Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। जिलाधिकारी हेमंत कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य रुप से किसानों द्वारा सिंचाई एवं विद्युत की समस्या उठाई गई। जिलाधिकारी द्वारा किसानों को नहर के टेल तक पानी पहुंचाने की प्रतिबद्धता जताते हुए अधिशासी अभियंता मुसाखांड़ को पुलिस फोर्स के साथ नहरों पर पेट्रोलिंग करने तथा पानी को बाधित करने एवं अनधिकृत रूप से अवैध कुलावा लगाने वाले लोगों को चिह्नित कर प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने फसल ऋण मोचन योजना अंतर्गत लाभार्थी कृषकों को शतप्रतिशत लाभ दिलाने तथा किसानों को आ रही समस्या के निराकरण हेतु तत्काल प्रत्यावेदन प्रस्तुत करने को कहा। इस मौके पर कृषि निदेशक द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं फसल ऋण मोचन योजना के विभिन्न पहलुओं के बारे में किसानों को बताया गया। बैठक में विद्युत विभाग एवं लघु सिंचाई प्रणाली के किसी प्रतिनिधि उपस्थित होने पर अधिशासी अभियंता विद्युत एवं रसद अभियंता लघु डाल का एक दिन का वेतन काटते हुए अनुपस्थित रहने के संबंध में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के निर्देश दिए तथा आगामी बैठक में समस्त संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया। कहा कि किसान संबंधित किसी भी प्रकार के शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसमें मुख्य विकास अधिकारी सहित अन्य विभागीय अधिकारी एवं जनपद के किसान उपस्थित रहे।
ताजपुर हत्याकांडका आरोपी चढ़ा हत्थे
चंदौली। जनपद के सकलडीहा थाना क्षेत्र के ताजपुर गांव में हुई संजय चौहान की हत्या की घटना का पर्दाफाश करने में पुलिस सफल रही। मुखबिर की सूचना के बाद सकलडीहा कोतवाली व क्राइम ब्रांच की टीम ने वाराणसी के भगवानपुर इलाके में संयुक्त रूप से घेरेबंदी कर पांच हजार के ईनामी बदमाश को धर-दबोचा। पकड़े गए बदमाश पर एक दर्जन से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। घटना के बाबत जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बुधवार को बताया कि बीते 27 मई को ताजपुर गांव में संजय चौहान की गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। उक्त मामले में पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए तीन आरोपियों को जेल भेज दिया, वहीं एक अन्य आरोपी फरार चल रहा था, जिसके खिलाफ पुलिस ने फरार चल रहे अमित कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ कुर्की की कार्यवाही और उसे ईनामिया घोषित करते हुए पांच हजार रुपये का ईनाम रखा। उक्त बदमाश को पकडऩे के लिए सीओ सदर के निर्देशन में टीम को लगाया गया था। इसी बीच सकलडीहा कोतवाली को मुखबिर से सूचना मिली कि संजय हत्याकांड का चौथा आरोपी अमित वाराणसी के लंका थाना अंतर्गत भगवानपुर इलाके में किराए के मकान पर परिवार समेत रह रहा है। सूचना के बाद सकलडीहा कोतवाली व क्राइम ब्रांच की टीम ने सक्रियता दिखाते हुए पुलिस ने बदमाश के घर को घेरकर दबिश दी। पुलिस को देखकर अमित प्रथम तल पर अपने कमरे के बाहर बारजे से नीचे कूद गया और भागने लगा, जिसे पुलिस ने दौड़ाकर पकड़ लिया। अमित के खिलाफ बलुआ, धीना, चन्दौली, सकलडीहा, अलीनगर के अलावा बिहार प्रांत के कई थानों में लूट, हत्या, हत्या का प्रयास, आम्र्स एक्ट, षड्यंत्र रचने व 7-सीएलए जैसे गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत है। पुलिस ने गिरफ्तार बदमाश को विभिन्न धाराओं में निरूद्ध कर जेल भेज दिया।
शारदीय नवरात्र आज
