्लिक स्कूल, केन्द्रिय विद्यालय जीटीसी, अग्रसेन कन्या महाविद्यालय परमानन्दपुर, बरियासनपुर इंटर कालेज के प्रतिभागी कैडेट होगें। कुल कैडेटो की संख्या ५०० होगी।
मुस्लिम बंधुओं ने किया योगाभ्यास
गायत्री तीर्थ शान्तिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान एवं गायत्री परिवार कोनिया मण्डल के संयोजक में अमरनाथ शिक्षण संस्था कोनिया में चल रहे २४दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार से आये योगाचार्य रायत वाल्मिकी एवं अजय कुमार ने लोगो को प्रशिक्षण दिया। रविवार को विभिन्न रोगों हेतु विशेष योग प्रशिक्षण दिया ताकि लोग अपने शरीर मेंं पल रहहे रोगो से बिना चिकित्सय इलाज के ही स्वस्थ रहे। मेगा योग शिविर में मुस्लिम बन्धुओ ने भी सम्मिलित होकर योग के महत्व को जाना। हाजी वारसी ने संयुक्त रूप से कहा कि योग भारतीय ऋषियों द्वारा दिया गया वह अमृत है जिसके पान से हम अपने शरीर एवं मन को स्वस्थ रख सकते है। अमृत वास्तव में योग ही है अत: स्वस्थ बनाये रखने के लिए योग सभी को पूरी निष्ठïा एवं लगन से करना चाहिए। कार्यक्रम संयोजिका एवं बाल संंस्कारशाला संचालिका श्रीमती पुष्पा लता श्रीवास्तव ने कहा कि भौतिकता की खोज में हम दौड़ लगाते हुए धन तो का ले रहे है किन्तु अपने शरीर को कई रोगो का घर बना रहे है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीमती बेबी श्रीवास्तव, आभा वर्मा, नीलम सिंह, ममता सिंह, मीरा मौर्या, बीना तिवारी, कुमार शाम्भ्वी सहाय, सुुषमा यादव, सुधा यादव, एकता उपाध्याय, संगीता गुप्त, एवं मीडिया प्रभारी रमन कुमार श्रीवास्तव सहित लगभग अस्सी लोगो ने योग प्रशिक्षण में भाग लिया।