Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

नगरा (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र के जुडऩपुर गांव में पत्नी को चाकू से गोदकर हत्या करने के बाद स्वयं शरीर में आग लगाकर खुदकुशी करने का प्रयास किया। आग से जब पति जलने लगा तो उसे बर्दाश्त नहीं हुआ तो वह चिल्लाते हुये घर से बाहर निकल गया तब तक सामने उसकी सास पड़ गयी, जिसे पकड़कर चिल्लाने लगा। इस दुर्घटना में दामाद के साथ ही सास भी जलने लगी। दोनों की आवाज सुनकर आस-पास के लोग दौड़ पड़े और आग बुझाने के साथ ही उन्हें उपचार हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया जहां प्राथमिक उपचार के बाद दोनों की हालत को देखते हुये चिकित्सकों ने उन्हें जिला चिकित्सालय के लिये रेफर कर दिया। घटना के बारे में बताया जाता है कि मंगलवार की सुबह करीब ६:३० बजे जुडऩपुर झॅगटहा निवासी नन्दलाल भारती की २२ वर्षीय पुत्री संध्या भारती ने बीए करने के बाद कम्पटीशन की तैयारी के लिये प्रतिदिनों की भांति कोचिंग के लिए साईकिल से जा रही थी तब तक रास्ते में सुनसान जगह पर धान की खेत में पहले से घात लगाकर छुपा २५ वर्षीय पति मनीष कुमार पुत्र किशोर राम निवासी कुशॅही, सिकन्दरपुर ने एकाएक उस पर हमला बोल दिया और चाकू से तब तक गोदता रहा जब तक उसकी मौत नहीं हो गयी। घटना को अंजाम देने के बाद मनीष निश्चिन्त होकर पहले से ही तैयारी कर रखा ज्वलनशील पदार्थ के साथ ससुराल पहुॅच गया और एक कमरे में जाकर अपने शरीर पर तेल डालकर माचिस से आग के हवाले कर लिया। आग ने जब विकराल रूप धारण किया तो वह बदहवास होकर कमरे से चिल्लाते हुए ऑगन में निकलकर भागा, तब तक उसकी सास दुलारी देवी उसके सामने पड़ गयी जिन्हें पकड़ लिया, जिससे दुलारी भी आग की चपेट में आग गयी। दोनों की आवाज सुनकर आस-पास के लोग दौड़ पड़े और आग बुझाने के साथ ही उन्हें उपचार हेेतु अस्पताल पहुंचाया। इसी बीच किसी ने संध्या की हत्या के बारे में जानकारी दे दी। सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया। घटना की सूचना मिलते ही थाना पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर घटना का जायजा लेने के साथ ही शव को कब्जे में लेेकर पोस्टमार्टम के लिये बलिया भेज दिया। घटना की सूचना पाकर पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली ने घटना का जायजा लेने के साथ ही मातहतों को आवश्यक काररवाई करने का निर्देश दिया।

