Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » आज़मगढ़ समाचार

आज़मगढ़ समाचार

अम्बारी, आजमगढ़। फूलपुर तहसील के अम्बारी स्थित इंसाफ जनसंगठन कार्यालय पर फिल्म अभिनेत्री एवं पूर्व सांसद  शबाना आजमी द्वारा चिकनकारी सेन्टर का उदघाटन किया गया। इस दौरान बैठक में महिला सशक्तिकरण पर गोष्ठी आयोजित किया गया। इसके बाद शबाना आजमी और नम्रता गोयल ने प्राथमिक विद्यालय अम्बारी प्रथम पर पहुंचकर विद्यालय के बच्चों का उत्साहवर्धन किया। मेजवा बेलफेयर सोसाइटी एवं इंसाफ जन संगठन द्वारा संचालित चिकनकारी सेन्टर का  उदघाटन फिल्म  अभिनेत्री एवं पूर्व सांसद शाबान आजमी  द्वारा  अम्बारी स्थित इंसाफ जनसंगठन कार्यालय पर किया गया। उद्घाटन के बाद गोष्ठी में महिला सशक्तिकरण पर कहा कि जिस तरह से मेजवा में जागृति आयी है उसी तरह से आजमगढ़ और उत्तर प्रदेश ही नही पूरे हिंदुस्तान में जागृति आनी चाहिए जिससे महिलाएं सक्रिय हो जायं। महिला सशक्तिकरण पर उन्होंने कहा  कि महिला  और पुरुष में भेदभाव खत्म होना चाहिए। यह भेद भाव तभी समाप्त होगा जब महिलाए स्वंय सक्रिय होंगी। प्राय: बेटी या बहू ही माता पिता एवं सास ससुर की सेवा करती है। महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए मेजवा के बाद अब अम्बारी चिकनकारी सेन्टर के खुलने से महिलाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। मेजवा बेलफेयर सोसाइटी के सचिव एवं उद्योगपति नम्रता गोयल ने कहा कि अम्बारी आकर हमे बड़ा अच्छा लगा। महिलाएं चिकनकारी सीखें और कमाएं यह बहुत बड़ा महिलाओं के लिए हथियार है, जो गरीबी और बेरोजगारी को दूर करेगा। मेजवा बेलफेयर सोसाइटी के उप प्रबन्धक आशुतोष त्रिपाठी ने कहा कि इंसाफ जन संगठन के संयोजक राजेश यादव ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के सुन्दर प्रयास में हमारी सोसाइटी हमेशा सहयोग करेगी। अम्बारी के प्रधान डा.सुभाष यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर संस्था प्रबन्धक दीपा यादव, इंसाफ के सह संयोजक बिरेन्द्र यादव, आरती, बिजय लक्ष्मी, रानी पाण्डेय, गरिमा, प्रतिभा, बिक्रम यादव, ब्रजेश यादव, रामजीत निराला,  मधुसूदन, आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता डा.सुभाष यादव एवं संचालन डा.उदय भान यादव ने किया।
जब आश्चर्य चकित हुई शबाना
अम्बारी, आजमगढ़। पवई ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय अम्बारी प्रथम पर फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी एवं उद्योगपति नम्रता गोयल पहुचते ही आश्चर्य चकित हो गयी। उन्होंने कहा कि क्या ये सरकारी विद्यालय है। तो आशुतोष त्रिपाठी ने कहा की यह विद्यालय सरकारी प्राइमरी विद्यालय है। इस विद्यालय को  प्रधानाध्यापक राजेश यादव ने सजाया है। जानकारी होने पर प्रधानाध्यक राजेश यादव की पीठ थपथपाते हुए शबाना ने कहा कि इस विद्यालय से अन्य विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को प्रेरणा लेनी चाहिए।
निर्धारित स्थानपर ही लगेगी पटाखाकी दुकान
आजमगढ़। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सत्येन्द्र पाण्डेय ने दीपावली त्योहारों को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु अस्थाई आतिशबाजी विक्रय के सम्बन्ध में उन्होने बताया कि अस्थाई बिक्री की दुकान निर्धारित स्थान पर ही लगाया जाय। एक दुकान के दुसरे दुकान के बीच की दुरी तीन मीटर से कम न हो। अस्थाई दुकान टीन शेड की चादरों की ही बनायी जाय, अन्य सामग्री से निर्मित दुकान अनुमन्य नही है, तथा दुकाने आई आकार या एल आकार में लगायी जाय तथा एक समुह की दुकान से दुसरे समुह की दूरी 50 मी0 से कम न रखी