Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » चंदौली समाचार

चंदौली समाचार

चंदौली। कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में ओडीओपी समिट का आयोजन किया गया। इस दौरान जनपद में उद्योगों को बढ़ावा देने और उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने को लेकर उद्यमियों व अधिकारियों ने विचार-विमर्श किया। इस दौरान डीएम नवनीत सिंह ने जिले के पांच उद्यमियों को एक जनपद-एक उत्पाद योजना के तहत ऋण पत्र वितरित किया। बताया कि योजना का उद्देश्य जरी-जरदोजी को बढ़ावा देना है जिससे विलुप्त हो रही इस कला को संजीवनी मिल सके। इससे पहले डीएम नवनीत सिंह चहल और सीडीओ डा० एके श्रीवास्तव ने दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीएम नवनीत सिंह चहल ने कहा कि शासन के द्वारा जनपद के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक जनपद-एक उत्पाद योजना की शुरुआत की है। इसके लिए इस जनपद को जरी जरदोजी को बढ़ावा देने के लिए चुना गया है। शासन की मंशा है कि रोजगार मिलने से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को जुडऩे का अवसर मिलेगा। सीडीओ डा० एके श्रीवास्तव ने कहा कि जो भी लोग अपना उद्यम लगाना चाहते है वह जिला उद्योग केंद्र में पंजीकरण कराकर अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। सरकार निवेश को बढ़ाने के लिए उद्यमियों के लिए कई योजनाएं संचालित कर रही है। पांच उद्यामियों ने अपने उत्पाद जरी जरदोजी का स्टाल लगाया, जिसमें हाथ से बनी मीनाकारी और कलाकारी को प्रदर्शित किया। अधिकारियों ने इसका अवलोकन किया और रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए विभागीय सहयोग करने का आश्वासन दिया। इस दौरान डीएम ने ओडीओपी योजना के तहत दो उद्यमियों को एक करोड़ तथा एमएसएमई योजना के तहत कई उद्यामियों को तीन करोड़ रुपये का ऋण पत्र वितरित किया। इसके पूर्व लखनऊ में आयोजित ओडीओपी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण उद्यमियों को दिखाया गया। इस दौरान जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी किरन श्रीवास्तव, सहायक प्रबंधक विवेक सिंह, विपिन कुमार, सुधीर कुमार, देव भट्टाचार्य, चंद्रेश्वर जायसवाल, विनोद, सुरेश पटेल मौजूद रहे।
कैम्पमें लाभान्वित हुए १६५ मरीज
चंदौली। पैरामाउंट पीपीए स्टेट बैंक की ओर से शुक्रवार को मुख्यालय स्थित शाखा परिसर में मेडिकल कैम्प का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ मुख्य प्रबंधक अजय कुमार ने किया। कैम्प में उपस्थित विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 169 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करने के साथ ही उन्हें आवश्यक परामर्श भी किया गया। इस दौरान बैंक आने वाले ग्राहकों को कैम्प में स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी गयी। चिकित्सकों ने बताया कि नियमित खानपान व योगाभ्यास से खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है। बरसात में बाहरी व खुले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें, इसके जरिए संक्रमण फैलने की संभावनाएं अधिक रहती हैं। पानी का सेवन में भी सतर्कता जरूरी है। कहा कि दूषित पेयजल का उपयोग करने से पेट संबंधित तमाम बीमारियां फैलने का खतरा रहता है। इस दौरान चिकित्सकों ने लोगों का रक्तचाप, लम्बाई, वजन, ब्लक शूगर, बीएमआई आदि जांच किए और जिनके नमूनों में रोगों के लक्ष्य मिले। उन्हें आवश्यक परामर्श के साथ.साथ नि:शुल्क दवाएं भी दी। कहा कि यदि किसी भी समस्या हो तो तत्काल चिकित्सकों से सम्पर्क कर परामर्श व दवाएं लें। बिना चिकित्सक के परामर्श के दवा का सेवन करना खतरनाक हो सकता है। इस अवसर पर डा० वीके वर्मा, डा० अजीत यादव के अलावा नवनीत, अभिषेक, दिलीप कुमार, रेखा चैहान, निधि मौर्या, नीरज मौर्या आदि उपस्थित रहे।
