Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार

गुर्मा/रेणुकूट(सोनभद्र)। चोपन एवं पिपरी थाना क्षेत्रों मेें 24 घंटे के भीतर हुए सड़क हादसे में महिला समेत दो की मौत हो गई जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल व्यक्ति को उपचार के लिए नजदीकी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया वहीं दूसरी ओर पुलिस ने दोनों शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। चोपन थाना क्षेत्र के वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग स्थित मारकुण्डी स्थित घाटी के समीप रविवा की अलसुबह करीब तीन बजे ओवरलोड बालू लदी ट्रक की चपेट में आने से एक विक्षिप्त महिला की मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। बताया जाता है कि रविवार की अलसुबह करीब तीन बजे एआरटीओ मारकुण्डी घाटी के नीचे वाहनों की चेकिंग कर रहे थे कि घाटी पर चढ़ते समय एक ओवरलोड बालू लदी ट्रक चालक ने एआरटीओ को देखकर चलती ट्रक को बंद कर कूद कर भाग निकला और खड़ी ट्रक पीछे से बैक होकर एक ढावा के समीप अर्ध विक्षिप्त महिला को रौंदते हुए खड़ी हो गई। उधर दूसरी ओर घटना की जानकारी मिलते ही गूर्मा चौकी प्रभारी मयफोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए और चालक को गिरफ्तार करते हुए ट्रक को अपने में लेकर चोपन थाने ले आयी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। समाचार लिखे जाने तक महिला की शिनाख्त नहीं हो पायी थी। पिपरी थाना क्षेत्र के खाड़पाथर गांव के क्रियाकुटी के समीप वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर मीरजापुर से जयंत मध्य प्रदेश को जा रही टवेरा एवं अनपरा की ओर से आ रही दस चक्का ट्रक की आमने-सामने भिंड़त हो गई। इस हादसे में टवेरा में बैठे हरिशंकर दूबे पुत्र स्व. श्यामा प्रसाद दूबे निवासी महुआरी थाना पडऱी मीरजापुर की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। जबकि टवेरा पर सवार अनुराग उपाध्याय पुत्र जय प्रकाश उपाध्याय निवासी नानू पूरा कौनहारा घाट अर्जुनपुर मीरजापुर घायल हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही रेणुकूट चौकी प्रभारी राजेश सिंह मयफोर्स के साथ घटना स्थल पर पहुंचे  जहां घायल को उपचार के लिए हिण्डालको चिकित्सालय में भर्ती कराया। हालत में सुधार न हो पाने की दशा में चिकित्सक ने उसे वाराणसी रेफर कर दिया। मृतक हरिशंकर दूबे अपनी बेटी की विदाई कराने के लिए उसके ससुराल जयंत मध्यप्रदेश जा रहे थे।

बाइकसे गिरकर चाचा-भतीजा घायल
घोरावल(सोनभद्र)। घोरावल मीरजापुर मार्ग पर स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के धुरकरी गांव में रविवार की सुबह आठ बजे बाइक से गिरकर चाचा-भतीजा घायल हो गए। रिजुल गांव निवासी बबुन्दर 26 वर्ष पुत्र सलायन तथा पीछे बैठे उनका भतीजा सुलेन्द्र 22 वर्ष पुत्र पवन बाइक से किसी काम के सिलसिले में मीरजापुर जा रहे थे कि धुरकरी गांव पहुंचते ही अनियंत्रित होकर गिर पड़े जिससे दोनों घायल हो गए। स्थानीय लोगों की मदद से घायलों को उपचार के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया।
नेताओंको फ र्जी मुकदमोंमें फ साये जानेपर बेमियादी धरना शुरू 