जाय। उन्होने कहा कि अवयस्कों द्वारा आतिशबाजी की बिक्री न किया जाय। दुकानों पर एबीसी, डीसीपी टाईप फायर एक्सटिंग्यूसर 5 किग्रा क्षमता की दो अदद, पानी पर्याप्त मात्रा में बाल्टी व ड्रम में रखी जाय, दुकान में लालटेन व मोमबत्ती का प्रयोग न किया जाय, ध्रुमपान निषेध का बोर्ड, बालू का रिर्जब स्टाक पर्याप्त मात्रा में रखी जाय। बिजली खम्भो के पास व तार के नीचे तथा ट्रांसफार्मर के पास दुकान न लागये। कस्बा/शहर के बाहर आबादी से दूर खुले स्थान पर दुकान लगायी जाय। उन्होने कहा कि समस्त अस्थाई आतिशबाजी विक्रय के दुकानदारो सें कहा कि एक्सप्लोसिव रूल्स-1983 की धारा में दिए गये निर्देश का पालन न करने की दशा में विस्फोटक पदार्थ अधिनियम-1908 के प्रस्तर-05 के अधीन दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।  इसी के साथ उन्होने कहा कि अवैध बिना जिला मजिस्ट्रेट की अनुमति के कोई भी यदि आतिशबाजी विक्रय करते पाया जायेगा तो उक्त आतिशबाजी जब्त करते हुए उनके विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जायेगी। उन्होने दीपावली पर्व पर जनपद के सभी फायर स्टेशनो को विशेष रूप से सर्तक रहने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जनपद के किसी भी फायर स्टेशन पर किसी भी अग्निकांड की सूचना दी जा सकती है। इसके अतिरिक्त सम्बन्धित थाने व 100 व 101 नं0 पर भी अग्निकांड की सूचना दी जा सकती है। उन्होने जपपद के सम्मानित नागरिको से अपील कि है कि यदि कही उनके आस-पास बड़ी मात्रा में अवैध आतिशबाजी का भण्डारण या विक्रय किया जा रहा हो तो कृपया पुलिस, प्रशासन, अग्निशमन विभाग को सूचित करे जिससे समय रहेत निरोधात्मक कार्यवााही की जा सके तथा जनपद में कोई अप्रिय घटना न हो।
धोखाधड़ीमें तीन नामजद
आजमगढ़। सिधारी थाना पुलिस धोखाधड़ी के मामले में तीन लोगों के विरूद्घ नामजद मुकदमा पंजीकृत कर छानबीन कर रही है। यह घटना एमू हेल्थ केयर चिल्ड्रेन के पास घटी जिसकी रिपोर्ट तहबरपुर थाना क्षेत्र के मंझारी गांव निवासी राजाराम यादव पुत्र लालमणि ने दर्ज कराया है। उसका आरोप है कि महराजगंज थाना क्षेत्र के देवारा अराजी गांव के रहने वाले प्रमोद यादव पुत्र भगवान व अन्य लोग धोखाधड़ी करके रुपये ले लिया और मांगने पर नहीं दे रहा है।
पांच वारंटी गये जेल
 लालगंज आजमगढ़।  प्रदेश में अपराधियों के ऊपर नकेल कसने के लिए चलाए जा रहे अभियान में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  रविशंकर छवि के दिशा निर्देश पर अपराधियों व वारंटियों की जहां धरपकड़ तेजी से चल रही है। वहीं देवगांव कोतवाल अखिलेश कुमार मिश्र ने 5 वारंटीयों को गिरफ्तार कर संबंधित न्यायालय भेज दिया। जानकारी के अनुसार देवगांव कोतवाली क्षेत्र के रामपुर कठरवा गांव निवासी चंद्रदेव पुत्र बलभद्र, जय प्रकाश पुत्र श्यामराज व गड़ौली गांव निवासी महेंद्र पुत्र बाबू नंदन यादव तथा लहुवां कला निवासी प्यारे लाल पुत्र बंसराज, मुन्नी लाल पुत्र बंसराज को गिरफ्तार कर मंगलवार की सुबह न्यायालय भेज दिया गया।
तहसील भवन निर्माणके लिए वकीलोंने किया घेराव
मार्टीनगंज, आजमगढ़। स्थानीय तहसील के समस्त अधिवक्ता तहसील के नव निर्मित भवन के तत्काल निर्माण तथा तहसील में उप निबंधक कार्यालय की जल्द से जल्द स्थापना करने की मांग को लेकर तहसील बार अध्यक्ष के नेतृत्व में तहसील का घेराव किया तथा जिलाधिकारी के नाम सम्बोधित ज्ञापन तहसीलदार को सौंपा। मार्टीनगंज तहसील बार संघ की आपात बैठक बार अध्यक्ष पारस नाथ सिंह की अध्यक्षता में दोपहर बारह बजे तहसील सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि तीन साल तहसील बने हो गया। अभीतक तहसील का नव निर्मित