Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार


लूटके १२ हजार रुपये नकद, सैमसंगका टैब,पिस्तौल-कारतूस और बाइक बरामद
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार जनपद में अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में मंगलवार को जिले की स्वाट टीम व कोतवाली पुलिस ने संयुक्त रूप से कैथी गांव के समीप घेराबंदी कर शातिर दो लुटेरों को गिरफ्तार कर लूट के रूपये, कट्टा कारतूस के अलावा एक बाइक व मोबाइल बरामद कर लिया। मंगलवार को नगर स्थित धर्मशाला चौराहा के समीप स्वाट टीम प्रभारी राजकुमार सिंह व प्रभारी निरीक्षक राजीव कुमार मिश्रा, चौकी प्रभारी राबट्र्सगंज मोहम्मद अशरद खान, उप निरीक्षक पंकज कुमार सिंह मय हमराहियों के साथ मौजूद थे। तभी मुखबीर ने सूचना दिया कि तीन व्यक्ति शाहगंज की ओर से जो शातिर लुटेरे है वे लोग आ रहे है। सूचना मिलते ही सभी लोग कैथी मिल के समीप गाड़ाबंदी कर लुटेरो के आने का इंतजार करने लगे तभी एक मोटरसाइकिल शाहगंज से राबट्र्सगंज की ओर से आते हुई दिखाई दी। तभी पुलिस टीम ने सभी को रूकने के लिए कहा लेकिन वे लोग बाइक को पीछे करते हुए शाहगंज की ओर भागने लगे तभी वे लोग लडख़ड़ाते हुए बाइक से गिर पड़े और पुलिस कर्मियों को जान से मारने की नियत से फायर करने लगे और पुलिस टीम ने जान जोखिम में डालते हुए दो लुटेरो को धर दबोच लिया और एक भागने में कामयाब रहा। पकड़े गए लुटेरो ने अपना नाम क्रमश:राहुल उर्फ पिन्टू पुत्र स्व. रामलखन निवासी जडेरूवा थाना करमा तथा दूसरे ने अपना नाम दीपक पटेल पुत्र विजय पटेल निवासी घरम्मपुरपुर थाना चुनार जनपद मीरजापुर बताया। राहुल के पास से एक अदद कट्टा, दो अदद जिन्दा कारतूस व एक अदद मिस फायर कारतूस व सात हजार नकद लूट के, दीपक के पास से लूट का एक अदद टैब सैमसंग कंपनी वह घटना में प्रयुक्त मोबाइल व पांच हजार रूपए नकद बरामद हुआ। पूछताछ करने पर उन दोनों ने बताया कि रूपये और टैब अदलहाट थाना क्षेत्र के ग्राम परोखा के पास नहर पर विगत 13 सितम्बर को एक व्यक्ति से 70 हजार रूपये तथा एक सैमसंग का टैब व मोबाइल माइक्रोमैक्स लूट लिये थे। बाकी पैसा अशोक के पास है। वह आरोपी पुलिस पर फायर कर भागने में कामयाब रहा है। बरामद बाइक के बारे में दोनों ने बताया कि अशोक कोल के साथ मिलकर अदलहाट थाना क्षेत्र के परोखा के पास नहर पर लूट की घटना को अंजाम दिये थे। 
शारदीय नवरात्र आज से, तैयारियां पूरी
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। शारदीय नवरात्र पर्व 21 सितम्बर से शुरू होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जनपद मुख्यालय समेत आसपास के देवी मंदिरों को आकर्षक ढंग से झालर-बत्तियों से सजाया जा रहा हैै। मंदिर परिसर के आसपास की साफ-सफाई की जा रही है। फल-फूलों के साथ प्रसाद व चुनरी की दुकानें सजने लगी है। शारदीय नवरात्र के पहले दिन माता शैल पुत्री की पूजा की जाएगी। जिले के राबट्र्सगंज के शीतला मंदिर, डाला स्थित वैष्णों मंदिर, अचलेश्वर मंदिर, अमरा भगौती मंदिर, सहिजन कला स्थित चाड़ी माई मंदिर, रौंप स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर