Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

बलिया। राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि भाजपा ४५ पार्टियों से समझौता करती है तो यह ठीक है और सपा-बसपा गठबंधन की बात हो तो वे लोग बेचैन हो जा रहे है। उन्होंने कहा कि डालर के मुकाबले रूपये का मूल्य प्रतिदिन नीचे गिर रहा है तथा पेट्रोल और डीजल का मूल्य प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। सत्ता में बैठे लोग रोजगार एवं विकास की बात नहीं करते। उन्होंने कहा कि एक मात्र समाजवादी पार्टी ही ऐसी सरकार रही जिसने विकास को तरजीह दिया और हर जिले में विकास कार्य करके दिखलाया। उक्त उद्ïगार नीरज शेखर यहां टाउन हाल के मैदान में बलिया नगर विधान सभा के बूथ प्रभारियों एवं पदाधिकारियों के सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किया। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री झूठ बोल रहे थे और अब पूरी सरकार झूठ बोलने लगी है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार मतदाता सूची में घपला कराना चाहती है। उन्होंने बूथ प्रभारियों से अपील किया कि वे मतदाता सूची को सही कराने और मतदाताओं के नाम बढ़ाने में लग जाये। उन्होंने कहा कि बैरिया विधान सभा मेें एक बूथ संख्या फर्जी है। उन्होंने कहा कि सरकार के पांच वर्ष पूरे होने जा रहे है लेकिन बलिया में कोई विकास कार्य अब तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि सपा कार्यकर्ता आपस में न लड़कर विपक्ष से लड़े ताकि आने वाले समय में एक बार फिर सपा की सरकार बने। विशिष्ठï अतिथि पूर्वमंत्री जियाउद्ïदीन रिजवी ने कहा कि मोदी जैसा जुमलेबाज, स्वार्थी अब तक कोई प्रधानमंत्री नहीं हुआ। जिन उत्तर भारतियों ने नरेन्द्र मोदी को वाराणसी से सांसद बनाकर प्रधानमंत्री के काबिल बनाया उन्हीं के राज्य में उत्तर भारतियों के लोगों के अस्मिता पर एवं जानमाल पर खतरा पहुंचाया जा रहा है। पार्र्टीके जिलाध्यक्ष संग्राम सिंह यादव ने बताया कि पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि सपा की सरकार बनने के बाद जो भी विकास कार्य कराये जायेंगे वह बूथ कमेटियों के राय से ही उस क्षेत्र मेें किया जायेगा। उन्होंने बूथ कमेटियों की जिम्मेदारी पर विस्तार प्रकाश डाला। पूर्वमंत्री नारद राय ने कार्यकर्ताओं से कहा कि आपसी मतभेदों को भुलाकर अभी से लोक सभा चुनाव की तैयारी में लग जाये ताकि जनपद की तीनों सीट पर समाजवादी पार्टी का परचम लहराये। सम्मेलन में नगरपालिका परिषद के पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता, संजय उपाध्याय, पूर्व विधायक मंजू सिंह के अलावे राघव सिंह, यशपाल सिंह, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष राजमंगल यादव, राणा सिंह, विश्राम यादव, जिलापंचायत के अध्यक्ष सुधीर पासवान, पूर्व विधायक गोरख पासवान, धनंंजय सिंह विसेन, अरविन्द गिरि, मृत्युंजय तिवारी बब्लू, अलताफ अंसारी, रामेश्वर पासवान, जमाल आलम, पूर्व विधायक जय प्रकाश अंचल, सुभाष यादव, साथी रामजी गुप्ता, विश्वनाथ चौधरी आदि ने अपना विचार व्यक्त करते हुये सरकार की नीतियों की आलोचना की तथा आगामी लोकसभा चुनाव में सपा उम्मीदवार को चुनाव जीताने की अपील की। अध्यक्षता नगर विधान सभा अध्यक्ष अजय यादव एवं संचालन सुशील पाण्डेय कान्हजी ने किया।
बिहारकी टीमके साथ जीआरपीने किया रुट मार्च
