Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। प्रमुख सचिव, ग्राम्य विकास विभाग एवं जनपद के नोडल अधिकारी अनुराग श्रीवास्तव कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की प्राथमिकताओं एवं आकांक्षात्मक जनपद के विकास कार्यो की प्रगति पर अधिकारियों संग समीक्षा बैठक की। प्रमुख सचिव ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि मुसहर बस्तियों में माह में 02 बार निरीक्षण किया जाय। इसके साथ अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक करते हुये लोगों को लाभान्वित किया जाय। कहा कि बेसिक शिक्षा, स्वास्थ्य, पूर्ति विभाग, मनरेगा, पंचायती राज विभाग को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका रहेगी। इन विभागों को निर्देश देते हुये कहा कि बस्तियों में जाकर उन्हें जागरूक किया जाय। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किये जाय साथ ही साफ-सफाई के लिए प्रेरित किया जाय। कहा कि किस विभाग द्वारा किन-किन बस्तियों में निरीक्षण किया गया रिपोर्ट से जिलाधिकारी को अवगत कराया जाय। कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी मुसहर बस्तियों में रह रहे लोगों को आगे लाने के लिए संवेदशील है, किसी अधिकारी द्वारा लापरवाही न मिले, कार्यवाही तय होगी। श्री श्रीवास्तव ने कृषि उप निदेशक विजय कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी, एलडीएम पर गहरी नाराजगी जाहीर करते हुये कार्यो में सुधार लाने के निर्देश दिये। इस दौरान कृषि विभाग की सही जानकारी कृषकों को न देने व जनपद में किसानों मे केसीसी का लाभ कम मात्रा में दिये जाने पर गहरी नाराजगी जाहीर की। जिला अग्रणी प्रबन्धक द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ अधिक लोगों में न देने पर हिदायत देते हुये कहा कि पूरी तरह योजना के बारे में जानकारी देते हुये पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित किया जाय। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं में कम पुष्टाहार वितरित किये जाने पर जमकर फटकार लगायी हिदायत दी कि शत-प्रतिशत गर्भवती महिलाए सरकार के योजनाओं से लाभान्वित हो इसके लिए डोर-टू-डोर विभागीय अधिकारियों/कर्मचारियों को लगाया जाय, लापरवाही मिली तो ठीक नही होगा। श्री श्रीवास्तव ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि समय से जनपद के सभी विद्यालय के बच्चों में स्वेटर का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाय। जिला विद्यालय निरीक्षक से जनपद को शिक्षा के स्तर को हाईटेक बनाने के लिए निदेर्शित किया। उपायुक्त स्वत: रोजगार से जानकारी लेते हुये पूछा कि स्वंय सहायता समूह के महिलाओं से स्वेटर बनवाने का कार्य अधिक से अधिक किये जाय। श्री श्रीवास्तव ने बैठक में बीएसएनएल विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में भाग न लेने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। जिलाधिकारी से जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में इण्टरनेट कनेक्टीविटी करवाने के निर्देश दिये।
अलग-अलग घटनाओं में तीन की मौत
चंदौली। जनपद विभिन्न थाना क्षेत्र अन्तर्गत घटित घटना में विद्युत स्पर्शाघात, सड़क दुर्घटना एवं सर्प दंश से तीन लोगोंं की मौत हो गयी। चकिया प्रतिनिधि के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के पचफेडिय़ा गांव निवासी बेईला देवी 55 वर्ष सोमवार की देर शाम सर्प ने काट लिया। जिसे आनन-फानन में परिजनो ने एक निजी अस्पलात ले गये। जहां चिकित्सको ने उसे मृत घोषित कर दिया। चहनियॉ प्रतिनिधि के अनुसार बलुआ थाना क्षेत्र के हिनौता गांव निवासी एक किसान कृष्ण आधार सिंह 50 वर्षीय की मंगलवार को अपने निजी पम्पिंग सेट पर धान के खेत की सिचाई करने गये थे। जैसे ही बिजली की मोटर स्टार्ट किया तभी करेंट के चपेट में आ गये और जमीन पर गिरने के साथ ही उनके प्राण पखेरू उड़ गये। जिन्हे चहनियॉ प्राथमिक स्वास्थ्य पहुँचाया जहाँ डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।  