Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » बलिया समाचार

बलिया समाचार

बलिया। जनपद के नोडल अधिकारी गृह विभाग के सचिव ओम प्रकाश वर्मा ने विकास व निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिए के विकास कार्य धरातल पर नजर आने चाहिए। विकास निर्माण कार्य व जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कहा कि जनता को एहसास होना चाहिए की सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ विकास कार्यों को मुकम्मल अंजाम दे रही है। उन्होंने कहा कि जनता को महसूस होना चाहिए कि विकास कार्य  हो रहे हैं। श्री ओम प्रकाश वर्मा शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में जिले की कानून व्यवस्था, विकासकार्यो, निर्माणकार्यो व सोशल सेक्टर की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहाकि महिलाओं के प्रति अपराधों को बहुत गंभीरता से लिया जाये और छोटी से छोटी घटना को भी तत्काल अटेंड किया जाये। उन्होंने डायल १०० की क्रियाशीलता के बारे में जानकारी हासिल करते हुये कहा कि जिले मे संचालित ३८ डायल १०० गाडिय़ों में से देखा जाये कि किसका रेस्पांस अच्छा नहीं है और उन्हें सजग करने के समुचित प्रयास किये जांच। उन्होंने रेप की घटनाओं पर भी बहुत गंभीरता व संवेदनशीलता के साथ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक में उन्होंने कर-करेत्तर वसूली की समीक्षा की और पाया की स्टांप देयो में ९८ परसेंट व परिवहन में ११३ प्रतिशत की वसूली की गई है, लेकिन विद्युत विभाग की वसूली अपेक्षा से बहुत कम हुई है। उन्होंने कहा विद्युत विभाग ठोस व प्रभावी रणनीति तथा समयबद्ध कार्य योजना बनाकर वसूली कार्य करें।  जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी थानों में पासपोर्ट रजिस्टर रखा जाए और उनमें आवेदन करने वाले लोगों का मोबाइल नंबर जरूर रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी थानों, तहसीलों व ब्लॉकों में भ्रष्टाचार निवारण इकाई वाराणसी के मोबाइल नंबरों का बोर्ड लगाया जाए। उन्होंने कहा कि मूर्ति टूटने की घटनाओं को बहुत गंभीरता से लिया जाए। एसडीएम और तहसीलदार प्रधानों व संभ्रांत लोगों के साथ इस संबंध में बैठक कर ले । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मनोज कुमार सिंघल, मुख्य राजस्व अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह सहित  उप जिलाधिकारीगण, क्षेत्राधिकारी, विभिन्न विभागों के अधिकारी प्रमुख रुप से उपस्थित रहे।

सड़क दुर्घटनामें दो घायल
रसड़ा (बलिया)। कोटवारी मार्ग स्थित नागपुर गांव के मोड़ के समीप तेज रफ्तार बाइक सवार युवक शनिवार की दोपहर  सड़क के नीचे खाई में जा पालते। दोनों घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया जहां एक युवक की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने रेफ र कर दिया। कोतवाली क्षेत्र के  बसनही निवासी सोनू ३० वर्ष पुत्र सर्वेश पिन्टू ३५ वर्ष जलेसर बाइक से कोटवारी की तरफ  जा रहे थे। तेज रफ्तार बाइक असंतुलित होकर खाई में पलट गई। जिससे दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। इलाज के दौरान पिंटू की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने रेफ र कर दिया।

