Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मऊ समाचार

मऊ समाचार

प्रशिक्षणमें ही ली क्लास, जिलाध्किारी हैरतमें
बलात्कार पीड़िताको शासनसे मिलेंगे पांच लाख
मऊ । जनपद के समस्त ग्राम विकास अ धिकारियों / ग्राम पंचायत अ धिकारियों के क्षमता संवर्धन हेतु एक दिवसीय कार्यक्रम प्रशिक्षण का आयोजन जिला धिकारी )षिरेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर एक दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया गया। जिलाध्किारी द्वारा सभी ग्राम विकास अध्किारियों/ग्राम पंचायत अध्किारियों को सम्पूर्ण प्रशिक्षण देते हुए कहा कि विकास एक सतत प्रक्रिया है। इसमें सम्पूर्णता निहित है किसी भाग को छोड़ा नहीं जा सकता । इस लिए सभी ग्राम विकास अध्किारी एवं ग्राम पंचायत अध्किारी सभी योजनाओं का पूर्ण रूप से प्रशिक्षण लें तभी अपने गांव का सम्पूर्ण विकास करा सकते हैं।
 जिलाध्किारी द्वारा सभी ग्राम विकास तथा ग्राम पंचायत अ धिकारियों से पूछा गया कि विकास खण्ड स्तर से किसी पांच योजनाओं के नाम बतायें । किसी के न बता पाने पर जिलाध्किारी द्व़ारा बताया गया कि जब तक आप योजनाओें के बारे में पूरी तरह से जानेंगे नहीं तब तक आप योजनाओं को विकास के मार्ग पर नहीं ला सकेंगे। जिलाध्किारी द्वारा कहा गया कि जब भी आप गांवों में जायें तो संबंध्ति योजनाएं जैसे शौचालय, प्रधनमंत्राी आवास योजना, पेयजल, मनरेगा, सौर उर्जा, विध्वा, वृ(ा, विकलांग पेंशन आदि सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को पात्रा लाभार्थियों को उसका लाभ दिलायें। तभी आप का प्रशिक्षण सार्थक माना जायेगा, इसके साथ ही सभी ग्राम विकास अध्किारी एवं ग्राम पंचायत अध्किारी तथा खण्ड विकास अध्किारी सहित उपस्थित अध्किारियों को ध्न्यवाद दिया गया। स्वास्थ्य शिक्षा अध्किारी हरिश्चन्द्र द्वारा चिकित्सा के महत्व को विस्तार पूर्वक बताया गया कि जननी शिशु सुरक्षा के अन्तर्गत प्रत्येक गर्भवती महिला को 05 निःशुल्क सेवायें जैसे परिवहन सुविध, भोजन, उपचार की व्यवस्था, जांचे, रक्त चढ़ाना इसमें मरीज के रिश्तेदार को रक्दान करना होगा। प्रधनमंत्राी मातृ वंदना योजना के अन्तर्गत पहली बार हो रही गर्भवती महिलाओं एवं धतृ माताओं को वित्तीय लाभ दिया जायेगा। तीन किश्तों में ध्नराशि दी जायेगी प्रथम किश्त गर्भावस्था का पंजीकरण होने पर 1000.00 तथा द्वितीय किश्त कम से कम एक प्रसव पूर्व जांच गर्भावस्था के छः माह बाद 2000.00 और तृतीय किश्त प्रसव उपरान्त नवजात शिशु का पंजीकरण एवं जन्म उपरान्त प्रथम टीका चक्र पूर्ण करने पर 2000.00 आर्थिक सहायता भी उक्त लाभार्थियों को देय होगी। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के अन्तर्गत इन्दिरा गांध्ी राष्ट्रीय वृ(ावस्था पेंशन योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, छात्रावृत्ति योजना, अनुसूचित जाति/जनजाति अत्याचार उत्पीड़न योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति के व्यक्तियों का उत्पीड़न अन्य जाति के व्यक्तियों के द्वारा करने पर उत्पीड़ित व्यक्ति को आर्थिक सहायता दी जाती है। कमाऊ सदस्य के हत्या होने पर रू0 825000.00 देय है, जिसमें 50 प्रतिशत पोस्टमार्टम के बाद तथा 50 प्रतिशत न्यायालय में आरोप पत्रा दाखिल होने पर। अपमानित करना या मार पीट में रू0 100000.00, जिसमें 25 प्रतिशत एपफ0आई0आर0 पर 50 प्रतिशत आरोप पत्रा दाखिल करने पर तथा 25 प्रतिशत न्यायालय से दोष सि( होने पर। बलात्कार में रू0 500000.00 जिसमें 50 प्रतिशत मेडिकल जांच के बाद, 25 प्रतिशत आरोप पत्रा दाखिल करने पर तथा 25 प्रतिशत दोष सि( होने पर देय है, सरकार द्वारा चलायी जा रही सभी योजनाओं के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अध्किारी, संयुक्त मजिस्ट्रेट, परियोजना निदेशक, मुख्य चिकित्साध्किारी, जिला विकास अध्किारी, आयुक्त श्रम मनरेगा, जिला पंचायत राज अध्किारी सहित खण्ड विकास अध्किारी उपस्थित रहे।
