Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार

जिलेके शिवालयोंमें सुबहसे शाम तक चलता रहा बाबाका जलाभिषेक
राबट्र्सगंज/घोरावल(सोनभद्र)। जनपद के शिवालयों में सावन महीने के तीसरे सोमवार को श्रद्धालुओं ने भोलेनाथ पर जलाभिषेक किया। श्रद्धालुओं ने कहीं दूध तो कहीं जल से शिव का अभिषेक किया। रौंप स्थित पंचमुखी महादेव मंदिर पर शिवचर्चा, कथा हुई और आयोजित भंडारे में हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।घोरावल संवाददाता के अनुसार- गुप्त काशी के नाम से विख्यात शिवद्वार धाम में सावन के तीसरे सोमवार को शिवभक्तों ने हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ उमामहेश्वर की नैनाभिराम प्रतिमा पर जलाभिषेक कर पुण्य अर्जित किया। जलाभिषेक करने वाले कांवरियों की संख्या करीब एक लाख बतायी जा रही है।  जलाभिषेक करने के लिए रात बारह बजे से ही कावरियें जलाभिषेक करने लगे जो दिन के बारह बजे तक जलाभिषेक कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। जलाभिषेक करने मेें कावरियों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो इसके लिए जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक रामप्रताप सिंह के निर्देशन में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। तीसरे सोमवार को भी शांति पूर्ण ढंग से जलाभिषेक सम्पन्न होने पर प्रशासन ने राहत महसूस किया है। शिवद्वार में जलाभिषेक करने के लिए मीरजापुर के बरियाघाट से गंगा जल लेकर हजारों कावरियों का हुजूम मंदिर परिसर में बारह बजे रात कतारों में लग गया। सभी कावरियों को जलाभिषेक करने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पुलिस व प्रशासन ने बेहतर प्रबंध किए थे। 12 बजते ही ज्यों ही मंदिर का कपाट खुला हर-हर महादेव के उद्घोष के साथ कावरियों ने जलाभिषेक करना शुरू कर दिया जो दोपहर तक जारी रहा। पिछली बार की अपेक्षा इस बार मंदिर परिसर व आसपास सुरक्षा व स्वच्छता के बेहतर प्रबंध किए गए थे। मंदिर परिसर में पांच सीसीटीबी कैमरे लगाए गए है जिससे पूरी निगरानी की जा रही है। भारी भीड़ को देखते हुए जगह-जगह खुफिया पुलिस व एलआईयू की टीम लगी हुई थी। पूरी निगरानी में अपर पुलिस अधीक्षक अरूण कुमार दीक्षित, घोरावल एसडीएम राजकुमार, सीओ विवेकानंद तिवारी, घोरावल कोतवाली प्रभारी आशीष सिंह मयफोर्स के साथ सुरक्षा की कमान संभाले हुए थे। जिला संगठन कमिश्नर स्काउट सुनील सिंह के नेतृत्व में स्काउट राजकुमार, संतोष तिवारी, संजय मोदनवाल, आनन्द कुमार, अंश, त्रिलोकी, संतोष कुमार, सौरभ कुमार, मोनू पाण्डेय कावरियों की सेवा व उन्हें दर्शन कराने में लगे रहे। मंदिर के गर्भगृह में सुरेश गिरी, शिवराज गिरी, अजय गिरी कावरियों को जलाभिषेक कराने में लगे रहे। इस बार मंदिर परिसर के अलावा आसपास सफाई के बेहतर प्रबंध किए गए थे।
कुछ समाजसेवी भी मंदिर की साफ-सफाई व्यवस्था में लगे रहे। स्थानीय लोगों ने पूरे सावन भर सफाई कर्मियों की क्रमवार ड्यूटी लगाने की जिला प्रशासन से मांग किया है। चोपन संवाददाता के अनुसार- सावन महीने के तीसरे सोमवार को नगर में स्थित शिवालयों में हजारों की संख्या में शिवभक्तों ने भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक कर विधि-विधान से दर्शन- पूजन किया। हर-हर महादेव के नारों से शिवालय गुंजायमान रहा।
