Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मऊ समाचार

मऊ समाचार

जिलाध्किरीने जांचका आश्वासन देकर शांत कराया
गोंठा/अमिला;मउफद्ध। स्वच्छ भारत मिशन के तहत बडरांव ब्लाक के ग्रामपंचायत बसारथपुर में मंगलवार को  श्रीमती प्रीति शुक्ला विशेष सचिव लोक निर्माण विभाग उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यो के  निरीक्षण एवं विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गयी । तत्पश्चात प्राथमिक विद्यालय अमिला के बच्चियों द्वारा बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ के तहत मार्मिक गीत बेटी भइला पर काहे टूटे ला मनवा हो बोला काहे उद्देलित कर वहाँ  उपस्थित जनसमूह  को सोचने पर विवश  कर दिया । समीक्षा बैठक में यूनिसेपफ की टीम द्वारा खुले में शौच से होने वाले नुकसान व बीमारियों एवं शौचालय के लाभ के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया । ग्राम पंचायत के विकास से सम्बंधित विभागों  पी डब्लू डी, बिजली विभाग ,स्वच्छ पेयजल,प्राथमिक शिक्षा, स्वास्थ्य,कृषि ,राज्यवित्त  चौदहवाँ वित्त,आवास ,पेंशन,राशन वितरण आदि की प्रगति एवं  सम्बन्धित विभाग के आलाधिकारियां  कार्यों की जानकारी लेते हुए उक्त विभागों द्वारा वर्तमान में चलाये जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं को उपस्थित ग्रामीणों को विस्तार पूर्वक बताते हुए लाभ लेने हेतु प्रेरित किया गया । जबकि बेस लाइन सर्वे  में शौचालय निर्माण की प्रगति धीरे होने पर जिलाधिकारी प्रकाश बिंदु द्वारा  सेक्रेटरी अनिल यादव को निलम्बन की पफटकार लगाते हुए हफ्रते भर के अंदर कार्य पूर्ण कराने को कहा। वहीं राशन वितरण, बिजली शेड्यूल के अनुरूप आपूर्ति न होने जर्जर तारों द्वारा आये दिन दुर्घटना ,आवास ,पेंशन को लेकर नोडल अधिकारी से दर्जनों ग्रामीणों ने  शिकायत किया। जबकि पशुपालन विभाग द्वारा पशुओं के टीकारण का जो डाटा दिया गया वहाँ उपस्थित ग्रामीणों ने उसको पफर्जी बताते हंगामा कर दिया तो जिलाधिकारी द्वारा जाँच  कराने को कहा गया। वही नोडल अधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी विजयशंकर राय ने किया । इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी आशुतोष द्विवेदी , जिलाबेसिक शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश पांडे ,उपकृषि निदेशक एस पी श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक एम एन द्विवेदी ,एस डी एम घोसी डा.सी एल सोनकर, तहसीलदार ओमप्रकाश पांडये ,बी डी ओ पफैसल आलम ,खण्ड शिक्षाधिकारी माधवेन्द्र पांडये सहित जिले के आला अधिकारी एवं  सैकड़ां महिलायें  एवं पुरुष उपस्थित रहे ।
भाईकी हत्यामें पति-
पत्नी हिरासतमें
मउफ। घोसी कोतवाली थाना क्षेत्रा के नदवासराय में अनीस खां की मौत के मामले में सगे भाई सलमान और उसकी पत्नी अनुष्का को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जिन पर भूमि विवाद को लेकर गला दबाकर मारने का आरोप लगाया गया है।
लेनदेनमें भिड़े
मधुबन;मउफद्ध। पैसेके लेन-देन में इन्दारा निवासी कन्हैया व कटघराशंकर निवासी योगेश भिड़ गये। कन्हैया को चोटें आयी हैं।

