Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » आज़मगढ़ समाचार

आज़मगढ़ समाचार

बाइकसे घर लौट रहे युवक को अज्ञात वाहनने कुचला
 आजमगढ़। अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क हादसों में एक सेल्समैन की जहां मौत हो गयी वहीं एक किशोरी सहित दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गयी। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घायलों को उपचार के लिए मुकामी स्वास्थ्य केन्द्र  पर भर्ती कराया गया जहां उनकी हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
एक घटना रानी की सराय थानाक्षेत्र के कोटवा के पास घटी। हादसे का शिकार युवक  का दुर्गा उम्र 28 वर्ष पुत्र हवलदार यादव है। वह शहर कोतवाली क्षेत्र के रैदोपुर मुहल्ले का रहने वाला था। मृतक पेशे से सेल्समैन था तथा वह एक चार पहिया वाहन की एजेंसी पर कार्यरत था। नित्य की भांति वह शनिवार को अपनी बाइक से कोटवा से घर वापस लौट रहा था। एक्सीडेंटल जोन कहे जाने वाले कोटवा के पास जैसे ही  वह पहुंचा अज्ञात वाहन ने उसकी बाइक मेें धक्का मार दिया जिससे घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गयी। घटना की सूचना मिलते ही मुकामी पुलिस मौके पर पहुंच गयी। पुलिस ने मृतक के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।
दूसरी घटना जीयनपुर कोतवाली क्षेेेत्र के मुबारकपुर मोड़ के पास घटी। घायल किशोरी का नाम लक्ष्मी उम्र 15 वर्ष पुत्री सुबाषचन्द्र है। वह जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के ही बरसड़ा गांव की रहने वाली है। लक्ष्मी शनिवार को साइकिल से जीयनपुर बाजार में सामान खरीदने आयी हुई थी। वह जैसे ही मुबारकपुर मोड़ के पास पहुंची अनियंत्रित ट्रक ने उसकी साइकिल को रौंद दिया। धक्के से लक्ष्मी बांयी तरफ गिर गयी जिससे वह ट्रक के पहियेे के नीचे आने से बाल-बाल बच गयी लेकिन इस घटना में वह गंभीर रूप से घायल हो गयी। मौक पर पहुंची लोगों ने आनन-फानन में उसे उपचार के लिये मुकामी स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचाया जहां उसकी हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने हायर सेन्टर के लिए रफर कर दिया। इस बीच घटना की सूचना पाकर लक्ष्मी के परिजन भी मौक पर पहुंच गये। परिजनों ने उसे उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया हैजहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।
तीसरा सड़क हादसा तहबरपुर थानाक्षेत्र में घटी। इस इलाके से होकर फोर लेन सड़क जा रही है। इस सड़क पर काम चल रहा है जिसके लिए कार्यदायी संस्था द्वारा फोकलैण्ड मशीन लगाकर कर काम कराया जा रहा है। सड़क निर्माण कार्य में लगे मजदूर रायबरेली जिले के खुर्रमपुर  थानाक्षेत्र के बहरेवा निवासी 20 वर्षीय राशिद पुत्र जाहिद काम करते समय अचानक पोकलैण्ड मशीन की चपेट में आ गया जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गया। ऐसी दशा में साथ में काम कर रहे साथी मजदूर आनन-फानन में उसे लेकर मुकामी स्वास्थ्य केन्द्र पर गये जहां उसकी हालत गंभीर देख चिकित्सकों ने हायर सेन्टर केे लिए रेफर कर दिया। ऐसे में साथी मजदूर उसे लेकर जिला अस्पताल में भर्ती कराये जहां उसकी हालत फिलहाल तक गंभीर बनी हुई है। घटना से फोरमेन सड़क निर्माण में लगे मजदूरों में भय व्याप्त हो गया है।
