Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » गाजीपुर समाचार

गाजीपुर समाचार

गाजीपुर। संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने जनता को यह महसूस कराया कि रेल, हवाई जहाज तथा सैन्य सेवाओं के अलावा हर गरीब के दरवाजे पर सरकार खड़ी होकर क्षेत्र में कार्य कर रही है। आज पूरा विपक्ष प्रधानमंत्री के काम से घबराकर मोदी हटाओ का नारा लगा रहा है, जिनकी आज दाल नहीं गल रही वही प्रधानमंत्री को सत्ता से हटाना चाहते हैं। अपने तीन दिवसीय दौरे के दूसरे दिन जनपद की सदर विधान सभा के बनगांवा, चिलार, सैदपुर के रामपुर माझा तथा जखनिया विधान सभा गुरैनी में जन संवाद के तहत सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने के बाद भ्रष्टïाचार पर अंकुश लगाकर पीएम ने भ्रष्टïाचार से बचे ९० हजार करोड़ रूपया से देश के गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन तथा अन्य योजनाओं से लाभान्वित करने का काम किया है। सरकार गरीबों के उत्थान के लिए दृढ़ संकल्पित है। कहा कि किसी समाज या क्षेत्र का विकास शिक्षा के बिना नहीं हो सकता, यह कार्य सिर्फ सरकार के भरोसे भी संभव नहीं है, सरकार गरीब परिवार के शिक्षा, चिकित्सा के लिए काम कर रही है। जनपद के १०० प्राथमिक विद्यालयों के माडल विद्यालय बनाने का काम तेजी से चल रहा है जो दिसम्बर तक पूरा हो जायेगा। उन्होंने सेवानिवृत्त अध्यापकों से अपने-अपने गांव के विद्यालयों में एक-एक घंटा नि:शुल्क पढ़ाने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी विद्यालयों को ई एजूकेशन शिक्षा से जोड़ा जायेगा। कहा कि मोदी सरकार ने गांव, गरीब को यह एहसास कराने का काम किया है कि सरकार उसके दरवाजे पर खड़ी है। जनपद में अपने कार्यकाल में कराये गये कार्यो की फेरहिस्ट गिनाते हुए उन्होंने बताया कि रेलवे जोनल ट्रेनिंग सेंटर, औडि़हार में डेमू-मेमू ट्रेनों के मरम्मत का वर्कशाप, जनपद के लोगों को रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने का काम करेगा। उन्होंने बताया कि जखनिया विधान सभा क्षेत्र में दिसम्बर माह के पहले पखवारे में रेल बैगन टावर की फैक्ट्री बनाने का कार्य शुरू हो जायेगा। अंत में उन्होंने कहा कि हमने अपने साढ़े चार वर्षो के कार्यकाल में जनपद को बदलने का प्रयास किया है। यदि आपकी अपेक्षाओं के अनुरूप कार्य किया है तो भाजपा से जुड़कर ताकत व मजबूती दीजिए। इस मौके पर सदर विधायक डा. संगीता बलवंत, भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह, प्रदेश कार्य समिति सदस्य सुनील सिंह, रामहित राम, ओमप्रकाश राय, देवब्रत चौबे, सच्चिदानंद ंिसंह, अमरेश गुप्ता, अवधेश दूबे, खरभू चौहान, भानु जायसवाल, रविन्द्र श्रीवास्तव, शशिकांत शर्मा, ओंकार सिंह आदि उपस्थित रहेे। गुरैनी की सभा की अध्यक्षता ओंकार सिंह, संचालन मुराहू राजभर, रामपुर माझा में अध्यक्षता तेरसू यादव व संचालन प्रवीण तिवारी, बनगांवा की अध्यक्षता कपिलदेव सिंह, संचालन मनोज सिंह, चिलार की सभा की अध्यक्षता लालजी दूबे व संचालन रविन्द्र जायसवाल ने किया।
दहेजके लिए विवाहिता को घरसे निकाला

