Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

नकदी, पिस्तौल, मोबाइल, बाइक बरामद
मीरजापुर। शहर कोतवाली पुलिस ने विगत दिनों वासलीगंज में हुई लूट के अपराधियों को शनिवार को वासलीगंज चौराहे से गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनके पास से लूट के रुपये, तमन्चा व जिन्दा कारतूस, चाकू सहित दो मोबाइल व दो मोटरसाइकिल बरामद किया।
शनिवार की अपराह्न पुलिस लाइन स्थित मनोरंजन गृह में पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान लूट के अपराधियों को प्रस्तुत करते हुए बताया कि विगत दिनों देहात कोतवाली क्षेत्र के विजयपुरा गांव निवासी ठेकेदार श्यामगिरि पुत्र भोलानाथ के पास रखे डेढ़ लाख रुपयों की छिनैती की गई थी। शहर कोतवाल भुवनेश्वर पाण्डेय के नेतृत्व में शनिवार को खजांची चौराहे पर चेकिंग के दौरान पुलिस ने आन्ध्र प्रदेश के नेल्लूर जनपद के टिप्पा थाना क्षेत्र निवासी कुंचाला एलीशां पुत्र मोजेश, पीट्रा राजू पुत्र मल्लैया, पशुपेटी कुमार पुत्र सुब्बाराव, कुंचाला रघु पुत्र चन्द्रा राव व कुंचाल ब्योमशी कृष्णा पुत्र चन्द्रा राव निवासी पोटेपालन थाना वान्टम को लूट के एक लाख 44 हजार सात सौ रुपये, एक 315 बोर का तमन्चा व दो जिन्दा कारतूस, एक चाकू, दो मोबाइल एवं घटना में प्रयोग की गई दो मोटरसाइकिलों को बरामद किया।
ट्रकके धक्केसे मां की मौत,बेटा गम्भीर चील्ह, मीरजापुर। स्थानीय थाना क्षेत्र अन्तर्गत चील्ह तिराहे पर शनिवार की सुबह ट्रक के धक्के से मोटरसाइकिल सवार महिला की मौत हो गई और उसका पुत्र गम्भीर रूप से घायल हो गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार थानाक्षेत्र के कमासिन गांव निवासी रेलवे कर्मचारी कृष्ण कुमार चौबे की 50 वर्षीय पत्नी जड़ावती देवी, जो नगर के रेलवे कालोनी में परिवार सहित रहती थी।
शनिवार की सुबह लगभग सात बजे वह अपने पुत्र रेलवे कर्मचारी उमेश चौबे के साथ मोटरसाइकिल पर सवार होकर पूजा करने के लिये अपने गांव कमासिन जा रही थी। चील्ह तिराहे के समीप स्थित पेट्रोल पम्प से पेट्रोल लेने के बाद मोटरसाइकिल मुख्य मार्ग पर आयी ही थी कि एक तेज रफ्तार ट्रक उन्हें धक्का मारते हुए निकल गयी जिससे मोटरसाइकिल सवार महिला की घटनास्थल पर ही मौत हो गई और उसका पुत्र गम्भीर रूप से घायल हो गया।
मौके पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को उपचार के लिये जिला चिकित्सालय भेजते हुए मृत महिला के शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा। ज्ञात हो कि 26 अप्रैल को मृतका के पुत्री की शादी होने वाली थी।
पूर्वांचल राज्यके गठनकी आवश्यकता

