Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मऊ समाचार

मऊ समाचार

मउफ। प्रभारी जिलाधिकारी/ सीडीओ आशुतोष कुमार द्विवेदी ने कलेक्ट्रेट सभागार में जी0पी0डी0पी0 पर आयोजित पत्राकार वार्ता को संबोध्ति करते हुए कहा कि मुख्यमंत्रा आवास योजना के अन्तर्गत किसी भी गरीब व्यक्ति को आवास से वंचित नहीं किया जायेगा। समाज के हर गरीब व्यक्ति का चिन्हिकरण कर उसे आवास दिया जायेगा। विशेष कर मुसहरों और कुष्ठ रोगियों को इस योजना से लाभान्वित कराया जायेगा। ग्राम प्रधनों की मनमानी नहीं चलने दी जायेगी। खुली बैठक में शासन का एक प्रतिनिधि् जरूर रहेगा। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत जनपद में बेस लाईन सर्वे 2012 के अनुसार कुल 169193 परिवारों के पास शौचालय की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। वित्तीय वर्ष 2014-15 से 2017-18 तक मात्रा 59875 शौचालयों का निर्माण कराया गया था, वित्तीय वर्ष 2018-19 में माह सितम्बर,2018 में कुल 111915 परिवारों का भारत सरकार की बेव साइट पर एम0आई0एस0 कर शौचालय की धनराशि आवंटित की गयी है। उक्त एम0आई0एस0 में कुल 2597 परिवार ए0पी0एल0 अन्य श्रेणी के हैं, जिन्हे बिना प्रोत्साहन धनराशि प्रदान किये प्रेरित कर शौचालय का निर्माण कराया गया है।   73वें संविधान संशोधन अधिनियम के प्रभावी होने के बाद ग्राम पंचायतों द्वारा इस भूमिका निर्वहन प्रभावी ढंग से किया गया है। किन्तु ग्राम पंचायतों द्वारा अपनी तात्कालिक आवश्यकता के अनुसार कार्य किये जाते रहे हैं ।   02 अक्टूबर, 2018 से 31 दिसम्बर, 2018 के मध्य सहभागी ग्राम पंचायत विकास योजना/वाषि्र्ाक कार्ययोजना जी0पी0डी0पी0 तैयार कराने हेतु समस्त ग्राम सभाओं के दो बैठक आहूत करने हेतु रोस्टर निर्गत किया जा चुका है। प्रथम बैठक 03 अक्टूबर, 2018 से प्रारम्भ होकर 15 अक्टूबर, 2018 तक चलेगी तथा द्वितीय बैठक 01 नवम्बर, 2018 से 19 नवम्बर, 2018 तक चलेगी। ग्राम पंचायत विकास योजना वर्ष 2019-20 तैयार कराये जाने हेतु प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर पफैसलिटेटर की तैनाती कर दी गयी है, जिनका प्रशिक्षण विकास खण्ड पर सम्पादित किया जा चुका है। ग्राम पंचायत विकास योजनान्तर्गत पिछले 03 वर्षो में ग्राम पंचायतों को आवंटित धनराशि व कराये गये कार्यो का विवरण वित्तीय वर्ष 2016-17 कुल आवंटित धनराशि रू0 8121.17 लाख, वित्तीय वर्ष 2017-18 में रू0 9181.55 लाख, वित्तीय वर्ष 2018-19 में रू0 4558.85 लाख ग्राम पंचायतों को हस्तान्तरित धनराशि की जा चुकी है। 