नन्दगंज (गाजीपुर)। सैदपुर कोतवाली क्षेत्र के देवचंदपुर गांव निवासिनी कंचन प्रजापति पुत्री इंद्रदेव प्रजापति ने ससुराल वालों द्वारा दहेज में दो लाख रूपया की मांग पूरी न होने पर प्रताडि़त करने तथा घर से निकाल कर मायका में छोड़ देने की तहरीर नन्दगंज थाना में दी है। पीडि़ता ने पति, सास, देवर एवं दो जेठ के खिलाफ मारपीट कर चारपहिया वाहन से मायका में पहुंचाने का आरोप लगाते हुए बताया है कि जब तक रूपया की व्यवस्था न हो ससुराल नहीं आने को चेताया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने दहेज उत्पीडऩ का मुकदमा दर्ज कर पति व जेठ को हिरासत में लेकर छानबीन कर रही है। पीडि़ता की शादी ३० मई २०१७ को नन्दगंज थाना क्षेत्र के बड़हरा में नारद प्रजापति पुत्र रामू प्रजापति के साथ हुई है। अभी कोई संतान नहीं है।
कृषि रक्षा रसायन बिक्रीके लिए आनलाइन आवेदन
गाजीपुर। जिला कृषि रक्षा अधिकारी मृत्युंजय कुमार सिंह ने बताया है कि शासन द्वारा कृषि रक्षा रसायन बिक्री के लिए आनलाइन लाइसेंस प्रणाली लागू की गयी है। उन्होंने कृषि रक्षा रसायन बिक्री हेतु लाइसेंस के इच्छुक को सूचित किया है कि लाइसेंस के लिए आनलाइन आवेदन करें।

 विशेष जानकारी कार्यालय से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।






कोतवाली परिसरमें आत्महत्याका प्रयास

जमानिया (गाजीपुर)। न्याय के लिए तहसील और कोतवाली का चक्कर लगाते-लगाते परेशान पूर्व फौजी रामध्यान यादव ने मंगलवार को कोतवाली परिसर में कोतवाल पर दुव्र्यवहार का आरोप लगाते हुए शरीर पर ब्लेड से प्रहार कर आत्महत्या का प्रयास किया। ड्यूटी पर तैनात मुंसी विनोद गौड़ की नजर पड़ते ही मुंशी ने होमगार्ड की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर लाकर भर्ती कराया। सूचना मिलते ही एसडीएम, क्षेत्राधिकारी व कोतवाली प्रभारी पीएचसी पहुंचकर जानकारी ली। आत्महत्या का प्रयास करने वाले रामध्यान ने बताया कि गत ३१ मार्च को यूबीआई शाखा से उसकी पत्नी के किसान के्रडिट खाता २.९५ लाख रूपया दूसरे के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया, इसकी जानकारी देने व मुकदमा दर्ज कराने के बाद पुलिस ने कोई काररवाई नहीं की। विपरीत प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा धमकी दी जा रही है।
वाहनके धक्केसे बालक घायल
सैदपुर (गाजीपुर)। स्थानीय थाना क्षेत्र के महमूदपुर गांव में मंगलवार की दोपहर में घर के बाहर खेल रहा गुल्लू यादव का १० वर्षीय पुत्र पवन यादव चारपहिया वाहन का धक्का लगने से घायल हो गया। परिजन उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये।