बलिया। ट्रेनों में जहरखुरानी की घटनाओं पर अब जल्द ही नियंत्रण पा लिया जाएगाए इसको लेकर बिहार और बलिया की जीआरपी के साथ ही आरपीएफ की टीम ने संयुक्त सतर्कता अभियान छेड़ दिया है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत टीम ने स्टेशन परिसर पर रुट मार्च निकालकर किया। इस दौरान टीम ने यात्रियों को जहरखुरानों से सावधान रहने की हिदायत देते हुए जागरूक किया। इस संदर्भ में जीआरपी प्रभारी निरीक्षक रामकृष्ण मिश्र ने बताया कि ट्रेनों में बढ़ती जहरखुरानी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी पुलिस अधीक्षक गोरखपुर पुष्पांजलि और एसपी मुजफ्फ रपुर संजय सिंह के निर्देश पर बिहार और बलिया की संयुक्त जीआरपी टीम यात्रियों में जागरूकता फैलाकर जहरखुरानी की घटनाओं पर नियंत्रण लगाएगी। इसको लेकर बिहार की टीम एक माह तक बलिया में ही प्रवास करेगी। इस दौरान जीआरपी बलिया की टीम में उप निरीक्षक सुभाष यादव, शिवचंद्र यादव, सुभाष चंद, का0 रामसुरेश यादव, दिनकर मौर्य, बृजेश विश्वकर्मा, सुरेश, रामनरेश यादव, मनोज यादव के साथ मुजफ्फ रपुर जीआरपी से एएसआई पीएन गुडिय़ा, मो0 हैदर इमाम, जयराम चौहान, पूरनचंद आदि मौजूद रहे।
सर्वरके रोड़ेसे आवेदक परेशान
गड़वार (बलिया)। टीईटी का ऑनलाइन फ ॉर्म भरना टेढ़ी खीर बन गया है। इसके लिए कम्प्यूटर के न्द्रों पर अभ्यर्थियों की काफी भीड़ हो रही है और सर्वर डाउन की प्रक्रिया आये देखने को मिल रही है।
फ ॉर्म भरने की तिथि बढऩे के बावजूद सर्वर डाउन होने से बहुतेरे अभ्यर्थियों का फ ॉर्म अभी ऑनलाईन नहीं हो पा रहा। फ ॉर्म भरने का काम देर रात तक चल रहा हैं। यही स्थिति रही तो बहुत से अभ्यर्थियों को फ ॉर्म भरने से वंचित होना पड़ेेगा।

सीओ करेंगे विवेचना, दोषी पाये गये तो काररवाई
बेल्थरारोड (बलिया)। गांधी मोहम्मद अली मेमोरियल स्कूल में गत सोमवार को हुए विवाद के बाद मंगलवार को जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत तथा एसपी श्रीपर्णा गांगूली जांच के लिये पहुंच गये और प्रधानाचार्य कक्ष में करीब आधे घंटे से ज्यादा समय तक प्रधानाचार्य माजिद नासिर से पूछ-ताछ की। विद्यालय प्रशासन से अधिकारियों ने सख्त लहजे में कहा कि वंदेमारतम व भारत माता की जय बोलना हर नागरिक का कर्तव्य है। विद्यालय में इस सम्बन्ध में लिखित रूप में प्रदर्शित किया जाए कि यहां वंदेमातरम व भारत माता की जय बोलने पर कोई रोक नहीं है। 
बातचीत में जिलाधिकारी ने बताया कि इसके लिए जांच कमेटी बन गई है। कमेटी सभी बच्चों एवं विद्यालय प्रशासन का बकायदा बयान लेगी। उसी आधार पर काररवाई होगी। उन्होंने चेताया कि माहौल खराब करने वाले बचेंगे नहीं। सभी छात्र-छात्राओं को सन्देश दिया कि अगर किसी बच्चे के साथ कुछ अव्यवहार होता है तो गोपनीय तरीके से डीएम, एसपी या एसडीएम-सीओ से कर सकते हैं। उस पर सख्ती से काररवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने विद्यालय की व्यवस्था, स्टाफ  व छात्रों के सम्बन्ध में जरूरी जानकारी ली। पूरे विद्यालय का भ्रमण करने के बाद कहा कि विद्यालय में बेहतर माहौल बना रहे। विद्यालय में हुए विवाद को लेकर जिलाधिकारी के तेवर सख्त दिखे। उन्होंने साफ  कहा कि इस तरह विवाद करने वाले या विवाद को हवा देने वाले बचेंगे नहीं। इसकी विवेचना क्षेत्राधिकारी द्वारा की जा रही है। इसमें हर दोषी को कड़ी सजा मिलेगी, चाहे वह कोई भी हो।

अदालतके आदेशपर दुर्गापूजाकी तैयारी