15सूत्रा मांगोंका ज्ञापन सौंपा
मधुबन;मऊद्ध। तहसील मुख्यालय पर मंगलवार को लोकतंत्रा रक्षक सेनानी के अगुवाई में ग्राम सभा दुबारी की दर्जनों महिलाओं ने पहुंचकर उपजिलाधिकारी को महामहिम राज्यपाल व मुख्यमंत्रा उ.प्र. के नाम संबोधित मांग पत्रा दिया । जिसमें शौचालय,आवास सहित पन्द्रह मागें रही।  बताते चलें कि दुबारी क्षेत्रा में विभिन्न समस्याओं को लेकर मंगलवार को तहसील मुख्यालय पर दर्जनों महिलाएं पहुंच कर 15 सूत्राय मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। जिसमें पात्रों को शौचालय दिया जाये,कम बारिश होने के कारण जनपद मऊ को सूखा घोषित, दुबारी रोड़ से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक चकबंदी विभाग द्वारा रास्ते की मांग, अग्नि पीड़ित परिवार को आवास की मांग, भूमिहीन गरीबों को भूमि का पट्ट्टा दिया जाय। राशन में वितरण में हो रही धांधली की जांच कराकर वितरण व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने समेत 15 सूत्राय मांगों को लेकर पत्राक दिया। इस सम्बंध में उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह का कहना है कि सम्बंधित विभाग से जांच कराकर वंचित पात्रों की पात्राता की जांच कराकर आवास व पट्ट्टा मुहैया कराया जाएगा। इस अवसर पर अंजूमआरा, रमावती, राधिका, सरिता, अफ्रती, रजवंती, चम्पा, प्रेमचंद, पूजा, चम्पा आदि उपस्थित रहे।

मुहम्मदाबाद गोहनामें रखी जायेंगी 63 प्रतिमाएं
मुहम्मदाबाद गोहना ;मऊद्ध। मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली परिसर में मंगलवार को आगामी आने वाले पर्व दीपावली एवं मूर्ति विसर्जन को सकुशल संपन्न कराने हेतु शांति समिति की एक आवश्यक बैठक कोतवाली परिसर में संपन्न हुई । बैठक में कस्बे में स्थापित लगभग 63 मूर्तियां जिसमें मां लक्ष्मी एवं मां सरस्वती की प्रतिमाएं स्थापित होने को लेकर सभी मूर्ति कलाकारों ने अपने अपने होने वाले क्षेत्रा की समस्याओं को भी अवगत कराया मूर्ति को पदाधिकारियों ने समस्याओं में जिस में विभिन्न मार्गों पर विद्युत विभाग द्वारा लगाए गए तार सापफ सपफाई नगर में चूने का छिड़काव मूर्ति पंडालों में पानी तथा बालू स्थापित करने एवं अन्य मुद्दों पर भी लोगों ने अपने विचार प्रकट किए । इस मौके पर बैठक को संबोधित करते हुए उप जिला अधिकारी अतुल वत्स एवं पुलिस उपाधीक्षक आलोक कुमार जायसवाल नेम मूर्ति पूजन के पदाधिकारियों से अपील की आंखें कोई नई परंपरा ना चालू करें दीपावली पूजन में मेले के दौरान शराब पीकर इधर उधर ना घूमे डीजे का प्रयोग कदापि ना करें एवं मूर्ति की जो ऊंचाई निर्धारित है । उसी मानक के तहत मां लक्ष्मी की पूजा उपासना करें यह पर्व आपका है। पुलिस व प्रशासन सदैव आपके साथ है इस पर्व में किसी तरह की मनमानी ना करें साउंड तेज ना बताएं जिससे किसी दूसरे की आस्था को आहत पहुंचे । इस मौके पर चेयरमैन शकील अहमद पूर्व चेयरमैन लालजी वर्मा कोतवाली प्रभारी एमपी सिंह अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत नितेश गौरव राम सम्मुख महेंद्र चौहान राजकुमार गुप्ता उमाशंकर सिंह पिंटू श्रीवास्तव मोहम्मद आजम मदनी अंसारी दीपक डायमंड मनोज सिंह मोहम्मद वशी खां अजय तिवारी ब्रह्मानंद यादव जमील अहमद राहुल सिंह अमित कुमार समेत क्षेत्रा के संभ्रांत लोग एवं मूर्ति पूजन कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।