चंदौली। गुरुवार से प्रारम्भ हो रहे शारदीय नवरात्र को लेकर जनपद के विभिन्न बाजारों में पूजन सामग्रियों को खरीदने के लिये श्रद्घालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी इस दौरान श्रद्घालुओं ने क्षमतानुसार पूजन सामग्रियों की खरीददारी की। बाजारों में पूजन सामग्रियां खरीदने के लिये श्रद्घालुओं की भारी भीड़ के चलते जाम की स्थिति बनी रही। जाम के चलते लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा था। मुगलसराय कार्यालय के अनुसार जनपद का प्रमुख शहर होने के चलते बाजार में नगर सहित जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से नवरात्र को लेकर खरीददारी करने वाले भारी संख्या में पहुंचे। जिस कारण नगर में यातायात व्यवस्था चरमरा गयी। सिपाही कुछ चंद स्थानो ंपर खड़े होकर मूकदर्शक बने रहे जिससे राहगीरों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। वही नवरात्र को लेकर जीटी रोड स्थित काली मंदिर, गल्ला मंडी स्थित दुर्गा मंदिर, रविनगर स्थित काली मंदिर, कैलाशपुरी स्थित शिव मंदिरों को फूलमालाओं व विद्युत झालरों के साथ आकर्षण रुप से सजाने का कार्य किया गया।    नवरात्र को देखते हुए बुधवार को शाम से ही फलों के दामों मेंं इजाफा देखा गया। नवरात्र को लेकर लोगों ने अपनी सारी तैयारिणं पूर्ण कर ली है।
अतिक्रमण हटानेके लिए ग्रामीणोंने लगायी गुहार
धानापुर। स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम सभा त्रिभुवनपुर के मौजा प्रसादपुर के कतिपय दबंग व्यक्ति द्वारा दबंगई पूर्वक घूर गड्ढा  व बरसाती पानी निकास हेतु बनाई गई पुलिया पर अवैध ढंग से अतिक्रमण कर लिए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त हो गया है। इस बाबत ग्रामीणों ने समाधान दिवस पर सकलडीहा एसडीएम को प्रार्थना पत्र देकर उक्त अतिक्रमण तत्काल हटवाने की मांग किया है। मालूम हो प्रसादपुर गांव में घूर गड्ढा के नाम पर छूटी जमीन बरसाती पानी निकासी हेतु बनी पुलिया पर बगल के एक ब्यक्ति ने दबंगई पूर्वक अबैध अतिक्रमण जमा लिया है जिससे गांव के लोगो में आक्रोश बढ़ गया है। ग्रामीणों का आरोप है की अतिक्रमण के चलते बरसाती पानी गांव के लोगो के लिए मुसीबत बन गया है। पिच रोड पर घुटना भर पानी पिछले 2 महीने तक जमा रहा। जिससे राहगीरों व स्कुल जाने वाले छोटे बच्चों को काफी परेशानी उठानी पद रही है। गांव के रमेश चन्द पाण्डेय का कहना है की घूर गड्ढा व पुलिया को अतिक्रमण मुक्त करवाने के लिए की बार सम्बंधित अधिकारियो को लिखित प्रार्थना पत्र दिया जा चूका है। मगर आज तक कोई कार्यवाही नही हुई। विगत 19 सितम्बर को जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस पर सकलडीहा में घुरगढा परसे अतिक्रमण हटवाने तथा पिचरोड में बरसाती पानी निकासी कराने हेतु तीसरा रिमाइंडर चौथा प्रार्थना पत्र दिया गया । बावजूद इसके अतिक्रमण नही हटवाया गया तो तहसील मुख्यालय पर ग्रामीण धरना-प्रदर्शन को बाध्य होंगे।
रोजगार सृजनसे जुड़े आवेदनपर करें काररवाई
चंदौली। जिलाधिकारी हेमन्त कुमार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र द्वारा बैंक शाखाओं को प्रेषित आवेदन-पत्रों के प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान यह तथ्य संज्ञान में आया कि जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र प्रेषित 43 आवेदन-पत्र में से अब तक स्वीकृत किया गया, जबकि दो पर कार्यवाही की जा रही है। यह देख डीएम ने असंतोष व्यक्त करते हुए ने जिला अग्रणी प्रबंधक, तथा सभी बैंक समन्वयकों को