रामगढ़ (बलिया)। हाईकोर्ट के आदेश का उल्लंघन करके सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी के परिसर में दुर्गा पूजा की तैयारी हो रही है। बताते चलें कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनवानी मे कुछ लोगों द्वारा २०१७ में चबूतरा बनाकर दुर्गा पूजा करने की योजना बनायी गयी, लेकिन सोनवानी गांव के सुधीर कुमार मिश्रा बबलू मिश्रा द्वारा इसके खिलाफ  इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर किया गया था, जिसमें माननीय उच्च न्यायालय ने सुनवाई करते हुए यह आदेश जारी किया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में दुर्गा पूजा व कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं करने का आदेश जारी किया। मामले को संज्ञान में लेते हुए जिला प्रशासन ने उस समय सोनवानी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में बने चबूतरे को तोड़वा करके हटवा दिया था लेकिन फि र इस वर्ष भी कुछ लोंगो द्वारा स्वास्थ केन्द्र के परिसर में टेन्ट लगाकर के दुर्गा पूजा करने का तैयारी की जा रही है, जिसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा  सीएमओ व पुलिस अधीक्षक को लिखित रुप में देकर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परिसर के अंदर दुर्गा पूजा व कोई भी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन को रोकने का आग्रह किया।
टै्रक्टरके धक्केसे टेम्पो चालककी मौत
रसड़ा (बलिया)। कोटवारी मार्ग स्थित मोतिरा मोड़ के समीप सोमवार की सांय टेम्पू एवं ट्रैक्टर की आमने सामने की जोरदार भिडं़त में टेम्पू ड्राइवर की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी। गम्भीर रूप से घायल दो युवकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया, जहां दोनों की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिये रेफ र कर दिया। घटना के दौरान चालक ट्रैक्टर छोड़कर फरार हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस शव एवं ट्रैक्टर को कब्जे में लेकर काररवाई में जुट गयी। प्राप्त जानकारी के अनुसार रोज की तरह रसड़ा से सवारियां भरकर टेम्पू कोटवारी जा रही थी, इसी बीच विपरीत दिशा से ईंट लेकर आ रहे ट्रेक्टर ने मोतिरा मोड़ के समीप टेम्पू में जोरदार टक्कर मार दी। इस दुर्घटना में टेम्पू ड्राइवर कोटवारी निवासी बलदेव उर्फ लल्लन २६ वर्ष पुत्र इन्द्रदेव की घटना स्थल पर ही मौत हो गयी। इसके साथ ही कोटवारी निवासी संतोष कुमार २५ वर्ष पुत्र योगेन्द्र एवं बिहार वैशाली जनपद के जुड़ावनपुर थाना के राघोपुर निवासी लालबहादुर ३५ वर्ष पुत्र लखनदेव गम्भीर रूप से घायल हो गये। अन्य यात्रियों को मामूली चोटें आयी।
 वृद्ध घायल
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत स्थित बलिया-गाजीपुर मुख्य मार्ग पर  बाइक सवार ने साइकिल पर सवार होकर घर जा रहे ७० वर्षीय वृद्ध को जोरदार धक्का मार दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार थाना क्षेत्र के हरदरपुर बढ़वलिया गांव निवासी दरोगा सिंह चितबड़ागांव बाजार से कुछ खरीददारी कर घर वापस जा रहे थे तब तक पीछे से आ रही बाइक ने धक्का मार दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए।
टै्रकमैनकी मौतसे कोहराम
 
मनियर (बलिया)। रेलवे में कार्यरत युवक का शव मुडिय़ारी गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। गांव के युवक की मौत से परिवार के साथ ही पूरे गांव पर दु:खों का पहाड़ टूट गया। ज्ञात हो कि उक्त गांव निवासी सुनील शर्मा पुत्र नवमी शर्मा मिर्जापुर जनपद के चुनार रेलवे स्टेशन पर ट्रैकमैन के पद पर कार्यरत था। सोमवार को ड्यूटी से घर लौटते समय उसे किसी ट्रक ने रौंद दिया। राहगीरों द्वारा उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। मंगलवार को उसका शव गांव पहुंचते ही कोहराम मच गया। सुनील परिवार में एकलौता कमाऊ ब्यक्ति था।