नकदी का संकट बरकरार

 कोयलसा,आजमगढ़। पिछले 15 दिनों से मानो बैंको में ग्रहण सा लग गया है इस समय शादी विवाह पार्टी मड़ाई के साथ-साथ बच्चों के एडमीषन के लिए भी इस समय नगदी की अत्यन्त आवष्कता है रोजमर्रा की जिन्दगी में पैसा मानों इंसान की जरूरत बन गया है आज के इस आर्थिक युग में बिना कैष के ऐसा कहा। लोग इस समय पर्यटन के लिए भी निकल रहे हैं जिससे लोगों को नकदी न होने से सबकी उम्मीदों पर मानो पानी फिर गया है खाते में धन होते हुए भी हम अपना धन निकालने के लिए बैकों व एटीएम का चक्कर काट रहे हैं। कुछ लोग तो व्यापारियो से व्याज पर पैसा लेकर अपना काम पूरा कर रहे हैं। हम बैंक में पैसा इसलिए जमा करते हैं कि पैसा सुरक्षित रहे और जरूरत पडऩे पर मिल जाए। लेकिन अब वक्त पर बैंकों से अपना ही पैसा मिलना असंभव सा हो गया है। ये कैसी व्यवस्था है। रोजमर्रा के जरूरी काम भी नहीं हो पा रहे हैं। दवाई खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं। बेटी की लगन लेकर जाना है। लोग कैश के लिए यहां से वहां भटक रहे हैं। बतादें कि क्षेत्र के किसी भी एटीएम में पैसा नहीं है। बैंक जाएं तो लंबी कतार लगी है। ज्यादातर बैंकों में नो कैष का बोर्ड लगा है। इन दिनों एटीएम में पैसा निकालने के लिए कतार में घण्टों खड़े होना पड़ रहा है। लोगों को अपना ही पैसा ना मिलने से आक्रोश बढ़ रहा है। इस समय बूढऩपुर, कोयलसा, अतरैठ, अतरौलिया, नंदना, साहपुर, बांसगांव, बसही, अहिरौला, कप्तानगंज, कौडिय़ा सहित सभी 32 एटीएम मशीनों से पैसा नहीं निकल रहा है। किसी में नो कैश की सूचना लगी है तो किसी में एटीएम खराब होने की। लोग कैश के लिए इधर से उधर एटीएम में भटक रहे हैं।
सर्व शिक्षा अभियानके नामपर बहाये जा रहे करोड़ों
 जहानागंज, आजमगढ़। भारत सरकार द्वारा सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत स्कूल चलो अभियान आखिर कैसे सफल होंगा। यह मुद्दा आज भी एक अहम सवाल बन रहा है। प्राथमिक विद्यालय पर दिन प्रति दिन गिरती संख्या एवं दुर्दशा को देखते हुये क्षेत्र की जनता ही नहीं बल्कि प्राथमिक व परिषदीय विद्यालयों में कार्य करनेे वाले अध्यापकगण भी अपने बच्चों का एडमिशन परिषदीय विद्यालय में नहीं बल्कि बड़े कान्वेेट स्कूलों में करा रहे हैं। अब प्रश्न यह उठता है कि जब सर्व शिक्षा अभियान से जुड़े लोग ही अपने बच्चों का एडमिशन प्राथमिक एवं परिषदीय विद्यालयों में नहीं करा रहे हैं तो क्षेत्र की जनता से कैसे उम्मीद की जा सकती है कि वे अपने बच्चों का एडमिशन प्राथमिक एवं परिषदीय में करायेंगे। यदि देखा जाये तो यही लोग शासन के निर्देश पर प्राथमिक शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिये उसके प्रचार प्रसार के लिये आवंटित धनराशियों को पानी की तरह बहाकर जगह-जगह गोष्ठïी रैली व विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं प्रशिक्षण आदि का आयोजन कर अभिभावकों को अपने बच्चों का एडमिशन प्राथमिक एवं परिषदीय स्कूलों कराने के लियेे प्रेरित करते हैं। परन्तु खुद अपनेे बच्चों का नहीं कराते। वे कभी नहीं चाहते है कि उनका बच्चा साधारण दर्ज के विद्यालय में पढ़े। वे अपने बेटे को रूतबा वाला नौकरशाह बनते देखना चाहते हैं। यदि जिलाधिकारी द्वारा सर्वेक्षण