Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » गाजीपुर समाचार

गाजीपुर समाचार

सावनके तीसरे सोमवारको शिवालयोंमें लगा श्रद्धालुओंका तांता
गाजीपुर। औघड़दानी बाबा भोलेनाथ को समर्पित सावन मास के तीसरे सोमवार को बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक एवं दर्शन पूजन हेतु नगर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के शिव मंदिरों व शिवालयों पर श्रद्घालु महिला-पुरूषों की भीड़ उमड़ी। प्रात: से ही शिव मंदिरों पर जलाभिषेक व दर्शन पूजन हेतु श्रद्घालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हुआ जो देर सायं तक चलता रहा। पूरे दिन श्रद्घालुओं के हर-हर महादेव के उद्घोष से पूरा वातावरण शिवमय हो उठा। जनपद के पौराणिक स्थल मरदह क्षेत्र के महाहर धाम पर भगवान शिव के जलाभिषेक एवं दर्शन पूजन हेतु श्रद्घालु शिव भक्त कांवरियों की काफी भीड़ उमड़ी। नगर के गंगा तट से रविवार को गंगा स्नान एवं जलभरण के बाद कांवरियों का जत्था रात में ही महाहर धाम के लिए रवाना हुआ, भोर से ही महाहर धाम पर श्रद्घालुओं की लंबी लाइन लग गयी, मंदिर पर कांवरियों की भीड़ को देखते हुए मंदिर समिति के अलावा प्रशासन द्वारा काफी चुस्त व्यवस्था की गयी थी, मंदिर पर पुलिस के अलावा महिला पुलिस की भी तैनाती की गयी थी। नगर के बड़ा महादेवा गोराबाजार, मिश्रबाजार शिव मंदिर, लालदरवाजा गोइजीतर शिव मंदिर, अमरनाथ मंदिर रायगंज सहित सभी शिव मंदिरों पर श्रद्घालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्घालु शिव भक्तों ने बेल पत्र, धतुरा, भांग, फूल माला चढ़ाकर पूजन-अर्चन किया। करीमुद्दीनपुर प्रतिनिधि के अनुसार-सावन मास के तृतीय सेामवार को बाबा भोलेनाथ के जलाभिषेक हेतु शिव मंदिरों में शिव भक्तों की अपार भीड़ उमड़ी। सुबह से देर सायं तक शिव मंदिर परिसर हर-हर महादेव और हर-हर बम-बम की गूंज से गुंजायमान रहे। स्थानीय बाजार स्थित शिव मंदिर के अलावा झारखण्डेय महादेव, घटेश्वर महादेव ल_ïूडीह, बुढ़वा बाबा असावर, बांकीखुर्द, उतरांव, बाराचवर, बगेंद, बथोर आदि गांव के शिव मंदिरों पर शिव भक्तों की भीड़ देखी गयी।
सड़क हादसेमें युवककी मौत

नंदगंज( गाजीपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के वाराणसी-गाजीपुर मार्ग पर कुँवरपुर नाला के पास सोमवार  को सायं ६-३० बजे मारुति ब्रेजा तथा बोलेरों में आमने सामने टक्कर हो जाने से घटना स्थल पर ही एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा आधा दर्जन से अधिक घायल हो गये। पुलिस ने सभी घायलों को जिला अस्पताल उपचार के लिए भेज दिया।  मृतक राकेश यादव (२६) पुत्र रघुनाथ अमई पट्टी वाराणसी का बताया गया हैं। जानकारी के अनुसार गाजीपुर की तरफ से वाराणसी जा रही मारुति ब्रेजा  कुँवरपुर नाला के पास सामने  बालू लदी ट्रक पहले पटरी पर खड़ी देखकर घबड़ाकर  दाये तरफ भागा तब तक वाराणसी की तरफ से आ रही बोलेरो में जोरदार टक्कर हो गयी।  टक्कर मे ब्रेजा गाड़ी के परखच्चे उड़ गये। ब्रेजा गाड़ी में चालक के बगलमें बैठा राकेश यादव  पुत्र रघुनाथ गाड़ी में बुरी तरह फंस गया और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गयी । चालक मनोज पुत्र ओमप्रकाश अमई पट्टी घायल हो गया। दूसरी गाड़ी बोलेरो में बैठे एक लड़की सहित ६-७ लोग घायल हो गये।पुलिस घायलों को जिला अस्पताल भेज दिया। बताया जाता था कि घायल लड़की को सांप काटा था जिसे लेकर अमवा की सत्ती जा रहे थे। पुलिस एक घंटे के अथक प्रयास के बाद गाड़ी  काटकर मृतक  राकेश की लाश बाहर निकाली गयी। बताया जा रहा है ब्रेजा गड़ी की गति बहुत अधिक थी। इसलिये लह अनियंत्रित होकर लड़ गयी।
