Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। जिलाधिकारी हेमन्त कुमार व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने नगर निकाय चुनाव को भयमुक्त, निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए बुधवार को पुलिस व प्रशासनिक अफसरों संग बैठक की। इस दौरान उन्होंने उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी द्वारा लाइसेंस शस्त्र की दुकानों का निरीक्षण कर ज्वाइंट रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। कहा कि सामान्य मतदान केन्द्रों के अलावा संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील बूथों का निरीक्षण कर लें, ताकि चुनाव तिथि को अतिसंवेदनशील बूथों की वेबकास्टिंग तथा सामान्य बूथों पर विडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि दिव्यांग, बुजुर्ग तथा चलने में असमर्थ मतदाता अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता, निर्वाचन कार्ड की छायाप्रति सम्बन्धित मतदान स्थल का नाम लिखकर निर्वाचन कार्यालय में 25 नवम्बर को जमा कर दें, ताकि मतदान करने में उन्हें किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। कहा कि चुनाव क्षेत्र से 10 किमी के आस-पास गांवों में शस्त्रधारियों के अभी तक शस्त्र नहीं जमा हो पाया है। शस्त्रधारियों को नोटिस जारी कर असलहों को जमा करने के लिए निर्देशित करें। जो शस्त्रधारी अपना शस्त्र जमा नहीं करना चाहते है वह अपना कारण बताते हुये प्रार्थना पत्र अपने सम्बन्धित थानों को उपलब्ध करा दें, ताकि चुनाव में व्यवधान न हो। बैठक में उपजिलाधिकारी विकास सिंह, जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी पंचस्थानि जगरूप सिंह व थानाध्यक्ष मौजूद रहे।
बसकी चपेटमें आनेसे साइकिल सवारकी मौत
सकलडीहा। सेवखर पुलिया के समीप चंदौली से आ रही सवारी बस की चपेट में आने से साइकिल सवार सफाईकर्मी की मौत हो गयी। घटना के बाद परिजनों में कोहराम मच गया। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर सीएचसी हास्पीटल पहुंची। लेकिन ग्रामीणों ने शव को रोकर मुआवजा और परिजनों को नौकरी दिलाने की मांग पर अड़े रहे। घटना की सूचला मिलने पर मौके पर पहुंचे एसडीएम ने परिजनों को नियमानुसार मुआवजा एवं अन्य सुविधाओं का लाभ दिलाने की बात कहकर जाम को समाप्ता कराया। बताया जाता है कि सेवखर कला गांव निवासी रामकृत राम के दो पुत्र दिनेश कुमार और विनोद कुमार है। बड़ा पुत्र दिनेश 35 बर्थरा खुर्द में सफाईकर्मी पद पर कार्यरत है। शाम को सवा पांच बजे भोजापुर से साइकिल बनवाकर घर वापस लौट रहा था। इसी बीच चंदौली की ओर से तेज रफ्तार में आ रही सवारी बस ने सफाईकर्मी को रौंदते हुए भागने लगी। ग्रामीणों ने पीछा करते हुए सकलडीहा अलीनगर तिराहा के समीप बस चालक को पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। घटना स्थल पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए शव को कब्जे में ले लेकर सीएचसी पहुंची। लेकिन ग्रामीणों ने पीडि़त परिवार को मुआवजा और नौकरी दिलाने सहित कार्रवाई की मांग को लेकर शव को हॉस्पिटल पर रोके रखा। इस बाबत कोतवाल तेज बहादुर सिंह ने बताया कि डि़त परिवार की ओर से मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। चालक और बस में कब्जे में है। घटना से पूरे परिवार को रो-रोकर बुरा हाल था।
खेलकूदसे होता है बच्चोंका सर्वांगीण विकास - उदय प्रताप
