Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

सकलडीहा। स्थानीय तहसील सभागार में रविवार को लेखपाल संघ के तत्वाधान में लेखपालों की बैठक हुयी। इस दौरान अपनी विभिन्न मांगों के समर्थन में आगामी 19 जून को प्रदेश व्यापी हड़ताल के सफलता के लिए विचार-विमर्श किया। वाराणसी जिला से आये संघ के पदाधिकारी सुशील कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि जब-तक लेखपालों की मांगों पर विचार नहीं किया जाता है तब-तक आन्दोलन जारी रहेगा। रोष जताया कि राजस्व विभाग के लेखपाल नींव होता है इसके बाद भी उपेक्षा किया जाना घृणित कार्य है। श्री श्रीवास्तव ने कहा कि कई बार लेखपालों ने अपनी मांग पर शासन का ध्यान आकृष्ट कराया लेकिन कोई पहल नहीं हो पायी है। मजबुरन आन्दोलन का रास्ता चुना गया है। सर्वसम्मत से हड़ताल को सफल बनाने की समीक्षा किया गया। इस दौरान उमाशंकर सिंह, शिव शंकर चौबे, समशेर सिंह, सियाराम, रामकेश यादव सहित अन्य रहे।
ट्रकके केबिनमें मिला चालकका शव
मुगलसराय। स्थानीय चंधासी कोयला मंडी में कोयले से लदी ट्रक के केबिन से एक ६० वर्षीय ट्रक चालक का शव बरामद हुआ। जानकारी पर लोगों में हड़कम्प मच गया। इसी बीच सूचना पर पहुंची पुलिस शव को कब्जें में कर अग्रिम कार्यवाही में जुट गयी। पुलिस द्वारा मामले की जानकारी मृत ट्रक चालक के पुत्र को भी दे दी गयी है। समाचार दिये जाने तक उसका पुत्र मौके पर नही पहुंच सका था। बताया जाता है कि नन्दकिशोर पुत्र जगदीश झांरखण्ड के जनपद हजारी बाग के ग्राम व थाना निवासी है। शुक्रवार को कोयला लादकर रामगढ़ से चंधासी कोयलामंडी आया हुआ था। ट्रक पर लदा कोयला न बिकने के चलते मंडी स्थित एक धर्मकांटे पर अपनी ट्रक खड़ी किये हुए था। रविवार को अपराह्न ३.३० बजे दूसरे ट्रक के चालक ने जब उसकी केबिन खोलकर हाल चाल लेना चाहा तो उसे मृत अवस्था में देख भौचक रह गया। लोगों के अनुसार शनिवार को उसकी तबीयत खराब हो गयी थी। इसी बीच रविवार को उसका शव ट्रक के केबिन में पाया गया। घटना को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त है।
बैठक आज
मुगलसराय। अखिल भारतीय वैश्य समाज कमेटी का गठन धर्मशाला में सोमवार को आयोजित की गयी। जिसमें नगर के वैश्य समाज के सभी स्वजातीय बंधुओं से अनुरोध है कि अधिकाधिक संख्या में भाग लेकर बैठक को सफल बनाये। उपरोक्त जानकारी गायक अशोक सिद्धार्थ केसरवानी एवं श्वेता सिद्धिदात्री ने सयुक्त रूप से दिया।
नालीका पानी बह रहा सड़कपर
सकलडीहा। स्थानीय कस्बा के तेन्दुई गांव की राजभर बस्ती के घरों का गंदा पानी निकास के लिए बनी पक्की नाली सफाई के अभाव में जाम हो गयी है। जिससे पानी आगे जाने के बजाय गली में फैल रहा है। संक्रामक रोग फैलने की आशंका से ग्रामीण दहशत में जी रहे हैं। रविवार को भड़के ग्रामीणों ने गंदे पानी में खड़े होकर प्रदर्शन किया। गांव के मनमोहन राय का कहना है कि नाली की सफाई के लिए कई बार ब्लाक प्रशासन से गुहार लगाया गया लेकिन तैनात सफाई कर्मी द्वारा कोई कार्य नहीं किया गया। जिससे पानी निकास अवरूद्ध हो गया है। जो आगे जाने के बजाय बीच में ही बह कर बजबजा रहा है। वहीं कहा कि प्रदेश के मंत्री अनिल राजभर के घर के पास ही लोग गंदे पानी में रहने के लिए विवश है। वह आये दिन लम्बे-चौड़े वाहनों के काफिले के साथ आते हैं। लेकिन पानी निकास की समस्या से जुझ रहे ग्रामीणों को निजात दिलाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया है। जिससे लोगों में गहरा रोष व्याप्त हो गया है। प्रदर्शन करने वालों में जितेन्द्र राजभर, संजय राजभर, बाबू राजभर, राकेश राजभर, बेचन प्रसाद, राम प्रवेश राय, विजय भारती, गुड्डू सहित अन्य ग्रामीण रहे।
महिला पुलिस अभ्यर्थियों का हुआ मेडिकल चेकअप
चंदौली। पुलिस भर्ती प्रक्रिया 2015 में चयनित महिला अभ्यर्थियों का चिकित्सकीय परीक्षण रविवार को पुलिस लाइन में सम्पन्न हुआ। इस दौरान पुलिस अफसरों ने चयनित 50 महिला अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण किया। इस दौरान अभ्यर्थियों की हाइट, आंखों की दृश्यता की जांच बड़े ही बारीकी पूर्वक की। उत्तर प्रदेश पुलिस व पीएसी के 2015 में लिखित परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का स्थानीय पुलिस लाइन में मेडिकल जांच चल रहा है। इसी कड़ी में रविवार को मेडिकल चेकअप के लिए 53 महिला अभ्यर्थियों को बुलाया गया था, लेकिन केवल 50 महिला अभ्यर्थी ही पुलिस लाइन पहुंची। महिला एसआई नीलम त्रिपाठी ने अभ्यर्थियों का बारी-बारी से लंबाई की नाप ली। इसके बाद महिला चिकित्सक डाण्अनुरिता सचान ने उनका मेडिकल चेकअप किया। इस दौरान सहयोगी के रुप में डा० पी लाल, डा० राधेश्याम, डा० आनंद, डा० अभिषेक सिंह, डा० जेपी सिंह भी मौजूद रहे। अभ्यर्थियों के मेडिकल चेकअप के बाद पुलिस लाईन प्रभारी शिव नारायन यादव ने उनके दस्तावेजों की जांच की।
एक सप्ताहमें मात्र दो दिन
ही मिली बिजली
सकलडीहा। स्थानीय विद्युत उपकेन्द्र अन्तर्गत करीब सैकड़ों गांवों की आपूर्ति करने वाली बिजली आये दिन गुल हो जा रही है। जिससे उपभोक्ताओं में रोष व्याप्त हो गया है। आरोप है कि विगत एक सप्ताह में पांच दिन पूरी तरह से बिजली गुल रही है। विभाग द्वारा इस अनुपात में उपभोक्ताओं को बिजली दिया जा रहा है। लेकिन बिजली बिल विभाग को पूरा चाहिए। क्षेत्रीय उपभोक्ताओं ने एकजुटता दिखाते आन्दोलन का मुड बना लिया है। जानकारी के अनुसार बिजली विभाग सरकार के लाख प्रयास के बाद भी सुधरने का नाम नहीं ले रहा है। जिससे आये दिन आपूर्ति बाधित रहना आम बात हो गयी है। ग्रामीण उपभोक्ताओं का कहना है कि एक सप्ताह में मात्र दो दिन ही बिजली मिली है। ऐसा हर माह में होता चला आ रहा है। महेन्द्र प्रताप गोडसे, अजय सिंह, प्रवीण कुमार आदि लोगों का कहना है कि बिजली की आपूर्ति का आलम यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली मात्र एक द्विवास्वप्न बन कर रह गयी है। सरकार के लाख प्रयास के बाद भी बिजली की आपूर्ति राम भरोसे चल रही है। वहीं एक सप्ताह से आपूर्ति ठप होने से धान की नर्सरी नहीं पड़ पा रही है। जिससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
