Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » आज़मगढ़ समाचार

आज़मगढ़ समाचार

समाजवादी पार्टी सदर विधानसभा का बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन हैदराबाद छतवारा में हुआ। अध्यक्षता सदर विधानसभा अध्यक्ष हरिश्चंद यादव तथा संचालन शिवमूरत यादव ने किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए पार्टी के राष्टï्रीय महासचिव बलराम यादव ने कहा कि भाजपा उत्तर प्रदेश की जनता से झूठ बोलकर सत्ता हथियाने का काम किया है और अब उन्हें जनता बखूबी पहचान चुकी है और २०१९ के चुनाव में पूरी तरह से नकार देगी। उन्होंने कहा कि सरकार देश व प्रदेश को कमजोर करने में लगी हुई है। विकास की व जनहित में कोई भी योजना जमीन पर नहीं दिखायी दे रही है। सिर्फ जाति से जाति को लड़ा कर एवं धर्म के नाम पर जनता से झूठ बोलकर सत्ता हासिल किया। उन्होंने कहा कि २०१९ के लोकसभा चुनाव में मजबूती के साथ जवाब देना है। जनता को इनके कारनामों को याद करते हुए अखिलेश यादव के विकास एवं जनहित में समाजवादी सरकार में किये गये कार्यों को याद करते हुए जनता तैयार बैठी है। विशिष्टï अतिथि एमएलसी राम सुन्दर निषाद ने कहा कि देश व प्रदेश में महंगाई चरम सीमा पर है। आयेदिन हत्या, लूट, छिनैती, बलात्कार हो रहा है और सरकार मौन है। जाति के नाम पर भाजपा की सरकार सबको लड़ा रही है। २०१९ में वोट हमारा राज तुम्हारा नहीं चलेगा। सदर विधायक दुर्गा प्रसाद यादव ने कहा कि जिले के समाजवादी बूथ के साथी बहुत ही ताकतवर और मजबूत हैं। कार्यकर्ताओं के बल पर जनता के साथ लोकसभा २०१९ का चुनाव जीतेंगे। जनता इनके कारनामों को जान चुकी है। भाजपा पूंजीपतियों को और अमीर बना रही है। जनता के लिए एक भी काम नहीं की। इस अवसर पर पूर्व सांसद रामकृष्ण यादव, राकशश कुमार यादव एमएलसी, जिलाध्यक्ष हवलदार यादव, कमला प्रसाद यादव, वसीम अहमद, हरि प्रसाद दुबे, निजामाबाद चेयरमैन प्रेमा यादव, कल्पनाथ पासवान, रमेश निषाद, शैलेंद्र यादव, विजय यादव, वेद प्रकाश यादव, मूलचंद यादव, संजय राय, सुधीर राय, लिल्ली मौर्य, शम्भू चौहान, बबिता चोहान, सना परवीन, गुड्डïी देवी, भानुमति सरोज, उमेश यादव, चंद्रशेखर यादव, किशोर यादव, राजकुमार यादव, भोला यादव, हरिराम प्रजापति, दूधनाथ यादव, पप्पू यादव, राम नवल यादव, अबरार खान, तारिक फैसल, जोरार खान, नदीम अहमद, राजनेत सरोज, उजाला यादव, श्याम सुन्दर चौहान, यूथ संगठन के आशीर्वाद यादव, शिशुपाल सिंह, मनोज यादव आदि उपस्थित रहे।
पुलिस पर फर्जी वारंट बनाने का आरोप
आजमगढ़। फर्जी तरीके से गिरफ्तारी का वारंट बनाकर थाने के पैरोकार ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी करवा दिया। जमानत पर छूटने के बाद मंगलवार को पीडि़त ने पुलिस अधीक्षक से मिलकर न्याय की गुहार लगाते हुए उक्त पैरोकार पर कार्यवाही करने की मांग किया। पुलिस अधीक्षक को दिये गये शिकायती पत्र में तहबरपुर थाना क्षेत्र के सिकन्दरपुर गांव निवासी राधेश्याम पुत्र मुन्नर ने बताया कि उसका मामला न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है और उसका बयान भी हो चुका है। विपक्षियों के प्रभाव में आकर स्थानीय थाने के पैरोकार ने न्यायालय का उलंघन करते हुए मेरे गिरफ्तारी का फर्जी वारंट बना लिया। उसी फर्जी वारंट को लेकर बीते 4 अक्टूबर की शाम को स्थानीय पुलिस मेरे घर आई और गिरफ्तार कर चालान कर दिया। पीडि़त राधेश्याम ने बताया कि जमानत पर छूटने के बाद जब उसने न्यायालय में अपने पत्रावलियों का अवलोकन कराया तो न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी का कोई वारंट जारी ही नही किया गया है। आरोप है कि उक्त पैरोकार द्वारा विपक्षी के प्रभाव में आकर फर्जी तरीके से वारंट बनाकर गिरफ्तारी कराई गयी।
पुलिस की निष्क्रियता से अपराधियों के हौसले बुलंद