अवैध खननके विरोधमें सपाइयोंका प्रदर्शन
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। जनपद में बालू पट्टाधारकों द्वारा खुलेआम एनजीटी के आदेश का उलंघन करके अवैध खनन किए जाने के विरोध में समाजवादी लोहिया वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को प्रदेश सचिव मन्नू पाण्डेय के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट प्रांगण में प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी किया। प्रदर्शन के दौरान कार्यकर्ताओं ने जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपकर उचित कार्रवाई किए जाने की मांग किया। प्रदेश सचिव श्री पाण्डेय ने कहा कि जनपद सोनभद्र में बालू पट्टाधारकों द्वारा खुलेआम अवैध खनन किया जा रहा है और बालू को पांच गुने दामों पर बेंचा जा रहा है जिससे आम जनता अपना घर बना नहीं पा रहे हैं। जिला सचिव ओमप्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि सोनभद्र जिले में बालू पट्टाधारकों द्वारा खुलेआम एनजीटी के आदेश के बाद भी जनपद में अवैध खनन किया जा रहा है और बालू के दामों में दिन रात बढ़ोत्तरी हो रही है लेकिन प्रदेश सरकार मौन पड़ी हुई है। महफूज खां ने कहा कि अधिकारियों से बार-बार शिकायत किए जाने के बाद अभी तक अवैध खननकर्ताओं के विरूद्ध कार्रवाई नहीं की जा रही है। समाजवादी पार्टी सभा जिलाध्यक्ष मंदाकिनी पाण्डेय ने कहा कि जनपद में अवैध खनन के साथ-साथ पोकलेन मशीनों से भी बड़े पैमाने पर कार्य किया जा रहा है जिससे मजदूर भुखमरी के कगार पर पहुंच गए है। प्रदर्शन करने वालों निधि पाण्डेय, नीतीश पाण्डेय, अमित कुशवाहा, मगरू पटेल, दीपक केशरी, संजय दूबे, राहुल सेठ, गुलाम, विनीत सरोज, अजय यादव, हरिशंकर विश्वकर्मा, सेराज अहमद, गोलू पाठक, अमिश पाण्डेय मौजूद रहे।
बाल संरक्षण गृहके कार्यकर्ताओंको करें गिरफ्तार
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। कांग्रेस कमेटी के कार्यवाहक जिलाध्यक्ष नामवर सिंह कुशवाहा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को जिलाधिकारी से मिला। इस दौरान प्रतिनिधिमंडल ने देवरिया जिले के विन्ध्यवासिनी महिला एवं बालिका संरक्षण गृह में हो रहे यौन उत्पीडऩ एवं महिलाओं व बालिकाओं के साथ हो रहे यौन शोषण के विरोध में महामहिम राज्यपाल संबोधित तीन सूत्रीय मांगपत्र सौंपकर बाल संरक्षण गृह के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किए जाने की मांग की है। सौंपे गए ज्ञापन के हवाले से कार्यवाहक जिलाध्यक्ष श्री कुशवाहा ने मांग किया कि उक्त घटना में शामिल विन्ध्यवासिनी महिला एवं बाल संरक्षण गृह के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर कड़ी कार्रवाई की जाय, बिना मान्यता के चल रहे उक्त संरक्षण गृह पर रोक न लगा सकने वाले जिला प्रोबेशन अधिकारी को तत्काल गिरफ्तार किया जाय एवं संरक्षण गृृह के कार्यकर्ताओं पर लगायी गई धारायें ही उन लोगोंं पर लगायी जाय, उत्तर प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को तुरंत सुधारा