समेत कई अन्य मंदिरों पर शारदीय नवरात्र के पहले दि नही श्रद्धालुओं की भीड़ उमडऩे लगेगी। अमवार संवाददाता के अनुसार- शारदीय नवरात्र इस बार 21 सितम्बर से शुरू हो रही है। जिसे लेकर मां के भक्त काफी उत्साहित है और मां की चौकी स्थापित करने के लिए सभी तैयारियां अंतिम रूप में चल रही है। जिसको लेकर दुकानदार भी फल-फलों समेत चुनरी एवं मां के प्रसाद कर दुकानें सजने लगे है। उधर दूसरी ओर नवरात्रि त्योहार को लेकर प्रशासन गंभीर हो गई है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर है वहीं जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। कोतवाल विनोद कुमार यादव ने बताया कि नवरात्र पर्व के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद है।
अभियंता संघने सीएमके श्वेतपत्रपर जताया संतोष
ओबरा(सोनभद्र)। उ0 प्र0 राज्य विद्युत परिषद अभियंता संघ  के कार्यकर्ताओं ने बुधवार को क्षेत्रीय कार्यालय में मुख्यमंत्री द्वारा जारी श्वेतपत्र पर चर्चा कर तीखी प्रतिक्रिया प्रकट किया।  वक्ताओं ने बताया कि एम ओ यू रुट के बिजली घरों से बीते वर्ष 2010 में मायावती सरकार द्वारा किये गए करार पूरी तरह गलत थे। इन करारों को रद्द कर योगी सरकार ने प्रशंसनीय कार्य किया है। अभी भी निजी घरानों से महंगी बिजली खरीद के कुछ करार चल रहे हैं जिन्हे व्यापक जनहित में निरस्त किया जाना चाहिए। बिजली वितरण को लेकर वीआईपी जिलों को खत्म कर योगी सरकार ने बहुत श्रेयस्कर कार्य किया है। लेकिन श्वेतपत्र में बिजली चोरी के बारे में एक भी शब्द नहीं लिखा जाना काफी निराशाजनक हैं। पिछली सरकार में जिला मुख्यालयों पर मुश्किल  से 5-6 घंटे बिजली आपूर्ति की बात लिखना पूरी तरह गलत है। इस बात को राजनीति से ऊपर उठकर सही तथ्य प्रस्तुत किया जाता तो अच्छा रहता। उप्र में ऊर्जा क्षेत्र के अभियन्ता और कर्मचारी जिन विपरीत परिस्थितियों में कार्य करने हेतु विवश हैं उसका श्वेत पत्र में कोई उल्लेख नहीं हुआ है । बिजली सुधार के लिए  मैन मटेरियल,और मशीन सबसे बड़ी जरूरत है जिसमे सबसे उपेक्षित मानव संसाधन अर्थात मैन का है जिस पर कोई चर्चा नहीं किया गया। पहले जब 60 लाख उपभोक्ता थे तब एक लाख 20 हजार कर्मचारी थे , अब 1.89 करोड़ उपभोक्ता हैं तो कर्मचारी घट कर मात्र 25 हजार रह गए हैं । ठेकेदारों के भरोसे 2018 में सबको 24 घंटे बिजली कैसे दी जाएगी इस ओर मुख्यमंत्री योगी जी को ध्यान देने पर जोर दिया गया।  वक्ताओं ने मुख्य जगहों पर आई ए एस की जगह विशेषज्ञ अभियंताओं को कमान सौपने की मांग किया। चर्चा में संघ के अध्यक्ष जी के मिश्रा, इं अदालत वर्मा, इं आरपी मल्ल, अवधेश सिंह,अंकित प्रकाश, संजय सिंह, जी एन मिश्रा, आदि लोग मौजूद रहे।
त्योहारमें खलल पैदा करने वालोंपर होगी काररवाई
नवरात्र,दुर्गापूजा, मुहर्रमको लेकर तहसील सभागारमें हुई पीस कमेटीकी बैठक
