Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

बिल्थरारोड (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत के चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त के ज्येष्ठ भ्राता अरुण कुमार गुप्त उर्फ  पप्पू से रविवार की देर शाम हुयी ३.२० लाख नकदी लूट के मामले में स्थानीय जिला पंचायत के डाक बंगले पर संयुक्त व्यापार मण्डल की हुयी हंगामी बैठक में ब्यापारियों की सुरक्षा को लेकर काफ ी रोष देखा गया। यह भी कहा गया कि बिल्थरारोड नगर ३० हजार आबादी का नगर है और सुरक्षा के नाम पर पुलिस चौकी में १ दरोगा, २ दीवान व १२ आरक्षी की जगह गिने-चुने पुलिसकर्मी तैनात हैं। तत्काल रिक्त पदों पर तैनात करने की मांग की गयी। वक्ताओं ने घटना की कड़े शब्दों में निन्दा की और एक सप्ताह की मोहल्लत देते हुए घटना का सही राजफ ास करने की व्यापारियों ने पुलिस प्रशासन को चेतावनी दी। इस मामले में पुलिस ने लूट का मुकदमा दर्ज कर विवेचना शुरु कर दी है। वक्ताओं ने कहा कि सरेशाम इस प्रकार की बड़ी वारादात से हर व्यापारी असुरक्षित महसूस करने लगा है। इससे पहले भाजपा नेता व व्यापारी मुरलीधर वर्मा पर हाहा नाला के पास हमलाकर उनकी बाईक लूट बदमाश फरार हो गये थे। वे बदमाश भी पुलिस पकड़ से बाहर है। उन्हें पुलिस न गिरफ्तार की न बाईक ही बरामद किया। व्यापारियों ने कहा कि पुलिस लाईन में आरक्षी पड़ हुए हैं, उन्हें क्यों नहीं तैनात किया जाता। अरुण कुमार के ज्येष्ठ भ्राता मनोज कुमार ने घटना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि जिस पर कई राउण्ड फ ायरिंग करके भीड़ के बीच से बदमाश भाग निकले काश ! कुण्डैल रेलवे ढाला के पास अम्बेडकर मूर्ति के नीचे यदि पुलिस पीकेट रहा होता तो वे पकड़ जा सकते थे। व्यापारियों की ओर से आवश्यकतानुसार सीयर-सोनाडीह मोड़ पर, मधुबन रेलवे ढाला, कुण्डैल रेलवे ढाला, रेलवे चौराहा के अलावे रनिंग गश्त पुलिस पार्टी सुरक्षा के हित में लगाने की मांग पुलिस प्रशासन से की है। वक्ताओं में राजेन्द्र जायसवाल, शिवकुमार जायसवाल, बैजनाथ प्रसाद साहू, अनूप कुमार हेमकर, अंचल वर्मा, धन्नू सोनी, राम मनोहर गांधी, मनोज कुमार गुप्ता, रामविलास बर्नवाल, अमित जायसवाल, असलम गुड्डू, शिवमंगल विक्की, मु0 आमिर, मु0 गुफ रान, चन्दन मद्धेशिया, राकेश अग्रवाल, गोरख मद्धेशिया, संजीत कन्नौजिया, शुभनाथ, आदित्य नारायण अध्यक्षता डा0 जगदीश प्रसाद जायसवाल आदि मौजूद रहे। संचालन प्रशान्त कुमार मन्टू ने किया।

उमड़ी शिवभक्तोंकी भीड़

बलिया। श्रावण मास की तीसरी सोमवारी को नगर के सभी शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी रही। खास कर बालेश्वर मंदिर पर सुबह से ही शिवभक्तों की आधा किलोमीटर लंबी कतार लगी रही। हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे, किन्तु श्रद्धालुओं को नियंत्रित करने में पुलिस के भी पसीने छूट गए। इस दौरान सुबह हुई हल्की बारिश में भक्त कतार में भीगते हुए ही मदमस्त दिखे।
