Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार

ईमानदारी के साथ निस्पक्षता पूर्वक करायें मतदान
राजकीय पालिटेक्निक कालेज में मतदानकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। मतदान से जुड़े कार्मिकगण चुनावी व्यवस्था के दौरान किसी की मेहमान नवाजी तसलीम न करें। मतदान से जुड़े कार्मिकगण निष्पक्ष रहने के साथ ही अपने कार्य एवं आचरण से भी निष्पक्ष दिखें। मतदान कार्मिक राज्य निर्वाचन आयोग के सीधा प्रतिनिधि के रूप में चुनाव सम्पन्न कराने के लिए जिम्मेदार हैं, लिहाजा बिना किसी जोर-दबाव के पूरी ईमानदारी के साथ निष्पक्षता पूर्वक मतदान सम्पन्न करायें। उक्त बातें जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने शुक्रवार को राजकीय पालिटेक्निक कालेज, लोढ़ी में आयोजित मतदान कार्मिकों के द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में कहीं। जिलाधिकारी ने कहा कि द्वितीय चरण के प्रशिक्षण को पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी प्रथम मतदान अधिकारी द्वितीय व मतदान अधिकारी तृतीय पूरी संजीदगी के साथ प्राप्त करें, ताकि राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित होने के साथ ही मतदान पूरी तरीके से स्वतंत्र, निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हों। उन्होंने कहा कि मतदान के लिए वोटर लिस्ट सहित कुछ सामानों को छोड़कर अधिकांश मतदान सामग्री पीठासीन अधिकारियों को मुहैया करायी जा रही है। पीठासीन अधिकारी मुहैया कराये जा रहे निर्वाचन से जुड़ी सामग्रियों का बेहतर तरीके से मिलान कर लें, ताकि पोलिंग पार्टियों के रवानगी के दिन यानी 21 नवम्बर, 2017 को मतपत्र व मतपेटियां आदि को प्राप्त करते हुए रवानगी में दिक्कत न हों। जिलाधिकारी ने दिये जा रहे प्रशिक्षण को भलि-भॉति प्राप्त करने की नसीहत देते हुए दिये गये प्रशिक्षण की क्रास चेकिंग भी की। जिलाधिकारी ने मतदान के दिन कार्य के दौरान आने वाले समस्याओं के बारे में जानकारी की और मतदान कार्मिकों से प्राप्त जवाब के प्रति संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रशिक्षण किसी कार्य को बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने के लिए होता है और प्रशिक्षण से नई ऊर्जा का संचार भी होता है, लिहाजा बेहतरीन प्रशिक्षण प्राप्त करते हुए नई ऊर्जा के साथ मतदान को सम्पन्न करायें। प्रशिक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी  रामाश्रय, अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक  के0बी0 सिंह, डिप्टी कलेक्टर राज कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, मीडिया के नेसार अहमद सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें। ज्ञातब्य हो कि दूसरे चरण के प्रशिक्षण के तहत जिले के 108 वार्डों व 08 अध्यक्ष पदो ंके लिए 162 पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय व तृतीय को प्रशिक्षण दिया गया।
सड़क हादसे में एक की मौत, दो घायल
बीजपुर-रेणुकूट मार्ग पर नकटू और नेमना के बीच हुआ हादसा
