Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

बिल्थरारोड (बलिया)। डीएम श्रीहरिप्रताप शाही ने कहा कि तहसील क्षेत्र में नदी के लगातार बढ़ते जलस्तर व जल जमाव की स्थिति को देखते हुए बाढ़ विभाग के अधिकारियों के साथ घाघरा नदी के किनारे के क्षेत्र में दौरा किया गया। इस स्थिति में क्या सहूलियत दी जा सकती है, इस पर मंथन किया गया। वर्ष १९९८ की प्रलयकारी बाढ़ की सम्भावित स्थिति को देखते हुए एक सवाल के जबाब में कहा कि निश्चित रुप से बहुत पहले ही हम खतरेे के निशान से काफी ऊपर आ चुके हैं। इसके लिए तहसील प्रशासन, बाढ़ विभाग, पुलिस व इस क्षेत्र के लोगों को सावधान सतर्क रहने की जरुरत है। आवश्यक तैयारियों को मजबूत रखना है। इसके बाद भी जब बचाव काम न आये तब राहत की बात आती है। जिलाधिकारी शाही ने निरीक्षण के दौरान बाढ़ एक्सईएन संजय मिश्रा के साथ सोनबरसा में मझवलिया सोनबरसा बांध में रिसाव को देख रोकने का आदेश दिया। एक्सईएन मिश्रा ने बताया कि ६ किलो मीटर सरजू का एरिया के अंतर्गत २१ गांव प्रभावित है, जिसमें ९ गांव बाढ़ से प्रभावित होते हैं। बाढ़ एक्सईएन को निर्देश दिए कि टूटे बंधे को मिट्टी और बोरी से रोका जाय। जिलाधिकारी शाही ने उभांव ग्राम के मौजा चन्दन पट्टी में २५ घर पानी में डूबे मिले, इन्दिरा नगर में करीब ५० घरों को पानी के बीच देखा। कोईली मुहान ताल व लकारी ताल के जल जमाव की स्थिति को देखा। तुर्तीपार के ग्राम प्रधान आलोक सिंह ने बाढ़ के बारे में जानकारी दी और कहा कि १० गांव बाढ़ से प्रभावित है। प्रभावित लोगों को आने-जाने के लिए सड़कों की व्यवस्था व गांव के आस-पास पत्थरों की ठोकर की व्यवस्था की जाय। बाढ़ एक्सईएन को निर्देश दिया कि टेक्निकलीय से कार्य कराया जाय। तुर्तीपार में रेगुलेटर चलाने वाले कर्मचारी से बाढ़ के बढ़ते पानी के बारे में जिलाधिकारी शाही ने जानकारी ली और पूछा कि पानी कब और कैसे खोला जाता है उन्होंने बताया कि जब नदी का पानी जब घटाव पर होता है तभी ताल का पानी खोला जाता हैं। निरीक्षण में जिला आपदा विशेषज्ञ पीयूष सिंह, एसडीएम सिकन्दरपुर संगम लाल यादव, एसडीएम अशोक चौधरी, तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

कटानरोधी कार्य समयसे पूरा न होनेसे ग्रामीणोंमें दहशत
रामगढ़ (बलिया)। कटान से बचाव हेतु गंगा की धारा को मोडऩे के लिए मुख्यमंत्री के पहल पर गंगापार हो रहे ड्रेजिंग कार्य शत-प्रतिशत पूर्ण नहीं होने से कटान से स्थायी समाधान की आशा धूमिल होने लगी है। वहीं तटवर्ती लोगों में आज भी संशय बरकरार है और मन में कटान की दहशत व्याप्त है। २९ मई को भूमि पूजन के बाद जून से शुरु हुए ड्रेजिंग कार्य को १५ अगस्त तक पूरा करना था, लेकिन अभी तक ड्रेजिंग कार्य हेड से मात्र ७०० मीटर तक ही पहुंच पाया है और टेल से लग लगभग ३०० मीटर तक और बीच में १५०० मीटर तक अभी भी ड्रेजिंग कार्य बाकी है। यहीं नहीं लगभग ५०० मीटर तक पोकलेन से जमीन खुदाई का कार्य भी बाकी है। मौके पर मौजूद अधिकारियों व कर्मचारियों ने पूछने पर बताया कि बरसात व जमीन में काली मिटटी मिल जाने से खुदायी का कार्य रुका था, जिसे जल्द पूरा कर लिया जएगा। लेकिन स्थानीय गंगा तटवर्ती लोगों का कहना है कि ३० करोड़ ५४ लाख के प्रोजेक्ट से तीन किलोमीटर तक ड्रेजिंग कार्य तीन माह में पूरा करना था, लेकिन दो माह बीत जाने के बाद भी यह गंगा की धारा को मोडऩे का कार्य ५० प्रतिशत भी पूर्ण नहीं दिख रहा। तटवर्ती लोगों का यह भी कहना है कि जिस तरह से सालों से ठेकेदारों व अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की मिली भगत से अरबों रुपये कटान रोधी बचाव कार्य में खर्च करके पानी में बहा दिए गए और एक भी गांव नहीं बचाया जा सका। उसी तरह यह ड्रेजिंग कार्य भी ठेकेदारों और अधिकारियों की लूट व पानी का पैसा पानी में बहा दिया जाएगा। लोगों का कहना है कि जो कार्य बाढ़ बरसात से पहले पूर्ण हो जानी चाहिए था। वह कार्य आज तक अधूरा है।

जबकि शासनादेश के अनुसार कटान रोधी व बचाव कार्य १५ जून से पहले पूर्ण हो जाना चाहिए था।