अब तक नहीं मिले गंगामें डूबे युवकोंके शव
रामगढ़ (बलिया)। जिलाधिकारी के निर्देश पर हल्दी थाना क्षेत्र के पचरुखिया व हुकुम छपरा गंगा नदी के घाट पर वाराणसी से ११वीं एनडीआरएफ की टीम इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार टीम कमाण्डर के नेतृत्व में गोताखोर धनन्जय, शशी कुमार, एएसआई कोमिनिकेशन मनीष कुमार, इंस्पेक्टर राज कुमार सहित कुल २० लोगों की टीम शुक्रवार को मुंडन संस्कार में डूबे २ लड़कों अंगद गिरि नैना पटखौली थाना सहतवार व चिंटू सिंह हुकुम छपरा थाना हल्दी की शव ढूढऩे के लिए शनिवार को सुबह ८ बजे पचरुखिया गंगा घाट पहुंची। सीओ उमेश कुमार, एसओ हल्दी रविन्द्रनाथ राय के साथ पूरी एनडीआरएफ  टीम शाम के ५ बजे तक शव ढूढ़ते रहे लेकिन उन्हें सफ लता नही मिली, जिससे घर वाले लोग काफी मायुस रोते बिलखते परिजन को लोग ढाढ़स दिलाते रहे। साथ में ग्राम पंचायत गंगापुर के प्रधान श्याम कैलाश भी पूरी फ ोर्स के साथ नदी में भ्रमण कर शव ढूढऩे में मदद करते नजर आये व गांव के मछुआरे भी महाजाल लगाकर के शवों को ढूढ़ते रहे लेकिन समाचार लिखे जाने तक  उनका शव बरामद नहीं हो सका।

नोडल अधिकारीने देखी अस्पतालकी हकीकत
बलिया। प्रदेश के गृह सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने जिला अस्पताल तथा महिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। दोनों जगह कई खामियां मिली। नोडल अधिकारी ने सीएमओ, सीएमएस व महिला सीएमएस को सुधार की कड़ी चेतावनी दी। साथ ही चिकित्सा व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों पर कड़ी काररवाई करने का निर्देश दिया। नोडल अधिकारी श्री वर्मा सबसे पहले जिला चिकित्सालय में सीएमएस कक्ष में बैठकर सभी प्रकार के रजिस्टर की जांच की। इसके बाद दवा वितरण कक्ष व दवा स्टोर रूम का जायजा लिया। पूछताछ में स्टोर रूम में दवाओं की उपलब्धता संबंधी ऑनलाइन अपडेट की स्थिति नहीं दिखा पाये। दवाओं की उपलब्धता के संबंध में आने वाली दिक्कतों की भी जानकारी ली डॉक्टर और नर्स की कमी की बात सामने आने पर उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रदेश मुख्यालय को पत्र लिखें उन्होंने निर्देश दिया कि बायो मेडिकल वेस्ट का उठान प्रत्येक दिन हो पैथोलॉजी का संचालन बेहतर तरीके से हो और उसका लाभ जनता को मिले।
अस्पताल की साफ -सफ ाई व्यवस्था में भी सुधार लाने की बात कहीं।

गर्मीके मौसमको देखते हुए वार्डकी व्यवस्थामें हो सुधार
बलिया। महिला चिकित्सालय पहुंचे नोडल अधिकारी ओपी वर्मा ने प्रसव व जननी सुरक्षा योजना की जानकारी ली। जब वार्ड में गए तो वहां देखा कि पर्याप्त पंखे नहीं लगे हैं। इस पर सीएमएस को सख्त निर्देश दिया कि वार्ड में पंखे इस कदर लगाये जाये कि मरीजों को गर्मी न हो। वहां से डिलीवरी रूम की तरफ  गये जहां गंदगी और कूड़ा देखकर विफर गये। उन्होंने मरीजों से अस्पताल में मिल रही औषधी सति अन्य सुविधाओं के बारे में पूछा और व्यवस्था की हकीकत जाना। अल्ट्रासाउंड नहीं होने की शिकायत पर उन्होंने कहा कि एसीएमओ संजय कुमार को यहां अटैच किया जाये। जननी सुरक्षा योजना में लंबित भुगतान करने के लिए सीएमओ व सीएमएस को १५ दिन का अल्टीमेटम दिया। कहा कि इससे देर होने पर काररवाई होगी। महिला अस्पताल की व्यवस्था पर उन्होंने कुछ सन्तोष जताया। कहा कि पुरुष अस्पताल में भी कम से कम ऐसी व्यवस्था हो जाये।