जाय। संगठन के जिलाध्यक्ष अरूण कुमार सिंह ने कहा कि 14 अगस्त को राफेल विमान घोटाले के विरोध में एक दिवसीय धरना प्रदर्शन किया जाएगा। तहसील मुख्यालय पर होने वाले धरना प्रदर्शन के दौरान उपजिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से उपाध्यक्ष लवकुश प्रसाद केशरी, नूरउद्दीन खां, कन्हैया पाण्डेय, कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष सोनी गुप्ता, वंशीधर देव पाण्डेय, संजय सिंह पटेल, मृणाल सिंह आदि शामिल रहे।
कांवरिया समेत दो घायल

घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के धरसड़ा गांव में सोमवार को बाबा को जलाभिषेक करने के बाद घर लौटते समय मोटरसाइकिल से गिरकर एक कांवरियां एवं एक अन्य व्यक्ति घायल हो गये। दोनों को उपचार केे लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। सोमवार को एक बाइक से एक कांवरियां समेत तीन लोग सवार होकर अपने घर जा रहे थे जैसे ही बाइक धरसड़ा गांव के समीप एक वाहन को ओवरटेेक करते समय आटो से बाइक टकरा गई जिससे कांवरियां केदार 32 वर्ष पुत्र शिव प्रसाद, विकास 18 वर्ष पुत्र लालजी निवासीगण कामापुर सोनवर्षा विन्ध्यांचल घायल हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे एम्बुलेंस चालक संतोष मौर्या, ईएमटी वीरेन्द्र यादव ने सूझबूझ का परिचय देते हुए दोनों को उपचार के लिए सीएचसी में भर्ती कराया जहां केदार की हालत में सुधार न हो पाने पर चिकित्सक ने उसे रेफर कर दिया।
प्रशासनपर निष्क्रियताका आरोप
ओबरा(सोनभद्र)। राजकीय पीजी कालेज गेट पर 34वें दिन धरने पर बैठे छात्र नेता मुकेश जायसवाल, राजेश यादव, करिमूल जमा अंसारी, राजू, हरज्योत सिंह मोंगा का समर्थन देने पहुंचे विनय सिंह, विवेक दुबे, प्रदीप कुमार ने कहा कि संज्ञा शून्य व्यवस्था से छात्रों में नाउम्मीद बढ़ रही है। धरनारत छात्रों ने प्रशासन पर निष्क्रियता के आरोप लगाते हुए नाउम्मीद से आंदोलन के रूख में बदलाव के जरूरत पर गम्भीरता से विचार करने की जरूरत बतायी। कहा कि प्रशासनिक अनदेखी से धैर्यवान छात्र भी अब गम्भीर होने लगे हैं,जो प्रशासन के लिए चुनौती बन जाएगी। लोकतंत्र में शांतिपूर्ण आंदोलन की अनदेखी कर प्रशासन खुद मौहाल बिगाडऩे पर तुला हुआ है। छात्र संघ अध्यक्ष अमरेश यादव ने कहा कि रिक्त पदों व मान्यता प्राप्त विषयों पर  प्राध्यापकों की शीघ्र नियुक्ति की जाए। उच्च शिक्षा विभाग व विश्वविद्यालय से अनुमति लेकर स्नातकोत्तर में एमकाम, अंग्रेजी, होम साइंस, गणित, जूलॉजी, बॉटनी तथा व्यावसायिक शिक्षा में विधि, बीएड, बीपीएड आदि की मान्यता लेकर कक्षाएं चलायी जाए।गैर शैक्षणिक कार्य के लिए पीजी कॉलेज की भूमि में नव निर्माण सदैव के लिए प्रतिबंधित हो और परिसर को राजकीय पीजी कॉलेज को पूर्ण स्वामित्व दिया जाए। धरना स्थल पर छात्र संघ उपाध्यक्ष दीपक कुमार, प्रदीप यादव, सोनू सिंह यादव, ऋषभ सोनी, अशोक कुमार, हर्ष जायसवाल, सुनील कुशवाहा,नवलेश भारती आदि मौजूद रहे।
४० भाजपाइयोंने फ ोनमें कराया नमो एप डाउनलोड