बोल बम और हर हर महादेव के उद्घोष से मंदिर के पास दिव्य माहौल बनता रहा। सुबह करीब ११ बजे कतार में कुछ कमी आई। भक्तों ने मंदिर में भगवान शिव को जलाभिषेक करने के साथ ही व्यापक दानकर पुण्य लाभ लिया। सुबह सुरक्षा का जायजा लेने पहुंची पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली ने पुलिस के जवानों से सुरक्षा की जानकारी ली। समय-समय पर सीओ सिटी व शहर कोतवाल शशिमौली पाण्डेय भी भ्रमण करते रहे।

रेलवे स्टेशनपर सघन चेकिंग

बलिया। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त गोरखपुर राजाराम के निर्देश पर मॉडल रेलवे स्टेशन पर सोमवार को रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी के द्वारा संयुक्त रूप से सघन चेकिंग अभियान चलाया गया। इस दौरान यात्रियों के सामान की जांच के साथ ही आरपीएफ  हेल्पलाइन नंबर १८२ के बारे में महिला सुरक्षा को लेकर यात्रियों को जानकारी दी गई। रेलवे पुलिस ने विभिन्न ट्रेनों और प्लेटफ ार्म पर यात्रियों व उनके सामानों की जांच की। प्लेटफ ार्म पर मौजूद यात्रियों के बीच माइक से आरपीएफ ने हेल्पलाइन नम्बर १८२ के विषय में विस्तृत जानकारी देकर लोगों को जागरूक किया। इसके साथ ही यात्रियों को महिला सुरक्षा और रेलवे नियमों का पालन करने के नियमों पर प्रकाश डाला गया। इस दौरान आरपीएफ  प्रभारी अमित राय, जीआरपी प्रभारी राजाभैया के साथ आरपीएफ  एएसआई राजाराम पाण्डेय, कॉस्टेबल पंचानन्द चौबे, अरविन्द यादव, विनय राय, हरिराम यादव, प्रेमशंकर यादव आदि मौजूद रहे।
टुल्लू चलाये बिना कालोनीवासियोंको नहीं मिल रहा पानी
बलिया। जिले का जल निगम विभाग अपने कर्तव्यों के प्रति कितना जागरूक है और लोगों को शुद्घ पेयजल मुहैया कराने में कितना तत्पर है यह चन्द्रशेखर नगर स्थित पानीटंकी को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है। विगत एक माह से पेयजल की जो आपूर्ति की जा रही है वह भूतल पर भी लोगों को टुल्लू चलाये बिना पानी नहीं मिल पा रहा है। पानीटंकी स्थित ट्रांसफार्मर से तकनीकी गड़बड़ी के चलते नलकूप विगत एक माह से अधिक समय से बंद पड़ा हुआ है तथा पुलिस चौकी चन्द्रशेखर नगर स्थित नलकूप से जो पानी की आपूर्ति की जा रही है वह लोगों के घरों तक नहीं पहुंच पा रही है। एक तो वैसे ही उक्त पानीटंकी पर जलनिगम द्वारा लोड बढ़ा दिया गया, जिसके चलते आये दिन कहीं न कहीं लीकेज की सूचना मिलती रहती है। लीकेज के चलते ही दूषित पेयजल आपूर्ति हो रही है। सर्वाधिक आश्चर्र्यतो यह है कि पानी टंकी में तैनात कर्मचारी यह जानने का कभी प्रयास नहीं किया कि लोगों के घरों में क्यों नहीं पानी जा रहा है या जानने के बावजूद लापरवाहीवश इस समस्या का सामाधान कर पाने में विफल है। पेयजल को प्राप्त करने के लिये लोगों को सुबह-शाम टुल्लू चलाना पड़ता है, जिसके चलते लोगों के ऊपर बिजली का खर्च अनावश्यक रूप से बढ़ गया है। कालोनीवासियों ने जिला प्रशासन एवं जल निगम के उच्चधिकारियों का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुये पूर्व की भांति पेयजल मुहैया कराये जाने की मांग की है।
करेंटसे युवककी मौत