कराया जाये तो संभवत: एक दो प्रति अध्यापक को छोड़ शेष सभी के बच्चे कान्वेट स्कूलों में नजर आयेंगे। उल्लेखनीय है कि  बच्चों के एडमिशन एवं प्राथमिक शिक्षा के स्तर को ऊंचा उठाने के लिये विश्व बैंक पोषित योजना के अन्तर्गत ग्रामीण अंचलों में विद्यालय भवनों का निर्माण कराया गया। किन्तु इनमें बच्चों की संख्या हमेशा कम होने के कारण मात्र शो पीस बनकर रह गयी है। इन विद्यालयों में नि:शुल्क शिक्षा पुस्तक छात्रवृत्ति, डे्रस, पका-पकाया भोजन आदि सुविधा होने के बाजवूद भी सिर्फ वहीं बच्चे पढ़ते है जिनके अभिभावक आर्थिक तंगी के शिकार है। आज प्राथमिक विद्यालयों की दयनीय शिक्षा व्यवस्था के कारण ही कान्वेट स्कूलों के संचालकों द्वारा एडमिशन, मासिक फीस, टाई, बेल्ट,क ाफी-किताब आदि के नाम पर भारी धन उगाही के किये जाने के बाद भी अभिभावक अपने बच्चों का एडमिशन प्राथमिक व परिषदीय विद्यालय में करायेे जाने के विवश है। सरकार द्वारा इतना सबकुछ व्यवस्था देने के बाद भी कब और कैसे सुधार होगा यह विचारीण विषय है। 
रोजगारके लिए मिलेगा ऋण
आजमगढ़ । शासनादेश द्वारा 28 सितम्बर 2017 को मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना लागू की गयी है, जिसके अन्तर्गत जनपद के शिक्षित युवा बेरोजगारों को उद्योग क्षेत्र मे 25 लाख तक की परियोजना एवं सेवा क्षेत्र मे 10 लाख तक की परियोजना लागत की इकाईयों को ऋण प्रदान किया जाएगा। जिससे परियोजना लागत का 25 प्रतिशत मार्जिनमनी उपलब्ध कराया जायेगा, जो उद्यम के 2 वर्ष तक सफल संचालन के उपरान्त अनुदान मे परिवर्तित हो जायेगा। सामान्य श्रेणी के लाभार्थियों द्वारा परियोजना लागत का 10 प्रतिशत एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, महिला एवं विकलांग अभ्यर्थी को 5 प्रतिशत अंशदान जमा करना होगा। उक्त योजना हेतु आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच एवं न्यूनतम शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हो तथा किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक/वित्तीय संस्था/सरकारी संस्था आदि का डिफाल्टर नही होना चाहिए। आवेदक द्वारा पूर्व मे संचालित प्रधानमंत्री रोजगार योजना, वर्तमान मे प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री रोजगार योजना अथवा राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी अन्य स्वरोजगार योजनान्तर्गत लाभ न प्राप्त किया गया हो। शासन की मंशा के अनुुसार अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने हेतु कम धनराशि की परियोजना को वरीयता दी जाएगी। उक्त योजना मे आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अन्तिम तिथि 5 मई 2018 तय की गयी है। विस्तृत जानकारी एवं आवेदन पत्र प्राप्त करने हेतु उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, आजमगढ़ से किसी भी कार्य दिवस मे कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है। यह जानकारी उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र अनुराग यादव ने दी है।
बैठक २३ को
