Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » सोनभद्र समाचार

सोनभद्र समाचार

शिनाख्त नहीं, चेहरेपर पाये गये चोटके निशान
ओबरा/चोपन(सोनभद्र)। जुगैल थाना क्षेत्र के घटीहटा महलपुर गांव के मध्य बंगलिया पहाड़ी के समीप बिजुल नदीर में शनिवार की सुबह एक युवती का क्षत-विक्षत अवस्था में शव पाये जाने से इलाके में सनसनी फैल गई। वाकए की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। बताया जाता है कि शनिवार की सुबह कुछ ग्रामीण नित्य क्रिया करने के लिए बिजुल नदी के किनारे गए तो नदी में एक महिला का शव देखकर सन्न रह गए। उधर इस बात की जानकारी मिलते ही मौके पर ग्रामीणों की भीड़ एकत्रित हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से नदी से महिला का शव बाहर निकलवाया। शव क्षत-विक्षत अवस्था में था। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो महिला के चेहरे पर चोट के निशान थे वहीं दूसरी ओर समाचार लिखे जाने तक शव की शिनाख्त नहीं हो पायी थी।
ट्रैक्टर-ट्रालीसे दबकर महिला श्रमिककी मौत
डाला(सोनभद्र)। स्थानीय चौकी क्षेत्र के बाड़ी खन्ना कैंप के समीप ट्रैक्टर-ट्राली से गिरकर महिला श्रमिक की दबने से मौत हो गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। चुर्क पुलिस चौकी क्षेत्र के सिद्धीकलां गांव से शनिवार की सुबह गेहूं की फसल काटकर फूलकुमारी ४० वर्ष पत्नी विजय उरांव ट्रैक्टर-ट्राली से अपने साथियों के साथ घर लौट रही थी कि डाला खन्ना कैंप पहुंचते ही उसे नींद आ गई और वह ट्राली से नीचे गिर गई और पहिये से नीचे दब गई और वह गंभीर रूप से घायल हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल महिला को उपचार के लिए चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। उधर दूसरी ओर पुलिस ने वाहन को अपने कब्जे में लेकर अग्रिम कार्रवाई शुरू कर दी। पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया।
जवानोंने दिखाये हैरतअंगेज करतब
ओबरा(सोनभद्र)। मुम्बई बंदरगाह में फ ोर्टस्टीकेन नामक मालवाहक जहाज में रूई की गांठें, विस्फ ोटक एवं युद्ध उपकरण भरे हुए थे,अकस्मात आग लगने के दौरान  बुझाते समय  ६६ अग्निशमन कर्मी आग की चपेट में आकर वीरगति को प्राप्त हुए थे। इन बहादुर अग्निशमन कर्मियों की स्मृति में प्रत्येक वर्ष १४ अप्रैल को अग्निशमन दिवस मनाया जाता है। अग्निशमन सप्ताह के अंतर्गत नागरिकों को अग्नि से बचाव तथा सावधानी बरतने के सम्बंध में जागृत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उक्त बाते मुख्य महाप्रबन्धक इ एके सिंह ने सीआईएसएफ के अग्नि सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह के सम्बोधित करते हुये कही । कहा कि अग्नि सुरक्षा सप्ताह का उद्देश्य नागरिकों को अग्निकांडों से होने वाली क्षति के प्रति जागरूक करना तथा अग्निकांडों को रोकने एवं अग्नि से बचाव के उपायों के संबंध में शिक्षित करना है। यह कार्य समय समय पर सीआईएसएफ बखूबी करती रहती है इतना ही नही जवानो ने कई बार अपने जान को जोखिम में डालकर परियोजना को करोडो इसके क्षति होने बचा चुके है। अध्यक्षता कर रहे  समादेश्टा षिव दत्त कुमार ने कहा कि हमारे जवान सार्वजनिक क्षेत्रो को सुरक्षा प्रदान तो करते ही है साथ ही साथ अग्निषमन की