बीजपुर(सोनभद्र)। स्थानीय थाना क्षेत्र के बीजपुर-रेणुकूट मार्ग पर नकटू और नेमना के बीच तेज ढाल के समीप शुक्रवार की अपरान्ह ओवरलोड बालू लोड ट्रक के धक्के से बाइक सवार एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए रिहंद चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। मध्यप्रदेश के बैढऩ से बालू लेकर वाराणसी जा रही ओवरलोड बेलगाम ट्रक ने विपरित दिशा से आ रहे बाइक सवारों को धक्का मार दिया। इस हादसे में बाइक सवार रामचन्द्र 46 वर्ष, मुन्नी लाल 42 वर्ष पिंकी 17वर्ष निवासी रजमिलान गंभीर रूप से घायल हो गए। वाकए की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को उपचार के लिए रिहंद चिकित्सालय पहुंचवाया जहां चिकित्सक ने रामचन्द्र पुत्र प्रहलाद को मृत घोषित कर दिया। उधर दूसरी ओर मौत की खबर लगते ही परिवार वालों में कोहराम मच गया। घायलों का उपचार रिहंद चिकित्सालय में चल रहा है। बीजपुर रेणुकूट बस मार्ग पर विगत तीन माह से ओवरलोड बालू ट्रकों के वाहनों के संचालन से अब तक आधा दर्जन दुर्घटनाएं हो चुकी है। अब तो यह भी कहने लगे है कि आखिर जिला प्रशासन एआरटीओ की ऐसी कौन सी विवशता है कि वे बालू के ओवरलोड ट्रकों के अवैध परिवहन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
खेल के पहले दिन वरूणा हाउस का रहा दबदबा
दो दिवसीय वार्षिक इंटर हाउस एथलेटिक्स प्रतियोगिता का आगाज
चुर्क(सोनभद्र)। जेपी एसोसिएट्स द्वारा संचालित जय ज्योति इंटर कालेज चुर्क के प्रांगण में शुक्रवार को दो दिवसीय वार्षिक इंटर हाउस एथलेटिक्स प्रतियोगिता का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आगाज हुआ। बतौर मुख्य अतिथि कंपनी के जीएम सुधीर मिश्रा ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्र्यापण व दीप प्रज्वलित कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इसके बाद मौजूद प्रतिभागियों को शपथ दिलायी गई। मुख्य अतिथि ने ध्वजारोहण कर मार्चपास्ट का निरीक्षण किया। विद्यालय की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रतियोगिता में 400 मीटर बालक एवं बालिका वर्ग, लंबी कूद में सीनियर बालक/बालिका वर्ग तथा जूनियर बालक वर्ग/बालिका ने प्रतिभाग किया।  प्रतियोगिता में विद्यालय के चारों हाउस क्रमश: गंगा, सोन, यमुना एवं वरूणा हाउस ने प्रतिभाग किया। खेल केे पहले दिन वरूणा हाउस का दबदबा रहा। विद्यालय की प्रधानाचार्या अमिता पाण्डेय ने बताया कि सभी खेलों का अंतिम परिणाम की घोषणा प्रतियोगिता के समापन के दिन 18 नवम्बर को की जाएगी। संचालक प्रवक्ता अजय पाठक ने किया। इस मौके पर विजय शंकर त्रिपाठी, राजेश पाण्डेय, अनिल यादव, विजय प्रजापति, गौरव मिश्रा, जितेन्द्र, संजय तिवारी, केके शर्मा, अनुपमा, मनोज मिश्रा, अरूण तिवारी, अशोक शुक्ला, शैलेश त्रिपाठी समेत कई शिक्षक मौजूद रहे।
ग्रामीण विकास विभाग ने बच्चों को दिया स्कूल ड्रेस
रेणुकूट(सोनभद्र)। हिण्डाल्को जनसेवा ट्रस्ट द्वारा दुद्धी विकास खण्ड के गुलालझरिया गांव में संचालित 'आदित्य बाल विद्या मंदिरÓ में हिण्डाल्को ग्रामीण विकास विभाग द्वारा अध्ययनरत बच्चों को स्कूल ड्रेस वितरित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दुद्धी विकास खण्ड के खण्ड विकास अधिकारी प्रविणानंद ने बच्चों को स्कूल ड्रेस वितरित करते हुए उन्हें मन लगाकर पढऩे के लिए प्रोत्साहित किया। हिण्डाल्को ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख अभिजीत ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सफल व्यक्तित्वों के जीवन से प्रेरणा लेकर अपने अध्ययन में खूब ध्यान दें और जीवन में आगे बढ़े। इससे पूर्व विद्यालय के बच्चों ने पुष्प गुच्छ भेंट कर व स्वागत गीत से मुख्य अतिथि व अन्य अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में गुलालझरिया के ग्राम प्रधान मंगल सिंह गौड़, हिण्डाल्को ग्रामीण विकास विभाग के चिकित्सा प्रमुख डॉ. डी.पी. सक्सेना, उपप्रबंधक अनुनय कुमार, दुद्धी विकास खण्ड के संयोजक दिनेश यादव, हरिहर यादव, विद्यालय के शिक्षकगण व अन्य ग्रामीणजन उपस्थित रहें।