आजमगढ़ । जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया है कि जनपद/मण्डल स्तर के कार्यालयों मे ई-आफिस व्यवस्था लागू करने हेतु संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों जिनके द्वारा ई-आफिस व्यवस्था पर कार्य किया जाना है, प्रत्येक शासकीय अधिकारी/कर्मचारी को डिजिटल सिग्नेचर की आवश्यकता होगी। इस संबंधित कार्यालयाध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिये जाने हेतु जिलाधिकारी   की अध्यक्षता मे 23 अप्रैल को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार आजमगढ़ मे बैठक निर्धारित की गयी है।
बदलते मौसम से बढ ़ रही बीमारियां
कोयलसा-आजमगढ़। कोयलसा मौसम के बदलते मिजाज के साथ ही हमारे शरीर में स्वभाविक रासायनिक परिवर्तन होता है इस बदलाव के साथ यदि सही खाद्य पदार्थों का सेवन करें तो अनेक रोगों से बचा जा सकता है। चिलचिलाती धूप व लू के लगने से लोगों में इस समय बीमारियां पैर पसार रहीं हैं जिसमे उल्टी दस्त बुखार जोड़ो में निर्बलता, त्वचा में संक्रमण, खानपान में अरूचि एलर्जी चुकाम बात आदि जैसी अनेक बीमारियां बढ गयी हैं। इस सम्बन्ध में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रानीपुर चिकित्सा प्रभारी आलेन्द्र कुमार ने सुधाव देते हुए कहा कि बीमारियों से बचने के लिए रहन सहन व खानपान में बदलाव की जरूरत है। पहनावे में सूती कपड़ा पहनें। जब धूप में बाहर जांय तो छाता लेकर जांय। धूप से तुरन्त आने के बाद पानी न पींए। अत्यन्त शीतल पेय लेने से भी बचें सबसे उत्तम है कि घड़े का पानी पीए। इस मौसम में अधिक से अधिक पानी पीने से बीमारियों से बचा जा सकता है। खाने में तला भुना चटपटा मसालेदार खाना तेज मिर्च अचार बेसन और मैदे की चीजें छोला भैंस का दूध सिंघाड़ा धूप में भ्रमण कठोर परिश्रम आदि का त्याग करें। इनके प्रयोग से बीमारियां बढ़ जाती है। बचाव सम्बन्धित सुधाव देते हुए उन्होने कहा कि जौ, मूंग मसूर दही छाछ सरबत सत्तू मौसमी फल का रस तरबूज खरबूजा ककड़ी नारियल पानी पुदिना आम खीरा कच्चा प्याज का प्रयोग करने से बीमारियों से बचा जा सकता है। पेट की गर्मी शान्त करने के लिए शीतल पेयजल के स्थान पर दही या छाछ, नीबू की सिकन्जी खीरा ककड़ी या प्याज का सलाद फायदेमंद होता है।
जन विरोधी है भाजपा सरकार
आजमगढ़ । दीदारगंज विधान सभा क्षेत्र के पल्थी बाजार स्थित एक विद्यालय में ब्लाक कांग्रेस कमेटी फूलपुर की तरफ से दीदारगंज क्षेत्र के डीहपुर गांव निवासी एवं कांग्रेस के प्रदेश महासचिव अवधेश कुमार सिंह को अखिल भारतीय कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बनाए जाने पर प्रथम बार गृह जनपद    आगमन पर पल्थी  के एक विद्यालय  में  कांग्रेस कार्यकर्ताओ पदाधिकारियों ने युवा जुझारू नेता अवधेश  कुमार सिंह का फूल मालाओ  से जोरदार स्वागत  किया ।  स्वागत समारोह के माध्यम से अपने स्वागत से भाव विभोर होकर अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने जो हमें जिम्मेदारी दी है उसे हम ईमानदारी पूर्वक  पार्टी की मजबूती के लिए सदैव निष्ठा के साथ काम करता रहूंगा  तथा पार्टी की मजबूती के लिए  सर्व समाज को  साथ लेकर चलूंगा । उन्होंने कहा कि  सत्तासीन भाजपा की  सरकार जन विरोधी है । प्रदेश में किसान, व्यवसायी सभी दुखी है । जनविरोधी नीति से लोग इस सरकार से ऊब चुके है।   भाजपा फुट डालो राज करो के सिद्धान्त तहत सरकार चला रही है । कांग्रेस  इसका मुह तोड़ जबाब देगी । इस अवसर पर ब्लाक कांग्रेस कमेटी फूलपुर के अध्यक्ष अनिल नारायण सिंह, महेन्द्र प्रताप दूबे, प्रदीप सिंह एडवोकेट, चंद्र शेखर यादव, सचिन यादव,अभिषेक यादव, रोहित प्रजापती, प्रवेश सिंह, जितेंद्र सिंह, हिमांशु   आदि लोगो ने स्वागत किया।
