Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। सदर तहसील सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस पर मुस्लिम समुदाय के लोग एक गंभीर समस्या लेकर पहुंचे। चकिया तहसील से आए लोगों ने पुलिस पर सांप्रदायिक माहौल बिगाडऩे का आरोप लगाया। कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद जनपद के 300 मस्जिदों के लिए अनुमति प्रपत्र डीएम कार्यालय जमा कराए जा चुके हैं। बावजूद इसके शहाबगंज थाना पुलिस द्वारा किड़हिरा स्थित मजिस्दों से लाउडस्पीकर उतरवाया जा रहा है। इस मौके पर लोगों ने कहा कि हाईकोर्ट का आदेश आने के बाद मस्जिद में अजान हेतु लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए कलेक्ट्रेट में निर्धारित प्रारूप भरकर अनुमति मांगी गयी है, जिसकी प्राप्ति रसीद भी मस्जिद के जिम्मेदार लोगों के पास है। जिले के 300 से अधिक मस्जिदों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए अनुमति मांगी गई है। इसके बाद भी पुलिस लोगों को परेशान कर रही है। कहा कि जनपद के शहाबगंज की पुलिस किड़हिरा गांव पहुंचकर लाउडस्पीकर उतराने लगी, जिस पर जिम्मेदार लोगों द्वारा अनुमति-पत्र कलेक्ट्रेट में जमा करने की बात कही गयी। बावजूद इसके पुलिस का रवैया नहीं बदला। पुलिस की इस हरकत से लोगों में आक्रोश व्याप्त है। यदि ऐसी घटनाएं आगे हुई तो तनाव बढ़ेगा। इसे देखते हुए संबंधित लापरवाह पुलिस अफसर व पुलिस कर्मियों के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करें। साथ ही मस्जिदों पर अजान हेतु लाउडस्पीकर के उपयोग की अनुमति भी प्रदान करें।  जिलाधिकारी से मिलने वालो में प्रमुख रूप से मिल्लत वेलफेयर सोसइटी के संयोजक नफीस अहमद, मुख्ती नियाज अहमद, जाहिद हुसैन, गुफरान अहमद, जितेन्द्र प्रसाद, गोविन्द लाल आदि शामिल रहे। सकलडीहा प्रतिनिधि के अनुसार नाम है सम्र्पूण समाधान दिवस पर निस्तारण कुछ भी नही। सम्पूर्ण समाधान दिवस अधिकारियों के लिये टाइम पास बनकर रह गया है। सम्पूर्ण समाधान दिवस पर अधिकारी कब आते है। कब चले जाते है। यह पूछने वाला या जानने वाला कोई नही है। क्या निर्देश शासन का है यह बताने वाला भी कोई नही है। मंगलवार को एसडीएम छेदीलाल सिंह के नेतृत्व में समाधान दिवस का आयोजन हुआ। मुख्य विकास अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव समाधान दिवस पर पहुंचे। साढ़े ग्यारह बजे उठकर चले गये। उनके जाते ही बीडीओ चहनियां सहित कई अधिकारी चले गये। इस दौरान कुल 34 प्रार्थना पत्र पड़ा। मगर एक भी प्रार्थना पत्रों का निस्तारण नही हो सका। फरियादी निराश होकर वापस लौट गये। इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डा० आरबी शरण, बीईओ केके सिंह, नायब तहसीलदार अमित त्रिपाठी, वन क्षेत्राधिकारी खालीक अहमद आदि मौजूद  रहे।
ठण्डसे दो की मौत
इलिया। सैदूपुर कस्बा निवासी जयनाथ पाल 70 वर्ष की बीती रात ठंड लगने से मौत हो गई। वह रोज की भांति मंगलवार की रात खाना खाकर सोये हुए थे। रात में उन्हें असहनीय पेट दर्द की शिकायत हुई। परिजन जब तक उन्हें इलाज के लिए अस्पताल लेकर जाते कि उनकी मौत हो गई। इसी प्रकार सुल्तानपुर गांव निवासी श्याम नारायण 80 वर्ष की मंगलवार की शाम ठंड लगने से मौत हो गई। वह लंबे समय से गढ़वाघाट आश्रम से जुड़े रहे। पिछले कुछ दिनों से वह घर आए हुए थे। इसी बीच मंगलवार की देर शाम अचानक उन्हें ठंड लगने से उनकी मौत हो गयी।