कृति महिला मंडल ने वितरण किया खाद्य सामग्री
सिंगरौली। नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के कृति महिला मंडल ने बाल दिवस दिव्यांग विद्यार्थियों के चेहरे पर मुस्कान लगाने के साथ मनाया। महिला मंडल ने मंगलवार को वसुधा कल्याणी विद्यालय, अंबेडकर नगर में महीने भर का राशन दिया। राशन वितरण कार्यक्रम का आयोजन कृति महिला मंडल की उपाध्यक्षा श्रीमती प्रतिमा पाण्डेय के मार्गदर्शन में किया गया।विद्यालय में पढऩे वाले दिव्यांग विद्यार्थियों के संपूर्ण शारीरिक एवं मानसिक विकास और सुचारू रूप से पढ़ाई करने में मदद देने के उद्देश्य से राशन सामग्री दी गई। कृति महिला मंडल ने विद्यालय में खाद्यान्न, दाल, मसालों एवं सब्जियों के साथ-साथ दैनिक जीवन में उपयोग की वस्तुएं भी दीं।कृति महिला मंडल की सदस्याओं ने विद्यालय के बच्चों को तमाम बाधाओं के बावजूद आगे बढऩे के प्रति प्रोत्साहित किया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर नाम कमाने वाले दिव्यांग जनों का उदाहरण देते हुए उन्हें जिंदगी में कभी हार न मानने को कहा। उन्होंने विद्यालय के अध्यापक-अध्यापिकाओं और बच्चों को भविष्य में भी इसी प्रकार कृति महिला मंडल की ओर से मदद देते रहने का आश्वासन दिया। उन्होंने कई सुंदर कविताएं, गीत एवं भजन सुनाकर अपनी खुशी का इजहार किया। राशन वितरण में कृति महिला मंडल की श्रीमती कविता कुमार, श्रीमती मंजू बिश्वाल, श्रीमती विजया लक्ष्मी राय, श्रीमती नीलम पाठक, श्रीमती स्वप्ना मिश्रा, श्रीमती नंदा मेश्राम और श्रीमती नूतन सिंह उपस्थित थीं।

अनपरा(सोनभद्र)। अवसर स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू एवं हिण्डाल्को इंडस्ट्रीज के महान द्रष्टा स्व. आदित्य विक्रम बिड़ला के जन्मदिवस पर आदित्य बिड़ला पब्लिक स्कूल, रेणुसागर में पूर्वछात्र सम्मेलन समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में रेणुसागर के यूनिट हेड एवं विद्यालय के अध्यक्ष के. पी. यादव ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने पूर्वछात्र सम्मेलन आयोजित करने के लिए विद्यालय परिवार को अपनी शुभकामना देते हुए कहा कि पूर्वछात्र सम्मेलन में छात्र अपने अपने अनुभव साझा करते हैं तथा उनके अनुभवों से विद्यालय में पढऩे वाले वर्तमान छात्र लाभान्वित होते हैं एवं विद्यालय को अपने पूर्वछात्रों की वर्तमान स्थिति का पता भी चलता है जो विद्यालय प्रशासन एवं प्रबंधन के लिए अत्यंत उपयोगी साबित होता है। तत्पश्चात् विद्यालय के प्रधानाचार्य अनुराग दास ने सभी पूर्वछात्रों एवं गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए विद्यालय की उपलब्धियों पर एक रिपोर्ट पेश की।कार्यक्रम की शुरूआत एक संक्षिप्त सांस्कृतिक कार्यक्रम हुयी जिसमें सर्वप्रथम विद्येन्दु घोष के नेतृत्व में विद्यालय के शिक्षकों ने एक समूह गान प्रस्तुत किया। इसके बाद कुसुम सिंह के निर्देशन में विद्यालय की छात्राओं ने एक मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। तत्पश्चात् परिचय कार्यक्रम के अंतर्गत पूर्वछात्रों ने अपने अपने पुराने अनुभवों को साझा किया। इसके बाद शिप्रा टंडन के निर्देशन में विद्यालय की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत नृत्य ने सबका मन मोह लिया। कार्यक्रम के अंत में सभी आगंतुक पूर्वछात्रों को स्मृति-चिह्न भेंट किया गया। इस