प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अन्दर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करने का शाखा प्रबन्धक को निर्देश दिया। कहा कि कार्यवाही करते हुए अवगत कराएं। जिलाधिकारी ने उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र को निर्देश दिया कि ऐसे बैंक शाखाओं को जिन्होनें प्रेषित आवेदन-पत्रों पर अभी तक स्वीकृत व विवरण की कार्यवाही नहीं की है एक सप्ताह के अन्दर प्रेषित आवेदन-पत्रों पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग, वाराणसी मण्डल, वाराणसी, उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र चन्दौली, जिला अग्रणी प्रबन्धक, यूनियन बैंक आफ इण्डिया, चन्दौली तथा विभिन्न बैंकों के समन्वयक उपस्थित रहे।
पिण्डदान कर पित्रोंको किया तर्पण
चंदौली। जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में पितृ विसर्जन का अंतिम क्रिया क्रम किये गये।चहनिया प्रतिनिधि के अनुसार भागीरथी सरस सलिला पश्चिमवाहिनी मां जान्हवी बलुआ स्थित गंगा घाट पर श्रद्घालुओं ने अपने पूर्वजों के लिये तर्पण और पिंडदान किया तथा साविधिवत पूजन-अर्चन कर सुख समृद्घिकी कामना किया। बुधवार को अलसुबह से ही श्रद्घालु विभिन्न साधनों से पिंडदान की सामग्री व कुश, आम का पल्लव, पूजन सामग्री लेकर बलुआ गंगा तट पर पहुंच रहे थे। जो दोपहर तक स्नानदान व पिंडदान का कार्य किया। पिंडदान और पूजन-अर्चन के बाद  घरों में बना व्यंजन को भी अपने अपने पितरों को चढ़ाकर जल से आचमन देकर सुख समृद्घि की कामना किया। इस अवसर पर चहनिया कस्बा से लेकर बलुआ गंगा तट तक श्रद्घालुओं की काफी भीड़ लगी रही तथा दुकानों पर मुंडन कराने वालों की काफी भीड़ लगी रही। दुकानों पर खरीद फरोख्त करते नजर आये गंगा घाट व सैलून के दुकानों पर मुंडन कराने वालों की काफी भीड़ लगी रही। इस तरह भूपौली गंगा तट महुअर, टाण्डा, निधौरा, सैफपुर गंगा तटों पर तर्पण करने वालों की काफी भीड़ जमा रही। साथ ही साथ सुदुर ग्रामीण अंचलों के श्रद्घालु गांवों में स्थित तालाबों, सरोवरों, नदियों में तर्पण अर्पण कर पिंडदान की रस्म अदायगी किया। पितृ विसर्जन का पर्व दो दिन लोगों में मनाया परन्तु बुधवार को सर्वाधिक लोगों ने पितृ विर्सजन पर पितरों का तर्पण और पिंडदान किया। धानापुर प्रतिनिधि के अनुसार पितृ विसर्जन के धार्मिक पा वन पर्व पर लोगो ने गंगा घाट पर अपने पितरो को पिंड दान किया। तथा घरो में बने पकवान को कौवा को खिलाकर रस्म पूरी की गई। पितृ विसर्जन के मौके पर हजारो लोगो ने दिया, पसहटा, रायपुर डमहारी घाट, नरौली, अमादपुर, चोचकपुर, सोनहुली, आदि गंगा घाटो पर पिंडदान किया गया। मुगलसराय कार्यालय के अनुसार स्थानीय रेल मंडल के गया में भारी संख्या में पिण्डदान के लिए पहुंचे जहां कई विदेशी भी पिण्डदान में भाग लेते देखे गये।
बीएसएनएल विभागकी लापरवाहीसे उपभोक्ता परेशान
धानापुर। क्षेत्र के रामगढ़ स्थित भारतीय संचार निगम लिमिटेड द्वारा सन् 2000 में टेलीफोन एक्सचेंज की स्थापना हुई। उस समय क्षेत्र में  सैकड़ो फोन विभाग के प्रयास से लगाये गये लगाने के बाद धीरे-धीरे विभागीय कर्मचारियों व सक्षम अधिकारियों के घोर लापरवाही की वजह से अब टेलीफोन एक्सचेंज पर दर्जन भर ही कनेक्शन बचे हुए हैं। वह भी या तो बैंक में है या तो किसी सरकारी दफ्तर में डेट पड़े हुए हैं महीने में 5 दिन फोन सही रहते हैं बाकी दिन फाल्ट कंप्लेंट में ही रहते हैं। जिसकी शिकायत के लिए रामगढ़ एक्सचेंज में न तो शिकायत पुस्तिका है और ना शिकायत बॉक्स। बीटीयस से जुड़े क्षेत्रीय उपभोक्ता फोन के माध्यम से क्षेत्रीय  एसडीओ बद्री प्रसाद को शिकायत