ग्राम पंचायतों द्वारा रिबोर कराये गये हैण्डपम्पों का विकास खण्डवार विवरण विकास खण्ड घोसी में 608, बड़रांव में 210, कोपागंज में 393, मुहम्मदाबाद गोहना में 436, परदहां में 221, रानीपुर में 342, रतनपुरा में 425, दोहरीघाट में 297 एवं पफतहपुर मण्डांव में 150 हैण्ड पम्पों का रिबोर करा दिया गया है।

पुलिस चौकीमें जयमाल, मन्दिरमें सिन्दूरदान

रतनपुरा ;मऊद्ध। पुलिस चौकी पर वरमाला, दुर्गा मंदिर में सिंदूरदान ,इस तरह शुरू हुआ एक नए प्रेमी जोड़ा के नये जीवन का अभियान । हलधरपुर थाना क्षेत्रा के पिंडोहरी ग्राम पंचायत निवासिनी अर्चना विश्वकर्मा पुत्रा स्वर्गीय वीरेंद्र विश्वकर्मा एवं राम गोविंद विश्वकर्मा पुत्रा हीरालाल विश्वकर्मा निवासी मलपुर लोहराई थाना हलधरपुर जनपद मऊ। इन दोनों प्रेमियों का हजारों लोगों की उपस्थिति में आपसी सहमति एवं सद्भाव से पुलिस चौकी पर दोनों ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाई। स्थानीय दुर्गा मंदिर पर सिंदूरदान का कार्यक्रम हुआ ।महिलाओं ने मंगल गीत गाया ,मंदिर के पुजारी ने आशीर्वचन के मंत्रा पढ़ें, इस तरह हुआ एक प्रेमी जोड़े का का विवाह।  पिंडोहरी ग्राम पंचायत निवासिनी अर्चना विश्वकर्मा लगभग 19 वर्ष  के माता पिता की  लगभग 12 वर्षों पूर्व ही मौत हो चुकी है ।अर्चना अपनी बड़ी बहन माला विश्वकर्मा जिस का विवाह विनय विश्वकर्मा निवासी सराय भारती थाना कोतवाली रसड़ा जनपद बलिया से हुआ है।  मात्रा दो बहनों की ही परिवार में जमा पूंजी थी। विवाह के बाद बड़ी बहन अपने पति के साथ  मायके में ही रहती थी, और छोटी बहन की देखरेख करती थी । इसी बीच राम गोविंद विश्वकर्मा उम्र लगभग 20 वर्ष की बुआ पिडोहरी ग्राम पंचायत में रहती थी ,अपने बुआ के यहां आते -जाते रामगोविंद और अर्चना की आंखें चार हुई ,दोनों में प्रेम परवान धीरे-धीरे आगे बढ़ा ,और दोनों ने साथ जीने- मरने की कसमें खा ली। दोनों के प्रेम संबंधों की जानकारी किसी को नहीं थी ,सोमवार की रात्रि लगभग 11 बजे जब अर्चना का जीजा विनय विश्वकर्मा किसी रिश्तेदारी में गया था, इसी बीच रामगोविंद पिडोहरी पहुंचा और रात्रि में ही अपने प्रेमिका के घर के अंदर चला गया। गांव के  कतिपय लोगों ने रामगोविंद को अंदर जाते देख लिया ,धीरे-धीरे काना-पफूसी होने लगी ,और गांव के लोगों ने पहले तो दरवाजा खुलवाने का प्रयास किया, परंतु अंदर से बंद दरवाजा जब नहीं खुला तो गांव वालों ने बाहर से दरवाजे को बंद कर दिया। इसी बीच किसी ने स्थानीय पुलिस को सूचना दे दी ,सूचना पर पुलिस कर्मी भी पहुंचे और गांव वालों की उपस्थिति में दोनों प्रेमी जोड़ों को निकाल कर रतनपुरा पुलिस चौकी लाया गया । धीरे-धीरे खबर जंगल की आग की तरह पूरे क्षेत्रा में पफैल गयी ,और प्रेमी जोड़ों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग पुलिस चौकी के इर्द-गिर्द