पत्नीके मायकेमें रहना बना हत्याका कारण
नगरा (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र के जुडऩपुर में विवाहिता की पति द्वारा की गयी लोमहर्षक हत्या में चर्चाओं का बाजार गर्म है। मृतक संध्या की शादी विगत ३ वर्ष पहले मनीष के साथ हुई थी। मनीष उसे बहुत प्यार करता था। संध्या के मायके चले जाने के बाद मनीष अकेलापन महसूस कर रहा था। पत्नी के मायके में रहना उसे पसन्द नहीं था। इसी को लेकर दोनों के बीच अक्सर तकरार हुआ करता था। पढ़ार्ई को लेकर पत्नी मायके से ससुराल जाना नहीं चाहती थी। दोनों की आपस में रार दिन ब दिन बढ़ती जा रही थी, पति का साथ रखने की चाहत और पत्नी के मायके रहने की जिद में इतनी बड़ी घटना घट गयी, जिसकी घर वाले भी कल्पना नहीं की होगी। विगत ६ माह से दोनों में काफ ी दूरियॉ बढ़ गयी थी। मनीष के मन में पनप रही ज्वाला की आग ऐसी धधकी कि वह समाप्त करने तक का कठोर निर्णय ले लिया और पत्नी की हत्या तक करने की ठान ली। घटना की खबर मिलते ही जुडऩपुर और कुशॅही गांव में अफवाहों का बाजार गर्म रहा।
कार्तिक पूर्णिमापर होगी मुकम्मल व्यवस्था
बलिया। कार्तिक पूर्णिमा स्नान पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मजिस्ट्रेट व अन्य अधिकारियों की ड्यूटी लगाने के साथ सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश दिए। इस दिन लोगों को दिक्कत न हो, इसके लिए मुकम्मल व्यवस्था होगी। स्नानार्थियों की भीड़ के दृष्टिगत डीएम ने रेलवे को स्पेशल ट्रेन व रोडवेज को पर्याप्त बसों की व्यवस्था करने को कहा। घाट पर कपड़ा बदलने के लिए पर्याप्त टेन्ट व लोगों पर निगरानी रखने के लिए जगह.जगह वॉच टॉवर लगाने के निर्देश दिए। रास्ते में प्रकाश की समुचित व्यवस्था हो। कोतवाल शशिमौलि पांडेय ने पानी में गश्ती के लिए १० नावों की व्यवस्था करने व मेले में खोया-पाया केन्द्र स्थापित करने का सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने नगरपालिका को यह व्यवस्था करने का निर्देश दिया। विशेष स्नान के दिन गोताखोर भी वहां मौजूद रहेंगे। गहरे पानी के पास बैरिकेटिंग कराने को कहा, ताकि कोई अनहोनी न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रम, सत्संग आदि नदी से १०० मीटर की दूरी पर ही होंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि मेेले में एक कंट्रोल रूम की भी स्थापना होगी। नगरपालिका के ईओ को निर्देश दिया कि इसकी स्थापना कर नम्बर का प्रचार प्रसार सूचना विभाग के माध्यम से कराये। ददरी मेले में यात्रियों के लिए टिकट काउंटर एवं स्टेट बैंक की एक अस्थाई शाखा भी खोलने को कहा। मेले के दृष्टिगत यात्रियों के लिए ट्रेन व रोडवेज के अधिकारी को बेहतर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। स्नान के दिन तो १५० से अधिक बस व ५ स्पेशल ट्रेन की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए हैं। पशु मेले में आने वाले व्यापारियों के पहुंचने, ठहरने व उनकी सुरक्षा सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। मेले में पशु ले आते समय बीच में कोई बाधा नहीं आए, इसके लिए अनुज्ञा पत्र जारी करने की काररवाई पहले से ही करने को कहा गया।
चोरोंने किया लाखोंका माल पार
सिकदरपुर (बलिया)। नगर के मिल्की मोहल्ला ताजा आयरन के समीप एक मकान व दुकान का सामने से दरवाजा तोड़ चोर नकदी सहित लाखों का सामान चुरा ले गए। गस्ती पर निकली पुलिस ने एक चोर को दबोच लिया। मिल्की मोहल्ला सड़क के किनारे राम सेवक राय की मकान है। राम सेवक राय परिवार समेत मुंबई में रह रहे अपने पुत्र के यहां गए हुए हैं, जिससे मकान में ताला बंद रहता है। आगे खाद की एक दुकान है। सोमवार की रात किसी समय मकान का सामने से ताला तोड़ चोर ३ कमरों के बंद तालों को तोड़कर कपड़े तथा कीमती गहने चुरा लिये, जबकि सामने की खाद की दुकान का ताला तोड़ लगभग १० हजार के बांध कर रखे गए सिक्कों को चुरा लिया। इस दौरान चोरों ने बगल के मकान के दरवाजे की सीटकनी लगा दिया था। सुबह होने पर लोगों को जब जानकारी हुई तो उन्होंने रामसेवक राय के गांव कठौंड़ा में रह रहे अन्य परिजनों को सूचना दे दिया।

