Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » आज़मगढ़ समाचार

आज़मगढ़ समाचार

घाघरा निगल गयी थी एक गांवकी गृहस्थी
सगड़ी-आजमगढ़। तीन दशक होने को है। एक गांव के दर्जनों लोगों की गृहस्थी घाघरा निगल गयी थी। उन लोगों को प्रशासन की ओर से केवल आश्वासनों की घुट्टïी पिलायी जाती रही। इतने लम्बे समय तक यह लोग बंधे पर जिन्दगी बसर करते रहे। मेहनत-मजदूरी करके किसी तरह पेट भी पालते रहे। अब प्रशासन ने इन गरीबों को मकान बनाने के लिए जमीन आवंटित की है। ऐसी स्थिति में मौजूदा प्रधान ने पेंच फंसाना शुरू कर दिया है। उन्होंने परेशान हाल इन लोगों को सभी लाभों से वंचित कर दिया है। यहां तक कि इन सभी लोगों को राशन व सरकारी आवास के लाभ से भी वंचित कर दिया गया है। गंवई राजनीति में ग्राम प्रधान ने वोटर लिस्ट से उनका नाम कटवा दिया। इसे लेकर गुस्साये गांव के लोगों ने बुधवार को तहसील मुख्यालय पर जमकर प्रदर्शन किया और चेतावनी दी कि यदि अविलम्ब उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वह भूख हड़ताल के लिए बाध्य होंगे।
हरैया ब्लाक के ग्राम सभा रोशनगंज के सैकड़ों ग्रामीणो ने सगड़ी तहसील पर आयोजित तहसील दिवस पर ग्राम प्रधान के खिलाफ लिखित प्रार्थना पत्र देकर कार्यवाही की मांग की तथा घन्टो धरना-प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने गांव के वर्तमान प्रधान पर आरोप लगाते हुऐ कहा कि वर्ष 1990 में घाघरा नदी की भीषण कटान से उन लोगं का आवासीय मकान एंव गृहस्थी घाघरा नदी में जलमग्न हो गयी थी। वह लोग कुछ दिन महुला गढ़वल बांध पर नारकीय जीवन जिये और मेहनत-मजदूरी करते हुऐ अपना पेट काट कर महुला गढ़वल बांध के दक्षिण तरफ ग्राम सभा रोशनगंज नई बस्ती में तहसील प्रसाशन द्वारा हर  कटान पीडि़तों को 39 कडी़ जमीन आवंटित हुई, वर्तमान समय में उसी जमीन मे झुग्गी झोपडी़ बना कर जीवन यापन करते चले आर रहे है। ग्राम सभा के प्रधान उन्हें सरकारी हर लाभ से बंचित कर दिये। राशन कार्ड, सरकारी आवास, बाढ़ मे मिलने वाला लाभ, खाद्यान आदि अन्य सुविधाओ के साथ ग्राम सभा की वोटरलिस्ट में राजनैतिक लाभ के चक्कर में नाम काट दिया। तहसील पर धरने के दौरान ग्रामीणों ने कहा कि यदि शीघ्र गांव में खुली बैठक करा कर जल्द से जल्द न्याय नहीं मिला तो वह लोग जिलाधिकारी कार्यालय पर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करने को बाध्य होंगे। जिसकी जिम्मेदारी तहसील प्रसाशन की होगी। इस मौके पर प्रभावती, द्रोपदी, सुगनी, राधिका रामदेई, सोमरी, संजय, लवगी, रामरती, उषा, कौलवासी, मातवर, बदामी, बचिया, चनौती  ,चन्द्रकला, शंकर,  मिश्री, शीला,  छांगुर, रामराज, सुलेमान, संन्ता, नौरगी, रामक्रीत  सुदर्शन, सन्तोष कुमार, सन्तरी आदि ग्रामीण मौजूद रहे।
शारदीय नवरात्रि आजसे
आजमगढ़। शारदीय नवरात्र का शुभारम्भ गुरूवार से हो रहा है। नवरात्रि की पूर्व संध्या पर मां देवी मंदिरों की विधिवत साफ-सफाई, रंगाई-पुताई हुई। मां के दरबार को रंग-बिरंगी विद्युत झालरों से आकर्षक तरीके से सजाया-संवारा गया है। नवरात्रि की पूर्व संध्या पर बुधवार को देर रात तक श्रद्घालुओं ने पूजन सामाग्रियों की खरीददारी की जिससे शहर में देर रात तक चहल-पहल दिखी। पूजन सामाग्रियों की खरीददारी के लिये देर रात तक बाजार में लोगों की भीड़ रही। भीड को देखते हुये पूजन सामाग्रियों की दुकानें देर रात तक खुली रही। नवरात्र