शाखा के जवान भी एक काल पर तत्काल पहुच कर आग बुझा कर लोगो की मदद करते है। कई बार भयंकर आग पर काबू पाने के दौरान कई जवान झुलस भी जाते फिर भी वे अपने मिषन से पीछे नही हटते है। १४ अप्रैल आते ही कर्तव्यों की वेदी पर अपने को न्योछावर करने वाले सपूतों की याद बरबस आ जाती है। इसके पूर्व अग्निषमन के जवानो में आग पर काबू पाने के गुरू लोगो को बताये और भीषण आग पर कैसे काबू पाया जाता है उसे करके दिखाया। इस अवसर पर  महाप्रबन्धक डीके मिश्रा, इं आरके सिंह, इ दिलीप सिंह, निरीक्षक आरके सिंह, निरीक्षक आरसी मिश्रा फायर, निरीक्षक महावीर सिंह, राजेन्द कुमार,उप निरीक्षक मुकेष पाण्डेय,  कल्याण राय,आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन डीएन सिंह ने किया।
संदिग्ध परिस्थितिमें युवककी मौत
ओबरा(सोनभद्र)। स्थानीय थाना क्षेत्र अंतर्गत बिल्ली गांव स्थित कुशवाहा समाज के सामने मैदान में शनिवार की सुबह एक युवक का शव औंधे मुंह जमीन पर पड़ा होने से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी डॉक्टर के जी सिंह के निर्देशन में शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम हेतु जिला अस्पताल भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार ३० वर्षीय राजकुमार पुत्र गजाधर निवासी भलुआ टोला गुरुवार की सुबह सेक्टर ८ स्थित गीता मंदिर के पीछे अपने एक रिश्तेदार पप्पू के यहां वैवाहिक कार्यक्रम में आए हुए थे। वही रिश्तेदारों के अनुसार  शुक्रवार की शाम  लगभग ५ बजे  वह अपने घर जाने की बात कह कर सेक्टर ८ से चले गये। दूसरी ओर  शनिवार की सुबह  उनका शव रिश्तेदार के घर से कुछ दूरी पर खाली पड़े मैदान में जमीन पर पड़ा मिला। मृतक के  दो छोटे बच्चे  एक ४ माह का  तथा  एक दो वर्ष का बताया जा रहा था।
 मृतक के भांजा  मुन्नालाल की तहरीर पर  पुलिस अग्रिम कार्रवाई में जुट गई थी।
फं देसे लटका मिला युवकका शव
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। स्थानीय कस्बा स्थित अखाड़ा मोहाल वार्ड संख्या छ: निवासी एक युवक का कमरे में फं दे से लटकता हुआ शव पाये जाने से इलाके में सनसनी फैल गई। वाकए की घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया। युवक की मौत किन परिस्थितियों में मौत हुई समाचार लिखे जाने तक मालूम नहीं चल सका। जानकारी के अनुसार अखाड़ा मोहाल निवासी बाबूलाल केशरी ३५ वर्ष पुत्र पन्नालाल केशरी के परिवार के सभी सदस्य वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नौगढ़ गए हुए थे लेकिन बाबूलाल घर पर ही था। सुबह जब परिवार के लोग घर वापस लौटे तो देखा कि दरवाजा दीवार के सहारे चिपका हुआ था जब वे लोग दरवाजे को ढकेले तो अंदर प्रवेश किए तो अंदर का दृश्य देखकर अवाक रह गए। देखा कि बाबूलाल का शव फं दे से लटका हुआ था। घटना की जानकारी घरवालों ने आसपास के लोगों को दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजवा दिया।
उज्ज्वला योजना : १९६० लोगों को मिला कनेक्शन