पत्थरबाजीसे ग्रामीण भयभीत
धीना। कंदवा थाना क्षेत्र के भदखरी गांव में रात ढलते ही अजीबोगरीब मंजर से ग्रामीण खौफजदा हैं। रात में डर के चलते लोग छत पर भी सोने से परहेज कर रहे हैं। ग्रामीणों ने रात में पत्थरबाजी की रोकने व मामले के खुलासे के लिए कंदवा पुलिस से गुहार लगाया है। बताया जाता है कि भदखरी गांव में दो सप्ताह से रात के समय छतों पर पत्थरबाजी होने की शिकायत हो रही है। इससे ग्रामीण उमस भरी गर्मी में डर के चलते छत पर सोने से कतरा रहे है। ग्रामीणों की माने तो विगत दो सप्ताह से  से रात्रि मे करीब 11 से 12 बजे के बीच में छतों पर  पत्थरबाजी होने लगती है। पत्थरबाजी गांव के ही किसी शरारती तत्व या अन्य कारणों से हो रहा है। अभी तक इसका खुलासा नहीं हो पाया है। इससे ग्रामीण इस उमस भरी गर्मी के मौसम में भी मारे डर के छत पर सोने से परहेज ही कर रहे हैं। शाम ढलते ही लोग अपने.अपने घरों में कैद हो जा रहे हैं। ग्रामीणों ने विगत दिनों इस बात की शिकायत 100 नंबर पुलिस से की गई थी। मौके पर पहुंची पुलिस ने गांव के ही कुछ लोगों को आशंका वश पूछताछ के लिए अपने साथ कंदवा थाने ले गई। लेकिन किसी ठोस सबूत के ना होने की वजह से पुन: उन लोगों को छोड़ दिया गया। लेकिन इधर ग्रामीणों की मुसीबत है कि कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। वही गांव में पत्थरबाजी को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। ग्रामीणों द्वारा तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। शिकायत के बाद भी पुलिस अभी तक पत्थरबाजों को पकड़ नहीं पायी है।
इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि १५ जुलाई
चकिया। सावित्री बाई फूले राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय चकिया में संचालित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्याल इग्नू सतत अध्ययन केन्द्र में स्नातक व परास्नातक के सत्र 2018-19 में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। जिसमें प्रवेश फार्म भरने की अंतिम तिथि 15 जुलाई हैं। वहीं पुन: पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि 30 जून है। उक्त आशय की जानकारी समन्वयक डा0 मिथिलेश कुमार सिंह ने दी। बताया कि बीएए, बीकॉम, बीपीपी, सीआरडी में अनूसूचित जाति व जनजाति के बच्चों का प्रवेश नि:शुल्क रहेगा।
पाइप बिछानेके दौरान कटा रजवाहाका मेड़
सकलडीहा। स्थानीय तहसील क्षेत्र के चहनियां, सकलडीहा और बरहनी विकास खण्डों के सैकड़ों एकड़ खेतों को स्पर्श करती हुयी बिछायी जा रही गैस पाईप के चलते करीब एक दर्जन से अधिक नहरों को क्रास करने के दौरान उसकी मेड़ों को काट दिये जाने से पानी आगे जाने के बजाय बेवजह खेतों में बह रहा है। जिससे किसानों का खेत जलमग्न हो गये हैं। इससे परेशान किसानों ने कटी नहरों की मेड़बंधी कराये जाने की मांग किया है। जानकारी के अनुसार गेल पाईप कार्यदायि संस्था द्वारा बिछायी जा रही है। इस कार्य के दौरान कई क्षेत्र की महत्वपूर्ण नहरों को पाईप लाइन क्रास कर रही है। जिसके चलते कार्य करने वाले मजदूरों ने नहरों की मेढ़ों को काट दिया है। अब सिंचाई विभाग धान की नर्सरी डालने के लिए सभी नहरों में पानी छोड़ दिया है। लेकिन वह पानी आगे जाने के बजाय बीच में ही बह कर खेतों को जलमग्न कर दिया है। इससे सिंचाई का उपयोग किसान नहीं कर पा रहे हैं। संत राम, माधो राजभर, पनारू सिंह आदि किसानों का कहना है कि यदि सिंचाई विभाग या गेल कम्पनी के लोग कटी नहरों की मेढ़बंधी नहीं करते हैं। तो जल्द ही आन्दोलन किया जायेगा।
सफाई कर्मी नदारद, गंदगीका अम्बार
नौगढ़। तहसील नौगढ़ के विभिन्न गावो में महीनों से सफाई कर्मी नहीं है। गांव की गलियों में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। महीनों पूर्व सफाई कर्मी गांव में नियुक्त है लेकिन आब दर्शन होना मुश्किल हो गया है। कई महीनों से गांव में किसी सफाईकर्मी ने सफाई नहीं कर रहे है। इस कारण गांव की गलियों में कूड़ा करकट एकत्रित हो गया है। ग्रामीणों की शिकायत के बावजूद आज तक सफाई कर्मी सफाई नही कर रहे है। ग्रामीण हीरा, विनोद, राजकुमार ने आरोप लगाया गांवों में तीन तीन सफाई कर्मी तैनात हैं। जबकि राजस्व गावों में सफाई कर्मी के अभाव में गलियों की साफ-सफाई ग्रामीणों को करना पड़ रहा है। आरोप लगाया गांवों में जान बूझकर सफाई कर्मी सफाई नहीं कर रहे है। ग्रामीणों ने चेतावनी दी गांव में शीघ्र सफाई कर्मीयो द्वारा सफाई कार्य नहीं किया गई तो ग्रामीण सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे। इस बाबत एडीओ पंचायत नौगढ़ ने बताया कि शिकायत मिली है शीघ्र ही सफाई कर्मियों पर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
महीनोंसे खराब बीएसएएलका नेटवर्क
अवही। स्थानीय कस्बा स्थित दूर संचार केंद्र का नेटवर्क कई महीनों खराब चल रहा जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को उपभोक्ताओं ने कई बार  उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया। परन्तु आज तक समस्या का निदान नही हुआ। आज भी लोगो को बीएएनएल का नेटवर्क नही मिल रहा। लोगो की मोबाइल खिलौना बनकर रह गयी है। यही नही इसी नेटवर्क पर कस्बा के सभी बैंकों का भी काम होता है। नेटवर्क न रहने से बैंको की सेवा बाधित हो रही जिस कारण ग्राहकों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इस संदर्भ में समाजवादी पार्टी के नेता जगमेंद्र यादव, गुरूपरकाश यादव, हवलदार यादव, लोरिक सहित अन्य का कहना है कि एक सप्ताह में नेटवर्क की समस्या का निदान नही क्या गया तो हम केंद्र कमालपुर पर ताला लगाकर आंदोलन करेंगे। एसडीओ बद्री प्रसाद का कहना है की दूर संचार केंद्र में टेक्निकल फाल्ट है जिसका निदान शीघ्र हो जाएगा। जबकि ऑपरेटरों का कहना है कि बिजली रहती है तो नेटवर्क चलता है नही तो बन्द रहता ह। क्योकि जनरेटर चलाने के लिए पर्याप्त तेल नही मिलता और बैटरियां  खराब हो गई है जिससे नेटवर्क बन्द पड़ा रहता है।