अमवार/दुद्धी(सोनभद्र)। दुद्धी तहसील सभागार में बुधवार को नवरात्र, दुर्गापूजा, दशहरा और मुहर्रम के मद्देनजर पीस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में मुख्य रूप से बिजली, पानी की आपूर्ति की समस्या पर विचार किया गया और साफ-सफाई व्यवस्था पर भी चर्चा की गई। बैठक में वरिष्ठ नागरिक दिनेश अग्रहरी, नंदलाल,फतेह मुहम्मद, शमीम अंसारी, कन्हैया लाल, डा. राजकिशोर, कमल कुमार कानू समेत अन्य गणमान्य लोगों ने अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए और भरत-मिलाप तथा मोहर्रम का त्योहार एक ही दिन पडऩे पर आपसी विचार किया गया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे उपजिलाधिकारी भानु प्रताप सिंह ने कहा कि त्यौहार को आपसी सहयोग एवं सौहार्द के साथ-साथ मनाया जाता रहा है जो दुद्धी कस्बे के लिए गर्व की बात है कि यहां के लोग किसी भी त्यौहार को मनाने के लिए चढ़ बढ कर हिस्सा लेते है और त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराते है जो बधाई के पात्र है। प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार यादव ने मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नवरात्र, दुर्गापूजा, विजयादशमी, मोहर्रम का त्यौहार आप लोग आपसी प्रेम और भाईचारे के साथ मनायें। त्यौहारों में किसी प्रकार की अव्यवस्था एवं अशांति फैलान वालों के खिलाफ पुलिस सख्ती से निपटेगी। किसी के पास कोई भी समस्या आती है वे पुलिस को बिना किसी डर-भय से बतायें उसका समय से हल निकाला जाएगा। इस मौके पर नायब तहसीलदार कैलाश यादव, कोतवाल विनोद कुमार यादव, वरिष्ठ उप निरीक्षक अवधेश कुमार यादव, डा. राजकिशोर, डा. लवकुश, दिनेश गुप्ता, सूर्यमणि, शमीम, कमल कानू, जुबेर आलम, राजकुमार अग्रहरी, तैयब अली, जितेन्द्र श्रीवास्तव, कमलेश सिंह कमल, दिलीप पाण्डेय, सुरेन्द्र गुप्ता, गोरखनाथ, राफे खां समेत कई लोग मौजूद रहे। संचालन श्रीराम रामलीला कमेटी के महामंत्री आलोक अग्रहरी ने किया।
नारद मोहके मंचन संग रामलीलाका शुभारंभ
ओबरा/चोपन(सोनभद्र)। स्थनीय राममंदिर प्रांगण़ स्थित रामलीला मैदान में मंगलवार की देर शाम मुकुट पूजा व नारद मोह के मंचन के साथ रामलीला का शुभारंभ धूमधाम से किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि थानाध्यक्ष अंजनी कुमार मिश्रा द्वारा फीता काटकर तथा भगवान के मुकुट की पूजा कर मंचन का शुभारंभ कराया गया। मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि रामलीला मंचन में बुराई पर अच्छाई के जीत का प्रमाण मिलता है । पूरे रामलीला में  भगवान श्रीराम ने जगह-जगह राक्षसों  का वध करते हुए  ऋषि-मुनियों सहित सत्पुरुषों को सुरक्षा प्रदान किया था। कहा की हम सभी को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान् श्री राम के आदर्शों पर चलते हुए धर्म की रक्षा के साथ-साथ  बुराई से लड़ते हुए भगवान के चरित्र को अपने जीवन में उतारने की आवश्यकता  है। जिससे समाज के हर जाति व वर्ग का भला हो सके । उन्होंने रामलीला कमेटी को आयोजन के लिए  शुभकामनाएं देते हुए सकुशल रामलीला मंचन संपन्न कराये जाने हेतु हर सम्भव सहयोग की बात कही। वहीं रीवा मध्यप्रदेश से आये हुए रामलीला कलाकारों द्वारा रामलीला मंचन का कार्यक्रम नारद मोह संग प्रारंभ कर दिया गया। इस अवसर पर पं बृज किशोर शुक्ला,समाजसेवी रमेश सिंह