 जहां हालत गंभीर होने पर चिकित्सक ने वाराणसी रेफर कर दिया।

मुसहर वर्गको १५ नवम्बर तक उपलब्ध करायें आवास 
गाजीपुर। मुख्य विकास अधिकारी हरिकेश चौरसिया की अध्यक्षता में राइफल क्लब के सभागार में मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत मुसहर वर्ग के परिवारों के आवास संबंधी बैठक में आयोजित की गयी। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी १६ ब्लाकों में कुल ३३० मुसहर बस्ती तथा कुल ४९९२ मुसहर परिवार की सूची प्राप्त हुई है। उन्होंने सभी उपजिलाधिकारी एवं खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि मुसहर परिवारो की सूची के अनुसार मुसहर समुदाय के जो लोग छूट गये हैं उन्हें आवास दिलाने की काररवाई करें तथा सूची में जो छूट गये है उनका सर्वे कर सूची में शामिल किया जाय। उन्होंने यह कार्य हर हाल में १५ नवम्बर तक पूरा करने को कहा। ताकि मुसहर समुदाय एवं समाज के पिछले पायदान पर जीवन यापन करने वाले परिवारों को इसका लाभ मिल सके। सीडीओ ने निर्देश दिया कि जिस गांव में हैण्डपंप की समस्या है उसे तत्काल ठीक करायें, बताया कि गांवों में राशन कार्ड की समस्या अधिकतर पायी गयी है, उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिया कि गांवों में शिविर के माध्यम से सर्वे कर पात्र व्यक्तियों का सूची में नाम दर्ज कर राशन कार्ड उपलब्ध कराया जाय।


 पात्र पेंशन हेतु जितने भी पात्र हैं, सूची सर्वे के अनुसार सभी को पेंशन की सुविधा उपलब्ध करायें। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि ठंढ को देखते हुए प्राथमिक विद्यालय में पढ़ रहे बच्चों को जूता, मोजा, स्वेटर सामाग्री समय से उपलब्ध करा दी जाय। बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता के अनुपस्थित रहने तथा उनके स्थान पर उप खण्ड अधिकारी के भाग लेने पर सीडीओ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए बैठक में स्वयं उपस्थित होने की सख्त हिरायत दी।


बीटीसीकी परीक्षा करानेकी सभी तैयारियां पूरी

गाजीपुर। बीटीसी-२०१५ चतुर्थ सेमेस्टर की ०१ से ०३ नवम्बर तक आयोजित परीक्षा को सकुशल, शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने हेतु राइफल क्लब के सभागार में जिलाधिकारी के बालाजी की अध्यक्षता में डायट प्राचार्य एवं केन्द्र व्यवस्थापकों की बैठक सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने केन्द्र व्यवसथापकों से परीक्षा में आने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी ली। डीएम ने इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिया, कहा कि डायट प्राचार्य तथा जिला विद्यालय निरीक्षक परीक्षा के दिन परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पूर्व प्रश्र पत्र केन्द्र व्यवस्थापक को सुरक्षित रूप से उपलब्ध करायेगें, जो मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में किया जायेगा। परीक्षा का शुचितापूर्ण एवं नकलविहीन सम्पन्न कराने के लिए सचल दल का गठन किया गया है। सभी परीक्षा केन्द्र पर डायट प्राचार्य तथा जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा एक-एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जायेगा। परीक्षा केन्द्र पर नामित पर्यवेक्षक की देखरेख में प्रश्र पत्रों का सील पैकेट खोला जायेगा। डीएम ने बताया कि  परीक्षा केन्द्र पर नामित पर्यवेक्षक की उपस्थिति में प्रश्रपत्र खोले जाने एवं परीक्षा सम्पादित कराने के बाद उत्तरपुस्तिका सील किये जाने की वीडियो रिकाडिँग करायी जायेगी तथा इस आशय का प्रमाण पत्र देना होगा कि सील प्रश्रपत्र का लिफाफा हमारा उपस्थिति में खोला गया।  डीएम ने बताया कि परीक्षा के बाद सील उत्तर पुस्तिका एवं परीक्षा से संबंधित अन्य सामाग्री जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में अभिरक्षित रखा जायेगा। परीक्षा सम्पन्न कराने हेतु वाहन की समस्या के संबंध में डीएम ने डायट प्राचार्य को निर्देश दिया कि कुल १४ परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें दो-तीन परीक्षा केन्द्र को चिन्हित कर एक-एक गाड़ी ससमय उपलब्ध करायी जायेगी। डीएम ने बताया कि परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पर्याप्त मात्रा में  पुलिस बल की व्यवस्था की गयी है।

उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि परीक्षा में किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं की जायेगी। बैठक में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट सैदपुर के प्राचार्य ने बताया कि परीक्षा के संबंध में किसी केन्द्र व्यवस्थापक अथवा जिला स्तरीय अधिकारी को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो तत्काल डायट प्राचार्य के मोबाइल नं. ९८३९७८८८८००, ९४५३००४१९१ तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का मोबाइल नं. ९६२८१५५५५० पर सम्पर्क कर सकते हैं।


साइबर क्राइम गिरोह
ने ३३ हजार उड़ाया
सैदपुर (गाजीपुर)। साइबर क्राइम गिरोह ने मोतीलाल नेहरू इंटर कालेज बासूपुर के प्रवक्ता नगर के बूढेनाथ महादेव मुहल्ला निवासी अमरनाथ गिरी के खाता से ३३ हजार रूपया उड़ा दिया। जानकारी होने पर उन्होंने थाना में तहरीर दी है। जानकारी के अनुसार  नगर की यूनियन बैंक शाखा में अमरनाथ का बचत खाता हेै, इधर काफी दिनों से वे बैंक नहीं गये थे। करीबन दस माह बाद वे अपना पासबुक अपडेट कराने गये तो जानकारी हुई। खाता से पैसा उड़ाने की जानकारी होते ही उनके पैरो तले जमीन खिसक गयी। उनके खाते से साइबर क्राइम गिरोह ने नई दिल्ली जाने से आईआरसीटीसी की बेवसाइट से सात बार में ३३४३२ रू. उड़ा दिया था।


ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि एटीएम से रूपया निकालते समय गिरोह के किसी सदस्य ने उनका एटीएम नंबर व पिन देख लिया होगा और खाता से पैसा उड़ा दिया।
रन फार यूनिटीमें आज भाग लेंगे रेल और ऊर्जा मंंत्री
गाजीपुर। लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर ३१ अक्टूबर को रामलीला मैदान लंका पर प्रात: ८ बजे से रन फार यूनिटी कार्यक्रम आयोजित है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा एवं विशिष्टï अतिथि प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा होगें।
तत्पश्चात रेल राज्यमंत्री एवं ऊ र्जा मंत्री लोक निर्माण विभाग के डाक बंगला में पूर्वांचल विद्युत वितरण लि. अधिकारियों के साथ बैठक में भाग लेगें। इसके बाद केन्द्रीय रेल मंत्री व प्रदेश के ऊर्जा मंत्री दोपहर १२ बजे सेवराई तहसील के देवल गांव में नवनिर्मित विद्युत उपकेन्द्र का लोकार्पण कार्यक्रम में भाग लेगें।

रेल पटरीके किनारे मिला युवकका क्षत-विक्षत शव
जमानिया (गाजीपुर)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के मुहम्मदपुर गांव के पास मंगलवार की प्रात: डाउन रेल पटरी के किनारे एक २५ वर्षीय युवक का शव मिलने से सनसनी फैल गयी। शव तीन टुकड़ों में विभक्त हो गया था। ग्रामीणों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त का प्रयास किया किन्तु शिनाख्त नहीं हो सकी।
सपाकी बैठक कल
गाजीपुर। समाजवादी पार्टी की बैठक वंशीबाजार स्थित पार्टी कार्यालय लोहिया भवन पर ०१ नवम्बर को पूर्वांह ११ बजे से आहूत की गयी है। जिलाध्यक्ष डा. नन्हकू सिंह यादव ने सभी जनप्रतिनिधियों, पार्टी पदाधिकारियों, फं्रटल संगठन पदाधिकारियों से बैठक में उपस्थिति की अपील की है।