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। भारतीय जनता पार्टी के नगर अध्यक्ष संजय जायसवाल के नेतृत्व में रविवार को नगर मंडल में नरेेन्द्र मोदी कैंप में 40 कार्यकर्ताओंब ने फोन में नमो एप डाउनलोड कराया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि काशी क्षेत्र के क्षेत्रीय सहसंयोजक विनोद सिंह पटेल ने कहा कि कार्यकर्ताओं को सक्रिय रूप से नरेन्द्र मोदी एप का प्रयोग करना चाहिए साथ ही साथ अन्य लोगों में भी इसका विकास एवं प्रचार प्रसार करना चाहिए जिससे केन्द्र सरकार की सभी योजनाओं की जानकारियां आम लोगों तक सीघे मिल सकेगी। उन्होंने मौजूद लोगों को पीपुल्स प्लस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री देवेन्द्र सिंह ने यहां आये हुए सभी लोगों के समक्ष कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के विषय पर सोशल मीडिया एवं नरेन्द्र मोदी एप की कई महत्वपूर्ण जानकारियां सभी कार्यकर्ताओं से साझा की कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे नगर अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा सर्वप्रथम नगर मेें सेक्टर एवं बूथ स्तर तक बैठक करके सभी कार्यकर्ताओं को नरेन्द्र मोदी एप की जानकारी देकर सक्रिय रूप से इसका प्रयोग करना सभी लोगों की पहली प्राथमिकता होगी। इस मौके पर आईटी सेल के काशी क्षेत्रीय सह संयोजक विनोद सिंह पटेल के मनोनित होने पर कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाकर एवं बांटकर खुशी का इजहार किया। इस मौके पर विनय श्रीवास्तव, अखिलेश यादव, अमित सिंह, प्रभात मिश्रा, राजकुमार माली, बलराम सोनी, धर्मवीर त्यागी, अमन वर्मा, धीरेन्द्र पाण्डेय, अखिलेश कश्यप, राजेन्द्र प्रजापति आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।
छात्र नेताओंकी कालेज प्रशासनसे वार्ता विफ ल
ओबरा(सोनभद्र)। स्थानीय पीजी कालेज के मुख्य द्वार पर छात्र नेताओं का धरना 11वें दिन भी जारी रहा।सोमवार को अनिश्चितकालीन धरना स्थल पर पहुंचे कॉलेज प्रशासन से मांगो पर सहमति नही बनने से वार्ता विफल हो गयी । मौके पर छात्र नेता 15 सूत्रीय मांगों को पूरा कराये जाने की बात पर अड़े रहे। धरनारत छात्र नेता हिमांशु यादव व शुभम पटेल ने सयुक्त रूप से कहा कि छात्र हितों में उठाई गई मांगों के सापेक्ष कालेज प्रशासन के उदासीन रवैये को लेकर छात्रों के मौलिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है। शैक्षिक व्यवस्थाओं के परिवर्तन को लेकर कॉलेज प्रशासन गंभीर नहीं है। इसके चलते महाविघालय में पठन पाठन ,कार्सो , सांस्कृतिक पटल ,क्रीड़ा व योजनाओं की सुविधा दिन प्रति दिन समाप्त होती जा रही है। प्रत्येक वर्ष होने वाले वार्षिक समारोह को कई वर्षो से नहीं कराया जा रहा है।  प्रतिभावान छात्रों के हुनर को दबाते हुए कॉलेज प्रशासन लाखों रुपये का बंदरबाट कर रहा है। मामले में छात्र नेता जब आवाज उठाते हैं तो अनदेखी करते हुए आश्वासनों के पुल बांधने की तैयारी में लग जाता है। वार्ता के दौरान कॉलेज के प्राध्यापक डा राधाकान्त पाण्डेय ,डा प्रमोद कुमार, सुनील, धर्मेंद्र कुमार, रंजीत, सूरज सिंह, अंकित, रामप्रकाश मिश्रा आदि शामिल रहे।
मजदूरोंको ईएसआईका लाभ दे सरकार