ओबरा(सोनभद्र)। भारतीय संविदा श्रमिक संगठन के कार्यकर्ताओं ने नेताओ को फ र्जी मुकदमे में फ साये जाने को  लेकर स्थानीय सुभाष तिराहे पर रविवार कि सुबह अनिश्चितकालीन क्रमिक धरना शुरू कर दिया। इस दौरान  जिला प्रशासन  व स्थानीय  बिजली प्रबंधन के खिलाफ  जमकर नारेबाजी भी की गयी। सभा को संबोधित करते हुए धरना का नेतृत्व कर रहे संगठन के अध्यक्ष मणिशंकर पाठक ने कहा की संगठन में शामिल मजदूरों का तापीय परियोजना में समायोजन किया जाए। न्यूनतम मजदूरी व सुरक्षा उपकरण परियोजना में लागू किया जाए। कहा कि जिलाधिकारी द्वारा गलत तरीके से तीन मजदूर नेताओं को फंसाने की साजिश की गयी है। इस दमनकारी कार्यवाही का संगठन पुरजोर विरोध करता रहेगा। संजीव मालवीय ने कहा कि आपसी रंजिश में पड़कर उच्च अधिकारियों ने प्रकरण को बिना जाने समझे बेबुनियादी कदम उठाकर निर्दोशों को सजा का फरमान सुनाकर अन्याय किया है। जब तक सही दोषियों के खिलाफ कार्यवाही नहीं होगी संगठन का आंदोलन चलता रहेगा। धरने के समर्थन में कृष्णा रावत, लाल साहब, मुन्ना सिंह, सैयद अहमद हुसैन, बालाजी दुबे,विवेक कुमार, रविंदर यादव, राजू सिंह, पंकज, रामकिशोर मिश्र, संजय सिंह पटेल, महेंद्र राम,नियाज अहमद, रतनलाल, निजामुद्दीन, शांति देवी, तारा देवी, कौशल्या देवी, सरिता जायसवाल, सावित्री देवी, धनराजी देवी आदि शामिल रही।
सरकारकी गलत नीतियोंको जन-जन तक पहुंचानेकी जरूरत
चोपन(सोनभद्र)। निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल निषाद पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं की समीक्षा बैठक रविवार को चोपन बैरियर स्थित रामलीला मैदान मैरिज हाल में सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य अतिथि संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय कुमार निषाद का कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं व गगनभेदी नारो से जोरदार स्वागत अभिनंदन किया। लोकसभा गोरखपुर व कैराना चुनाव जीतने के बाद डा. संजय निषाद हर जिलों में कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं में नई ऊर्जा का संचार करते हुए कहा कि हमें अभी से मतदाताओं के बीच जाना होगा और उनकी समस्याओं को सुनते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों से मिलकर उनकी समस्याओं का निस्तारण करायें जिससे पीडि़त व्यक्ति को समय से न्याय मिल सके। उन्होंने कहा कि भाजपा की झूठी नीतियों को जन-जन तक के सामने लाना होगा इसके लिए हमें गांव-गांव तक पहुंचना है और अपना संदेश लोगों तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने पिछडे, दलितों, गरीब किसान, मजदूरों और नौजवानों के हित के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाये हैं। उन्होंने खनन के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि सोनभद्र में हो रहे मशीनों से अवैध खनन से यहां के स्थानीय मजदूर बेरोजगार हो रहे हैं। इसके कारण वे भुखमरी के कगार पर पहुंच गए है व अन्य राज्यों के लिए मजबूरन पलायन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि निर्बलों शोषितों के हक अधिकार के लिए अंतिम संास तक लड़ता रहूंगा।