अलीनगर। पचफेड़वा स्थित एसआरवीएस पब्लिक स्कूल में मंगलवार की देर शाम वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ 95वीं सीआरपीएफ बटालियन के कमांडेंट उदय प्रताप सिंह ने मां सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस दौरान विद्यालय के बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। इसमे बाल कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए माहौल को जीवंत कर दिया। ततपश्चात बच्चों ने पंजाबी, हरियाणवी, राजस्थानी, उडिय़ा, बंगाली, तमिल आदि गीत संग नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। इनके अतिरिक्त काशी दर्शन, पश्चिमी गीत व नृत्य सहित वादन व गायन से भी दर्शकों को खूब रिझाया। इस दौरान मुख्य अतिथि उदय प्रताप सिंह ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलकूद से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। साथ ही उनमें अनुशासन व भाईचारे की भावना का भी विकास होता है। विद्यालय की निदेशिका सरिता सिंह ने कहा कि बालिकाएं आज के दौर में अपनी प्रतिभा के बल पर समाज में अपना स्थान मजबूती से बना रही है। प्रबंध निदेशक छत्रबली सिंह ने कहा कि विद्यालय प्रबंधन बच्चों की शैक्षिक व गैर शैक्षिक गतिविधियों के विकास के लिए सदैव तत्पर है। प्रधानाचार्य संजय पाठक ने कहा कि छात्र छात्राओं के विकास के लिए प्रशिक्षित शिक्षकों का कुशल निर्देशन सदैव उन्हें मिलता है। साथ ही प्रधानाचार्य ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत कर विद्यालय की उपलब्धियों को बताया। इस मौके पर मेजर अशोक सिंह, सहायक एमडी श्यामजी सिंह, सुनील सिंह, प्राचार्या डिग्री कालेज डॉ रिंकी सिंह, सेक्रेटरी नितेश सिंह, अशोक सिंह आदि मौजूद रहे।
किसानोंको मिलेगा चार गुना अधिक मुआवजा
चंदौली। क्षेत्र के झांसी में गांव में प्रस्तावित पुलिस लाइन निर्माण को लेकर जिलाधिकारी हेमंत कुमार व पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने बुधवार को बैठक कर विचार-विमर्श किया। डीएम ने कहा कि पुलिस लाइन निर्माण के लिए चिह्नित स्थल के दायरे में जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की जानी है वह किसान सहमति पत्र जिलाधिकारी कार्यालय में 20 नवम्बर तक जमा कर दें। प्रभावित किसानों को उनकी जमीन के बदले प्रशासन चार गुना अधिक मुआवजा देगा। कहा कि इस संबंध में 22 नवम्बर को किसानों संग बैठक की जायेगी और चार दिसम्बर को भूमि की दरे निर्धारित की जायेगी। इस दौरान अपर जिलाधिकारी बच्चालाल आदि उपस्थित थे।
डीएमने पोषण मिशन योजना की मासिक प्रगतिको देखा
चंदौली। जिलाधिकारी हेमंत कुमार ने मंगलवार की देर शाम कैम्प कार्यालय पर राज्य पोषण मिशन योजना की बैठक की। इस दौरान उन्होंने पोषण मिशन के अंतर्गत जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा गोद लिए गये ग्रामों की मासिक समीक्षा की। उन्होंने चकिया मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से पूर्व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. छोटेलाल की अंतिम तीन माह की रिपोर्ट वर्तमान में डा. उषा यादव की रिपोर्ट में आयी कमी पर स्पष्टीकरण जारी करने के निर्देश दिया। साथ ही बाल विकास पुष्टाहार वितरण की स्थिति की जानकारी ली। कहा कि जिन अधिकारियों द्वारा ग्रामों को गोद लिया गया उनसे सम्बन्धित प्राथमिक विद्यालय व उच्च प्राथमिक विद्यालय में शौचालय, पानी टंकी, साफ-सफाई, पानी की व्यवस्था, बच्चों की आयरन की गोलियॉ समय-समय पर दी जाय। साथ ही उसकी वस्तुस्थिति से अवगत कराये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम द्वारा नक्शा मांगे जाने के बावजूद प्रस्तुत न करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। हिदायत दी कि कार्यो में शिथिलता बर्दास्त नही की जायेगी। इस दौरान परियोजना निदेशक ऋषिमुनि उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी पद्मकान्त शुक्ल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी भोलेन्द्र प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक रविन्द्र सिंह आदि उपस्थित रहे।