अनपरा(सोनभद्र)। ठेका मजदूरों और उनके परिवारजनों की जीवन सुरक्षा के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना ईएसआई का लाभ भारत सरकार के कड़े निर्देश, निदेशक ईएसआई को बार-बार पत्रक देने और 21 अप्रैल को किए समझौते के बावजूद अनपरा और ओबरा के ठेका मजदूरों को नहीं दिया जा रहा है। इसलिए प्रदेश सरकार को इस संबंध में कार्रवाई कर ईएसआई में मजदूरों का पंजीकरण कराना चाहिए और परियोजना अस्पताल में उनके इलाज की व्यवस्था करनी चाहिए। यह मांग सोमवार को प्रमुखता से ठेका मजदूर यूनियन द्वारा चलाये जा रहे सीएम वादा निभाओं के चौथे दिन उठी। अनपरा डी परियोजना के गेट का वादा निभाओं अभियान में भारी संख्या में मजदूरों ने सीएम को संबोधित ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
अधूरे कार्यको पूरा कराये जानेकी मांग

विण्ढमगंज(सोनभद्र)। चोपन ब्लाक के अन्र्तगत ग्राम पंचायत कचनरवा के बरवाही खोली से हडवरिया दो किलोमीटर सड़क करीब पांच वर्षो से ठेकेदार द्वार सोलिंग, पत्थर डालकर छोड़ दिया गया है। सड़क पर बिखरे पड़ी गिट्टिया से लोगों को आने व जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उक्त सड़क पर अब तक कई लोग गिरकर चोटहिल हो चुके है। ग्राम पंचायत के अन्र्तगत नेरूइयादामर होते हुए कचनरवा तक आठ किलोमीटर संपर्क मार्ग एवं बरवाही खोली से लवकवाखाड़ी मार्ग तीन किलोमीटर जर्जर हो गया है। ग्राम प्रधान उदयलाल यादव, मुन्ना लाल, नंदू, मदन, वंशीधर, जगतनाथ, गोरख, अमेरिका आदि ने सड़क कार्य पूरा कराये जाने की मांग किया है।
कजरी गीतों संग मना तीज महोत्सव    
अनपरा(सोनभद्र)। दिशिता महिला मण्डल द्वारा हरियाली तीज का आयोजन रेनूसागर पावर डिवीजन के प्रेक्षागृह में किया गया। महिला मण्डल अध्यक्षा इन्दू यादव के नेतृृत्व में प्रत्येक वर्ष विभिन्न थीम पर तीज महोत्सव का आयोजन होता रहा है, इसी कड़ी में इस वर्ष की तीज थीम सदा सुहागन थी। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि  सोनभद्र पुलिस अधीक्षक की धर्मपत्नी रानी सिंह एवं  महिला मंडल रेनुकूट की अध्यक्षा सारिका जाजू द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि रानी सिंह ने कहा कि आज के दिन सभी सुहागन अपने पतियों के कुशल मंगल व सुखमय जीवन हेतु भगवान शिव व माता पार्वती का ब्रत रखकर विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से पूजा पाठ करती हैं। कार्यक्रम की शुरुआत शिव पार्वती आराधना वं कल्चरल कमेटी एवं महिला मण्डल की सदस्याओं द्वारा कजरी गीत से हुई। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण तीज क्वीन कान्टेस्ट रहा, जिसे दो आयु ग्रुप में रखा गया था। प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका में मुख्य अतिथि रानी सिंह एंव डा. नेहा ने सभी प्रतिभागियों के परिधान, रुप, सज्जा, व व्यक्त किये गए विचारों को मूल्यांकन की कसौटी पर परखते हुए 45 वर्ष से कम आयु ग्रुप में अन्नपूर्णा पाल एवं उप विजेता निशा हेमराज व 45 वर्ष से उपर आयु ग्रुप में दीपा श्रीवास्तव एवं उप विजेता सीमा बियाला विजयी घोषित किया। इसी क्रम में वन मिनट गेम व तीज हौजी गेम खेला गया। कार्यक्रम के अन्त में मुख्य अतिथि रानी सिंह एवं सारिका जाजू ने संयुक्त रुप से दोनों ग्रुप की विजेताओं को तीज क्वीन का ताज पहनाकर उपहार देते हुए बधाई दी तथा सभी उपस्थित सदस्याओं को भी आकर्षक उपहार प्रदान किया। दिशिता महिला मंडल की अध्यक्षा ने इस आयोजन को सफल बनाने हेतु सभी सदस्याओं को तीज की बधाई देते हुए धन्यवाद दिया।