मोटर साइकिलके धक्के से महिलाकी मौत
अलीनगर। थाना क्षेत्र के तारापुर गांव के समीप अलीनगर सकलडीहा मार्ग पार करते समय मोटरसाइकिल की चपेट में आने से महिला की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया है। अलीनगर थाना क्षेत्र के तारापुर गांव निवासी पोतन राम की पत्नी चंदा देवी 32 वर्ष शुक्रवार को धान रोपाई करने गई थी कि वापस घर आते समय घर से मात्र 10 कदम दूर अलीनगर सकलडीहा मार्ग पार कर रही थी तभी एक तेज मोटरसाइकिल सवार मुगलसराय से सकलडीहा की तरफ जा रहा था। जिसके चपेट में आ जाने से उसकी साड़ी मोटरसाइकिल में फंस गई और घिसटते हुए लगभग 20 मीटर दूर चली गई। जिससे उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। उधर मोटरसाइकिल सवार मोटरसाइकिल छोड़ भाग निकला। मौत की खबर लगते ही  परिजनों में कोहराम मच गया। वही महिला के 3 बच्चे चंद्रमा 10 वर्ष, रिंकू 7 वर्ष, राधिका 5 वर्ष  का रो-रोकर  बुरा हाल हो गया था। सूचना पर पहुंचे एसओ अतुल नारायण सिंह ने आक्रोशित ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर अगली कार्रवाई में जुट गयी।
डुगडुगी बजाकर नोटिस चस्पा
इलिया। थाना क्षेत्र के बेन डिलिहिया गांव में छेडख़ानी एवं मारपीट के आरोप में  पिछले 5 माह से फरार चल रहे कृपाशंकर यादव को कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने शुक्रवार की सुबह गांव में डुगडुगी फिरवाकर उसके घर पर नोटिस चस्पा करते हुए एक माह के अंदर हाजिर होने का समय दिया है। हाजिर न होने पर कोर्ट के आदेश के तहत कुर्की की कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी है। कोतवाल नागेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कृपा शंकर यादव के उपर बीते मार्च माह में गांव की एक महिला के साथ छेडख़ानी एवं मारपीट का आरोप है। जिसमें महिला की तहरीर पर थाना में धारा 354 ख तथा 452 आईपीसी के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया है। मुकदमा दर्ज होने के बाद से कृपाशंकर लगातार फरार चल रहा है। चकिया स्थित न्यायिक मजिस्ट्रेट के न्यायालय द्वारा सीआरपीसी की धारा 82 के तहत कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने शुक्रवार को गांव में डुगडुगी फिरवाते हुए उसके घर एवं आसपास में न्यायालय की प्रति चस्पा की गई। तथा न्यायालय के आदेश के तहत उसे एक माह के अंदर हाजिर होने  का समय दिया गया। उसके बाद भी हाजिर न होने पर कोर्ट के आदेश के तहत उसके घर कुर्की की कार्रवाई भी की जाएगी। इस दौरान एसआई हरेंद्र यादव, राधा कृष्ण पांडेय, अशोक यादव, रामबचन राम, प्रदीप यादव सहित कई पुलिसकर्मी मौजूद रहे।
विद्युत विभागमें १० लम्बित वादोंका निस्तारण
मुगलसराय। शुक्रवार को नगर स्थित विद्युत वितरण खन्ड द्वितीय कार्यालय में खन्ड तथा विद्युत उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम द्वारा एक संयुक्त अभियान चलाकर वर्षों से विभाग का चक्कर लगाकर थक चुकी जनता को बड़ी राहत दी है। बताया जाता है कि उप्र विद्युत  नियामक आयोग ने वर्षों से लम्बित वादो के निस्तारण के उद्देश्य से प्रदेश भर में एक अभियान चलाकर वादो का निस्तारण किये जाने के सख्त निर्देश जारी किये हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को नई बस्ती स्थित अधिशासी अभियन्ता वितरण कार्यालय में व्यथा निवारण फोरम के तत्वावधान में संयुक्त रुप से कैम्प लगाकर आये 25 आवेदनों में से 10 वादो का त्वरित निस्तारण किया गया।
