Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » गाजीपुर समाचार

गाजीपुर समाचार

ग्राम प्रधान, सचिवोंका क्षमतावृद्धि प्रशिक्षण
गाजीपुर। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के एक दिवसीय क्षमता वृद्घि प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य नेकहा कि अपने ग्राम पंचायत में स्थापित विद्यालयों में सभी बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायें जिससे बच्चों को अच्छे माहौल में पढऩे का अवसर प्राप्त हो सके। वंशीबाजार स्थित रायल पैलेस में जिला स्वच्छता समिति केतत्वावधान में आयोजित क्षमता वृद्घि प्रशिक्षण में उन्होंने स्कूलों में बच्चों के स्कूली डे्रस वितरण में गुणवता का विशेष ध्यान देने को कहा। उन्होंने बताया कि गांव में स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है, यह कार्य ३१ मार्च तक प्रत्येक दशा में शत-प्रतिशत पूरा करना है। डीएम ने कहा कि गांव में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों का स्तर सुधारने हेतु कायाकल्प योजना के अन्तर्गत स्कूलों में कार्य कराया जा रहा है। गांव में बाल विकास परियोजना के माध्यम से बच्चों को पौष्टिïक आहार दिया जा रहा है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से अपने गांव में समस्त योजनाओं को क्रियान्वित कराने में सहयोग देने को कहा जिससे गांव का समुचित विकास हो सके।  उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने में ग्राम स्तरीय  जनप्रतिनिधि ने सहयोग किया है उसी प्रकार शौचालय एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण में भी अपना सहयोग प्रदान करें। डीएम ने कहा कि गांव में भूमि विवाद, अतिक्रमण, छोटे मोटे मामलों में गांव  के जनप्रतिनिधि चाहे तो इसमें अच्छा कार्य किया जा सकता हेै, इससे जनप्रतिनिधियों को भी सम्मान मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता के योजनाओं में खुला में शौच मुक्त बनाये जाने का लक्ष्य है। इसमें कुछ जगहों पर अपेक्षित प्रगति की आवश्यकता है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन सुरक्षा को दृष्टिïगत कर पुरी तरह से मुस्तैद है। ग्राम प्रधान अपने-अपने गांव में किसी भी अप्रिय घटना या विवाद की सूचना पूर्व में ही दें जिससे गांव में होने वाली घटनाओं को समय से रोका जा सके। कहा कि यदि गांव के छोटे मोटे विवाद को प्राथमिक स्तर पर निपटारा कर लिया जाय तो बड़ी घटना से बचा जा सकता है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षाधिकारी, परियोजना निदेशक एवं प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी ने भी अपने विभाग के बारे में जानकारी दी तथा ग्राम प्रधानों से सहयोग की अपील की। कार्यक्रम का संचालन जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने किया।
बैठक आज
गाजीपुर। जिलाधिकारी ओमप्राकश आर्य की अध्यक्षता में ०६ मार्च को पूर्वांह ११ बजे से राइफल क्लब के सभागार में मुख्यमंत्री नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आहूत की गयी है। संबंधित को बैठक में उपस्थिति हेतु निर्देशित किया है।
१५ मवेशी बरामद, छह पशु तस्कर गिरफ्तार
