Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

 बंासडीह (बलिया)। जम्मू में  शहीद हुए बांसडीह थाना क्षेत्र के विद्याभवन नारायनपुर गांव निवासी बिजेन्द्र बहादुर सिंह के घर जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम व एसपी अनिल कुमार  पहुंच कर शहीद के पिता अशोक सिंह से बातचीत की। परिवार के सभी सदस्यों से मिलकर हर दुख में साथ देने का भरोसा दिलाया।इस दौरान उन्होंने शहीद के नाम पर बनने वाले स्मारक स्थल का न सिर्फ निरीक्षण किया, बल्कि इंजीनियरों से राय मशविरा कर निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया। शहीद की अंत्येष्टिï स्थल पर बनने वाला यह स्मारक  ८ लाख ८८  हजार की लागत से बनेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि गुरुवार को जिला पंचायत के अधिकारी आएंगे और शहीद बिजेन्द्र बहादुर सिंह प्रवेश द्वार का निर्माण भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने खेल मैदान का भी निरीक्षण किया। शहीद के घर के बाहर शौचालय निर्माण स्थल को देखा और तत्काल निर्माण कार्य शुरू कराने का निर्देश पंचायत राज विभाग के अधिकारियों को दिया। जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिया कि पूरे गांव में शौचालय की स्थिति पर रिपोर्ट दें। जिलाधिकारी ने प्रकाश की व्यवस्था के लिए सोलर लाईट भी लगाने का निर्देश सम्बन्धित विभाग को दिया। शहीद के घर के सामने की सड़क को इंटरलॉकिंग करने को कहा।जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से अपील किया कि देश के जवान की इस शहादत को गंवई राजनीति से न जोड़ें। शहीद बिजेेन्द्र बहादुर किसी गांव व जिले विशेष का ही नहीं बल्कि पूरे देश के जवान थे। इनकी शहादत पर पूरा देश रो रहा है। सरकार पूरी तरह शहीद के सम्मान के प्रति संवेदनशील है। भरोसा दिलाया कि अपेक्षा से अधिक विकास इस क्षेत्र का होगा। बताया कि शहीद की शहादत के बाद सरकार के प्रतिनिधि के रूप में आए उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने तत्काल सहायता राशि दी। साथ ही शहीद के सम्मान में शहीद स्मारक स्थल, क्रीडास्थल व शहीद प्रवेश द्वार के निर्माण की घोषणा की। यह घोषणा तत्काल अमल में लाते हुए स्मारक स्थल का निर्माण शुरू भी करा दिया गया। 
उन्होंने शहीद सभी परिजनों से मिले और हर परिस्थिति में प्रशासनिक सहयोग का भरोसा दिलाया।
आक्सीजनकी कमीसे मछलियोंकी मौत
चितबड़ागाँव  (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत स्थित ऐतिहासिक बरइया पोखरा विश्व में मछलियों के लिए सुविख्यात है ।गौरतलब है कि  उक्त पोखरे के अन्दर  अचानक मछलियों के मरने की खबर से हड़कंप मच गया । कस्बा स्थित बरइया पोखरा अपनी सुंदरता और उसमें उछलकूद कर रही मछलियों को देखने के लिए पर्यटक आते है तथा उसे पानी की सतह पर देखने के लिए लाई व बिस्कुट डालकर खिलाते है ,जो देखने में अति मनमोहक लगती है । अचानक बुधवार की सुबह अधिकाधिक मात्रा में मरी हुई मछलियों को देख कस्बे के लोग हक्का-बक्का हो गये । मौके पर पहुंचे पूर्व चेयरमैन केशरी नन्दन त्रिपाठी,वृजकुमार सिंह, अमरजीत सिंह, राजू सिंह उर्फ डब्बू,ओमप्रकाश वर्मा, धीरेन्द्र नाथ तिवारी, कमलेश सिंह, मोतीचंद गुप्ता सहित सैकड़ों लोगंों ने तत्काल मुकामी पुलिस सहित  उपजिलाधिकारी निखिल कुमार फुण्डे को घटना से अवगत कराया तथा  आशंका जताया है   कि  कहीं विषाक्त पदार्थ  देकर  साजिश के तहत   मछलियों को मारा तो नहीं गया । मगर मत्स्यपालन अधिकारी ने आश्वस्त किया कि इन मछलियों की मौत  विषाक्त पदार्थ से   नहीं हुई बल्कि आक्सीजन की कमी से मछलियों की मौत हुई है ।  घटना से क्षुब्ध कस्बावासियों ने  सड़कजाम कर दिया  , जिन्हें  पुलिस ने  समझाबुझाकर  सड़क जाम समाप्त करवाया।