पानीकी किल्लतसेे परेशान हैं लोग
रानी की सराय, आजमगढ़। भीषण गर्मी में भी जलनिगम पर आश्रित लोग पानी के लिए बिलबिला रहे है। कस्बा समेत आस पास के लोग पांच दिनों से पानी के लिए परेशान है विभाग पाइप लिकेज बताकर पल्ला झाड़ रहा है। इसे लेकर कस्बावासियो में रोष है। कस्बा समेत आस पास जलनिगम से पानी की आपूर्ति होती है। अधिकांश कस्बावासी तो इसी व्यवस्था पर पानी के लिए आश्रित है। पांच दिनों से पानी की आपूर्ति नही हो रही है। पानी के अभाव में लोग घरो से दूर हैण्डपम्पो से पानी की व्यवस्था कर रहे है। काफी संख्या में घरो के पास लगे हैण्डपम्प भी आर्सेनिक युक्त पानी के शिकार है। ऐसे में नागरिक इण्डियामार्का हैण्डपम्प खोजते है। जलननिगम से आपूर्ति होने पर पानी स्टोर कर काम चलाते है। शनिवार को भी आपूर्ति शुरू नही हो सकी थी। जलनिगम केन्द्र पर भी कम दुश्वारियां नही है। कहने को तो एक दर्जनकर्मी यहा तैनात है लेकिन एक दो को छोड कोई नजर नही आता। केवल कागज पर ही डयूटी चलती है। पानी आपूर्ति ठप होने के बाबत कर्मचारियो ने बताया की पाइप लाइन में लिकेज से बंद है।सवाल यह है कि पांच दिनो में विभाग पाइप ठीक करने में लगा दिया। पांच दिनो में नागरिक पानी के अभाव में भीषण गर्मी में कैसे रहेगें विभाग को कोई पुरसाहाल नही है। नागरिको ने जिला प्रशासन से कार्यवाही की मांग की है।
सरकारकी महत्वकांक्षी योजना है 'उज्ज्वलाÓ
१०० महिलाओंको दिया गया नि:शुल्क गैस सिलेण्डर
 सगड़ी, आजमगढ़। सगड़ी तहसील क्षेत्र के बनकट बाजार स्थित तौहीद इंण्डेन गैस एजेंसी पर देर शाम तक शुक्रवार को उज्जवला दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में 100 महिलाओं को निशुल्क गैस वितरण किया गया। जिसमें भरा सिलेंडर, रेगुलेटर, पाईप, पेपर व अन्य सभी सामग्री दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान बनकट जबरुद्दीन ने किया। मुख्य अतिथि पटवध कौतुक क्षेत्र के महाप्रधान अर्जुन कुमार रहे। इस अवसर पर श्रीकुमार ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना है। जिसमें महिलाओं को विशेषकर के लाभ मिलता है। गैस के उपयोग से कई रोगो से छुटकारा मिलता है इससे महिलाएं धुंआ व अन्य कीटाणुओं से बचती है। उज्ज्वला योजना का लाभ पाकर स्वस्थ शरीर पाती है। उज्ज्वला योजना वितरण में 100 महिलाओं को नि:शुल्क कनेक्शन दिया गया। 600 से ऊपर महिलाओ सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। विदित हो कि क्षेत्र की यह ऐसी एजेंसी है कि ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए अक्सर पुरस्कार वितरण किया करती है। जिससे लोग गैस व कनेक्शन पाते ही है। उसके साथ-साथ पुरस्कार पाकर भी लोग खुश होते है। अब तक सैकड़ों चेहरे पुरस्कार पा  चुके  हैं। इस एजेंसी की महत्वपूर्ण बात यह है कि ग्राहक के प्रति हमेशा तत्पर रहते है। शुक्रवार को उज्ज्वला योजना के तहत शरद चंद्र यादव, प्रधानाचार्य,असहद, सर्फुउद्दीन स्पोट्र्समैन एडॉ सालिम, कुसुम यादव, अर्जुन कुमार जैसे समाजसेवी व्यक्तियों के हाथ मुफ्त गैस कनेक्शन का वितरण कराया गया। गैस एजेंसी के प्रोपराइटर मोहम्मद तौहीद ने कहा कि हमें जनता की सेवा कर आत्म संतुष्टि मिलती है।