हत्याके आरोप में तीन गिरफ्रतार
मुहम्मदाबाद गोहना;मउफद्ध। स्थानीय कोतवाली क्षेत्रा के ग्राम वलीदपुर स्थित बिचलापुरा में गुरूवार को सायंकाल चार वर्षीय इसमत जहरा का शव मिलने से सनसनी पफैल गयी। वहीं मौके पर पहुॅचे जिले समेत विभिन्न थानों की पुलिस ने शव को कब्जे में लिया तथा परिजनों को समझाया-बुझाया। शुक्रवार को हुई इस घटना को लेकर तनाव न व्याप्त हो। जहां अपर पुलिस अध्ीक्षक शिवाजी शुक्ला एसओ चिरैयाकोट, कोतवाली प्रभारी आरके द्विवेदी समेत पुलिस व थाने की पुलिस कैम्प की हुई है। वहीं पुलिस ने शव को कब्जे मंे लेकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। दूसरी तरपफ उस गांव मंे लोगों द्वारा तरह-तरह की चर्चा व्याप्त है। इस बावत मृतक के पिता वारिश हुसैन की तहरीर पर उसी मुहल्ले के बद्रीसेठ,मनीष कुमार एवं सोनाली को सम्बन्ध्ति धराओं में पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर तीनांे को गिरफ्रतार कर लिया है।
भाजपा समर्थित उम्मीदवारकी मौत
अमिला;मउफद्ध। अमिला नगर के निकाय चुनाव में बीजेपी द्वारा समर्थित वार्ड नम्बर पांच की सभासद महिला प्रत्याशी उफषा साहू पत्नी सत्यम साहू उम्र 38वर्ष की गुरूवार को रात्रि बनारस के एक नीजी चिकित्सालय में गंभीर बीमारी से मृत्यु हो गयी। बताया जाता है कि मृतका की तबीयत पिछले कई हफ्रतों से खराब चल रही थी। जिसको देखते हुए परिजनों ने एक सप्ताह पहले एक नीजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया। जहां स्थिति में कुछ सुधर होने के बाद अचानक तबीयत सुध्रने के बजाय और गंभीर होती जा रही थी अन्त उपचार के दौरान मौत हो गयी। घटना की खबर सुनते ही परिवार में कोहराम मच गया एवं नगरवासियों सहित स्थानीय पार्टी कार्यकर्ताओं का आना-जाना देर रात तक लगा रहा। परिजनों ने मृतका का अन्तिम संस्कार वाराणसी में कर दिया। चुनाव रद्द आशंकाओं के मद्देनजर एआरओ से बात की यी तो उन्होंने बताया कि उक्त प्रकरण में राज्य चुनाव आयोग को अवगत करा दिया गया है। जैसा आदेश आयेगा वैसा निर्णय लिया जायेगा। वैसे जनपद में निकाय चुनाव के दौरान किसी उम्मीदवार के मरने की पहली घटना है। जिसको लेकर लोग तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं।
पूर्वमें हुए समझौतोंका हो पालन मउफ। बाल विकास परियोजना कार्यालय रानीपुर मंे महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ ने आन्दोलन के 27वें दिन हुंकार भरी । जिला मंत्राी बीना राय ने पूर्व में लिखित समझौता का पालन न होने पर आन्दोलन तेज करने की ध्मकी दी। शहर परियोजना कार्यालय भीटी में भी हड़ताल जारी रही। रानीपुर के ध्रना-प्रदर्शन को उर्मिला भारती,अनुपमा जायसवाल,सरस्वती सिंह, रेखा, माध्ुरी, कंचन, पार्वती, किस्मत,अपफशाना आदि ने संबोध्ति किया। मुहम्मदाबाद गोहना;मउफद्ध। महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ उत्तर प्रदेश के आह्वान पर शुक्रवार को बाल विकास परियोजना कार्यालय मुहम्मदाबाद गोहना में शुक्रवार को 27वें दिन अपनी तेरह सूत्राीय मांगों के समर्थन मंे हड़ताल पर रहीं। इस बावत जिलाध्यक्ष शैल कुमारी सिंह ने कहा कि अगर हमारी तेरह सूत्राीय मांगों को नहीं माना गया तो हम सबकी हड़ताल जारी रहेगी  एवं हम घुटने टेकने वाली महिलाएं नहंी है। हर किमत पर हम अपना अध्किार लेकर रहेंगे अगर नहीं मिला तो छीनकर लेंगे। उसके लिए हम महिलाएं कुर्बानी देने के लिए  तैयार हैं। इस मौके पर प्रान्तीय उपाध्यक्ष किताबुननिशा,ज्ञान्ती देवी,इशरत जहां, नसरीन, सबिहा, पफातमा,रीता, कमला, प्रीती,राजपति, महिमा राय, विमला, शगुफ्रता नसरीन, गायत्राी, किरण श्रीवास्तव आदि आंगनबाड़ी कर्मचारी महिलाएं मौजूद रहीं।