रामगढ़ (बलिया)। हल्दी थाना क्षेत्र के हुकुम छपरा काली मंदिर के पास में सोमवार की शाम ११ हजार बोल्ट बिजली की करेंट लगने से एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। परिवार वालों ने आनन-फ ानन में जिला अस्पताल ले गए जहाँ चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार हल्दी थाना क्षेत्र के गंगापुर निवासी गंगा राम का बेटा छट्ïटू राम २० वर्ष सोमवार की देर शाम हुकुम छपरा काली मंदिर पर होने वाले सुंदरकांड के लिये लाउड स्पीकर पेड़ पर चढ़कर बांध रहा था, उसी दौरान पेड़ के ऊपर से गुजरी हाई बोल्टेज विद्युत तार का करेंट आ गया, जिसके जद में आने से छट्ïटू गंभीर रूप से घायल हो गया। इसकी जानकारी होते ही आस-पास के लोग भी मौके पर पहुंच गए और गंभीर अवस्था में युवक को प्राइवेट वाहन से जिला अस्पताल ले गये, जहाँ उसकी मौत हो गयी।
बारिशने खोली नगर पालिकाकी पोल
बलिया। सोमवार को सुबह हुई हल्की बूंदाबांदी के बाद आसमान में दिनभर काले बादल छाए रहे। इससे लोगों को काफ ी राहत महसूस हुई। दोपहर में करीब १ घंटे तक झमाझम बारिश हुई, जिससे नगर में कई स्थानों पर जल-जमाव हो गया। शहर में पानी निकास की व्यवस्था ठप होने से पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया। इसमें सर्वाधिक नरकीय स्थिति काजीपुरा मोहल्ले की बनी है, जहां रेलवे की निर्माणाधीन वासिंगपीट के कारण पहले से जाम पड़ी नालियां दोपहर में हुई बारिश के बाद पूरे उफ ान पर हो गई और लोगों के घरों में नाली और बारिश का पानी घुस गया।
हालांकि प्रशासन द्वारा क्षेत्र में पम्प से पानी निकालने का कार्य किया जा रहा है, किन्तु बारिश के मौसम और जाम पड़ी नालियों के सामने के प्रशासन का प्रयास ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो रहा है। पानी निकासी का समुचित इंतजाम न होने से लोगों मे नगर पालिका प्रशासन के विरुद्ध आक्रोश व्याप्त है।

गुरु गोविन्द सिंह पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित
बलिया। सिख समुदाय के धर्मगुरु गोविंद सिंह राष्ट्रीय एकता पुरस्कार हेतु प्रस्ताव ३० सितंबर तक शासन को भेजा जाना है। जिलाधिकारी ने बताया कि गुरु गोविंद सिंह राष्ट्रीय एकता पुरस्कार हेतु आवेदन-पत्र भरकर इस कार्यालय में जे0ए0 पटल पर उपलब्ध करा दें। आवेदन-पत्र वेबसाइड पर भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि उक्त पुरस्कार हेतु आवेदक भारत का मूल नागरिक हो, उत्तर प्रदेश राज्य की सीमा के भीतर पुरस्कार पर विचार किए जाने के वर्ष में सामान्यतया निवास करता हो, मानवाधिकार सामाजिक न्याय व राष्ट्रीय एकीकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान रहा हो तथा गुरु गोविंद सिंह राष्ट्रीय एकता पुरस्कार योजना के अधीन पूर्व में राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया गया हो। बताया कि प्रदेश में निवासरत व्यक्तियों में से कोई व्यक्ति जिसने मानवाधिकारों की रक्षा, सामाजिक न्याय एवं राष्ट्रीय एकीकरण के क्षेत्र में सर्वोकृष्ट कार्य किया हो तथा इस हेतु पूर्णत: समर्पित हो को, सार्वजनिक रूप से सम्मानित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा गुरु गोविंद सिंह जी के जन्म दिवस ५ जनवरी पर गुरु गोविंद सिंह राष्ट्रीय एकता पुरस्कार प्रदान किये जाने व एक लाख रूपये का नकद पुरस्कार तथा प्रशस्ति-पत्र दिये जाने की व्यवस्था की गयी है।