बाइक जाइलो से टकरायी
अलीनगर। थाना क्षेत्र के मुगलसराय हास्पिटल के समीप जीटी रोड पर एक जाईलो ड्राईवर के लापरवाही से बाइक सवार भाई सहित दो बहन बुरी तरह घायल हो गयी। लोगों ने घायल को तुरंत स्थानीय अस्पताल में उपचार करवाया जहां हालत गंभीर होने पर उन्हे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। बताया जाता है कि चन्दौली निवासी बब्लू अपनी दो बहनों के साथ बाईक से मुगलसराय किसी काम से जा रहा था। अचानक  बोलेरो चालक वाहन को एक पटरी से दूसरी पटरी को मोडऩे लगा जिससे बाइक सवार अनियंत्रित हो गया और जाइलो में जा भीड़ा। जिसमें बब्लू और उसकी दोनों बहन पूजा 20, संगीता 18 गंम्भीर रुप से घायल हो गयी। तीनों घायलों को मुगलसराय हास्पिटल में भर्ती कराया गया। हालत ठीक न होने पर उन्हे जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। घटना के बाद जाइलो चालक फरार हो गया।
टीटीईकी भूमिकापर डाला प्रकाश
मुगलसराय। मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय सभागार में मंडल के टिकट कर्मचारियों की एक बैठक आयोजित हुई। बैठक का मुख्य उद्देश्य टीटीई का भारतीय रेल की छवि में भूमिका एवं कार्य के दौरान हो रही परेशानियों पर चर्चा की गयी। इस दौरान वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने भारतीय रेल में टीटीई के बदलती भूमिका पर विस्तार से चर्चा किया। जिसमें नयी यूनिफार्म के लागू होने की भी बात रखी गयी। साथ ही भारतीय रेल द्वारा नये प्रयासो पर प्रकाश डाला गया। कहा कि मंडल के सभी टीटीई जो ट्रेन में कार्यरत है, उनकों सीओजी नम्बर दिये जायेंगे। जिससे कार्य के दौरान कार्यरत टीटीई यात्री की परेशानियों, गाड़ी की साफ-सफाई एवं किसी भी प्रकार की घटना एवं दुर्घटना की सूचना सीधे कंट्रोल को दे सकेंगे। सभी ट्रेनों में टीटीई को हेड यूनिट टैबलेट के पैटर्न पर देने हेतु पायलट प्रोजेक्ट के तहत सीआरआईएस द्वारा उत्तर रेलवे में शुरूआत की जा चुकी है, जल्द ही अन्य स्थानों पर भी दिया जायेगा।  बताया कि टीटीई लॉबी के कम्प्यूटराइजेशन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इससे टीटीई के कार्याे में आय का लेखा जोखा सीधे लिया जा सकता है। टीटीई रेस्ट रूम को आधुनिक बनाया जायेगा। इस मौके पर उत्कृष्ट कार्य के लिए मंडल रेल प्रबंधक किशोर कुमार द्वारा १० टीटीई को पुरस्कृत किया गया।
कालाबाजारी की एसडीएम से शिकायत
सकलडीहा। तहसील क्षेत्र के पपौरा गांव में कोटेदार की मनमानी व कालाबाजारी को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। बुधवार को दर्जनों की संख्या में ग्रामीण तहसील मुख्यालय पहुंचकर कोटेदार की एसडीएम से शिकायत की। एसडीएम ने आरोपों की जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कोटेदार द्वारा नवम्बर माह का किरोसीन तेल वितरण करने के बजाय बेच दिया गया। खाद्यान के वितरण में घटतौली का भी आरोप लगाया। ग्रामीणों ने कहा कि हमलोगों ने इस बाबत सम्बंधित विभाग के कुछ जिम्मेदारों से कोटेदार की मनमानी के बाबत शिकायत किया था, परन्तु कोई कार्यवाही होता न देख आज आपसे शिकायत करने आये है। तत्पश्चात आक्रोशित ग्रामीण दर्जनों की संख्या में तहसील मुख्यालय पहुंचकर एसडीएम से कोटेदार की लिखित शिकायत की। ग्रामीणों ने चेताया कि कोटे की जांच ग्राम सभा में खुले तौर पर नही कराया गया तो ग्रामीण उग्र आन्दोलन के लिये बाध्य होंगे।  