आजमगढ़। त्यौहारों के मद्देनजर पुलिस कप्तान के निर्देश पर जिले के सभी थानों पर अपराध और अपराधियों के विरूद्घ पैनी नजर रखी जा रही है। इसके बावजूद भी अपराधियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह पुलिस को चकमा देकर आयेदिन कहीं न कहीं घटनाओं को अंजाम दे रहेे हैं। पुलिस जानकारी होने के बावजूद भी तमाशबीन बनी रहती है। इसी क्रम में एक सप्ताह से जिले में लगातार चोरी की घटना प्रकाश में आ रही है और पीडि़त अपनी पीड़ा दर्ज कराने के लिए स्थानीय थाने पर एक अदद तहरीर लेकर पहुंचता है तो उसकी एक न सुनी जाती है बल्कि उसे दुत्कार कर थाने से बाहर भगा दिया जाता है और वह भयवश अपना मुकदमा पंजीकृत कराना तो दूर पुलिस के सामने खड़ा होने की भी हिम्मत नहीं जुटा पाता है। ऐसे में यदि पुलिस ऐसे ही काम करती रही तो अपराध को बढ़ावा मिलावा मिलेगा। यह कहना गलत नहीं होगा बल्कि सच तो यह है कि सपा सरकार में इस सरकार से पुलिस बेहतर कार्य कर रही थी। ऐसे में इस सरकार में कई लोगों के विरूद्घ फर्जी मुकदमा पंजीकृत किया गया है और आज निर्दोष व्यक्ति जेल की सलाखों के पीछे है। उन्हें साक्ष्य के अभाव में जमानत भी मिलनी मुनासिब नहीं है। जबकि एससी एसटी के मामले में कोर्ट ने यह कहा है कि यदि कहीं इस तरह का मामला संज्ञान में आता है तो उसकी बारीकी से जांच करने के बाद ही उक्त व्यक्तियों के विरूद्घ मुकदमा पंजीकृत किया जाय और उसके विरूद्घ सख्त कार्यवाही की जाय।
नारद तपस्या मंचन देख गदगद हुए दर्शक
आजमगढ़। शहर के पुरानी कोतवाली पर चल रहे श्रीराम लीला का शुभारंभ सोमवार को देर शाम शाम समाजसेवी अभिषेक जायसवाल दीनू ने भगवान गणेश की आरती कर किया। सर्वप्रथम भगवान शिव की झांकी, मां दुर्गा और गणेश की पूजा के बाद रामायण की आरती के साथ ही रामलीला का शुभारंभ हुआ। रामलीला में पहले दिन नारद तपस्या का मंचन किया गया।       सोमवार को मंचन में नारद जी हिमालय पर्वत पर धूनी रमाए बैठे थे। तभी इसकी सूचना भगवान इंद्र को हो गई और उन्हें यह लगा की नारद उनका सिंहासन लेना चाहते हैं। इंद्र ने उनका ध्यान भंग करने के लिए कामदेव से संपर्क किया। कामदेव सुंदरियों को लेकर भगवान नारद का मोहभंग कराने पहुंचे, जब नारद का मोह भंग हुआ तो उन्होंने बताया कि भगवान इंद्र को लगता है कि मै उनका सिंहासन लेना चाहता हूं पर ऐसा नहीं है। इस प्रसंग के बाद नारद घूमते-घूमते राजा श्रृंगी के दरबार में पहुंचते हैं। वहां राजा सेन की उम्र का आदर सत्कार करते हैं और अपनी पुत्री को जानने के लिऐ सामने बुलाते हैं। राजकुमारी की सुंदरता को देखकर नारद मोहित हो जाते हैं और वह उससे विवाह करने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढने लगते हैं। इसी बीच भगवान विष्णु से उनका सुंदर रूप मांगते हैं पर भगवान विष्णु उनके साथ छल करते हुए उन्हें बंदर का रूप दे देते है। वह रूप लेकर  वे राजा श्रृंगी के दरबार में पहुंचते है,ं जहां नारद की खूब हंसी उड़ाई जाती है। जब नारद को पता चला कि उनके साथ छल हुआ है तो वे क्रोध में आकर भगवान विष्णु को श्राप दे दिये लेकिन जब उनको पता चलता है कि क्रोध में आकर हमसे बहुत बड़ी बहुत बड़ी भूल हुई तो उनको बहुत पछतावा होता है। संचालन समिति के संयोजक विभाष सिन्हा ने किया। इस दौरान श्रीराम लीला समिति के अध्यक्ष स्वतंत्र प्रसाद गुप्त महामंत्री डॉ राजेंद्र प्रसाद अग्रवाल, कमल गुप्ता, विनय गुप्ता, चंद्रभान, रामप्रसाद, श्रीचंद, जयप्रकाश, श्रवण कुमार, भोला, संतोष, सुरेश, केसरी, पन्नालाल, संजय, अजय, आदि लोग मौजूद थे।
बलात्कार का आरोपी धराया
