Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। जनपद के नौ परीक्षा केन्द्रों पर शनिवार को नवोदय प्रवेश परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई। इस दौरान पंजीकृत 4454 अभ्यर्थियों के सापेक्ष 3314 बच्चों ने परीक्षा में हिस्सा लिया। वहीं 1140 ने परीक्षा छोड़ दी। परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए प्रशासन की ओर से नियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट लगातार भ्रमण करते हुए नजर आए। विदित हो कि नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए शनिवार को प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा को सम्पन्न कराने के लिए कुल 9 केंद्र बनाए गए थे। इसमें जिला मुख्यालय के महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज के साथ ही सैयदराजा स्थित नेशनल इंटर कालेज, रामकृष्ण महिला इंटर कालेज मुगलसराय, जीआईसी नौगढ़, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोदीनगर मुगलसराय, सकलडीहा इंटर कालेज, नगर पालिका इंटर कालेज मुगलसराय को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। वहीं मां खंडवारी देवी इंटर कालेज चहनियां में दो केंद्र स्थापित किए गए। उक्त परीक्षा केंद्रों पर दोपहर साढ़े ग्यारह बजे परीक्षा आरम्भ हुई जो डेढ़ बजे तक चली। परीक्षा को नकलविहीन व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए केंद्र व्यवस्थापक के अलावा कक्ष निरीक्षक को लगाया गया था। वहीं केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। जबकि सेक्टर मजिस्ट्रेट भी परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखे। सभी परीक्षा केन्द्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ जमी रही। जिला मुख्यालय स्थित महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज में नायब तहसीलदार बृजेश कुमार सिंह के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक डा० रामचंद्र शुक्ल ने परीक्षा का जायजा लिया।
प्रायोगिक परीक्षा २७ से
धीना। मां मंशा देवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय बरहनी मे अध्ययनरत बीए प्रथम द्वितीय व तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन विभिन्न तिथियों निर्धारित किया गया है। बीए प्रथम वर्ष गृह विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा  27 अप्रैल दिन शुक्रवार को सुबह 6.00 बजे से, बीए द्वितीय वर्ष भूगोल की 2 मई दिन बुधवार सुबह 8.00 बजे से व बीए तृतीय वर्ष मनोविज्ञान विषय की प्रायोगिक परीक्षा 4 मई दिन शुक्रवार को सुबह 8.00 बजे से होना होगा। उक्त जानकारी महाविद्यालय के प्राचार्य समर बहादुर सिंह व प्रबंधक सुनील सिंह ने संयुक्त रूप से दी है।
अपहृत युवती बरामद
चंदौली। सकलडीहा कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी 18 वर्षीय  अपहृत युवती को पुलिस बरामद करने में  सफल रही। बताया जाता है कि बीते शुक्रवार को युवती के घर से ला पता होने पर परिजनों की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर युवती की तलाश में जुटी थी। पिता की रिपोर्ट पर मुकदमा दर्ज कर युवती के बरामद करने के लिए सीओ त्रिपुरारी पांडेय ने पीएन यादव के नेतृत्व में टीम गठित किया था शनिवार को मुखबीर से सूचना मिली की युवती कस्बा के तिराहे के पास है। सूचना मिलने  पर एसआई पीएन यादव और महिला पुलिस ने युवती को बरामद कर परिजनों को सौंप दिया।