चुनावके लिए कार्यकर्ता रहे तैयार
सकलडीहा। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के कार्यकर्ताओं की बैठक रविवार को नईबाजार में हुआ। इस मौके पर आगामी लोकसभा चुनाव के तैयारी के बावत समीक्षा किया गया। बैठक में आये पार्टी के छोटे लाल राजभर ने कहा कि समाज में व्याप्त बुराईयों पर रोक लगाने के लिए शराब बंदी बहुत जरूरी है। पूर्व सचिव अजय सिंह राजपूत ने कहा कि गठबंधन जारी रहेगा। वहीं गेल कम्पनी द्वारा किसानों की ली गयी जमीनों का उचित मुवावजा नहीं दिये जाने पर रोष जताया।  बैठक में भैया लाल राजभर, मोनू विश्वकर्मा, अमरदेव, सुधाकर पाठक, चंद्रमा राजभर, वकील राजभर, भिखारी राजभर, रामजियावन राजभर, आकाश, चंद्र भूषण यादव, बबुआ राय, हृदय राजभर, नंद कुमार राजभर, परशुराम राजभर, नथनी राजभर, राजेश राजभर, हीरा राजभर, सुनीता कनौजिया, प्रमिला राजभर, सुनीता विश्वकर्मा, श्याम दुलारी वनवासी, शारदा राजभर, गीता देवी, चंद्रकला कनौजिया सहित अन्य रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता अवनीश राजभर व संचालन भूपेंद्र सिंह ने किया।
बनारसके उत्पाती बंदरों
का बबरीमें आतंक
बबुरी। पिछले 3 सालों से कस्बे में बंदरों का आतंक चरम पर है। अब तक बंदरों ने कस्बे के लगभग सैकड़ों बच्चों और युवक, युवतियों को काट कर घायल कर दिया है। बंदरों के सामने वन विभाग के आला अधिकारी भी अपने हाथ खड़े कर दे रहे हैं। कई बार सूचनाओं के बाद भी विभाग से बंदरों को पकडऩे की कोई पहल नहीं की गई और बंदर आए दिन बच्चों को काटकर बुरी तरह घायल कर रहे हैं। गौरतलब है कि लगभग 3 साल पहले बनारस से उत्पाती बंदरों को पकड़कर  जनपद के ग्रामीण अंचल में छोड़ दिया गया था। कस्बे के लोगों के कपड़े और खाने पीने के सामानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं । वही घर के आंगन में खेल रहे बच्चे और छोटे, बड़े और बुजुर्गों को बंदर आए दिन अपना निशाना बना रहे हैं। स्थानीय थाने से लगायत वन विभाग तक शिकायत किए जाने के बावजूद अधिकारी बंदरों को पकडऩे में फिसड्डी साबित हुए। कई बार शिकायतों के बाद वन विभाग द्वारा  कस्बे में कई जगह बंदरों को पकडऩे के लिए पिंजरा भी लगाया गया लेकिन किसी भी पिछले में बंदर हाथ नहीं आए। और  बंदरों का आतंक दिन प्रतिदिन बढ़ता गया कस्बे में बंदर सैकड़ों की संख्या में एक छत पर दूसरे छतो पर घूम रहे हैं। कस्बे के लोगो ने प्रसाशन से मांग की है कि जल्दी से जल्दी बंदरों के आतंक से मुक्ति दिलाई।
तेज हवाओं संग बारिशकी फुहारों ने दी गर्मीसे राहत
चंदौली। लगातार बढ़ रही गर्मी व तपन से बेहाल लोगों को रविवार की शाम हुई बारिश व तेज हवाओं ने राहत दी। दिनभर की बेतहाशा गर्मी के बाद शाम को मौसम अचानक बदला तो तेज हवाओं संग बारिश की फुहारों ने तपती धरती की थाती को ठंडा किया। अचानक बदले मौसम से गर्मी की मार झेल रहे लोगों ने राहत की सांस ली। विदित हो कि गत दो-तीन दिनों से मौसम का मिजाज काफी तल्ख चल रहा था। दिन में तीखी धूप की वजह से तापमान दिनों दिन बढ़ता जा रहा था। हालात यह थे कि रविवार को जनपद का तापमान 45 डिग्री के करीब पहुंच गयाए जिससे दिन के वक्त चल रही तेज गर्म हवाओं ने लोगों को घरों के अंदर रहने को मजबूर कर दिया। तपती दोपहरी में नेशनल हाइवे समेत गली-मोहल्ले व चौराहों पर सन्नाटा पसरा रहा। शाम पांच बजे के बाद भी गर्म हवाएं लोगों को सताती रहीं। इसी बीच मौसम ने करवट ली और आसमान में बादल छा गए, जिससे गर्म हवाओं में नर्मी दिखी और कुछ ही देर बाद बारिश की फुहारें आसमान से जमीं पर गिरने लगी। बारिश से तेज गर्मी व उमस से लोगों को राहत मिली। हालांकि बारिश ज्यादा नहीं होने से लोग मायूस भी रहे। खासकर किसान तबका धान की नर्सरी डालने के लिए अभी आसमान की ओर टकटकी लगाए बैठा है। हालांकि तेज हवाएं तक चलने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। वहीं रुक-रुक कर हो रही बारिश से मौसम खुशनुमा बना रहा।
कवि सम्मेलनमें खूब लगे ठहाके
चकिया। वनांचल की धरती का नग कहे जाने वाले मूसाखाड़ में ईद-उल-फितर के अवसर पर शनिवार को आखर साहित्य के संयोजन में कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का आयोजन किया गया। जिसमें दूर-दूर से आये कवियों एवं शायरो ने खूब वाहवाही लूटी। कार्यक्रम की शुरूआत मनोज द्रिवेदी मधुर द्वारा मां सरस्वती वंदना से हुई। जिसके पश्चात् बन्धु पाल ने सुनाया कि पहले रहन मठाधीश अब कौनी के तीन हो गईल। वहीं उमेश चन्द्र ने दुनिया वालन से सुसे इनाम मंगली तो नरसिंह साहसी वहां के मुह्वा जनि कहवा सुनाकर वाहवाही लूटी। इसी प्रकार विभा सिंह ने मैं तो परदेसिया के प्यार संग जाऊंगी, सलीम ने नमाज माँ के दुपट्टे पे पढ़ के निकला हूँ, मनोज मधुर ने पढ़ की अंग में अंग दे सुनाया। वहीं प्रकाश मिर्जापुरी, चिल्हू, शैलेंद्र, संतोष ने काव्य पाठ किया। इस मौके पर डा0 विनोद, समाज सेवी डा0 गीता शुक्ला, संजय महाराज, तारा शंकर रेंजर, राम भरोष, साह मुहम्मद, रियासत अली, कुद्दुश, लालमुहम्मद, अफरोज सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नईमुद्दीन व संचालन शाहिल मिर्जा ने किया।
जामके झाममें फंसा मुगलसराय
