Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार

विण्ढमगंज/दुद्धी(सोनभद्र)। दुद्धी- विण्ढमगंज नेशनल हाइवे के समीप हीराचक गांव के पास कनहर नदी के सुरक्षित वन भूमि पर इलाके के सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण पिछले कुछ दिनों से बालू का अवैध खनन कर बोरी में भरकर टाटा मैजिक समेत अन्य वाहनों में भरकर क्षेत्र के विभिन्न निर्माण स्थलों पर परिवहन किया जा रहा था। जिसकी शिकायत स्थानीय लोगों द्वारा कई बार संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों से की गई। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पुलिस एवं वन विभाग की संयुक्त टीम ने कनहर नदी से हो रहे बालू अवैध खनन पर छापेमारी की। छापेमारी के दौरान देखा गया कि मैजिक समेत अन्य सवारी वाहनों पर बालू लोड किए जा रहे थे। टीम द्वारा अवैध बालू खनन कार्य को रोकेे जाने की बात कहीं गई तो इस पर ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया। पुलिस टीम ने पांच वाहनों को कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह करीब नौ बजे विण्ढमगंज रेंजर वीके श्रीवास्तव, थानाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह, दुद्धी कोतवाल विनोद कुमार यादव मयफोर्स के साथ खनन स्थल पर पहुंच गए और मौके पर देखा गया कि तीन मैजिक एवं दो पीकअप गाडिय़ों में बोरे में भरकर बालू लोड किए जा रहे थे तभी पुलिस एवं वन विभाग की टीम ने इसे रोकने के लिए कहा तो ग्रामीण हंगामा शुरू कर दिये और देखते ही देखते स्थिति कुछ जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंच गए। करीब एक घंटे तक चले किचकिच के बीच दुद्धी कोतवाल ने पांचों वाहनों को अपने कब्जे में लेते हुए तहसील परिसर दुद्धी में खड़ा करवा दिया और किसी भी सूरत पर ग्रामीणों को अवैध खनन न करने की चेतावनी दी।
कोतवाल श्री यादव ने बताया कि खनन स्थल से पांच छोटी-बड़ी वाहनों को अपने कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। उधर, कुछ लोगों का कहना है कि सुरक्षित वन भूमि पर बालू का अवैध खनन रूकने के बजाय दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। शासन व जिला प्रशासन के लाख कोशिशों के बाद भी बालू का अवैध खनन व परिवहन किया जा रहा है। सवाल खनन पर अंकुश लगाने के बावत अभी तक कोई ठोस पहल नहीं की जा रही है।
कहीं जनताकी आड़में गोरखधंधा तो नहीं
विण्ढमगंज(सोनभद्र)। दुद्धी-विण्ढमगंज के बीच कनहर नदी में जिस तरह से पिछले दिनों से सैकड़ों गामीणों को लगाकर दिन रात बालू को बोरियों में भरकर करीब पचासों की संख्या में गाडिय़ों के माध्यम से बाहर भेजा जा रहा है। कहीं जनता की आड़ में गोरखधंधा का दौर तो नहीं चल रहा है। सूत्रों की बातों पर गौर करें तो पिछले कुछ दिनों से दुद्धी कस्बा के बाहर के गांवों के सैकड़ों लोग दस रूपये में बोरी बालू भरने का कार्य कर रहे हैं। अनुमान लगाया जा रहा है जितना ट्रैक्टर से बालू का अवैध खनन नहीं हो रहा था कहीं तीन गुना अधिक पीकअप जीप से बालू का अवैध खनन हो रहा है।
मांगोंको लेकर जेई संघटनने की गेट सभा
ओबरा(सोनभद्र)। रा0वि0प0जू0इ0संगठन का मांगो के सापेक्ष चल रहे प्रदेश व्यापि आंदोलन के तहत परियोजना के मुख्य द्वार पर मंगलवार को गेट सभा की गयी। इस दौरान उच्च बिजली प्रबंधन व प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गयी। मौके पर हुई सभा को संबोधित करते हुए  वक्ताओं ने कहा कि  केंद्रीय कार्यकारिणी के आदेशानुसार वर्क टू रुल के तहत सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक की निगम का कार्य किया जा रहा है। तत पश्चात कार्य बहिस्कार किया जा रहा है।