राबट्र्सगंज(सोनभद्र)। जिला नोड्ल अधिकारी इंडियन आयल प्रभात सिंह ने शनिवार को पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि ग्राम स्वराज अभियान के अन्र्तगत 20 एलपीजी वितरको के तत्वावधान में सोनभद्र जिले में कुल 21 एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया गया। एलपीजी पंचायतों में उज्ज्वला योजना के तहत करीब 1960 कनेक्शन दिये गये। श्री सिंह ने बताया कि एलपीजी पंचायत का उद्देश्य योजना के बारे में लोगों को जानकारी देना था एवं एलपीजी के सुरक्षित प्रयोग हेतु जागरूक करना था। आज पूरे देश में 15 हजार एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया। चतरा ब्लाक के पटना गांव, घोरावल ब्लाक के बिसरेखी, पनारी गांव में एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया। इस मौके पर सांसद छोटेलाल खरवार, सदर विधायक भूपेश चौबे, घोरावल विधायक अनिल कुमार मौर्या, विधायक ओबरा संजीव गोड़ समेत कई लोग मौजूद रहे।
ट्रैक्टर-ट्राली पलटा, तीन घायल
डाला(सोनभद्र)। चोपन थाना क्षेत्र के वाराणसी-शक्तिनगर राजमार्ग स्थित तेलगुड़वा के समीप ढाल होने के कारण टेंट के सामान से लदा ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलट गया। इस हादसे में तीन लोग घायल हो गए। घायल चालक संजय मौर्या 35 वर्ष पुत्र गोविन्द, दीपक मौर्या 16 पुत्र नंदलाल, विकास मौर्या 20 वर्ष को उपचार के लिए नजदीकी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
मारपीट में दो का चालान

घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के डीबर एवं कस्बे में शनिवार को मारपीट के मामले मेें पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया। डीबर गांव में खेत में भेंड़ चरने को लेकर उपजे विवाद में मारपीट हो गई। सुखदेव पुत्र खखनू ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि उसकी भेंड़ खेत चरते-चरते रामप्रसाद के खेत में चली गई जिसे लेकर रामप्रसाद ने उसे मारपीट कर जख्मी कर दिया। पुलिस ने रामप्रसाद के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार कर शांतिभंग में चालान कर दिया। इसी क्रम में स्थानीय कस्बे में हैंडपंप पर पानी भरने को लेकर हुए विवाद के मामले में पुलिस ने मोहम्मद कलीम पुत्र मोहम्मद इस्लाम निवासी वार्ड संख्या दस को गिरफ्तार कर लिया।
अनशन दूसरे दिन भी जारी
ओबरा(सोनभद्र)। स्थानीय सुभाष चंद्र बोस तिराहे पर  शाश्वत मंच के कार्यकर्ताओं  का अवैध खनन पर रोक लगाए जाने की मांग को लेकर चल रहा आमरण अनशन शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। आमरण अनशन पर बैठे श्याम जी मिश्रा संदीप सोनकर  तथा रवि गौड़ ने शासन प्रशासन के खिलाफ  नारे भी  लगाए।  मौके पर वक्ताओं ने कहा कि दिल्ली दरबार में भी बिल्ली मारकुंडी में चल रहे अवैध खनन की आवाज पहुंचने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है। आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। यहीं स्थिति रही तो २०१९ में केंद्र व २०२२ में प्रदेश से भाजपा का सफाया हो जाएगा। शाश्वत मंच के संयोजक श्याम जी मिश्र ने कहा की काशी में पीएमओ कार्यालय के सामने भूख हड़ताल, लखनऊ में अनशन, यूपी के मुख्यमंत्री की फ्लीट के आगे कूदकर अवैध खनन के खिलाफ आंदोलन चलाने के बाद भी सार्थक कार्रवाई नहीं की जा रही है। इसे लेकर प्रदेश की जनता का विश्वास शासन-प्रशासन से उठ चुका है। रात्रि में जिम्मेदारों की मौन सहमति पर खनन में प्रतिबंधित पोकलेन आदि चलाना सामान्य बात हो गयी है। अवैध वसूली में भाजपा और प्रशासन के जिम्मेदार