दुष्कर्मका आरोप
रेवती (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव में एक विवाहिता के साथ अपहरण एवं दुष्कर्म का मामला प्रकाश में आया है। पीडि़ता की तहरीर पर पुलिस ने विभिन्न धारा तथा १२०बी के तहत मामला पंजीकृत कर आरोपीयों की सरगर्मी से तलाश कर रही है। पीडि़ता की तहरीर के मुताबिक १७ अप्रैल की रात करीब ८ बजे गांव के ही युवकों द्वारा बहला-फु सलाकर पीडि़ता को कोलकाता ले जाया गया, जहां चाय में नशीला पदार्थ मिलाकर पिलाया एवं दुष्कर्म किया गया। यही नहीं आरोपियों द्वारा पीडि़ता को गाली गुप्ता देते हुए जान से मारने की धमकी दी गई।
रेलवे टिकट दलालीमें लड़कियां भी शामिल
बलिया। स्थानीय रेलवे स्टेशन स्थित आरक्षित टिकट केन्द्र पर अब लोगों को सुविधा शुल्क के माध्यम से टिकट सुलभ कराने वालों की टीम ने लड़कियों की भी सेवा निजी टिकट बुकिंग केन्द्र द्वारा किये जाने का खुलासा एक टिकट दलाल द्वारा किया गया, जिसमें महाप्रबंधक को प्रेषित शिकायती पत्र में उक्त बातों का उल्लेख किया है तथा जांचकर काररवाई किये जाने की मांग की है। उल्लेखनीय है कि वसीम खां निवासी उमरगंज को जीआरपी ने धुनाई कर दिया था।
बोरिंग और जल स्तरकी उपयुक्तताके अनुसार बैंक ड्राफ्ट उपलब्ध करायें
बलिया। उप कृषि निदेशक इंद्राज ने बताया है कि कृषि विभाग द्वारा संचालित सोलर फ ोटोस्टैंईक इरीगेशन पम्प की स्थापना गत वर्ष के अवशेष लक्ष्यों की पूर्ति हेतु १६ अगस्त तक ऐसे पंजीकृत कृषक जो बोरिंग एवं जलस्तर की उपयुक्तता के अनुसार बैंक ड्राफ्ट उपलब्ध करा देंगे, उनका बैंक ड्राफ्ट जमा करने की तिथि व समय के आधार पर पहले आओ, पहले पाओ के सिद्धांत पर चयनित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी कृषकों का चयन विकास खंड, जनपद हेतु आवंटित लक्ष्यों की सीमा तक ही किया जायेगा। उप कृषि निदेशक ने किसान भाइयों से कहा है कि बैक ड्राफ्ट को मूलरूप से संबंधित उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी कार्यालय में जमा करना अनिवार्य होगा, जिसकी प्राप्ति रसीद कृषक को प्राप्त करायी जायेगी। उन्होंने बताया कि बैंक ड्राफ्ट जमा करने के एक सप्ताह के अंदर उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी के द्वारा बोरिंग, जलस्तर, विद्युत कनेक्शन आदि का सत्यापन कराया जायेगाए जो पात्र पाये जाने पर ही लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि २ एच0पी0 सोलर पम्प के लिए बोरिंग का व्यास ४ इंच एवं भूगर्भ जलस्तर ७ मीटर अथवा २२ फ ीट तक ३ एच0पी0 एवं ५ एच0पी0 सोलर पम्प के लिए बोरिंग का ब्याज ६ इंच एवं भूगर्भ जलस्तर ५० मीटर अथवा २००फि ट तक होना चाहिए। कहा कि ऐसे कृषक जिनके पास विद्युत संचालित पम्प होंगे उन्हें लाभान्वित नहीं किया जायेगा, जो कृषक वर्तमान में डीजल पम्प सेट के द्वारा सिंचाई कर रहे हैं अथवा उनके पास सिंचाई हेतु ऊर्जा का कोई स्रोत उपलब्ध न हो तथा उनके स्थल विद्युत ग्रिड से ३०० मीटर की दूरी पर स्थित हो, पात्र होंगे। विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय के अलावा परियोजना अधिकारी नेडा, उप संभागीय कृषि अधिकारी रसड़ा, बांसडीह, बैरिया व बलिया कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।