सुपुर्द-ए-खाक हुई जीनत
चंदौली। सकलडीहा रोड पर सड़क हादसे में मृत पालीटेक्निक की होनहार छात्रा जीनत परवीन शुक्रवार की मध्य रात गम और आक्रोश भरे माहौल में सुपुर्द-ए-खाक हुई। इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। गांव स्थित कब्रिस्तान में परिजनों व गांव के लोगों ने जनाजे की नमाज अदा करने के बाद जीनत के शव को दफन किया। इसके बाद पुलिस ने राहत की सांस ली। वहीं जीनत के घर के लोग अपनी लाडली की याद में विलाप करते रहे जिससे गांव में गम का माहौल रहा।  विदित हो कि जीनत की मौत के बाद बवाल इस कदर मचा कि पूरा पुलिस महकमा हांफ  उठा। जैसे-तैसे स्थिति को काबू किया गया लेकिन मृतका के परिजनों के जनपद में न होने के कारण पुलिस घटना वाले दिन शव का पोस्टमार्टम नहीं करा सकी थी। 
फील्ड यूनिट टीमने की चोरी की घटनाकी जांच

इलिया। थाना क्षेत्र के बिशुनपुरवां गांव में गुरुवार की रात हुई चोरी के सिलसिले में शनिवार को टेक्निकल जांच हेतु एडिशनल एसपी वीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में जिले की फील्ड यूनिट टीम घटना स्थल पहुंची और मामले की तह तक पहुंचने के लिए कई जगह चोरों के हाथ पैर के स्कैनिंग प्रिंट लिए। बताया जाता है कि गत गुरुवार को बिशुनपुरवां गांव में शंकर चौहान के घर में घुसकर लगभग एक लाख रूपये मूल्य के सोने और चांदी के जेवरात, कीमती कपड़े तथा 35 हजार रुपए नगद चुराकर चंपत हो गए। पुत्रवधू शांति देवी ने थाने पहुंचकर अज्ञात चोरों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कराने के लिए तहरीर दिया। जिस पर शनिवार को पुलिस हरकत में आई और एडिशनल एस पी वीरेंद्र कुमार के नेतृत्व में जिले की फील्ड यूनिट टीम घटनास्थल पहुंचकर छत, सीढ़ी के रास्ते घटनास्थल वाले मकान के दरवाजे, आलमारी सहित दर्जनों जगहों का स्क्रीन प्रिंट लिया। एडिशनल एसपी ने बताया कि स्कैनिंग प्रिंट को लैब भेजा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद पुलिस चोरों की तह तक पहुंचने में कामयाब होगी। और आरोपितो गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेंगे।
बाल अधिकारोंके संरक्षणका मिलकर करें प्रयास
चंदौली। पुलिस लाइन सभागार में शनिवार को चाइल्ड लाइन 1098 जनक समिति एवं जिला बाल संरक्षण इकाई की संयुक्त कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें बाल अधिकारों के संरक्षण पर एएसपी देवेंद्रनाथ की मौजूदगी में चर्चा हुई। साथ ही बाल अधिकारों को संरक्षित करने के लिए पुलिस व अन्य संगठनों में आपसी समन्वयक के साथ कार्य करने पर बल दिया गया।  इस दौरान एएसपी ने कहा कि कहा कि बाल संरक्षण समिति के सदस्यों को अपनी जिम्मेदारियों को पूर्ण निष्ठा व ईमानदारी के साथ करना होगा। बाल मजदूरी, बच्चों की खरीद-फरोख्त, गुमशुदा बच्चों की तलाश, अनाथ बच्चों की देखभाल के अलावा कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य व शिक्षा के अधिकार को बच्चों तक पहुंचाना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी हैं। बच्चे देश का भविष्य हैं और उनके संरक्षण व संवर्धन के बिना सशक्त राष्ट्र की कल्पना नहीं की जा सकती। अपने अधिकारों से वंचित बच्चों एवं भेदभाव के शिकार बच्चों की निगरानी के साथ ही सुरक्षा का दायित्व हम सभी का है। कहा कि ऐसे बच्चों के जीवन और व्यक्तित्व के साथ ही उसके बचपन पर सम्भावित किसी प्रकार के खतरे व जोखिम से रक्षा करना ही बाल संरक्षण का प्रमुख दायित्व हैए जिसे आज के समय में हम सभी द्वारा मिलकर किया जा रहा है।  इस दौरान डीपीओ शिल्पी चैरसिया, एलसीपीओ प्रियवंदा सिंह आदि उपस्थित रहे।