भवन ठीकेदार तथा अधिकारियों की अकर्ण्यता के चलते आधा अधूरा तथा मानक के बिपरीत है। जिसे किसी स्थानीय कमेटी का गठन कर उसकी देख रेख में मानक के अनुरूप जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाय तथा साथ ही मार्टीनगंज तहसील के निर्माण के बाद जो ग्राम पंचायतों को इस तहसील में मिलाया गया है उनको रजिस्ट्री कराने के लिए अन्य तहसीलों में जाना पड़ता है जिसकी वजह से ग्रामीणों को परीशानी का सामना करना पड़ता है। अधिवक्ता संघ ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर माग करता है कि ग्रामीणों की जमीन की रजिस्ट्री के लिए तत्काल उपनिबंधक कार्यालय की स्थापना की जाय।
 बार संघ ने सर्वसम्मत से निर्णय लिया कि उपरोक्त दोनो मांगे जब तक पूर्ण नही होती तब तक मार्टीनगंज के समस्त अधिवक्ता सप्ताह के प्रत्येक बुधवार को समस्त न्यायिक कार्य से बिरत रहेंगे।
एसिड अटैकसे प्रभावित महिलाको तत्काल मुआवजा - मंडलायुक्त
आज़मगढ़।  मण्डलायुक्त जगत राज की अध्यक्षता में उनके कार्यालय के सभागार में मंगलवार को शासन द्वारा संचालित कार्यक्रम रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष की प्रगति की समीक्षा के साथ ही अभिमुखीकरण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। बैठक को सम्बोधित करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान योजना के सफल क्रियान्वयन में स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस विभाग के नोडल अधिकारियों की जिम्मेदारी सबसे महत्वपूर्ण होती है, इसलिए सम्बन्धित अधिकारियों को इसके प्रति पूरी तरह संवेदनशील रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि यह योजना मुख्य रूप से एसिड अटैक की शिकार महिलाओं को मुआवजा स्वरूप समयवद्ध धनराशि उपलब्ध कराने के उद््देश्य से संचालित की गयी है। उन्होंने यह भी कहा कि एसिट के अलावा अन्य घातक कैमिकल के अटैक से प्रभावित महिलाओं को भी इस योजना के तहत लाभान्वित किये जाने का प्राविधान है। मण्डलायुक्त जगत राज ने कहा कि इसके रूल आफ 9 के अन्तर्गत महिला का चेहरा शरीर का 4.50 प्रतिशत होता है तथा आधा चेहरा जलने पर मुआवजा 3 लाख रुपये दिया जाता है। उन्होंने कहा कि चेहरे के अलावा चेहरे के अलावा हाथ पॉंव या अन्य अंगों के प्रभावित होने पर भी मुआवजा देय होता है। मण्डलायुक्त ने बैठक में उपस्थित समस्त सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि शासन द्वारा जारी नियमावली काफी स्पष्ट, उसका बारीकी से अध्ययन कर लिया जाय ताकि एसिड अटैक से प्रभावित महिला को मुआवजे की धनराशि भुगतान में विलम्ब से बचा जा सके।
उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पयाप्त धनराशि उपलब्ध है तथा एसिड अटैक घटनायें भी यदाकदा ही होती हैं, इसलिए मेडिको लीगल के नोडल अधिकारी के साथ ही पुलिस विभाग के नोडल अधिकारी भी इसके प्रति सदैव सजग रहें, यदि दुर्भाग्यवश कोई ऐसी घटना हो जाती है तो मेडिकल रिपोर्ट एवं दर्ज एफआईआर को उसी दिन पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित किया। बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने कहा कि एसिट अटैक के प्रति मा0 सर्वोच्च न्यायालय पूरी तरह गंभीर है, इसलिए इसमें मेडिकल रिपोर्ट, दर्ज एफआईआर को पोर्टल पर अपलोड विलम्ब से करने अथवा भुगतान में शिथिलता बरतने वाले अधिकारी किसी भी दशा में बख्शे नहीं जायेंगे। जिलाधिकारी श्री द्विवेदी ने यह भी कहा कि शासन द्वारा जो नियमावली बनाई गयी उसके पीछे मंशा मानवीय संवेदनायें हैं, इसलिए हम सबकी जिम्मेदारी है कि कानूनी दृृष्टि के साथ ही मानवीय संवेदनाओं को भी दृृष्टिगत रखते हुए तत्परता से