Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » समाचार आजमगढ़

समाचार आजमगढ़

आजमगढ़ सदर संसदीय सीटसे अखिलेश, लालगंजसे संगीता आजादके सिर बंध सकता है ताज
आजमगढ़। आजमगढ़ सत्ता के खिलाफ जनादेश देने के अपने परम्परा पर कायम रहा। हाल यह रहा कि इस जिलेे की दोनों संसदीय सीटों पर भाजपा को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। आजमगढ़ संसदीय सीट पर तो पहले ही चक्र से सपा सुप्रीमों ने बढ़त बनाना शुरू किया तो यह बढ़त आखिरी चक्र के मतगणना तक कायम ही रहा।
इस जिले केे लोग हमेशा ही सत्ता के खिलाफ जनादेश देते रहे हैं। अब तक के संसदीय इतिहास में यही होता रहा है कि आजमगढ़ में जिस दल की जीत होती है, देश में उसकी सरकार नहीं बनती है। यहां की यह परम्परा इस चुनाव में भी कायम रही।
मतगणना शुरू होने तक भाजपा के कार्यकर्ता उत्साह से लबरेेज थे। उनको यह भरोसा था कि यहां से भाजपा ऐतिहासिक मतों से विजय हासिल करेगी। मतों की गणना शुरू होने के साथ ही उनके चेहरे कुम्हलाने लगे। स्थितियां ऐसी बनी कि आजमगढ़ से महागठबंधन के प्रत्याशी सपा सुप्रीमों अखिलेश यादव ने पहले ही चक्र से बढ़त बनाना शुरू किया तो वह आखिरी चक्र तक कायम रहा। 14 वें राउण्ड की गणना होने तक अखिलेश यादव 136473 मतों से बढ़त बना लिये। इतना बड़ा अंतर बनने के बाद भाजपा के कार्यकर्ता पूरी तरह से मायूस हो गये और वह मतगणनास्थल से निकलकर अपने घर जाने लगे। देखते ही देखते बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता निकल गये। इसी दौरान भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ मतगणनास्थल पर पहुंचा। मुख्य गेट पर ही किसी ने उसे स्थिति से अवगत करा दिया। ऐसे में वह वहीं से वापस लौट गया। अखिलेश यादव की जीत के प्रति पूरी तरह से आश्वस्त होने के बाद सपा जिलाध्यक्ष हवलदार यादव सहित अन्य कद्दावर लोग भी मतगणनास्थल से निकलकर पार्टी के केन्दीय चुनाव कार्यालय पर पहुंच गये। अखिलेश यादव के काफी मतों के अन्तर से आगे होने की सूचना से खुश जिले के कोने-कोने के सपाई पार्टी के केन्द्रीय चुनाव कार्यालय पर आ धमके। सपा जिलाध्यक्ष हवलदार यादव ने सभी को बधाई देते हुए उनके प्रति आभार ज्ञापित किया। शाम सात बजे तक 20 राउण्ड की मतगणना हो चुकी थी। बीस राउण्ड की मतगणना होने तक सपा के अखिलेश यादव को 441731 मत व भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ को  259939 मत मिले थे। इस तरह से जीत सुनिश्चित होने के साथ ही अखिलेश यादव 181792 मतों के अंतर के साथ बढ़त बनाये हुए थे। रात नौ बजे तक 26 वें राउण्ड की मतगणना हो चुकी थी। 26 वें राउण्ड की मतगणना होने तक सपा के अखिलेश यादव को 567836 मत व भाजपा के दिनेश लाल यादव निरहुआ को  328961 मत मिले थे। इस तरह से जीत सुनिश्चित होने के साथ ही अखिलेश यादव 238875 मतों के अंतर के साथ बढ़त बनाये हुए थे। इसी तरह से इस जिले की दूसरी लालगंज सुरक्षित संसदीय सीट पर भाजपा प्रत्याशी नीलम सोनकर को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। यहां जीत का सेहरा बसपा की संगीता आजाद के सिर पर बंध सकता है।