मुगलसराय। पुलिस अधीक्षक का नगर को जाम मुक्त रखने का हिदायत मातहतों पर कोई असर डालता नही दिखता। बताया जाता है की प्रदेश के एक काबीना मंत्री के जनपद आगमन पर नगर की जाम ने इस कदर परेशान किया की झल्लाये मंत्री जी ने पुलिस अधीक्षक सहित आईजी व कमिशनर से कड़ी आपत्ति जतायी। जिस पर कई लोगों के तबादले भी हुए फलस्वरूप कुछ दिन नगर को जाम मुक्त रखने में पुलिस के जवान मुस्तैदी से लगे रहे। परन्तु फिर वही कहानी ढाक के तीन पात चरितार्थ होने लगा। आज हालत यह है कि जीटीआर ब्रिज से लगायत सब्जी मण्डी तक इस तरह जाम लगते हैं की यदि आपात स्थिति में या किसी जरूरी काम से कहीं जाना हो तो नाको चने चबाना पड़ता है वही परमार कटरा, गल्ला मण्डी व एलबीएस व्यसायीक कटरे में प्रवेश द्धार सहित रास्ते में इस तरह सब्जी विक्रेता व कुछ दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है कि लोगों का आना-जाना मुश्किल हो गया है। उपरोक्त के बाबत यदि कोई पुलिस के जिम्मेदारों को अवगत भी कराये तो वे उसकी बात पर ध्यान देना जरूरी नहीं समझते। जबकि पुलिस अधीक्षक द्धारा अक्सर ही नगर को जाम मुक्त रखने के लिए मुस्तैदी से कार्य करने की हिदायत दि जाती है। परन्तु उनके हिदायत का कोई असर नही दिखाई पड़ता  और नगर जाम के आगोश में कैद है। जिसे निजात दिलाने की जरुर है।
तीन दिवसीय यात्राका शुभारंभ
चकिया। सभी के लिए समान एवं बेहतर शिक्षा के हक की आवाज को लेकर सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट द्वारा शुरू की गई एक देश समान शिक्षा प्रणाली अभियान की यात्रा रविवार की दोपहर नगर में पहुंची। इस दौरान स्थानीय गांधी पार्क में पहुंचे संस्था के सदस्यों ने देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक समान शिक्षा के हक में आवाज उठाई। संस्था द्वारा यह तीन दिवसीय यात्रा रविवार की सुबह वाराणसी के भारत माता मंदिर के मुख्यद्वार से जनगीतों के साथ हुई। इस अवसर पर यात्रा के संयोजक दीनदयाल सिंह ने कहा कि देश में एक राज्य, एक कर प्रणाली के तर्ज पर सभी के लिए समान शिक्षा का हक भी मिलना चाहिए। देश में सरकारी अफसर से लेकर कर्मचारियों, नेताओं व न्यायाधीशों के बच्चें भी अगर सरकारी विद्यालय में पढऩे जाएंगे तो सरकारी विद्यालयों की गुणवत्ता में रातों-रात सुधार होगा। जिसका फायदा गरीब जनता को भी मिलेगा और उसका बच्चा भी अच्छी शिक्षा पाएगा। धनंजय त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों का समान शिक्षा प्रणाली मौलिक अधिकार है और मौलिक अधिकार सबके लिए समान होता है। इसलिए एक देश एक शिक्षा प्रणाली पर सरकार को जरूर विचार करना चाहिए। यात्रा में मुख्य रूप से सुरेश राठौर, अजय पटेल, वल्लभाचार्य, प्रो0 महेश विक्रम सिंह, डॉ नीता चौबे, विनय शकंर राय, मुकेश, अजय राय, चिंतामणि सेठजी, सूरज, राजकुमार, बृजेश यादव, आनंद यादव, अमित पांडेय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
तार काटते चोर धराया, गया जेल
धीना। थाना क्षेत्र के इमिलिया डैना मार्ग पर लगे बिजली के खम्भे से शनिवार की देर रात तार काटते समय ग्रामीणों ने युवक को पकड़ लिया। वही अन्य भागने में सफल रहे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को जेल भेज दिया। वही अन्य की तलाश जारी है। बताया जाता है कि इमिलिया डैना मार्ग पर लगे बिजली के खम्बे से शनिवार की देर रात आधा दर्जन चोर तार काट रहे थे। इसमे शामिल चोर खम्बे के नीचे व एक चोर खम्भे पर चढ़कर बिजली के तार काट रहा था। बिजली के तार काटने की आवाज हरिजन बस्ती के ग्रामीणों ने सुनी। ग्रामीणों को खम्भे के नजदीक आता देखकर चोर फरार हो गए। खम्भे के ऊपर बिजली के तार काट रहे चोर को ग्रामीणों ने दबोच लिया। ग्रामीणों ने मामले की जानकारी ग्राम प्रधान मनोज राय को दिया। प्रधान की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके से एक बण्डल कटा 90 मीटर बिजली का तार व आरोपी डैना निवासी लक्ष्मण राजभर को गिरफ्तार कर थाने ले आयी। इस सम्बंध में थानाध्यक्ष अनुराग कुमार ने बताया कि तार काटते समय चोर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। जबकि उसके साथियों की तलाश की जा रही है।
अवैध शराब संग पांच गिरफ्तार
धानापुर। पुलिस अधीक्षक  सन्तोष कुमार सिंह के निर्देश पर चलाये जा रहे मादक पदार्थो के खिलाफ चेकिंग अभियान के दौरान सकलडीहा सीओ त्रिपुरारी पांडेय ने रायपुर नहर पुलिया के पास एक पिकअप में लदे १०३ पेटी अवैध शराब के साथ चार लोगों को पकड़ा। पकड़े गये युवक आनंद रतन भारती, सचनु प्रसाद निवासी डाबरिया, संजय गुप्ता निवासी पिपरी थाना चंदौली, जितेंद्र कुमार गुप्ता, सुबाष कुमार गुप्ता, निवासी परासीपुर निवासी बताये गये है। पुलिस द्वार पूछताछ में युवकों ने बताया कि शराब को बिहार में ऊंचे दामों पर बेचने के लिए ले जा रहे थे। पुलिस ने पांचों युवकों को संबंधित धाराओं में निरुद्घ कर जेल भेज दिया।
श्रमजीवी एक्सप्रेस
में छेडख़ानी
मुगलसराय। राजगीर से नई दिल्ली जा रही अप श्रमजीवी एक्सप्रेस के एस 7 कोच में यात्रा कर रही महिला के साथ युवकों द्वारा छेडख़ानी का मामला प्रकाश में आया। महिला द्वारा कंट्रोल को दी गयी सूचना पर ट्रेन को मुगलसराय पहुंचने पर जीआरपी और आरपीएफ  युवकों को हिरासत में ले लिया। हालांकि किसी प्रकार की तहरीर न मिलने पर युवक को छोड़ दिया गया। बताया जाता है कि पुलिस भर्ती परीक्षा के मद्देनजर विभिन्न जिलों से ट्रेनों के माध्यम से अभ्यर्थी मुगलसराय पहुंच रहे हैं। राजगीर से आ रही अप श्रमजीवी एक्सप्रेस के स्लीपर कोच में भी अभ्यर्थी चढ़े थे। इसी बीच एस-7 में सवार महिला यात्री 182 नंबर पर डायल कर शिकायत किया कि युवक उसके साथ छेडख़ानी कर रहे हैं। मौके पर पहुंची जीआरपी ने छेडख़ानी कर रहे युवकों को पकड़ लिया। युवकों ने तुरंत महिला से माफी मांग ली जिस पर उन्हे छोड़ दिया गया।
विद्युतीकरणकी बांट जोहता नसीरपुर गांव