आसमानसे बरस रहे अंगारे
चंदौली। गर्मी अब अपने तेवर दिखाने लगी है। दिन में तेज धूप के कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। लेकिन लगन व शादी.विवाह जैसे मांगलिक मुहुर्त के कारण लोग सुबह व शाम के वक्त घरों से निकल कर बाजार में खरीदारी कर रहे हैं। क्योंकि दिन में धूप इस कदर चटख हो रही है कि लोग गर्मीए पसीने से हाल.बेहाल हो जा रहे हैं। तेज धूप के कारण सबसे अधिक परेशानी स्कूलों से घर लौटते वक्त बच्चों को उठानी पड़ती है। ग्रामीण इलाकों में तो बच्चे तपती दोपहरी में काफी लम्बी दूरी तय कर रहे हैं। गौरतलब है कि अप्रैल माह का अंतिम पखवारा शुरू से गर्म रहा है। दो.चार दिनों पूर्व भगवान भास्कर ने अपने तेवर दिखाए तो दिन के वक्त आसमान से अंगारे बरसने लगे। इससे पारा अचानक चढ़ा और लोगों की परेशानी बढ़ गयी। हालात ऐसे हो गए हैं कि दिन के वक्त लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। तेज धूप के कारण दोपहर में सड़कें व रास्ते खाली हो जा रहे है। वहीं स्कूल से लौटते वक्त स्कूली बच्चों को धूप के कारण परेशानी उठानी पड़ रही है। ऐसे में बच्चों की सेहत को लेकर अभिभावक खासे चिंतित है। धानापुर प्रतिनिधि के अनुसार गर्मी ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। सुबह के समय ठंडा और 10 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल बन गया है। गर्मी अपनी पूरी रंगत दिखा रही हैं। अब तो फ्रीज, कूलर के ग्राहक भी दुकानों पर दिखने लगे हैं। अधिक धूप में बाहर निकलने से पहले अपने बदन को ढक लिया जाए ताकि त्वचा पर कोइ प्रभाव न पडे जो कि हमारे सौर मंडल में तापमान यदि त्वचा पर कुछ देर तक होगी। किरणों के संग पहुचने वाली पराबैंगनी किरणे को झुलसा सकती है। इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चहनियॉ के प्रभारी चिकत्सा अधिकारी सन्दीप सिंह ने ग्रामीणों को सलाह दी है की तेज धुप व गर्मी से बचाव के लिए सतर्कता बरतनी होगी तथा शादी विवाह के सीजन को देखते हुए खान पान पर भी सावधानी बरते  ।
हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा परिणाम २९ को
धानापुर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड इस बार रिकार्ड समय में परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 29 अप्रैल को घोषित कर दिया जाएगा। पहली बार रिजल्ट समय से पहले अप्रैल में घोषित होगा। करीब 55 लाख छात्र बेसब्री से अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 17 मार्च से शुरु हुआ था। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव के अनुसार  दोनों परीक्षा का परिणाम दोपहर १२.३० बजे घोषित किया जाएगा। यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थी रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। रिजल्ट जारी होने पर परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बेवसाइट पर देख सकेंगे। इससे पहले रिजल्ट 15 अप्रैल को जारी होना था।  योगी सरकार ने यूपी बोर्ड को निर्देश दिया था कि अप्रैल के अंत तक परीक्षा परिणाम घोषित करें ताकि कक्षा 11वीं की पढ़ाई समय पर शुरू हो सके और 12वीं पास करने वाले विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा को लेकर सही फैसला ले सकें। इस बार बोर्ड परीक्षाओं के टॉपर विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाएं बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड की जाएंगी ताकि छात्र-छात्राएं उन्हें देखकर प्रेरणा लें और तैयारी करें। 