उक्त के बाबत अधिशासी अभियन्ता प्रवीन कुमार एवं उपभोक्ता व्यथा निवारण फोरम के सचिव अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि आयोग के पहल पर प्रदेश भर में चल रहे इस प्रकार के जनहितैषी अभियान से हमारे उपभोक्ताओं में काफी हर्ष है अधिकारीद्वय ने विश्वास के साथ कहा कि दायरे में रहकर हम भविष्य में भी अपने उपभोक्ताओं को बेहतर से बेहतर सुविधायें प्रदान करने की दिशा में सरकार द्वारा निर्देशित हर योजनाओं को ग्राहकों तक पहुँचाने का कार्य करेंगे। इस अवसर पर अवर अभियंता एके पांडेय, कमर फारुक, सतीश यादव,  विकास गुप्ता, मेंहदी आदि शामिल थे।
विद्यालय का नहीं हुआ बाउंड्रीवाल
अलीनगर। नेशनल हाइवे को सिक्स लेन बनाने के बाबत पूर्व माध्यमिक विद्यालय गंजबसनी का बाउंड्रीवाल तोड़कर विभागीय अधिकारियों को मुआवजा दिये जाने के बाद भी विद्यालय का बाउंड्रीवाल नहीं कराया गया। इसको लेकर अभिभावकों में रोष। बताया जाता है कि नेशनल हाईवे के किनारे पूर्व माध्यमिक विद्यालय गंजबसनी मैं छोटे-छोटे बच्चे प्रतिदिन पढऩे जाते हैं जो खतरे से खाली नहीं है। विडंबना यह है कि 3 वर्ष पूर्व नेशनल हाईवे हाईवे का चौड़ीकरण होते हुए विद्यालय का बाउंड्रीवाल तोड़ दिया गया। यही नहीं उसका मुआवजा भी शिक्षा विभाग के खाते में ट्रांसफर हो गया। लेकिन अभी तक शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय का बाउंड्रीवाल नहीं करा सका। जिससे हमेशा दुर्घटना का सबब बना रहता है। इसको लेकर कई बार अभिभावकों ने विभागीय अधिकारियों को मौखिक व लिखित रुप  से बाउंड्रीवाल कराने की मांग भी किया। लेकिन उनके कानों पर जूं तक नहीं रेंगा। इसको लेकर अभिभावक सिराजुद्दीन, चंद्रशेखर यादव, पारस, सत्यनारायण, रामविलास आदि लोगों ने जिलाधिकारी का ध्यान आकृष्ट कराया है।
पानी निकासीके विवादमें मारपीट
चहनिया। बलुआ थाना क्षेत्र के पक्खोपुर गांव में नाली के पानी की निकासी लेकर हुए विवाद में जमकर मारपीट हो गयी। मारपीट में दोनों पक्षों से आधा दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये। जानकारी पर पुलिस दोनों पक्षों का मेडिकल मुआयना कराने के पश्चात मुकदमा दर्ज करते हुए आवश्यक कार्यवाही में जुट गयी। घायलों में प्रथम पक्ष से जितेन्द्र २५ वर्ष, रेखा देवी २८ वर्ष, अन्नू देवी २३ वर्ष, इमरावती देवी ५५ वर्ष शामिल हैं। दूसरे पक्ष से कन्हैया राम ५६ वर्ष, विजय शंकर ४२ वर्ष, वीरेन्द्र २२ वर्ष व राजेन्द्र २७ वर्ष है। दोनों पक्ष आपस में पट्टीदार है। घर के बगल में स्थित नाली के पानी की निकासी को लेकर पहले तू-तू, मैं-मै हुई बाद में दोनों पक्ष से जमकर लाठी चली।
करेण्ट लगनेसे युवककी मौत
इलिया। चकिया थाना क्षेत्र के बसाढ़ी गांव में शुक्रवार की अपराहन एक बजे घर में बिजली के बोर्ड में टेबल पंखा का प्लग लगाते समय करंट उतर जाने से नसीम 17 वर्ष अचेत हो गया। बेहोशी की हालत में इलाज हेतु उसे चकिया स्थित जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार कलामुद्दीन के चार पुत्रों में सबसे छोटा पुत्र नसीम था। परिवार की माली हालत ठीक न होने के कारण कलामुद्दीन सहित पूरा परिवार मजदूरी करके अपना जीविकोपार्जन करता है। नसीम भी शुक्रवार को मजदूरी करने के लिए गांव में गया था। दोपहर को खाना खाने घर आया तो भीषण गर्मी के वजह से वह पंखा चलाने के लिए घर में पंखे का प्लग बोर्ड में लगाने लगा। इसी वक्त पंखे में करंट उतर जाने से उसके जद में आकर वह अचेत हो गया। अचेतावस्था में परिजनों ने आनन-फानन में इलाज हेतु जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया ले गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। नसीम की मौत से पूरे परिवार में कोहराम मच गया।