मेेरे समाज के लोगों उठो, जागो, संघर्ष करो और सत्ता के दलालों को खत्म करो व सरकार बनाओ अधिकार पाओ। मंच का संचालन कर रहे प्रदेश सचिव संतोष केवट व सभा की अध्यक्षता कर रहे निषाद पार्टी के जिलाध्यक्ष रोहित बिन्द ने कहा कि मौजूद सरकार की गलत नीतियों के कारण आज क्रशर एवं बालू व्यवसाय जो कि यहां के रोजगारों की मूल उद्योग है उसे ही प्रभावित कर यहां के स्थानीय मजदूरों का  रोजगार छीना जा रहा है। ऐसे में लोग रोजगार के अभाव में पलायन करने को विवश हो रहे है। इसलिए ऐसी सरकार को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए हम दृढ़संकल्पित है। रोहित बिन्द ने पदाधिकारियों से आग्रह किया कि वह अपनी मूलभूत आवश्यकताओं पर ध्यान देते हुए पदाधिकारियों का हृदय से अभिनंदन एवं आभार प्रकट किया। इस मौके पर राष्ट्रीय महासचिव रमेश केवट, जिला महासचिव नंदलाल निषाद, उपाध्यक्ष दीपक साहनी, कलावती देवी, सीता देवी, रामनिवास, पिन्टू, सुशील, राजनारायण निषाद, राजेश्वर, जगदीश, मनोज, संजय, रामसनेही, रामलाल प्रधान आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
रिहंद बांधमें नहाते दो युवक डूबे, तलाश जारी
रेणुकूट(सोनभद्र)। पिपरी थाना क्षेत्र के रिहंद बांध के समीप वन विभाग की पौधशाला के नीचे नहाते समय दो युवक डूब गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने गोताखोरो की मदद से डूबे युवकों की तलाश में जुट गई हालांकि समाचार लिखे जाने तक गोताखारों द्वारा तलाश की जा रही थी। अनपरा थाना क्षेत्र परासी गांव निवासी तीन युवक सनी, मोहन एवं मनीष रविवार की दोपहर बांध पर बने पुल के समीप नहाने चले गए और तीनों युवकों को नहाते देख नजदीक खड़े एक युवक भी नहाने लगा चारों युवक नहा रहे थे कि इसी बीच सोहन व मनीष डूबने लगे। उन दोनों को सन्नी व रेणुकूट निवासी एक युवक बचाने चले गए। दोनों युवकों ने सोहन और मनीष को तो बचा लिया लेकिन खुद युवक डूब गए और दोनों युवकों की डूबने की सूचना मिलते ही आसपास के लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। पिपरी थानाध्यक्ष सुभाष चन्द्र राय मौके पर पहुंच गए और गोताखोरोंं को बुलवाकर दोनों युवकों की तलाश शुरू कर दी है। समाचार लिखे जाने तक गोताखारों द्वारा तलाश जारी थी।

'सोननदीकी जलधारा कराओ मुक्तÓ को लेकर प्रदर्शन
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। सोननदी की जलधारा मुक्त कराओ कनहर पुल बचाओ के सवाल पर सोनांचल संघर्ष वाहिनी के कार्यकर्ताओं बरहमोरी बालू साइड के समीप रोगही चौराहे पर तीर-धनुष के लैंस होकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं ने एसडीएम सदर शादाब असलम को ज्ञापन भी सौंपा। मुख्य अतिथि दुद्धी विधायक हरिराम चेरो ने कहा कि जैसे गंगा नदी हम सभी लोगों के लिए मां हैं उसी तरह सोनांचल में सोन, कनहर तथा रेणुका नदियां सोनांचलवासियों के लिए मां के समान है। उन्होंने कहा कि एनजीटी के सख्त आदेशों का खुलेआम उलंघन किया जा रहा है यदि बालू ठेकेदार बरहमोरी बालू साइड पर पवित्र सोननदी की जलधारा कच्चा पुल व सड़क बनाकर इस कृत्य से सोनाचंलवासियों में नाराजगी हैै। कहा कि बालू ठेकेदारों का यह कृत्य अपराध की श्रेणी में आता है तथा उनके ऊपर आपराधिक मुकदमा पंजीकृत किया जाना चाहिए। सोननदी की जलधारा मुक्त कराओ आंदोलन के अगुवा सोनांचल संघर्ष वाहिनी के संयोजक रोशनलाल यादव ने कहा कि संगठन पवित्र सोननदी की जलधारा मुक्त कराकर ही दम लेगी। प्रदर्शन करने वालों में सोनांचल संघर्ष वाहिनी के केन्द्रीय प्रधान महासचिव पुप्पेन्द्र चौधरी, ऑन सोनांचल स्टूडेन्ट्स युनियन के केन्द्रीय अध्यक्ष आकाश जायसवाल, संघर्ष वाहिनी के केन्द्रीय सचिव अमरनाथ चेरो, पूर्व जिला पंचायत सदस्य विजय कुमार कन्नौजिया, अवधेश राय, मुकेश यादव, सिकन्दर यादव, कृपाशंकर यादव, चन्द्रदेव चेरो, गोपाल प्रसाद जायसवाल, राजकुमार सिंह, विमलेश भारती, संजय दूबे, अरूण कुमार, बजरंगी सोनी, अन्नू खां, अतुल कन्नौजिया मौजूद रहे।