सूचना पर पहुंची  पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। चंदौली कार्यालय के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्र के झांसी गांव के समीप नेशनल हाइवे पर मंगलवार को ट्रक की चपेट में आने से अलीनगर थाना क्षेत्र के लौंदा गांव निवासी पाकू विश्वकर्मा उर्फ पप्पू 58 वर्ष गंभीर रुप से घायल हो गया। जिन्हे जिला अस्पताल मेंं भर्ती कराया गया।  जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।



चोरोंने हजारोंका सामान किया पार
इलिया। चकिया कोतवाली क्षेत्र के बसाढ़ी गांव में बीती रात चोरों ने एक मेडिकल स्टोर के पीछे के दरवाजे का कुंडी तोड़कर दुकान में घुसकर काउंटर के दराज में रखा 75000 उड़ा दिया। दुकानदार मनोज केशरी के तहरीर पर पुलिस जांच कार्य में जुटी हुई है। मनोज केशरी बसाढ़ी गांव में किराए के मकान में मेडिकल स्टोर की दुकान किए हुए था। दुकान के पीछे मकान मालिक परिवार सहित रहते है। सोमवार की रात 9 बजे मनोज दुकान बंद कर घर चला गया था। इसी बीच रात के वक्त दुकान के पीछे वाले दरवाजे का कुंडी तोड़कर चोरों में दुकान में घुसकर काउंटर के दराज में रखे 75 हजार रूपये से हाथ साफ कर दिया। सुबह दुकान खोलने आए मनोज ने देखा कि पीछे का दरवाजा खुला हुआ है।तो उसके होश उड़ गए। देखा तो दराज का ताला टूटा हुआ था। और उसमें रखा 75 हजार गायब था। जिस पर उसने आनन.फानन में डायल 100 नंबर को सूचना दी। मौके पर आई चकिया कोतवाली की पुलिस ने दुकानदार की तहरीर लेकर जांच कार्रवाई में जुटी हुई है।थाना प्रभारी अश्विनी चतुर्वेदी ने बताया कि चोरी की घटना की जांच पड़ताल की जा रही है। शीघ्र ही घटना का पर्दाफाश कर लिया जाएगा।
मतदाता पुनरीक्षण कार्यमें लगे अधिकारियोंके तबादले रुके
चंदौली। मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम में लगे अफसरों व कर्मियों के तबादलों पर आयोग ने रोक लगा दी है। उपजिला निर्वाचन अधिकारी ने आयोग से प्राप्त शासनादेश का हवाला देते हुए बताया कि मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में लगे जिला निर्वाचन अधिकारी से लगायत बूथ लेबर अधिकारियों तक के तबादले आयोग के बिना पुनरीक्षण अवधि के बीच में नहीं की जाएगी। उन्होंने बताया कि संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में किसी भी प्रकार का व्यवधान उत्पन्न न हो। इसके लिए आयोग ने मतदाता पुनरीक्षण कार्य की जिम्मेदारी संभाल रहे अफसरों के स्थानान्तरण पर रोक लगा दिया है। आयोग द्वारा तय कार्यक्रम के अनुसार निर्वाचक नामावलियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत दावे और आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 31 अक्टूबर से बढ़ाकर से 30 नवंबर कर दी गयी है। निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन चार जनवरी की बजाय अब 15 जनवरी को होना प्रस्तावित है। इसे देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गत 29 अक्टूबर को जारी शासनादेश के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी, उपजिला निर्वाचन अधिकारी, एडीएम, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, उपजिलाधिकारियो,  सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीओ, चकबन्दी अधिकारी, सहायक चकबन्दी अधिकारियों तथा बूथ लेवल अधिकारियों के स्थानान्तरण पर रोक प्रभावी रहेगा।
 बालू लदी ट्रक धरायी