दायित्वोंका ईमानदारीसे करें निर्वहन
चंदौली। प्रभारी जिलाधिकारी बच्चालाल ने शनिवार को राज्य पोषण मिशन योजना की मासिक समीक्षा बैठक की। इसमें जिला भूमि संरक्षण अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, भूमि विकास एवं जल संसाधन अधिकारी, परियोजना अधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा० डीवी सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, डायट प्राचार्य, मुख्य चिकित्साधिकारी अनुपस्थित रहे। इन अफसरों की लापरवाही से नाराज प्रभारी डीएम ने एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। साथ ही हिदायत दिया कि कार्यों में शिथिलता किसी हाल में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। अगले बैठक में समय से प्रतिभाग व रिपोर्ट से अवगत कराया जाय नहीं तो कार्यवाही तय है। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बैठक में पूर्ण रूप से डाटा न दिखाने व टाल-मटोल करने पर जमकर फटकार लगायी। साथ ही हिदायत दी कि अपने दायित्वों का सही ढंग से निर्वहन करें। उन्होनें अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि कुपोषित गोद लिए गये गांवों को जल्द से जल्द कुपोषण मुक्त करने की प्रतिज्ञा लें। मेहनत व लगन के साथ कार्य किया जाय तो सुधार तीव्र गति से होगी। कहा कि आंगनवाड़ी केन्द्रो द्वारा हर माह शून्य से तीन वर्ष के प्रत्येक बच्चे का वजन कराएं। पोषाहार की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करवाए। ग्रोथ चार्ट, पोषण कार्ड, आयु के अनुसार वजन चार्ट तथा अन्य सामाग्रियों की आपूर्ति किया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश दिया कि कुपोषित बच्चों के परिवार में कम से कम एक सदस्य को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। साथ ही उस परिवार को सामुदायिक व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण एवं स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा० अभय कुमार श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी न्यायिक विजय शंकर दूबे, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहित जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।
आठ हजार परिषदीय बच्चोंको मिला बैग
सकलडीहा। परिषदीय स्कूल के बच्चों में सर्व शिक्षा अभियान के तहत नये सत्र के बच्चों को बैग वितरण किया जायेगा। शनिवार को सुबह 25 हजार के सापेक्ष 8 हजार मात्र बैग वितरण के लिये पहुंचा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि शीध्र ही सभी बैग वितरण के लिये पहुंचेगा।                                              र्व शिक्षा अभियान के तहत पठन पाठन समय से कराने के लिये शिक्षा विभाग तैयारी शुरू कर दी है। बीते एक अप्रैल से सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चलो रैली निकाली जा रही है। इस क्रम में शनिवार को 25 हजार 144 बच्चों के सापेक्ष  8 हजार 735 बैग वितरण के लिये बीआरसी पहुंचा। जिसे वरिष्ठ समन्वयक जयनारायण यादव द्वारा प्राप्त किया। इस बाबत केके सिंह ने बताया कि शीध्र ही शेष बैग वितरण के लिये बीआरसी पहुंचेगा।