इस सम्बंध में एसडीएम छेदीलाल सिंह ने कहा कि कोटेदार की जांच की सूचना देकर ग्रामीणों के बीच निष्पक्ष ढंग से कराया जायेगा। तब जाकर ग्रामीणों शांत हुए। इस मौके पर गोपाल सिंह, बबलू, दुर्गा प्रसाद, जमुना राय, विरेन्द्र, विनोद  सिंह, नगेन्द्र सिंह, रामा यादव आदि मौजूद रहे।
स्वार्थ भावसे किया गया कार्य सेवा नहीं-आईजी
चकिया। किसी चीज की पाने के भाव से किया गया कार्य सेवा नहीं बल्कि एक व्ययसाय है जिसे सेवा का नाम देकर किया जाता है। उक्त बातें पुलिस महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र दीपक रतन ने बुधवार को अहरौरा रोड स्थित द्विवेदी आईटीआई कालेज में द्विवेदी फाउण्डेशन द्वारा आयोजित कंबल वितरण व पौधारोपण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ने कहीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि सेवा वह कार्य है जिसे में परमार्थ रूप में निष्काम भाव से बिना भेदभाव के किया जायें। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में ग्लोबल वार्मिंग एक बहुत बड़ी समस्या के रूप में सामने आ रही है जिसे दूर करने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधों को लगाना होगा जिससे हमारा भविष्य सुरक्षित हो सकें। काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत डा0 कुलपति तिवारी ने कहा कि भारतीय प्राचीन इतिहास तथा धर्मग्रंथों में सेवा तथा दान की महत्ता को बताया गया है। उन्होंने कहा कि दान देने से कभी किसी चीज की कमी नहीं होती बल्कि गरीबों के आर्शीवाद से पुण्य ही मिलता है। इस अवसर पर 200 गरीब महिलाओं को कंबल वितरण साथ ही पांच पौधों का रोपण आईजी व विश्वनाथ मंदिर के महंत के द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। उपस्थित अतिथियों का स्वागत धमेन्द्र द्विवेदी व आईटी कालेज के प्रबंधक सुरेन्द्र द्विवेदी ने किया। इस दौरान रौशन द्विवेदी, बब्बन यादव, एड0 प्रदीप श्रीवास्तव, सहित भारी संख्या में महिलाएं व अन्य लोग उपस्थित रहे। संचालन वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक द्विवेदी ने किया।
सरकार आनेपर पम्प कैनालका होगा विस्तारीकरण-मनोज
धानापुर। गुरैनी पम्प कैनाल पर गंगा कटान सहित शैक्षणिक समस्याओं को लेकर प्रमुख समाजसेवी व पूर्व सैनिक अंजनी सिंह के नेतृत्व में किसानों का १९ दिनों से चल रहा धरना प्रदर्शन सीडीओ, चीफ सोन जियाउल हक  व पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू के आश्वासन पर देर सांय स्थगित हो गया। इस दौरान प्रमुख समाजसेवी अंजनी सिंह ने कहा कि यदि दो माह के अंदर समस्याओं के निराकरण के बाबत प्रशासन द्वारा पहल नही किया गया तो पुन: आंदोलन व्यापक पैमाने पर शुरू किया जायेगा। विदित हो कि किसान गुैरनी पम्प कैनाल पर अपने मांगो को लेकर पिछले १९ दिनों से अनवरत धरना प्रदर्शन कर रहे थे। बुधवार को पहुंचे सीडीओ व चीफ सोन ने समस्याओं के निराकरण के लिए आंदोलन कारियों से कुछ समय की मांग की। अधिकारी द्वय ने कहा कि समस्याओं के निराकरण के मामले में तत्काल आपात