सैयदराजा । जामानिया मोड़ स्थित  वन विभाग चौकी पर मंगलवार देर शाम लगभग  साढ़े आठ बजे बिहार के तरफ  से बालू लदी ट्रक को आते देख वन विभाग के कर्मचारी प्रसिद्धि प्रसाद वन रक्षक , घनश्याम सिंह वन रक्षक गाड़ी को रोककर वन विभाग सम्बन्धित  कागजात मांगा। जिस पर ट्रक ड्राइवर ने कहा कि मेरे मालिक ने कहा है कि बिना ट्रांजिट शुल्क कटाये ले जाना है। जिस पर वन विभाग के कर्मचारीयो ने ट्रक ड्राइवर से  मालिक को बुलाने के लिए कहा। जिसपर ट्रक ड्राइवर ने अपने मालिक को फोन करके बुलाया। मालिक वन विभाग चौकी पर पहुुंचा और वहा तैनात वन रक्षको को भद्दी-भद्दी गालीया देने लगा तब वन रक्षको ने गाली दे रहे युवक को पकडऩे की कोशिश की तो वह अपनी बुलट गाड़ी छोड़कर फरार हो गया। बुलट गाड़ी पर  पुलिस का  मोनो ग्राम लगा हुआ है। सूचना पाकर पहुंचे वन दरोगा बुलट व बालू लदी को कब्जे मे लेकर थाने को सूचना दी। सूचना पर पुलिस पहुंचकर गाड़ी को थाने ले आयी और आगे की कार्यवाही मे जुट गयी ।
बाल श्रम रोकनेको पुलिस महकमा कटिबद्ध-एसपी
चंदौली। पुलिस लाइन सभागार में मंगलवार को कार्यशाला का  उद्घाटन पुलिस अधीक्ष संतोष कुमार सिंह ने किया। उन्होंने पुलिस के लिए बाल संरक्षण रिसोर्स डायरेक्ट्री का विमोचन भी किया। इस दौरान मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा बाल श्रम, मानव व्यापार, बच्चों के अपहरण व बंधुआ श्रम अधिनियम के साथ-साथ पास्को अधिनियम पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। एसपी ने कहा कि बाल श्रम को रोकने के लिए सरकार ने सख्त कानून बना रखें हैं। साथ ही सभी थानों पर बाल कल्याण अधिकारी तैनात किए गए हैं। जो अपने क्षेत्र में बाल श्रम से जुड़ी शिकायतों पर नजर रखेंगे के साथ ही बाल श्रम कानून का पालन कराने के प्रति कटिबद्ध हैं। कहा कि गरीब परिवार के बच्चे आर्थिक समस्याओं के कारण छोटी उम्र में ही होटल,ढाबो,चाय की दुकान व अन्य प्रतिष्ठानों में श्रम करने लगते हैं। अधिकांशत: यह देखा जाता है कि प्रतिष्ठान स्वामियों द्वारा इन बच्चों से क्रुर व्यवहार किया जाता है। साथ ही उनका शोषण भी होता है। बाल श्रम के कारण गरीब बच्चों का बचपना पूरी तरह से मिट जाता है। हम सभी का दायित्व है कि ऐसा होने से रोके बाल श्रम एक अपराध है यदि कोई इसका उल्लंघन करता है। तो पुलिस उसके विरूद्ध कठोर कार्यवाही करे।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकासने चिकित्सालयका किया निरीक्षण
चकिया। प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास अनुराग श्रीवास्तव ने मंगलवार की दोपहर चकिया जिला संयुक्त चिकित्सालय का निरीक्षण किया और वहां पर उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओ का हाल जाना तथा स्वास्थ्य सुविधाओ को जनता के अनुकूल बनाने के दिशा निर्देश दिये। प्रमुख सचिव ने जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचते ही इमरजेंसी, ओपीडी के चिकित्सक कक्षो, पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउण्ड कक्ष, एक्स-रे कक्ष, डेंगू वार्ड, वार्ड, आपरेशन थियेटर, योगा वेलनेश सेन्टर, पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने पैथोलाजी में प्रतिदिन होने वाली जांँचो की संख्या के बावत पूछताछ की तथा एक्स-रे कक्ष में भी रेडियोलाजिस्टो से एक्स-रे की संख्या के बावत पूछा और अल्ट्रासाउण्ड कक्ष के रजिस्टर को भी देखा। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, सीडीओ डा. एके श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी दीप्तीदेव यादव, सीओ कुंवर प्रभात सिंह, सीएमएस डा. उषा यादव, डा. निशांत उपाध्याय, डा. एसके मिश्रा, डा. अनिल पांडेय, डा. सतेन्द्र सिंह, डा. आरआर यादव, डा. अशोक, डा. एसबी मौर्या सहित अस्पताल का समस्त स्टाफ एवं अधिकारी मौजूद थे।
कोतवालीके सुन्दरीकरणका डीएम, एसपीने किया उद्घाटन