अलीनगर। विकास खण्ड सकलडीहा क्षेत्र के नसीरपुर पट्टन गांव में विद्युतीकरण के उद्देश्य से एक दशक पूर्व के राजीव गांधी योजना के तहत लगाए गए विद्युत पोल तार के अभाव में शोपीस बने हुआ है। बांस बल्लियों के सहारे ग्रामीण बिजली जलाने को मजबूर है। इसको लेकर ग्रामीणों में भारी रोष व्याप्त है। कांग्रेस के शासनकाल में राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत गांव-गांव विद्युतीकरण ठेकेदार के माध्यम से कराया जा रहा था। इसी के तहत विकासखंड सकलडीहा के नसीरपुर पट्टन गांव में भी ठेकेदार के माध्यम से विद्युतीकरण कराया जा रहा था। लेकिन गांव में सिर्फ खंभा लगाकर छोड़ दिया गया। तार के अभाव में यह विद्युत पोल ग्रामीणों को मुंह चिढ़ा रहा है। ग्रामीण बांस बल्लियों के सहारे तार खींच कर बिजली जलाने को मजबूर है। ग्रामीणों का कहना है कि  हल्की हवा के झोंके में भी यह तार टूट जाते हैं । जो दुर्घटना का सबब बनते जा रहे हैं। लेकिन ग्रामीणों के शिकायत के बाद भी विभागीय अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। इसको लेकर ग्राम प्रधान पति लालदेव यादव, अकरम मास्टर,असलम, अमीनू आदि लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए चेताया कि जल्द गांव में विद्युतीकरण नहीं किया गया तो हम ग्रामीण सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे।
ओवरलोड ट्रकोंसे मार्ग हो रहे क्षतिग्रस्त
कमालपुर। सकलडीहा, चंदौली, चहनिया, बलुआ, जमनिया वाया, धानापुर चहनियां से होकर गुजरने वाली ओवरलोड ट्रकों से मार्ग जर्जर होता जा रहा है। ट्रक चालक खुलेआम क्षमता से अधिक लोड लेकर चल रहे है जिनके आने-जाने से सड़क की गिट्टियां उखड़ जा रही है। वही मार्ग की हालत भी दयनीय होती जा रही है। जिन पर पुलिस रोक लगाने में नकाम दिख रही है। ट्रक निर्धारित क्षमता से दुगुना-तीन गुना भार लेकर चल रही है। इस संबंध में जब मानक के बारे में ठेकेदारों से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा ट्रकों पर रोक लगाये जाने के कारण सड$़क क्षतिग्रस्त हो रहा है। जब गाडिय़ा तीन गुना लोड लेकर गुजरेगी तो यही देखने को मिलेगा। जब कोई मामल तुल पकड़ता है तो कार्यवाही का कोपभजन हम ही होते है। क्षेत्रीय जनता ने शासन-प्रशासन से मांग किया है कि ओवरलोड चल रही ट्रकों पर रोक लगाया जाय जिससे रोड खस्ताहाल होने से बच सके। बताया जाता है कि प्रदेश सरकार कई बाद अधिकारियों से ओवरलोड वाहनों पर अंकुश लगाने का निर्देश का निर्देश दे चुका है इसके बाद भी पुलिस अंकुश लगाने में विफल है। वही स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिस जेब गर्म करने के चक्कर में सड़कों की दुर्दशा करा रही है। वही ओवरलोड वाहनों के चलते राहगीरों को भी दुर्घटना का डर बना रहता है।
झोलाछाप डाक्टरोंकी भरमार
बबुरी। क्षेत्र में झोलाछाप डाक्टरों की भरमार हो गई है। बिना वैध डिग्रीधारी डाक्टर क्लीनिक खोलकर ग्रामीणों का इलाज कर रहे हैं। जिससे कई मरीजो को अपने जान से हाथ धोना पड़ जा रहा है। जिससे गरीब ग्रामीण शोषण का शिकार हो रहे हैं। विभाग है कि इन पर कार्यवाही करने के बजाए आखें बंद किया बैठा है। बताया जाता है कि बबुरी कस्बा और आस-पास के गांव मे झोलाछाप डाक्टर फिर से सक्रिय हो गए हैं। बबुरी क्षेत्र में ऐसे कई फर्जी डाक्टर गुप्त रोग एवं अन्य बड़ी बीमारी  के बोर्ड लगाकर गारंटी से बीमारी खत्म करने के नाम पर मरीजों का शोषण कर मोटी रकम हासिल कर रहे हैं। इन फर्जी डाक्टरों की नागरिकों द्वारा कई शिकायतें की गई है। लेकिन विभाग द्वारा कार्यवाही के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। क्षेत्र में मरीजों को देखने वाले झोलाछाप चिकित्सक कुछ समय तक किसी नामी गिरामी चिकित्सक के यहां कार्य करते हैं। इसके बाद अपनी निजी दुकान खोलकर प्रैक्टिस शुरू कर देते हैं। इनमें से बहुत से झोलाछाप डाक्टर अपने ट्रेनिंग सेंटर का नाम बताकर मरीजों का शोषण करते हैं। यह अलग बात है कि ऐसे झोलाछाप चिकित्सकों को यहा तक पता नहीं होता कि किस गु्रप व कंपोजीशन की दवा मरीजों को देनी है। ऐसे डाक्टर मरीजों को उपचार के नाम पर सबसे पहले ड्रिप चढ़ाते हैं। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों द्वारा मरीजों के साथ बरती जा रही बेरुखी तथा नहीं आने के कारण मरीज झोलाछाप डाक्टरों के पास जाने को मजबूर हो रहे हैं। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ सघन अभियान चलाकर कार्रवाई करने की मांग की है। क्षेत्र में फर्जी डाक्टरों ने दर्जनों क्लीनिक खोल रखी है। इन डाक्टरों की क्लीनिक में कई कम्पनियों की नकली एवं एंटी बायोटिक दवाइयां मरीजों को बेची जाती है। जबकि फर्जी डाक्टर मरीजों को स्वयं की दवाइयां नहीं दे सकते हैं। इन डाक्टरों द्वारा मेडिकल सेलरों से साठ गांठ कर सस्ती दवाइयों पर अधिक मूल्य प्रिंट पर दिया जाता है।
मौसममें परिवर्तनसे मच्छरों की संख्यामें बढ़ोत्तरी
नौगढ़। तहसील नौगढ़ में मौसम के परिवर्तन से मच्छरों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। मच्छर जनित रोगों मलेरिया व डेंगू आदि के बढऩे की संभावना भी बलवती हो गई है। मच्छरों की बढ़ती संख्या पर नियंत्रण पाने में सरकारी महकमा फेल साबित हो रहा है। सफाई कराने के मामले में भी निकाय इकाइयां विल हैं। वहीं सफाई के प्रति चला जागरूकता अभियान भी असरहीन है। इन सब वजहों से मच्छर जनित बीमारियों पर काबू करना कठिन साबित हो रहा है। मलेरिया पर काबू को जिला अस्पताल में बाकायदा अलग से विभाग बनाया गया है। विभाग प्रतिवर्ष पूरे मई माह में अभियान चलाकर बीमारी पर नियंत्रण का प्रयास करता है। बावजूद इसके मरीजों की संख्या में कमी नहीं आ रही। वहीं डेंगू पीडि़त मरीजों का पाया जाना आम होता जा रहा है। इन बीमारियों की वजह से प्रतिवर्ष कुछ की जान भी चली जाती है। बीमारियों के वाहक मच्छरों के पनपने का सबसे उत्तम स्थान वे नालियां हैं जिनकी यदा-कदा ही सफाई की जाती है। इनमें मच्छरों के लार्वा तेजी से जन्मते व पनपते हैं। इसके अलावा घरों में रखे कूलर, ड्रमों, पुराने टायर आदि भी डेंगू व मलेरिया के मच्छरों के पलने का उपयुक्त स्थान है। वही नौगढ़ में सफाई कर्मियों के कुम्भकर्मी निद्रा के चलते नालियो व सडको की सफाई न किये जाने से लार्वा तेजी से पनप रहे है। इस पर किसी का ध्यान नही है। इस ओर जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया है। नौगढ़ वासियो ने तत्काल समस्या का समाधान हो सके।
अंतरराष्टï्रीय योग दिवसपर होंगे विविध कार्यक्रम