हृट्ट¹द्र»ýैद्द १द्रद्रठ्ठप्रह्यद्द ऽ¤Úन्त्त्ठ्ठऽठ्ठ¤ प्रÜ° प्र”ह्नद्रठ्ठह्य हृप्र{”हृठ्ठ प्र×Üठ्ठ
मऊ। जिले में इस वर्ष भीषण सूखा पड़ा है किसानों की कमर इस सूखे ने तोड़ दी है। जिले के प्रगतिशील किसानों का प्रतिनीधिमन्डल उ.प्र. शासन की विशेष सचिव तथा मऊ जिला की नोडल अधिकारी प्रीती शुक्ला से मिलकर पत्राक देकर वार्ता किया। शासन की नोडल अधिकारी ने किसानों को आश्वासन दिया कि प्रदेश के आपदा आयुक्त को पत्रा भेजकर मऊ जिला को सूखाग्रस्त घोषित करने  पर कार्यवाही करने हेतु सूखा की स्थिति से अवगत कराऊँगी। किसानों ने कहा कि जिले में ज़ून से आज तक मात्रा 35 प्रतिशत ही बारिस हुई है और जिले में 55 दिनों से एक बूंद पानी नहीं पड़ा है। जिसके कारण धान के उत्पादन में 60प्रतिशत की कमी आ रही है । इस जिले में नहरों व माइनरों में टेल तक पानी आज तक नहीं आया है ,विद्युत आपूर्ति ,कटौती,ट्रीपिगं से किसान तीन माह से परेशान है। जिले के परदहां,मोहम्मदाबाद,रानीपुर,रतनपुरा,घोसी,बड़रांव आदि ब्लाकों में नलकूप पानी देना बन्द कर दिये हैं । जो नलकूप पानी दे रहा है वह आधी क्षमता में दे रहा है।।पत्राक के समय जिला पंचायत पूर्व अध्यक्ष राकेश सिंह, भाजपा पूर्व जिलाध्यक्ष अरविन्द सिंह, रानीपुर पूर्व प्रमुख सदावृक्ष सिंह, लोकदल जिलाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह, क्षत्रिय एकता मंच  जिलाध्यक्ष लल्लन सिंह, अनिल सिंह, रामअवतार यादव, जे.पी.सिंह, पूर्वसैनिक रामचीज सिंह, देवेन्द्र सिंह, रामनिवास सिंह, अशोक सिंह, उपेन्द्र सिंह आदि प्रगतिशील किसान थे।

पफांसीपर लटकी मिली विवाहिता
मउफ। सरायलखन्सी थाना क्षेत्रा के खानपुर मठिया गांव में निर्मला पत्नी राकेश विश्वकर्मा उम्र 26वर्ष की पफांसी पर लटका शव मिला। मायके वालों ने दहेज हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया और जांच पड़ताल में जुट गयी है।
पेड़से लटका मिला शव
मउफ। मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली थाना क्षेत्रा के एकौना गांव में घर से कुछ दूरी पर परविन्द पुत्रा रामू उम्र बीस वर्ष का मंगलवार को शव शीशम के पेड़ से लटकता मिला। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
विद्यालयका औचक निरीक्षण
घोसी ;मऊद्ध। स्थानीय नगर प्राथमिक विद्यालय में सचिव ने औचक निरीक्षण किया। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की भी जांच की।  कस्बा खास के वार्ड नम्बर के प्राथमिक विद्यालय पर लोकनिर्माण विभाग की सचिव प्रिति शुक्ला ने निरीक्षण कर छात्रा उपस्थिति रजिस्टर बच्चों की संख्या स्कूल के भौतिक परिवेश शैक्षिक गुण्वत्ता आदि का निरीक्षण किया । वहीं स्कूल में आज के परिवेश में लकड़ी पर भोजन भी बनता देखा तत्पश्चात स्कूल के बच्चां मे स्वेटर भी वितरित किये साथ ही सामुदायिक स्वास्थ केंद्र की भी जांच की।