प्रवेशसे वंचित छात्रोंके आवेदनपर पुनर्विचारकी मांग
गाजीपुर। स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र नेता दीपक उपाध्याय के नेतृत्व में छात्रों के प्रतिनिधि मंडल ने महाविद्यालय के प्राचार्य अशोक कुमार सिंह को पत्रक देकर स्नातक एवं स्नातकोत्तर के सभी संकाय में प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों के आवेदन पर पुर्नविचार कर प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश सुनिश्चित करने की मांग की है। उन्होंने बताया कि  स्थानान्तरण प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र के अभाव में बहुत से अभ्यर्थी काउंसिलिंग में शामिल नहीं हो सके। काउंसिलिंग से वंचित अभ्यर्थी प्रवेश के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। प्रवेश न होने से अपना एक साल बर्बाद होने को लेकर मानसिक तनाव में हैं। उन्होंने चेताया है कि यदि काउंसिलिंग से रोके गये छात्र/छात्राओं को प्रवेश नहीं मिला तो इसको लेकर छात्र तालाबंदी, धरना प्रदर्शन को बाध्य होगें। साथ ही उन्होंने बीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति से पत्राचार कर कम से कम ३३ प्रतिशत सीट वृद्घि कराने की कराने की मांग की है ताकि काउंसिलिंग से वंचित अभ्यर्थियों का प्रवेश लिया जा सके। छात्र नेताओं ने फीस बढ़ोत्तरी के फलस्वरूप जो छात्र धनराशि कम होने के कारण पूरी फीस जमा नहीं कर पाये हैं उन्हें फीस जमा करने हेतु दो दिन का समय देने की मांग की है। पत्रक देने वालों में शुभम यादव, सम्पूर्णानंद यादव, करन कुमार, मु. सलीम, राकेश चौधरी, बृजेश सिंह शेरू, राहुल सिंह, सरताज, सोनू यादव, सुधांशु तिवारी, अभिमन्यु कुशवाहा, रूद्रप्रताप यादव आदि शामिल रहे।
लिंगदोह आयोगके मानकसे हो छात्रसंघ चुनाव
गाजीपुर। राधिका देवी पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर युवा दर्द पत्रिका की बैठक में कृषि संगोष्ठी, गृहविज्ञान के छात्र/छात्राओं द्वारा प्रदर्शनी आयोजन पर विचार किया गया। इस अवसर पर युवा दर्द पत्रिका द्वारा आयोजित प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के फार्म का वितरण किया गया। युवाओं ने लिंगदोह आयोग के मानकों से छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग की। यह संकल्प लिया कि यदि कोई उम्मीदवार लिंगदोह समिति की सिफारिशों से इतर चुनाव लड़ेगें तो उनका सामूहिक रूप से वोट बहिष्कार की अपील की जायेगी। इस मौके पर पत्रिका के उप संपादक धीरेन्द्र कुमार, विशाल कुमार, क्षत्रसाल सिंह, राम मनोहर लोहिया जन अधिकार मंच पार्टी के अभिषेक पाण्डेय, अभिषेक दूबे के साथ संरक्षक डा. रामनारायण तिवारी सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों से करीबन १०० छात्रों ने अपनी सहभागिता निभायी।