भारत सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में हमें कार्य करने का अवसर प्रदान हुआ। हम क्षेत्र की जनता के लिए इससे संबंधित सभी कार्य करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। उन्होनें कार्यक्रम मे आऐ हुऐ सभी अतिथियो का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मो0 तौहीद  रियाज अहमद, हबीबुर्रहमान, अब्दुल्ला, मेराज अहमद,गोलू मोहम्मद आदिल,सोहराब अहमद, महफूज अहमद,अमीर हमजा,अब्दुल रहमान आदि सहित हजारों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।
विधि-विधानके साथ प्रतिमा स्थापित
लालगंज-आजमगढ़। स्थानीय तहसील परिसर के राम जानकी मंदिर में शिवलिंग स्थापना विधि-विधान के साथ की गयी। लालगंज तहसील परिसर के मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ शिवलिंग की स्थापना के लिए पांच दिवसीय पूजन पाठ का कार्य चल रहा है जिसका समापन आगामी 23 अप्रैल होगा। इस मौके पर शहर में भव्य झांकी निकाली जोयगी तथा पूरे नगर का भ्रमण करते के बाद तहसील परिसर के मंदिर पहुंचकर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यह कार्यक्रम विशंभर दास वेदांती के सानिध्य में बाबा बालक सूरदास जी महाराज के नेतृत्व में काशी से आए विद्वान आचार्य श्री विष्णु कांत त्रिवेदी के द्वारा अपने सहयोगियों के साथ पूजन पाठ किया जा रहा है।
सीओने सुनी फरियादियोंकी अर्जी
सगड़ी, आजमगढ़। स्थानीय थाना रौनापार में समाधान दिवस पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी सगड़ी सुधाकर सिंह जन समस्या को सुनते हुए सभी शिकायती पत्रों का  पर क्षेत्रीय दरोगा वह कांस्टेबलों को उसी के साथ लेखपाल कानूनगो को निर्देश दिए कि जितने भी प्रार्थना पत्र पड़ता है उसका समय से निस्तारण करें ताकि इसकी कार्रवाई हो सके और निस्तारण होने पर संबंधित विभाग में इसकी रिपोर्ट दें इसी के साथ कुल 9 प्रार्थना पत्र पड़े थे जिसको थाना प्रभारी राजकुमार सिंह ने संबंधित लेखपाल पुलिस को निर्देशित किए मौके पर जाकर मामले का निस्तारण करें।
स्वयं सहायता समूह बनानेकी दी जानकारी
 निजामाबाद,आजमगढ़। निजामाबाद ब्लैक पॉटरी एवं टेराकोटा संस्थान के तत्वाधान में हस्तशिल्पियों को स्वयं सहायता समूह कैसे बनाया जाए के संबंध में नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक  शशि भूषण  ने मौजूद शिल्पकारों को बताया कि सभी इसका लाभ लेवे। तभी आप सभी का व क्षेत्र का विकास होगा।  विस्तृत रूप से जानकारी दी गई इस कार्यक्रम में संस्थान के अध्यक्ष डॉ.शैलेंद्र नाथ  सचिव सोहित प्रजापति राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त हस्त शिल्पी  एवं एवं भारी संख्या में पुरुष एवं महिला हस्तशिल्पी उपस्थित रहे।
लखनऊमें धरना २३ को
किशुनदासपुर आजमगढ़। ग्राम विकास अधिकारी संघ एवं ग्रामपंचायत अधिकारी संघ  अपनी 3 सूत्रीय मांगो के समर्थन में आगामी 23 अप्रैल को लखनऊ के कांशीराम स्मारक पार्क में संयुक्त रूप से धरना-प्रदर्शन करेगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए ग्रामविकास अधिकारी संघ के जिलाध्यक्ष दुर्गाप्रसाद राय ने समस्त अधिकारियों-कर्मचारियों से कार्यक्रम मे शामिल होने की अपील की है।