बैठक बुलाकर एक हाई कमेटी का गठन किया जायेगा। जिसमें पटना जल संसाधन कार्यालय तथा एरिगेशन विभाग को बुलाकर मामले में ठोस कार्यवाही हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जायेगा। साथ ही बजट की मांग भी की जायेगी। इस अवसर पर आंदोलन कारी अंजनी सिंह ने धानापुर नरौली, नौगरा, दिया, पसहटा, सहेपुर सहित चहनियां के कई गांवो के कटान के समस्या की बात भी रखी। जिसपर आगामी २२ जनवरी को सर्वे करने की बात कही गयी। अंजनी सिंह ने माधोपुर में मेडिकल कालेज के निर्माण की बात भी रखी। इसके पूर्व धरना स्थल पर पहुंचकर पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू ने किसानों के आंदोलन को जायज बताया। कहा कि मै आपके बीच का हूं, आपकी समस्याओं से पूरी तरह से अवगत हूं, शासन व प्रशासन द्वारा यदि आपकी मांगे नही मानी गयी तो मैं अपने निजी खर्च से कटान समस्या दूर करने का प्रयास करूंगा। अगर मेरी सरकार आ गयी तो मै पम्प कैनाल की क्षमता बढ़ाने के साथ ही पूरी तरह से  विस्तार कराउंगा। यह भी कहा कि पं० कमलापति त्रिपाठी द्वारा २० क्यूसीक का कैनाल बनाया गया था, अपने विधायक कार्य में मैने इसे ५० क्यूसीक कराया था।
आशा, आंगनबाड़ी, रसोइयों को बनायें चतुर्थ कर्मी
चंदौली। जिले की आशाए आंगनबाड़ी व रसोइयां बुधवार को जिला मुख्यालय आयोजित सीटू के देश व्यापी आंदोलन का हिस्सा बनी। सदर ब्लाक परिसर में एकत्रित कार्यकत्रियां जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची और प्रदर्शन कर अपनी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद किया। अंत में प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी हेमंत कुमार को सौंपा।  इस मौके पर वक्ताओं ने कहा कि 45वें श्रम सम्मेलन की सिफारिश को लागू किया जाए। साथ ही ग्रेच्युटी फंडए पेंशनए मेडिकल सुविधा, सामाजिक सुरक्षा लाभ आशा, आंगनबाड़ी व मिड-डे-मील रसोइयां स्कीम वर्कर्स को दिया जाए। इन्हें चौथे दर्जे का कर्मचारी घोषित किया जाए। सभी स्कीम वर्कर्स को नियमित किए जाने न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये प्रति माह दिया जाए। कहा कि इन कर्मियों ने पूरे 12 माह नियमित रूप से मानदेय का भुगतान किया जाए। आशा, आंगनबाड़ी, रसोइयों को वेतन सहित 180 दिन का प्रसूति लाभ दिया जाए। मिड-डे-मील स्कीम वर्कर्स के मानदेय में सन् 2013 से की गयी 2000 रुपये की बढ़ोत्तरी को लागू किया जाए। आशाओं के प्रोत्साहन राशि तथा यात्रा भत्ता का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते या डाक घरों के खातों में किया जाए। आशाओं को प्रशिक्षण दिया जाए व एएनएम के पद पर प्रमोशन दिया जाए। आशा वर्कर्स व सुपरवाइजरों की सेवा समाप्ति पर रोक लगायी जाए। आंगनबाड़ी सेविकाएं व सहायिकाओं को ग्रेड-3 व ग्रेड-4 के कर्मचारियों के रूप में नियमित किया जाए। इस मौके पर माधुरी, सुनीता, असरफी, गिरजा देवी, जानकी देवी, दीन यादव, लालमुनी आदि उपस्थित रहीं। अध्यक्षता शकुंतला देवी व संचालन रामप्यारे यादव ने किया।
अभिभावकोंने स्कूल प्रबंधकके खिलाफकी नारेबाजी