खलिहानमे लगी आग
इलिया। थाना क्षेत्र के बेन गांव के खलिहान में शुक्रवार की देर रात अज्ञात कारणों से आग लग गई । इसके चलते हरिद्वार प्रसाद जायसवाल के 10 बीघे खेत का पुआल व समीप में रखा राम अचल विश्वकर्मा का 15 बिस्वा का गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों और फायर ब्रिगेडकर्मियों ने अथक प्रयास कर आग पर काबू पाया गया। 
लोक अदालत आज
चंदौली। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से रविवार को मुख्यालय एवं बाह्य स्थित न्यायालयों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। इसमें 138 नेगेसेबुल एक्ट, बैंक रिकवरी वाद, श्रम वाद, विद्युत वाद, मोटर दुर्घटना वाद, वैवाहिक वाद, भूमि अधिग्रहण, वेतन एवं भत्ता से सम्बन्धित मामले, दीवानी वाद, समनीय वाद, जल से सम्बन्धित प्रकरण, सर्विस से सम्बन्धित मामले निस्तारित किए जाएंगे।
स्क्रैपमें लगी आगको लेकर चर्चाओंका बाजार गर्म
मुगलसराय। गत दिनों यार्ड में रखे पुराने लकड़ी के स्कै्रप में लगी आग को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त है। बताया जाता है कि गत दिनों रेलवे ट्रैक से निकाले गये पुराने लकड़ी के स्लिपरों को एक जगह एकत्रित किया गया था। जहां अचानक आग लग जाने से रेलवे लाइन में कार्य कर रहे कर्मचारियों में हड़कम्प मच गयी। कर्मचारियों द्वारा प्रयास करने पर आग न बुझ पाने पर उक्त मामले को जानकारी फायर ब्रिगेड को दी गयी।
 मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड कर्मचारियों ने अथक प्रयास कर आग पर काबू पाया। आग लगने को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाएं व्याप्त है। विदित होकि इसके पूर्व भी स्क्रैप भंडारण में आग लगी थी।
उन्नाव घटनामें दोषियों
को सजा दिलानेकी मांंग
नौगढ़। ग्राम्या संस्थान यूएनटीएफ एवं महिला स्वास्थ्य अधिकार मंच के संयुक्त तत्वाधान मे उन्नाव एवं कठुआ में हुयी बलात्कार की घटना के विरोध में तहसील नौगढ़ के तेन्दुआ मझगाई लालतापुर सहित क्षेत्र के कई गॉवों में गोष्ठी एवं रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया गया। शनिवार को क्षेत्र के तेन्दुआ गॉव स्थित अम्बेडकर पार्क में गोष्ठी आयोजित की गयी जिसमें वक्ताओं ने कहा कि उन्नाव में नाबालिक लड़की के साथ हुई बलात्कार की घटना काफी निंदनीय है। रिपोर्ट दर्ज कराने गये लड़की के पिता को पुलिस ने हिरासत में लिया और पुलिस कस्टडी में उसके पिता की बेरहमी से पिटाई हुई जिससे उनकी मौत हो गयी। इस पूरे घटना में सरकार दोषियों को बचाने के बजाय निष्पक्ष जॉच कराकर दोषियों को सजा दिलाये ताकि इस तरह की घटनाओ पर रोक लगे। उपस्थित लोगों ने इस घटना की कड़ी निन्दा की। इसके साथ साथ क्षेत्र के मझगाई लालतापुर झुमरिया आदि गॉवों में रैली निकालकर विरोध प्रदर्शन किया गया जिसमें रामबली, मोहन, त्रिभुवन, रामविलास, डा लालता प्रसाद, रामज्योत, हरिचरन, बिजय, रामकली, मराछी रूक्मीना सुनील आदि लोग शामिल रहे।
शिकायतोंका त्वरित करें निस्तारण