एकत्रा हो गए। सारा मामला संज्ञान में आने के बाद थानाध्यक्ष  विनय कुमार सिंह पुलिस चौकी पहुंचे, और दोनों पक्षों की सहमति से यह तय हुआ प्रेमी जोड़े का विवाह कर दिया जाए ,लड़के के परिजन भी पहुंच गए ,लड़की के जीजा और  गांव के लोग पहुंचे । कापफी हर्षोल्लास पूर्ण वातावरण में लिखा पढ़ी के बाद पुलिस चौकी परिसर में ही प्रेमी जोड़े ने एक-दूसरे को वरमाला पहनाकर नया जीवन प्रारंभ करने का संकल्प लिया। इस अवसर पर  पिंडोहरी ग्राम पंचायत निवासी सामाजिक कार्यकर्ता तारकेश्वर सिंह ने बड़ी भूमिका का निर्वहन किया । दोनों पक्षों की वरमाला के बाद वहां उपस्थित सभी लोगों ने वर-वधू को आशीर्वाद दिया । इसके बाद प्रेमी जोड़ा स्थानीय दुर्गा मंदिर पर पहुंचा जहां मां दुर्गा को साक्षी मानकर प्रेमी प्रेमिका की मांग में सिंदूरदान  किया । करतल ध्वनि के बीच लोगों ने मां दुर्गा का जयकारा लगाते हुए प्रेमी जोड़े के भावी जीवन के लिए मंगल कामना व्यक्त की । !इस दौरान बड़ी संख्या में लोग इस नजारे को देखने के लिए उपस्थित रहे।
थानाध्यक्षने दिया दो हजार
रतनपुरा ;मऊद्ध। थाना अध्यक्ष विनय कुमार सिंह एवं रतनपुरा आउटपोस्ट  पुलिस चौकी के प्रभारी सच्चिदानंद यादव ने एक अभिभावक के रूप में एक ऐसी लड़की जिसके माता-पिता नहीं थे ,उस लड़की का उसके प्रेमी के साथ विवाह कराकर एक नेक कार्य किया । थानाध्यक्ष  विनय कुमार सिंह ने 2000 रुपए  कन्या को दिए ,और कहा कि हम कदम पर उनके साथ हैं । उन्होंने विवाहित जोड़े को नसीहत भी दी।
अवैध् कब्जा नहीं हटा तो रामलीला नहीं

मधुबन;मउफद्ध। स्थानीय थाना क्षेत्रा के ग्राम पंचायत सौंदी में रामलीला मैदान पर अवैध रूप से किए गए कब्जा के विरोध में मंगलवार को रामलीला समिति के दर्जन भर कार्यकर्ताओं ने कब्जा हटवाने की मांग को लेकर जहां प्रदर्शन किया, वहीं कब्जा न हटाए जाने की स्थिति में रामलीला का मंचन व दशहरा मेला का वहिष्कार करने की चेतावनी दिया। अपनी मांगों से सम्बंधित पत्राक उपजिलाधिकारी को समिति के सदस्यों ने सौंपा। क्षेत्रा के सौंदी ग्राम पंचायत स्थित रामलीला मैदान पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से किए गए कब्जा के मामले में हाईकोर्ट इलाहाबाद ने अवैध कब्जा हटवाने का जारी निर्देश के बाद भी कब्जाधारियों के ऊपर अभी तक स्थानीय प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई न होने से मामले का हल अधर में लटका हुआ है। हालांकि रामलीला मैदान पर सदियों से शारदीय नवरात्रा के समय रामलीला का मंचन व दशहरा मेला का आयोजन होता आ रहा है। इस समय उक्त भूमि पर अवैध रूप किए गए। कब्जा के चलते रामलीला व दशहरा मेला में व्यवधान उत्पन्न हो रहा है। अवैध कब्जा