करेंटसे गायकी मौत

बैरिया (बलिया)। थाना क्षेत्र के तालिबपुर गांव में लोहे के पोल में अचानक उतरे करेंट से एक गाय की मौत हो गई। तालिबपुर गांव निवासी राजेश गोंड प्रतिदिन की भांति मंगलवार की सुबह अपनी गाय को चारा खिलाकर अपने काम पर चला गया, जिसके बाद दोपहर के समय गाय अपने रस्सी को तोड़कर इधर-उधर भागने लगी। इसी दौरान जमालपुर मधुबनी मार्ग पर लगे लोहे की पोल में जाकर सट गई। पोल में उतरा करंट गाय को अपने लपेटे में ले लिया, जिसके वजह से गाय के साथ उसके पेट में पल रहे ६ महीने का बछड़ा की भी जान चली गई। जब इसकी सूचना गाय मलिक को मिला तो तो उसके होश उड़ गए। इस घटना को लेकर ग्रामीणों में काफ ी आक्रोश व्याप्त है।
चोरोंके विरुद्ध गैंगेेस्टर
रसड़ा (बलिया)। पुलिस अधीक्षक द्वारा चलाये जा रहे अपराध व अपराधियों के विरुद्ध अभियान में पुलिस ने शातिर वाहन चोरों के गैंग लीडर समेत ४ चोरों पर गैंगगेस्टर एक्ट के तहत काररवाई की गयी है। गैंग के सरगना चितबड़ागांव थाना के नगपुरा निवासी अजय साहनी उर्फ  जितेन्द्र, जवाहर गोड़ उर्फ लड्डूु, नकहरा निवासी रुदल नट तथा बिहार बक्सर के ब्रम्हपुर थाना के जवहीदियर निवासी रमेश यादव उर्फ गौतम पर गुंडा एक्ट के अन्तर्गत कार्यवाही की गयी। कोतवाल ज्ञानेश्वर मिश्रा ने बताया कि ये अभियुक्त बलिया एवं गाजीपुर तथा आस-पास के जनपदों से मोटर साइकिलें चुरा कर बेचते है।


 इन वाहन चोरों के विरुद्ध जनपद समेत आस-पास के जनपदों में कई मुकदमें दर्ज है।


 

गांधी चबूतरेका अस्तित्व खतरेमें
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत स्थित गांधीनगर स्थित गांधी चबूतरे का अस्तित्व खतरे में है, जहां पर अराजक तत्वों द्वारा ईंट, बालू, गिट्टी से उसे पाटा जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कस्बा स्थित गांधी चबूतरा जहां प्रतिवर्ष स्वतंत्रता -गणतंत्र दिवस पर धूमधाम से राष्ट्रीय ध्वज फ हराया जाता है। वार्ता के दौरान भारत माता मित्र मंडल समिति के संस्थापक सुधाकर केशरी ने बताया कि अति प्राचीन कुंआ जो गांधी चबूतरे के नाम से जाना जाता है, जहां पर प्रतिवर्ष राष्टï्रीय पर्व के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिसके एआईसीसी सदस्य महासचिव राजीव उपाध्याय भी शिरकत के लिये अनेको बार यहां आये है।


इस परिस्थिति में पुलिस प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए गांधी चबूतरे की मर्यादा की रक्षा करने की ग्रामीणों ने गुहार लगाई है।


फुटबालका फाइनल मैच आज
बलिया। स्कूल स्पोर्टस प्रमोशन फाउंडेशन के तत्वावधान में आयोजित जनपदीय विद्यालय फुटबाल प्रतियोगिता के दूसरे दिन सनबीम एवं सेके्रटहॉट स्कूल ने सेमी फायनल में अपना स्थान पक्का कर लिया। वही दूसरे टीम के फूल के सेमीफाइनल चलते रहे। वीर लोरिक स्पोर्टस स्टेडियम में खेली जा रही फुटबाल  प्रतियोगिता में मंगलवार को ज्ञानकुंज ने द होराइजन को १-० से पराजित कर दिया। अन्य मुकाबलों में ज्ञानकुंज ने होलीक्रॉस को १-०, आदर्र्श उच्चतर प्राथमिक विद्यालय ने द होराइजन को २-० सेके्रटहॉट ने आरएनपी को १-०से पराजित किया। प्रतियोगिता का सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला बुधवार को होगा। मंगलवार को खेले गये मैच के मुख्य अतिथि जिला फुटबाल संघ सचिव अरविन्द सिंह ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त कर मैच का शुभारम्भ किया। निर्णायक मण्डल में सूर्यकांत, राजू, राजेश, अंकित, इरफान तथा सुरेश मौजूद रहे।
कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक पंकज कुमार सिंह ने किया।