जमानिया (गाजीपुर)। बिहार बध के लिए मवेशियों को ले जा रहे छ: पशु तस्करों को गिरफ्तार कर पुलिस ने १५ गायो का उद्घार किया है। कोतवाली पुलिस ने जीवपुर महेवा  के पास से ट्रक पर लादकर ले जाये जा रहे गायो को बरामद कर यह गिरफ्तारी की  है। पुलिस ने बध के लिए मवेशियों को लादकर ले जा रहे पांच वाहनों को सीज कर दिया है। पुलिस अधीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह के निर्देशन पर अपराध व अपराधियों व पशु तस्करी के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के तहत कोतवाली उप निरीक्षक सुनील कुमार तिवारी हमराहियों के साथ गश्त पर थे तभी मुखवीर के जरिये सूचना मिली की जीवपुर महेवा खड़ंजा मार्ग से पशु तस्कर वाहन पर बध केलिए पशु तस्कर लेकर जाने वाले है, इस सूचना पर पुलिस ने घेराबंदी कर पशु लदे एक ट्रक, एक टाटा सफारी एक पिकप तथा दो बाइक पर सवार पशु तस्करों को धर दबोचा। पूछताछ में अपना नाम पता सुभाष पाल पुत्र चंद्रमा, सुनील पाल पुत्र ब्रह्मïपाल, सियाराम पुत्र उपेन्द्र निवासी जीवपुर जमानिया, पिंटू यादव पुत्र गोवर्धन यादव निवासी सब्बलपुर खुर्द तथा शैलेन्द्र राम पुत्र रामचंद्र राम निवासी धनईपुर थाना नोनहरा बताया। कोतवाली प्रभारी राजीव कुमार सिंह ने बताया कि पकड़े गये पशु तस्करों के खिलाफ गोवध एवं पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेज दिया गया।
सड़कके किनारे झाड़ीमें मिला महिलाका शव
करीमुद्दीनपुर (गाजीपुर)। लडीह-कोटवा नरायनपुर मार्ग पर स्थानीय थाना क्षेत्र के ज्ञानपुर मोड़ के पास गुरूवार की प्रात: एक २५ वर्षीय महिला का सड़क के किनारे झाड़ी में शव पाने जाने से सनसनी फैल गयी। पहचान छुपाने के लिए मृतका के चेहरे पर दुपट्टïा रखकर पेट्रोल छिड़कर जला दिया गया था। जानकारी के अनुसार बुधवार की प्रात: खेत पर काम करने के लिए मजदूर निकले तो सड़क के किनारे झाड़ी में महिला का अर्धजला शव देखकर सन्न रह गये। सूचना मिलते ही लोगों की भीड़ जुट गयी। कभी किसी ने पुलिस को सूचना दिया, सूचना पर थानाध्यक्ष करीमुद्दीनपुर दिव्यप्रकाश सिंह सदल बल मौके पर पहुंचे और उपस्थित लोगों से पूछताछ के बाद शव को कब्जे में लेकर शिनाख्त का प्रयास किया। शिनाख्त न होने पर उन्होंने जिला मुख्यालय से फोरेसिंक टीम को बुलाया, फोरेसिंक टीम ने मौके पर पहुंचकर शव की जांच कर आवश्यक सामाग्री एकत्र किया। इसके बाद पुलिस ने शव को कब्जा में लेकर  पोस्टमार्टम के लिए भेंज दिया।
फर्जी तरीकेसे कुटुम्ब रजिस्टरमें नाम चढ़वानेपर प्राथमिकी दर्ज
रेवतीपुर (गाजीपुर)। सुहवल थाना क्षेत्र के युवराजपुर में फर्जीवाड़ा तरीके से कुटुम्ब रजिस्टर मतदाता सूची सहित अन्य दस्तावेज में अपना नाम अंकित कराने के साथ जमीन-घर पर कब्जा कर घर से बेदखल करने के मामले में गांव निवासिनी एक महिला ने अपने जेठ सहित चार लोगों के खिलाफ नामजद अभियोग पंजीकृत कराया है। पीडि़ता उत्तमराजी देवी ने अपनी तहरीर में बताया है कि उसके पति की काफी दिनों पूर्व मौत हो चुकी है। दोनों पुत्रियों की शादी हो गयी तथा वह अपने ससुराल में रहती हैं। कुछ दिनों पूर्व किसी आवश्यक कार्यवश वह परिवार रजिस्टर की नकल लेने गयी तो देखा कि परिवार रजिस्टर में कुटरचित