विवाहिताके गुमशुदगी की दी तहरीर
चकिया। कोतवाली क्षेत्र के पचफेडिय़ा गांव निवासी 19 वर्षीय विवाहिता शर्मिला गुरूवार को जिला संयुक्त चिकित्सालय से लापता हो गयी। उसके परिजनो ने उसे काफी खोजने का प्रयास किया। लेकिन उसका कही अता-पता नही चला। विवश होकर विवाहिता के पिता ने अदलहाट मिर्जापुर के श्रीपुर गांव निवासी राजेन्द्र ने कोतवाली में गुमशुदगी की तहरीर दी है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। विवाहित अस्पताल में ईलाज के लिए आयी थी। वही स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के शाहपुर गांव निवासी कुमारी देवी की 19 वर्षीय पुत्री सविता नगर के वार्ड नंबर 9 विभूति नगर में मछली मण्डी मुहल्ले से बीते 30 जुलाई को गायब हो गयी। सविता एकल विद्यालय में शिक्षिका के पद पर कार्यरत थी। वह मछली मण्डी में स्थित एक हाल में मीटिंग के लिए गयी थी। सविता की मां कुमारी देवी ने शुक्रवार को घटना के बावत लिखित तहरीर दी है, पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
खुलेआम घुम रहा दुष्कर्मका आरोपी
चकिया। कोतवाली क्षेत्र के बलिया गांव में एक विवाहिता के साथ प्रधान द्वारा दुष्कर्म किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। इस बाबत पीडि़ता ने आरोप लगाया है कि पुलिस को सूचना दिये जाने के बावजूद कार्यवाही नहीं की जा रही है। इस बाबत बलिया गांव निवासी पीडि़ता ने आरोप लगाया है कि जब वह घर में कार्य कर रही थी। इसी बीच ग्राम प्रधान घर में घुसकर उसके साथ दुष्कर्म किया। मामले की जानकारी पुलिस को होने के बावजूद कार्यवाही नहीं की जा रही है। घटना के बाबत कोतवाल से पूछे जाने पर कहा कि तहरीर मिलने पर कार्यवाही की जायेगी।
नाली विवादको लेकर मारपीट
सकलडीहा। कोतवाली क्षेत्र के देवरापुर गांव मे नाली को लेकर उपजे विवाद में दो पक्षों में कहासुनी के बाद मारपीट हो गयी जिसमे आधा दर्जन लोग घायल हो गए। प्राप्त जानकारी के अनुसार देवरापुर गांव में नाली से हटकर पानी ले जाने का विरोध एक पक्ष करने लगा। उनका कहना था कि पानी नाली से ले जाइए। जबकि दूसरा पक्ष अपनी सहजता के लिए पानी दूसरे तरह से ले जा रहा था जहाँ बीच मे मंदिर पड़ रहा था। धार्मिक स्थान से गंदा पानी ले जाने पर लोगो ने विरोध किया जिस पर वहाँ कहा सुनी होने लगी। इसके बाद लोगो मे मारपीट हो गयी। चौकी प्रभारी दीपक कुमार पाल ने बताया कि एक पक्ष से टुन्नू वही दूसरे पक्ष से सूरज को गिफ्तार कर लिया गया है। बाकी लोगो की तलाश जारी है।
मौतकी सूचनापर गांवमें मातम
इलिया। चकिया कोतवाली क्षेत्र के बरहुआ गांव निवासी कांवरिया ओमप्रकाश जायसवाल 30 वर्ष की बैजनाथ धाम में जल चढ़ाने के लिए सुल्तानगंज से कावंर में जल भरकर बाबाधाम तक पैदल जाते वक्त रास्ते में बेहोश होकर गिर पड़े। साथी कांवरियों के सहयोग से मौके पर आयी पुलिस ने सुल्तानगंज स्थित एक हॉस्पिटल में उसे दाखिल कराया। जहां इलाज के दौरान शुक्रवार की प्रात: उसकी मौत हो गई। मौत की खबर मिलते ही बरहुआ गांव स्थित उसके परिवार में कोहराम मच गया।   