रामजन्म भूमि शिलान्यासपर जगह-जगह मना जश्न
बैरिया (बलिया)। अयोध्या में हो रहे श्रीराम जन्मभूमि के शिलान्यास के शुभ अवसर पर हिन्दू युवा वाहिनी के जिला प्रभारी पंकज सिंह के नेतृत्व में हिन्दू युवा वाहिनी बैरिया इकाई के द्वारा बुधवार को इब्राहिमाबाद स्थित श्री राम जानकी मंदिर में पूजन अर्चन कर हवन किया गया। इसके पश्चात हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने रानीगंज बाज़ार में जगह जगह भगवा झंडा लगा कर लोगो का मुंह मीठा कराया। हियुवा के जिला प्रभारी पंकज सिंह ने कहा कि आज का दिन हम सब के लिए बहुत ही गर्व एवं हर्ष का दिन है। ५०० वर्षों से जिसका इंतजार हिंदुस्तान ही नही वरन विश्व की कई देशों  की जनता कर रही थी वो आज पूरा हुआ। इस अवसर पर बैरिया प्रभारी मनमोहन तिवारी, अध्यक्ष राकेश सिंह,महामंत्री पंकज सिंह,मंत्री मिथलेश केसरी, उपाध्यक्ष हर्ष सिंह,ओमप्रकाश गुप्ता, नवीन केसरी, प्रेम गुप्ता ,भीम कुमार,दीनबंधु,अजीत सिंह झुनझुन,मिथलेश सिंह, दिग्विजय आदि कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे। चितबड़ागांव संवाददाता के अनुसार प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर के लिए भूमि पूजन सकुशल संपन्न होने के लिए ५ अगस्त को थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत महरेंव अंतर्गत महेश्वरनाथ शिव मंदिर में ग्रामवासियों द्वारा सुबह से ही सुंदरकाण्ड का पाठ आरम्भ किया गया, तत्पश्चात हवन पूजन कर प्रसाद वितरण किया गया, जिसमें ग्रामीणों ने सहभागिता निभाई। वहीं ग्राम पंचायत उसरौली में ग्राम प्रधान अश्वनी कुमार सिंह के नेतृत्व में हरे राम संकीर्तन करते हुए ग्रामीणों ने पूरे गांव का भ्रमण किया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, वरुण प्रकाश सिंह, अतुल, अविनाश सिंह, निशू, सुधीर, धर्मेंद्र सिंह, विवेक सिंह, भूलन तिवारी, पंकज सिंह, रविंद्र सिंह, गुरु प्रसाद सिंह व शमशेर बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे। सिकन्दरपुर संवाददाता के अनुसार अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि का आधारशिला जैसे ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी वैसे ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। इस दौरान कस्बे में वैश्य समाज के जिला महामंत्री व भाजपा मंडल के उपाध्यक्ष राकेश गुप्ता नन्हें ने लोगों में मिठाई बांटकर व गगनभेदी नारे लगाकर खुशी का इजहार किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लंबे समय से चले आ रहे प्रतीक्षा का अंत हो गया। पूरा जनमानस राममय हो गया और सभी में खुशी की लहर है। इस दौरान उमेश राजभर, संदीप, डब्ल्यू, राकेश आदि मौजूद रहे। हल्दी संवाददाता के अनुसार अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किये जाने के बाद बेलहरी ब्लॉक के क्षेत्रीय जनता एवं ग्राम सभा बिगही के पूर्व प्रधान छितेश्वर तिवारी उर्फ  भूलू तिवारी  और भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पटाखे छोड़े और मिठाईयां वितरित कर खुशी का इजहार किया।
 इस खुशी में लोग दुकानों से मोमबत्ती और दिया खरीद करके शाम को जलाने के लिए ले गए। लोगों ने बताया कि शाम को मोमबत्ती और दिया जलाकर के खुशी का इजहार करेंगे।

२४ घंटेमें १११ नये मामले, संख्या हुई १९९९
बलिया। जिले में बुधवार को बीते २४ घंटे में कोरोना के १११ नये मामले मिले हैं। जिला इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड कन्ट्रोल सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को जिले में कुल एक्टिव केस की संख्या ११६४ है। जिले में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या १९९९ है। अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या १९ तक पहुंच चुकी है। जिले में कुल २७८९७ लोगों का सैम्पल लिया जा चुका है, जिसमें २५८९८ लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है। जबकि प्रक्रियागत सैंपल की संख्या १९९९ है। वहीं बुधवार को ७ मरीज स्वस्थ्य होकर घर वापस जा चुके है। इस तरह अब तक ८१६ मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। ३०६ संक्रमित मरीज होम आइसोलेशन में हैं। बिल्थरारोड संवाददाता के अनुसार स्थानीय तहसील में १४ तहसील कर्मी कोरोना पाजिटिव पाए गए। इस सूचना के बाद तहसीलदार जितेन्द्र कुमार सिंह ने ४८ घण्टे के लिए तहसील सील कर दिया है। उन्होंने बताया कि गुरुवार व शुक्रवार को कोराना को लेकर तहसील सील रहेगा और शनिवार व रविवार को शासन के आदेश पर शनिवार व रविवार लाकडाउन में बंद रहेगा। इस प्रकार अब सोमवार को तहसील खुलेगी और काम काज शुरु होगा।

 एसडीएम अशोक चौधरी के निर्देश पर नगर पंचायत के ईओ ब्रजेश कुमार ने पूरी तहसील कार्यालय एरिया व व तहसील कालोनी सेनेटराईज्ड कराया। तहसीलकर्मियों के कोरोना जांच हेतु गत ३१ जुलाई को कोरोना टीम द्वारा सैम्पल लिये गये थे। इसमें फौजदारी बाबू, नायब नाजिर, लेखपाल, रजिस्ट्रार कानूनगो आदि शामिल हैं।