अलीनगर। थाना क्षेत्र के सकलडीहा मोड़ के समीप ज्योति कान्वेंट स्कूल के प्रबंधक द्वारा हाईस्कूल का परीक्षा फार्म भरवाने के पश्चात अन्य पद्घति से परीक्षा कराये जाने की सूचना पर आक्रोशित अभिभावको ने विद्यालय पहुंचकर जमकर नारेबाजी व हंगामा किया। बताया जाता है कि प्रबंधक द्वाराखंड ए से परीक्षा फार्म भरवाने के बाद खण्ड बी पैटर्न से परीक्षा कराये जाने  की जानकारी होने पर आक्रोशित अभिभावकों ने बुधवार को विद्यालय के गेट पर जमकर हंगामा व नारेबाजी किया। इस दौरान अभिभावकों ने आरोप लगाया कि ज्योति कॉन्वेंट स्कूल की मान्यता सिर्फ  कक्षा 5 तक हिंदी मीडियम है, परन्तु विद्यालय इंटरमीडिएट तक चलाया जा रहा है। इसके उपरांत हाई स्कूल में इंग्लिश का क्लास किसी दूसरे पैटर्न पर चलाया जा रहा है और परीक्षा किसी और पैटर्न पर कराया जा रहा है। मामले की शिकायत जब छात्रों ने अपने अभिभावकों से की तो वे आक्रोशित हो गये और बच्चों संग स्कूल पहुंच गये। अभिभावकों ने जब इस बाबत प्रबंधक से पूछना चाहा तो प्रबंधक ने उन्हे डांट फटकार कर गेट से बाहर कर दिया। इससे आक्रोशित अभिभावकों ने विद्यालय  गेट पर हंगामा कर शिक्षा विभाग से कार्यवाही की मांग करने लगे। कहा कि हम लोगों के बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। जिसे हम कत्तई बर्दाश्त नहीं करेंगे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देने के बाद मामला शांत कराना चाहा लेकिन परिजन मानने को तैयार नहीं थे। इस सम्बंध में विद्यालय के प्रबंधक सत्यदेव गुप्ता ने बताया कि कक्षा 8 तक मान्यता बीएसए कार्यालय से लिया है जबकि हाईस्कूल के लिए एक प्राइवेट विद्यालय से संबंध कराया है। हंगामा करने वालों में राजकुमार सिंह, रमेश, लवकुश, राम भूषण, रमेश जायसवाल, दीनू पटेल, शंकर शर्मा सहित दर्जनों अभिभावक मौजूद रहे। विदित हो कि नगर सहित अनेको ऐसे विद्यालय है, जो अभिभावकों को गुमराह कर अपने विद्यालय में बच्चों का प्रवेश तो करा लेते हैं परन्तु  परीक्षा के दौरान तरह-तरह की हथकंडे अपनाएं जाने से छात्रो के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जाने लगता है। कई ऐसे विद्यालय जो कागज पर पूरी व्यवस्था के साथ चलाने का दावा किया जाता है, परन्तु हकीकत कुछ और ही होता है। ऐसे विद्यालयों की किसी प्रकार की खामियां होने पर ही हंगामे के दौरान खुलासा हो पाता है।
शिक्षार्थी को तीन मंत्र सदैव रखने चाहिए याद-प्रो० शहाबुद्दीन
पड़ाव। सेंट अल हनीफ एजुकेशन सेंटर सेमरा के प्रेक्षागृह में विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने हेतु एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसके मुख्य अतिथि के रुप में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शहाबुद्दीन साकिब रहे।  तथा विशिष्ट अतिथी काशी हिंदू विश्वविद्यालय  के विभागाध्यक्ष 'उर्दूÓ मोहम्मद आफताब अहमद आफाकी थे। गोष्ठी में मुख्य अतिथि ने अपने वक्तय में कहा कि विद्यार्थियों को अपने आप को  कभी कमतर आंकना नहीं चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि विद्यार्थियों को 3 मूलमंत्र हमेशा याद रखना चाहिए, हिम्मत, मेहनत और वक्त की पाबंदी। इन तीन मंत्रों के बदौलत इंसान अपने लक्ष्य की प्राप्ति कर सकता है। विद्यार्थियों को कभी अमीर या गरीब होने का भाव अपने मन में नहीं रखना चाहिए। इस दौरान मो० मुनीश हाशमी ने कहा कि शिक्षा ग्रहण करने वाले शिक्षार्थी  को पढ़ाई के दौरान तथा उसके उपरांत भी अपनी बुनियाद एवं मातृभूमि को नहीं भूलना चाहिए। संगोष्ठी में विशिष्ट अतिथि ने कहा कि छात्र-छात्राओं को अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर तदनुसार हमेशा आगे बढऩा चाहिए। सेंट अल हनीफ के प्रधानाचार्य बी राम ने कहा कि हर सफलता में अनुशासन ही मुख्य भूमिका अदा करता है। तथा अनुशासित रहकर अपने जीवन में व्यक्ति सफल हो सकता है। संगोष्ठी में जमील अहमद, मंजू देवी, रशीद आयशा, अमित सिन्हा आदि शिक्षक उपस्थित रहे।