जाति प्रमाण पत्र न मिलने से गोंड समाज क्षुब्ध
बलिया। अखिल भारतवर्षीय गोंड महासभा के महिला प्रकोष्ठï की बैठक सभासद संगीता गोंड के आवास पर हुयी, जिसमें संघटन को गतिशील करने पर बल दिया गया। बैठक में सर्वसम्मति से संगीता गोंड को महिला प्रकोष्ठï का जिला महामंत्री और रीना गोंड को सदर तहसील अध्यक्ष मनोनीत किया गया। उन्होंने कहा कि मूल निवासी गोंडसमाज का जाति प्रमाण पत्र लेखपाल और तहसीलदार द्वारा निर्गत करने में द्वेषपूर्ण परेशान करना दुर्भाग्यपूर्ण है।
कहा कि जनपद की तीन लाख से अधिक गोंड समाज की आबादी को तहसीलदार द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया तो जिला प्रशासन गम्भीर परिणाम भुगतने के लिये विवश होगा। बैठक में जिलाध्यक्ष हीरा देवी, मंजू देवी, गीता देवी, नेहा गोंड, रमावती देवी, पूनम देवी, निर्मला देवी, सुमन देवी आदि मौजूद रहे।

छात्रसंघ चुनाव : नामांकन २३ और चुनाव एक नवम्बरको
बलिया। छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में बैठक की। प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी व सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य के बीच सभी जरूरी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद यह तय हुआ कि २३ अक्टूबर को नामांकन व १ नवम्बर को चुनाव होगा। जिलाधिकारी ने साफ किया कि छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह कमेटी की आचार संहिता का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। स्पष्ट चेतावनी दी है कि इसको भंग करने वाले पर कड़ी काररवाई होगी। आचार संहिता को कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर चस्पा कराने को भी कहा। कालेज प्रशासन को निर्देश जारी किया कि चुनाव के दिन मोबाइल और कैमरा जैसी कोई इलेक्ट्रॉनिक चीज कॉलेज में लेकर नहीं रहेंगे। सभी कॉलेज चुनाव की तैयारियां पूरी रखें। एसपी श्रीपर्णा गांगुली ने सभी प्राचार्यों से अपने कॉलेज के खुराफ ाती छात्रों की सूची उपलब्ध कराने को कहा, ताकि विषम परिस्थिति में काररवाई करने में आसानी हो। कहा कि सीसीटीवी कैमरा कालेज में जगह-जगह लगा हो। अगर खराब हो तो ठीक करा लें। कैमरे की लोकेशन ऐसी हो कि सड़क पर कॉलेज के १०० मीटर दोनों तरफ  कवर हो जाए। शांतिपूर्ण चुनाव कराने को लेकर जरूरी जगहों पर बैरिकेडिंग कराने पर भी चर्चा हुई। बैठक में एडीएम मनोज सिंघल, सिटी मजिस्ट्रेट डॉ0 विश्राम, एएसपी विजयपाल सिंह, सीओ अवधेश चौधरी, विजयप्रताप यादव, सीओ सिटी अरुण कुमार आदि मौजूद रहेे।
स्वास्थ्य शिविरमें १२६ लाभान्वित
मनियर (बलिया)। शासन के निर्देशों के अनुपालन में राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के तत्वावधान में आयुष आपके द्वार स्वास्थ्य जागरूकता चिकित्सा शिविर का आयोजन ग्राम पंचायत सरवार ककरघट्ïटी के गांधी आश्रम प्रांगण में किया गया, जिसमें १२६ पुरुष व महिलाओं ने चेकअप कराकर नि:शुल्क दवा ली।
कार्यक्रम की आयोजक डॉ0 पूनम सिंह ने बताया कि शासन की मंशा है कि जड़ी बूटियों से तैयार आयुर्वेदिक की दवा को गांव गावं में कैम्प के माध्यम से जागरूक किया जाय व हर दरवाजे तक दवा को पहुंचाया जाय जिसके फ ल स्वरूप हर गावों में कैम्प लगाकर दवा वितरण किया जा रहा है। कैम्प के दौरान फार्मा शिष्ट विरेंद्र कुमार गोपाल, डॉ0 एपी सिंह, ग्राम प्रधान रामदेव यादव, रामविलास यादव, छट्ïठू प्रजापति आदि मौजूद रहे।