चंदौली। पंतजलि योगपीठ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जनपद में विभिन्न स्थानों पर योग शिविर आयोजित करेगा। इस दौरान लोगों को योग की बारीकियों की जानकारी योग शिक्षक व प्रशिक्षकों द्वारा दी जाएगी। साथ ही लोगों को स्वस्थ रहने के लिए योग की कराए जाएंगे। उक्त बातें पंतजलि योगपीठ के पूर्वांचल योग विस्तारक राजेश योगी ने रविवार को श्रीराम जानकी मठ मंदिर परिसर में आयोजित प्रेस कांफेंस के दौरान कहा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जनपद आठ जगहों पर योग सम्मेलन का आयोजन किया गया हैए जिसमें बड़ी संख्या में लोगों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। जनपद में राम लक्ष्मी पैलेस मुगलसराय, केंद्रीय विद्यालय मुगलसराय, जिला पंचायत कटरा चंदौली, भीम बाबा मंदिर परिसर सैयदराजा, उत्तर माध्यमिक विद्यालय पचोखर, यूनिवर्सल स्कूल बबुरी, काली मंदिर परिसर चकिया, गांधी स्मारक इंटर कालेज शहाबगंज में हजारों लोग योग करने के लिए उपस्थित होंगे। कहा कि कार्यक्रम के दौरान योगपीठ के दो.दो योग शिक्षक प्रत्येक कार्यक्रम की अगुआई करेंगे और मंच से लोगों को योग की बारीकियां बताएंगे। जिला प्रभारी अनंत लाल ने बताया कि पंतजलि योगपीठ युवाओं को रोजगार देने के क्षेत्र में भी कार्य करने जा रहा है। अपने उत्पादों को लोगों तक पहुंचाने के लिए पंतजलि सेल्स के क्षेत्र में युवाओं को नौकरी देने जा रही है।
बताया कि इसके लिए अलीनगर कार्यालय पर आवेदन जमा हो रहा है। बताया कि 23 जून के बाद आवेदकों को पांच दिन तक प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसके बाद उन्हे हरिद्वार में भी पांच दिन प्रशिक्षण लेना होगा। इसके बाद उन्हें नियुक्त कर दिया जाएगा। इस दौरान रमेश आर्या, रामचंद्र यादव, ओम प्रकाश, जैनेंद्र शर्मा, मिथिलेश कुमार, चंद्रशेखर मौजूद थे।
पानी आपूर्तिके लिए किया प्रदर्शन
अलीनगर। वार्ड नंबर 3 नई बस्ती में एक सप्ताह से सप्लाई का पानी नहीं आने से वार्ड वासियों को पेयजल के लिए इधर उधर भटकना पड़ रहा है। इसको लेकर वार्ड वासियों ने रविवार को जमकर हंगामा व प्रदर्शन किया। चेताया की इस उमस भरी गर्मी में जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो हम वार्डवासी सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे। उमस भरी गर्मी में जहां पानी की व्यवस्था की जा रही है ।वही बहुत सी जगहों पर पेयजल की किल्लत से लोगों को जूझना पड़ रहा है। मुगलसराय के वार्ड नंबर 3 नई बस्ती में एक सप्ताह से सप्लाई का पानी नहीं आने से पेयजल की समस्या से वार्ड वासियों को जूझना पड़ रहा है। पानी के लिए इधर उधर भटक रहे वार्ड वासियों का आखिरकार धैर्य टूट गया और रविवार को जमकर हंगामा व प्रदर्शन किया । चेताया कि जल्द समस्या का समाधान नहीं हुआ तो हम वार्ड वासी सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे। प्रदर्शन करने वालों में मुख्य रुप से अजय कुमार, जलालुद्दीन, शमशाद, शमसुद्दीन, जूल, मुन्नू, मिनुष, मदीना, निसार आदि लोगों ने बताया कि विभागीय अधिकारियों द्वारा कभी मोटर खराब होने का तो कभी लो वोल्टेज का बहाना बनाकर टालमटोल किया जाता है।
लाख कवायदके बावजूद नहीं लगा समपार फाटक
धीना। क्षेत्र  के भैसउर गांव में  आस पास के लोगों की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में भैसउस गांव के सामने समपार फाटक अब तक नही लगाये जाने पर रोष व्यक्त किया गया। बैठक में कहा गया कि क्षेत्रीय संासद डा० महेन्द्र नाथ पाण्डेय व रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा को इस बाबत पत्रक दिये जाने के बावजूद समस्या का निदान अब तक न होना ग्रामीणों के जान माल  के साथ खिलवाड़ है। ग्रामीणों का कहना है कि तमाम कवायदों के बाद भी भैसउर गांव के सामने समपार फाटक नहीं लग पाया। इससे ग्रामीणों को रेलवे पटरी पार करने में तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में ग्रामीण उक्त रास्ते मे आवागमन करते है। बावजूद ग्रामीणों की समस्याओं का निदान नहीं हो पा रहा है। बताया जाता है कि दानापुर मण्डल से सम्बद्ध धीना स्टेशन के समीप भैसउर गांव के सामने समपार फाटक लगाने की काफी लंबे अरसे से ग्रामीणों की मांग चल रही है। उक्त मार्ग से दर्जनों गांव के ग्रामीणों का आवागमन होता है। सैयदराजा, नई बाजार, सकलडीहा स्टेशन, कमालपुर, चन्दौली आदि मुख्य बाजार जाने का उक्त शार्ट कट रास्ता है। इससे ग्रामीणों की दूरी व समय दोनों का बचत हो जाता है। ग्रामीण जान जोखिम में डालकर रेलवे पटरी से अपने गंतव्य की ओर जाते है। बीते दिनों सांसद महेंद्रनाथ पांडेय व रेल राज्य मंत्री मनोज सिंहा को ग्रामीणों ने प्रार्थना पत्र देकर समस्या के निदान के लिए गुहार लगाया था। जिस पर ग्रामीणों की समस्या को दूर करने का आश्वासन मिला था। बावजूद आज तक ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण नहीं हो सका। इससे  प्रतिदिन ग्रामीण जान जोखिम में डालकर आवागमन करने को मजबूर है।
समाज, देशहितके लिए कार्य करनेका आह्नïान
धानापुर। अखिल भारतीय यादव महा सभा की एक आवश्यक बैठक रविवार की दोपहर 12 बजे कस्बा स्थित कन्या विद्यालय सभागार में पं रामयश यादव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में यादव समाज को एक जुट होकर समाज व देश हित में कार्य करने पर बल दिया गया मुख्य अतिथि सुदर्शन यादव योग प्रशिक्षक पतंजलि योग प्रशिक्षण संस्थान हरिद्वार उत्तराखण्ड ने अपने सम्बोधन में कहा कि  योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण जी पूरे विश्व को गीता के उपदेश में मानवता एवं धर्म का पालन करने का पाठ पढ़ाया। हम को उनके बताये हुए रास्ते पर चलना होगा तभी यादव समाज का भला होगा। उन्होंने समाज को आधुनिक शिक्षा, योगासन, बृक्षा रोपण, नशा उन्मूलन, दहेज उन्मूलन, महिलाओ का सम्मान तथा गरीबो की मदद सहित अन्य विषयों पर बिस्तृत चर्चा करते हुए यादवो के इतिहास को दोहराया और कहा की यादव समाज हमेशा देश की रक्षा व समाज निर्माण में सक्रिय योगदान किया है। आज भी हमको अपनी पहचान को कायम रखना है। राजा राम यादव पूर्व प्रधान नौदर ने कहा कि यादवो का इतिहास गौरव शाली रहा है। हमारे पूर्वजो की बीर गाथा किसी से छुपी नही है। भगवान श्रीकृष्ण जी ने विश्व कल्याण किया था तो दूसरी तरफ  वीर लोरिक, आल्हा उदल  जैसे लोग भी हमारे समाज पैदा होकर समाज में भाई चारा व एकता का सन्देश दिया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारम्भ राधा कृष्ण जी के तैल चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण के साथ हुआ । कार्यक्रम में मुख्य रूप से  रमाशंकर यादव, सूर्यनाथ यादव, मोढ़ा यादव, कैलाश यादव, विजयी यादव काशीनाथ यादव, घनश्याम यादव आदि लोग उपस्थित रहे ।