निजी विद्यालयोंकी सुरक्षा, मानकको लेकर ज्ञापन
बलिया।  गुरूग्राम  के  रायन  इण्टरनेशल स्कूल  में  विगत दिनों ७ वर्षीय प्रद्मुन  की हत्या के बाद  अभिभावक  सहित  अन्य लोग  सक्रिय हो गयेहै।  बुधवार  को  आरटीआई कार्यकर्ता  एवं अधिवक्ता मनोज कुमार राय  हंस के नेतृत्व में  ८सूत्री  मांग पत्र  जिलाधिकारी  को सौंपा गया तथा  अधिवक्ताओं ने  उक्त मांगों को  तत्काल  पूरा कराने  की  मांग की।  अधिवक्ताओं ने  कहा  निजी विद्यालयों से सटे  शराब की दुकान ,  पेट्रोल  पम्पों ,  गैस गोदामों  को  बंद करानेके  साथ ही  विद्यालयों में   सीसी टीवी कैेमरा लगवाये जायेतथा  बाथरूम  एवं शौचालय  छात्र-छात्राओं, शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं  कण्डक्टर-ड्राइवर के लिये अलग-अलग  बनवाने ,  स्वच्छ पेय जल  की व्यवस्था  कराने के साथ ही  ज्वलनशील व मादक पदार्थाे को  विक्री पर  प्रतिबंध लगाने  , मान्यतविहिन विद्यालय को बंद कराने, सत्यापन  एवं पास  विद्यालय द्वाराजारी करने,  विद्यालय वाहन का  अनुबंध  कराने,  विद्यालयों में  २५प्रतिशत सीट पर गरीब बच्चों को  नि:शुल्क  शिक्षा की व्यवस्था कराने की मांग की।  इस अवसर पर  एखलाख हुसैन,  अशोक वर्मा , सोनू प्रसाद गुप्ता,  रविन्द्र कुमार वर्मा, जयप्रकाश मौर्य , सुनील कुमार श्रीवास्वत, विवेकानंद पाण्डेय, सुनीलकुमार पाण्डेय,  गोरखनाथ पाण्डेय, पंकज श्रीवास्तव,  चंद्रशेखर सिंह,  शिवकांत यादव, के अलावे  अन्य मौजूद रहे। 
जीप पलटी, एककी मौत 
दुबहड़(बलिया)। स्थानीय थानाक्षेत्र अंतर्गत धरनीपुर मोड़ के समीप  यात्रियों से भरी  कमाण्डर जीप के पलट जाने से  उसमें सवार  एक  युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। जबकि  आधा दर्जन लोग  घायल हो गये।  घायलों में  दो महिलाओं की स्थिति  को देखते हुए  चिकित्सक ने  उन्हें जिलाचिकित्सालय के लिये रेफर कर दिया।  घटना की सूचना मिलते ही  विधायक  सुरेन्द्र सिंह  जिलाअस्पताल  पहुंच कर  मरीजों का हाल चाल जाना ।  घटना के बारे में बताया जाता है कि  बैरिया  से  एक कमाण्डर जीप सवारियों को  भरकर मुख्यालय की ओर आरहा था । जैसे ही  कमाण्डर  धरनीपुर के समीप पहुंची  बारिश होने लगी।  जिसके चलते  उक्त  कमाण्डर  असंतुलित होकर पलट गयी । जिसमें सवार  खरौनी गांव निवासी  अरूण कुमार ३५वर्ष की घटनास्थल पर ही मौत हो   गयी। घायलों में अनिता ३५ वर्ष पत्नी मनोज निवासी चांदपुर, रीना देवी ४०वर्ष  पत्नी नरेश पाल  की स्थिति को देखते हुए उन्हें जिलाचिकित्सालय के लिये सीएचसी दुबहड़ के ेचिकित्सकों ने रेफर कर दिया जबकि  अन्य घायलों को प्राथमिक उपचार के  बाद घर भेज दिया गया।
 गांवोंमें लगायेंगे जनचौपाल
बलिया राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार उपेंद्र तिवारी २१ सितम्बर को बलिया आएंगे। वे २४ सितम्बर तक दर्जन भर गांवों में जन चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुनेंगे और निस्तारण के लिए अधिकारियो को निर्देशित करेंगे।प्रभारी अधिकारी वीआईपी ने बताया कि मंत्री श्री  तिवारी  २२ सितम्बर को १०  बजे नरहीं इण्टर कालेज नरहीं म १२ बजे दौलतपुरए दोपहर२ बजे बड़काखे४  बजे टुटुवारी में आयोजित जनचौपाल में भाग लेंगे।