मीरजापुर। राष्ट्रीय लोक दल के तत्वावधान में किसान, कामगार, नौजवान व पूर्वांचल राज्य गठन की महत्ता में बाधक बन रही समस्याओं को दूर करने के लिए पूर्वांचल में चलाये जा रहे अभियान को गति प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय सचिव व पूर्वांचल राज्य गठन अभियान के प्रभारी डॉ. सुधाकर पाण्डेय ने नगर के फतहां स्थित सभागार में शनिवार को कार्यकर्ताओं को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के समुचित विकास के लिए पूर्वांचल राज्य गठन की आवश्यकता है। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजीव सिंह पटेल ने किया। इस अवसर पर गंगेश्वर सिंह, शिवशंकर पाण्डेय, अजय श्रीवास्तव, विकास मालवीय, सौरभ श्रीवास्तव, त्रिलोकी प्रजापति, धनंजय यादव, महेन्द्र पाण्डेय, रामवृक्ष चौहान आदि उपस्थित रहे।
विधायकने चौपाल लगाकर सुनी ग्रामीणोंकी समस्याएं
चील्ह, मीरजापुर। कोन विकास खण्ड के विशुनपट्टी गांव में शनिवार की शाम नगर विधायक रत्नाकार मिश्र ने जनचौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और त्वरित निस्तारण को आश्वासन दिया।
विधायक ने सरकार के एक साल की उपलब्धियों की सराहना करते हुए उपस्थित लोगों से कहा कि सरकार आगे भी इसी तरह कार्य करती रहेगी। भाजपा सरकार ही गरीबों व किसानों का हितैशी है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कोन मण्डल अध्यक्ष उमेश सिंह व संचालन महामंत्री संतोष शुक्ला ने किया। चौपाल में मुख्य रूप से सेक्टर प्रभारी विनोद कुमार दुबे, इन्द्रपति सिंह, लवकुश दुबे, रुद्रेश सिंह, चन्द्रशेखर पाण्डेय, संतोष गुप्ता, कौशल श्रीवास्तव सहित सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित रहे।
संदिग्ध परिस्थितिमें विवाहिताकी मौत
चुनार, मीरजापुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के चौकिया गांव में शनिवार को संदिग्ध परिस्थिति में एक विवाहिता की मौत हो गई। मृतका के भाई ने ससुराल वालों पर दहेज हत्या का आरोप लगाया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार अदलहाट थाना क्षेत्र के अतरौली गांव निवासी बबिता की शादी चौकिया निवासी चन्द्रदीप सिंह के साथ मई 2011 में हुई थी। शादी के बाद से ही दहेज को लेकर ससुराल और मायके वालों में अनबन चल रही थी।
मृतका के भाई विशाल सिंह ने बताया कि आये दिन ससुराल पक्ष द्वारा उसकी बहन को प्रताडि़त किया जाता था। एक सप्ताह पूर्व ससुराल वालों ने पंचायत कर बबिता को अपने घर ले गये थे। शनिवार को अचानक उसकी ससुराल से सूचना आई कि बबिता को चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।  चिकित्सालय पहुंचने पर वह मृत अवस्था में मिली। विशाल ने दहेज को लेकर अपने बहन बबिता 32 वर्ष की हत्या किये जाने का आरोप लगाते हुए ससुराल पक्ष के खिलाफ थाने में तहरीर दी। तहरीर के आधार पर पुलिस मामले की जॉच कर रही है।
भाजपा,अपना दल (एस) का मजबूत है गठबन्धन
मीरजापुर। नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्य अपना दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल का जिले में प्रथम आगमन पर शनिवार को स्वागत व अभिनन्दन किया गया।
अपना दल (एस) के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद पाल व प्रदेश सचिव रमाशंकर सिंह पटेल, छानबे विधायक राहुल प्रकाश, डॉ. शिवप्रकाश विश्वकर्मा, जिलाध्यक्ष रमाकांत पटेल के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने जिले के कोन ब्लाक के सेमरा चेतगंज में राष्ट्रीय अध्यक्ष का माल्यार्पण कर स्वागत व अभिनन्दन किया। भाजपा नेता अनिल सिंह के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत व अभिनन्दन किया। अपना दल (एस) व भाजपा के कार्यकर्ताओं ने आतीशवाजी कर ढोल नगाड़ो पर झूमकर एक-दूसरा का मुॅह मीठा किया। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल ने नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्य आशीष सिंह पटेल को बधाई दी। आशीष पटेल ने कार्यकर्ताओं के स्वागत से अभिभूत होकर कहा कि मैं विधान परिषद सदस्य बना हूॅ तो यह सब कार्यकर्ताओं की देन है। भाजपा व अपना दल (एस) का गठबन्धन मजबूत गठबंधन है। केन्द्र एवं प्रदेश की सरकार गरीब जनता के हित में जनकल्याणकारी योजनाओं को लाकर उनके जीवन में बदलाव लाने का काम कर रही है। स्वागत अभिनन्दन करने वालों में मुख्य रूप से नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा, पूर्व सांसद पकौड़ी लाल कोल, मेघनाथ पटेल, डॉ. एसपी पटेल, उदय पटेल, रामलौटन बिन्द, जवाहिर सिंह, शिवकुमार सिंह, पिन्टू पटेल, रमेश पटेल, हरिचरण सिंह, हरिदास सिंह, तुलसीदास पाल, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी विरेन्द्र प्रताप यादव, राजकुमार पटेल, राधेश्याम पटेल, बजरंगबली सिंह, गुलाब बहादुर आदि रहे।
आगसे जली गेहूं
की फसल
राजगढ़, मीरजापुर। मडि़हान थाना क्षेत्र के राजगढ़ चौकी अन्तर्गत बहिकटवां गांव में शनिवार की दोपहर संदिग्ध परिस्थितियों में खड़ी गेहूॅ की खेत में आग लग जाने से तीन किसानों की बारह बीघा फसल जलकर राख हो गई। बहिकटवां गांव निवासी किसान कृपाशंकर, पवन शर्मा, श्याम प्यारी देवी का लगभग बारह बीघा गेहूॅ की खड़ी फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर अग्निशमन दल के पहुंचने के पहले ही पूरी फसल जल गई। शमन दल के देर से पहुंचने के कारण ग्रामीणों में आक्रोश देखा गया। ग्रामीणों ने बताया कि बिजली के शार्टसर्किट से आग लगी। लालगंज संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के रेही गांव में गेहूॅ की खेत में संदिग्ध परिस्थितियों में लगी आग से शनिवार को दीनदयाल मौर्या का सवा बीघा व लालबहादुर का सवा बीघा गेहूॅ की फसल जलकर राख हो गई।
नवोदय विद्यालय
की प्रवेश परीक्षा सम्पन्न