कार्यक्रम में रेणुसागर के एचआर हेड एवं विद्यालय प्रबंधक जेरार्ड रॉड्रिक्स की गरिमामयी उपस्थिति रही। कार्यक्रम के आयोजन में विद्यालय के शिक्षकों सुश्री रूबी ओझा, आर. सी. पाण्डेय, सी. बी. मिश्रा, पद्मजा अवस्थी, आरती प्रसाद, ी पीयूष जोशी, वी. के. तिवारी, ए. के. राय, पी. के. पांडेय, तथा हेड ब्वॉय जतिन जैन एवं हेडगर्ल श्रद्धा गुप्ता का अमूल्य योगदान रहा। कार्यक्रम के अंत में प्रधानाचार्य ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लगभग 21 पूर्वछात्रों ने इस समारोह में भाग लिया।
ओवरलोड ट्रकों का बेखौफ हो रहा संचालन
लिलासी(सोनभद्र)। मुर्धवा-बीजपुर मार्ग इन दिनों क्षतिग्रस्त होने से लोगों को आने व जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश सरकार का गड्ढामुक्त सड़क करने का प्रभाव लगता है कि अभी नहीं पड़ रहा है। उक्त मार्ग पर ओवरलोड ट्रकों का संचालन बेखौफ हो रहा है जिससे सड़क की धज्जियां उड़ जा रही है। वहीं दूसरी ओर ओवरलोड वाहनों पर सख्ती की घोषणा भी सिर्फ कागजों पर ही सिमट कर रह गयी है। बेखौफ ओवरलोड ट्रकों का संचालन सरकार के करनी और कथनी के अंतर को स्पष्ट करता दिख रहा है। प्रतिदिन सैकड़ों ओवरलोड ट्रकें मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले से बालू का परिवहन बीजपुर-मुर्धवा मार्ग से कर रही है। जिस कारण जर्जर अवस्था मेे पहुंच चुके इस मार्ग की धज्जियां उड़ रही है। इन दिनों बालू का व्यवसाय काफी लाभ देने वाला बन गया है। बालू के बेतहासा बढ़े मूल्य के कारण बालू व्यवसाय में होड़ सी आ गई है। मध्य प्रदेश के उक्त जनपद की बालू साइडों से गैर जनपद के लिए बालू का परिवहन कर रहे एक ट्रांसपोर्ट द्वारा खुलेआम ओवरलोड ट्रकों का संचालन कराया जा रहा है। एक ट्रक चालक ने ओवरलोड होने की बात पर कहा कि ट्रांसपोर्टर द्वारा ऐसी सेटिंग की गई है कि न तो कोई पुलिस वाला और न ही आरटीओ द्वारा गाड़ी रोकी जा सकती है। अगर किसी ने रोका तो सीधे उच्चाधिकारियों को फोन किया जाता है राकेश, कमलेश मिश्र, उदय प्रताप, अमरेन्द्र, केवल देव सिंह समेत दर्जनों की संख्या में ग्रामीणों ने ओवरलोड वाहनों के संचालन पर रोक लगाए जाने की मांग करते हुए मुख्यमंत्री, प्रमुख सचिव को पत्र भेजा है।
विजेता प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत
संत कीनाराम महिला महाविद्यालय में विधिक सेवा दिवस के मौके पर विविध कार्यक्रम
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सोनभद्र के तत्वावधान में विधिक सेवा दिवस के मौके पर संत कीनाराम महिला महाविद्यालय के परिसर में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों के अलावा नृत्य, गीत, दौड़, निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। बतौर मुख्य अतिथि जिला जज संतराम ने मौजूद छात्राओं को विधिक जानकारी दी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ने स्वकेन्द्रित विषयों कन्या, भ्रण हत्या साम्प्रदायिक सौहार्द के संबंध में व नशे से होने वाले हानियों के संबंध में लोगों को जानकारियों से अवगत कराया। डा. गोपाल सिंह ने समाज में फैले कुरीतियों को कैसे समाप्त किया जाए इसके लिए सुझाव दिया एवं कहा कि दहेज सबसे बड़ा अभिशाप है इसको समाप्त करने के लिए लड़कियों को आगे आना पड़ेगा। बतौर मुख्य अतिथि जिला जज संतराम, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सुबोध वाष्णेय, सिविल जज दिलीप कुमार सचान, सिद्धार्थ कुमार बागव, डा. गोपाल सिंह, उमेश चन्द्र मिश्र ने प्रथम, दितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर शैव्या सिंह, वीणा पाण्डेय, संध्या मौर्या, मनीषा शुक्ला,वंदना श्रीवास्तव, कृष्णा सिंह, प्रियंका, ममता, संजू, सीमा, डिंपल, सुधा, अजीत कुमार श्रीवास्तव, चंदन पाण्डेय, सुनैना सिंह, द्वीपमाला समेत कई लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डा. देवेन्द्र लाल ने किया।
 मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया
बीजपुर(सोनभद्र)। एनटीपीसी की रिहंद परियोजना के धनवंतरी चिकित्सालय के तत्वावधान में विश्व मधुमेह दिवस के अवसर पर मंगलवार की सायं संगम प्रेक्षागृह में मधुमेह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । आयोजन में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित कार्यकारी निदेशक(रिहंद)एस नरेन्द्र ने अपने सम्बोधन में आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि यह आयोजन मधुमेह रोगियों हेतु काफ ी लाभदायक साबित होगा । उन्होने प्रवक्ता डॉ0 नीरज खन्ना द्वारा मधुमेह रोगियों हेतु बताए गए विशेष नुस्खों कि भी जमकर सराहना की । इसके पूर्व कार्यक्रम के शुरुआती दौर में धनवंतरी चिकित्सालय की प्रभारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 रेनु सक्सेना ने मधुमेह रोग पर प्रकाश डाला ।  कार्यक्रम के दौरान वाराणसी से आए हुए मधुमेह विशेषज्ञ प्रवक्ता डॉ0 नीरज खन्ना ने अपने वक्तव्य के दौरान कहा कि मधुमेह नामक बीमारी गंभीर व सरल दोनों है । उन्होने कहा कि सबसे बड़ा डॉक्टर वह होता है जो अपने रोगी को खुद डॉक्टर बना दे । उन्होने मधुमेह रोग होने के कारण उपाय व उसके बचाव पर विस्तार पूर्वक चर्चा की । कार्यक्रम में मुख्य रूप से कॉर्पोरेट ऑफि स से पधारे हुए महाप्रबंधक ओ एस शिव रामाकृष्णा एम, महाप्रबंधक प्रचालन रंजन कुमार, महाप्रबंधक एफ़ एम ए के केसरी, वर्तिका महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीदेवी नरेन्द्र, डॉ0 मुकुल सक्सेना, डॉ0 राजीव रंजन रमन, डॉ0 एस के शुभेन्दु आदि के साथ.साथ विभिन्न यूनियन व एसोसिएशन के प्रतिनिधिगण व काफी संख्या में रिहंदवासी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन भारती डैनियल तथा धन्यवाद ज्ञापन नेहा बाजपेयी ने किया
तालाब में डूबने से युवक की मौत
रामगढ़(सोनभद्र)। पन्नूगंज थाना क्षेत्र के बरईल गांव में शुक्रवार को नहा रहे युवक की तालाब में डूबने से मौत हो गई। मौत की खबर लगते ही परिवार वालों में कोहराम मच गया। समाचार लिखे जाने तक मौके पर पहुंचे गोताखोर शव को बाहर नहीं निकाल पाये थे। जानकारी के अनुसार रंजीत मौर्य 21वर्ष पुत्र महाबीर निवासी बरईल शुक्रवार को तालाब में नहा रहा था और नहाते नहाते वह गहरे पानी में चला गया यूवक ने डूबने की डर से शोर मचाना शुरू किया। मौके पर पहुंचे साथियों ने उसे खींचने की पूरी कोशिश की लेकिन कमल का फूल होने के कारण वह उसमें फंस गया और देखते ही देखते गहरे पानी में डूब गया। उधर दूसरी ओर सूचना मिलते ही पन्नूगंज थानाध्यक्ष नन्हेराम सरोज मयफोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंच गए। थानाध्यक्ष के बुलाने पर मौके पर पहुंचे गोताखोरों ने शव को ढूढऩे की पूरी कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिल पायी।
पंचमुखी पहाड़ी पर मिला युवक का शव