डीहकी जमीन विवादमें मारपीट

करीमुद्दीनपुर (गाजीपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के खड़हरा बिन्दवलिया गांव में डीह की जमीन को लेकर मारपीट के बाद गुस्साये लोगों ने ग्राम प्रधान रामलाल बिन्द की कार को लाठी-डण्डा से पीटकर क्षतिग्रस्त कर दिया। ग्राम प्रधान ने इसकी सूचना थानाध्यक्ष को दी। सूचना पर थानाध्यक्ष मय फोर्स मौके पर पहुंचे और घटना की जानकारी ली। जानकारी के अनुसार गांव के डीह की जमीन को लेकर दो पक्षों के बीच जमकर लाठी डण्डा चला। घटना के बाद ग्राम प्रधान अपने कार से करीमुद्दीनपुर थाना पर जा रहे थे तभी गुस्साये लोगों ने लाठी-डण्डा के साथ पीछा किया, मौके की नजाकत को समझते हुए ग्राम प्रधान वाहन छोड़कर भाग गये, इसके बाद लोगों ने उनकी गाड़ी पर ही अपनी खीझ उतारी और लाठी-डण्डा से पीटकर शीशा तोड़ डाला। इस घटना को लेकर गांव में दहशत व तनाव व्याप्त है।  वर्तमान प्रधान एवं पूर्व प्रधान प्रधान के लोग लामबंद हो गये है। यदि प्रशासन द्वारा ठोस काररवाई नहीं की गयी तो मामला गंभीर हो सकता है।
राफेल लड़ाकू विमान खरीद की संसदीय कमेटी करें जांच
गाजीपुर। कांग्रेसजनों ने राफेल लड़ाकू विमान खरीद मे हुए घोटाले को लेकर सरजू पाण्डेय पार्क में धरना प्रदर्शन किया। धरना सभा को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस अध्यक्ष डा. मारकण्डेय सिंह ने कहा कि रक्षा सौदा में आज तक इतना बड़ा घोटाला कभी नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि ५६० करोड़ का विमान १६ करोड़ में खरीदा गया, जिसमें ३९ हजार करोड का घोटाला हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस संयुक्त संसदीय कमेटी  (जेपीसी) से जांच कराने की लगातार मांग कर रही है, परन्तु प्रधानमंत्री के कान पर जू नहीं रेग रही है। शहर कांग्रेस अध्यक्ष शफीक अहमद खां ने कहा कि राफेल लड़ाकू विमान का ठेका अनिल अंबानी को दिया गया था, जबकि उनके पास इससे पहले विमान बनाने का कोई अनुभव नहीं था। इसके पूर्व यूपीए सरकार ने सरकारी कंपनी हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लि. को दिया था, किन्तु सरकार ने सरकारी कंपनी से छीनकर ठेका अनिल अंबानी को दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस राफेल डील पर चुप नहीं बैठेगी, गांव व तहसील स्तर पर इसका पोल खोला जायेगा। धरना प्रदर्शन में रविकांत राय, अरविन्द मिश्रा, बटुक नारायण मिश्र, रामनगीना पाण्डेय, परवेज अहमद खां, मु. राशिद, अजय सिंह, मु. राईनी उर्फ खरचू, लालसाहब यादव, मिलिन्द्र सिंह, राजेश उपाध्याय, राजेश श्रीवास्तव, अजय श्रीवास्तव, चंद्रिका सिंह, उषा चतुर्वेदी आदि शामिल रहे।
स्वतंत्रता दिवस कल
गाजीपुर। नेताजी सुभाषचंद बसु स्मारक समिति के तत्वावधान में स्वतंत्रता दिवस समारोह १५ अगस्त को समिति भवन पर मनाया जायेगा। यह जानकारी समिति के महामंत्री चंद्रपति यादव ने दी है।
परिवहन आयुक्तका आगमन आज
गाजीपुर। प्रदेश शासन के परिवहन आयुक्त पी. गुरूप्रसाद १४ अगस्त को यहां आयेगें। प्रभारी अधिकारी (प्रोटो.) ने बताया कि परिवहन आयुक्त विकास कार्यो की समीक्षा के बाद कार्य का स्थलीय निरीक्षण करेगें।