खाली जमीनपर से कब्जा हटा 
रसड़ा(बलिया)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के मुस्तफ ाबाद गांव के मौजा ढाका में सोमवार की रात्रि में खाली जमींन पर दर्जनों झोपडिय़ां  डाल कर भासपा का झण्डा गाड् कब्जा कर लिया। इस घटना से गांव में तनाव ब्याप्त हो गया। सूचना पर पहुंचे उपजिलाधिकारी समेत कई थानों के फोर्स की मौजूदगी  में झोपडिय़ा हटाई गयी। ढाका गांव में वंजर भूमि पर राजभर समाज के लोगो ंकी काफ ी दिनों से नजर थी। सोमवार की शाम को राजेन्द्र यादव के साथ उसी जमीन के लिये कुछ लोगों से  विवाद हो गया।सूचना पर पहुंची  पुलिस ने चार युवकों  को थाने ले आयी।  सोमवार की भोर में ग्रामीणों का हुजूम खाली जमीन समेत बागीचे में झोपड्ी डालना प्रारम्भ कर दिया। देखते ही देखते   ६० परिवारों ने उक्त जमीन पर कब्जा के दृष्टिकोण से ६० झोपड्ी डाल दिया। जमीन पर झोप़ी एवं झण्डा देख शासन प्रशासन का पांव फूल गये। सूचना पर पहुंचे  उपजिलाधिकारी बाबू राम ,क्षेत्राधिकारी अखिलेश चौधरी, तहसीलदार शशिधर चौरसिया, कोतवाल जगदीश चन्द यादव समेत नगरा भीमपुरा थानों की फ ोर्स की मौजूदगी में झोपडिय़ों को हटवाया गया। ग्राम प्रधान रामजी प्रसाद गुप्ता की तहरीर पर पुलिस आवश्यक कार्यवाही में जुट गयी ।
समाधान दिवसपर ४१ वादोंका निस्तारण
बलिया । जिले की बांसडीह तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इसमें डीएम व एसपी अनिल कुमार ने जनता की फरियाद सुनने के बाद गुणवत्तापरक निस्तारण निस्तारण के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर कुल  १८९  शिकायती प्रार्थना पत्र आए जिनमें ४१ का मौके पर निस्तारण कराया गया। शेष शिकायतों के लिए जिलाधिकारी ने समय निर्धारित कर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की।जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी समस्याएं आ रही है उसका निस्तारण ऐसा करें कि फिर दोबारा वह समस्या न आए। अगर गुणवत्तापरक निस्तारण नही हुआ और वह समस्या फिर आ गयी तो जिम्मेदारी तय करते हुए दोषी अधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई भी होगी। कहा कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा की सूचना मिलने पर पहले चेतावनी दें कि कब्जा हटा लिया जाए अन्यथा जेल भेज दिये जाएंगे। कब्जा नही हटाने की दशा में कब्जा करने वाले से सख्ती से निपटा जाए। जिले में सहकारिता की जमीन से भी कब्जा हटाया जाना सुनिश्चित किया जाए। वृक्षारोपण के सम्बन्ध में कहा कि जो विभाग वन विभाग से पौधे लिये हैए वे पौधों का भुगतान शीघ्र कर दें। जिलाधिकारी ने राजस्व से जुड़ी समस्याओं के बावत एसडीएम को निर्देश दिया कि अवैध कब्जा, पैमाईस जैसी भूमि विवाद के मामले में पुलिस के साथ समन्वय बनाकर निस्तारण कराएं। तहसील दिवस की ऐसी समस्याओं के लिए एसडीएमकृसीओ की जिम्मेदारी तय की। कहा कि शिकायत जिस विभाग से सम्बन्धित है उससे बातकर निस्तारण सुनिश्चित कराई जाए।  कहा कि सिंचाई का समय होने के नाते पर्याप्त बिजली आपूर्ति की जाए सिंचाई विभाग के अधिकारी को निर्देश दिया कि नहरों का पानी टेल तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।
डीपीओ को हटानेकी मांग