आगसे डेेढ़ बीघा गन्ना खाक
रसड़ा (बलिया)। क्षेत्र के कटहुरा यादव बस्ती के समीप बिजली की चिंगारी से गन्ने के खेत में आग लग गयी। ग्रामीणों ने आग पर किसी तरह काबू पाने का प्रयास किया, किन्तु आग की विकरालता ने डेढ़ बीघा खड़ी गन्ने की फसल को खाक कर दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार सर्वदेव यादव के गन्ने के खेत से होकर बिजली का हाईटेंशन तार गुजरा है, जिसके चलते आये दिन दुर्घटनायें होती रहती है। सोमवार को भी तारों के आपस मेें टकराने से निकली चिंगारी ने डेढ़ बीघा गन्ने की फसल को अपने आगोस में ले लिया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड भी खराब रास्ते के कारण मौके तक नहीं पहुंच सकी।
डीएमके  माध्यमसे भेजा सीएमको पत्र
बलिया। बीटीसी संयुक्त प्रशिक्षु मोर्चा के पदाधिकारियों ने टेट परीक्षा तिथि बढ़ाने एवं बीटीसी चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा कराने की मांग को लेकर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री, बेसिक शिक्षा मंत्री एवं अपर सचिव को पत्र भेजकर काररवाई की मांग की है। सौंपे गये पत्रक में छात्रों का आरोप है कि बीटीसी २०१५ बैच के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा की तिथि ८ से १० अक्टूबर थी, किन्तु प्रश्न पत्र लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गयी, जिसकी तिथि अब तक घोषित नहीं की गयी। उन्होंने परीक्षा को ४ नवम्बर के बजाय एक सप्ताह के भीतर ही सम्पन्न कराने के साथ ही टेट परीक्षा की तिथि एक माह आगे बढ़ाने की मांग की है।
 इस दौरान अजय सिंह, सुशील चौहान, अंचल पाल, दीपक पासवान, शिवेन्द्र प्रताप सिंह, पंकज, प्रेम शिखर, रवि प्रजापति, संगीता, ज्योति, रत्नाकर आदि शामिल रहे।
शराबसे भरी लग्जरी वाहन सीज
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत नरही मोड़ के समीप चैकिंग के दौरान लग्जरी वाहन से पुलिस ने  ८७ शीशी अवैध शराब सहित तस्कर को गिरफ्तार करने में सफ लता हासिल की है। प्राप्त सूचना के अनुसार उक्त स्थान पर पुलिस रूटीन चैकिंग कर रही थी, इसीबीच पुलिस को सामने से एक लग्जरी कार दिखाई दी। पुलिस ने उसे रोकने का प्रयास किया, किन्तु चालक कार लेकर भागने का प्रयास करने लगा, जिसे तत्काल पुलिस ने घेराबंदी कर हिरासत में ले लिया। पुलिस ने तलाशी के दौरान गाड़ी की सीट के नीचे छुपाकर रखी ८७ शीशी अवैध शराब बरामद की।
पकड़े गए तस्कर की पहचान चंदन सिंह निवासी छपरा, बिहार के रूप में हुई, जिसे प्रभारी निरीक्षक शैलेश सिंह ने संबंधित धाराओं में चालान कर न्यायालय भेज दिया।
डाकघरसे कम्प्यूटर और बैट्रीकी चोरी
बाँसडीह (बलिया)। कस्बा स्थित डाक घर का बीती रात चोरों ने ताला तोड़कर लाखों रुपये का कम्प्यूटर लेकर भाग गये। चोरी की जानकारी उस समय हुयी जब प्रतिदिनों की भांति डाककर्मी काम पर आये। डाक घर से कम्प्यूटर गायब हो जाने की सूचना मिलते ही डाक विभाग के अधिकारी भी सकते में आ गये। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस डाकघर पहुंचकर जायजा लेने के साथ ही कम्प्यूटर बरामद करने में लग गयी। डाक घर में कम्प्यूटर एवं बैट्री की चोरी की सूचना मिलते ही डाक ग्राहक भी परेशान हो गये।
उल्लेखनीय है कि गत शनिवार से यहां आधार कार्ड बनाने एवं आधार कार्ड की त्रुटियों को सुधारने का काम आरम्भ हो ेगया था लेकिन कम्प्यूटर के चोरी चले जाने के कारण डाककर्मियों की और अधिक परेशानी बढ़ गयी है। डाकघर मेें दिनभर लोगों की भीड़ लगी रही।