दर्ज कराई लेकिन कोई उचित लाभ उपभोक्ताओं को अभी तक नहीं मिल पाया। क्षेत्रीय बीएसएनएल उपभोक्ता प्रभुनाथ पांडेय, रमेश चंद्र पांडेय,  प्रकाश यादव, दीनानाथ सिंह, राजकुमार सिंह, माता प्रसाद, रजनीश कुमार, प्रदीप सिंह, देवेंद्र सिंह, सरोज पांडेय, नन्दू गुप्ता समेत सैकड़ो  उपभोक्ताओं का कहना है कि हम लोग 10 वर्षों से बीएसएनएल के उपभोक्ता है। उसका सिम इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई महीनों से हम लोगों का मोबाइल फोन शो पीस बना हुआ है। इस बारे में ऑपरेटर छेदी प्रसाद यादव के पूछने पर बताया गया कि यसडीओ साहब के द्वारा रामगढ़ एक्सचेंज को जनरेटर चलाने के लिए पर्याप्त डीजल नहीं मिल पाता। जिसकी वजह से प्राय: बीटीयस बंद रहता है। उधर एसडीओ बद्री प्रसाद का कहना है कि विभाग द्वारा जितना सुविधा मिलता है। उसको एक्सचेंजो को मुहैया किया जाता है। विभाग के इस ढुलमुल रवैये से आजिज आकर धीरे धीरे दूसरे कंपनी के फोन व कनेक्शन लेने को बाध्य हो रहे है।
आनलाइन दर्ज करें शिकायत
चंदौली। आईजीआरएस प्रणाली पर सम्बन्धित विभागों के जनपदीय व अधीनस्थ अधिकारियों को ऑनलाइन शिकायत सीधे प्रेषित करने का विकल्प उपलब्ध न होने के कारण आमजन द्वारा समस्त शिकयतें वर्तमान में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को प्रेषित की जा रही है। इस कारण जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के स्तर पर शिकायतें अत्यधिक संख्या में दर्ज हो रही है। विभिन्न स्तरों से प्राप्त फीडबैक व सुझाव को दृष्टिगत रखते हुये सम्यक विचारोंपरान्त शासनादेश (लोक शिकायत अनुभाग-5) द्वारा बीते छह सितंबर को आईजीआरएस प्रणाली में तकनीकी बदलाव किये गया है। अब इस व्यवस्था के तहत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के अतिरिक्त जनपद, तहसील, ब्लाक व थाना स्तरीय विभागीय अधिकारियों के समक्ष भी अपनी शिकायत आनलाइन दर्ज कराए जाने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। सासद, विधायको द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय को प्रेषित की जाने वाली शिकायतें व सन्दर्भों को सीधे जनपद में नियुक्त विभिन्न विभागीय अधिकारियों को प्रेषित किए जाने का विकल्प उनके लागिन आईडी पर उपलब्ध करा दिया गया है। डीएम ने कहा कि समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों से अपेक्षा की कि लम्बित सन्दर्भों का त्वरित एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करायें एवं उपरोक्त व्यवस्था का व्यापक प्रचार-प्रसार आमजन में कराना सुनिश्चित करें।
विद्युत व्यवस्था चरमायी तो काररवाई
सकलडीहा। जिलाधिकारी हेमंत कुमार के सख्ती के बाद अधिशासी अभियन्ता मुगलसराय डीके लाल ने बुधवार को विद्युत उपकेन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान अनियमित विद्युत कटौती न करने का सख्त निर्देश दिया। वही स्वीच यार्ड की क्षमता वृद्धि बढ़ाने व शारदीय नवरात्र में बिजली व्यवस्था दुरूस्त होने का दावा किया। बीते मंगलवार को सम्पूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी हेमंत कुमार ने शासन के निर्देश पर बिजली व्यवस्था में सुधार लाने की हिदायत दी थी। इस क्रम में बुधवार को अधिशासी अभियंता मुगलसराय ने विद्युत उपकेन्द्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान स्वीच यार्ड में 5 एमबीए के स्थान पर 10 एमबीए का क्षमता वृद्धि वाला ट्रान्सफार्मर लगवाने की बात कही। साथ ही कहा कि शारदीय नवरात्रि में बिजली व्यवस्था में सुधार का दावा किया। अंत में विभागीय कर्मचारियों को अनियमित कटौती पर विराम लगाने की हिदायत दी। इस दौरान एसडीओ प्रशांत कुमार, जेई संजय सिंह कुशवाहा, संजय सिंह, सुनील, रामनवल, प्रवीन, विपिन सहित अन्य कर्मचारी मौजूद थे।
