Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। बीटीसी-2015 चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा निरस्त होने से खफा अभ्यर्थियों ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन किया। इस दौरान अभ्यर्थियों ने परीक्षा नियामक प्राधिकरण के विरोध में नारेबाजी की। मांग किया बीटीसी-2015 की निरस्त परीक्षा को हर हाल में 20 अक्टूबर तक कराया जाए। साथ ही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथि चार नंबर से एक माह आगे बढ़ाया जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो हम सभी सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे। इस अवसर पर अभ्यर्थियों ने कहा कि बीटीसी-2015 के चतुर्थ सेमेस्टर के प्रथम व द्वितीय पत्र पत्र की परीक्षा आठ अक्टूबर तक सम्पन्न हो चुकी थी। इसके बाद परीक्षा को लेकर आधिकारिक सूचना जारी हुई कि कौशाम्बी जिले से प्रश्न-पत्र लीक हुआ। जिसे ध्यान में रखते हुए बीटीसी-2015 की चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा पूर्णत: निरस्तम कर दिया गया। परीक्षा निरस्त होने की सूचना से उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा की तैयारियों में लगे अभ्यर्थियों को गहरा आघात लगा है। इससे हजारों अभ्यर्थियों का सपना दांव पर लग गया है। यदि ऐसे में सरकार अभ्यर्थियों के हितों को नजर अंदाज करती है तो इसके अंजाम काफी गंभीर होंगे। मांग किया कि चतुर्थ सेमेस्टर की सभी परीक्षाएं 20 अक्टूबर तक पूर्ण कराया जाए। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश पात्रता परीक्षा की तिथि चार नवंबर की बजाय उसे बढ़ाकर दिसंबर में किया जाए। कहा कि यदि सरकार ऐसा नहीं करती है तो बीटीसी-2015 बैच के उन अभ्यर्थियों के सपनों को गहरा आघात लगेगा जो आगामी शिक्षक भर्ती में प्रतिभाग करने का सपना सजाए बैठे हैं। इस अवसर पर मनीष कुमार भार्गव, विकास प्रसाद, रामानंद यादव, सिकंदर, अशोक सिंह, सुनीता, इस्मीता केशरी, मोनी यादव, रूपाली मोदनवाल, संगीता पटेल, रंजिता सिंह, नीरज यादव आदि उपस्थित रहे। 
गोष्ठी कल
चहनिया। महुअर कला स्थित प0 रामाधार जे तिवारी आफ  पालटेक्निक में 11 अक्टूबर को 9 वां फंक्शन डे व कन्वेंशन आफ डिप्लोमा गोष्ठी का आयोजन किया गया है। जिसके मुख्य अतिथि सेकेरेट्री राहुल ग्रुप स्कूल ऑफ  कालेज मुम्बई होंगे।

 यह जानकारी प्रिंसिपल डीके श्रीवास्तव ने दी है ।
बाइकोंकी आमने-सामने टक्कर एककी मौत,चार घायल
अलीनगर। स्थानीय थाना क्षेत्र के सिरसी गांव के समीप मंगलवार की रात ८ बजे दो बाइको की आमने-सामने टक्कर में चार लोग गंभीर रुप से घायल हो गये। घटना की जानकारी स्थानीय लोगों ने पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को इलाज के लिए पीपी सेंटर ले आयी जहां एक को चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। वही तीन घायलों को वाराणसी रेफर कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार मुगलसराय साईधाम कालोनी निवासी धर्मेन्द्र अग्रहरि की श्रृंगार की दुकान है। मंगलवार को दुकान का तगादा करने बिहार गया हुआ था जहां से अपने साथी रामेश्वर लखमीपुर, सुनील मनोहपुर के साथ लौट रहा था। वह सिरसी गांव के समीप पहुंचा ही था कि पड़ाव से खरीददारी कर घर जा रहे बबुरी निवासी सुरेश केशरी की बाइक में आमने-सामने टक्कर हो गयी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि चारों बाइक सवार गंभीर रुप से घायल हो गये। घटना को देख आनन-फानन में आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे घटना की जानकारी पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने चारों घायलों को एम्बुलेंस से पीपी सेंटर ले आयी जहां चिकित्सकों ने धर्मेन्द्र को मृत घोषित कर दिया। वही तीन अन्य घायलों की हालत गंभीर देख उन्हे वाराणसी रेफर कर दिया। घटना की जानकारी पर उनके परिजन भी मौके पर पहुंच गये। वही धर्मेन्द्र के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। 