 इस दौरान उनके साथ डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, सीएमओ डॉ0 एसपी राय आदि अधिकारी साथ मौजूद रहे।

थाना दिवसकी खुली पोल
बैरिया (बलिया)। अदालतों में मुकदमे का बोझ कम करने व मामले का त्वरित निदान करने के लिए हर माह पहले व तीसरे शनिवार को थानों में थाना दिवस का आयोजन होता है। शासन की मंशा के अनुसार थाना दिवस में राजस्व के उच्चाधिकारियों के अलावे क्षेत्रीय लेखपाल, कानूनगो व पुलिस विभाग के अधिकारियों के मौजूदगी में दोनों पक्षों को सुनकर मामलों का निपटारा किया जाता है, लेकिन थाना पर रजिस्टर पर अंकित मामलों की पड़ताल करने पर पता चला कि रजिस्टर पर थाना दिवस के मौके पर आये मामलों का निस्तारण कर दिया गया है। जब इस सम्बंध में फ रियादियों से वार्ता किया गया तो दो वर्षों से प्रत्येक थाना दिवस पर ये अब भी चक्कर लगा रहे है, मामला जस का तस पड़ा हुआ है। उदाहरण स्वरूप स्थानीय थाना में थाना दिवस के मौके पर जनवरी २०१८ से अब तक कुल २४ मामले प्रस्तुत हुये, थाना दिवस के रजिस्टर की माने तो २१ मामलों का निस्तारण हो चुका है, जबकि इन फ रियादियों से पड़ताल किया गया तो ये फ रियादी अपने मामलों को लेकर अब भी उसी तरह चक्कर लगा रहे है। थाना क्षेत्र के दयाछपरा निवासी नन्द कुमार वर्मा ने जमीनी विबाद को लेकर दो वर्षों से चक्कर लगा रहे है। इनके मामले का निस्तारण हो चुका है, लेकिन ये अब तक चक्कर लगा रहे है। कस्बा के योगेन्द्र यादव ने कहा कि हमारे घर में जबरिया ताला लटका हुआ है, मेरा मामला जस का तस है, वहीं रेवती थाना क्षेत्र निवासी रामनरायण गोंड ने बताया कि थाना दिवस में आदेश के बाद लेखपाल द्वारा आख्या दिया गया है। स्पष्ट आख्या के बाद भी मेरे द्वारा बुआई व सिंचाई के बाद पकी हुई गेहू का फ सल खेत में नुकसान हो रही है, जिसे फ सल मुझे काटने नहीं दिया जा रहा है।


यह तो एक बानगी थी तमाम मामलों का निस्तारण कागजी खानापूर्ति कर दिया गया है और फ रियादी न्याय मांगने के लिए चक्कर लगा रहे है। इस बाबत क्षेत्राधिकारी उमेश कुमार यादव ने कहा कि मामला मेरे संज्ञान में नही था, थानों पर थाना दिवस पर आए मामलों का सत्यापन कराया जाएगा।

रामसागर स्मारक के जीर्णोद्धारकी मांग
फेफना (बलिया)। स्थानीय चौराहा स्थित रामसागर स्मारक प्रांगण में पुराने थाने के निकट शहीद के अनुज गिरिजा प्रसाद ने पौधारोपण किया और कहा कि पौधारोपण करना पुनित कार्य है। एक पेड सौ पुत्रों के बराबर होता है। पेड़ से न केवल पर्यावरण शुद्घ रहता है बल्कि मानव जीवन के लिये भी संजीवनी है। कहा कि शहीद रामसागर स्मारक का जितना विकास होना चाहिये उसका अपेक्षित विकास नहीं हो पाया। स्मारक के प्रांगण में प्रकाश, पेयजल की माकुल व्यवस्था अब तक नहीं हो सकी। कहा कि यदि शासन-प्रशासन के साथ ही स्थानीय जनपद उक्त शहीद रामसागर स्मारक के लिये उत्थान हो जाता।