आंधी-पानीसे आधे दर्जन लोगों का उजड़ा आशियाना
चुर्क(सोनभद्र)। शनिवार की शाम करीब सात बजे क्षेत्र में आयी आंधी-पानी से करीब आधे दर्जन लोगों के आशियाना उजड़ गया। बाजार में स्थित एक दुकान का टीन शेड उखड़ जाने से दुकान में बैठे चार लोगों को चोटें आ गई। कई स्थानों पर बिजली के खंभे व पेड़ उखड़ कर धाराशायी हो जाने से करीब पांच घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। देर रात करीब 12 बजे बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। नगर पंचायत चुर्क/घुर्मा के वार्ड संख्या सात निवासी पुरूषोत्तम पुत्र स्व.संभल के दुकान का टीन शेड़ उखड़ गया। शाम करीब सात बजे अचानक तेज आंधी आ गई, दुकान में बैठे लोग जब तक कुछ समझ पाते तब तक उनके ऊपर ही टीनशेड गिर पड़ा, जिससे दुकान में बैठे रविन्द्र, सोनू, राजू एवं बब्लू को चोटे आ गई। सभी लोगों का निजी अस्पताल में प्राथमिक उपचार कराया गया। वहीं दूसरी ओर पुलिस लाइन के समीप सड़क के किनारे छन्नूलाल के मकान का सीमेंटेंड शेड कई भागों में टूटकर बिखर गया, वह तो संयोग अच्छा रहा कि आंधी के समय घर में कोई सदस्य नहीं था नहीं तो किसी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था। मुसहीं चरका गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय मूसहीं के सामने संजय का ठेला क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस लाइन के सामने बिजली के दो खंभे धाराशायी हो जाने से करीब पांच घंटे तक बिजली आपूर्ति बाधित रही। पुलिस लाइन परिसर में कई पेड़ समेत आसपास के गांवों में पेड़ गिर पड़े। 
यज्ञको लेकर निकली कलश यात्रा
ओबरा(सोनभद्र)। नगर के सेक्टर आठ स्थित शनिदेव मंदिर में चल रहे मिर्चन यज्ञ को लेकर रविवार की सुबह स्थानीय राम मंदिर प्रांगण से कलश यात्रा निकाली गयी। कलश यात्रा में शामिल लोग माथे पर कलश लेकर श्री शनि पीठाधीश्वर अनंत विभूषित बाल योगेश्वरानंद महाराज के साथ राम मंदिर से आर्य समाज रोड होते हुए रेडियो स्टेशन मार्ग गीता मंदिर तिराहा, छोटी शारदा मंदिर से शनि मंदिर यज्ञ मंडप तक पहुंची। कलश यात्रा में शामिल लोग गाजे बाजे की धुन पर झूमते हुए भगवान शनि का जयकारा लगा रहे थे। बता दें कि इसके पूर्व शनिवार की सुबह महाराज जी द्वारा जल से अग्नि प्रज्वलित कर इस यज्ञ का शुभारंभ किया था। वही शाम को लाल मिर्च की आहुति देकर मिर्चन यज्ञ की शुरूआत किया था। मौके पर महाराज जी ने बताया कि लगभग सात कुंतल मिर्च की आहुति स्वयं उनके द्वारा की जाएगी। इसके अलावा श्रद्धालु अपनी इच्छा से  क्षमता अनुसार मिर्ची लाकर आहुति करेंगे। कलश यात्रा में नगर पंचायत अध्यक्ष प्रानमति देवी,इं संजय बैसवार, समाजसेवी रमेश सिंह यादव, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष उमाशंकर सिंह, आचार्य संतोष कुमार पांडेय, आचार्य प्रेम नाथ चौबे, हनुमान महाराज, धुरंधर शर्मा,आशुतोष सिंह, आलोक पांडेय, कुश अग्रहरि, दीपक कुमार, अमरदेव सिंह, राम रतन भारती, भोला कनौजिया, महेश पांडेय, राम कुंडल , विनोद , संजय सिंह, श्याम रथी प्रजापति महिलाएं शामिल रही।
विद्युत आपूर्ति बेपटरी, उपकेन्द्रका घेराव