इलिया। स्थानीय थाने पर शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें इसर गोढवा  गांव से एक प्रार्थना पत्र पड़ा।  बताया जाता है कि इसर गोढवा गांव  ेमें काफी दिनों से शौचालय निर्माण  को लेकर विवाद चला आ रहा था। जिस बाबत समाधान दिवस पर प्रार्थना पत्र दिया गया। जिसके निस्तारण के लिए अधिकारियों ने लेखपाल को मौके पर जाकर  वस्तुस्थिति के आकलन का निर्देश दिया जिसपर लेखपाल मौके  पर पहुंचकर पैमायिस सीमांकन किया। तत्पश्चात मामला समाप्त हुआ। इस दौरान एसआई  खुर्शीद आलम, लेखपाल तौफीक सहित  पुलिस व राजस्व कर्मी उपस्थित थे। सकलडीहा प्रतिनिधि के अनुसार समाधान दिवस पर पडऩे वाली प्रार्थना पत्रों की निस्तारण को लेकर तहसील प्रशासन गंभीर है। शनिवार को समाधान दिवस पर समस्याओं से रूबरू एसडीएम सत्येन्द्र सिंह और तहसीलदार शैलेन्द्र कुमार ने राजस्वकर्मियों को प्रार्थना पत्रों के निस्तारण सम्बन्धित रिपोर्ट देर शाम तक हर हाल में कोतवाली पुलिस को अवगत कराने का निर्देश दिया। जिससे फरियादी कोतवाली पहुंचकर पुलिस से समस्या के संदर्भ में जानकारी हासिल कर सके। शासन के निर्देश पर समाधान दिवस पर पडऩे वाले समस्याओं का निस्तारण त्वरित कराने को लेकर तहसील और पुलिस प्रशासन द्वारा मुहिम छेड़ दिया गया है। इस क्रम में शनिवार को एसडीएम और तहसीलदार संयुक्त रूप से सर्किल के सभी राजस्व निरीक्षक और लेखपालों को समाधान दिवस की प्रार्थना पत्रों का निस्तारण सम्बन्धित रिपोर्ट देर शाम तक कोतवाली पुलिस को अवगत कराने का निर्देश दिया। साथ ही हिदायत दिया कि समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही करने वाले सम्बन्धित राजस्वकर्मी के खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है। इस बाबततहसीलदार शैलेन्द्र कुमार ने बताया कि एक ही समस्या के निस्तारण कराने के लिये बार बार फरियादी को समाधान दिवस पर दौडऩा नही पड़ेगा। उसी दिन अपनी समस्या से सम्बन्धित रिपोर्ट की प्रगति कोतवाली पहुंचकर ले सकता है।
विद्युत आपूर्ति ठप होने से ग्रामीण हलकान
अलीनगर। गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही बसनी फीडर क्षेत्र के दर्जनों गांव में लगभग 1 सप्ताह से विद्युत आपूर्ति पूरी तरह से चरमरा गई है। जिसके कारण ग्रामीण दिन भर उमस भरी गर्मी का प्रकोप झेल रहे है वहीं रात्रि में मच्छरों के प्रकोप से जीना दुश्वार हो गया है। आलम यह है कि गर्मी में जब विद्युत आपूर्ति की आवश्यकता अधिक पड़ती है। तब बिजली विभाग हाथ खड़ा कर देता है जबकि शासन का निर्देश है कि ग्रामीण क्षेत्रों में 16 घंटे और शहरी क्षेत्रों में 22 घंटे विद्युत आपूर्ति होगी।  लेकिन विभागीय अधिकारी तकनीकी गड़बड़ी बता कर पल्ला झाड़ ले रहे हैं। ग्रामीण श्याम बिहारी, डॉ आर के यादव, डॉ संजीव कुमार सिंह, कृष्ण मुरारी तिवारी, विकास तिवारी, वसीम अहमद, केदार यादव,  बुद्धन सिंह, हरिमोहन तिवारी, जियाऊदीन अंसारी आदि लोगों ने बताया कि उक्त फीडर से कोरी सदलपुरा चंदौली खुर्द दयालपुर ककरही खुर्द तारापुर डेवढ़ील जीवनपुर डिग्गी आदि गांव को आपूर्ति की जाती है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण अक्सर ऐसी स्थिति बनी रहती है। पिछले 2 दिनों से आपूर्ति पूरी तरह से ठप पड़ी हुई है। जिसकी वजह से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। आक्रोश जताते हुए कहा कि अगर जल्द ही समुचित आपूर्ति बहाल नहीं की गई तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। इस संबंध में जे ई घनश्याम प्रसाद ने बताया कि तार टूट जाने के कारण आपूर्ति नहीं हो पा रही है मरम्मत कर आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।