फांसी लगाकर युवकने दी जान
अलीनगर। स्थानीय थाना क्षेत्र के वार्ड नं ५ बिछड़ी में एक युवक ने फांसी लगाकर जान दे दी। सुबह जब घटना की जानकारी परिजनों को हुई तो वे आनन-फानन में उसका अंतिम दाह संस्कार कर दिये। बताया जाता है कि शिपूजन पाल पुत्र अजीत पाल १९ वर्षीय कक्षा १२ का छात्र था। मंगलवार को किसी बात को लेकर उसके पिता ने डांट दिया जिससे क्षुब्ध होकर देर रात में फांसी लगाकर ली। सुबह जब युवक नहीं उठा तो परिवार के लोग उसे जगाने गये तो फांसी पर लटकता देख सन्न रह गये। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया।
तीन पशु तस्कर धराये
सकलडीहा। कोतवाली पुलिस ने मंगलवार की देर रात खड़ेहरा गांव के पास पिकअप पर गाय और बछड़े को लादकर ले जा रहे तीन पशु तस्करों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। बताया जाता है कि कोतवाली क्षेत्र में पिछले कई दिनों से पशु तस्कर मध्य रात के बाद गोवध के लिये पशुओं को वाहन में भरकर बिहार ले जा रहे थे। पशु तस्कर की जब सूचना कोतवाल टीबी सिंह को हुई तो वे हमराहियों के साथ  खड़ेहरा लेहरा मार्ग पर चेकिंग शुरु कर दिया। चेकिंग में एक तीन तस्कर व गाय और बछड़े को पकड़ा। तीनों पशु तस्कर गाजीपुर जनपद के धरवा गांव निवासी शोभनाथ बिंद, सोनू बिंद और रामभवन को गो हत्या अधिनियम की धारा में जेल भेज दिया गया है।
शासनादेश न मिलने पर पीपापुल अधरमें
धानापुर। मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ ने चंदौली आगमन के समय मंच से चोचकपुर घाट पर पीपा पुल बनाने की घोषणा की थी। मगर शासनादेश नही मिलने से विभागीय अधिकारी बलुआ में रखे  गए सभी पीपा को कुम्भ मेले में भेजना शुरू कर दिया है। जिससे क्षेत्रीय जनता के आशाओ पर पानी फिरता नजर आ रहा है। गौरतलब है कि बिगत माह 25 अक्टूबर को यूपी के मुख्यमन्त्री योगी आदित्य नाथ ने चंदौली में खुले मंच से चोचकपुर गंगा घाट पर पीपा पुल बनाये जाने का ऐलान किया था। उक्त घोषणा किये लगभग एक महीना होने वाला है मगर अभी तक कोई शासनादेश विभागीय अधिकारियो को नही मिलने से चोचकपुर घाट पर पीपा पुल निर्माण प्रक्रिया अधर में लटकती नजर आ रही है। विभागीय अधिकारियो की माने तो अभी तक प्रस्तावित पीपा पुल हेतु शासन की तरफ  से लोक निर्माण को कोई ठोस पहल करने का आदेश नही मिला है। प्रशासनिक अमला बलुआ घाट पर रखे गए 161 पीपो को इलाहाबाद में लगने वाले कुम्भ मेला में भेजने की पूरी तैयारी कर लिया  है। इसी प्रकार जमानिया, सैदपुर से भी कुम्भ मेला हेतु पीपा भेजने की सुचना है। चोचकपुर गंगा घाट पर पीपा पुल के निर्माण के बाबत सत्यम मिश्रा अभियन्ता पीडब्लडी ने बताया कि अभी तक उक्त घाट पर पीपा पुल के सम्बन्ध में कोई दिशा निर्देश नही मिला है। बलुआ में रखे पीपा को भी अगले हफ्ते कुम्भ मेला में भेज दिया जायेगा। इस प्रकार शासना देश के आभाव में चोचकपुर गंगा घाट पर पीपा पुल के निर्माण अधर में लटकता मालूम पड़ रहा है। क्षेत्रीय जनता ने मुख्यमन्त्री से पीपा पुल के निर्माण का वादा को पूरा कराने की गुहार लगाई है।
ब्लाक स्तरीय परिषदीय विद्यालयके छात्र पुरस्कृत