 इस अवसर पर महबूब आलम, प्रवीण कुमार गुप्ता, दिलीप कुमार गुप्ता, हजारी प्रसाद सर्राफ, मुन्नी लाल, मुन्ना यादव आदि मौजूद रहे।
उज्जवला योजना से १०० महिलायें लाभान्वित
बलिया। आदित्य भारत गैस चितबड़ागांव द्वारा राजकीय इण्टर कालेज चितबड़ागांव में एक आयोजन के दौरान गरीब महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेेक्शन, सिलेेण्डर, रेगुलेटर, चुल्हा, पाइप आदि दिया गया। इस अवसर पर कालेज की प्रधानाध्यापिका श्रीमती मंजूलता गुप्ता ने कहा कि उक्त योजना के लागू किये जाने से गरीब महिलाओं की आंखों की रोशनी अब कम उम्र में नहीं जायेगी। उन्होंने कहा कि अंगीठी और लकड़ी पर खाना बनाने के चलते महिलाओं की जो दिक्कतेें हो रही थी अब उससे निजात मिल जायेगा। इस अवसर पर डॉ0 एसबी प्रसाद ने उज्जवला योजना की प्रशंसा करते हुये कहा कि इससे आगलगी की घटनाओं पर भी कमी आयेगी। प्रबंधक सुमित रंजन दास, महेश प्रसाद प्रधान, राजकुमार यादव प्रधान आदि ने भी अपना विचार रखा। आयोजन में १०० गरीब महिलाओं को नि:शुल्क गैस कनेेक्शन दिया गया। प्रो0 जय प्रकाश जयसवाल ने लोगों को आभार व्यक्त किया।
प्राथमिक स्कूल का किया निरीक्षण
बलिया। नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने नगरा शिक्षाक्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय हरखबसन्त के निरीक्षण के दौरान अध्यापक को निर्देश दिए कि नामांकन युद्धस्तर पर करें। एक भी बच्चा छूटे नहीं। बेहतर पठन पाठन का माहौल बने। पढ़ाई ऐसी हो जिससे ग्रामीणों का भरोसा परिषदीय विद्यालय पर जगे।

 
गेहूंकी ६०० बोझ जलकर खाक
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत कारों अंतर्गत शुक्रवार देर रात लगी आग में खलिहान में रखा गेहूं का ६०० बोझ जलकर राख हो गयी। प्राप्त जानकारी के अनुसार हरिहर यादव पुत्र झगरू यादव निवासी कारों का गेहूं का ६०० बोझ खलिहान में मड़ाई के लिये रखा हुआ था। शुक्रवार देर रात १० बजे के करीब अज्ञात कारणों से लगी आग में आग की लपटों को देखकर ग्रामीण मौके पर जुट कर आग बुझाने का प्रयास करने लगे, लेकिन तब तक तीन चौथाई गेहूं जलकर राख हो गया था क्योंकि पानी की मौक पर कोई सुविधा नहीं है इसलिए आग बुझाते-बुझाते सारा गेहूं जलकर राख हो गया। सूचना पर १०० नंबर पुलिस की गाड़ी घटनास्थल पर पहुंच गई लेकिन किसी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई है क्षेत्रीय लेखपाल जमीर अहमद को घटना की सूचना सुबह दी गई।  उल्लेखनीय है कि उक्त थाना क्षेत्र के महरेईं गांव के राजभर बस्ती में गुरुवार की देर शाम लगी आग में आधा दर्जन रिहायशी झोपडिय़ां जलकर राख हो गई सूचना पर पहुंची १०० नंबर पुलिस ने फ ायर ब्रिगेड को सूचित किया लेकिन उनके आने तक सब कुछ जलकर राख हो चुका था क्षेत्रीय लेखपाल विनोद वर्मा ने मौके पर पहुंचकर घटना का जायजा लिया। सूचना के  अनुसार बृहस्पतिवार की देर शाम पंचमी राजभर के झोपड़ी में अज्ञात कारणों से आग लग गई गेहूं की कटाई मड़ाई में लगभग सब लोग घर से बाहर खेतों में ही थे।
ग्रामीणों के भरपूर प्रयास के बाद भी पंचमी राजभर, राम जी, गंगा, लल्लन, राम आशीष,गंगा, प्रभुनाथ राजभर की झोपडय़िां आग की लपटों से गिर गई और फायर ब्रिगेड की गाड़ी के आने से पहले ही सब कुछ जलकर राख हो गया जिसमें रामजी की लड़की रिंकू की शादी आगामी जून में तय थीऔर शादी की सारी खरीदारी का सामान आग में आहुति हो गई और लल्लन राजभर की ५ बकरियां जल कर के मर गई।