यादव, नीलकांत तिवारी,गिरीश नारायण सिंह,रामविलास अग्रवाल,महेंद्र गर्ग, नरेश खत्री,सामाजिक कार्यकर्ता कन्हैया लाल जायसवाल,विशाल गुप्ता,नीलेश मिश्रा,देव प्रकाश मौर्या,मिथिलेश अग्रहरि,संजय गौड़ आदि मौजूद रहे। चोपन संवाददाता के अनुसार-स्थानीय नगर के बैरियर स्थित रामलीला मैदान पर 12 दिन तक चलने वाली रामलीला का भव्य उद्घाटन फीता काटकर पूजन पद्वति के साथ किया गया। इस दौरान कमेटी के पुराने संरक्षकों के द्वारा नये रामलीला कमेटी के मनोनित अध्यक्ष राजा मिश्रा को माल्र्यापण कर आगामी दिनों के लिए रामलीला कमेटी के साथ ही हनुमान मंदिर एवं धर्मशाला के रखरखाव और देखरेख की जिम्मेदारी भी ईश्वर और उपस्थित गणमान्य लोगों के बीच सौंपी गई। शुभारंभ के पूर्व भारतीय जनता पार्टी के मंडल अध्यक्ष राजेश अग्रहरी के साथ ही पूर्व सभासद महेन्द्र केशरी के द्वारा पूरे रामलीला मैदान में स्वच्छता अभियान के तहत झाडू लगाकर सफाई की गई। शुभारंभ के दौरान पूर्व संरक्षक महानंद पाण्डेय एवं कोमल सिंह ने कहा कि करीब 38 सालों से बैरियर पर रामलीला का मंचन जनसहयोग से सफलतापूर्वक किया जा रहा है कभी-कभी विपरित हुई परिस्थितियों में भी स्थानीय लोगों के सहयोगपूर्ण भावना में कभी भी कमी नहीं आयी जिसकी वजह से रामलीला का मंचन आज तक लगातार सफलतापूर्वक कराया जा रहा है। कार्यक्रम में भाजपा के जिला महामंत्री रामसुन्दर निषाद, विमल साहा, राजेश साहनी, अमित सिंह, प्रदीप अग्रवाल, आनन्द अग्रवाल, सूरज केशरी, महेन्द्र केशरी, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सत्यप्रकाश तिवारी, अजय सिंह, विनोद गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे। संचालन मंडल अध्यक्ष राजेश अग्रहरी ने किया।
स्वच्छता सप्ताहका शुभारंभ
शक्तिनगर(सोनभद्र)। एनटीपीसी लिमिटेड/सिगरौली सुपर थर्मल पावर स्टेशन।  शक्तिनगर विद्युत गृह में मनाया जा रहा  स्वच्छता सप्ताह स्वच्छता ही सेवा के थीम मानाया जा रहा है । समाज हित में मनाये जा रहे इस सप्ताह का शुभारंभ विद्युत गृह के समूह महाप्रबंधक पी. के. बोन्द्रिया ने  स्वच्छता ही सेवा की शपथ कि मैं स्वयं को एक स्वस्थ और नवीन भारत के निमार्ण स्वच्छता ही सेवा को जन आंदोलन के लिए पूरी निष्ठा के साथ समर्पित करता हूॅं । मैं घर, मोहल्ला, कालोनी, कार्यालय, विद्यालय, कालेज, स्वास्थ्य, केन्द्र, रेलवे और बस स्टेशन और अन्य सार्वजनिक स्थानोंमें स्वच्छता को बढ़ावा दूॅगा । मै न तो गंदगी फैलाउॅगा और न ही किसी और को फैलाने दूॅगा । का वाचन करा कर किया । प्रशासनिक भवन भूमितल स्थित पर आयोजित इस कार्यक्रम के पूर्व समूह महाप्रबंधक ने स्वच्छता मिशन की पृष्ठ भूमि  से अवगत कराते हुए स्वच्छता बनाये रखने स्वच्छता के लिए प्रेरित करने को सेवा के समान सेवा कार्य बताया ।  इस मौके पर श्री देबाशीश सेन, समूह महाप्रबंधक, टी. के. राव, महाप्रबंधक तकनीकी सेवा, एस. मंडल, महाप्रबंधक अनुरक्षण,  समस्त कार्यालयों के विभागाध्यक्ष /अनुभागाध्यक्ष भारी संख्या में विभिन्न विभागों के अधिकारी ,कर्मचारी, केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल जवान, संविदा श्रमिक उपस्थित रहे । एनटीपीसी प्रवक्ता आदेश कुमार पांडेय ने अपनी विज्ञप्ति के माध्यम से अवगत कराया है कि एनटीपीसी/सिंगरौली परिसर में अपेक्षाकृत कुछ कम  साफ स्थानों, सार्वजनिक  स्थानों पर व्यापक सफ ाई अभियान का क्रियान्वयन किया जायेगा साथ ही स्वच्छता मिशन को जन आन्दोलन के रूप में खड़ा करने के लिए प्रेरणा प्रद कार्यक्रम चलाये जायेगे ।    