सकलडीहा। नईबाजार स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में ब्लॉक स्तरीय खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। बुधवार को दूसरे दिन प्रतिभागी विजेताओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान कई विद्यालय के शिक्षक और प्रधानाध्यपक व संकुल प्रभारी मौजूद रहे। कुश्ती प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले बृजेश यादव, धनउर संदीप, खोर आशुतोष रैपुरा, युवराज धरहरा, मंजीत पाल धरहरा, गोला फेंक में मनीष डेढ़ावल प्रथम, आफताब आलम नई बाजार द्वित, चक्का फेक में पवन डेढ़ावल प्रथम, बृजेश धनउर द्वितीय स्थान पर रहे। वही 100 मीटर की दौड़ में निधि खगवल प्रथम, क्षमता डेढ़ावल द्वितीय, 200 में बैशाली जमुनीपुर प्रथम, सपना रैपुरा द्वितीय, 400 में क्षमता मौर्य डेढ़ावल प्रथम, सीमा राय डेढ़ावल द्वितीय, 600 में आरती डेढ़ावल प्रथम और संतोषी रैपुरा द्वितीय स्थान हासिल किया। बालीबाल में खोर प्रथम, दिघवट द्वितीय, राष्ट्रीय एकांकी में तेनुवट प्रथम स्थान हासिल किया। सुलेख में रेवसा प्रथम डेढ़ावल द्वितीय, मानचित्र में डेढ़ावल प्रथम उकनीबीरम राय द्वितीय, लोकगीत में उकनीबीरम राय प्रथम, नईबाजार द्वितीय, कबड्डी में नोनार प्रथम, खगवल खुर्द द्वितीय स्थान पाने वाले छात्रों को डायट प्राचार्य डा पारसनाथ और बीईओं केके सिंह द्वारा सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए डायट प्राचार्य डा़ पारसनाथ विशिष्ट अतिथि केके सिंह बीईओ ने कहा कि बेहतर शिक्षा के लिये बच्चों का खेलकूद जरूरी है। कार्यक्रम अधिकारी द्वारा प्रदेश मंत्री डा देवेन्द्र प्रताप यादव और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक जेपी रावत को भी अंगवस्त्र देकर सम्मनित किया। इस मौके पर ग्राम प्रधान चंद्रिका राजभर, अमिताभ सिंह, कुलदीप चौधरी, विकास पाठक, दुर्गा प्रसाद गुप्त, मुर्सरत जहां, माधुरी गुप्ता, राजलक्ष्मी, शशी रानी, अशोक यादव, चन्द्रशेखर आजाद, जयनारायण यादव, रामाश्रय उपाध्याय, संजय सिंह रवि पाठक आदि मौजूद रहे।
कस्तूरबा विद्यालयकी छात्राओं को दी गयी विधिक जानकारी
चंदौली। नगर स्थित कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय में विधिक सेवा सप्ताह के कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान जनपद एवं सत्र न्यायाधीश दिलीप यादव ने अध्ययनरत छात्राओं को विधिक जानकारी देकर जागरूक किया गया। उन्होंने आह्वान किया कि शिक्षा को कानून के अंतर्गत ग्रहण करें। शिक्षित बच्चे समाज के लिए उपयोगी होते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का मानव जीवन में बड़ा महत्व है। शिक्षक विद्यार्थियों के लिए माता.पिता के समान होते हैं, उनका आदर व सम्मान करना चाहिए। क्योंकि शिक्षक ही विद्यार्थियों के अंदर शिक्षा की अलख जगाकर समाज को रौशन करने का काम करते हैं। कहा कि वर्तमान में पिता की सम्पत्ति में जितना हक लड़कों का हैए उतना ही लड़कियों का भी है। यदि कहीं किसी के साथ दुव्र्यवहार किया जाता है तो वह अपने अभिभावक के जरिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से शिकायत कर सकती हैं। छात्राएं मन लगाकर पढ़े और शिक्षित होकर अपना व अपने परिवार का नाम रौशन करें। कहा कि तमाम महिलाएं अपने हूनर के बल पर समाज को आइना दिखाने का काम कर रही हैं। ऐसे लोगों को आदर्श मानकर उनसे प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़े। इसके साथ ही उन्होंने पंडित जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला। बताया कि चाचा नेहरू बच्चों से बहुत प्रेम करते थे। इसलिए उनकी जयंती बाल दिवस के रूप में मनायी जाती है। इस अवसर पर बीएसए भोलेन्द्र प्रताप सिंह, तहसीलदार गुलाब चन्द्रा, महेन्द्र प्रताप सिंह, विकास कुमार सिंह, दरोगा सिंह, वार्डेन सुमन सिंह आदि उपस्थित रहीं।
सड़क दुर्घटना में चार घायल