चुर्क(सोनभद्र)। राबट्र्सगंज कोतवाली क्षेत्र के सहिजन खुर्द गांव स्थित पंचमुखी महादेव पहाड़ी पर शुक्रवार की सुबह एक व्यक्ति का शव पाये जाने से इलाके में सनसनी फैल गई। वाकए की सूचना पाकर मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने मौजूद ग्रामीणों के द्वारा शव की शिनाख्त श्रीकांत चौबे पुत्र इन्द्रपति चौबे निवासी उरमौरा राबट्र्सगंज के रूप में की गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। मृतक के शरीर पर कई जगहों पर चोट के निशान पाए गए है। परिजनों ने कोतवाली में तहरीर देकर हत्या किए जाने का आरोप लगाया है।

सौंपा गया ज्ञापन
अनपरा(सोनभद्र)। आल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन का एक प्रतिनिधि मंडल बुधवार को केन्द्रीय विद्युत मंत्री से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने बिजली कंपनियों के एकीकरण, सरकारी क्षेत्र के बिजली घरों को बंद न करने और इलेक्ट्रिसिटी अमेण्डमेंट बिल के विरोध में ज्ञापन सौंपा। फेडरेशन के चेयरमैन शैलेन्द्र दूबे के नेतृत्व में बिजली इंजीनियरों के एक प्रतिनिधिमंडल की केन्द्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह से दिल्ली में श्रम शक्ति भवन में विगत 14 नवम्बर को वार्ता भी हुई।

प्रत्याशियों को पढ़ाया गया आचार संहिता का पाठ
घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली प्रभारी सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने गुरूवार की शाम घोरावल नगर पंचायत मेें सभी प्रत्याशियों के कार्यालयों का निरीक्षण किया। प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि मौके पर कोई कमी नहीं पायी गई। इस दौरान उन्होंने सभी कार्यालयों पर मौजूद प्रत्याशियों एवं उनके समर्थकों से आचार संहिता का उलधंन न होने की हिदायत दी। कार्यालय पर आचार संहिता का पाठ पढ़ाया गया। मौजूद लोगों से कहा कि स्वच्छ पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से मतदान होने मेें सहयोग करें।

39 लीटर अवैध शराब बरामद, दो गिरफ्तार
घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के पेढ़ गांव मेें पुलिस ने गुरूवार की रात अलग-अलग दो घरों में छापेमारी के दौरान अवैध शराब के साथ दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। कोतवाली प्रभारी सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि छापेमारी के दौरान 39 लीटर अवैध शराब बरामद की गई है और एक कुंतल लहन नष्ट किया गया। बताया कि पकड़े गए शोविन्द के पास से 20 लीटर एवं ओमप्रकाश के पास से 19 लीटर अवैध शराब बरामद किया गया है। दोनों का आबकारी एक्ट के तहत चालान कर दिया गया है।

चुनाव प्रचार जोरों पर
घोरावल(सोनभद्र)। नगर निकाय चुनाव का प्रचार जोरों पर है। आगामी 22 नवम्बर को प्रथम चरण के लिए मतदान में नगर पंचायत घोरावल का भी होना है। चुनावी मैदान में उतरे सभी प्रत्याशियों के समर्थकों द्वारा पूरी ताकत झोंक कर अपने-अपने प्रत्याशियों को विजयी बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। घर-घर जाकर प्रचार करने के बाद अब नुक्कड़ सभी भी की जाने लगी। प्रत्याशी प्रतिदिन कोई न कोई पार्टी नुक्कड़ सभा कर मतदाताओं को अपनी मीठी-मीठी बातों से रिझाने में लगे हुए है। नगर पंचायत के चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए दस प्रत्याशी तथा सभासद पद के लिए दस वार्डो से कुल 46 प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे हुए हैं।

समरसेबल पंप की चोरी