रेवसा ग्राम बदहालीपर बहा रहा आंसू
अलीनगर। क्षेत्र के धुश खास से रेवसा गांव को जोडऩे वाला मुख्य मार्ग कई दशक से कच्चा होने के कारण अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। जबकि इस मार्ग को पक्का करने के लिए कई बार विभागीय अधिकारियों से ग्रामीण अवगत करा चुके हैं। बावजूद इसके समस्या तक जस की तस बनी हुई है। आलम यह है कि इस मार्ग से क्षेत्र के धमीना, बसरतिया, धुशखास, मुस्तफापुर रेवसा सहित आधा दर्जन गांवों के ग्रामीण प्रतिदिन आवागमन करते हैं। यही नहीं पचाफेड़वा मुख्य बाजार को भी जोडऩे का एकमात्र यही मार्ग है। जो अपनी बदहाली पर कई दशक से आंसू बहा रहा है। बरसात के दिनों में फिसलन व गड्ढों में पानी जमा हो जाने से राहगीरों का आवागमन बंद हो जाता है। इससे उनको काफी दूरी तय कर वहां तक पहुंचना पड़ता है। इसके लिए ग्रामीणों ने कई बार विभागीय अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधियों तक गुहार लगा चुके हैं लेकिन अभी तक यह समस्या जस की तस बनी हुई है। इसको लेकर क्षेत्र के ग्राम प्रधान विजय मिश्रा, दशरथ यादव, निरंजन यादव, विक्की प्रधान नाम और यादव सहित तमाम लोगों ने आक्रोश व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया है।
हाजीपुरने पटनाको हराया
मुगलसराय। स्व अनिल कुमार स्मृति इंटर स्टेट के तत्वावधान में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट प्रतियोगिता शनिवार को आरपीएफ ग्राउंड पर हाजीपुर और पटना के मध्य खेला गया। पटना ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। हाजीपुर के उत्सव ३८ और राहुल ५० की मदद से ३१.२ ओवर में सभी विकेट खोकर १७४ रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया। पटना के कुंदन ने २ तथा अंजनी ने ३ एवं निलेश ने ४ विकेट लिया। १७१ रनों के जबाब में पटना की टीम केवल ७२ रनों पर ढेर हो गयी। पटना की तरफ से मनीकांत २९ ने नाबाद संघर्ष पूर्ण पारी खेली। हाजीपुर के चंदन ने ३ और पिंकू ने चार विकेट लिया। मैन आफ द मैच का पुरस्कार पिंकू को दिया गया।
शोभायात्रासे महायज्ञका शुरूआत
धीना। क्षेत्र के करौती गांव में मौनी बाबा महायज्ञ का शुभारंभ शनिवार को शोभायात्रा से सम्पन्न हुई। इसके उपलक्ष्य में सुबह 8 बजे यज्ञ मण्डप से कलश एवं भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में युवाओं ने वाहन जुलूस निकालकर श्रीराम के नारे से पूरा वातावरण भक्तिमय कर दिया। यज्ञ के प्रारम्भ को लेकर भव्य शोभा यात्रा यज्ञ मण्डप से प्रारम्भ किया गया। वाराणसी से पधारे अखिलानंद जी महाराज ने श्रद्धालुओं पर रामकथा की रस वर्षा किया। बताया कि राम नाम मे बहुत बड़ी शक्ति है। इसके स्मरण मात्र से यह मानव जीवन धन्य हो जाता है। ईश्वर की असीम अनुकम्पा से व्यक्ति के सारे दुखो का नाश हो जाता है। जबकि वह जीवन मे सफलता की सीढ़ी पर तेज गति से आगे बढऩे लगता है। मानव जीवन मे व्यक्ति को जब भी समय मिले उसे प्रभु के नाम का स्मरण अवश्य करना चाहिए। इस दौरान अरुण पांडेय,  अजय पांडेय,  शान्तनु पांडेय, चन्दन पांडेय, रामजी पांडेय, मनोज तिवारी, रामप्रवेश चौधरी आदि लोग मौजूद रहे ।