केकरापर करी सिंगार, पिया मोर आन्हर
धानापुर। क्षेत्र के किसानों की एक बैठक प्रमुख समाज सेवी व किसान नेता अंजनी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। बैठक में खेतों में रोपी गयी धान की फसल बरसात न होने के साथ ही नहरों व माइनरों का पानी टेल के खेतों तक न पहुंचने पर रोष व्यक्त किया गया। बैठक में चिंता व्यक्त करते हुए कहा गया कि  शासन एवं प्रशासन के नुमाइंदो द्वारा नहरों व माइनरों का पानी टेल के खेतों तक पहुंचाने में ध्यान नहीं दिये जाने के चलते किसानों में हाहाकार मच गया है। ऐसे में केकरा पर करी सिंगार पिया मोर आन्हर की उक्ति चरिचार्थ हो रही है। इस बाबत प्रमुख समाज सेवी व किसान नेता अंजनी सिंह का कहना है कि सरकारें आती जाती रहती हैं औऱ किसान अपनी खुशहाली के अच्छे दिन आने के इंतजार में अब तक वर्षों गुजार दम तोड़ रहे हैं। परंतु आज तक किसानों मजदूरों को अपने अच्छे दिन देखने को नहीं मिले। वर्तमान में देश के भीतर भाषणों व आश्वासनों के माध्यम से भले ही उनकी दोगुनी आय एवं अच्छे दिनों का स्वप्न दिखाया जा रहा हो लेकिन आज भी भारत के किसान जमीनी स्तर पर पहले की भांति ही बल्कि पहले से भी ज्यादा पीडि़त महसूस कर रहे हैं वर्तमान का आलम यह है कि टेल पर चाहे भुपौली माइनर हो या धानापुर  कोलपूर माइनर हो या टेल पर नरवन के किसान बेचारे किसान अपनी धान की फसल व अपनी जीविका  बचाने को दर दर भटक रहे हैं। किसानों के आंसुओं की चिंता किसी को नहीं है। ना ही इसकी कोई परवाह ही शासन-प्रशासन के लोगों को लगता है नहीं है। किसान नेता अंजनी सिंह ने चेतावनी दिया ह्ै कि अगर जल्द कोलपूर व भुपौली माइनर का पानी नरवन में टेल के किसानों को जल्द नहीं पहुँचाया गया औऱ किसानों की सूख रही फसल नहीं बचाई गई तो किसान आंदोलित होने को बाध्य होंगे। साथ ही विरोध स्वरुप नहर पाटों अभियान शुरू करेंगे। जिसकी सारी जिम्मेदारी शासन व प्रशासन के जिम्मेदारों की होगी। बैठक में महेंद्र पांडे हरपाल बिंद भूल्लन बिंद नीरहू संजय जैसल रामजी सुरेशप्रजापति सहित कई क्षेत्रिय ग्रामीण उपस्थित रहे
फरियादियोंकी बात सुनने से किया इंकार
चंदौली। अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे दो फरियादियों ने अपर जिलाधिकारी गाली देने व दुव्र्यहार करने का लगाया आरोप। कलेक्ट्रेट परिसर में फरियादी निशा शर्मा और सतीष कुमार ने बताया कि उनकी समस्याओं को सुनने के बजाय एडीएम ने उन्हें कलेक्ट्रेट के बाहर निकाल दिया। इस दौरान दोनों ने कलेक्ट्रेट परिसर में मौजूद सकलडीहा विधायक से फरियादियों ने आनी आप बिती सुनाई। विधायक ने भी अधिकारियों पर तानाशाही रवैया अपनो का आरोप और उनके खिलाफ विधानसभा में मामला उठाने की भी चेतावनी दी। विदित हो कि बबुरी बाजार से सटे पसही निवासी निशा शर्मा और उसके पति सतीष शर्मा ने बताया कि दोनो पति पत्नी मुगलसराय के चकिया मोड़ स्थित कमला पिक्चर पैलेस में कार्य करते थे, लेकिन पिछले दस महिने से पैलेस के मालिक द्वारा मजदूरी नहीं देने पर उन्होने श्रम मंत्रालय में अर्जी दी थी। इसके लिए श्रम मंत्रालय द्वारा जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगा गया था। इसी को लेकर दोनो मंगलवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे थे, लेकिन डीएम कार्यालय में मौजूद एडीएम ने उनकी परेशानियों को सुनने के बजाय उन्हे कार्यालय से बाहर निकलवा दिया और असंसदीय भाषा का भी प्रयोग किया। वहीं फरियाद के लिए कलेक्ट्रेट पहुंचे धानापुर क्षेत्र के पगही निवासी सतीष कुमार ने भी एडीएम पर दुव्र्यवहार करने का आरोप लगाया। बताया कि एडीएम ने उसकी समस्या सुनने के बजाय उल्टे भड़क गए और गाली देकर भगा दिया।