स्कूटर सवार बदमाशोंने महिलाको मारी गोली
रसड़ा (बलिया)। नगर के स्टेशन रोड उमाशंकर पुरम मुहल्ला स्थित एक मकान में घुसकर तीन बदमाशों ने शुक्रवार की रात्रि ८:३० बजे एक महिला को गोली मार दी। शोर पर आस-पास के लोग पहुंचते तबतक हमलावर भाग निकले। आस-पास के लोगों ने घायल महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाये जहां महिला की हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने जिला चिकित्सालय के लिये रेफ र कर दिया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद स्थिति को देखते हुये उसे वाराणसी के लिये रेफर कर दिया गया। बताया जाता है कि पहले तीन बदमाश मकान का दरवाजा खोलवाया दरवाजा खुलते ही बदमाशों ने मीरा देवी ४५ वर्ष पत्नी रमेश वर्मा से पूछा कि किसका मकान है। मीरा देवी ने कहा कि मेरा मकान है। उसके बाद एक बदमाश ने दूसरे बदमाश से ठोक देने को कहा। इस पर एक बदमाश ने मीरा देवी के पेट में असलहा सटाकर गोली मार दी। गोली लगते ही मीरा देवी गिर कर तड़पने लगी। शोर पर आस-पास लोग पहुंचते तब तक तीनों बदमाश स्कूटर से भाग निकले। अस्पताल में इलाज के दौरान मीरादेवी ने घटना की आप बीती बताई। सूचना मिलते ही कोतवाली पुलिस घटना स्थल और अस्पताल जाकर घटना के बारे में पूछताछ की तथा हमलावरों को तत्काल गिरफ्ïतार करने का भरोसा दिया।
मांकी तहरीरपर चारके विरुद्ध नामजद प्राथमिकी
रसड़ा (बलिया)। नगर में शुक्रवार की रात्रि में गोली से घायल महिला की  मां की तहरीर पर पुलिस ने शनिवार को एक महिला समेत ४ लोगों को सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर आवश्यक कार्रवाई में जुट गई। नगर के  स्टेशन रोड निवासी शांति देवी पत्नी सुदामा प्रसाद तहरीर में आरोप लगाया कि शुक्रवार की रात्रि में स्टेशन रोड निवासिनी रानी पुत्री सियाराम  मऊ रोड स्थित बर्फ फैक्ट्री के सामने निवासी दिनेश दत्त दुबे पुत्र स्व0 विश्वनाथ दूबे एवं कोतवाली क्षेत्र के जाम निवासी संजय सिंह पुत्र जमुना सिंह और संजय सिंह के बड़े पुत्र आपस में साजिश करके दरवाजे पर आये। रानी के द्वारा दरवाजा खटखटाने पर मीरा देवी ने जैसे ही दरवाजा खोला दिनेश दत्त दुबे और संजय सिंह एवं संजय सिंह के बड़े लड़के  जबरदस्ती घर में घुसने लगे और तीन लोग बाहर खड़े थे। मेरी पुत्री मीरा देवी ने विरोध किया तो दिनेश दुबे ने ललकारा तो संजय सिंह एवं संजय सिंह के लड़के ने जान से मारने की नियत से गोली चला दी। गोली लगने से मीरा देवी गम्भीर घायल हो गई। जाते-जाते गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी भी दिया।
जानकारी हो की स्कूटर सवार तीन युवकों ने मीरा देवी ४५ वर्ष पत्नी रमेश वर्मा गोली मारकर घायल कर दिया।
गृह सचिवने लगायी जनचौपाल
बलिया। नोडल अधिकारी व गृह सचिव ओपी वर्मा ने नगरा ब्लॉक के हरखबसन्त में जनचौपाल लगाकर जनता की समस्याएं सुनी। उन्होंने गांव में हुए विकास कार्यों व कल्याणकारी योजनाओं का सत्यापन ग्रामीणों से ही पूछकर दिया। ग्राम प्रधान व सचिव से कहा कि गांव में जो कमी हों उसे ठीक करायें। प्रयास यही रहे कि किसी को शिकायत करने का मौका ही नहीं मिले।
चौपाल में जब राशन वितरण की बात आई तो ग्रामीणों ने बताया कि बीपीएल परिवार को गेहूं व चावल मिलाकर कुल ३० किग्रा अनाज ११० रुपये देने पर मिलता है, जबकि नियमानुसार ३५ किग्रा अनाज ८५ रुपये देने पर मिलना चाहिए। इस पर नोडल अधिकारी ने डीएसओ को जांच करने निर्देश दिया। कहा कि अगर कोटेदार दोषी मिले तो काररवाई करें। इसके अलावा गांव में कभी छिड़काव नहीं होने की बात सामने आने पर नोडल अधिकारी ने कहा कि अनटाइल्ड फं ड के १० हजार रुपये का सदुपयोग साफ.-सफ ाई व छिड़काव में कराये जाये। प्रधान व एएनएम के संयुक्त खाते का संचालन नियमित हो। चौपाल में ग्रामीणों के लिए हितकारी एक-एक योजनाओं की जानकारी दी। विशेषकर शौचालय निर्माण, स्वच्छता के प्रति जागरूकता की जरूरत बताई। ग्रामीणों ने बिजली के जर्जर तार होने के साथ विद्युत कनेक्शन में भी काफ ी दिक्कत होने की शिकायत की। विद्युत विभाग के अधिकारी से बात करने के बाद नोडल अधिकारी ने कहा कि २२ अप्रैल को गांव में कैम्प लगेगा, जिसमेेें आसानी से कनेक्शन होगा। जल्द ही जर्जर तार बदलने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। मनरेगा योजना के तहत हुए कार्य का सत्यापन करते हुए भुगतान आदि की भी जानकरी ली। चौपाल में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि गांव में २१ अतिकुपोषित बच्चे थे, जिनमें १५ ठीक हो गए हैं।
स्कूली बच्चोंसे भरी जीप खायीमें पलटी
बिल्थरारोड (बलिया)। नगरा थाना क्षेत्र के किशोरगंज करनी सड़क मार्ग पर शनिवार को अपराह्न १ बजे स्कूली बच्चों से ठसा- ठस भरी स्कूल जीप अनियंत्रित होकर खाई में गिर गयी, जिससे एक १० वर्षीय छात्र गम्भीर रूप से घायल हो गया। जबकि अन्य बच्चों को मामूली चोट आयी। गम्भीर रूप से घायल छात्र को लोगों के मदद से सीएचसी सीयर पहुँचाया गया, जहाँ डॉक्टरों ने स्थिति गम्भीर देख जिला अस्पताल रेफ र कर दिया।  प्राप्त जानकारी के अनुसार होलपुर में सन्त अभिमान बाबा वैदिक नामक स्कूल की शनिवार को अपराह्न १ बजे बच्चों की छुट्टी हो जाने के बाद  लगभग २० बच्चों को लेकर स्कू ल की जीप घर छोडऩे जा रही थी।