करमा(सोनभद्र)। स्थानीय थाना क्षेत्र में इन दिनों हो रही ताबड़तोड़ चोरियां थमने का नाम नहीं ले रही है। चोरी की घटना से लोग खौफजदा है। चोरो ने एक बार फिर समरसेबुल पंप की चोरी कर लोगों की नींद गायब कर दिया। गुरूवार की रात चोरो ने करमा गांव निवासी गरीब मौर्य का समरसेबुल पंप चुरा लिया। आए दिन हो रही चोरी की घटना से क्षेत्रीय लोगों में पुलिस की कार्यप्रणाली से आक्रोश व्याप्त है। बताते चले कि विगत दो महीने के भीतर करीब दो दर्जन चोरियां हो चुकी है लेकिन पुलिस ने अभी तक किसी भी चोरी की घटना का खुलाशा नहीं किया है।

ठेकेदार एसोसिएशन ने किया शोक सभा      
ओबरा(सोनभद्र)। थर्मल कांट्रेक्टर एसोसिएशन के स्थानीय कार्यालय में एसोसिएशन के अध्यक्ष दीनदयाल केसरी की अध्यक्षता में शुक्रवार को शोक सभा का आयोजन किया गया। इस दौरान संविदाकार सुखु प्रसाद की आकस्मिक मौत पर दो मिनट का मौन रखकर मृतक आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गई। शोक सभा में के के तिवारी,आदित्य विश्वकर्मा, जुगलाल दीपक, निर्मल , सीपी राय, शंभूशरण, चार्ली वर्गीस, सोमारू, जहीर खान, ईश्वर चंद यादव आदि शामिल रहे।

सुरक्षा गार्ड की मौत
अनपरा(सोनभद्र)। रेणुसागर स्थित पावर प्लांट में बतौर सुरक्षा गार्ड रमेश पारिक 48 वर्ष की गुरूवार की रात मौत हो गई। परियोजना के पीआरओ जीएस तिवारी ने बताया कि परियोजना के खेल मैदान में बालीबाल प्रतियोगिता खेलने के दौरान रमेश ही हालत अचानक खराब हो गई। मौजूद लोग उन्हें उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सालय ले आये जहां चिकित्सक ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। मृतक राजस्थान राज्य के मूल निवासी बताया गया है।
270 बच्चों को पाठ्स सामग्री, ड्रेस वितरित
रेणुकूट(सोनभद्र)। नगर स्थित निजी प्रतिष्ठान एसके आई कार्बन द्वारा अधिग्रहित ग्राम कोडरी में सीएसआर द्वारा संचालित आदित्य बाल वि़द्या मंदिर में हाईटेक महिला मंडल द्वारा शुक्रवार को बच्चों को नि:शुल्क पाठ्य सामग्र्री एवं ड्रेस वितरित किया गया। जिसमें 270 बच्चे लाभान्वित हुए। सीएसआर द्वारा प्रतिवर्ष संचालित विद्यालयों में पढ़ रहे सभी बच्चों को नि:शुल्क किताब कापियां एवं यूनिफार्म वितरित किया जाता है। इसी क्रम में शुक्रवार को महिला मंडल की अध्यक्षा वंदना सिंह ने बच्चों को पाठ्य सामग्री के अलावा ड्रेस वितरित किया। इस मौके पर अलका श्रीवास्तव, राजकुमारी, भावना, अमिता सक्सेना, सीएसआर के एके मिश्रा समेत कई शिक्षकगण मौजूद रहे।

जीवन बीमा निगम ने निकाला जागरूकता रैली
ओबरा(सोनभद्र)। भारतीय जीवन बीमा निगम के दर्जनों कर्मचारियों ने शुक्रवार को चोपन रोड स्थित कार्यालय से मोटर साईकिल जुलुस निकालकर लोगो को बीमा के प्रति जागरूक किया। इस दौरान जीवन अक्षय पेंशन पॉलिसी के सन्देश को जन जन तक पहुचाने का कार्य किया गया। इस पॉलिसी को 30 वर्ष से 100 वर्ष तक के लोग ले सकते है। यह जुलुस नगर के सुभाष चौराहे से होते हुए वी आई पी रोड, गांधी मैदान, ओबरा इंटर मीडिएट कालेज, परियोजना अस्पताल, मनोरंजन केंद्र एक, आर्य समाज रोड, राममंदिर कालोंनी, एवं मिल्लत नगर तथा गजराज नगर होते हुए कार्यालय आकर समाप्त हुआ। जुलुस के दौरान लोगो को पम्पलेट भी वितरित किया गया। जुलुस में शाखा प्रवन्धक ओबरा अतुल कुमार श्रीवास्तव, हरिश्चन्द दुबे, आर पी त्रिपाठी, आलोक सिन्हा, नीरज त्रिपाठी, बसंत यादव,जी डी खान,वरुणाकर सहित दर्जनों लोग मौजूद रहे।
राष्ट्रीय लोक अदालत नौ को     