बलिया।  महिला आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ  द्वारा कलेक्ट्रट  में अपनी विभिन्न मांगों  के समर्थन में  धरना दिया, और  ज्ञापन सौँपा। इस अवसर पर  संघ के जिला संरक्षक देवेन्द्र नाथ यादव  ने  कहा कि  जिला कार्यक्रम अधिकारी का  प्रभार  दागी हाथों मेंदेेकर जिला प्रशासन  शासन के मंशा के विपरीत  कार्य किया हैे।  उन्होंनें ेकहा कि  जब तक  प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी  नहंीं  बदला जाता  तब तक  संघर्ष जारी रहेगा।  उन्होंने आरोप लगाया कि  प्रभारी  अधिकारीद्वारा गृह ब्लाक  में कार्यरत सेविकाओं कोशासनादेश के तहत  तत्काल हटाया जाये।  कहा कि लोक आयुक्त  के जांच में  दोषी पाये गये व्यक्ति को जिला कार्यक्रम अधिकारी का  प्रभार देना शासन की मंशा पर प्रश्नचिन्ह है।  क्योंकि सरकार  एक ओर भ्रष्टï्राचार मुक्त भारत की बात करती है और दूसरीतरफ जिला प्रशासन द्वारा  दोषी और भ्रष्टï्र अधिकारियों को महत्वपूर्ण पद पर स्थापित कियाजा रहा है।  राज्य कर्मचारी महासंघ के  जिलाध्यक्ष े अजय यादव ने कहा कि  दोष सिद्घ हो चुके व्यक्ति के पास  जिला कार्यक्रम अधिकारी   का प्रभार तत्काल हटाया जाये।  सभा को  राजेश रावत,  प्रताप नारायण, राम प्रकाश श्रीवास्तव, रंजय यादव,  श्वेता मिश्रा, इंदू सिंह, विमला पाण्डेय, वंदना पाठक आदि  ने सम्बोधित किया।  सभा की अध्यक्षता संघ की जिलाध्यक्ष उर्मिला यादव एवं संचालन  डा०मनभरन यादव ने किया।
मां दुर्गाके आगमनपर अलग-अलग मत
दुबेछपरा(बलिया)।इस बार  शारदीय  नवरात्र में माँ दुर्गा का आना मंगलकारी लेकिन जाना कष्टकारी होगा कई पंचांगों एवं विद्वानों के  अनुसार जन- जन करे छमा याचना । इस बार शारदीय नवरात्र गुरुवार को चालू हो रहा है लेकिन अलग- अलग पंचांगों से आचार्यो का अलग -अलग मत है महावीर पंचांग के अनुसार इस वर्ष  माँ दुर्गा का आगमन नवका से होगा जिसका  फ ल शुभ एवं सौख्यकारी है तथा गमन यानि प्रस्थान के विचार पंचांग अनुसार माँ दुर्गा का प्रस्थान चरणायुध पैदलअथवा मुर्गा से होगा। जिसका फ ल समाज एवं जनता में वेयकुलता पैदा करेगा। शाहपुर गंगौवली के पंडित अमितानन्द तिवारी के अनुसार माँ दुर्गा का सिंह पर आना सबसे शुभकारी माना  गया है। गुरूवार से  नवरात्र  के आरम्भ  देखकर  श्रद्घालुओं ने  बुधवार को  पूजा सामग्री की  खरीदारी की। इसअवसरपर  कलश स्थापना से सम्बन्धित  लोगों ने  पूजा  पाठ के लिये  घरों की सफाई  एवं  अन्य  सामानों  की  खरीदारी की।  श्रद्घालुओं  की भीड़  शाम तक  बाजारमें  देखी गयी। क्षेत्र के  लोगों ने  बैरिया  बाजार जाकर  पूजा सामग्री की खरीदारी की। ९ दिनों तक  चलने वाले  पाठ के लिये  महिलाएं दिनभर  तैयारी में  जुटी रही।
अन्त्योदय मेला, प्रदर्शनी २३ से
बलिया। उ0प्र0 शासन के निर्देश पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्मशताब्दी वर्ष के अवसर पर जनपद में अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।  जिलाधिकारी के कुशल दिशा निर्देशन व मुख्य विकास अधिकारी के मार्गदर्शन में जनपद के सभी विकास खण्डों में तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन किया जा चुका है। जनपद स्तरीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन २३, २४ एवं २५सितम्बर २०१७ को बापू भवन टाउन हाल बलिया में किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी संतोष २४  एवं २५सितम्बर 2017 को बापू भवन टाउन हाल बलिया में स्वयं उपस्थित कुमार ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे २३ से  विभागीय योजनाओं का स्टाल व प्रदर्शनी लगवायेंगे तथा जन सामान्य को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी देंगे।     मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रदर्शनी में स्टाल के साथ साथ स्वास्थ्य परीक्षण शिविर व दवा वितरण कैम्प का आयोजन भी करेंगे तथा दिव्यांग (विकलांग) शिविर भी लगवायेंगे। सहायक श्रमायुक्त श्रमिकों का पंजीयन करायेंगे। जिला प्रबंधक कामन सर्विस सेन्टर आधार कैम्प लगवाना सुनिश्चित करेंगे और जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी 24 सितम्बर 2017 को चयनित स्कूली बच्चों की पंडित दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व व कृतित्व पर भाषण व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन करायेंगे।
अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया गया है कि वह तीन दिवसीय प्रदर्शनी में क्लोरीनेटेड शुद्ध पानी का टैंकर लगवाने व२२ सितम्बर से २५सतम्बर तक साफ सफाई कराने के साथ-साथ चूने आदि का छिड़काव करायेंगे।
२११ फ ीट ऊंचा तिरंगा लहरानेका लक्ष्य
बैरिया(बलिया)। खण्ड विकास कार्यालय  के प्रांगण में भारत के सबसे ऊंचे तिरंगे की बलिया में स्थापना करने के लिए छात्र नेता व सामाजिक कार्यकर्ताओं की बैठक  हुई जो रिपुंजय रमण पाठक रानू के नेतृत्व में संपन्न हुआ। रानू पाठक ने बताया कि २११ फ ीट ऊंचा तिरंगा लहराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शहीद पार्क चौक बैरिया का स्थल के रूप में चयन भी किया गया है। यह तिरंगा जनसहभागिता के द्वारा लगाया जाएगा। बैठक को संबोधित करते हुए खण्ड विकास अधिकारी रंजीत कुमार ने कहा कि परतंत्र भारत में सबसे पहले बलिया आजाद हुआ था,इसी कड़ी में बलिया का नाम इस पहल से पुन: इतिहास के स्वर्ण अक्षरों में दर्ज होगा।  सहायक विकास अधिकारी सांख्यकी गिरीश कुमार पांडे ने आए हुए समस्त युवाओं का विकास खण्ड परिवार की तरफ से अभिनंदन किया,तथा इस पुनित  कार्य में तन मन धन से प्रधान संघ, कर्मचारी संघएकोटेदार संघ तथा अधिकारियों की तरफ से सहयोग का आश्वासन दिया गया। इस कार्य में पीयूष सिंह,आनंद पांडेय, प्रिंस पांडेय का सहयोग रहा। जबकि समर्थन में ग्राम प्रधान चकिया अरुण सिंह,शुभम सिंह, उमेश सिंह एडीओ पंचायत,योगेश चौबे,भरत जी,चंदन ओझा, अखिलेश्वर सिंह, वीर बहादुर यादव,विनोद यादव, मनोज यादव, अमरनाथ उपाध्याय आदि मौजूद रहे
ताजिया  दफन, प्रतिमा विसर्जन २३ को होगी तय
बिल्थरारोड (बलिया)। दशहरा दुर्गा पूजा एवं मोहर्रम की ताजिया जुलूस को लेकर स्थानीय पुलिस चौकी में शांति सुरक्षा समिति के साथ ताजियेदारों व दुर्गा पूजा समितियों ने मंगलवार की शाम पुलिस व प्रशासन के बीच बैठक सम्पन्न हुयी। सर्व सम्मत से दोनों पक्षों ने तय किया कि आगामी २३सितम्बर को पुन: बैठक करके आपस में यह तय करेगें कि किस तिथि को ताजिया का दहन व किस तिथि को दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन करेगें।, जुलूस के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित करने सहित विथिन्न ग्रामों के लोगों ने अपनी समस्या को रखा। अधिकारियों ने नगर पंचायत, ग्राम पंचायतव विद्युत विभाग के अधिकारियों से मांग के अनुसार कार्यवाही करने का निर्देश दिया।           इस मौके पर हाजी शराफत इश्तेयाक सिद्दीकी, दुर्गा प्रसाद मधु लाला, खालिद जहीर, सोएब अहमद सिब्बू, प्रशान्त कुमार मन्टू, दुर्गेश कुमार, मुख्तार अहमद, प्रेमचन्द जायसवाल, अरशद हिन्दुस्तानी, विनोद कुमार जायसवाल, शाहिद भाई, मोहन लाल निराला, मानू गुप्ता, रमेश सर्राफ, विनोद कुमार पप्पू, प्रधान सतीश गुप्ता, जयप्रकाश यादव, बब्लू, सुरजीत, धर्मेन्द्र कुमार आदि मौजूद रहे। बैठक का संचालन उभांव थाने के निरीक्षक रत्नेश कुमार सिंह ने किया।