अभी वह किशोरगंज गांव से कुछ दूरी पर पहुंची थी कि जीप अनियन्त्रित होकर सड़क के किनारे खाई में पलट गयी और स्कूल के बच्चे दब गये। इसकी सूचना मिलते ही ग्रामीण दौड़ पड़े और बड़ी मशक्कत के बाद बच्चो को बाहर निकाला। जिसमे शुभम यादव पुत्र शिवजी यादव का दाहिना बाह टूट गया था और सर में चोट थी, जिसे आनन-फ ानन में सीएचसी सीयर पहुँचाया गया।

हनुमान मंदिरका वार्षिकोत्सव
चितबड़ागांव (बलिया)। चितबड़ागांव-महरेंव संपर्क मार्ग पर स्थित हनुमान मंदिर का १२वां वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया। मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने फ ीता काटकर कार्यक्रम का शुभारम्भ कराया तत्पश्चात जाने माने गायक बूढ़ा व्यास बक्सर एवं योगेंद्र बागी बलिया को माला पहनाकर मंत्री ने सम्मानित किया। उसके बाद पूरी रात बारी-बारी से दोनों गायक अपना-अपना प्रस्तुति करते रहे और दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया। फ नकारों के गीतों का आनंद लेने क्षेत्रीय अचंल एवं जनपद के पुरुष-महिलाओं का जन सैलाब उमड़ पड़ा। ग्राम प्रधान मोतीचन्द गुप्ता ने सभी का आभार व्यक्त किया। उक्त समारोह में भाजपा कार्यकर्ताओं सहित क्षेत्र एवं कस्बे के सभी गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही।

तहसील और थानेका निरीक्षण
िबल्थरारोड (बलिया)। उत्तर प्रदेश शासन के गृह सचिव व शासन द्वारा नामित जिले के नोडल अधिकारी ओमप्रकाश वर्मा द्वारा शनिवार की शाम स्थानीय तहसील व उभांव थाने का निरीक्षण किया गया। तहसील के निरीक्षण में बैनामा शुदा भूमि के नामांत्रण प्रक्रिया, आईजीआरएस आवेदन पत्र, ऋ ण वसूली, मुकदमों की अदम पैरबी में उनका निस्तारण आदि की विधिवत जहां समीक्षा की। वहीं उभाव थाने पर अपराध व अपराधिक मुकदमों के निस्तारण पर काफ ी संतृष्ट दिखे। स्थानीय तहसील को शासन से मिले ४५ लाख रुपये को जनोपयोगी हित में खर्च करने का निर्देश दिया। वार्ता में यह जानकारी दिया कि प्रदेश के अन्दर ४१ हजार आरक्षियों व खाली रिक्त स्थानों के लिए उपनिरीक्षकों की भर्ती होनी है। समीक्षा के दौरान तहसील स्तर पर राजस्व के मुकदमों के निस्तारण में हो रही देरी पर अधिवक्ताओं की आये दिन हड़ताल की बात सामने आयी। इससे वादकारियों की हो रही परेशानियों पर चिन्तन किया गया। आय, जाति व निवास प्रमाण पत्र के निर्गत होने व पेडिंग आवेदन पत्रों पर चेतावनी देने की कार्यवाही कर त्वरित निस्तारण करने का आदेश दिया। नामांत्रण के मामलों में अनावश्यक रुप से आपत्तियों को राजस्व परिषद द्वारा निर्गत आदेशों के तहत उनका त्वरित निस्तारण करने का निर्देश दिया ताकि कोई भी भूमि क्रयकर्ता का शोषण न कर सके। यह भी कहा कि नामांत्रण के मामलों में हल्का लेखपाल से भी आख्या लेने की कार्यवाही अमल में लायें। ऋण के बावत बैंक की वसूली एक करोड़ बकाया की बात सामने आयी।