हटाए जाने की मांग को लेकर मंगलवार को रामलीला समिति के अध्यक्ष अवधेश पांडेय के नेतृत्व में दर्जन भर कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन करते तहसील मुख्यालय पहुंचे। मांगों से सम्बंधित पत्राक उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह को सौंपा। वहीं चेताया कि अवैध कब्जा न हटाए जाने की स्थिति में रामलीला व दशहरा मेला का वहिष्कार करेंगे। उपजिलाधिकारी निरंकार सिंह ने दोनों पक्षों को शनिवार के दिन अपना-अपना साक्ष्य प्रस्तुत करने को कहा। इस अवसर पर मुख्य रूप से काशीनाथ यादव, परमानंद पांडेय, सर्वदेव पांडेय, पफूलबदन, रमन, विशालचन्द, रामसोच राजभर, मोहन मुरारी आदि उपस्थित रहे।

प्रचार ठेका 11.50 लाखमें नीलाम
मऊ। मंगलवार को पालिकाध्यक्ष कक्ष में नगर पालिका परिषद द्वारा वर्ष 2018-19 हेतु पफीस के रूप में राजस्व वसूली के क्रम में नगर क्षेत्रा में लगाये जाने वाले पोस्टर, बिल व दूसरे प्रकार के विज्ञापनों व ग्लोसाइन बोर्ड के ठेका की नीलामी सम्पन्न हो गयी। पालिका द्वारा नीलामी में पोस्टर, बिल व दूसरे प्रकार के विज्ञापनों व ग्लोसाइन बोर्ड की पफीस वसूली ठेका नीलामी की अनुमानित सरकारी बोली की रकम रू0 1000000.00 दस लाख रूपये रखी गयी थी। उक्त पोस्टर, बिल व दूसरे प्रकार के विज्ञापनों व ग्लोसाइन बोर्ड की पफीस वसूली ठेका नीलामी में बोली दाताओं में मेसर्स मऊ प्रिंटर्स, इमिलिया, मऊ से राजीव सिंह, मेसर्स राज एडवर्टाइजिंग सहादतपुरा, मऊ से राजीव कुमार सिंह व साईं ट्रेडर्स, मऊ से अवध्ेश सिंह शामिल हुये थे। नीलामी मेसर्स साईं ट्रेडर्स, मऊ के श्री अवध्ेश सिंह द्वारा 1100000.00 ग्यारह लाख रूपये से आरम्भ हुयी जबकि अन्तिम बोली के रूप में भी साईं ट्रेडर्स, मऊ के अवध्ेश सिंह द्वारा ही 1150000.00 ग्यारह लाख पचास हजार रूपये पर समाप्त हुयी। नीलामी की अन्तिम बोली के उपरान्त पालिकाध्यक्ष श्री मुहम्मद तैयब पालकी ने नियमानुसार पोस्टर, बिल व दूसरे प्रकार के विज्ञापनों व ग्लोसाइन बोर्ड का ठेका अध्कितम बोली दाता मेसर्स साईं ट्रेडर्स, मऊ के प्रोपराइटर अवध्ेश सिंह के पक्ष में स्वीकार कर लिया। नीलामी के दौरान जिलाध्किरी द्वारा नामित सदस्य के रूप में नगर मजिस्ट्रेट श्री बी0 प्रसाद भी उपस्थित रहे। नीलामी के उपरान्त श्री पालकी ने बताया कि हम नगर के विकास के मार्ग को तेजी से सापफ कर रहे हैं। बताया कि आज की इस नीलामी से बोर्ड को 11 लाख 50 हजार रूपये का राजस्व प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि हम बोर्ड की आय वृ( एवं नगर के समुचित विकास पर काम कर रहे हैं। इसी क्रम में नगर का आवागमन और सुगम बनाने के लिये औरंगाबाद ईदगाह से संगत घाट तक सी.