प्रतिभाओं को निखारने में विद्यालय सहायक-विधायक
धीना। सर्वोदय इंटर कालेज अरंगी में मंगलवार देर शाम भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला का शिलान्यास  विधायक सुशील सिंह द्वारा गया। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि सैयदराजा विधायक सुशील सिंह ने माँ सरस्वती के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया। इस दौरान विद्यालय के छात्र व छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम कर उपस्थित अतिथियों का मन मोह लिया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि नरवन के पिछड़े इलाके में स्थापित विद्यालय में विज्ञान की पढ़ाई होना सराहनीय कार्य है। बच्चों के अंदर शुरू से ही विज्ञान के प्रति पढऩे की ललक पैदा करने की आवश्यकता है। शिक्षा एक ऐसा धन है जिसे कोई भी चुरा नही सकता। इसलिए सबको पढ़ाई जीवन मे मन लगाकर करना चाहिए। आज पार्टी देश से भ्रष्टाचार को खत्म करने की मुहिम चला रही है। विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य कमलाकांत ने कहा कि बच्चों को जिस क्षेत्र में रुचि हो उसी क्षेत्र में बढ़ाने को अभिभावकों को प्रयास करना चाहिए। दबाव से बच्चे लक्ष्य से हट जाते है। हर क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहिए। इस मौके पर रविन्द्र सिंह, विजयशंकर सिंह, डॉ कृष्णकांत तिवारी, परमानन्द सिंह, बलराम पाठक, अच्युदानन्द त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता जयनारायन सिंह व संचालन डॉ जयकुमार सिंह ने किया।
मांगो के समर्थन में अमीनो का प्रदर्शन
सकलडीहा। उत्तर प्रदेश राजस्व संग्रह अपनी पुरानी मांगों के समर्थन में बुधवार को दूसरे दिन तहसील मुख्यालय पर विरोध  प्रदर्शन किया। इस दौरान  राजस्व वसूली  सहित विभिन्न वसूली का बहिष्कार कर नारेबाजी किया। संग्रह विभाग के अमीन प्रदेश नेतृत्व के आवाहन पर 11 सूत्री मांगों को लेकर तहसील मुख्यालय पर तीन दिवसीय धरना पर है। दूसरे दिन भी मांगों के समर्थन में आवाज बुलंद करते हुए नारेबाजी किया। इस दौरान सुभाष पांडेय, उमाशंकर सिंह, आदित्यनारायण सिंह, रमेश सिंह, बिहारी सिंह यादव, ओमप्रकाश, तेरसू राम, ओमप्रकाश, निजामुद्दीन, शशीकांत सिंह, विजय, सुरेश पाठक, पन्ना लाल, राजेश, काशीनाथ, राधेश्याम, महेन्द्र, वसीम खां, नायब  यादव, विरेन्द्र भारती, सुजीत, प्रमोद  सिंह, अरूण उपाध्याय, हरेन्द्र प्रताप सिंह, छेदीलालआदि अमीन मौजूद रहे। चकिया प्रतिनिधि के अनुसार राजस्व संग्रह अमीन संघ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर तहसील परिसर बुधवार को संगठन के सदस्यों द्वारा सरकार के रवैये से छुब्ध होकर समस्त अमीन के सदस्यगण धरने पर बैठे रहे। अपनी 11 सूत्रिय  मागों को लेकर तीन दिन तक धरने पर बैठने का निर्णय लिया । धरने पर बैठे लोगों में रामनरेश यादव,  फुलचंद जियुत कुमार, फिरोज  सहित कई अमीन मैजूद रहे। चंदौली कार्यालय के अनुसार 11 सूत्रीय मांगों के समर्थन में चल रहा तीन दिवसीय आंदोलन बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। इस अवसर पर अजीत कुमार सिंह, अरुण कुमार सिंह, अशोक यादव, मोहन यादव, श्रीराम तिवारी, संतोष श्रीवास्तव, कलीम अहमद आदि उपस्थित रहे।