तरीका से साजिश कर दीपक सिंह का नाम अंकित है, यहीं नहीं मतदाता सूची में भी दीपक सिंह को पीडि़ता का पुत्र बताकर नाम अंकित कराया गया है। पीडि़ता ने बताया कि गत बुधवार को कुटरचित कर अपना नाम अंकित कराने वालों ने उसे घर से बेदखल कर कब्जा कर लिया। प्रभारी निरीक्षक संजय वर्मा ने बताया कि पीडि़ता की तहरीर के आधार पर पिता, पुत्र सहित चार लोगों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर छानबीन के साथ ही आरोपियों की तलाश की जा रही है।
बार असोसिएशनके पदाधिकारियोंका शपथ ग्रहण
सैदपुर (गाजीपुर)। तहसील स्थित अधिवक्ता भवन में तहसील बार असोसिएशन के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलायी गयी। उ.प्र. बार असोसिएशन के अध्यक्ष हरिशंकर सिंह ने अध्यक्ष रमेश सिंह, उपाध्यक्ष प्रेम नारायण यादव, महामंत्री राजेन्द्र प्रसाद, कनिष्ठï उपाध्यक्ष संतोष कुमार, मंत्री उमाशंकर यादव, कोषाध्यक्ष पंकज श्रीवास्तव, आय व्यय निरीक्षक विनीत सिंह, संरक्षक राममूरत राम को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी। उन्होंने सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि अधिवक्ताओं के हित के लिए वे हर वक्त खड़े हैं। तहसील बार में पुस्तकालय की समस्या जानकर उन्होंने तत्काल ६० हजार रूपया प्रदान किया। उन्होनें प्रदेश सरकार से अधिवक्ताओं को पेंशन के साथ ही नये अधिवक्ताओं को रजिस्ट्रेशन के बाद तीन वर्ष तक १० हजार रूपया प्रतिमाह देने की मांग की। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार के सामने अन्य कई मांग रखी गयी है, मांग पर विचार नहीं होने पर आगामी १६ मार्च को पूरे  प्रदेश में अधिवक्ता लाल पट्टïी बांधकर कार्य बहिष्कार करेगें। इस मौके पर उप जिलाधिकारी अनिरूद्घ सिंह, तहसीलदार दिनेश कुमार, रजिस्टार सुधीर श्रीवास्तव, एसीओ चकबंदी अरविन्द सिंह, केदार पाल, विनोद सिंह, ओमप्रकाश यादव आदि उपस्थित रहे। जमानिया प्रतिनिधि के अनुसार-तहसील परिसर स्थित बार असोसिएशन के सभागार में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में तहसीलदार आलोक कुमार ने बार के सभी निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलायी। उन्होंने अध्यक्ष गोरखनाथ सिंह, उपाध्यक्ष सच्चिदानंद सिंह, सचिव श्रीराम राम, सहसचिव घनश्याम सिंह, कोषाध्यक्ष संजय सिंह को शपथ दिलायी। इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष ने सभी अधिवक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अधिवक्ताओं की सम्मान की लड़ाई में हमेशा खड़ा होकर आवाज उठाते रहेगें। कार्यक्रम में नायब तहसीलदार राकेश कन्नौजिया, मेराज हसन, राजवंश सिंह, अशोक यादव, अंजनी कुमार, चंद्रशेखर, संजय कुमार, इमरान नियाजी आदि उपस्थित रहे।
स्टाफ बैठक कल

गाजीपुर। जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य की अध्यक्षता में मासिक स्टाफ बैठक ०७ मार्च को सायं ०४ बजे से राइफल क्लब के सभागार में आहूत की गयी है। संबंधित सभी अधिकारियों को अपने विभाग संबंधित विवरण पत्र १३ प्रतियों में शस्त्र लिपिक कलेक्ट्रेट को उपलब्ध कराते हुए निर्धारित समय व स्थान पर बैठक में प्रतिभाग हेतु निर्देशित किया गया है।