इसके चलते निगम का कार्य बहुत प्रभावित हो रहा है।  शाखा ओबरा के वित्त सचिव इ0 ओपी पाल ने कहा की नवरात्रि के पहले दिन परियोजना के झरियानाला गेट पर प्रबंधन एवम सरकार को सद्बुद्धि देने के लिए बुद्धि शुद्धि यज्ञ सायं पांच बजे से किया जायगा। बताया की जू0इ0संगठन विगत 15 सितम्बर से अपने जायज मांगो के निराकरण के लिए आंदोलनरत है। संगठन के सदस्य इस आंदोलन मे दो बार 48 घण्टे का भूख हड़ताल भी कर चुके है। वावजूद इसके प्रबंधन द्वारा मांगों के निराकरण हेतु अभी तक कोई कदम नही उठाया गया है। इसे लेकर संगठन के सदस्यो मे रोष वयाप्त है। शाखा उपाध्यक्ष इ0कमलेश ने बताया की नवरात्रि के पहले दिन यज्ञ के उपरांत दशहरा के दिन प्रबंधन का पुतला दहन करने के साथ 22 अक्टूबर से अड़तालीस घंटे तक पूरे प्रदेश मे ऊर्जा निगम के अवर अभियंता एवम प्रोन्नत सहायक अभियंता सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। सभा में इ0आर0जी0सिंह , अभय प्रताप सिंह,पंकज राव, दिनेश यादव, दिनेश गुप्ता, नितेश गोयल, आर0के0सिंह , शारतेन्दु गुप्ता, बालगोविन्द, मनीष यादव  सहित दर्जनों अवर अभियंता शामिल रहे।
गुर्मा फ ीडरपर बढ़ा लोड, चार घंटे ही होगी आपूर्ति
गुर्मा(सोनभद्र)। विद्युत वितरण कंपनी के द्वारा लाखों की राशि पेट्रोलिंग मेन्टिनेंश करने के लिए विद्युत विभाग को देने के बाद भी गुर्मा फीडर क्षेत्र की राशि को आदमखोर बने अधिकारी डकार खाकर आम आदमी पर जुल्म सितम वर्षो से ढाते चले आ रहे हैं। विद्युत की अंधाधुंध कटौती जहरीले विष की तरह डंस रहे हैं। बताते चले कि गुर्मा फीडर में आये दिन बिजली गुल हो जाती है। हद तब हो गई जब विद्युत अधिकारियों द्वारा बात की गई तो उन्होंने कहा कि गुर्मा फीडर पर काफी लोड बढ़ गया है जिसके वजह से जीर्ण विद्युत तार गिर जा रहे है जिसकी वजह से प्रत्येक सेक्शन को खोलकर चार घंटे ही विद्युत आपूर्ति दी जाएगी। आखिरकार विद्युत विभाग ने क्षेत्रीय लाइनमैन को कह दिया है कि गुर्मा फीडर से मेन लाइन को छोड़कर बाकी सभी ग्रामीण क्षेत्रों की लाइट खोल दो। आखिरकार विद्युत विभाग द्वारा हर वर्ष बिजली मरम्मत के लिए धन आता है वह धन कहां जा रहा है इसके बारे में बताने से अधिकारी कतरा रहे हैं। इस संबंध में गुर्मा फीडर के जेई अक्षय यादव ने बताया कि विद्युत तार व खंभे जर्जर हो चुके है जिसके कारण से लोड अधिक पडऩे के कारण बार-बार तार टूट कर गिर जा रहे है इसलिए जहां दिन में लाइट दी जा रही है। वहां रात में नहीं दी जाएगी। इसी प्रकार से फीडर को लाइट दी जाएगी।
संघर्ष समितिने परियोजना क्षेत्रमें थाना निर्माणका किया विरोध
ओबरा(सोनभद्र)। विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के संयोजक बीडी विश्वकर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को तापीय परियोजना के मुख्य द्वार पर गेट सभा कर सेक्टर आठ में बनाए जाने वाले थाने का पुरजोर विरोध किया गया। इस दौरान स्थानीय बिजली प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गयी। विरोध प्रदर्शन में  उ.