 उभांव थाने के निरीक्षण में नोडल अधिकारी ने उभांव थाने के भवन को वर्ष १८५७ का पाकर उसकी मजबूती पर आश्चर्य ब्यक्त किया। अपराध की समीक्षा में संतोष जनक प्रति पाकर प्रसन्न हुए। नई सीओ सर्किल व फ ायर सर्विस स्टेशन को बित्थरारोड के नाम स्थापित किये जाने की प्रगति पर संतोष ब्यक्त किया। मानवाधिकार की ओर से भीमपुरा थाना क्षेत्र की ग्राम जजौली निवासिनी दलित महिला का प्रकरण की बात सामने आयी। उसमें हुई कार्यवाही की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पुलिस कभी कोई पार्टी किसी मामले में न बने अन्यथा उनके खिलाफ  कार्यवाही सम्भव है। उन्होने यूपी १०० डायल की समीक्षा की। खनन के मामले में पुलिस को सीधे हस्ताक्षेप करने से मना किया। आबकारी के माल को डिस्पोजल करने, लावारिस बरामद १० बाईको के नीलामी प्रक्रिया की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। निरीक्षण के दौरान डीएम भवानी सिंह खंगारौत, सीडीओ बद्री प्रसाद सिंह, एएसपी विजय पाल सिंह, एसडीएम सुशील लाल श्रीवास्तव, सीओ रसड़ा अवधेश कुमार चौधरी, तहसीलदार यशवन्त राव आदि अधिकारी मौजूद रहे।
उर्स मेलेमें उमड़ा जन सैलाब
चितबड़ागांव (बलिया)। स्थानीय नगर पंचायत स्थित मदारी शाह रहमतुल्लाह का ५२वां सालाना उर्स मेले में आस-पास ग्रामीण इलाकों समेत और अन्य जनपदों और राज्यों से नर-नारियों का हुजूम उसमें भाग लेने के लिये उमड़ पड़ा। मेले के मुख्य अतिथि पूर्व मंत्री अंबिका चौधरी व साथ ही आदर्श नगर पंचायत के नगर अध्यक्ष केसरी नंदन त्रिपाठी ने मदारी शाह की मजार पर चादर पोशी कर दुआयें मांगी। इस अवसर पर कव्वाली का दुगोला मुकाबला हुआ। कव्वाली का दुगोला मुकाबला सुल्तान गुलाम उस्मान जौनपुरी और नेहा नाज के बीच पूरी रात चलता रहा, जिसमें भारी संख्या में नर-नारियों ने कव्वाली का हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष श्री त्रिपाठी ने कहा कि अगले वर्ष उर्स मेले का आयोजन और भी बृहद तरीके से मनाया जाएगा, जिसके लिए नगर पंचायत भरपूर सहयोग करेगी तथा मेले को रोचक और वृहद बनाएगी, जिसके लिए चाहे जो भी कुछ करना पड़े किया जाएगा। इस अवसर पर अरुण शंकर तिवारी, अशोक तिवारी, फैयाज अहमद, शेख इश्तियाक अहमद, शेख इकराम उलहक अंसारी, अफ जल अंसारी, मूसा अहमद, परवेज अहमद तथा अभिराम त्रिपाठी उर्फ लाल आदि मौजूद रहे।