चंद सिपाहियोंके सहारे सुरक्षा व्यवस्था
अवही। स्थानीय कस्बा की पुलिस चौकी पर जहां बारह पुलिस के जवान तैनात रहते थे आज चार पुलिसवाले तथा एक चौकी प्रभारी क्षेत्र देख रहे हैं। स्थानीय चौकी क्षेत्र में चार बैंक की शाखाए हैं। चारों पुलिस बैंक ड्यूटी पर तथा दरोगा साहब बच गये निगरानी पर बाजार में आयेदिन हो रहा बवाल इसको देखने वाला कोई नहीं बचा। स्थानीय कस्बा में दिनदहाड़े चार-चार निरीह लोगों की हत्या हो गयी। कस्बा की नींद टूटी। जाम और प्रदर्शन हुआ। चौकी बनी पर आज शो पीस बन गया है। कस्बा में दो डिग्री कालेज तीन इंटर कालेज चल रहे हैं। शासन द्वारा लड़कियों की सुरक्षा का बंदोबस्त किया गया है। किसके सहारे। आयेदिन बीच बजार में लबे रोड पर छात्रों में भीषण युद्घ हो रहा है। शाम होते होते शराबियों द्वारा गाली गलौज तथा मारपीट एवं देख लेने की आवाज सुनाई दे रहा है। फिर भी जिला प्रशासन गहरी नींद में सोया है। स्थानीय कस्बा के लोगों का कहना है कि यदि पुलिस चौकी पर पुलिस की तैनाती मानक के अनुरुप नहीं की जा रही है तो पुलिस चौकी बंद कर देनी चाहिए। आयेदिन  गाली गलौज, मारपीट व अशांति व्यवस्था कब तक बर्दास्त होगी। समय रहते पुलिस अधीक्षक चौकी पर पुलिस की नियुक्ति नहीं की गयी तो बड़ी घटना हो सकती है। जिसका जिम्मेदार जिला प्रशासन होगा।
कल आयेंगे प्रमुख सचिव
चंदौली। प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास विभाग अनुराग श्रीवास्तव 22 सितंबर को जनपद दौरे पर होंगे। इस दौरान वे शासन की प्राथमिकताओं में शामिल योजनाओं व विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। साथ ही मौके पर जाकर उनकी प्रगति को देखेंगे।
शांतिसमितिकी बैठकमें लोगोंने रखी समस्याएं
चंदौली। जनपद के विभिन्न  थानों में आगामी दुर्गा पूजा व मोहर्रम के त्यौहार को मद्देनजर रखते हुए क्षेत्रीय जनों के साथ शांति समिति की बैठक आयोजित हुई। अलीनगर प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय थाने में बुधवार को मोहर्रम, दुर्गा पूजा व दशहरा पर्व को लेकर पीस कमेटी की बैठक आयोजित की गयी जिसमें लोगों ने अपनी-अपनी समस्याओं से अधिकारियों को अवगत कराया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सदर सीओ प्रदीप सिंह चंदेल ने लोगों से आगामी आने वाले पर्वो को आपसी भाई चारे के साथ मिलजुलकर  मनाने को कहा। बैठक में ताजियादारों ने मार्ग में जर्जर व लटकते तारों की शिकायत की और कहा कि ताजिया ले जाने के दौरान कई जगह मार्ग में सीवर का पानी बहता है जहां से गुजरने में ताजियादारों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वही पूजा समितियों ने भी अपनी समस्याएं रखी। सीओ ने सभी की समस्याओं का तत्काल निराकरण की बात कही। उन्होंने कहा कि देश एकता और अखण्डता का देश है। यहां पर आपसी भाई चारे व सौहार्द के साथ पर्व को मनाये। इस अवसर पर श्याम बिहारी, नबीरसुल, अनिल सिंह, अनंत नरायण पटेल, राकेश सिंह, संजय गुप्ता, अभिषेक गिरि, मो फिरोज, प्यारेलाल, जाकिर अली, अफरोज आलम आदि लोग उपस्थित थे। बैठक का संचालन थानाध्यक्ष अतुल नारायण सिंह ने किया। धानापुर प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय थाना परिसर में आगामी त्यौहारों के मद्देनजर शान्ति ब्यवस्था बनाऐ रखनें को लेकर बुद्धवार को सीओ व एसडीएम सकलडीहा के नेतृत्व में पीस कमेटी की एक बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें कस्बा सहित आस-पास के दुर्गा पुजा व मुहर्म समितियों के पदाधिकारियों व गणमान्य लोगों नें हिस्सा लिया। चकिया प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय थाने में आगामी दुर्गा पूजा व मोहर्रम के त्यौहार को देखते हुए सीओ त्रिपुरारी पाण्डेय व एसडीएम ने शांति समिति की बैठक के दौरान क्षेत्रीयजनों से उनकी समस्याओं को सुनकर सम्बंधित विभाग को यथाशीघ्र निराकरण करने का निर्देश दिया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों सहित भारी संख्या में क्षेत्रीय जन उपस्थित रहे।
मनरेगा कोआर्डिनेटरोंने शासन-प्रशासनसे मांगा मानदेय
चंदौली। बीते पांच से लम्बित मानदेय जारी करने की मांग को लेकर मनरेगा कोआर्डिनेटर बुधवार को सड़क पर उतर आए। इस मौके पर मनरेगा कोआर्डिनेटरों ने सदर ब्लाक से जुलूस निकाला और विकास भवन पहुंचे। नाराज कोआर्डिनेटरों ने जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मांग किया कि बकाया मानदेय देने के साथ ही कोआर्डिनेटरों के चार सूत्रीय मांगों को पूरा किया जाएगा। यदि ऐसा नहीं हुआ तो आंदोलन किया जाएगा। इस अवसर पर सदर ब्लाक अध्यक्ष वीरेंद्र यादव ने कहा कि यदि दो सप्ताह के अंदर मानदेय का भुगतान नहीं किया जाता है तो जिले के सभी मनरेगा कोआर्डिनेटर एकत्रित होकर बड़ा आंदोलन करेंगे। इसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। प्रशासन व शासन की उदासीनता के कारण मनरेगा कोआर्डिनेटर को बीते पांच सालों से मानदेय नहीं दिया जा रहा है। इस कारण इस महंगाई में मनरेगा कोआर्डिनेटर भुखों मरने की कगार पर पहुंच गए हैं। बार-बार फरियाद व शिकायत के बाद भी प्रशासन नहीं चेत रहा है। कहा कि जनपद में कार्यरत ग्राम पंचायत मनरेगा कोआर्डिनेटरों से सोशल आडिट का काम नियमित रूप से लिया जाए। कोआर्डिनेटरों को ग्राम पंचायत के अधिकारों को पूर्ण रूप से लागू किया जाए। इसके अलावा हम सभी को प्रतिमाह सोशल आडिट के लिए प्रशिक्षण किया जाय। चेताया कि यदि मांगें पूरी नहीं होती है तो आंदोलन को तेज करने को मजबूर होंगे। इस मौके पर मुन्नी देवी, संतोष, विमल, योगेश, संगीता देवी, सुरजीत, परमानन्द, शैलेन्द्र प्रताप सिंह, कपिल कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, प्रमोद कुमार आदि उपस्थित रहे।
करेंटसे महिलाकी मौत
धीना। कन्दवा थाना क्षेत्र के तेल्हरा-कन्दवा गांव के बीच खेत में  टूट कर गिरे हाईटेंशन तार के करेन्ट की चपेट में आने से बुधवार की दोपहर कंदवा गांव निवासिनी बेफिया देवी 52 वर्ष की मौत हो गई। सूचना पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर थाने ले आयी। और पंचनामा कराकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेंज दिया। घटना के बाद परिजनों में कोहराम मच गया।
लक्ष्मी नारायण महायज्ञ शुरू
धानापुर। क्षेत्र के नौघरा रायपुर में सात दिवसीय श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ का भव्य आयोजन का शुभारंभ बुद्धवार को किया गया।  इस बाबत महायज्ञ जगत गुरु रामानुजाचार्य श्री सुंदर राज स्वामी जी महाराज ने महायज्ञ के बाबत बताया कि इस महान धर्म आयोजन में अनेक संत महंत विभूतिगढ़ एवं जगतगुरु पीठाधिपतियो का आशीर्वचन सानिध्यता सहज योग भी बनेगा। बुधवार 21 सितंबर से 27 सितंबर तक लगातार रामकथा व कृष्ण कथा होगा। 22 सितंबर को जल यात्राए 23 सितंबर को यज्ञ प्रारम्भ होगा और 27 को पूर्णहुति एवं भंडारा एवं संत विदाई होगा।
बच्चोंमें किताब, कापी वितरित