अग्रेतर कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि ऐसे ऐसे मामले में मृृत्यु हो जाने के दशा में अविलम्ब लाभार्थी को भुगतान की कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने भी मेडिको लीगल एवं एफआईआर अपलोड करने में किसी प्रकार का विलम्ब नहीं होना चाहिए तथा विक्टिम को एक लाख की पहली किस्त का भुगतान भी निर्धारित अवधि के अन्दर हो जाना चाहिए। जिलाधिकारी श्री द्विवेदी ने कहा कि नियमावली में दी गयी व्यवस्था के अनुसार एसि अटैक से प्रभावित महिला का मुफ्त इलाज व अन्य सुविधायें दिये जाने भी प्राविधान है। उन्होंने इस सम्बन्ध में तीनों जनपद के मुख्य चिकित्साधिकारियों को तद्नुसार नियमित मानीटरिंग करने का निर्देश दिया। बैठक में लखनऊ से आये स्टेट मेडिकल लीगल सेल के डा. जी. खान ने रानी लक्ष्मी बाई महिला एवं बाल सम्मान कोष के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी तथा उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों की जिज्ञासाओं को भी दूर किया।
इस अवसर पर उनके द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से एसिड अटैक, बाल दुराचार से प्रभावितों की मेडिकल प्रक्रियाओं, पुलिस विभाग महिला कल्याण विभाग की जिम्मेदारियों को भी विस्तार से बताया गया। बैठक में उप निदेशक महिला कल्याण ओंकार नाथ यादव, पुलिस अधीक्षक यातायात तारिक मुहम्मद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रविन्द्र कुमार, आज़मगढ़ एवं मऊ के जिला प्रोबेशन अधिकारी क्रमश: बीएल यादव व समर बहादुर सरोज सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के मण्डल एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बोलेरोकी चपेटसे महिलाकी मौत
दीदारगंज आजमगढ़। स्थानीय थाना क्षेत्र के चकवां आमगाव निवासी 45 वर्षीया महिला कुंती बिंद पत्नी स्व0श्याम लाल बिंद मंगलवार को दिन में लगभग बारह बजे अपने मायके कुशल गांव थाना दीदारगंज से दवा लेने के लिए दीदारगंज जा रही थी। दीदारगंज मार्टिन गंज मार्ग और दीदारगंज खेतासराय मार्ग को जोडऩे वाले नहर की पटरी खडंज़ा मार्ग पर खरसहन कला गांव के दक्षिण तरफ मार्ग पर आ रही तेज रफ्तार अज्ञात बोलेरो के धक्के से धक्का लग गया। मौके पर ही उसकी मौत हो गयी। सूचना पर पुलिस पहुंची ने शव को कब्जे में लेकर अन्त्य परीक्षण के लिए भेज दिया। मौत की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया।
उपमुख्यमंत्रीका आगमन आज
     आजमगढ़। उप मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश डा0दिनेश शर्मा 31 अक्टूबर को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत 12.40 बजे हेलीपैड, बीएचयू वाराणसी से प्रस्थान कर 13.10 बजे हेलीपैड पुलिस लाईन आयेंगे। तत्पश्चात 13.15 बजे से 13.30 बजे तक माध्यमिक/उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करेगे तथा 13.35 बजे कार द्वारा प्रस्थान कर वन मंत्री दारा सिंह चौहान के आवास ग्राम-गेलवारा में 13.50 बजे पहुंचेंगे। तत्पश्चात 14.30 बजे कार द्वारा प्रस्थान कर 14.45 बजे हेलीपैड, पुलिस लाईन में आगमन करेगे तत्पश्चात 14.50 बजे हेलीकाप्टर द्वारा लखनऊ के लिए प्रस्थान करेगे। इसी क्रम में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) परिवहन, प्रोटोकाल एवं ऊर्जा (एमओएस) विभाग उत्तर प्रदेश स्वतंत्रदेव सिंह 31 अक्टुबर को जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत 9.30 बजे सर्किट हाउस से स्टाफ कार द्वारा प्रस्थान कर वन मंत्री के आवास पर शोक संवेदना व्यक्त करने हेतु 9.50 बजे पहुंचेंगे। तत्पश्चात 10.30 बजे स्टाफ कार द्वारा प्रस्थान कर 11 बजे नेहरू हाल में भारत रत्न लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयन्ती समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेगे।