मानव संसाधन मंत्रीके बयानकी प्रशंसा
नगरा (बलिया)। जूनियर हाई स्कूल के परिसर में लोक शिक्षा प्रेरक कल्याण समिति की  बैठक हुई जिसमेंमानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर के उस बयान की प्रशंसा की गई , जिन्होंने कहा है कि प्रेरक अब डीजिटल  साक्षरता का कार्य करेंगे । साथ ही १०  सूत्री  मांगों  के सम्बन्ध में  २१-२२सितम्बर को दिल्ली के जन्तर मंतर पर आयोजित धरना- प्रदर्शन को सफ ल बनाने की रणनिति तय की गई ।   बैठक को  संबोधित करते हुए ब्लाक अध्यक्ष  वीरेंद्र सकपाल ने कहा कि श्री जावेडकर ने अभी हाल ही में दिल्ली  में एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि   देश की साक्षरता दर ८१ प्रतिशत  हो गई है जिसमें  प्रेरकों की भी भागीदारी है और प्रेरक डीजिटल साक्षरता  का कार्य करेंगे ,लेकिन प्रेरकों के ४०  माह से बकाये मानदेय भुगतान ,  मानदेय बृद्धि तथा स्थाईकरण के बारे में कुछ भी नहीं कहा  मजबूरन हमें लखनऊ में चल रहे अनवरत धरने को जारी रखने के साथ ही दिल्ली में धरना प्रदर्शन  आयोजित है। बैठक में जयभीम, पवन ,रीता,आशा  शिवजी,हरेराम अदि उपस्थित रहे।        
संकल्प रथ यात्रा का स्वागत
बलिया। स्वदेशी  जागरण मंच  के संकल्प रथ का  हिन्दू जागरणमंच नगर   इकाई द्वारा  कदम चौराहे पर स्वागत किया गया।  स्वागत करने वालों में राजेश गुप्ता,  नगर अध्यक्ष  एवं  गोपाल जी सोनी,  संतोष गुप्ता, पवन  सिंह, अजय तिवारी, अनिता तिवारी, पार्वती वर्मा आदि मौजूद रहे।
निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र शहीदके नाम
बांसडीह(बलिया)।बुधवार को शहीद के गांव पहुंचे जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने कहा कि गांव के निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र भी शहीद के नाम पर होगा। उन्होंने निर्माणाधीन केन्द्र  का निरीक्षण भी किया। आस-पास की खाली जमीन की साफ -सफ ाई करा देने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया।जिलाधिकारी ने े बीच रास्ते में रूक कर  शहीद गांव में जाने वाली सड़क को दुरूस्त कर देने का निर्देश लोनिवि अधिकारियों को दिया। कहा कि जहां कहीं भी गड्ढे हो उसे तत्काल ठीक कर दिया जाए। गांव में काफ ी समय पहले बनी सीमेंटेड सड़क को भी ठीक कराने का निर्देश ग्रामीण अभियंत्रण सेवा के अधिशासी अभियंता को दिया।
इन सभी कार्यों को समय से पूर्ण कराने की जिम्मेदारी जिला विकास अधिकारी को सौंपी।
  बिजलीसे तीन गायोंकी मौत
चितबड़ागाँव (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत मंजूरपुर बढ़वलिया गांव में आकाशीय बिजली गिरने से तीन गायों की मौके पर ही मौत हो गयी । गौरतलब है कि थाना क्षेत्र के मंजूरपुर गांव निवासी राजेश सिंह की गाय खेतों में घास चर रही थी  तब तक   आकाशीय बिजली गिरने से उनकी गायों की मौत हो गयी । घटना की सूचना पाते ही मुकामी पुलिस तथा इलाके के लेखपाल कमलेश राजभर तथा पशु पालन अधिकारी व पशु चिकित्सक घटनास्थल पर  पहुंच कर मौके  का जांचपड़ताल की।