सी. रोड का निर्माण किया जा रहा है। इस रोड के बन जाने से पूरा नगर एक दूसरे मार्ग से जुट जायेगा और नगर के किसी भी छोर से कहीं भी आने जाने में राहगीरों को भारी राहत प्राप्त रहेगी। विशेष यह है कि हम इससे कापफी हद तक जाम पर भी काबू पा लेंगे।पालिका अध्यक्ष-मुहम्मद तैयब पालकी, सिटी मजिस्टेट बी0 प्रसाद, सभासद अबरार अहमद, सभासद प्रतिनिधि् मुनव्वर अब्दुल गपफूर व नसीम अख्तर, अध्शिसी अध्किरी संजय कुमार मिश्रा, कर अध्ीक्षक गुपफरानुल हई, राजस्व निरीक्षक- आदर्श त्रिपाठी, प्रकाश निरीक्षक- चन्द्रिका प्रसाद, स्टोर कीपर प्रकाश विभाग-र्ध्मेन्द्र कुमार पाण्डेय मौजूद रहे।
गांजाके साथ गिरफ्रतार
मऊ। थाना कोतवाली में सोमवार को उप निरीक्षक लाल साहब सिंह मय हमराहियान के साथ देखभाल क्षेत्रा के दौरान जरिये मुखबिर की सूचना पर ख्वाजाजहांपुर से सादिक सिद्दिकी पुत्रा महमूद निवासी किमतीगंज बेल्थरा रोड़ थाना उभांव जनपद बलिया को गिरफ्रतार कर कब्जे से 01 किलो 200 ग्राम नाजायज गाजा बरामद किया गया। इस सम्बन्ध में थाना स्थानीय पर उक्त अभियुक्त के विरु( अभियोग पंजीकृत कर अभियुक्त का चालान न्यायालय किया गया।

वारंटी बंदी
मऊ। मंगलवार को मधुबन पुलिस द्वारा वारण्टी अभियुक्त बब्लू प्रसाद पुत्रा झूरी राम निवासी मिश्रवली मोलनापुर थाना मधुबन, कोपागंज पुलिस द्वारा वारण्टी अभियुक्त श्यामा नट पुत्रा राजबली नट निवासी खरहां थाना गढ़वाल जनपद बलिया को गिरफ्रतार कर कर अभियुक्तों का चालान न्यायालय किया गया।
मोटरसाइकिल दुर्घटनाग्रस्त
रतनपुरा ;मऊद्ध। हलधरपुर थाना क्षेत्रा के चकरा चट्ट्टी से पहसा बाजार की तरपफ आ रहे एक बाइक सवार अंधा मोड़ पर बाइक लेकर अनियंत्रित हो गया और खेत में उतर गया । जिससे उसका  बाया पैर टूट गया। आसपास के लोगों ने तत्काल उसे 108 नंबर का एंबुलेंस बुलाकर के जिला चिकित्सालय भिजवाया । बताया जाता है कि छोटू पांडे 21 वर्ष पुत्रा लालजी पांडे निवासी चकरा अपनी बाइक से पहसा आ रहे थे कि घुमावदार मोड़ पर उनकी बाइक अनियंत्रित हो गयी।
करहांमें जेईको बनाया बंध्क
करहां;मउफद्ध। 15 दिनों से जला ट्रांसपफार्मर न बदलने पर करहांवासियों ने जेई को बंध्क बना लिया। ग्रामीण चन्दा जुटा कर मउफ से ट्रांसपफार्मर ले आये। यही बात जेई अनुज कुमार सिंह को नागंवार गुजर गयी और मौके पर जाकर विद्युत कर्मियों को भगा दिया। जिससे नागरिकों में आक्रोश पफैल गया। पिफर जेई द्वारा मापफी मांगने पर उसे छोड़ा गया। इस मौके पर नेसार अहमद,जमाल खान,सेराज खान,अमजद अली हास्मी,विनोद गुप्ता,अशोक गुप्ता,साध्ू गुप्ता,मनोज,संतोष चौरसिया,हेदायतुल्ला,नरेन्द्र जायसवाल,एकलाख,हीरा विश्वकर्मा,गफ्रपफार अंसारी,विमल,कामराज यादव आदि मौजूद रहे।