डाला(सोनभद्र)।  तेज आंधी तूफ ान के कारण पांच दिन से डाला क्षेत्र में बेपटरी हुई विद्युत आपूर्ति व्यवस्था के खिलाफ लोगों का आक्रोश बढ़़ता जा रहा है। ईद त्योहार के दिन भी बिजली आपूर्ति नहीं हुई। विद्युत आपूर्ति बाधित होने से परेशान नगरवासियों ने रविवार को व्यापार मंडल अध्यक्ष मुकेश जैन व भाजपा नेता संतोष कुमार बबलू के नेतृत्व में डाला विद्युत उपकेन्द्र का घेराव किया। इस दौरान उन्होंने पावर कारपोरेशन के अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ नारेबाजी कर बिजली आपूर्ति व्यवस्था में सुधार किए जाने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने आपूर्ति व्यवस्था जल्द सुधार न होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी। प्रदर्शन के दौरान डा. राकेश सिंह, शिवकुमार, संदीप सिंह, अरूण मिश्रा, लल्लन मौर्या, मनोज भारती, राजू, संजय मित्तल, मनीष मित्तल, अफजल बेग आदि मौजूद रहे।
बालिकाओंकी प्रतिभा प्रस्तुतिसे दर्शक भाव विभोर
शक्तिनगर(सोनभद्र)। एनटीपीसी.विंध्याचल परियोजना में सी एस आर के सौजन्य से आयोजित बालिका सशक्तीकरण योजना के समापन समारोह में बालिकाओं ने अपनी-अपनी प्रतिभाओं का की प्रस्तुति। दूरस्थ गांवों की 10,12 साल की बालिकाओं ने दिखाया कि सही मार्गदर्शन मिलने से हर बच्चा एक-एक मूल्यवान रत्न की तरह चमक उठता है। बालिकाओं ने इस अवधि के दौरान हस्तकला एवं चित्रकला का भी प्रशिक्षण लिया और इस आधार पर हस्त निर्मित अपनी कलाकृतियाँ भेंट कर मुख्य.अतिथि एवं अन्य अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम में 131 बालिकाओं द्वारा नृत्य, संगीत, नाटक, योगा, मंच.संचालन व कराटे की प्रस्तुति देखकर मैत्री सभागार में बैठे सभी दर्शक अभिभूत हो गए। हर बालिका की स्वत: स्फू र्त प्रतिभा उभरकर एक स्वप्निल और मोहमुग्ध परिस्थिति बना दिया। बालिकाओं ने सर्वप्रथम एनटीपीसी गीत पर आधारित दीपक नृत्य द्वारा दर्शकों का स्वागत किया। माँ सरस्वती की वंदना पर आधारित नृत्य से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। मंच पर योगा, स्कीपिंग, बेडमिंटन, खो-खो, कबड्डी एवं काराटे प्रस्तुत कर बच्चियों ने कार्यक्रम को एक नई दिशा दी और फिर पारिवारिक रिश्ते एवं बालिका सशक्तीकर्ण पर आधारित नाटक तो कार्यक्रम में सबसे प्रासंगिक रही। छत्तीसगढ़ के महुआ नृत्य एवं बालीवुड के ढ़ोल बाजे नृत्य बालिकाओं की प्रतिभा की एक आश्चर्यजनक प्रस्तुति रही। अंत में 131 बालिकाओं ने मंच पर एक.साथ हम होंगे कामयाब गीत प्रस्तुत कर यह प्रमाणित कर दिया कि सचमुच उन्हें उडऩे के लिए नए पंख मिल गए हैं। बालिकाओं ने स्वयं ही इस पूरे कार्यक्रम का संचालन कर सभी दर्शकों के सामने एक मिसाल प्रस्तुत की कि यदि अवसर दिया जाये तो वे आगे बढ़कर कुशल नेतृत्व करने में भी सक्षम हैं। समूह महाप्रबंधक विंध्याचल अजीत कुमार तिवारी ने बालिका सशक्तीकरण योजना में आई सभी बालिकाओं के माता.पिता एवं अभिभावकों का आभार प्रकट किया कि उन्होने अपनी बच्चियों को बालिका सशक्तीकरण योजना में भाग लेने हेतु अपनी सहमति दी और उन्हें यहाँ भेजा। बिना अभिभावकों के सहयोग एवं अनुमति के यह कार्यक्रम सफल हो पाना संभव नहीं था। बालिकाओं की प्रस्तुति देखकर श्री तिवारी ने सभी बच्चियों को सराहा एवं उन्हें आशीर्वाद दिया कि वे यहाँ से जाने के बाद अपनी प्रतिभा को और निखारें एवं अपने स्कूल एवं समाज का नाम रोशन करें। कार्यकारी निदेशक वी एस आर मनोज सक्सेना ने अपने उद्बोधन में इस कार्यक्रम की भूरि.भूरि प्रशंसा की तथा बच्चियों के आत्म.विश्वास को बढ़ाया। उन्होने कहा कि यदि इन्हें सही दिशा.निर्देश और सहयोग मिल जाये तो ये भी किरण वेदी और इंदिरा गांधी जैसी महान विभूति बन सकती हैं और अपने माता.पिता एवं देश का नाम रोशन कर सकती हैं।