अखिल भारतीय किसान महासभा का धरना
चहनियंा। गेल को फेल करो, किसान बिरोधी पेट्रोलियम मिनरल पाइप लाइन एक्ट को रद्द करो, प्रमाणित किसानो को अवार्ड घोषित करो, किसानो का जबरिया भूमि अधिग्रहण बंद करो आदि मांगों को लेकर अखिल भारतीय किसान महासभा का धरना 42 वें दिन रविवार को भी जारी रहा।  धरना स्थल पर उपस्थित किसानो को संबोधित करते हुए भाकपा माले जिला सचिव शशिकांत कुशवाहा ने कहा कि मोदी-योगी सरकार तथाकथित विकास के नाम पर किसानो के जमींन का जबरिया अधिग्रहण कर रही है। कभी रेल के नाम तो कभी गेल के नाम पर अधिग्रहण किया जा रहा है। किसानो की आय को दुगुना करने वाली सरकार अडानी के साथ व अम्बानी के विकास के रास्ते पर चल रही है। किसानो को संबोधित करते हुए किसान नेता किस्मत यादव ने कहा कि पुरे चंदौली जिले में किसानो के साथ हो रहे अत्याचार जबरिया जमीन अधिग्रहण के लिए हम किसान एक दुसरे के साथ कदम से कदम मिलकर चलेंगे। धरनास्थल पर मुख्य रूप से कृपाचार्य त्रिपाठी, रामकृत, लटूरी यादव, विनोद यादव, शांता यादव, रामलगन,  जसवंत राजभर, प्रमोद मौर्या, बबलू सिंह, कतवारू यादव, प्रमोद मिश्रा,  अरविंद पाण्डेय, अनिल यादव, राजेश मौर्या,  दयानंद विश्वकर्मा, डब्बू  सुनील, ज्योति, सहदेई, महदेयी, संतरा देवी, विकास आदि किसान उपस्थित रहे।
मतदाता सूचीमें दर्ज करायें नाम
मुगलसराय। नगर स्थित पोद्दार भवन में रविवार को विधायक साधना सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गयी जिसमें पार्टी की मजबूती व मतदाता सूची आदि विषयों पर चर्चा किया गया। बैठक को सम्बोधित करते हुए विधायक साधना सिंह ने कहा कि कार्यकर्ता आगामी लोक सभा चुनाव की तैयारियों के लिए कमर अभी से कस ले। कार्यकर्ता मतदाता सूची में छूटे हुए नामों को जोड़वाये ताकि एक भी मतदाता वोट करने से वंचित न रह जाये। साथ ही सरकार द्वारा चलायी जा रही जनहितकारी योजनाओं को जनता को बताये। कहा कि सरकार ने गरीबों,  मजदूरों व किसानों के लिए बहुत सारी योजनाओं चला रखी है। अगर कार्यकर्ता उस योजनाओं के बारे में जानता को बतायेंगे तो पात्र व्यक्तियों को योजनाआ का लाभ मिलेगा। सरकार ने गरीबों के लिए उज्जवता योजना, सौभाग्य योजना, कृषि संबंधित योजनाओं से लोगों को लाभ पहुंचा है। सरकार की जनहित कारी योजनाएं पात्र व्यक्तियों को मिल रही है जिसे देश व प्रदेश की जनता गदगद है। पार्टी के जनाधारको देखकर विपक्षी बौखला गये है और लोगों को गुमराह कर रहे हैं। ऐसे में पार्टी के लोग जनता के बीच जाकर उनकी समस्याओं को सुने और दूर करने का भरसक प्रयास करे।   बैठक में चेयरमैन संतोष खरवार, रमेश जायसवाल, गीता रानी गुप्ता, प्रीति तिवारी, राहुल, जितेन्द्र, अशोक सिद्घार्थ, शिवनाथ चौहान आदि उपस्थित थे। अवही प्रतिनिधि के अनुसार रामलीला मैदान में रविवार को भाजपा के जिलाध्यक्ष की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में सांसद प्रतिनिधि जिला पंचायत रमेश राय ने कहा हमारी सरकार हर वर्ग के लोगो के लिए योजनाए चला रही है। कार्यकर्ता जिम्मेदारी से गांवों में जाकर सरकार की उपलब्धियों को बताये। सांसद प्रतिनिधि राम जी तिवारी ने कहा कार्यकर्ता हमारी सरकार का अंग है। सरकार गांव के अंतिम ब्यक्ति को लाभान्वित होना देखना चाहती है। इस दौरान कार्यकर्ताओ ने अपनी अपनी जिम्दारियों को पार्टी के नेताओ से अवगत कराया। वही धानापुर पूर्वी मण्डल उपाध्यक्ष आलोक राय ने कमालपुर बिजली उपकेंद्र से लाभान्वित उपभक्तो की समस्याओ को प्रभावी ढंग से रखते हुए कहा कि धानापुर 33/11 उपकेंद्र से बिजली स्वतन्त्र फीडर का कनेक्शन नही है। जबकि बिजली कमालपुर पावर हाउस पर मौजूद होने के बाद भी कनेक्शन महीनों से नही हुआ जिससे आये दिन किसान ब्यापारी परेशान है। बैठक में परमानन्द सिंह, संजय सिंह, लवकेश उपाध्याय, गणेश अग्रहरि,  मोहन राय सहित कार्यकर्ता मौजूद रहे। संचालन राधेयाम सिंह ने किया
बैठकमें विभिन्न योजनाओं पर हुई चर्चा
धीना। मतदाता पुन: निरीक्षण अभियान के तहत भाजपा मंडल धानापुर पूर्वी चन्दौली के हनुमान मन्दिर कमालपुर मेें बैठक किया गया। बैठक के मुख्य अतिथि रतनेश्वर व जिला अध्यक्ष सर्वेश कुशवाहा एवं मंडल अध्यक्ष परमानन्द सिंह, उपाध्यक्ष आलोक कुमार राय, बिनोद सिह, जयप्रकाश उपाध्याय, श्रीराम चौबे, विकाश रैपुरा, सजय उपाध्याय, गणेश अग्रहरी, मोहन राय, सोनू राय, श्यामसुन्दर सिह आदि लोग शामील रहे।
फादर डे पर लिया संकल्प
मुगलसराय। फादर डे के अवसर पर नगर के विभिन्न संगठनों ने गोष्ठी व बैठक के माध्यम से   पिता के व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। वक्ताओं ने कहा कि पिता एक बटवृक्ष की तरह होते है। पिता बच्चों की खुशी के लिए अपना जीवन न्योछावर कर देते है। जितनी भूमिका मां की होती है उतनी ही योगदान पिता का भी होता है। मां अगर बच्चों के लिए पाठशाला है तो पिता    संस्कार देने वाला गुरु। हमने अपने पिता का कभी भी अनादर नहीं करना चाहिए। उनके आदर्शो को अपने जीवन में आत्मसात करना चाहिए। आज बहुत से लोग हैं कि वृद्घा अवस्था में अपने माता पिता पर अत्याचार करते हैं और उन्हे भला बुरा कहते हैं। अपने माता-पिता का अनादर करने वाला व्यक्ति कभी भी कामयाबी की सीढिय़ों पर नहीं चढ़ता है। जिसके लिए माता-पिता का आर्शीवाद अति आवश्यक ह्ै। बच्चों का जीवन खुशहाल बनाने में पिता की महती भूमिका होती है। बैठक में लोगों ने पिता का अनादर न करने का संकल्प भी लिया। इस अवसर पर आरके यादव, राहुल कुमार, अमित, संगीता, विकास, राहुल शर्मा, प्रिया, खुशबू, कविता आदि उपस्थित थी।