चकिया। कोतवाली क्षेत्र के लतीफशाह-चकिया मार्ग पर बुधवार की दोपहर एक ट्रैक्टर ने अनियंत्रित होकर दो बाइक सवारों को पीछे से धक्का मार दिया, जिससे दोनो बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गये। घायलों को इलाज के लिए 108 एबुंलेस की सहायता से चकिया चिकित्सालय लाया गया, जहां एक की स्थिति गंभीर होने पर इलाज के लिए वाराणसी रेफर कर दिया गया। वहीं चालक ट्रैक्टर सहित फरार हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को वार्ड नंबर दो पुरानी चकिया निवासी तौफिक (26) तथा तुफैल (30) अपने घर की तरफ जा रहे थे कि इसी दौरान पीछे से आ रही एक ट्रैक्टर ने गढ्ढे को बचाने के चक्कर में अनियंत्रित हो गई और बाइक सवारों को पीछे से जोरदार टक्कर मार दी। जिससे दोनों गंभीर रुप से घायल हो गये। वही दूसरी तरफ कस्बे के सोनहुल मोड़ के पास मैजिक से धक्का लगने से दो महिलाएं बुरी तरह घायल हो गयी। घायलों को कस्बा स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। दुर्घटना कर भाग रही वाहन को ग्रामीणों द्वारा पीछा किया गया इस दौरान चालक वाहन छोड़ भाग निकला। ग्रामीणों ने वाहन के खलासी को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। बताया जाता है कि सोनहुल गांव निवासिनी मुन्नी ५५ वर्ष व चन्द्रावती ४० वर्ष शौच के लिये गयी हुई थी। इसी दौरान सवारी बैठाकर चकिया से हेतमपुर जा रही मैजिक ने महिलाओं को धक्का मार दिया।
प्रशिक्षुओंके कापियोंका किया अवलोकन
सकलडीहा। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर बुधवार को डायट प्राचार्य डा० पारसनाथ ने बीटीसी प्रशिक्षुओं के कापियों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान समय से विषयों को पूरा करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान कक्ष के प्रवक्ताओं को गुणवत्ता के साथ पठन पाठन कराने का बात कही। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज नेशनल एचीवमेंट सर्वे परीक्षा की समापन के बाद डायट प्रशासन डायट सहित निजी शिक्षण संस्थानों में चल रहे प्रशिक्षण को लेकर गंभीर है। बुधवार को डायट प्राचार्य पारस नाथ प्रशिक्षण ले रहे बीटीसी प्रशिक्षुओं के कापियों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान प्रशिक्षुओं को शिक्षकों द्वारा पढ़ाये जा रहे विषयों को निर्धारित समय से पूरा करने  का निर्देश दिया। साथ ही डायट के सभी प्रवक्ताओं को गुणवत्ता पूर्ण पठन पाठन कराने का निर्देश दिया। अंत में परिषदीय स्कूलों के पठन पाठन बेहतर ढग़ से संचालन के लिये समस्त बीईओं को निर्देशित किया। इस मौके पर वरिष्ठ प्रवक्ता अजीत प्रताप सिंह, कमर अयुब, राजेश सिंह, सत्यनारायण प्रसाद, विवेकानंद तिवारी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।
समस्यापर डीपीआरओने दिया आश्वासन
चकिया। दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान प्रधान संघ ने 14वें वित्त आयोग की धनराशि से हुए कार्यों की रोकी गई धनराशि की समस्या से डीपीआरओ को अवगत कराया। संघ ने वित्त आयोग के तहत हुए कार्यों की भौतिक सत्यापन कराने के उपरांत प्रधानों के रूके हुए धनराशि को आवंटित किया जाये। जिस पर डीपीआरओ ने आश्वासन देते हुए कहा कि यह मामला एनआरएचएम मामले की तरह दुष्प्रचार का शिकार हुआ है, जिसको मैनें पंचायती राज मंत्री से समक्ष प्रमुखता पूर्वक रखकर अवगत कराया है, जिसपर उन्होंने इसे जल्द दूर करने का आश्वासन दिया है। चहनियां प्रतिनिधि के अनुसार ब्लाक सभागार में चल रहे प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे डीपीसी मनोज श्रीवास्तव ने उपस्थित सभापतियों व प्रधानों से कहा कि आप सभी के समन्वयित प्रयास से ही जनपद तय लक्ष्य के अनुसार 31 दिसबंर 2017 तक पूर्ण रूप से खुले में शौचमुक्त हो पायेगा।
व्हील एक्टिविटीका आयोजन