सांस्कृतिक कार्यक्रमके साथ बालिका सशक्तिकरण मिशनका समापन
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। रिहंद सुपर थर्मल पावर स्टेशन द्वारा चलाए जा रहे बालिका सशक्तीकरण मिशन का समापन समारोह शनिवार की सायं इंद्रधनुष प्रेक्षागृह में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मनोज सक्सेना, कार्यकारी निदेशक (वी एस आर) तथा ए के मुखर्जी, समूह महाप्रबंधक(रिहंद)  ने अन्य सहअतिथियों के साथ दीप प्रज्ज्वलित करके किया। दोनों ही अतिथियों ने चार माह तक चले कार्यक्रम की सराहना की तथा बताया कि इन बच्चियों ने एक माह में जो कुछ भी सीखा है, वह उम्मीद से ज्यादा ही है। मुख्य अतिथि ने विश्वास व्यक्त किया कि ये बच्चे निश्चय ही ऊंची पदों तक पहुँचेंगी। कार्यक्रम के शुरुआती दौर में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 कृष्णा मल्ल द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी जानकारियाँ दी साथ में यह भी बताया कि सभी बालिकाओं का 2 से 3 किलोग्राम वजन भी बढ़ा है। इसके उपरांत वरिष्ठ प्रबंधक (रसायन) दीपशिखा द्वारा बालिका सशक्तीकरण मिशन की रिपोर्ट प्रस्तुत की गई । सर्वप्रथम बालिकाओं द्वारा शिव वंदना की प्रस्तुति की गई। अन्य समूह द्वारा स्वच्छता पर तथा लघु नाटक नानी की मोरनी को कौन ले गया का मंचन भी किया गया। शाहीन और अनुराधा ने एनटीपीसी परिसर में अपने बिताए गए अनुभव को लोगों से सांझा किया।  कुछ बालिकाओं द्वारा सीखे गए योगा प्रशिक्षण की प्रस्तुति भी की गई तथा कुछ द्वारा मन को भाने वाला एक भोजपुरी गीत की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर मुख्य रूप से समूह महाप्रबंधक (सिंगरौली) देवाशीष सेन, समूह महाप्रबंधक (विंध्याचल) ए के तिवारी, महाप्रबंधक (प्रचालन) रंजन कुमार, महाप्रबंधक (ईंधन प्रबंधन) ए के केशरी,अपर महाप्रबंधक (सी एस आर.केंद्रीय कार्यालय) सुचित्रा मग्गन, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, अपर महाप्रबंधक (संविदा) पी के साबत, उप समादेष्टा सी आई एस एफ रवि कुमार शर्मा, उप महाप्रबंधक (सीएसआर) एस पी गुप्ता, महिला मण्डल की पदाधिकारीगण, यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारीगण सहित एनटीपीसी के अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
छतसे गिरकर महिला जख्मी
घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के पनौली गांव में काम कर रही मजदूर महिला छत से गिरकर जख्मी हो गई। मोराही गांव निवासिनी केवलपत्ती 45 वर्ष मजदूरी के तौर पर पनौली गांव में काम करने के लिए गई हुई थी जहां असंतुलित होकर छत से नीचे गिर गई जिससे वह जख्मी हो गई। जख्मी अवस्था में उसे उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया।
कश्मीरमें शांतिके लिए मंत्रणा
घोरावल(सोनभद्र)। बजरंग दल की बैठक कस्बा में स्थित प्रेम कुटीर आश्रम पर शनिवार को सम्पन्न हुई। बैठक में कश्मीर में शांति व्यवस्था बनाये रखने को लेकर विचार-विमर्श किया गया। जिला बलोपासना प्रमुख प्रसून कुमार ने कहा कि कश्मीर में जो अलगाव वादी नेता युवाओं को बरगला कर आतंकी बना रहे हैं उनके खिलाफ सबूत इकठ्ठा करके सलाखों के पीछे खड़ा किया जाय। कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और जो कश्मीर को दहशतगर्दी में धकेलेगा उसे कत्तई बक्शा नहीं जाएगा।