चकिया। स्थानीय कोतवाली परिसर में कोतवाल अश्वनी चतुर्वेदी के प्रयासो तथा नगर पंचायत व अन्य गणमान्य लोगो के सहयोग से किये गये सुन्दरीकरण कार्यो का सोमवार की देर शाम समारोह पूर्वक जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने संयुक्त रुप से शिलापट्ट का अनावरण कर उद्घाटन किया। कोतवाली में सुन्दरीकरण के कार्य के दौरान रंगीन इण्टर लॉकिंग, लाईटिंग, स्टील रेलिंग, चबूतरा का निर्माण तथा बागवानी की सुन्दर व्यवस्था की गयी है। वही कोतवाली में आने-जाने वाले लोगो को चकिया के वन क्षेत्र में स्थित पर्यटन केन्द्रो से परिचित कराने के लिए लतीफशाह बीयर, मूसाखांड़ बांध, औरवाटांड़, राजदरी एवं देवदरी के सुन्दर विशाल फ्लैक्सी बोर्ड लगाये गये। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी दीप्तीदेव यादव, अध्यक्ष अशोक बागी, सीओ कुंवर प्रभात सिंह, प्रदीप सिंह चन्देल, नगर पंचायत , अधिशासी अधिकारी अशोक मिश्र कोतवाल तेजबहादुर सिंह, अभय प्रताप सिंह, भूपेश कुशवाहा, राजकुमार यादव, वैभव मिश्रा, विजय विश्वकर्मा, सुरेन्द्र द्विवेदी सहित तमाम लोग मौजूद थे।
जलनिकासी अवरुद्धपर किया प्रदर्शन
धीना। कन्दवा थाना क्षेत्र के पई गांव में ग्रामीणों के घरों का जलनिकासी अवरुद्घ होने पर मंगलवार को ग्रामीण लामबन्द होकर जिला प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। चेताया कि तत्काल समस्या का निदान नहीं हुआ तो सैयदराजा जमानिया मार्ग पर उतरकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। पई गांव में बीते 50 सालों से गांव के घरों व नाबदान का पानी गुलाब का पोखरा,गढ़ई में गिरता है। ग्रामीणों का आरोप है कि राजस्व विभाग की मिलीभगत से  रविवार को दबंगो ने उक्त विवादित गढ़ई के समीप दीवाल बना दिया। शिकायत के बावजूद स्थानीय पुलिस व जिला प्रशासन समस्या का निदान नहीं करा पा रहा है। इससे गांव के घरों व नाबदान का पानी की जलनिकासी की विकट समस्या बन गयी।इससे नाराज ग्रामीण मंगलवार को लामबन्द होकर जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शन करने वालों में रामकुंवर शर्मा, शिवशंकर शर्मा, विजय खरवार, मंटू चौबे, ज्ञानचंद शर्मा, अजादु गोड़, गुलाब खरवार, मोती नाउ, बहादुर गोंड़, बिहारी गोंड़, रामप्रकाश राय, गोपाल राय, दुखन्ति बिंद, उर्मिला शर्मा आदि रहे। इस सम्बंध में नवागत एसडीएम  सदर अभिषेक कुमार ने कहा कि मामले की जानकारी नहीं है। गांव की जलनिकासी बन्द करना गम्भीर समस्या है। मामले की जांच करवाकर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
बाइकके धक्केसे अधेड़ घायल
सकलडीहा। स्थानीय कोतवाली के नौरंगाबाद गांव के पास सकलडीहा-कमालपुर मार्ग पर मंगलवार को बाईक से धक्का लगने से 65 वर्षीय रानेपुर गांव निवासी लक्ष्मण राय अपने रिश्तेदारी में नौरंगाबाद गांव गये हुए थे। मंगलवार को वापस घर आने के दौरान मार्ग पर सवारी वाहन का इंतजार कर रहे थे। अचानक विपरित दिशा से आ रहे बाईक सवार के धक्के से वह गम्भीर रूप से घायल हो गये। मौकेे पर जुटे ग्रामीणों ने ईलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाया जहां हालत खराब होने पर चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
गांवोंको इंटरनेटसे जोडऩेका निर्देश
चंदौली। जनपद के नोडल अफसर व प्रमुख सचिव अनुराध श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से जनपद के सभी ग्राम पंचायतों में इंटरनेट जोडऩे का निर्देश दिया। उन्होंने बैठक में बीएसएनएल विभाग के अधिकारियों द्वारा बैठक में भाग न लेने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। साथ ही गॉवों में कैम्प के माध्यम से पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित किये जाने का निर्देश दिया।
भव्य कलश यात्रा निकली
चहनियॉ। श्री श्री 1008 श्रीत्रिदंडी स्वामी जी महाराज के कृपापात्र चरणाश्रित उत्तराधिकारी श्री गया पीठाधीश्वर रामानुजाचार्य वेंकटेश प्रपन्नाचार्य  स्वामी जी महाराज द्वारा  श्री लक्ष्मी नारायण  यज्ञ का प्रारम्भ मंगलवार को विशाल जलकलश यात्रा का जुलुश हजारो धर्मानुरागियो, सन्त महात्माओ, क्षेत्रीय श्रद्धालुओ महिलाओ पुरुषो, दर्जनों घोड़ो, हाथियों, चारपहिया, दो पहिया, ट्रैक्टरों एवं बैंडबाजे के साथ बलुआ घाट से जल कलश आया।