अलीनगर। मानसरोवर तालाब के समीप हीरो कार्पोरेशन व अवतार आटो एजेन्सी द्वारा  एक दिवसीय हीरो शोरूम आन व्हील ऐक्टिविटीका आयोजन किया गया। इस दौरान हीरो के मॉडल ग्लैमर, एचिवर, मेस्ट्रो प्लेजर के विशेषताओं बारे में ग्राहकों को बताया गया। इस अवसर पर हीरो फाइनेन्स के द्वारा गाड़ी फाइनेन्स कर डिलेवरी दी गयी। साथ ही ७५ इंक्वायरीभी दर्ज की गयी। कार्यक्रम के प्रारम्भमें अवतार ऑटो के प्रोपाराइटर सरदार अवतार सिंह ने आये हुए लोगों का स्वागत किया। इस अवसर पर अतुल, किशोर, सन्नी, प्रदीप, सलीम जीगर, रेनुका, नीलू, अमन, नीरज, रितेश, शेरू आदि उपस्थित रहे।
राशन कार्डसे वंचित लोगोंने दी आंदोलनकी चेतवानीड्ड
नौगढ़। स्थानीय बाजार एवं आस-पास के ग्रामीण इलाक़ों के अधिकांश बाशिंदे राशन कार्ड से वंचित हैं। इसके लिए वह कई बार अपने ग्राम प्रधान व खंड विकास अधिकारी के कार्यालय का चक्कर काट चुके हैं लेकिन आज तक राशन कार्ड नही बन सका। ग्रामीणों ने समस्या की ओर जिलाधिकारी का ध्यान आकृस्ट कराते हुए अविलम्ब राशन कार्ड बनाने के व्यवस्था किये जाने की मांग की है। इस बाबत लोगों ने बताया की हम लोग बाप दादो के जमाने से रह रहे हैं। लेकिन आज तक राशन कार्ड नही बन सका। पहले तो ऐन केन प्रकारेण कार्य चल जाता था। लेकिन अब हर जगह पहचान पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। जिनमे गाँव के लोगों के लिए पहचान पत्रो में राशन कार्ड मुख्य है। इसके अभाव में आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ ही अन्य कोई पहचान पत्र नही बन पा रहे है। कोई प्रमाण पत्र न होने के कारण बैंक का खाता व स्कूली बच्चें स्कालरशिप का फार्म भरने से वंचित हो रहे है। ग्रामीणों ने कहा की अगर समस्या का हल नही हुआ तो जल्द ही राशन कार्ड से बंचित बाशिंदे क्षेत्र पंचायत कार्यालय पर धरना देंगे।
दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविरका शुभारंभ
चकिया। ग्राम पंचायतों की परिकल्पना का मुख्य उद्देश्य, एक ऐसे सशक्त तथा समृद्घ भारत का निर्माण करना है, जिसमें हर व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा से जोड़ कर नये भारत की तरफ अग्रसर होना है जिसके लिए ग्राम पंचायतों का विकास सतत आवश्यक है। उक्त बातें जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बुधवार को चकिया ब्लाक सभागार में ग्राम पंचायतों की तीन समितियों के सभापतियों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए कहीं। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर तीन समितियों में स्वास्थ्य  कल्याण समिति, जल प्रबंधन समिति तथा निर्माण कार्य समिति के सभापतियों को ग्राम पंचायत के विकास कार्य को समस्त लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक वार्ड के सदस्यों तथा ग्रामीणों को एक साथ जोड़ा जाये। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचातयों में प्रधान के विकास की यात्रा में सतत भागीदार के रूप में उप सभापतियों का चयन किया गया है, जिनका योजनाओं को सही ढंग़ से मूर्तरूप देने के लिए प्रशिक्षण अति आवश्यक है, इसलिए आप सभी को एकजुट होकर सशक्त भारत के निर्माण के लिए कार्य करना होगा।
अबकी सर्दीमें ठिठुरेंगे परिषदीय विद्यालयोंके बच्चे
नौगढ़। तहसील नौगढ़ के गरीब बच्चों को इस बार की सर्दी अधिक सताने वाली है। शासन ने परिषदीय विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के लिए नि:शुल्क स्वेटर वितरण का भी आदेश दिया है। बीएसए 30 नवंबर तक इस व्यवस्था के तहत स्वेटर वितरण की बात भी कह रहे हैं। लेकिन तमाम झंझावत को देखते हुए यह संभव नहीं दिख रहा है। शासन द्वारा कलरफूल ड्रेस जूता-मोजा और सर्दियों से पहले स्वेटरों का नि:शुल्क वितरण कराने का आदेश दिया गया है। नवंबर के प्रारंभ से ही सर्दी ने दस्तक दे दी है। जिले के नक्सल क्षेत्र नौगढ़ के लगभग 100 परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक के छात्रों को