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि मा0 न्यायमूर्ति रंजन गोगोई उच्चतम न्यायालय और कार्यपालक अध्यक्ष राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार 09 दिसम्बर, 2017 को जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। मा0 न्याय मूर्ति से प्राप्त आदेशानुसार जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग से जुड़े पीठासीन अधिकारियों यानी राजस्व न्यायालयों के अधिकारियों को आदेशित किया है कि वे जिले में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करें। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा राजस्व के मुदकमों के मामलों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाय, जिससे जनपद सोनभद्र का स्थान आपसी सुलह-समझौते के आधार पर राजस्व वादों के निस्तारण में सम्मान जनक रहें।
प्रत्याशियों को नियमों का पालन करने का निर्देश
रेणुकूट(सोनभद्र)। पिपरी थाना परिसर मेें शुक्रवार को क्षेत्राधिकारी राहुल मिश्रा की अध्यक्षता में पिपरी नगर निकाय चुनाव में शिरकत कर रहे सभी प्रत्याशियों की बैठक बुलाई गई। जिसमें सभी प्रत्याशियों को आचार संहिता के तहत बैनर, पोस्टर, स्पीकर, साउण्ड एवं समय सारिणी समेत कई अन्य बातें बताई गई। सीओ ने सभी प्रत्याशियों से नियमों का पालन करने हेतु सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आचार संहिता का उलंधन करने वालों को कत्तई ही नहीं बख्शा जाएगा। बैठक में पिपरी नगर पंचायत के अध्यक्ष पद प्रत्याशी व सभासद प्रत्याशियों समेत थाना प्रभारी निरीक्षक विरेन्द्र विक्रम सिंह, चौकी प्रभारी रेणुकूट रामप्रवेश कुशवाहा, अशोक यादव, वंशराज यादव, सरफराज समेत कई पुलिस कर्मी मौजूद रहे।     
चुनाव के दिन सार्वजनिक अवकाश    राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन, 2017 के मतदान दिवस के दिन यानी 22 नवम्बर, 2017 को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। अतएव 22 नवम्बर, 2017 को मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा।
अनपरा,ओबरा को तहसील, दुद्धी को जिला बनाने की मांग उठी
रेणुकूट(सोनभद्र)। समाजसेवियों एवं अधिवक्ताओं ने शुक्रवार को अनपरा व ओबरा को तहसील एवं दुद्धी को जिला बनाए जाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी किया। अगुवाई कर रहे वरिष्ठ भाजपा नेता पारसनाथ गुप्ता ने कहा कि 1989 में मीरजापुर से अलग करके बनाए गए सोनभद्र जिले का जिला मुख्यालय यदि दक्षिणांचल में बनता तो आज अलग जिला बनाने की जरूरत नहीं पड़ती। 1991 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने पिपरी में जिला मुख्यालय की आधारशिला भी रखी मगर राजनीतिक कारणों से उसे बाद में राबट्र्सगंज मेंं स्थानान्तरित कर दिया गया।
पद्मावती फि ल्म पर रोक लगाने की मांग
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा की बैठक गुरूवार को जिलाध्यक्ष हिमांशु कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में वक्ताओं ने कहा कि राजस्थान की महारानी पद्मावती पर जो फिल्म बनाई गई उसमें इतिहास को तोड़ मरोड़ कर दर्शाया गया है जिससे राजपूत समाज के गौरवशाली इतिहास को नीचा दिखाने का कार्य किया गया है। जिसके कारण पूरा क्षत्रिय समाज इस कृत्य से आहत है। ऐसी परिस्थिति में बैठक में वक्ताओं ने पद्मावती फिल्म पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने एवं विवादित अंश को फिल्म से बाहर करने की मांग की है। बैठक के बाद राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा गया। बैठक में शीतल सिंह, इन्द्रसेन सिंह अनिल कुमार सिंह, संतोष सिंह चंदेल, हरदेव सिंह, गजेन्द्र बहादुर सिंह, शमशेर बहादुर सिंह, प्रतीक सिंह मौजूद रहे।