चार टै्रक्टर अवैध बालू सीज 
लालगंज (बलिया)। स्थानीय  पुलिस चौकी प्र्रभारी  रविन्द्र राय ने  अपने सहयोगियों के साथ  मंगलवार की  रात्रि गश्त के दौरान  अवैध  लाल बालू से भरी  चार ट्रैक्टरों  को  सीज करने के साथ ही चारों चालकों को  विभिन्न धारा के  तहत  चालान कर दिया।  बताया जाता है कि  पुलिस द्वारा हिदायत दिये जाने के बावजूद  बीती रात  शिवपुर घाट से  चार ट्रैेक्टर  लाल बालू लेकर  विक्री के लिये  चालक ले जा रहे थे तब तक रास्ते  में ही पुलिस चौकी प्रभारी ने  दबोच लिया। चालकों में राकेश यादव निवासी  श्रीपालपुर ,  परायण यादव  निवासी मुरार पट्टïी , अशोक यादव निवासी दोकटी  तथा  नारायणपासवान निवासी सावन छपरा  शामिल है। 
विभागीय समस्याओंको निबटाएं अधिकारी
बलिया। जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि तहसील क्षेत्र की अपने विभाग के सम्बन्धित समस्याओं को सम्बन्धित अधिकारी संज्ञान लें। उदाहरण के तौर पर कहा कि बेसिक विभाग में किसी निर्माण के लिए पैसे भेजे जाने के बावजूद उस धन का उपयोग नही हुआ। ऐसा माध्यमिक शिक्षा विभागए पंचायतराज विभाग व अन्य विभाग में है। इसके लिए अभियान चलाएं। जल्द की इसकी समीक्षा होगी। धन उपलब्ध होने के बावजूद विकास कार्य लम्बित रखने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई होगी। चेताया कि नोडल अधिकारी का कार्यक्रम बांसडीह तहसील में ही लग सकता हैए लिहाजा सभी अधिकारी अपने विभागीय कार्य को देख लें। निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति को भी देख लें। निरीक्षण के दौरान खराब स्थिति पर कड़ी कार्रवाई हो रही है।
चोरोंने उड़ाया इलेक्ट्रानिक उपकरण
रसड़ा(बलिया)। कोतवाली क्षेत्र के राघोपुर चट्टी के समीप एक कंप्यूटर इंस्टीट्यूट से  रात्रि चोरों ने दरवाजा तोड़कर पांच हजार नगदी समेत डेढ़ लाख रुपयों के सामानंों  पर हाथ साफ किया। पीडि़त ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दे दिया है। कोतवाली थाना क्षेत्र के बुलाकीदास का मठिया निवासी सतीश कुमार सिंह राघोपुर चट्टी के समीप कैलाश प्लानेट कंप्यूटर इंस्टीट्यूट के नाम से  चलाते थे। प्रतिदिन की तरह इंस्टीट्यूट बंद करके शाम को घर चले गए। बुधवार की सुबह  इंस्टीट्यूट का दरवाजा टूटा देख आसपास के लोगों ने   सूचना दिया।
धान खरीदके लिए होंगे ४७ केेन्द्र
बलिया । खरीफ  विपणन वष २०१७-१८ में धान खरीद के लिए जनपद भर में ४७ क्रय केंद्र खोले जाएंगे। इनको समय से क्रियाशील करने के लिए जिलाधिकारी ने सख्त निर्देश दिया है। जिला विपणन अधिकारी नरेंद्र तिवारी ने बताया कि कुल ४७  क्रय केंद्रों में १४हाट शाखाए पीसीएफ के १६ क्रय केंद्रए एग्रो के ४, भारतीय खाद्य निगम के २ एनसीसीएफ के २ नैफेड के 7 व कर्मचारी कल्याण् निगम के २क्रय केंद्र संचालित होंगे। इसके तहत पंजीकृत किसानों का ही धान क्रय किया जाना है। किसानों का पंजीकरण पोर्टल पर हो रहा है। बिचौलियों से बचने के लिए किसान को पंजीकरण कराना आवश्यक है।
शांतिपूर्ण ढंगसे त्योहार मनायें