, जिससे वह निराश होकर वापस लौट गया। इस दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में मौजूद सकलडीहा विधायक प्रभुनारायन सिंह से दोनों फरियादियों ने अपनी समस्याओं को रखा और अधिकारी के बर्ताव के बारे में भी जानकारी दी। जिसपर विधायक ने उन्हे हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया और अधिकारियों के खिलाफ लखनऊ में आवाज उठाने का आश्वासन दिया।
सैयदराजा-जमानिया मार्गपर पानी $छिड़कावकी मांग
सैयदराजा। सैयदराजा  से जमानिया मार्ग खराब होने  के कारण आये दिन गाडिय़ों के गुल्ला टूटने रेलवे फाटक काफी समय से बंद रहने आदि कारणों से सैयदराजा से जमानिया मार्ग और लोकमनपुर से बगही गांव तक जाम लग जा रही है। जिससे 4 से 5 किलोमीटर वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। आने जाने वाले छोटे वाहन व स्कूली वाहन तथा बाईक वालो को चलने में काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। राहगीरों, मरीजों तथा स्कूली बच्चों को अपने स्थान पहुंचने में लेट लतीफ  हो जाता है। सैयदराजा जमानिया मार्ग लगभग दो दशक में दो बार बना लेकिन ज्यादा दिन नहीं चलता है फिर वही हाल रोड का हो जाता है। खराब रोड में बड़े वाहनों के चलते धूल उड़ता है और  गड्ढे मे वाहनो के पडऩे से वाहनो के  हमेशा गुल्ला या कमानी टूट जाता है । उङ  रही धूल के कारण आसपास के लोग धूल भरी  वातावरण में लोगों को रहना पड़ता है जिससे  लंबी बीमारी होने की संभावना बढ़ गयी है। अभी कुछ दिन पहले आसपास के गांव के ग्रामीणों के प्रतिनिधि मंडल बनाकर  जिलाधिकारी को अब पत्रक के माध्यम से अवगत कराया गया की सैयदराजा से जमानिया मार्ग कई वर्षो से  खराब है जिससे बङे  वाहनों के आवागमन से हमेशा धूल उड़ता रहता है। आने जाने वालों के साथ कभी भी दुर्घटना घट सकती है। जिला प्रशासन से लोगों ने यह मांग किया कि रोड भले ही ना बने लेकिन सैयदराजा से मरुई गांव तक खराब रोड पर पानी का छिड़काव कराया जाए। जिससे धूल न उड़ सके। 
विद्यालय समयसारिणी में परिवर्तनकी मांग
कमालपुर। स्थानीय क्षेत्र के अभिभावको ने इन दिनों पड़ रही कड़ाके की धूप व उमस भरी गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी से परिषदीय विद्यालयों की समय सारणी प्रात: आठ बजे से अपराहृन १२ बजे तक किये जाने की मांग की है। उनका कहना है कि तेज धूप व उमस भरी गर्मी से परिषदीय विद्यालयों के छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल आने-जाने में बुरा हाल हो रहा है। ऐसे में प्रात:कालीन विद्यालयों का संचालन कराये जाना बच्चों के स्वास्थ्य हित में आवश्यक हो गया है। अभिभावकों का कहना है कि शासन द्वारा परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्था चाक-चौबंद कराये जाने के लिए लाख ढिढ़ोरा पीटा जा रहा हो किन्तु व्यवस्था आज तक परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्था चाक-चौबंद नहीं हो पायी है। विद्यालयों में विद्युतीकरण व पंखे आज तक नहीं लग पाये हैं। जहां लगाये गये थे उन्हे चोरों द्वारा विद्यालय का ताला तोड़कर चुरा लिया गया है।
सिंचाई विभागने नहरमें छोड़ा पानी, धरना समाप्त
सकलडीहा। स्थानीय विकास खण्ड के मनियारपुर गांव के पास सकलडीहा राजवाहा के छलका के पास पूरी क्षमता के साथ पानी छोड़े जाने की मांग को लेकर धरनारत किसानों के नहर पाटने के अल्टीमेटम पर सिंचाई विभाग में खलबली मच गयी और आनन-फानन में विभागीय अधिकारी रातों रात पूरी क्षमता से पानी छोड़ कर मंगलवार को धरनारत स्थल पर पहुंच कर किसानों से धरना समाप्त करने का अपील किया। जिसपर आन्दोलित किसानों ने सिंचाई विभाग के अधिकारीयों से सिंचाई की सुलभ व्यवस्था बनाये रखने का आश्वासन लिया। तब जाकर अपना आन्दोलन समाप्त किया। इस दौरान सिंचाई विभाग जेई आशुतोष कुमार सहित नितिन तिवारी, सोनू पाण्डेय, नगीना यादव, चन्द्रमा तिवारी, श्याम नारायण यादव, प्रतिभा नन्द तिवारी, हरिद्वार राम, मूरत राम, कनकलता तिवारी, डब्लू पाण्डेय, मुरारी यादव सहित अन्य किसान रहे।