मादक पदार्थोंका ध्ंध जोरोंपर
मध्ुबन;मउफद्ध। स्थानीय थाना क्षेत्रा के मध्ुबन-बेल्थरारोड मार्ग स्थित बेलौली चट्टी जहां अबैध् शराब,चरस गांजे का कारोबार अपने चरम सीमा पर पफल-पफूल रहा है। जिसको स्थानीय पुलिस का संरक्षण प्राप्त है। बेलौली चैकी से महज पांच सौ मीटर के पफासले पर दिन के उजाले में यह अवैध् कारोबार चल रहा है और पुलिस आंखे बन्द कर कुम्भकरणीय नींद मंे सोई हुई है। बताते चलें कि बेलौली चट्टी अपराध्यिों की शरण स्थली के साथ कभी दोहरे हत्याकंाड तो कभी दो गुटों के बीच हवाई पफायरिंग तो कभी आभूषण की दुकान में डकैती व अवैध् ध्ंध्े को लेकर समय-समय पर सुर्खियों मंे बनी रही। जबकि इस छोटी सी चट्टी के बीचो बीच पुलिस चैकी स्थापित है। बावजूद इसके न तो अपराधें पर लगाम लगता है न ही इस अवैध् कारोबार पर अंकुश लगा। लम्बे समय से पफल-पफूल रहा यह अवैध् कारोबार खाकी के लिए कामध्ेनु साबित हो रहा है। जिसको लेकर कई बार चट्टी वासियों व आस-पास के लोगों ने आवाज बुलन्द किया। लेकिन हमेशा उनकी आवाज को दबा दिया गया। नाम न छापने की शर्त पर कुछ दुकानदारों ने बताया कि पूरा दिन व रात ढले तक इन नशेड़ियों का जमावड़ा लगा रहता है। जिसके चलते हम लोग समय से पहले दुकान बन्द कर घर चले जाते हैं। हमेशा अनहोनी की आशंका बनी रहती है। व्यापक पैमाने पर पुलिस की देख रेख में इस अवैध् कारोबार को अंजाम दिया जाता है। जिससे पूरे चट्टी के लोग त्रास्त हैं। कई बार आला अध्किारियों का पत्राक भेजकर इस अवैध् कारोबार पर अंकुश लगाने की मांग किया गया। लेकिन वही ढाक के तीन पात साबित हुआ। शिकायत को ठंडे बस्ते मंे डाल दिया गया। त्रास्त चट्टीवासियों ने पिफर एक बार जिलाध्किारी का ध्यान इस बार आकृष्ट कराते हुए इस अवैध् ध्ंध्े पर अंकुश लगाने व प्रभावी काररवाई की मांग किया है।
पुलिसकर्मियोंने सीखा योग
मउफ। प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एवं राजयोग प्रशिक्षण केन्द्र मउफ में शुक्रवार को रखा गया। स्व.परिवर्तन योग तपस्या की भट्ठी तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन पुलिस अध्ीक्षक ललित कुमार सिंह ने दीप प्रज्जवलन करके किया। माउण्ट आबू मुख्यालय से पधरे बीके हेमन्त भाई ने विश्व परिवर्तन के लिए स्वपरिवर्तन के बारे में विस्तार से बताया। कमेटी द्वारा योग अभ्यास भी कराया गया। पुलिस अध्ीक्षक ललित कुमार ने अपने वक्तब्य में कहा कि विश्व में केवल ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ही है जो कि अच्छे काम के लिए सभी के पास समय है। उन्होंने यह भी कहा कि समाज के सेवार्थ पुलिस विभाग भी आपकी सेवा मंे रहेगा और यहां का संदेश शिक्षा,समाज के हर व्यक्ति तक पहुॅचाया जायेगा। बीके विमला बहन ने कहा कि हम सभी को समाज की सेवा के लिए उत्साह के साथ आगे आना चाहिए एवं परिवर्तन से विश्व परिवर्तन संभव है। इस अवसर पर मुख्य रूप से अमरवाणी मुकवध्ीर स्कूल के किस्तराज ने कहा कि दुनिया में सबसे अच्छा एवं चरित्रा निर्माण का काम ब्रम्हाकुमारी बहनें करती हैं। इस अवसर पर अनेकों ब्रम्हा कुमारी बहन मौजूद रहे। डा.केसी राय,डा.मूलचन्द,शम्भूनाथ सिंह,डा.बीपी खरवार,बीके आरती,बीके वन्दना, बीके नेहा,बीके अशोक,रंगुपति सिंह आदि उपस्थित रहे।
मेहमान पक्षियोंपर गरज रहीं बंदूकें
मध्ुबन;मउफद्ध। जिले का प्रसि( ताल रतोय जहां सर्द मौसम के शुरू होते ही साइबेरियन पक्षियों का आवागमन शुरू हो जाता है। जिनके कलरव से पूरा क्षेत्रा मंत्रामुग्ध् रहता है। मेहमान पक्षियांे के कलरव से अभी पूरी तरह ताल तलैया नदी झारन सुशोभित भी नहीं हो पाते कि शिकारियों की बंदूकें उन पर