जन सुनवाई आज
आजमगढ़। जिला प्रोबेशन अधिकारी बीलएल यादव ने  बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य, श्रीमती संगीता तिवारी द्वारा महिला उत्पीडऩ की रोकथाम एवं पीडि़त महिला को त्वरित न्याय दिलाए जाने तथा आवेदक/आवेदिकाओं को सुगतमा की दृष्टि से वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, महिला थानाध्यक्ष एवं संबंधित थाने के क्षेत्राधिकारी के साथ महिला उत्पीडऩ के घटनाओं की समीक्षा/महिला जन सुनवाई 31 अक्टूबर को पूर्वान्ह 11 बजे सर्किट हाउस आजमगढ़ में की जायेगी।
छात्राओंने सीखे आत्मरक्षाके गुर
आजमगढ़। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में सोमवार को चंद्रिका प्रसाद स्मारक उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय बयासी के प्रांगण में मिशन साहसी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें प्रशिक्षक शिवम तिवारी व विशाल सिंह द्वारा विद्यालय की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाये गये। प्रशिक्षक द्वय ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जनपद के सभी विद्यालयों में किया जा रहा है, ताकि छात्राएं आत्मरक्षा के लिए स्वयं मजबूत बन सकें। प्रशिक्षण लेने के बाद छात्राएं विषम परिस्थितियों में अपनी रक्षा कर सकती है।
राजवाहा कटा, रास्ता बन्द
लालगंज, आजमगढ़। विकासखंड के रेतवा चंद्रभानपुर गांव के समीप टीकरगढ़ राजवाहा काटकर सिचाई करने पर आधा दर्जन ग्रामीणों के घर जाने वाले रास्ते पर पानी भर जाने से रास्ता बंद हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार लालगंज आजमगढ़ स्थानीय विकास खंड के रेतवाचंद्रभानपुर गांव के समीप टीकमगढ़ राजवाहा को कुछ किसानों द्वारा सिंचाई के लिए सोमवार की सायं काट दिया गया।
कचरेसे ग्रामीणोंका जीना दूभर
तहबरपुर, आजमगढ़। सरकार स्वच्छता अभियान चला कर गांवों को स्वच्छ और सुन्दर बनाने के लिए जहां दृढ़ संकल्पित है। वहीं कुछ लोग अपने निजी फायदे के लिए गंदगी को ही बढ़ावा देने मे लगे हैं जिससे लोगों में आक्रोश व्याप्त है। क्षेत्र के महुआर गांव में कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। एक ब्यक्ति द्वारा गड़ही पाटने के लिए शहरी कचरा गिराया जा रहा है।  जिससे ग्राम वासी परेशान हैं। जिलाधिकारी को दिये गये शिकायती पत्र में ग्राम प्रधान श्रीनाथ यादव, प्रदीप कुमार, बिनोद कन्नोजिया, सुभावती देबी, अरुण कुमार सहित अन्य ग्रामवासियों ने आरोप लगाया है कि गांव का ब्यक्ति गड़ही पाटने के लिए महीनो से शहर का कचरा गिराया जा रहा है।
तमसा महासफाई रैली आज
आजमगढ़। जिलधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी के मार्ग निर्देशन में तमसा महा सफाई अभियान का 31 अक्टूबर को 151 दिन पूर्ण होने के अवसर पर स्वच्छता, सफाई तथा पौधरोपण, महारैली का आयोजन सुनिश्चित किया गया है। यह रैली अंबेडकर पार्क से निकाली जायेगी। जिसमें जनपद के आम जनमानस के साथ स्कूली बच्चे और स्वंय सेवी संाथाओं के लोग प्रतिभाग करेगे। यह रैली कलेक्ट्रेट से प्रारम्भ होकर बड़ादेव, मुख्य चौक, पुरानी कोतवाली, तकिया, पहाड़पुर, हर्रा की चुंगी, कोट मोहल्ला, कालीनगंज तथा डीएवी होते हुए नेहरू हाल पहुंच कर सम्पन्न होगी। तमसा परिवार के सदस्यों द्वारा जनपद के गणमान्य/प्रबुद्ध नागरिक तथा आम जनता से अपील की गयी है।
 कि इस स्वच्छता, सफाई तथा पौधरोपण महारैली में बढ़-चढकर प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें तथा इस महारैली को सफल बनायें।