बसपा, सपा को भी काफी पीछे छोड़ चुके हैं। बेतहाशा अवैध खनन के बाद भी गिट्टी बालू का दाम आसमान छू रहा है। पिछली हुकुमत में प्रतिमाह लगभग १० करोड़ की वीआईपी वसूली की जा रही थी। भाजपा सरकार में वह अब बिना नाम के करीब ५५ करोड़ पहुच गई है। परमिट के नाम, ओवर लोड, अवैध खनन, प्रतिबंधित मशीनों आदि से अवैध वसूली का आकंड़ा और कई गुना बढ़ जाएगा। केंद्र सरकार की योजना शौचालय, प्रधानमंत्री आवास आदि के कार्य बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। वावजूद इसके जिले के जनप्रतिनिधि, प्रशासनिक अधिकारी, खनन से जुड़े अधिकारी अपने लूट खसोट में लगे हुए हैं। भाजपा के कुछ लोग सड़कों पर झाड़ू लेकर सफाई का ढोंग जरूर कर रहे है, वहीं खनिज संपदा की सफाई में लगे हैं। नौकरशाहों पर से नियंत्रण खो चुकी भाजपा की हुकूमत आगामी चुनाव में गोरखपुर-फूलपुर की तरह सत्ता से  बाहर चली जाएगी।मंच के संरक्षक अरविंद राय व राजू चौबे ने अवैध खननकर्ताओं की जांच कर मुकदमा दर्ज करने की मांग किया है। आमरण अनशन के समर्थन में मोनू वर्मा, विपुल शुक्ला, जहाजी खान, नगीना रावत, कौशल सिंह पटेल, शिवम सिन्हा, मोनू आदि शामिल रहे।
संविदा कर्मियोंकी बने सेवा नियमावली
ओबरा(सोनभद्र)। तापीय परियोजना के मुख्य द्वार पर २३ सूत्रीय मांगों को लेकर उत्तर प्रदेश बिजली कर्मचारी संघ के सदस्यों का दो दिवसीय धरना शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। इस दौरान उच्च बिजली प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी भी की गयी। मौके पर हुई सभा को संबोधित करते हुए आंदोलन की अध्यक्षता कर रहे पी एन विश्वकर्मा ने कहा की संगठन की जायज मांगों की अनदेखी की जा रही है। इसे लेकर संविदा तथा नियमित कर्मचारियों में आक्रोश व्याप्त है। मांग किया की सातवें वेतन आयोग के आने से पूर्व मिल रहे तीन समय बद्ध वेतनमान ९वर्ष, १४ वर्ष,१९ वर्ष पर नहीं दिए जा रहे हैं । इसके अविलंब आदेश निर्गत किए जाएं तथा समझौते के अनुसार कर्मचारियों को भी पदोन्नति का समयबद्ध वेतनमान दिया जाए। संविदा कर्मियों की सेवा नियमावली बनाई जाए तथा ठेका श्रमिकों के नियमन एवं उन्मूलन अधिनियम १९७०के अनुसार नियमित कर्मचारी का वेतन दिया जाए। संविदा कर्मचारियों के वेतन से की गई कटौती और विभागीय अंशदान की सम्मिलित ईपीएफ धनराशि में हुए घोटाले की जांच कराई जाए। उत्तर प्रदेश जल विद्युत निगम का राज्य विद्युत उत्पादन निगम में विलय किया जाए। अधिकारियों की प्रोन्नति की भांति कर्मचारियों को भी पदोन्नति रिक्त पदों पर एक माह के अंदर कराई जाए। उत्पादन निगम में१अप्रैल २०११ से जनरेशन इंसेंटिव भत्ता लागू किया जाय। रसायन श्रेणी द्वितीय तथा लेखा अधिकारी एम काम को सहायक अभियंता का वेतन दिया जाए। आदि २३ सूत्री मांगों को अविलंब पूरा कराया जाए।  सभा को प्रांतीय अध्यक्ष  अजय कुमार सिंह,योगेंद्र दुबे,  फ ागुलाल आदि ने भी संबोधित किया। संचालन सुनील पंवार ने किया। सभा में संजय शर्मा, चंद्रकांत, अभिषेक पांडेय, राजकुमार , अजीत साहू,अंजार खान, दुर्गा मिश्रा,उदित नारायण, जगन्नाथ मिश्रा, आनंद , मधुकांत , बानी ब्रिज बनर्जी  आदि दर्जनों लोग शामिल रहे।
निबन्ध, चित्रकलामें बच्चोंने बिखेरा जलवा
