Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मऊ समाचार

मऊ समाचार

कोर्ट-कचहरीके चक्करसे उफब कर दे दी जान
दोहरीघाट/गोंठा;मउफद्ध। स्थानीय थाना क्षेत्रा के ध्नौली रामपुर गांव में 50 वर्षीय एक व्यक्ति ने पफांसी के पफंदे से झूल कर अपनी ईहलीला को समाप्त कर लिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मिली जानकारी के अनुसार रमेश यादव पुत्रा स्वर्गीय जगन्नाथ यादव 50 वर्ष निवासी ध्नौली रामपुर थाना दोहरीघाट का अपने पड़ोसी से जमीनी विवाद था।  जिसको लेकर दिमागी संतुलन खो बैठे और बृहस्पतिवार की सुबह  करीब 3.00 बजे घर से निकले घर से और सुबह 6.00 बजे आते जाते ग्रामीणों ने  देखा कि  घर से 400 मीटर की दूरी पर रमेश यादव ने आम के पेड़ पर गमछा  लगाकर पफांसी के पफंदे पर झूल रहे थे तभी किसी ने पुलिस को सूचना दी। सूचना पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं  मृतक के भाई जितेंद्र यादव  का कहना है कि मैं अपने पिता की इकलौती संतान था । मेरी मां को बचपन में गुजर जाने के बाद मेरे पिता स्वर्गीय जगन्नाथ यादव ने दूसरी शादी कर ली मेरी दूसरी माँ मृतक रमेश को अपने साथ लाई थी। लेकिन पिफर भी हम दोनों भाइयों में प्रेम बना रहा। हम दोनों भाई ने पिता और माता के मरने के बाद पूरी ईमानदारी के साथ अपनी जायदाद का बराबर बराबर बंटवारा कर दिया। लेकिन मृतक  रमेश के हिस्से पर  पड़ोसी की बुरी नजर पड़ गई  और पड़ोसी ने विवाद खड़ा कर दिया और कोर्ट में अर्जी डाल दी कि रमेश स्वर्गीय जगरनाथ यादव की संतान नहीं है । जिसको लेकर मेरा भाई अपना आपा खो बैठा और बृहस्पतिवार की सुबह 3.00 बजे के करीब घर से बाहर निकला जब सुबह 6.00 बजे के करीब आते जाते गांव के लोगों ने पफांसी के पफंदे पर झूलता हुआ देख पूरे गांव में कोहराम मच गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

क्षेत्रा पंचायतकी बैठकमें बीडीओ नदारद
नाराज सदस्योंने किया हंगामा
पुराघाट  ;मऊद्ध। गुरुवार को  खंड विकास मुख्यालय में क्षेत्रा पंचायत की वार्षिक बैठक का आयोजन किया गया।  ब्लाक प्रमुख ललिता कन्नौजिया की अध्यक्षता में हुई क्षेत्रा पंचायत बैठक में  सदस्यों से गांव के विकास कार्यों के कई नए प्रस्ताव के लिए सहमति बनी । क्षेत्रा पंचायत की वार्षिक बैठक में खंड विकास अध्किरी के अनुपस्थित रहने पर सदस्यों ने जमकर हंगामा करते हुए दुबारा बैठक में अनुपस्थित रहने पर कड़ी चेतावनी दी।  बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ शौचालय बनाए जाने के बारे में भी जानकारी दी गई। अंत में कार्यक्रम को संबोध्ति करते हुए एडीओ पंचायत शीत कुमार सिंह ने केंद्र सरकार तथा प्रदेश सरकार के योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहां कि सरकार योजनाओं को लेकर प्रतिब( है। बैठक में एसडीओ कापरेटिव , ग्राम विकास अध्किरी शैलेंद्र प्रताप सिंह, विवेकानंद गुप्ता,राजन सिंह, सन्तोष कुमार, जितेंद्र यादव ग्राम प्रधन संगठन के ब्लाक अध्यक्ष राजेश यादव, सन्तोष चौबे, सुभाष यादव , गौरीशंकर सिंह , नेसार अहमद उमेश यादव,किरण राजभर दुर्गा वती देवी पूनम देवी , समेत काफी संख्या में क्षेत्रा पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधन मौजूद रहे।
नयी परम्पराकी इजाजत नहीं
मुहम्मदाबाद गोहना;मउफद्ध। होली के लिए सीओ नन्दलाल ने शांति समिति की बैठक की और परम्परागत रूप से मनाने और कोई नई परम्परा न शुरू करने की चेतावनी दी। नीरज पाठक,शकील अहमद,जगदीश गुप्ता,प्रेमचन्द,राजकुमार,बनवारी,त्रिभुवन नारायन,राजू आदि मौजूद रहे।
जगह-जगह होली बारातको लेकर प्रशासन सतर्क