चकिया। स्थानीय थाने क्षेत्र के नेवासगंज के प्राइमरी स्कूल में करीब 200 बच्चों को किताब, कॉपी, पेंसिल, पेन, रबर वितरित किया गया। इस दौरान सीओ, ग्राम प्रधान एवं गांव के नवयुवक द्वारा प्रदान कर शाम को 4 बजे से 5 बजे तक मुफ़्त कोचिंग की व्यवस्था की गई है। कोचिंग में इनको प्रतिदिन पुलिस का एक आरक्षी, उप निरीक्षक, सीओ एवं गांव के ग्रेजुएट बच्चों द्वारा शिक्षा प्रदान की जायेगी। साथ ही पीटी और खेल कुद भी कराई जायेगी। यह ववस्था पुलिस और जनता के बीच दुरी कम करने व गरीब बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए सीओ त्रिपुरारी पाण्डेय की पहल शुुरु की गई है। इस पहल पर बच्चों के अभिभावको के साथ वार्ता की गई।
आधा दर्जन ढाबोंपर चला जांच अभियान
अलीनगर। आबकारी विभाग व रामनगर पुलिस के संयुक्त तत्वावधान में बुधवार को नौबतपुर चेकपोस्ट से लेकर टेंगरामोड तक हाईवे किनारे चल रहे आधा दर्जन ढांबों पर जांच पड़ताल किया गया। इसके साथ संदिग्ध गांवों में भी तलाशी अभियान चलाया। अधिकारियों ने बताया कि दुर्गा पूजा व दीपावली त्योहार को देखते हुए जिलाधिकारी के निर्देश पर कच्ची शराब बनाने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। आबकारी विभाग के निरीक्षक विजय प्रताप यादव ने ढांबा संचालको को चेतावनी दी कि वे अपने ढांबों पर टैंकर में लदे एल्कोहल को अधिक समय तक न  रुकने दें।
भाजपा कार्यकर्ताओंने की साफसफाई
चकिया। स्थानीय काली जी के पोखरा पर भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा पोखरे का सफाई किया गया। स्वच्छता अभियान का भाजपा के जिला उपाध्यक्ष उमाशंकर सिंह मंडल अध्यक्ष भगवानदास मोर ने किया स्वछता अभियान के समय उपस्थित कार्यकर्ताओं को स्वच्छता का शपथ भी दिलाया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रुप से गौरव श्रीवास्तव, कैलाश जायसवाल, राजकुमार गुप्ता, प्यारे सोनकर, रोहित सोनकर, नंदन, मारुती, रमेश गुप्ता, आंचल जायसवाल सहित कार्यकर्ता शामिल रहे।
मैजिक खंभेसे टकरायी, तीन घायल
चकिया। स्थानीय कोतवाली अंतर्गत नगर स्थित निर्भयदास तिराहे पर  मंगलवार की देर रात्रि में सवारी गाड़ी में ने अनियंत्रित होकर खंभे में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे कमलेश्वर पाल 40 वर्ष निवासी सरैया, सुरेंद्र प्रजापति 48 वर्ष सिकंदरपुर व शुभम 11 वर्ष नौगढ़ घायल हो गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार  मंगलवार की देर रात्रि में एक सवारी गाड़ी में सुरेंद्र प्रजापति, कमलेश्वर व शुभम बैठ कर जाते समय मैजिक अनियंत्रित होकर निर्भयदास तिराहे के पास एक खंभे में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे मैजिक सवार तीन यात्री घायल हो गए। घायलों को पास के जिला संयुक्त चिकित्सालय ले गए। जहां घायलों का इलाज किया गया। वहीं घायल शुभम का हालत चिंताजनक देखते हुए डॉ0 प्राथमिक इलाज कर वाराणसी ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिये।
पत्नीको बचानेमें पति  भी झुलसा
सकलडीहा। कस्बा के नागेपुर गांव में बुधवार को सुबह खाना बनाते समय एक विवाहिता जलने लगी। विवाहिता को जलता देख पति बचाने के लिये कूद पड़ा। ग्रामीणों ने गंभीर रूप से झुलसे हुए पति पत्नि को सीएचसी में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने पर विवाहिता को चिकित्सकों ने जिला हॉस्पिटल रेफर कर दिया। घटना को लेकर कोतवाली पुलिस ने अनभिज्ञता जताया। प्राप्त जानकारी के अनुसार नागेपुर गांव का प्रकाश राजभर  गांव में साइकिल से घूम-घूम कर बर्तन बेचने का काम करता है। सुबह  गांव में बेचने जाने के लिये तैयारी कर रहा था कि प्रतिदिन की भांति सुबह पत्नी सीमा पति के लिये खाना बना रही थी। इसी बीच सीमा के साड़ी में आग लगने से धूं-धूं कर जलने लगी। पत्नी के चिल्लानें पर पति प्रकाश बचाने के लिये कूद पड़ा। शोरगुल सुनकर  ग्रामीणों की भीड़ जुट गयी। पत्नी के बचाने में पति भी गंभीर रूप से झुलस गया।