को देखते हुये फल व फूल सहित पूजा पाठ के सामानों की कीमतें आसमान पर रही। सनानत धर्म एवं संस्कृति में नवरात्र का विशिष्ठï महत्व है। यह मां दुर्गा शक्ति की साधना का महापर्व है। नवरात्र व्रत से कल्याण होता है। यह नवसृजन, उन्नायन, उल्लास, मंगल का विशेष अनुष्ठïान है। शारदीय नवरात्र की पूर्व संध्या पर व्यक्त किये। शास्त्र और पुराण भगवती की गाथा का निरन्तर शोगान करते हैं। शक्ति ही जीवन है, शक्ति ही धर्म है, शक्ति ही गीत है, शक्ति ही आश्रय है, शक्ति ही सर्वस्व है। इसी से  सर्व कार्य सिद्घ होते हैं। अतएव हमें परमात्मा रूपा महाशक्ति का अनन्यन रूप से अवलम्ब ग्रहण करना चाहिये। कहते हैं कि इस कलियुग में सम्पूर्ण त्रासदी से मुक्ति का एकमात्र उपाय शक्ति अधिष्ठïात्री देवी भगवती दुर्गा का वन्दन नमन ही है। मंगलमयी भगवती दुर्गा के उदगार है, नवरात्र में जो भी देवता, दानव व मानव सम्पूर्ण आस्थाा अर्थात तन-मन-धन एवं भक्ति से मेरी पूजा-अर्चना करता है, उपसना, व्रत या फिर साधना रेगा मैं उसके सकल मनोरथ पूर्ण कर निरन्तर उसकी रक्षा और कल्याण के निमित्त तत्पर रहूंगी।
जमीनके लिएकी गयी थी वृद्धकी हत्या
जीयनपुर-आजमगढ़। जीयनपुर पुलिस ने हत्या के एक मामले में दो अभियुक्त को गिरफ्तार कर जेल भेजा दिया। इस मामले में दो आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं। फरार चल रहे आरोपियों की पुलिस सरगर्मी के साथ तलाश कर रही है।
हुआ यह था कि हत्या के एक मामले में अभियुक्त अजय तिवारी पुत्र  रामसरीख तिवारी, धर्मदेव तिवारी पुत्र  रामकवल तिवारी निवासीगण कुडहंस को बुधवार की सुबह जीयनपुर कोतवाल मंजय सिंह मय हमराही द्वारा घर पर दबिश देकर  गिरफ्तार कर लिया गया। इस मामले के दो अन्य आरोपी अमरनाथ तिवारी व जनार्दन तिवारी अभी भी फरार चल रहे हें। इस मामले में जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के ही कुडहंस निवासिनी उर्मिला देवी पत्नी राम तीरथ तिवारी ने बीते 20 मई को अपने देवर पर रिपोर्ट दर्ज करायी थी। दर्ज करायी गयी रिपोर्ट में उसने कहा था कि उसके पति रामतीरथ तिवारी उम्र 68 साल जो अस्वस्थ थे, को दिल्ली से घर झाडफ़ूंक के बहाने बुलाकर उनकी जमीन सगड़ी तहसील में बैनामा करा कर हत्या कर दिया। इस मामले में घटना के समय तत्कालीन कोतवाल संजय वर्मा ने चारों अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया था किंतु पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा न होने की वजह से बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। शिकायत के बाद बिसरा जॉच हेतु गई थी। बिसरा रिपोर्ट में जहर से मृत्यु होना दिखाया गया था ऐसे में पुलिस सक्रिय हो गयी।
शहीद दिवसपर लगा भव्य मेला
आजमगढ़। कोयलसा क्षेत्र के भीलमपुर छपरा गांव में शहीद मेले का आयोजन किया गया। मेले में क्षेत्र के आस-पास के गांवों से लोग सम्मिलित हुए। प्रति वर्ष 20 सितम्बर  को शहीदों की स्मृतियों को नमन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने हेतु मेले का आयोजन किया जाता है। भीलमपुर छपरा गांव के छ: वीर सपूतों हरनाम सिंह हरपाल सिंह हरदत्त सिंह शीलवन्त सिंह भोला सिंह मर्दन सिंह की सहादत पर नई पीढी को उनकी बीरगाथाओं का स्मरण कराया जाता है। ग्रामीणों के सहयोग से शहीदों की याद को ताजा रखने के लिए बने शिलापट्ट का 4 जून 1973 को जनसंघ के प्रदेश अध्यक्ष गंगाभक्त सिंह ने अनावरण किया था । उस समय से लेकर आज तक अनवरत रूप से प्रतिवर्ष 20 सितंबर के दिन भव्य मेले का आयोजन किया जाता है।  