21 जगहोंपर होगी मटका पफोड़ होली,आरएसएस कार्यकर्ता नारे लगाते हुए पफहरायेंगे भगवा ध्वज
मउफ। जिलाध्किरी ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार होली को सकुशल सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न हुई। 9 एवं 10 मार्च को जनपद में होली का त्यौहार मनाया जायेगा। 09 मार्च को रात्रि/भोर में होलिका दहन का कार्यक्रम होना है तथा  10 मार्च को राजारामपुरा से एक जुलूस प्रातः 06ः00 बजे से निकलकर विभिन्न मुहल्लों से होता हुआ औरंगाबाद चौक पहुॅच कर वहां से मुख्य सड़क होते हुए मिर्जाहादीपुरा, डोमनपुरा तक जाती है और वहां से उसी मार्ग से सदर चौक पर आकर समापत होती है। इस जुलूस में सामूहिक होली खेली जाती है। आर0एस0एस0 कार्यकर्ताओं द्वारा भगवा झण्डा पफहराया जाता है एवं नारे भी लगाये जाते हैं। जनपद में अन्य स्थानों पर भी होलिका दहन एवं रंग का त्यौहार मनाया जाता है।  खेदूपुरा मे अवैध् तरीके से दीवार का निर्माण कराया गया है जिसको प्रशासन द्वारा संज्ञान मे लेने की अपील की गयी, जिसके कारण होलिका दहन के स्थान पर विवाद हो जाता है । शहर में सुबह और शाम को जुलूस निकाला जाता है। राजारामपुरा से जुलूस निकालकर शहर के अनेक मुहल्लों से होते हुए सदर चौक पर सम्पन्न होता है। जनपद के 21 स्थानों पर मटके लटकाये जाते हैं। नगर पालिका चेयरमैन तैयब पालकी द्वारा बताया गया कि निजामुद्दीनपुरा में नगर पालिका की जमीन पर होलिका न जलायें, नगर पालिका के तरपफ से पानी, सापफ-सपफाई की व्यवस्था समय से कर ली जायेगी । इसके साथ ही पानी, सापफ-सपफाई आदि समस्याओं के लिए नगर पालिका के हेल्प लाइन न0 9151700777 पर अपनी समस्या दर्ज करा दें। जिससे समस्याआें का निदान किया जा सके। मुख्य चिकित्साध्किरी ने बताया कि होली के त्यौहार पर जनपद के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डाक्टर उपस्थित रहेगें। पुलिस अध्ीक्षक अनुराग आर्य द्वारा बताया गया कि होली का त्यौहार भाई चारे का त्यौहार है इसमे एक दूसरे को मिलजुलकर मनाना चाहिए । त्यौहार के समय किसी भी व्यक्ति द्वारा अशान्ति पफैलायी गयी तो किसी भी दशा में बक्शा नहीं जायेगा, चाहे वो जो भी हो। 9 मार्च के शाम से किसी भी दशा में शराब की दुकानें खुली नहीं दिखेगी । यदि इस प्रकार की सूचनाएं पायी जायेंगी तो संबंध्ति शराब की दुकान एवं लगाये गये पुलिस अध्किरी के खिलापफ कठोर से कठोर कार्यवाही की जायेगी। महिला सुरक्षा एवं सड़क सुरक्षा दोनों ही मुख्य बिन्दु हैं उन्होंने बताया कि जनपद में किसी भी स्थान पर किसी प्रकार की छोटी मोटी घटनाएं हों तो उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को अवश्य दें अपने तरीके से उसे हल न करें। जिलाध्किरी ने बताया कि शहर में शान्ति से त्यौहार मनाएं हम सभी हर समय आपके साथ हैं। कार्यक्रम का संचालन राजेश श्रीवास्तव द्वारा किया गया। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अध्किरी, अपर पुलिस अध्ीक्षक, मुख्य राजस्व अध्किरी, मुख्य चिकित्साध्किरी, उप जिलाध्किरी सदर/ज्वाईण्ट मजिस्ट्रेट, समस्त उप जिलाध्किरी, समस्त क्षेत्राध्किरी, अध्शिसी अभियन्ता विद्युत, समस्त अध्शिसी अभियन्ता नगर पंचायत, समस्त थानाध्यक्ष, श्रीकान्त त्रिपाठी, डा0 इनामुल्ला, दिनेश भारती, इक्बाल अहमद अंसारी, संजय वर्मा, भरत लाल राही, प्रदीप वर्मा सहित समस्त जनपद के सम्भ्रान्त नागरिक उपस्थित रहे।
भौतिक विज्ञानकी निरस्त परीक्षा 12 को
मउफ। पर्चा आउट होने के बाद इण्टरमीडिएट भौतिक विज्ञान की परीक्षा 12मार्च को प्रातः आठ बजे से 67 परीक्षा केन्द्रों पर होगी। पर्चा आउट होनेके बाद निरस्त हो गयी थी।
किसानोंके घर ही सड़ गया धन
गांठा ;मऊद्ध।  क्षेत्राय किसान राम करन सिंह , बृजेश अवध्ेश राय , भूपेन्द्र राय , सरस्वती देवी , राम चन्दर ,रमाकान्त , प्रमोद राय , पंकज जनार्दन राय आदि ने कहा कि सैकड़ों किसानों के धन घर दरवाजे पर ही थक्का होकर सड़ रहे हैं । शक्करपुर निवासी अवध्ेश राय ने बताया कि लगभग सौ कुन्तल की भारी छति हुई , बहुत लोग साहूकारां को औने पौने दामों में बेचने को मजबूरन दे दिये । धन सड़ रहा आज भी भटक रहे है । किसान नेता जिला महामंत्रा कोरौली निवासी अवध्ेश राय ने कहा कि कहीं भी शासन के मन्शा के अनरूप खरीदारी नहीं हुई । अध्किरी बिचवलियों की खूब मनमानी चली है  । कमीशनबाजी का भी आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार को बदनाम करने की नीयत से किया गया है । इसकी उच्चस्तरीय जांच होनी ही चाहिये । यस यम आई दोहरीघाट र्ध्म प्रकाश यादव ने बताया कि लक्ष्य सीमा कोई निर्धरित नहीं रहता घटता बढ़ता रहता है 5300 कुन्तल खरीदारी की गई है ।