नलकूप अभियंता, उपायुक्त व्यापार कर के वेतन आहरणपर रोक
गाजीपुर। जिलाधिकारी के बालाजी ने समन्विक शिकायत निवारण प्रणाली पर दर्ज के शिकायतों की समीक्षा में अधिशासी अभियंता नलकूप खण्ड द्वितीय एवं उपायुक्त व्यापार कर द्वारा प्रतिभाग न करने तथा लंबित शिकायतो ंकी समीक्षा नहीं करने पर नाराजगी जतायी। उन्होंने दोनों अधिकारियों का वेतन अग्रिम आदेश तक आहरित किये जाने पर रोक तथा बैठक में प्रतिभाग न किये जाने पर स्पष्टïीकरण देने का निर्देश दिया है।
सौहार्दपूर्ण ढंग से मनायें बकरीदका पर्व
नन्दगंज (गाजीपुर)। बकरीद का पर्व आपसी सौहार्द पूर्ण एवं पे्रम पूर्वक मनाने को लेकर स्थानीय थाना परिसर में हुई शंाति समिति की बैठक में पुलिस अधीक्षक नगर प्रदीप कुमार दूबे ने बकरीद पर्व शांतिपूर्ण ढंग से सौहार्द के साथ मनाने की बात कही। उन्होंने  उपस्थित लोगों से गांव की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि यदि किसी गांव में कोई परेशानी है तो इसकी जानकारी दें तत्काल समाधान किया जायेगा। बैठक में किसी गांव में कोई परेशानी या शिकायत दर्ज नहीं करायी गयी। बैठक मेें व्यापार मंडल के अध्यक्ष रामसेवक जायसवाल, देवकली ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सच्चेलाल यादव, भाजपा नेता रविन्द्र श्रीवास्तव, भानु जायसवाल, मु. इरफान, डा. कलाम, कयामुद्दीन, संतोष जायसवाल, सकलदीप सिंह, सुरेश मिश्रा के अलावा हिन्दू-मुस्लिम दोनों समुदाय के लोगों के अलावा थाना प्रभारी किशोर कुमार चौबे, एसआई प्रदीप सिंह आदि उपस्थित रहे।
आज आयेंगे रेल राज्यमंत्री
गाजीपुर। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा १४ अगस्त को आ रहे हैं।।वे क्षेत्रीय कार्यक्रम में भाग लेने के बाद सरकारी अफीम कारखाना के गेस्ट हाउस में विश्राम करेगें, तत्पश्चात वाराणसी के लिए प्रस्थान करेगें।
मऊ-लखनऊ इंटरसिटीके चलनेसे लोगोंमें खुशी
जखनिया (गाजीपुर)। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर १४ अगस्त को पूर्वोत्तर रेलवे के मऊ स्टेशन से औडि़हार रूट से लखनऊ तक चलने वाली नयी इंटरसिटी को लेकर क्षेत्रीय लोगों में खुशी की लहर है। भाजयुमो जिला उपाध्यक्ष प्रमोद वर्मा ने बताया कि वर्षो से लखनऊ के लिए ट्रेन की मांग लोग कर रहे थे, लखनऊ के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं होने से लखनऊ तथा अयोध्या-फैजाबाद के लिए भी जाने में कठिनाई होती थी, यह ट्रेन सुल्तानपुर, अयोध्या, फैजाबाद होते लखनऊ तक जायेगी इससे क्षेत्रीय लोगो को सहुलियत होगी।
कईसे खेले जइबु सावन में कजरिया, बदरिया घेर आइल
गाजीपुर। साहित्य चेतना समाज महिला प्रकोष्ठï के तत्वावधान के नगर के गोलाघाट स्थित   बाबा जागेश्वरनाथ मंदिर के सभागार में आयोजित कजरी गायन प्रतियोगिता का शुभारम्भ संगीत गायक की छात्रा कु. मीरा एवं कु. अर्पणा की वीणा वंदना से हुआ। इसके पश्चात जब कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति की तो स्रोता कजरी गायन के उनके सूर, लय एवं ताल पर झूमने को बाध्य हुए। कार्यक्रम में श्रीमती अनीता यादव ने-सखी श्याम बिना सवनवा बेकार बा, जिया