शाखा प्रबंधकने बैंक खाताधारकपर तानी बंदूक
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत स्थित रामशाला चबूतरे से सटे एसबीआई बैंक में बैंक खाताधारक जो जहां अपने-अपने कार्यों से बैंक के अंदर गए हुए थे कि अचानक शाखा प्रबंधक द्वारा खाताधारक शिब्बू सिंह पुत्र सत्येन्द्र सिंह निवासी हाता मुहल्ला पर बंदूक तान लिये जाने की घटना को देखकर शाखा में मौजूद लोगों में भगदड़ मच गयी। घटना के बारे में बताया जा रहा है कि मंगलवार की सुबह १०:४५ बजे चितबड़ागांव स्थित  एसबीआई बैंक शाखा में खाताधारकों की भीड़ इक_ा हो गयी थी कि इसी बीच कस्बा स्थित हाता मुहल्ला सुभाष नगर निवासी शिब्बू सिंह पुत्र सतेंद्र सिंह अपना पासबुक छपवाने के लिए पहले शाखा प्रबंधक के पास गये, जिसपर शाखा प्रबंधक ने उप प्रबंधक के पास उन्हें भेजा। शिब्बू सिंह जैसे ही उप प्रबंधक के पास पहुंचे कि वह काम करने के बजाय आग बबूला हो गए और गार्ड का बंदूक छीन खाताधारक शिब्बू सिंह पर तान दिये, जिससे बैंक परिसर में भगदड़ मच गयी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शाखा प्रबंधक, उप प्रबंधक सहित उक्त खाताधारक को हिरासत में लेकर थाने चली आई। समाचार लिखे जाने तक दोनों पक्ष से तहरीर नहीं सौंपी गई थी। वार्ता के दौरान थाना प्रभारी निरीक्षक शैलेश सिंह ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है, जिसमें दोषी पाए जाने पर कानूनी काररवाई की जाएगी।
पूर्व विधायकने की पुलिस काररवाईकी निंदा
बलिया। बाँसडीहरोड पुलिस की पिटाई से वृद्ध की मौत का मामला फि र चर्चाओं में है, इसको लेकर पीडि़त परिवार द्वारा शासन- प्रशासन में फ रियाद लगाने के बावजूद कोई कार्यवाही नहीं होने से क्षुब्ध भाजपा के पूर्व विधायक रामइकबाल सिंह ने उक्त घटना में पुलिसिया काररवाई की निंदा करते हुए मामले को मुख्यमंत्री के सामने पेश करने की बात की है। पीडब्ल्यूडी डाकबंगले में पत्रकारों से वार्ता करते हुए श्री सिंह ने उक्त घटना पर प्रकाश डालते हुए कहा कि विगत ७ अक्टूबर को बाँसडीहरोड पुलिस बगीचे में खड़े दिव्यांग त्रिभुवन मिश्रा ४० की कतिपय कारणों से पीट रही थी, इसीबीच बीचबचाव में आये उनके ८५ वर्षीय पिता कमलेश्वर मिश्र की भी पुलिसकर्मियों ने पिटाई कर दी। इस दुर्घटना में कमलेश्वर की मौत हो गई। आरोप है कि घटना के बाद पुलिस ने पीडि़त परिवार पर दबाव बनाकर मृतक के पुत्र कृपाशंकर से सादे कागज पर हस्ताक्षर करा लिए और उस पत्र में पुलिस को दोषमुक्त बताकर मामले को दबा दिया। घटना के बाद से पीडि़त परिवार दोषी पुलिसकर्मियों पर काररवाई को लेकर दर-दर भटक रहा है, किन्तु पुलिस अधीक्षक, जिलाधिकारी, पुलिस महानिदेशक, मुख्यमंत्री, राज्यपाल, प्रधानमंत्री, उच्च और सर्वोच्च न्यायालय के साथ मानवाधिकार आयोग में फ रियाद लगाने के बावजूद पीडि़त परिवार को अबतक न्याय नहीं मिला।
भाजपानेता सहित ३५ के विरुद्ध प्राथमिकी
सिकन्दरपुर (बलिया)। खाद्यपूर्ति अधिकारी दुर्गानंद यादव की तहरीर पर पुलिस ने कोटेदार के खिलाफ  प्रदर्शन करने वालों पर मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस ने बदसलूकी, जान से मारने की धमकी, सरकारी कार्यों में अवरोध उत्पन्न करना व कार्यालय में बिना सूचना के तालाबंदी करने के आरोप में भाजपा नेता बाबू विमल राय, पुष्कर राय और अविनाश राय सहित अज्ञात ३५ लोगों के खिलाफ  मुकदमा पंजीकृत कर लिया है। १३ अक्टूबर को तहसील परिसर के गेट पर इन लोगों ने क्षेत्र के जेठवार गांव के कोटेदार के खिलाफ  कमियां दिखाते हुए प्रदर्शन किया था। साथ ही आपूर्ति विभाग के कार्यालय में तालाबंदी कर दी थी।
धरने के दौरान तहसील के कुछ अधिकारियों के साथ प्रदर्शनकारियों की बहसबाजी और धक्का-मुक्की भी हुई थी।