मां भगवती विराजेंगी अयोध्याके प्रस्तावित राम मंदिर में
  पड़ाव।  शारदीय नवरात्र व दुर्गा पूजा महापर्व की तैयारी जोरों पर चल रही है। पूजा आयोजक इसकी तैयारी में पूरी तरह से जुट गए है। अपने पंडाल को भव्य व आकर्षक रूप देने में पश्चिम बंगाल से कारीगरों को बुलाया जाता है। पंडाल बनाने का कार्य नवरात्र के लगभग एक महीना पहले ही शुरू हो गया है। शारदीय नवरात्र की शुरुआत  दस अक्टूबर से हो रही है।  दुर्गा पूजा पश्चिम बंगाल से शरू होकर वाराणसी सहित पूर्वांचल में सभी जगहों पर भव्य तरीके से मनाया जाता है। इसी क्रम में  पड़ाव ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के तत्वावधान मेंÓ पड़ाव चौराहे स्थित पंडाल का निर्माण Óअयोध्या के प्रस्तावित राम मंदिरÓ का रूप दिया गया है। जो लगभग 15 से 20 कारीगर मिलकर बना रहे है। जिसमें माता दुर्गा विराजमान होंगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार पड़ाव पर दुर्गा पूजा की स्थापना सन 1980 में स्वरू वासुदेव तुलस्यानी ने करवाया था। उस समय दुर्गा पूजा की लागत हजारो में थी जो अब लाखो में पहुँच गयी  है।  पड़ाव दुर्गा पूजा समिति के सदस्य मूर्तिकार कीनाराम पाल की देखरेख में मूर्ति का निर्माण लगभग तीस वर्षों से अनवरत  चला आ रहा है । मूर्ति पड़ाव कैंपस में ही बनवाया जाता  है। पूजा पंडाल का निर्माण हर वर्ष नये नये आकार में कराया जाता है । जो लोगो को आकर्षक का केंद्र बना रहता है। पंडाल को आकर्षण व सुंदर रूप देने के लिए लाइट व झालरों से सजावट किया जाता है । इस वर्ष सोलह अक्टूबर से लेकर अ_ारह अक्टूबर तक पूजा अर्चना किया जायेगा और 19 अक्टूबर दिन शुक्रवार को विजयदशमी के दिन मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा। पड़ाव चौराहे स्थित दुर्गा पूजा में सबसे बड़ी ÓखासियतÓ यह है कि यहां पर प्रसाद के रूप में सूजी का हलवा का वितरण तीन दिनों तक अनवरत किया जाता है। जो कि आसपास जिलों में अपने आप में एक मिसाल कायम किए हुए है। दुर्गा पूजा के तीन दिवसीय कार्यक्रम में  देवी जागरण,  अलौकिक झांकी और  भजन का प्रोग्राम कराया जाता है। पंडाल की भव्यता व देवी की झलक पाने व देखने के लिए आसपास क्षेत्र के लाखों दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ती है। और सुरक्षा के दृष्टिकोण से दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों और पुलिस प्रशासनिक के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। ताकि किसी प्रकार की परेशानी ना हो सके। 
दीवार के विवाद को लेकर मारपीट
सैयदराजा। थाना क्षेत्र के छतेम गांव में सुबह लगभग 10 बजे दीवाल की विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर पत्थरबाजी हुई। जिसमें रामानन्द मौर्य 40 वर्ष  को सिर में चोट आई जिन्हे  गंभीर हालत मे नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहाँ हालत  गम्भीर देखते हुए  जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। वही दूसरे पक्ष के झेंगुर 25 वर्ष को हल्की चोटे आयी। पुलिस मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्यवाही में जुट गई।
मतदाताओंको जोडऩे पर चर्चा
सैयदराजा। भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा बरहनी मंडल की  बैठक सैयदराजा स्थित काली मंदिर के प्रांगण में सोमवार की देर शाम संपन्न हुई जिसमें मुख्य अतिथि काशी क्षेत्र के मंत्री देवेंद्र मौर्य ने कहा कि किसानों की समस्या को देखते हुए उसे समाधान हेतु पहल होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को सक्रिय बनाने के लिए उन्हें जोडऩे की जरूरत है जिससे अधिक से अधिक मतदाता  बनाए जा सके। बैठक में हरीश जी,  राकेश मिश्रा,  भगवती तिवारी,  रविंदर सिंह,  सुमन राय,  जय प्रकाश सिंह,  आदि लोग रहे। अध्यक्षता मंडल अध्यक्ष श्रवण सिंह संचालन राकेश सिंह ने किया।