मारपीटमें दो घायल
मधुबन;मउफद्ध। स्थानीय थाना क्षेत्रा के मीरपुर दरियाबाद में रास्ते के विवाद को लेकर दो पक्षां में जम कर हुई मारपीट में दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। जिन्हें उपचार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मधुबन में भर्ती कराया गया। तदोपरांत पीड़ितां के तहरीर पर पुलिस ने दोनों पक्ष के नौ लोगों पर सम्बंधित धारा में केस दर्ज कर कार्रवाई में जुटी रही। त्रिभुवन पुत्रा स्व0 बटेली  व रामकुंवर पुत्रा  मातादीन के बीच एक रास्ते को लेकर लम्बे समय से विवाद चला आ रहा था। इसी बात को लेकर सोमवार की देर रात दोनों पक्षां में कहा सुनी के बाद लाठी डन्डा चलने लगा । जिसमें प्रथम पक्ष से त्रिभुवन व दूसरे पक्ष से रामकुंवर गंभीर रूप से घायल हो गये ।वीरेंद्र पिंकू, रामभवन रामकुंवर, शैलेंद्र , राजकुमार, सतेंद्र ,सतीश व त्रिभुवन के खिलापफ सम्बंधित धारा में केस दर्ज कार्रवाई में जुटी रही।
ताला तोड़कर विद्यालयमें चोरी
मुहम्मदाबाद गोहना;मउफद्ध। स्थानीय क्षेत्रा के अल्लीपुर गांव में विगत 27 अक्टूबर दिन शनिवार को  एक कान्वेंट विद्यालय का रात्रि में आलमारी का ताला तोड़कर पचास हजार नगदी और एक लैपटाप चोर उठा ले गये जिसकी लिखित शिकायत रबिवार को संस्था के प्रबन्धक ने मुहम्मदाबाद गोहना कोतवाली में अज्ञात के खिलापफ दिया था । इसके बाद भी अभी तक न तो मुकदमा दर्ज किया गया न ही चोरी की घटना का पर्दापफाश किया जा सका । जिससे पीड़ित ने इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह से कर न्याय की गुहार लगायी है। चोरी घटना के सम्बंध में लिखित शिकायत पुलिस अधीक्षक ललित कुमार सिंह से कर मुकदमा दर्ज कर ठोस करवाई करने की मांग करते हुए न्याय की गुहार लगायी है।

स्टेशनपर चेकिंग अभियान
मुहम्मदाबाद गोहना ;मऊद्ध। आरपीएपफ इंस्पेक्टर आजमगढ़ राशिद बेग मिर्जा समेत उनके टीम के जवानों ने प्लेट पफार्म पर चेकिंग अभियान चलाकर चेतावनी दी।
सियार काटनेसे जख्मी
मुहम्मदाबाद गोहना ;मऊद्ध। स्थानीय कोतवाली क्षेत्रा के ग्राम मोहनपुर चकवारा निवासी 50 वर्षीय राम जतन यादव पुत्रा रघुराज यादव को सियार ने काट लिया।
निःशुल्क स्वेटर वितरित
मुहम्मदाबाद गोहना ;मऊद्ध। प्राथमिक विद्यालय सुरहुरपुर प्रथम में पढ़ रहे छात्रा-छात्राओं को विधायक प्रतिनिधि संजय तिवारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी चंद्रभूषण पांडे ने पढ़ रहे छात्रा-छात्राओं को अपने हाथों से स्वेटर बांटे ।