६६ पात्रोंको मिला सूखा राहत सामग्री
चुर्क(सोनभद्र)। उपजिलाधिकारी सदर शादाब असलम  ने रविवार को सहिजन खुर्द एवं रौंप ग्राम पंचायत के ६६ पात्रों को सूखा राहत सामग्री वितरित किया। सहिजन खुर्द गांव में स्थित सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर दुकानदार रमेश की मौजूदगी में एसडीएम सदर ने सहिजन खुर्द के २८ एवं रौंप ग्राम पंचायत के ३८ पात्रों को सूखा राहत सामग्री वितरित किया। एसडीएम सदर ने कहा कि शासन की मंशा के तहत सभी पात्रों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
शिव कुमार अध्यक्ष, बैजनाथ महामंत्री
अनपरा(सोनभद्र)। अखिल भारतीय मध्यदेशीय वैश्य सभा उत्तर प्रदेश के अनपरा नगर इकाई का चुनाव शनिवार को शीतला मंदिर के प्रांगण में सम्पन्न हुआ। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष पन्नालाल की देखरेख में चुनाव आयोजित किए गए। शिव कुमार गुप्ता को अनपरा नगर अध्यक्ष मनोनित किया गया। महामंत्री पद पर बैजनाथ प्रसाद गुप्ता का चयन किया गया। कोषाध्यक्ष छोटेलाल गुप्ता को, मुन्नालाल गुप्ता को संयुक्त रूप से मंत्री, ठाकुर प्रसाद गुप्ता एवं भृगनाथ गुप्ता को संयुक्त रूप से उपाध्यक्ष मनोनित किया गया। जिलाध्यक्ष गोपाल प्रसाद गुप्ता ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई देते हुए उम्मीद जताया कि सभी लोग मिलकर संगठन को एक नया आयाम देंगे। समाज में ऐसे लोगों से दूर रहने की सलाह दी जो सम्मेलन के नाम पर धन उगाही का धंधा बना लिए हैं।
श्रद्धाभावके साथ मनाया शहीदी पर्व
चोपन(सोनभद्र)। नगर स्थित गुरूद्वारा सिंह सभा के प्रांगण में सिक्खों के पांचवे गुरू श्री अरजन देव जी का शहीदी गुरूपर्व बड़े ही श्रद्धा भाव के साथ मनाया गया। इसके पूर्व 15 जून से अखण्ड पाठ शुरू हुआ जिसका समापन रविवार को हुआ। इस मौके पर भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया। गुरूद्वारे में अटूट लंगर का आयोजन किया गया।
इस मौके पर सरदार पतविन्दर सिंह, सरदार अजीत सिंह, गुरूदीप सिंह, ग्रंथी महताब सिंह आदि लोग मौजूद रहे। 
सड़कके किनारे युवकका मिला शव
ओबरा(सोनभद्र)। जुगैल थाना क्षेत्र अंतर्गत खेवन्धा संपर्क मार्ग पर रविवार की सुबह ग्रामीणों द्वारा एक युवक का शव सड़क के किनारे मिलने से हड़कंप मच गया। मौत की खबर लगते ही  सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण इक_ा हो गये। वही ग्रामीणों ने शव की शिनाख्त खेवन्धा गांव निवासी 21 वर्षीय महेश कुमार पुत्र कल्यानी  के रूप में किया। घटना की सूचना जैसे ही परिजनों को हुई रोते-बिलखते घटना स्थल पर पहुंच कर हत्या कर शव फेंके जाने की बात कहने लगे। मृतक के पिता ने मौके पर बताया की कुछ दिन पूर्व रास्ते को लेकर कुछ लोगो से विवाद हुआ था।उन्हीं लोगों द्वारा  पुत्र की हत्या की गयी है।साथ ही मृतक के पिता ने थाने में तहरीर देकर दो लोगों पर नामदज आरोप भी लगाया है। मौके पर पहुंची पुलिस ने  ग्रामीणों को समझा-बुझाकर शव को कब्जे में लेते हुए पोस्टमार्टम हेतु जिला अस्पताल भिजवा दिया। इस बाबत  पुलिस ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।