शिक्षक समस्याओंके लिए बीएसए को सौंपा ज्ञापन
चन्दौली। बुधवार को पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधि मण्डल जिला अध्यक्ष हैदर अली के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेन्द्र प्रताप सिंह से मिला। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष हैदर अली ने शिक्षकों के प्रतिकर अवकाश के सम्बंध में वार्ता किया। उन्होंने कहा कि जो अध्यापक छुट्टी के दिनों में राष्ट्रीय कार्यक्रम जैसे पल्स पोलियो, मतदाता सूची पुनरीक्षण, पदाभिहित में प्रतिभाग करते हैं उनको उसी माह में एक दिन का अवकाश देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने चयन वेतनमान, प्रोन्नत वेतनमान व एमडीएम में केवल प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्यवाही न किये जाने की माँग किया। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को पत्रक देते हुए मांग किया कि शिक्षकों की समस्याओं का यथाशीघ्र समाधान करें अन्यथा की स्थिति में हम लोग आंदोलित होंगे । इसमें मुख्य रूप से फाफा भारती, अनिल सिंह, महेंद्र मौर्य, शिवनारायण दुबे, अब्दुल अहद खान, इम्तियाज खान, राजकुमार जायसवाल, जयगोविंद सिंह, विजय बहादुर सिंह, चन्द्र प्रकाश गांधी, दिनेश मौर्या, केशरीनंदन, विजयी प्रसाद, जय प्रकाश मिश्रा, देवेंद्र हिमांशु तिवारी, बृजेश सिंह, महेंद्र मिश्रा, हरिदास राम, लक्ष्मण प्रसाद आदि उपस्थित रहे।
राहुल इंटर नेशनल स्कूल ने चलाया स्वच्छता अभियान
बलुआ। मौनी अमावस्या बीतने के पश्चात बलुआ स्थित पश्चिम वाहिनी गंगा तट पर गन्दगी का अम्बार फैल गया। बुधवार को महुअरकला स्थित राहुल इंटर नेशनल स्कूल के छात्रो व अध्यापको द्वारा स्वच्छता अभियान चलाकर घाटो की साफ-सफाई किया गया। जिसकी लोगों ने सराहना की। स्वच्छता अभियान के दौरान संस्था के चैयरमैन लल्लन आर तिवारी ने कहा कि स्वच्छ भारत सुंदर भारत अभियान के तहत प्रधानमन्त्री एवं मुख्यमंत्री ने स्वच्छता अभियान को एक मिशन के रूप में चलाने का संकल्प लिया है। इसके लिए जन जागरूकता लाने के लिए गाँवो में जाकर स्वच्छता के प्रति लोगों को सचेत करने की जरूरत है, ताकि लोग मोक्षदायिनी गंगा में कचरा फेकने से बचे। इस दौरान प्रबन्धक आनन्द तिवारी सोनू ने कहा की गंगा निर्मल रहे इसके लिए पुरूषों के साथ महिलाओ को भी जागरूक करने की जरूरत है। जिससे हवन पूजन के बाद राख, फूल, पत्ति, तस्वीर गंगा में विसर्जित न करे। तत्पश्चात गंगा में  माला, पत्ती को निकाला गया व घाट पर प्लास्टिक, पुआल, कागज के टुकड़ो आदि को इक_ा कर जलाया गया। इस दौरान  प्रधानाचार्य बृजेश सिंह, किशन गुप्ता, प्रशांत शर्मा, मुंशी यादव, रामदरश यादव, शिवकुमार, जितेंद्र गिरी, अरबिंद सिंह आदि शिक्षक व सैकड़ो छात्र मौजूद थे।
शैलेन्द्र अध्यक्ष, अजय महामंत्री