धरना-प्रदर्शन आज
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। भाजपा सरकार की जनविरोधी जनकल्याणकारी नीतियों के विरोध में समाजवादी पार्टी के तत्वावधान में कार्यकर्ता 14 अगस्त को जिले के तीनों तहासीलों में धरना प्रदर्शन करेंगे। जिसकी तैयारी को लेकर सोमवार को पार्टी के जिला कार्यालय पर कार्यकर्ताओं की बैठक बुलाई गई। बैठक में मौजूद कार्यकर्ताओं से कार्यक्रम को सफल बनाये जाने की अपील किया।
मैजिककी बैटरी फ टी, दो झुलसे
घोरावल(सोनभद्र)। स्थानीय नगर में रविवार की शाम एक मैजिक की बैटरी फटने से महिला समेत दो लोग झुलस गए। बताया गया कि पूजा 30 वर्ष पत्नी रमेश व कल्लू 55 वर्ष पुत्र गोर्वधन निवासी मगरदहा रविवार की शाम मैजिक वाहन से शिवद्वार धाम दर्शन पूजन करने के लिए जा रहे थे कि घोरावल नगर में अचानक मैजिक की बैटरी फट गई जिसमें दो लोग झुलस गए। दोनों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया। 
बच्चोंको नहीं दिया गया फ ल
दुद्धी(सोनभद्र)। ब्लाक क्षेत्र के धनौरा गांव में स्थित भुईयाबस्ती के ग्रामीणों ने प्रधानाध्यापिका पर सोमवार को बच्चों को फल न दिये जाने का आरोप लगाया है। ग्रामीणों ने बताया कि जब उनसे इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि बच्चे विद्यालय विलंब से आते है इसलिए कुल 60 बच्चों में से 15 बच्चे ही विद्यालय आये उसमें से नौ बच्चों को ही फल वितरित किया गया।
सर्पदंशसे महिलाकी मौत
घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के कांशीराम कालोनी में रह रही चन्दादेवी 20 वर्ष पत्नी शनिशंकर की सोमवार की अलसुबह सर्पदंश से मौत हो गई। अलसुबह चन्दादेवी घर में सोयी हुई थी तभी सर्प ने उसे डस लिया। घर के सदस्य उसे उपचार कराने के लिए अस्पताल ले जा रहे थे कि रास्ते में उसने दम तोड़ दिया।
स्वतंत्रता दिवसकी तैयारी जोरोंपर
चुर्क(सोनभद्र)। स्थानीय नगर में संचालित विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरों पर चल रही है। जेपी एसोसिएट्स द्वारा संचालित जय ज्योति इंटर कालेज में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी जोरो पर चल रही है। सोमवार को को छात्र-छात्राओं द्वारा रिहर्सल किया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य अमिता पाण्डेय ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को अंतिम रूप देने में शिक्षकगण लगे हुए है।
योजनाओंसे वंचित हैं ग्रामीण
विण्ढमगंज(सोनभद्र)। चोपन बलाक के कचनरवा ग्राम पंचायत  आदिवासी बाहुल्य अति पिछड़े 18 बस्ती सुदूर जंगल से सटे बसा हुआ है। ग्राम पंचायत में दस हजार से अधिक की आबादी है, जहां पर दो हजार से भी अधिक शौचालय निर्माण की जरूरत है परन्तु अशिक्षा एवं अति पिछड़ेपन के कारण वे लोग शासन की योजनाओं से अछूते हैं।
ग्राम प्रधान उदयलाल ने बताया कि सरकार की योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने का अथक प्रयास किया जा रहा है। गांव में 150 शौचालय बनकर तैयार हो गया है।