बेकरार बा ना, की प्रस्तुति कर स्रोताओं की बाहबाही लूटी तो संगीता तिवारी ने जनक बगिया में राम और लखन चले, तोडऩे सुमन चले राम तथा किरनबाला राय ने-हमें मेंहदी मंगा द मोती झील से तथा राजन तिवारी ने-छोटकी ननदी के बात ना सहाई पिया, हो जाई लड़ाई पिया ना, सुनाकर स्रोताओं को आनंदित किया। वहीं संजय मौर्या ने-कईसे खेले जइबु सावन में कजरिया, बदरिया घेर आइल ननदी, राजू सिंह मौर्य ने-कजरा भिंगल तु ना अइले, पिया परदेशिया ना, बन गइल झरना नयनवा ए गोईयां तोहरे करनवा ना सुनाकर स्रोताओं को रससिप्त किया। इस अवसर पर वीरेन्द्र वीरू, रीना रंजू आदि ने भी कजरी की प्रस्तुति की। कार्यक्रम में उरूज फातमा, साधना अग्रवाल, संगीता तिवारी, तृप्ति श्रीवास्तव, रागिनी तिवारी, सुषमा सिंह, डा. ऋचा राय, नीलम राय, कुसुम दूबे, मंजू सिंह, प्रभाकर त्रिपाठी, अमरनाथ राय, अमरनाथ तिवारी, आनंद प्रकाश अग्रवाल, रामाश्रय सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में सभी के प्रति आभार कार्यक्रम प्रभारी नीलम यादव ने व्यक्त किया।
मतदानके लिए पहचान पत्र जरूरी
गाजीपुर। मुख्य विकास अधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पं.) हरिकेश चौरसिया ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मतदाता की पहचान हेतु मतदान स्थल पर कोई पहचान पत्र होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत मतदाता पहचान पत्र के अलावा आधार कार्ड , पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र तथा केन्द्र/राज्य सरकार तथा स्थानीय निकाय तथा पब्लिक लि. कंपनी द्वारा जारी फोटोयुक्त पहचान पत्र, बैंक की फोटोयुक्त पासबुक, किसान बही, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, राशन कार्ड कोई भी एक विकल्प के रूप में होना चाहिए। उन्होंने बताया कि ऐसे दस्तावेज जो परिवार के मुखिया के पास उपलब्ध होते हैं यदि उस परिवार के सदस्य एक साथ वोट डालने आते हैं तो मुखिया का दस्तावेज मान्य होगा, वशर्ते परिवार के मुखिया द्वारा सदस्यों की पहचान की जानी चाहिए।
ईट भ_ïाके लिए पर्यावरण प्रमाण जरूरी
गाजीपुर। अपर जिलाधिकारी (वि.रा.) राजेश कुमार सिंह ने बताया कि ईट भ_ïा के लिए आवेदन हेतु पर्यावरण स्वच्छता प्रमाण पत्र जिला स्तरीय पर्यावरण संघात निर्धारण प्राधिकरण की बैठक के पूर्व क्षेत्रीय कार्यालय से सहमति पत्र प्राप्त करना आवश्यक है।  उन्होंने सभी ईट भ_ïा मालिकों को पर्यावरण स्वच्छता प्रमाण हेतु आनलाइन सिंगलविंडो पोर्टल निवेश मित्र व्यवस्था अन्तर्गत आवेदन पत्र भरने को कहा है।
कोटेदारोंको आधार लिंक करानेकी हिदायत
मुहम्मदाबाद (गाजीपुर)। उप जिला मजिस्ट्रेट रमेश यादव ने सोमवार को सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं की बैठक में राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराने की सख्त हिदायत दी। उन्होंने तहसील परिसर में कोटेदारों की बैठक में कार्डधारकों को समय से खाद्यान्न वितरण तथा आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने हेतु निर्देशित किया। इस मौके पर कोटेदारों के साथ ही आपूर्ति विभाग के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।