यात्रीका बैग चोरी
मुगलसराय। हावड़ा से कालका जा रही अप कालका मेल में सवार यात्री का गया स्टेशन के समीप उचक्कों ने बैग गायब कर दिया। ट्रेन के मुगलसराय पहुंचने पर यात्री की तहरीर पर जीआरपी ने मुकदमा दर्ज कर संबंधित स्टेशन को केस ट्रांसफर कर दिया। धनतल्ला नादिया, पश्चिम बंगाल निवासी सुरेश चंद्र आर्य कालका मेल के एस-10 सीट संख्या पांच और छह पर हावड़ा से मिर्जापुर की यात्रा कर रहा था। ट्रेन गया स्टेशन के समीप पहुंची थी कि उचक्कों ने बैग गायब कर दिया। बैग में दो हजार रुपये नकद, दो मोबाइल सेट, आधार कार्ड, आई कार्ड आदि रहे।
छात्रोंने रैली निकाल किया जागरूक
मुगलसराय। नगर की लोकप्रिय सामाजिक एवं सांस्कृतिक सुर सरिता समिति संस्था द्वारा चलाये जा रहे नि:शुल्क 47 दिवसीय ग्रीष्म कालीन रंग कार्यशाला प्रशिक्षण शिविर के प्रतिभागियों द्वारा गल्ला मण्डी स्थित सुर सरिता संस्था कार्यालय से छात्रो द्वारा जुलूस निकाला गया। जुलूस में प्लास्टिक की इस्तेमाल न करने  की बात कही गयी। रैली में चल रहे बच्चों ने तख्तीयों पर श्लोगन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। रैली में गायक व मीडिया प्रभारी अशोक सिद्धार्थ केसरवानी, चन्दन सिंह, प्रवीण पटेल, गोविंदा पाल, बिट्टू गुप्ता, गोलू वर्मा, राजगीर शेख, संतोस केसरी, निशा यादव, गरिमा, गायित्री, खुसी जायसवाल, सिमा, शितल, रिया, अनामिका, वर्षा सहित छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।
अभ्यर्थियोंका  जमावड़ा
मुगलसराय। स्थानीय नगर में हो रही पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए प्रदेश के कोने-कोने से युवकों का जमावड़ा लगा रहा। पूरा क्षेत्र अभ्यर्थियों से पटा रहा, रविवार की शाम से ही नगर सहित स्टेशनों पर भीड़-भाड़ की स्थिति दिखने शुरू हो गई थी। जिससे कई जगह जाम की समस्या से भी लोगों को दो-चार होना पड़ा। दुकानों होटलों, ठेले व खोमचे वालों के यहां काफी भीड़ इक_ा हो गई थी। वही यातायात की कमान संभाले वाले पुलिस कर्मियों को भी भीड़ नियंत्रित करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।  गौरतलब है कि हो रही पुलिस लिखित परीक्षा भर्ती परीक्षा नगर पालिका इंटर कॉलेज व लाल बहादुर शास्त्री बालिका इंटर कॉलेज में केंद्र मे संपन्न कराए जाएंगे।
पुलिस भर्ती परीक्षाकी तैयारी पूरी
सकलडीहा। स्थानीय इंटर कालेज में 18 जून को हो रही पुलिस भर्ती परीक्षा के तैयारी के बावत रविवार की शांम निरीक्षण करने के लिए सीओ और कोतवाल कालेज पहुंच कर जानकारी लिया। इस बावत सीओ त्रिपुरारी पाण्डेय ने बताया कि परीक्षा के लिए कुल 24 कक्ष बनाये गये हैं। जिसमें सीसी कैमरा लगाये गये हैं। यहां पर कुल परीक्षार्थीयों की संख्या 3936 है। प्रथम पाली प्रात: 10 से 12 बजकर 5 मिनट है जिसमें 984 परीक्षार्थी परीक्षा देगें। द्वितीय पाली शांम 3 बजे से 5 बजकर 5 मिनट तक है। निरीक्षण के दौरान कालेज के प्रधानाचार्य डा० श्रीकृष्ण लाल, कोतवाल लक्ष्मण पर्वत, रजत श्रीवास्वत, सौरभ त्रिपाठी, वेदबहादुर सिंह सहित अन्य रहे।
पेड़ मकानपर गिरा
अलीनगर। थाना क्षेत्र के कोरी गांव में रविवार की शाम आई तेज बारिश और आंधी से गांव निवासी अछैबर राम के मकान पर नीम का पेड़ मकान व चहारदीवारी पर गिर गया। इससे झोपड़ी नुमा घर व चहारदिवारी गिरकर धराशाई हो गया। इससे उसमें रखें घर गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया। हालांकि इससे कोई हताहत नहीं हुआ।
समान शिक्षाको निकाली बाइक रैली
नौगढ़। समान शिक्षा अभियान को लेकर युवाओं की टोली ने रविवार को नौगढ़ बाजार में बाइक जुलूस निकाला। वाराणसी से दीनदयाल नगर होते युवाओं का समूह तहसील नौगढ़ में पहुंचा। नौगढ़  तिराहे पर समूह के सदस्यों ने पूरे देश में एक समान शिक्षा नीति लागू किए जाने की मांग की। निजी शिक्षण संस्थाओं पर पूरी तरह से रोक लगाए जाने, इंटरमीडिएट तक की शिक्षा का सरकारीकरण किए जाने व केंद्रीय विद्यालयों के समकक्ष सभी विद्यालयों को लाने की मांग की। शिक्षा बजट बढ़ाने, सांसद व विधायक निधि से शिक्षा क्षेत्र में 30 फीसद धनराशि को लगाने, विद्यालयों में शिक्षकों की कमी को दूर करने, शिक्षकों से गैर शैक्षणिक कार्य नहीं कराने की मांग की गई। डॉक्टर एस पी सिंह, अशोक केशरी, सुरेश राठौर, दीन दयाल सिंह, धनंजय त्रिपाठी, अजय पटेल, मुकेश उपाध्याय, राजकुमार पटेल, सतीश चौहान, हौसिला यादव, अमित कुमार, विजय चौहान सहित कई युवा शामिल थे।
अम्बेडकर प्रतिमाको खुले पार्कमें रखनेकी मांग
मुगलसराय। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जन्मस्थली सेवा न्यास की एक बैठक सेंट्रल कालोनी स्थित पार्क में सम्पन्न हुई। बैठक में डा भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा को एक कमरे में बंद कर रखने पर दुख व्यक्त किया। न्यास संयोजक कृष्णा गुप्ता ने कहा कि कालोनी में डा भीम राव शिक्षण संस्थान चलता था जो आज रेल विभाग द्वारा स्कूल को हटा दिया गया है और उक्त स्थल पर लगी प्रतिमा को एक कमरे में रखा गया है। उन्होंने मांग किया कि बाबा साहेब की प्रतिमा को अलग से पार्क में खुले में रखा जाय। अंत में नियामताबाद युवा कमेटी के संरक्षक राजेश्वर सिंह व परमानंद तिवारी को बनाया गया। बैठक में वाचस्पति साहू, सुजीत गुप्ता, जितेन्द्र प्रसाद, मंजय यादव, जितेन्द्र, शंकर चौहान, अनुज सिंह, दिनेश यादव, ओमप्रकाश, रंजक, पिंटू चौधरी, संजय, भागवत मिश्रा, मुरलीधर तिवारी आदि लोग उपस्थित थे।