लेकिन गांव वालों को काफी आक्रोश इस बात को लेकर रहता है कि किसी जनप्रतिनिधि द्वारा ऐसे ऐतिहासिक बलिदानियों की याद में कोई पार्क या शहीद स्मारक तक नहीं बनवाया गया। शिलापट्ट के चारो तरफ बाउन्ड्रीवाल के लिए कई जनप्रतिनिधियों द्वारा घोषणा तक की गई थी। अब तो हाइवे की वजह से शिलापट्ट का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा। इस अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने वालों में सौदागर सिंह, राजपत सिंह, निरंजन सिंह, वृजेश सिंह, उमेश सिंह, झब्बन सिंह, विनोद सिंह, वीरभद्र सिंह, शरद सिंह, विजय नरायन, नग्गू पांडे, चंदू पांडे, आगम सिंह, आनंद सिंह लिप्पी, आलोक सिंह, जितेंद्र सिंह, दिलीप सिंह, सूकट सिंह, पिन्टू सिंह, अरविन्द, नन्हे सिंह, शरद सिंह आदि मौजूद रहे।
मुकदमेकी रंजिशमें पीटा
आजमगढ़। मुकदमे की रंजिश में एक व्यक्ति को जमकर पीटा। इस मामले में नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। यह घटना निजामाबाद थानाक्षेत्र के चन्दाभारी गांव में घटी। इसकी रिपोर्ट ग्रामवासी राजाराम यादव ने दर्ज करायी है। उन्होंने अपने गांव के ही लालमन यादव को आरोपित किया है। उनका आरोप है कि आरोपी ने मुकदमे की रंजिश को लेकर उसे जमकर पीटा और धमकी दी।
योग साधकोंने की साफ-सफाई
आजमगढ़। कुंवर सिंह उद्यान में योग मंच द्वारा योग शिविर का क्रम लगातार जारी है। तनाव से पीडि़त रोगियों के लिए योग शिविर का आयोजन हुआ जिसमें योग गुरुदेव विजय यादव ने तनाव पीडि़त लोगों को प्राणायाम भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम विलोम का अभ्यास निरंतरता के साथ कराया करने के तत्पश्चात  साधकों  रामप्रकाश, दुर्गा प्रसाद, हरि संतोष सिंह ने बताया कि उन्हें शांति का आभास हुआ। योग  के अंत में योग गुरु देव विजय यादव ने कहा कि आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति को तनाव की बीमारी हो रही है जिस से बचने के लिए अंग्रेजी दवाओं का सहारा ना लें क्योंकि अंग्रेजी दवाओं से हमारे शरीर पर गलत दुष्प्रभाव पड़ता है। इससे बचने के लिए प्राणायाम में अनुलोम-विलोम ज्यादा से ज्यादा करें यही तनाव से छुटकारा दिलाएगा।
विद्युत कटौैतीसे ग्रामीणोंमें रोष
आजमगढ़। बूढऩपुर तहसील क्षेत्र में इन दिनों बिजली की हो रही अघोषित कटौती से ग्रामीणों में काफी रोष व्याप्त है। क्षेत्र के एकडंगी, रानीपुर, देऊरपुर, बनकट, जगदीश सहित दर्जनों गांवों में लोगों को दो से तीन घंटे ही बिजली मिल पा रही है जिससे लोगों में बिजली महकमे के साथ-साथ प्रदेश की सत्ता पार काबिज योगी सरकार के प्रति गुस्सा है। उमसभरी गर्मी से जहां लोगों का जीना मुहाल हो गया है वहीं बिजली की बेताहासा कटौती से धान की फसल बर्बाद की कगार पर पहुंच गयी है।
पिस्टलके साथ एक गिरफ्तार
आजमगढ़। पिस्टल व कारतूस के साथ एक व्यक्ति दबोच लिया गया। पुलिस ने दबोचे गये व्यक्ति को सुसंगत धाराओं में जेल भेज दिया। यह गिरफ्तारी सिधारी थाना पुलिस ने नरौली के पास से की। गिरफ्तार किये गये व्यक्ति का नाम रोशन सिंह पुत्र इन्द्रसेन सिंह है। वह सिधारी थानाक्षेत्र के हरबंशपुर का रहने वाला है। उसके पास से 32 बोर का एक अदद पिस्टल व दो जिन्दा कारतूस बरामद हुआ।
पाबंद किये गये नौ अराजक