दिव्यांग विद्यालयमें राशन, स्टेशनरी सामग्री वितरित किया
सिंगरौली। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के ब्लॉक-बी क्षेत्र के कल्याणी महिला मंडल ने दिव्यांग बच्चों की सुचारू पढ़ाई सुनिश्चित करने में अपना योगदान दिया है। महिला मंडल ने मंगलवार को वसुधा दिव्यांग विद्यालय, अंबेडकर नगर, खडिय़ा में राशन एवं स्टेशनरी सामग्री वितरित की। कल्याणी महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती नीरजा गोमास्ता के नेतृत्व में महिला मंडल की सदस्याओं ने राशन एवं स्टेशनरी सामग्री वितरित की।विद्यालय में वर्तमान में 10 दिव्यांग बच्चे रहते हैं, जिनकी पढ़ाई एवं आवासीय जिम्मेदारी विद्यालय ही वहन करता है। इन विद्यार्थियों के संपूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास और उन्हें सुचारू रूप से पढ़ाई करने में मदद देने के उद्देश्य से सामान दिया गया। महिला मंडल ने बच्चों के उपयोग हेतु आटा, सूजी, बेसन, चावल, दाल, मसाले, चायपत्ती, चीनी, गुड़, दंतमंजन, डिटर्जेंट पाउटर एवं कंबल जैसी दैनिक उपयोग की वस्तुएं दीं। साथ ही, पढ़ाई में उपयोग हेतु कॉपी, पेन, पैंसिल एवं रबर भी दी गई।कल्याणी महिला मंडल की सदस्याओं ने दिव्यांग छात्र-छात्राओं के साथ समय बिताकर उन्हें जीवन में तमाम मुश्किलों के बावजूद आगे बढ़कर अपना मुकाम हासिल करने के लिए प्रेरित किया। विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट सफलता पाने वाले दिव्यांग व्यक्तियों का उदाहरण देते हुए उन्होंने बच्चों को जिंदगी में कभी हार न मानने और तमाम मुश्किलों का हिम्मत से सामना कर आगे बढऩे के प्रति उत्साहित किया। विद्यालय के संचालकों ने कल्याणी महिला मंडल की सदस्याओं का विद्यालय की मदद देने के लिए आभार जताया। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि महिला मंडल भविष्य में भी इसी प्रकार विद्यालय के कल्याण में योगदान देता रहेगा।कार्यक्रम के आयोजन में कल्याणी महिला मंडल की श्रीमती अल्पना खरे, श्रीमती रेणु कुमार, श्रीमती सुचित्रा दत्ता एवं श्रीमती श्वेता शर्मा सहित अन्य सदस्याओं ने योगदान दिया।
पत्रकार को जानसे मारनेकी धमकी
रेणुकूट(सोनभद्र)। स्थानीय पत्रकार ने खाड़पाथर स्थित एक इंटर कालेज के प्रबंधक द्वारा फर्जी मुकदमें में फंसाने व जान से मारने  की धमकी देने की तहरीर पुलिस उपाधीक्षक को सौंपा है। सीओ को दिए गए पत्र में पत्रकार सर्वेश कुमार सिंह ने लिखा है कि खाड़पाथर स्थित एक इंटर कालेज से संबंधित एक मामले की शिकायत पुलिस चौकी में की गई थी। चौकी प्रभारी से जानकारी लेकर अखबार में समाचार छापने के बाद कालेज के प्रबंधक ने फोन पर फर्जी मुकदमे में फंसाने और जान से मारने की धमकी