परिजनोंसे बिछड़ी बच्ची मिली 
मनियर (बलिया)। थाना क्षेत्र अंतर्गत गंगापुर मनियर बस स्टैंड निवासीनी आशा देवी पत्नी संजय गोंड़ उर्फ केल्लू के घर लगभग २ वर्ष की एक बालिका का आना चर्चा का विषय बना हुआ है। बतौर आशा देवी उक्त बालिका जनपद के मझौंवा घाट पर मुंडन संस्कार के दौरान २० अप्रैल शुक्रवार को मिली। आशा देवी का कहना है कि बालिका बालू की रेत में फं सी थी। उसका दोनों हाथ एवं दोनों पैर गरम बालू में फ ंसा था। गरम बालू की वजह से वह रेत में छटपटा रही थी। आशा देवी ने बालिका को गोद में उठा लिया तथा आस-पास के लोगों से उसके संबंध में पूछ-ताछ की लेकिन कोई बालिका का वारिस नहीं मिला।

उसने घाट पर लाउडस्पीकर से प्रचार कराई कि यदि बालिका के माता-पिता कहीं हो तो उसे आकर ले जायें फि र भी कोई नहीं आया तो वह उसे अपने घर लायी। अब भी वह उसके असली माता-पिता का इंतजार कर रही है।