आजमगढ़। जिले की पुलिस ने नौ लोगों को पाबंद किया है। पाबंद किये गये लोग अराजक गतिविधियों में संलिप्त थे। पुलिस का मानना है कि उनके खिलाफ यह निरोधात्मक कार्यवाही किये जाने के बाद अपराध व अपराधियों पर अंकुश लग सकेगा। शहर कोतवाली पुलिस ने 110 सीआरपीसी में सात लोगों को पाबंद किया है। पाबंद किये गये लोगों में शहर के विभिन्न मुहल्लो के मोहम्मद अरबाज, आफताब, अर्जुन सोनकर, ओसामा उर्फ अल्फराम, रितेश उर्फ राकी, सचिन उर्फ दीपक व विशेष कुमार सिंह उर्फ विक्की शामिल हैं। कंधरापुर थाना पुलिस ने दो लोगों को गुण्डा एक्ट में पाबंद किया है। पाबंद किये गये लोगों में इसी थानाक्षेत्र के आखापुर निवासी पवन राय व हरिहरपुर निवासी पुनीत सिंह उर्फ सुधांशू शामिल हैं।
मकानसे हजारोंकी चोरी
आजमगढ़। एक मकान में घुसे चोर हजारों रूपये मूल्य का सामान उठा ले गये। इस मामले में अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। यह घटना निजामाबाद थानाक्षेत्र के दाऊदपुर गांव में घटी। इसकी रिपोर्ट ग्रामवासी रिजवान अहमद पुत्र एजाज अहमद ने दर्ज कराते हुये अज्ञात को आरोपित किया है। उनका आरोप है कि उनके घर में घुसे चोर सात कीमती मोबाइल, गैस सिलेण्डर व विदेशी टार्च उठा ले गये।
जानलेवा हमलेमें आधा दर्जन नामजद
आजमगढ़। जानलेवा हमले के एक मामले में आधा दर्जन लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। यह मामला कंधरापुर थानाक्षेत्र के चकफरेंदा गांव का है। इसकी रिपोर्ट ग्रामवासिनी पुष्पा पत्नी ओमकार पटेल ने दर्ज कराते हुये अपने गांव के आधा दर्जन लोगों को मारने-पीटते, कट्टïा से फायर करने के मामले में आरोपित किया है।
खातेसे निकल गया रुपया
लालगंज-आजमगढ़। देवगांव कोतवाली क्षेत्र के यूबीआई लालगंज के एटीएम से एक माह पूर्व गंभीरपुर थाना के भोपालपुर निवासिनी बेबी मिश्रा पत्नी हरिकेश मिश्रा ने अपने पति के खाते से पैसा निकालने का प्रयास किया परन्तु पैसा नही निकला जिस पर पत्नी ने यूबीआई  लालगज की शाखा से अपने खाते से पैसा निकाल कर घर चली गयी ।
कुछ दिन बाद पैसे की आवश्यकता पर  खाते को चेक कराया तो खाते से बीस हजार  रुपयाए 2 अगस्त को निकल गया था। जानकारी होने बेवी मिश्रा ने देवगांव पुलिस को  लिखित सूचना दी।
अश्लील गाना गानेपर एक गिरफ्तार
आजमगढ़। अहरौला थाना पुलिस ने अश्लील गाना गाकर महिलाओं को शर्मिन्दा करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किये गये व्यक्ति का नाम अखिलेश यादव पुत्र सभाजीत है। वह अहरौला थानाक्षेत्र के ही शम्भूपुर दमदियवना का रहने वाला है।
मारपीटके दो मामलों में नौ नामजद
आजमगढ़। मारपीट के दो मामलों में नौ लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करायी गयी है। मामला पंजीकृत कर पुलिस छानबीन कर रही है। एक घटना मुबारकपुर थानाक्षेत्र के देवकली गांव में घटी। इसकी रिपोर्ट ग्रामवासी विभूति नारायन दूबे ने दर्ज कराते हुये अपने गांव के  ही रविशंकर, प्रमोद व प्रदीप को आरोपित किया है। उनका आरोप है कि मामूली विवाद को लेकर आरोपियों ने घर में घुसकर मारापीटा और धमकी दी। दूसरी घटना रौनापार थानाक्षेत्र के जोकहरा गांव में घटी। इसकी रिपोर्ट ग्रामवासी संध्या राय ने दर्ज करायी है। उसने अपने गांव के सुधारक उर्फ टोनी, अमित, प्रियंका, संध्या, पूनम को घर में घुसकर मारने-पीटने, उसके पति को बेहोश कर देने व धमकी देने के मामले में आरोपित किया है।