ओबरा(सोनभद्र)। ''अग्नि सुरक्षा'' से सम्बंधित निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन विभिन्न विद्यालयो के बच्चो ने भाग लिया।  कक्षा एक से तीन तक की प्रतियागिता में आनन्द प्रथम, अंचल यादव द्वितीय व शिवानी सिंह तृतीय स्थान पर रही। वही कक्षा ६ से आठ तक में गुंजन मलकार प्रथम, रोहित शर्मा द्वितीय तथा मुदस्सर तीसरे स्थान पर रहे। कक्षा आठ से दस तक में सुब्रत बिन्दानी प्रथम, अमन शर्मा द्वितीय व सुजीत तीसरे स्थान पर रहे। सेक्रेड हर्ट कान्वेन्ट स्कूल में हुये निबन्ध प्रतियोगिता में कृति रोहन प्रथम, मानसी देव द्वितीय व अनुष्का सिंह तृतीय स्थान पर रही। किड्स केयर स्कूल के सागर गुप्ता प्रथम,सुब्रत बिन्दानी द्वितीय व खुसबू राठौर तीसरे स्थान पर रहे। अयप्पा विद्यायल के शिव गंगा शुक्ला प्रथम, आर्यन सिह द्वितीय व आसिता प्रजापति तीसरे स्थान पर रहे। चित्रकला प्रतियागिता में सेक्रेड हर्ट कान्वेन्ट के कक्षा एक से पांच तक में सिद्धार्थ  तिवारी प्रथम, मारिया जुबैर द्वितीय व साक्षी गौतम तीसरे स्थान पर रही। कक्षा छह से आठ तक में सस्कृति चन्देल प्रथम, अनन्या सिंह द्वितीय, व श्रेया पाण्डेय तीसरे स्थान पर रही। मालवीय विद्यलय के कक्षा एक से पाच तक में अंशु कुमारी प्रथम, अमन द्वितीय व करन सााहनी तृतीय स्थान पर रहे। निबन्ध प्रतियोगिता में अमन कुमार शर्मा प्रथम, आफरीन बानो द्वितीय व सुमीत सौरभ तीसरे स्थान पर रहे। कक्षा एक से पांच तक अयप्पा की अस्पिता कुमारी प्रथम, अनन्या जायसवाल द्वितीय, वैभवी परमहंस तीसरा स्थान अर्जित किया। कक्षा पांच से आठ में हर्षित कुमार गुप्ता प्रथम, नेहा  द्वितीय व मनतसा, हारून तीसरे स्थान पर रही। चित्र कला प्रतियागिता में मदन मोहन मालवीय विद्यायल के कक्षा ६ से ८ में सरोज साहनी प्रथम अंगद यादव द्वितीय, बच्चन यादव तीसरे स्थान पर रहे। किड्स केयर की काजल यादव प्रथम, अलंकृता द्वितीय आयुषमान श्रीवास्तव  तीसरे स्थान पर रहे। किड्स केयर के अंजली यादव प्रथम रोहित शर्मा द्वितीय व  शाद अहमद तीसरे स्थान पर रहे। वही मार्क ड्रिल प्रतियोगिता में ओम सिंह प्रथम, वानी संजय कुमार द्वितीय व पीपी सिंह तृतीय स्थान पर रहे। प्रतिभागिया को मुख्य महाप्रबन्धक एके सिंह, डीएन मिश्रा व समादेष्टा शिवदत्त कुमार ने पुरस्कृत किया।
गृहणियोंको दी फ ायर सेफ्टीकी जानकारी
रेणुकूट(सोनभद्र)। हिण्डाल्को सेफ़्टी विभाग एवं तरंगिनी महिला मण्डल, रेणुकूट के सौजन्य से हिण्डाल्को प्रेक्षागृह में गृहणियों हेतु फ़ायर सेफ़्टी जागरुकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में गृहणियों को फ़ायर सेफ़्टी तथा घरेलू विद्युत उपकरणों से सुरक्षित कार्य करने के साथ-साथ एल.पी.जी. कुकिंग गैस के सुरक्षित उपयोग की जानकारी दी गई। संस्थान के सेफ़्टी विभाग के राजेश प्रसाद व फ ़ायर विभाग के अमित मणी त्रिपाठी ने प्रस्तुतिकरण कर व रोचक फि़ ल्म दिखाकर गृहणियों को फ़ ायर सेफ़्टी तथा घरेलू विद्युत उपकरणों से सुरक्षित कार्य करने के साथ-साथ एल.पी.जी. कुकिंग गैस के सुरक्षित उपयोग की बहुत ही सरल व सहज रूप से जानकारी दी। इसी के साथ-साथ अग्निशामक यंत्रों का उपयोग करते हुए गृहणियों को आग बुझाने की ट्रेनिंग भी दी गई। कार्यक्रम में उपस्थित तरंगिनी महिला मण्डल की उपाध्यक्षा श्रीमती नन्दिनी सेन ने कहा कि गृहणियों के लिए ऐसे कार्यक्रम आगे भी आयोजित होते रहना चाहिए, जिससे महिलाओं में आग से सुरक्षा के प्रति जागरुकता बढ़ेगी। इस अवसर पर गृहणियों हेतु फ ायर सेफ्टी , गृह सुरक्षा, अग्नि सुरक्षा, विद्युत सुरक्षा व एल.पी.जी. कुकिंग गैस के सुरक्षित उपयोग पर आधारित कई रोचक प्रश्न पूछे गए जिनका सटीक उत्तर देकर गृहणियों ने ढेर सारे पुरस्कार भी जीते।