सकलडीहा। सकलडीहा डेमोक्रेटिक बार एसोसिएशन का बुधवार को  अधिवक्ता भवन में सभी पदों पर निर्विरोध  चुनाव सम्पन्न हुआ। इस दौरान  शैलेन्द्र पांडेय को दोबारा अध्यक्ष चुना गया। वही महामंत्री जितेन्द्र कुमार को बनाया गया। वरिष्ठ उपाध्यक्ष जयप्रकाश नारायण, कोषाध्यक्ष डीपी सैनी चुने गये। कार्यकारिणी में अजय कुमार सिंहए सुरेश यादव, अशोक मिश्रा, संजय कुमार सिंह आदि नामों की घोषणा की गयी। डेमोक्रेटिक बार के संरक्षक अजय कुमार  सिंह सहित सभी अधिवक्ताओं ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों को माला पहनाकर  स्वागत किया। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष अजय शंकर पांडेय, अब्दुल रसीद, नरेन्द्र कुमार, अरूण कुमार, राजेश, विरेन्द्र जायसवाल, रविन्द्र सिंह, रंजन, प्रभु पाठक, धर्मदेव आदि अधिवक्ता मौजूद रहे।
नशेमें धुत युवकोंने मारपीट कर किया घायल
अलीनगर। स्थानीय थाना क्षेत्र के डीजल कॉलोनी के समीप शराब ठेका के पास शराब के नशे में धुत तीन युवकों ने दो युवकों को मारपीट कर घायल कर दिया। घटना की सूचना पर पहुंची यूपी १०० पुलिस ने दोनों घायलों को प्राथमिक स्वास्थ्य के नियामताबाद में भर्ती कराया। जब कि शराबी मौका पाकर भाग निकले। बताया जाता है कि बुधवार को शराब के नशे में तीन युवकों ने गुजर रहे मवई खुर्द निवासी वृद्ध बीशानी 55 व गुननु 35 वर्ष को मारपीट कर घायल कर दिया। सूचना पहुंची पुलिस ने दोनों को इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नियामताबाद में भर्ती कराया। वही परिजनों ने तीनों युवकों के खिलाफ अलीनगर थाने में लिखित तहरीर देकर मुकदमा पंजीकृत कराने की मांग की है।
किसान न्याय मोर्चाने की बैठक
चंदौली। किसान न्याय मोर्चा की बैठक बुधवार को मुख्यालय स्थित कार्यालय पर हुआ। इसमें 18 जनवरी को धरनास्थल बिछियां पर रेल फ्रेट कारिडोर व हाइवे चैड़ीकरण योजना से प्रभावित किसानों के हक की आवाज बुलंद करने का आह्वान किया गया। साथ ही अन्य समस्याओं पर भी किसानों ने विचार-विमर्श किया जाएगा। यह जानकारी जिलाध्यक्ष ने दी है।
जमीनके लिए किसानोंका हस्ताक्षर
चकिया। क्षेत्र के सोनहुल गांव में सीआरपीएफ  गु्रप सेंटर खोले जाने की कवायद तेज हो गयी है। जिसके क्रम में बुधवार को स्थानीय तहसील सभागार में अपर जिला मजिस्टे्रट बच्चा लाल मौर्या की अध्यक्षता में किसानों ने अपनी जमीन देने के लिए सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया।
पूर्वाहन ११ बजे से तीन बजे तक विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित
मुगलसराय। नगर सहित आस पास के लोगों को केन्द्र के कंट्रोल रूम तथा स्वीच यार्ड के वायरिंग, केबलिंग सहित अन्य मरम्मत एवं अनुरक्षण कार्य के चलते आगामी तीन दिनों तक निर्वाध गति से विद्युत आपूर्ति दिया जाना सम्भव नही है। ऐसे में पूर्वाहन ११ बजे से मध्याहन ३ बजे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी। उक्त जानकारी अधीशासी अभियंता ने दी है।
पशु संग दो तस्कर धराये
धीना। कन्दवा थाना क्षेत्र के सिसौरा पुलिया के समीप पुलिस ने बुधवार की भोर में वध हेतु जा रहे तीन मवेशी सहित दो पशु तस्कर को गिरप्तार किया गया है। मौके से पकड़े गए पशु तस्करों को पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्यवाही कर जेल भेज दिया।