ग्राम प्रधान प्रभावती देवी पत्नी रामप्यारे जायसवाल का एकलौता पुत्र ओम प्रकाश जायसवाल 8 अगस्त को गांव के साथियों के साथ बैजनाथ धाम भगवान शंकर को जल चढ़ाने के लिए गया था। गुरुवार की शाम सुल्तानगंज से जल भरकर कंधे पर कांवर लेकर साथियों के साथ पैदल रास्ते में मंदिर तक जाते वक्त लगभग 15 किलोमीटर की दूरी तक वह पैदल चला कि मूर्छित होकर रास्ते में ही गिर पड़ा। साथियों ने पुलिस को फोन कर मौके पर एंबुलेंस बुलाया और इलाज के लिए उसे सुल्तानगंज स्थित एक चिकित्सालय में दाखिल कराया गया। जहां इलाज के दौरान शुक्रवार की प्रात: 4 बजे उसकी मौत हो गई। मौत की खबर साथियों से परिजनों को मिलते हैं परिवार में कोहराम मच गया। पति की मौत की खबर सुनकर पत्नी सोनी देवी का रो-रोकर बुरा हाल है। पेशे से गल्ले का व्यवसायी ओमप्रकाश पिता का एकलौता पुत्र रहने के कारण परिवार के जीवीकोपार्जन का एकमात्र सहारा था। जिसे चार पुत्र एक पुत्री है। जिसकी मौत के बाद परिवार के समक्ष पहाड़ टूट पड़ा है।
बच्चोंमें दवाका हुआ वितरण
चहनियां। क्षेत्र के ड्योढ़ा स्थित प्राथमिक विद्यालय पर राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर प्रधानध्यापक फैयाज अहमद ने बच्चो को दवा का वितरण किया। मिड डे मील के  भोजन के पश्चात बच्चो ने दवा खाया।  इस दौरान प्रधानध्यापक फैयाज अहमद ने बच्चो को कृमि संक्रमण से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि खून की कमी, कुपोषण, भूख न लगना, पेट मे दर्द, उल्टी और दस्त  वजन में कमी आना इसके लक्षण है। इस दवा से इन लक्षणों में कमी आयेगी।
सड़कसे मलबा हटानेकी मांग
अवही। कस्बा स्थित गन्दा नाला की सफाई कर मलबा सड़क पर छोड़े जाने से ग्रामीणों को आने जाने में काफी परेशानी हो रही है। बताया जाता है कि पिछले साल नाले की सफाई न होने से आधा दर्जन गांवों की खड़ी फसलें पानी से डूब कर समाप्त हो गई थी। इस नाले के पटे होने के कारण पिछले साल हेतमपुर, इकबालपुर, ढोड़ी या नौरंगाबाद, इनायतपुर, कवई पहाड़पुर, खऱीहनिया, कोहना कमालपुर सहित किसानों की फसल पानी से डूब गई थी। वही पहाड़पुर में  किसान यूनियन के मण्डल अध्यक्ष दीना लाल श्रीवास्व ने सिचाई विभाग के अधिकारियों की कुंभ कर्णी नींद को तोड़ कर समस्यओं से अवगत करा था जिससे बन्धी डिवीजन के माध्यम से नाले की सफाई कराई गई। 25 रोज से मलबा सड़क पर छोड़ चले गए। उस समय से मलबा  सड़क पर पड़ा है। दो दिनों के बाद मलबा उठा लेंगे परन्तु आधा अधूरा नाला की खुदाई कर ठेकेदार चलता बना। मलबा आजतक सड़क पर पड़ा है। वही बरसात होने से मलबा की मिट्टी उसी नाले में गिर रहा है जिससे नाला पुन: पट जाएगा नाला की खुदाई 500 मीटर यादव बस्ती से असवरिया लिंक रोड तक खुदाई नही हुई। नाला घास जलकुम्भी से पटा हुआ है। ग्रामीण इबरार अंसारी छात्रनेता पीयूष यादव, गोलू तिवारी, लोरिक यादव अभिलाष यादव, राजू सलमानी, अलीम सहित लोगो ने कहा कि मलबा को  हटाने के लिए  शनिवार को धरना प्रदर्शन किया जाएगा।
दर्जनों पशु गलाघोटूकी चपेटमें
धीना। बरहनी विकास खण्ड के भैसउर गांव मे पशुओ की बीमारी फैली हुई है। पशुओ की बीमारियो के चलते पशु धारक परेशान हो गए है। भैसउर गांव निवासी टुनटुन राय का कहना है कि गलाघोटु, लगडी रोगो के चलते विनोद राय कि तीन साल कि पडिया, कुअर राय की गाय, सुभाष राय की दो भैंस तथा पप्पू  अली की  एक भैंस मर गयी है। वही भैसउर निवासी ठाकुर राय का कहना है कि लगभग दर्जन भर पशु  इस बीमारी के चलते ही मर गए और कई पशु बीमार चल रहे है। समय रहते पशुचिकित्सालय की टीम  आकर  उपचार तथा बीमारी के रोकथाम के लिए उपाय नहीं बताया गया तो भयंकर बीमारी फैल सकती है।