कार्यक्रम के अंत में संस्थान के फ ़ायर एवं सेफ़्टी विभाग के प्रमुख जे.एस. तिवारी ने इतनी बड़ी संख्या में कार्यक्रम में भाग लेने के लिए गृहणियों का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया।
इंटरलाकिंग संपर्क मार्गका लोकार्पण
रेणुकूट(सोनभद्र)। म्योरपुर ब्लाक के मुर्धवा ग्राम पंचायत में राधाकृष्ण मंदिर के सामने वार्ड दो एवं तीन को मुख्य मार्ग से जोडऩे हेतु 205मीटर लंबे इंटरलाकिंग सड़क का लाकर्पण विगत दिनों पूर्व ब्लाक प्रमुख संजय यादव एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य अजय राय द्वारा किया गया। इस मार्ग के निर्माण में अजय राय ने भागीरथी प्रयास किया। उपरोक्त दो वार्ड को मुख्य सड़क को जोडऩे वाला संपर्क मार्ग पूर्व से ही नहीं बना था। लोगों को आने व जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता था। घर से मुख्य सड़क तक आने मेें कीचड़ भरे हुए राह से बहुत परेशानी होती थी। वर्तमान ब्लाक प्रमुख श्रीमती सरिता यादव ने ग्रामवासियों की समस्याओं को गंभीरता से लिया। ग्राम विकास अधिकारी राज बहादुर सिंह को इस कार्य हेतु कार्य प्रभारी बनाकर अपने दिशा निर्देश में इस संपर्क का निर्माण कराया। इस संपर्क मार्ग का निर्माण कार्य बहुत ही कम समय में पूर्ण हो गया जिसकी लागत नौ लाख रूपए बतायी गई है। इस मौके पर पूर्व ग्राम प्रधान सुनील गुप्ता, बलराम यादव, सर्वचन्द्र पाण्डेय, कोमल सिंह पटेल, अमृत लाल यादव, रूपनाथ, कन्हैया चौबे आदि लोग मौजूद रहे।
अस्पताल दुव्र्यवस्थाको सीएम कार्यालयने लिया संज्ञान
अनपरा (सोनभद्र)। जनपद के औद्योगिक और भाठ क्षेत्र के ग्रामीणों, नागरिकों और मजदूरों को बेहतर चिकित्सा सुविधा और उनके जीवन की रक्षा के लिए डिबुलगंज में स्थित संयुक्त चिकित्सालय में चिकित्सा संबंधी सभी सुविधायें उपलब्ध कराने, इस चिकित्सालय को धन का आवंटन कर पूरी क्षमता से संचालित करनेे के लिए मुख्यमंत्री को लिखे पत्र स्वराज अभियान की राज्य कार्यसमिति के सदस्य और यूपी वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश सचिव अध्यक्ष दिनकर कपूर के पत्र को सीएम कार्यालय ने संज्ञान में लिया है। सीएम कार्यालय के विशेष सचिव अविनाश कुमार ने प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण को कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। यह जानकारी प्रेस को जारी विज्ञप्ति में मजदूर किसान मंच के डिबुलगंज संयोजक रंजीत जायसवाल ने दी है।
मारपीटमें महिला जख्मी, मुकदमा दर्ज
घोरावल(सोनभद्र)। कोतवाली क्षेत्र के देवगढ़ गांव में शुक्रवार को पानी भरने को लेेकर उपजे विवाद में दो पक्षों में मारपीट हो गई। मारपीट की घटना में एक महिला गंभीर रूप से जख्मी हो गई। जख्मी महिला मुन्नी देवी 35 वर्ष पत्नी रामा को उपचार के लिए सीएचसी में भर्ती कराया गया। जख्मी महिला ने कोतवाली में तहरीर देकर बताया कि वह हैंडपंप पर पानी भरने के लिए गई हुई थी। पड़ोस के राधे, अजय, विजय, चंपा ने पानी भरने से मना किया जिसे लेकर विवाद हो गया और उन लोगों ने लाठी-डंडे से पिटाई कर जख्मी कर दिया। उधर दूसरी ओर पुलिस ने तहरीर के आधार पर चार लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है। 