एसपीने लिया घटनाका जायजा
बिल्थरारोड (बलिया)। एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने बिल्थरारोड नगर में रविवार की देर शाम चेयरमैन के भाई अरुण कुमार गुप्त से हुयी ३.२० लाख की लूट के मामले में घटना के २ घंटे बाद खुद यहां पहुंचकर घटना की जानकारी कर पूछ-ताछ किया और अतिशीघ्र राजफ ास का भरोसा दिया। उन्होंने बन्द कमरे में बरुण कुमार गुप्त व उनके परिजनों से बात भी की।

नगर निकायोंमें शौचालय, आवास योजनाओंकी प्रगति सुधारें
बलिया। जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगरौत ने पॉलिथीन व पौधारोपण अभियान के साथ नगरीय निकायों में बनने वाले व्यक्तिगत शौचालय व शहरी आवास के सम्बंध में अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए। सोमवार की शाम मुख्य सचिव के साथ हुई वीडियो कांफ्र ेंसिंग के बाद जिलाधिकारी ने विशेष रूप से नगरीय क्षेत्र के सभी ईओ व डूडा के अधिकारी को प्रगति में सुधार लाने की चेतावनी दी। स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले पौधारोपण अभियान के सम्बन्ध में वनाधिकारी श्रद्धा यादव को निर्देशित किया। डूडा के एपीओ ने बताया कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत नगरीय निकायों में कुल स्वीकृत ४८४९ आवास के मुकाबले मात्र ९० आवास पूरे हो गए हैं, जबकि १९५१ का निर्माण कार्य जारी है। जिलाधिकारी ने इस प्रगति पर नाराजगी जताते हुए जल्द अपेक्षित सुधार नहीं होने पर काररवाई की चेतावनी दी है। नगरीय निकायों में व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की समीक्षा के दौरान पाया गया कि नगरपालिका बलिया में स्थिति ठीक है, लेकिन अन्य निकायों की प्रगति बहुत खराब है। पूरे जिले की निकायों में कुल मिलाकर बनने वाले कुल १२४५८ व्यक्तिगत शौचालय के मुकाबले अब तक ८१७ पूरे हो गए हैं, जबकि ६४४६ के लिए पहली किस्त व १०२५ के लिए दूसरी किस्त भेजी जा चुकी है। जिलाधिकारी ने नपा बलिया को छोड़ सभी निकायों के अधिशासी अधिकारियों को भी कड़ी चेतावनी दी। निर्माणाधीन शौचालयों को जल्द पूरा कराने को कहा।
पॉलिथीन अभियान की समीक्षा में बताया गया कि अब तक कुल ४१ किलो पॉलिथीन जप्त की गई है और १९ हजार रुपये जुर्माने के रूप में वसूल किए गए। जिलाधिकारी ने कहा कि पॉलिथीन अभियान जनहित के लिए है। जितना जल्द हो सके पॉलिथीन को बाजार से एकदम दूर कर देना है। दुकानों पर नजर रखें और आम जनता को इसका प्रयोग न करने के लिए जागरूक करते रहें। स्वच्छता अभियान कृषि विभाग की कुछ योजनाओं की भी समीक्षा हुई। विकास भवन में हुई वीडियो कांफ्रें सिंग में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एडीएम मनोज सिंघल, एपीओ डूडा अमरदेव चौहान, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी शेषदेव पांडेय, उप निदेशक कृषि इंद्राज मौजूद रहे।