मनियर(बलिया)। मुहर्रम व दशहरा जैसे महापर्वको शांति पूणर््ा सम्पन्न कराने के कटिबद्घ पुलिस प्रशासन ने एसडीएम अनिल कुमार चतुर्वेदी व सीओ बांसडीह अशोक सिंह की अध्यक्षता में थाने में पीस कमेटी की बैठक हुई , जिसमें उपस्थित मूर्ति कलाकारों,पुजारियों व ताजियादारों से आने वाली कठिनाइयों  के बारे में जानकारी ली और शांति पूर्ण त्योैहार मनाने की अपील की। उन्होंने  दुर्गा  प्रतिमा को चिन्हित स्थान पर रखने व विसर्जन करने के लिए अपील की । कानून के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ  सख्ती कारवाई करने का मातहतों को निर्देश दिया । इस मौके पर सोनू, फि रोज खान  इम्तियाज खान,चन्दन,रामअवध, भिवानी, भोला सिंह ,लल्लन, प्रिंस खां, रामदयाल, अजीजुर्हरहमान आदि  मौजूद  रहे।
चोरोंने उड़ाया ५५ हजार 
रतसड़(बलिया)।स्थानीय कस्बा स्थित  बारीटोल में  गत रात एक  मकान का  दरवाजा  फैला कर  चोरों ने  ५५ हजार नकद एवं  आभूषण  उड़्ाले गये।  घटना कीसूचना  पर पहुंची पुलिस ने  मामले की  छानबीन  कर  अज्ञात  चोरों की तलाशी आरम्भ कर दी।
वित्तविहीन शिक्षकोंका धरना दो को
बलिया।  उ०प्र०माध्यमिक  शिक्षक संघ वित्तविहीन  गुट  द्वारा  प्रोत्साहन राशि की  दूसरी किश्त  जारी किये जाने की मांग  को लेकर  १८जुलाई  को  विधानसभा घेराव  करने जा रहे  शिक्षकों को  हजरत गंज चौराहे  पर गिरफ्तार कर लिया गया था ॥ जिससे क्षुब्ध शिक्षकों नेशिक्षक दिवस का बहिष्कार कर   २ अक्टूबर को  जिला मुख्यालय पर धरना दिये जाने का आह्वïान किया है।  चंद्रशेखर उद्यान में अरविन्द वर्मा के  अध्यक्षता में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया।  संचालन  संयोजक रविन्द्र कुमार ने किया।
 शराबकी दुकान बंद रखनेकी मांग
रसड़ा (बलिया)। हिंदू युवा वाहिनी के ब्लॉक अध्यक्ष एवं समाजसेवी अविनाश सोनी ने बुधवार को उप जिलाधिकारी बाबूराम से मिलकर नवरात्र में सुरक्षा के मद्देनजर  शराब की दुकान बंद रखने की मांग किया। अविनाश सोनी ने  शिकायती पत्र में आरोप लगाया कि दुर्गा पूजा में अष्टमी नवमी दशमी के दिन नगर सहित आस पास काफ ी भीड़ रहती है। उपद्रवी तत्वों द्वारा शराब के नशे में धुत होकर महिलाओं के साथ दुव्र्यवहार तथा उदंडता करते हैं। जिसके कारण शांति भंग होने की प्रबल संभावना बनी रहती है। जनहित को ध्यान में  रखते हुए अष्टमी नवमी दशमी के दिन शराब की दुकान बंद रखने की मांग की।

बिजली समस्याको लेकर छात्रोंका हंगामा
बलिया।  शहर में  बिजली की अघोषित कटौती  के खिलाफ  बीती र ात  रिपुंजय रमणपाठक  उर्फ रानू  के नेतृत्व में  छात्रनेताओं ने  विद्युत सबस्टेशन पर जाकर हंगामा किया।  बाद में  छात्र  जिलाधिकारी  आवास पर चले गये और  वहीं  बरामदें में सो गये ।  सूचना मिलते ही  शहर कोतवाल  अपने मातहतो के साथ  पहुंच कर  छात्रों के  हूजूम को  हटा दियातथा  आश्वस्त किया कि  अघोषित कटोैती की सूचना दे दी जायेगी।
लावारिस पशुओंके गले में बंधी रेडियम पट्टïी
रसड़ा(बलिया)। भारत नौजवान क्रांति गैर राजनीतिक संगठन के सदस्यों ने सड़कों पर घूम रहे लावारिस पशुओं के गले में रेडियम पट्टी बांधा। संयोजक जावेद अंसारी ने कहा कि सड़क पर आवारा पशुओं के घूमने से आये दिन सड़क दुर्घटनाये घटित हो रही है। अक्सर वाहन चालकों राहगिरों को अंधेरे में पशु दिखाई नहीं दे रहे। जिसके  वजह से लोगों की दुर्घटना हो रही  है जिससे आमजन मानस के साथ पशु भी चुटहिल हो रहे है। संगठन ने घूम रहे  ऐसे  पशुओं के गले में  रेडियम लगाने का निर्णय लिया है  जिससे  दुर्घटनाओं  में  कमी आ सकती है । इस मौके पर संरक्षक प्रवीण सिंह,डॉ०बब्बन जी, शिवशंकर बिहारी,  हिमांश, सुजीत कुमार,सूर्यकांत यादव, तबरेज, नागेंद्र , विवेक,उमेश, आदि मौजूद रहे।