गैरहाजिर रहे १७१ परीक्षार्थी
रामगढ़(सोनभद्र)। स्थानीय शाहजादा साहब उदय प्रताप सिंह इंटर कालेज में शनिवार को जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा सम्पन्न हुई। परीक्षा में चतरा एवं नगवां ब्लाक के कक्षा छह में प्रवेश के लिए आयोजित की गई परीक्षा में पंजीकृत 628 परीक्षार्थियों में से 171 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे जबकि 457 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। विद्यालय के प्रधानाचार्य रामविलास द्विवेदी ने बताया कि नगवां ब्लाक से पंजीकृत 300 बच्चों के सापेक्ष में 215 बच्चों ने परीक्षा दी जबकि 85 बच्चे गैर हाजिर रहे। इसी प्रकार से चतरा ब्लाक से पंजीकृत 328 के सापेक्ष में 242 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए जबकि 86 गैरहाजिर रहे।

अव्वल आनेवाले बच्चे पुरस्कृत
रेणुकूट(सोनभद्र)। स्थानीय नगर के शिवापार्क में स्थित कम्प्यूटर शिक्षण संस्थान टैली अकादमी द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में नगर व आसपास से कुल 110 बच्चों ने प्रतिभाग किया। बच्चों ने एक से बढ़कर एक ड्राइंग बनाकर अपनी प्रतिभा दिखायी। प्रतियोगिता में अव्वल आये बच्चों को उपहार देकर पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर केन्द्र संचालक मुन्ना शर्मा, जितेन्द्र सिंह, कंचन समेत कई लोग मौजूद रहे।

झाडिय़ोंमें लगी आग, अफ रा-तफ री
रेणुकूट(सोनभद्र)। स्थानीय नगर पंचायत के वार्ड संख्या सात के समीप रेलवे लाइन के किनारे झाडिय़ों में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। सूचना मिलते ही हिंडालको के फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पायी। उधर दूसरी ओर जानकारी मिलते ही नगर पंचायत अध्यक्ष शिवप्रताप सिंह भी मौके पर पहुंच गए।

अग्निसुरक्षाकी दी जानकारी
बीजपुर(सोनभद्र)। एनटीपीसी की रिहंद परियोजना की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की अग्निशमन शाखा द्वारा आयोजित किए जा रहे अग्निशमन सेवा सप्ताह के दौरान गुरुवार की सायं वर्तिका महिला मंडल परिसर में कॉलोनी परिसर स्थित महिलाओं हेतु अग्नि सुरक्षा के बावत विशेष जानकारियां प्रदान करने हेतु कार्यक्रम आयोजित किया गया । आग पर नियंत्रण एवं उसको बुझाने के संदर्भ में सीआईएसएफ़ के अग्निशमन शाखा के निरीक्षक मनीष कुमार, उप निरीक्षण एस एन प्रधान एवं उनकी टीम के अन्य जवानों ने गृहणियों को तत्काल आग पर काबू पाने के विशेष गुर सिखाए।
महात्मा हंसराज जन्मोत्सव समारोह
अनपरा(सोनभद्र)। स्थानीय डीएवी स्कूल में गुरूवार को महाराज हंसराज जन्मोत्सव समारोह धूमधाम के साथ मनाया गया। इस मौके पर महात्मा हंसराज के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए उन पर आधारित लघुनाटिका फूलत्याग के बारे में मौजूद लोगों को बताया गया। प्राचार्य बीके सिंह ने आये हुए अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।