दी। सीओ ज्ञान प्रकाश राय ने मामले की पूरी जानकारी लेने के बाद मिलने गए पत्रकारों के प्रतिनिधिमंडल से इस मामले में पूरी कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया। इस बावत उत्तर प्रदेश वर्किग जर्नलिस्ट यूनियन के जिलाध्यक्ष रामाश्रय राय ने घटना की निंदा करते हुए पूरे मामले की जांच कराये जाने की मांग किया है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों का उत्पीडऩ किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारतीय पत्रकार एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश मिश्रा ने भी पत्रकार को धमकी दिये जाने की निंदा की है।
खुली बैठक आज
अमवार(सोनभद्र)। दुद्धी ब्लाक क्षेत्र के टेढ़ा गांव में 21 सितम्बर को खुली बैठक होगी। जिसमें गांव के सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानदार का चयन किया जाएगा ग्राम विकास अधिकारी एचएन सिंह ने बुधवार को बताया कि 21 सितम्बर को टेढ़ा गांव के पंचायत भवन पर खुली बैठक प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि बैठक में आम सहमति से कोटेदार के चयन पर विचार किया जाएगा।
दुष्कर्षका आरोपी गिरफ्तार
घोरावल(सोनभद्र)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के सिरसाई गांव में एक व्यक्ति को पुलिस ने बुधवार को दुष्कर्म के मामले में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। सत्येन्द्र मौर्य निवासी सिरसाई पा उसके पड़ोस की महिला ने कोतवाली में तहरीर दिया था कि उसके 14 वर्षीय बेटी के साथ पड़ोस के युवक ने दुष्कर्म किया। इस घटना को किसी को न बताने की धमकी भी दी। पुलिस ने बताया कि विगत आठ सितम्बर को ही आरोपी सत्येन्द्र मौर्य पुत्र रामजन्म मौर्य के खिलाफ धारा 452,376 आईपीसी पास्को एक्ट व 3(2)(5) एससी एसटी एक्ट में तहत मुकदमा पंजीकृत कर उसकी तलाश शुरू कर दी गई थी। बुधवार को बस स्टैंड के पास से पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

बोलेरोके धक्केसे युवक घायल
अनपरा(सोनभद्र)। वाराणसी-शक्तिनगर मुख्यमार्ग स्थित औड़ी के समीप मंगलवार की सायंकाल बोलेरो के धक्के से गणेश मिस्त्री निवासी औड़ी गंभीर रूप से घायल हो गया। स्थानीय लोगों की मदद से  पुलिस ने घायल युवक को उपचार के लिए नेहरू चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां हालत में सुधार न हो पाने की दशा में चिकित्सक ने उसे वाराणसी रेफर कर दिया। वहीं दूसरी ओर घटना के बाद मौके से फरार हो रहे चालक को पकड़कर लोगों ने उसे पुलिस को सुपुर्द कर दिया।

वाहनके धक्केसे बाइक सवार घायल
डाला(सोनभद्र)। तेलगुड़वा-कोटा मार्ग पर मंगलवार की रात मोटरसाइकिल सवार अनिल 24 वर्ष निवासी रामगढ़ कोन अज्ञात वाहन के धक्के से घायल हो गया। घायल युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चोपन में भर्ती कराने पर हालत में सुधार न हो पाने पर उसे चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

विद्युत आपूर्ति व्यवस्थामें सुधारकी मांग