बिंद्रा बाजार आजमगढ़। लम्बे समय से फरार चल रहा बलात्कार का आरोपी अंतत: पुलिस की गिरफ्त में आ गया। यह कामयाबी मुखबिर की सूचना पर मंगलवार की सुबह मिली। गंभीरपुर थाना क्षेत्र के ईश्वरपुर गांव निवासी विंध्याचल सिंह पुत्र राम मूरत सिंह काफी दिनों से बलात्कार के आरोप मैं फरार चल रहा था। चौकी प्रभारी हरेंद्र कुमार यादव ने अपने हमराहियों के साथ मंगलवार की सुबह उसके घर के सामने से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।
मनमानी कटौती से आमजन बेहाल
तहबरपुर, आजमगढ़। विद्युत उपकेन्द्र सोफीपुर से मनमानी विद्युत कटौती के चलते जहां क्षेत्र में आटा चक्की, स्पेलर,बैल्डिंग मशीन जैसे छोटे मोटे कुटीर उद्योग प्रभावित हो रहे हैं। वहीं सूखे के संकट में फंसे किसानो के लिए बिजली समस्या कोढ़ में खाज का काम कर रही है। क्षेत्र के प्रगतिशील किसान एवं बरिष्ठ, भाजपा नेता  केशरी नारायण सिंह, ने बताया कि बिजली पूर्वाहन 10 बजे काट दी जाती है और सायं 5 बजे के पहले नहीं आती है। कमोवेश यही हाल रात को भी रहती है। कब आयेगी कब जायेगी कुछ पता नहीं। बिजली के आने जाने का कोई शेड्यूल नहीं है। उपभोक्ता तो दूर स्वयं विभाग को ही नहीं पता। बिजली विभाग की मनमानी विद्युत कटौती से इस भयंकर सूखे में किसानो के समक्ष सिंचाई की जटिल समस्या उत्पन्न हो गई है। विद्युत ट्यूबेल बन्द पड़े हैं और धान की फसल सूख रही है। उन्होंने शासन, प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराते हुए अविलम्ब अनियमित विद्युत ब्यवस्था मे सुधार की मांग की है।
ट्रैक्टर के धक्के से वृद्घ की मौत
आजमगढ़। दीदारगंज थाना क्षेत्र के हैदराबाद गांव के पास मंगलवार की सुबह अनियंत्रित ट्रैक्टर के धक्के से वृद्घ की मौत हो गयी। घटना की सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक का नाम विश्वनाथ उम्र ५६ वर्ष पुत्र अंतू है। वह दीदारगंज थाना क्षेत्र के पुष्प नगर गांव का रहने वाला था। हुआ यह था कि उसका पुत्र विदेश से घर वापस लौट रहा था। वह बोलेरो पर सवार होकर उसे लेने वाराणसी गया था। वापस आते समय दीदारगंज थाना क्षेत्र के हैदराबाद गांव के पास अनियंत्रित ट्रैक्टर बोलेरो से टकरा गयी जिससे उसकी मौेके पर ही मौत हो गयी वहीं उसका पुत्र बाल-बाल बच गया।
ट्रेेन से कटकर महिला की मौत
आजमगढ़। संदिग्ध परिस्थिति में महिला ट्रेन के आगे कूद कर अपनी जान दे दी। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर काफी समय तक शिनाख्त कराने का प्रयास किया लेकिन उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी। यह घटना रानी की सराय थाना क्षेत्र के नीबी बेलइसा रेलवे क्रांसिंग से दो सौ मीटर की दूरी पर घटी। पुलिस ने शव का पंचनामा बनाकर पोस्टमार्टम के लिए रवाना कर दिया। उक्त महिला की उम्र लगभग ३२ वर्ष है। समाचार लिखे जानेे तक उसकी शिनाख्त न होने के कारण नाम पता नहीं मिल सका।
छेडख़ानी के आरोप में तीन गए जेल
बिंद्रा बाजार आजमगढ़। गंभीरपुर थाना क्षेत्र क नन्दाव भार निवासिनी एक युवती सिवान में बकरी चराने गई थी। साथ में बकरी चरा रही एक लड़की को साथ लेकर ओजस्वी फिलिंग स्टेशन पर पानी पीने के लिए गई। वहां पहले से बैठे आरिफ पुत्र अब्दुल वहाब निवासी ग्राम कमरावॉ, रणविजय उर्फ़ गप्पू पुत्र हनुमान सिंह निवासी ग्राम आरारा तथा पेट्रोल पंप पर काम करने वाला मुकेश पुत्र कल्याण सिंह निवासी दढियाल थाना दढियाल जिला रामपुर उत्तर प्रदेश का निवासी एक लड़की को एक कमरे में बंद कर छेडख़ानी करने लगे साथ में गयी लड़की ने बदमाशों की हरकत देख भागते हुए गांव में शोर मचाना शुरू की। ग्रामीणों को देख आरोपी  दरवाजा खोल कर फरार हो गए। इस घटना के संबंध में उक्त किशोरी के पिता ने मुकामी थाने पर तीन लोगों के विरूद्घ तहरीर देकर नामजद मुकदमा दर्ज कराया। मुकदमा पंजीकृत करने के बाद पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी। इसी बीच मुखबिर की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच कर उसे गिरफ्तार कर लिया।