१३० मरीजोंका नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण
सैयदराजा। वार्ड नंबर चार स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बुधवार को पूर्वाह्न विधायक सुशील सिंह के नेतृत्व मे स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। शिविर मे 130 मरीजो का स्वास्थ्य परीक्षण कर के नि:शुल्क दवा वितरण किया गया। विधायक सुशील सिंह ने कहा कि नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाए जाने से गरीबो का स्वास्थ्य परीक्षण करके दवा दी जाती है। इस तरह का स्वास्थ्य शिविर हमेशा लगाया जायेगा। जिससे हर किसी को स्वास्थ्य परीक्षण कराने का मौका मिल सके, और गरीबो को नि:शुल्क दवा मिल पाये। शिविर मे मुख्य रूप से डाक्टर हरिश्चन्द्रा, डाक्टर शैलेश सिह, डाक्टर गोपाल सिंह, सरदार मंजीत सिंह, प्रमुख समाजसेवी मीना सिंह, अरूण मौर्या सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।
 कुश्ती दंगल २२ को
धानापुर। क्षेत्र के लोकुआ गॉव स्थित शालिक ब्रम्हबाबा के स्थान पर विराट कुश्ती दंगल 22 सितम्बर दिन सुक्रवार को होगा स  प्रत्येक वर्ष क्वारी माह मे नवरात्री के द्वितिय दिवस पर आयोजित होने वाले इस कुश्ती दंगल में जिला एवं प्रदेश स्तर के पहलवानों का आगमन होता है स उक्त आशय की जानकारी दंगल समिति के महामंत्री महेन्द्र पाण्डेय ने दी।
बेमियादी धरना
बलुआ। स्थित नवनिर्मित पुल का नाम महर्षि बाल्मीकि रखने की मांग को लेकर क्षेत्रवासियों ने अनिश्चितकालीन धरना दिया। धरने को सम्बोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि  बलुआ की धरती  पर जहां मां गंगा पश्चिम वाहिनी बहती है वहां पर बाल्मीकि ने बैठकर तप किया था। यहां पर सीता मां सीता के संग लवकुश की परवरिश हुयी। ऐसे में महान विभूति को दरकिनार कर पुल का नाम बाबा कीनाराम करना क्षेत्रवासियों के संग अन्याय होगा जिसे हमलोग बर्दास्त नहीं करेंगे। इस पुल का नाम महर्षि बाल्मीकि ही उपयुक्त है। जब तक हमारी मांगे मानी नहीं जायेंगी तब तक धरना अनवरत चलता रहेगा। इस अवसर पर दीपक मिश्रा, सूर्य प्रकाश त्रिपाठी, बाबूराम यादव, आशीष पासवान, रमन माझी, नीरज, श्रवण, आकाश, शम्भू, सतीश, अंकित जायसवाल, सुनील गुप्ता, संदीप, मनोज आदि लोग मौजूद रहे।
पण्डालोंकी तैयारियां जोरोंपर
चहनिया। कस्बा में इस बार कलकत्ता के एक मंदिर की तर्ज पर भव्य पंडाल का निर्माण हो रहा है। छात्र संगठन सृजन परिवार द्वारा तैयारी जोर-शोर से चल रही है। दूसरी तरफ प्रतिमा का मूर्त रुप दिया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के कारीगरों द्वारा पंडाल व मूर्ति को तैयार कराया जा रहा है। छात्र संगठन सृजन परिवार द्वारा विगत २० वर्ष से दुर्गा पूजा महोत्सव का भव्य आयोजन किया जा रहा है जो इस बार भी भव्य रुप दुर्गा पूजा महोत्सव मनाया जायेगा जो पश्चिम बंगाल के कारीगर द्वारा बनवाया जा रहा है। छात्र संगठन सृजन परिवार के कोषाध्यक्ष जयशंकर जायसवाल व आनंद सिंह ने संयुक्त रुप से बताया कि इस बार कलकत्ता के एक मंदिर की तर्ज पर पंडाल भव्य रुप से बनाया जा रहा है। दूसरी तरफ मूर्ति भी ६ फीट तक बनाया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के कारीगर उज्जवल तथा उसके सहयोगियों द्वारा बनाया जा रहा है।