प्र. राज्य विद्युत परिषद, अभियंता संघ, अधिकारी एसोसिएशन, विद्युत मजदूर संगठन,बिजली मजदूर संगठन,विद्युत मजदूर संघ,ताप विद्युत मजदूर संघ,हाइड्रो इलेक्ट्रिक इंप्लाइज यूनियन, प्राविधिक कर्मचारी संघ, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ, राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन, विद्युत कार्यालय कार्मिक संघ आदि शामिल रहे। मौके पर हुई सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि परियोजना कालोनी क्षेत्र में थाने का निर्माण कराया जाना उचित नहीं है। संगठन द्वारा पूर्व में भी परियोजना प्रबंधन को पत्र देकर अवगत कराया था कि थाने का निर्माण परियोजना क्षेत्र से बाहर कराया जाए। वहीं अंबेडकर स्टेडियम के समीप परियोजना कर्मियों के आवास है,जहां वह अपने परिवार व बच्चों के साथ रह रहे हैं। थाने का निर्माण हो जाने से निश्चित रूप से उसमें अपराध से जुड़े लोगों को पकड़ कर लाये जाने से परिवार व बच्चों पर बुरा असर पड़ेगा। इंटक अध्यक्ष हरदेव नारायण तिवारी तथा विद्युत मजदूर संघ के प्रांतीय महामंत्री शशीकांत श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से कहा कि स्थानीय बिजली प्रबंधन द्वारा सेक्टर आठ में निर्माण होने वाले थाने के तुगलकी आदेश को वापस नहीं लिया गया तो संघर्ष समिति आंदोलन करने के लिए बाध्य होगी। वहीं परियोजना प्रबंधन से विद्युत कर्मियों को परियोजना आने जाने वाली सड़क के निर्माण कराए जाने के साथ सेक्टर 9 में जले हुए ट्रांसफार्मर कि जल्द मरम्मत कराए जाने की मांग भी की गयी। सभा को इं अदालत वर्मा,इं मनीष मिश्रा,इं अभय प्रताप सिंह, अंबुज सिंह, उमेश चंद, सतीश कुमार, विजय सिंह, सत्य प्रकाश,राधा मोहन प्रजापति,शाहिद अख्तर, दिनेश यादव,राजाराम, अवधेश राय,बी डी तिवारी, लालचंद, पारसनाथ सिंह आदि ने भी संबोधित किया। संचालन एनसी त्रिपाठी ने किया।
 सभा में शैलेंद्र सिंह, आशुतोष मिश्रा, विवेक पटेल, ओपी पाल, मनोज कुमार सिंह,इं सुरेश, अनिल पांडेय, घनश्याम चौरसिया, उमेश, जसपाल सिंह,प्रह्लाद शर्मा, श्रीकांत गुप्ता, अरविंद सिंह, श्रीजीत आदि दर्जनों लोग मौजूद रहे।
घायल अवस्थामें मिले चालककी मौत
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। स्थानीय कोतवाली क्षेत्र के बहुअरा गेट के समीप सोमवार की रात सड़क के किनारे घायल अवस्था में मिले ट्रक चालक प्रमोद कुमार यादव 30 वर्ष पुत्र मुखराम यादव निवासी बसही खुर्द जिला चंदौली की मंगलवार को उपचार के लिए जिला अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गयी। बताया जाता है कि मृतक चालक प्रमोद कुमार यादव डाला से गिट्टी लादकर वाराणसी की ओर जा रहा था और बहुअरा गेट के समीप उसे घायलावस्था में पाया गया।
बाइकोंकी भिंड़त, दो घायल
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। शाहगंज-घोरावल मुख्यमार्ग पर एक पेट्रोल पंप के समीप मंगलवार की दो बाइकों की आमने-सामने भिंड़त हो गई। इस हादसे में सिंहोरा देवी व संदीप पटेल  पुत्र सुरेश सिंह निवासी परमानंदपुर थाना शिवपुर वाराणसी घायल हो गये। दोनों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
सुहासिनी संघने सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्रका किया निरीक्षण
शक्तिनगर(सोनभद्र)। वरिष्ठ सदस्याएं संयुक्तामहिला समिति, केंद्रीय कार्यालय, श्रीमती सीमा तिवारी ने एनटीपीसी.विंध्याचल की स्वयंसेवी  संस्था सुहासिनी संघ द्वारा संचालित सिलाई.कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान श्रीमती सीमा तिवारी के साथ श्रीमती आशा सिंह,अध्यक्षा,उत्तरा महिला मण्डल, उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय, लखनऊ, श्रीमती अनीथा आनंद, सदस्या, संयुक्ता महिला समिति, श्रीमती रेखा तिवारी, अध्यक्षा, सुहासिनी संघ, विंध्याचल, श्रीमती कमला पद्मकुमार, उपाध्यक्षा, सुहासिनी संघ एवं महासचिव, श्रीमती ऋचा मंगला एवं संघ की अन्य सदस्याएं भी उपस्थित रहीं। सुहासिनी संघ द्वारा संचालित इस कार्यक्रम का शुभारंभ वरिष्ठ सदस्याओं का स्वागत पुष्पगुच्छ प्रदान करके किया गया। इस कार्यक्रम में श्रीमती सीमा तिवारी, श्रीमती आशा सिंह एवं श्रीमती अनीथा आनंद ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही 30 छात्राओं को सिलाई किट प्रदान की। प्रशिक्षण केंद्र की प्रभारी श्रीमती कीर्ति अवस्थी एवं महासचिव, श्रीमती विमला पैकरा द्वारा श्रीमती तिवारी एवं अन्य वरिष्ठ सदस्याओं को केंद्र की गतिविधियों की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की गई। श्रीमती सीमा तिवारी एवं उनकी टीम द्वारा सिलाई प्रशिक्षण केंद्र की छात्राओं द्वारा बनाई गई अनेक प्रकार की पोशाकों का अवलोकन किया गया। उन्होने इस अवसर पर छात्राओं के उत्कृष्ट कौशल की भूरि.भूरि प्रशंसा की। श्रीमती सीमा तिवारी ने अपने उद्बोधन में कहा कि सिलाई.कढ़ाई प्रशिक्षण केंद्र का मुख्य उद्देश्य निर्धन वर्ग की छात्राओं को प्रशिक्षित कर आत्म.निर्भर बनाना है ताकि वे भविष्य में इस कौशल को अपनी जीविकोपार्जन का साधन बना सकें। सुहासिनी संघ के इस प्रयास की उन्होने बहुत ही प्रशंसा की और कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि सुहासिनी संघ भविष्य में इस प्रशिक्षण कार्य को पूरी लगन के साथ आगे बढ़ाएगी। इस कार्यक्रम का सफल संचालन श्रीमती कीर्ति अवस्थी एवं विमला पैकरा द्वारा किया गया।

विधायक ने किया जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। सदर विधायक भूपेश चौबे ने सोमवार को जिला निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण करते हुए बूथ पुनरीक्षरण कार्यक्रम की स्थिति की जानकारी लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जितने भी वयस्क व्यक्ति जो 2019 तक 18 वर्ष की आयू पूर्ण कर लिये हैं उन लोगों का अधिक से अधि कनाम जुड़वाने का कार्य करें तथा प्रयास यह रहे कि किसी भी व्यक्ति का कार्य को पूर्ण करें। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान देश के प्रत्येक व्यक्ति का अधिकार है। शासन के मंशानुसार हर मतदाता का नाम मतदाता सूची में अंकित हो तथा उनका मतदाता पहचान पत्र भी बना हो लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदाता सबसे मजबूत होता है। इसलिए प्रत्येक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग कर सकें इसके लिए मतदाता सची में नाम होना भी आवश्यक है। इस समय विशेष अभियान के अन्र्तगत मतदाता सूची में नाम बढ़ाये जा रहे हैं प्रत्येक बूथ पर नाम बढ़ाने हेतु फार्म 06 उपलब्ध है जिसे भरकर मतदाता सूची में नाम बढ़ाया जा सकता है। इस मौके पर कमलेश चौबे, मिथिलेश बजरंगी, गौरव शुक्ला, रामभरोस मुसहर, धीरज, राकेश आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे।

गांजा के संग एक धराया
करमा(सोनभद्र)। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन व क्षेत्राधिकारी नगर के मार्ग दर्शन में अपराधियों व मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में स्थानीय पुलिस ने सोमवार की शाम पगिया चौराहे के समीप से वंशधारी पुत्र स्व. रामनाथ निवासी उचकादाई बारी महेवा को गिरफ्तार कर उसके पास से एक किलो 300 ग्राम गांजा बरामद कर लिया। उपनिरीक्षक कन्हैया लाल ने बताया कि भ्रमण के दौरान अभियुक्त को पकड़ कर एनडीपीएस एक्ट के तहत जेल भेज दिया गया है।