राजकुमार सरकारी गल्लेकी दुकानके लिए नामित
अम्बारी,आजमगढ़। पवई ब्लाक के ग्रामपंचायत जल्दीपुर प्रा विद्यालय पर  सरकारी राशन की दुकान के चुनाव को लेकर खुली बैठक की गई । इस खुली बैठक में एडीओ पंचायत बाबूराम, ग्राम विकास अधिकारी अखिलेश , ग्राम प्रधान प्रताप राम बिन्द और पुलिस बल की मौजूदग रहे। कोटे की दुकान के लिए 10 लोगो ने आवेदन किया। जिसमें राम कुमार पुत्र रामदेव को 435 मत और दूसरे स्थान पर कमलेश पुत्र सूर्यलाल को 239 मत मिले। इस प्रकार प्रथम स्थान पर रहे रामकुमार पुत्र राम देव  के नाम सरकारी गल्ले की दुकानदार रूप में नामित किया गया ।
ठेकोंपर आये दिन होती है मारपीट
रानी की सराय, आजमगढ़। कस्बा समेत आस पास समेत आस पास शराब ठेको में आये दिन पिने पिलाने को लेकर मारपीट हो रही है। पुलिस बेखबर है।  शराब ठेको की दशा यह है कि ठेके के अंदर ही दुकाने चलती है जहा लोग पीते है। इसी दौरान नशे में धुत होकर मारपीट कर बैठते है। जबकि शराब ठेको में दुकान खोलने और पीने पिलाने पर कहने को तो प्रतिबंध है लेकिन थाना क्षेत्र की दुकानो में यह पुलिस संरक्षण में चल रहा है।
नागरिको ने रोक लगाये जाने की मांग की है।
बहला-फुसलाकर दो किशोरियोंको भगाया
आजमगढ़। अलग अलग दो स्थानों से बहला फुसलाकर दो किशोरीयों को भगा ले जाने के मामले मे सम्बन्धित थाना पुलिस मुकदमा दर्ज कर छानबीन कर रही है। एक मामला रौनापार थाना क्षेत्र मे घटी। इसकी रिपोर्ट इसी थाना क्षेत्र के चांदपट्टी गांव की रहने वाली एक महिला ने दर्ज चार लोगों के विरूद्ध कराया है। उसका आरोप है कि उक्त थाना क्षेत्र के हिनई गुल्लीगढ़ गांव का रहने वाला मुकेश कुमार पुत्र महेन्द्र राम सहित चार लोग नेवादा नत्थूपट्टी गांव के पास पुत्री को बहला फुसलाकर भगा ले गये। दूसरी घटना कोर्ट के आदेश पर मेंहनगर थाना पुलिस ने दर्ज किया है। इसकी रिपोर्ट इसी थाना क्षेत्र के विषहम गांव का रहने वाला एक व्यक्ति ने दर्ज कराया है। उसका आरोप है कि इसी गांव का रहने वाला सुनील पुत्र रामअवध सहित पांच लोग एक राय होकर लड़की को बहला फुसलाकर भगा ले गये।
तीन मामलों का हुआ निस्तारण
बिंद्राबाजार, आजमगढ़। थाना गंभीरपुर शनिवार को समाधान दिवस के मौके पर राजस्व संबंधी नौ प्रार्थना पत्र आए जिस में मौके पर तीन वादो का निस्तारण हुआ  शनिवार को थाना गंभीरपुर के प्रांगण में समाधान दिवस का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्य अतिथि उप जिलाधिकारी मेंहनगर आसाराम यादव व अध्यक्षता तहसीलदार निजामाबाद शिवसागर दुबे कर रहे थे। थाना प्रभारी प्रदीप कुमार चौधरी के नेतृत्व में प्रस्तुत किए गए नौ आवेदनों में उप जिलाधिकारी ने तत्काल तीन वादों का निस्तारण मौके पर कर दिया तथा दो स्थानों पर टीम भेजी गई है साथही 4 आवेदनों को उप जिलाधिकारी व तहसीलदार द्वारा आदेशित कर संबंधित लेखपाल कार्मिकों को दे दिया गया है उसमें मौके पर उपस्थित उपनिरीक्षक मनीष कुमार उपाध्याय, कांस्टेबल रतन लाल यादव, जोगिंदर प्रसाद यादव,  पंकज भारती के साथ राजस्व टीम में कानून को ज्ञानेंद्र लाल श्रीवास्तव, रामाश्रय सिंह, राजेश राय, सुरेश चौहान, दिलीप कुमार,मनीष कुमार यादव,श्याम नारायण, कन्हैया लाल, तेज प्रताप,  दिवाकर आदि दर्जनों लेखपाल व कानूनगो उपस्थित रहे