घोरावल(सोनभद्र)। स्थानीय तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आये जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय को घोरावल व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों ने बिजली व्यवस्था में व्याप्त दुव्र्यवस्थाओं के बावत चार सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। व्यापारियों का कहना है कि इस समय चल रही रात्रिकालीन बिजली कटौती को तत्काल बंद कराया जाय। घोरावल के लोगों को शहरी पर बिजली के बिल का भुगतान करना पड़ता है। जबकि बिजली आपूर्ति ग्रामीण आधार पर हो रही है। घोरावल को शहरी क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति की जाए। क्षेत्र के लिए बना केवली सब स्टेशन तारों की व्यवस्था में फाल्ट के चलते आज तक नहीं हो पाया। जिससे शाहगंज फीडर से यहां आपूर्ति हो रही है। केवली सब स्टेशन को सही कराया जाए और जब तक बिसरेखी से विद्युत आपूर्ति की जाए। डीएम ने व्यापारियों को शीघ्र समाधान करने की बात कहीं।

इनामी आरोपी चढ़ा पुलिसके हत्थे
घोरावल(सोनभद्र)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के बिसरेखी गांव की महिला के साथ सामूहिक दुष्कर्म कर उसे गैर जनपद बेचने के आरोप में एक साल से फरार चल रहे दो हजार रूपये के इनामी आरोपी को मंगलवार की रात पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। सत्यप्रकाश दुबे उर्फ रामप्रकाश पुत्र कमल प्रकाश निवासी मुसादपुर थाना सिरसागंज जनपद फिरोजाबाद को पुलिस ने प्राइवेट जीप स्टैंड घोरावल मुक्खा मोड़ के समीप से गिरफ्तार कर लिया।

बंद इकाईको तत्काल चालू करानेको लेकर मंत्रणा
अनपरा(सोनभद्र)। उत्पादन निगम के सीएमडी कामरान रिजवी अनपरा परियोजना के दो दिवसीय दौरा करने के बाद बुधवार को लखनऊ रवाना हो गए। मंगलवार को अनपरा पहुंचकर अनपरा डी परियोजना की 500 मेंगावाट की बंद पड़ी सातवीं इकाई के अलावा 210 मेंगावाट की दूसरी इकाईयों को भी शीघ्र्र्र चालू करने को लेकर अनपरा परियोजना प्रबंधन व बीएचईएल के अधिकारियों के साथ बैठक कर बंद पड़ी इकाई को तत्काल चालू कराने को लेकर मंत्रणा किया। सीएमडी के कार्यभार संभालने के बाद अनपरा के पहले दौरे पर आये उत्पादन निगम के सीएमडी कामरान रिजवी, निर्देशक तकनीकी बीएस तिवारी के अलावा तकनीकी सलाहकार आरबी पाण्डेय बुधवार को कोयले की समस्या व बकाया भुगतान को लेकर एनसीएल के सीएमडी से वार्ता भी किया।

कोटेदारके विरुद्ध मुकदमा दर्ज
घोरावल(सोनभद्र)। स्थानीय तहसील क्षेत्र के खगिया गांव के कोटेदार के विरूद्ध आपूर्ति निरीक्षक ने खाद्यान्न की चोरबजारी तथा धन को अर्जित करने का आरोप लगाते हुए कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज करायी है। आपूर्ति निरीक्षक अरूण प्रकाश यादव ने घोरावल कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि उचित दर विक्रेता ग्राम पंचायत खगिया राशन कार्ड धारकों का खाद्यान्न चोरबाजारी में बेंच रहे थे धन को अर्जित करने के संबंध में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत पुलिस ने कोटेदार के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया है।

सात लोगोंपर गैगेस्टर एक्टकी काररवाई