मिलाकर कुल 10252 छात्र पंजीकृत हैं। लेकिन अब तक टेंडर की प्रक्रिया ही प्रारंभ नहीं हो पाई है। वैसे इस बार स्वेटर खरीद का कार्य आनलाइन किया जाएगा। बीएसए खुद इस बात को स्वीकार रहे हैं कि नवंबर के पूरे महीने तो स्वेटरों का वितरण हो पाना बेहद मुश्किल है। शासन की मंशा के अनुसार परिषदीय स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को कड़ाके की सर्दी से राहत देने के लिए मौजूदा शिक्षण सत्र में ही स्वेटरों का वितरण कराया जाना है। शासन से बाकायदा भूरे रंग के स्वेटरों की खरीद कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके लिए अभी तक कोई प्रक्रिया भी प्रारंभ नहीं हो सकी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी बताया कि इस बार टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण रूप से पारदर्शी किया जाएगा। सारी खरीद-फरोख्त आनलाइन रखा जाएगा। इसमें कम से कम एक महीने का समय लग जाएगा। उसके बाद बच्चों की संख्या के आधार पर स्वेटरों की खरीदारी की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में नवंबर का महीना भी बीत जाएगा। सर्दिया शुरू हो गई हैं। ऐसे में बच्चों को पूरे नवंबर ठिठुरती ठंड में ही पढ़ाई करनी पड़ेगी।
आजीविका मिशनका तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
चहनिया। स्थानीय क्षेत्र के खण्डवारी ग्राम सभा के मिनी सचिवालय परिसर मे उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत लेखा जोखा रखने का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू है जो ग्राम्य विकास विभाग के अन्र्तगत इन्सेन्टिव टा्न्सेक्सन वेस्ड एस0एच0सी0 डिजीटल एकाउन्टिग कार्य के इस प्रशिक्षण शिविर मे दर्जनो महिलाओ ने भाग ली है। प्रशिक्षण के बाद ये महिलाएं गांव गांव जाकर आजीविका मिशन मे समूह बनाकर जमा किये गये धन का लेखा जोख का हिसाब डिजीटल करेगी जिसका हिसाब कही से कोई देख सकता है। प्रशिक्षक तरूण कुमार एवं कन्हैया कुमार ने दिया। इस दौरान एडीओ शंकर प्रसाद सोनकर व बीएपी सत्येन्द्र कुमार रहे।
संदिग्ध परिस्थितिमें दुकानमें लगी आग
धीना। कंदवा थाना क्षेत्र के अमडा चट्टी पर मंगलवार की देर रात अज्ञात कारणों से लगी आग से बशिष्ट जायसवाल के सब्जी की दुकान में रखा हजारों का सामान जलकर खाक हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार की रात करीब 9 बजे बशिष्ट जायसवाल दुकान बंदकर गाँव मे स्थित अपने घर पर सोने चले गये। रात में दुकान से धुंआ निकलता देख आस-पास के लोगों में हड़कम्प मच गया। लोगों ने घटना की जानकारी दुकान मालिक को दी। सूचना पर जब तक मालिक पहुंचता तक तक दुकान में रखे सारा सामान जलकर राख हो गया। भुक्तभोगी द्वारा बुधवार को कंदवा थाने मे अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर देने के साथ-साथ क्षेत्रीय लेखपाल को आगलगी की जानकारी दे दी गयी है।
मौसमके करवट लेते ही फैली बीमारियां
चहनिया। विगत एक सप्ताह से मौसम के बदलते रुख से आमजन परेशान हो गये हैं। ऐसे में क्या बच्चें, क्या बूढ़े सभी किसी न किसी बीमारियों के जद में आने लगे है। जिसमें जुखाम, सर्दी, खांसी, बुखार से जकड़े लोग अस्पतालों की शरण लेने को विवश है। मौसम में बदलाव के कारण अस्पतालों में मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है। बताया जाता है कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में उपचार करा रहे लोगों को किसी प्रकार की राहत न मिलने पर लोग प्राइवेट अस्पतालों के शरण में जाने को विवश है।  सबसे दयनिय हालत ग्रामीण क्षेत्रों की है। जहां अधिकांश नवजात शिशु व बच्चे इस समय निमोनिया व खांसी की बीमारी से त्रस्त है। जिनके इलाज के नाम पर आर्थिक शोषण जारी है।