करमा(सोनभद्र)। जिलाधिकारी के अनुमोदन पर थानाध्यक्ष करमा ने सात लोगों पर गैगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई किया है। गैंग लीडर गफूर पुत्र तैयब खां निवासी तकिया राबट्र्सगंज, गाड़ी मालिक नवरंग यादव पुत्र दीनानाथ यादव बघोर थाना अधौरा बिहार, मिन्टू पुत्र शिवनारायण उर्फ नचकू सेठ निवासी अधौरा बिहार, सतीम पुत्र तकौव्वर निवासी बहेरा थाना करमा एवं लल्लू उर्फ मंसूर पुत्र कुटुब अली निवासी पवारी थाना खीरी इलाहाबाद पर गैगेंस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है। थानाध्यक्ष ने बताया कि उन लोगों के विरूद्ध पशु तस्करी एवं गोवध का मामला दर्ज था।

छात्रोंका धरना २०वें दिन भी जारी
ओबरा(सोनभद्र)। स्थानीय पीजी कॉलेज के मुख्य द्वार पर मांगों को लेकर चलाया जा रहा छात्रों का धरना 20वें दिन भी जारी रहा। शनिवार को धरने पर मुकेश जायसवाल, सतेंद्र कुमार, राजेश चौधरी, सोनू श्रीवास्तव, दीपू शर्मा बैठे। मौके पर छात्र नेताओं ने कहा कि छात्रों की जायज मांगो की जिला प्रशासन व कालेज प्रशासन लगातार अनदेखी कर एक बड़े आंदोलन के लिए प्रेरित कर रहा है। छात्र संघ अध्यक्ष अमरेश यादव ने कहा कि छात्रों की मांगों की अनदेखी की गई तो धरना आमरण अनशन में तब्दील हो जाएगा। धरने के समर्थन में छात्र नेता पवन , राजेश, शैलेश , राजेश , हिमांशु , प्रदीप , उपेंद्र, आदित्य, सौरभ, संगम कुमार आदि शामिल रहे।

डालामें रामलीलाका शुभारंभ
डाला(सोनभद्र)। डाला बाजार स्थित रामलीला मैदान मेंं मंगलवार की रात मुकुट पूजा के साथ रामलीला मंचन का शुभारंभ हुआ। मंचन का शुभारंभ मुख्य अतिथि रामलीला कमेटी के अध्यक्ष हनुमान सिंह ने पूजा अर्चना व आरती गीत के साथ किया। पहले दिन मुकुट पूजा के बाद नारद मोह की लीला का मंचन किया गया।  इस मौके पर भैरो प्रसाद जायसवाल, संतोष, श्रीनिवास दूबे, धीरेन्द्र प्रताप सिंह,महेश सोनी, कल्लू सिंह आदि लोग मौजूद रहे।
नहरमेें डूबनेसे बालककी मौत
रामगढ़(सोनभद्र)। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के बभनियाव गांव में स्थित नहर में नहाते समय जितेन्द्र 8 वर्ष पुत्र रामपति निवासी इमलिया की डूबने से मौत हो गई। घटना बुधवार की शाम करीब पांच बजे की बतायी जा रही है। घटना की जानकारी मिलते ही परिवार में शोक की लहर दौड़ पड़ी।
खेलकूद प्रतियोगिता आजसे   
अमवार(सोनभद्र)। राजकीय इंटर कालेज दुद्धी के खेल मैदान पर 21 सितम्बर से माध्यमिक विद्यालयों की खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित होने जा रही है। कालेज के क्रीड़ा प्रभारी अमर सिंह ने बुधवार को बताया कि पूर्वी जोन की माध्यमिक विद्यालयों की खेलकूद प्रेतियोगिता 21 सितम्बर से शुरू होने जा रही है जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। खेलकूद में क्षेत्र के 20 विद्यालयों के प्रतिभाग करने की संभावना व्यक्त की जा रही है। जिसमें राजकीय इंटर कालेज कोन, शिक्षा निकेतन गोविन्दपुर, राजकीय हाईस्कूल बैरखड़, कल्पना विकास इंटर कालेज बघाडू, शिवम इंटर कालेज महुली समेत कुल 20 विद्यालयों के छात्र-छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।