पटेहरा, मीरजापुर। स्थानीय जवाहर नवोदय विद्यालय में शनिवार को कुल 3628 बच्चों ने परीक्षा दी, जिसमें 2684 बच्चे परीक्षा से वंचित रहे। कुल 6312 बच्चों को परीक्षा देनी थी। पटेहरा के जवाहर नवोदय विद्यालय में वर्ष 2018-19 के लिए चयन परीक्षा शनिवार को सकुशल सम्पन्न हो गया। निर्धारित 14 केन्द्रों में परीक्षा सम्पन्न हुई, जिसमं0 हर केन्द्रों पर एबीएसए, तहसीलदार व विद्यालय के अध्यापकों की ड्यूटी लगाई गई थी। विद्यालय के प्राचार्य साहब सिंह ने बताया कि परीक्षा साफ-सुथरी कराई गई। सभी विद्यालयों पर पर्यवेक्षक के रूप में जिम्मेदार अधिकारियों की पहले से तैनाती रही।

ओवरलोड ट्रकें सीज
मीरजापुर। पडऱी पुलिस और खनन विभाग ने शुक्रवार की रात दो ओवरलोड गिट्टी लदे ट्रकों को सीज किया।
पलटी कारमें लगी आग,चार गम्भीर
राजगढ़, मीरजापुर। चुनार थाना क्षेत्र के सक्तेशगढ़ चौकी अन्तर्गत गोबरदहां गांव के समीप शनिवार की भोर एक चार पहिया वाहन खाई में पलट गई जिससे वाहन में सवार चार लोग घायल हो गये और उसमें आग लग गई।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सोनभद्र जनपद के घोरावल थाना अन्तर्गत कुशाही हिनौता गांव निवासी राजकुमार पटेल पुत्र छेदीलाल पटेल अपनी पत्नी प्रियंका व दो बच्चियों प्रांजल तीन वर्ष एवं दीपांजलि डेढ़ वर्ष के साथ कार में सवार होकर वाराणसी से अपने घर को लौट रहा था। रास्ते में चुनार-राजगढ़ मार्ग स्थित गोबरदहां गांव के समीप पेट्रोल पम्प के पास कार खाई में पलट गई जिससे कार में सवार सभी लोग गम्भीर रूप से घायल हो गये।
घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को कार से बाहर निकाला, उसी समय धमाके के साथ कार में आग लग गई और समूचा वाहन धूं-धूंकर जल उठा। पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चुनार पहुंचाया, जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को ट्रामा सेन्टर वाराणसी रेफर कर दिया।
शराब संग पांच गिरफ्तार
मीरजापुर। देहात कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत भरुहना चौकी पुलिस ने चेकिंग के दौरान भरुहना के पास से दिलीप पुत्र राजेन्द्र निवासी दांती थाना मडि़हान को 10 लीटर कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया। लालगंज थाना क्षेत्रान्तर्गत बरौंधा चौकी पुलिस ने चेकिंग के दौरान बेलन नदी पुल बरौंधा के पास से नेबूलाल पुत्र राजकुमार निवासी देवरी थाना हलिया, कमलेश पुत्र मेवालाल निवासी मडफ़ा थाना कोरांव जनपद इलाहाबाद व सूर्यलाल पुत्र राजकुमार निवासी देवरी थाना हलिया को 10-10 लीटर (कुल तीस लीटर) कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया।
हलिया पुलिस ने चेकिंग के दौरान जगरिया नहर पुलिया के पास से रामा गुप्ता पुत्र शिवशंकर गुप्ता निवासी गजरिया को 77 शीशी 180 एमएल (कुल 13 लीटर 500 एमएल) अवैध शराब के साथ गिरफ्तार किया। इस सम्बन्ध में पुलिस ने पकड़े गये अभियुक्तों के विरूद्ध स्थानीय थाने में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा।

जिलेके विकासके लिए सदैव रहूंगा तत्पर- आशीष

मीरजापुर। नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्य आशीष सिंह पटेल ने शनिवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के साथ विन्ध्यधाम पहुंचकर मॉ विन्ध्यवासिनी का दर्शन-पूजन किया। नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्य ने कहा कि जिले के विकास के लिए सदैव तत्पर रहूॅगा। मॉ विन्ध्यवासिनी के दर्शन-पूजन के पश्चात् उन्होंने कन्तित शरीफ दरगाह में चादर चढ़ाया। तत्पश्चात् रतनगंज स्थित गुरूद्वारा पहुंचकर शीश झुकाया।
अनियंत्रित वाहनके धक्केसे पांच घायल
कछवां, मीरजापुर। स्थानीय थाना़़़़़़ ़क्षेत्र अन्तर्गत कछवां बाजार में शुक्रवार की देर रात अनियंत्रित बोलेरो पांच लोगो को धक्का मारते हुए एक मिठाई की दुकान में जा घुसी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार की रात लगभग नौ बजे शराब के नषे में धुत बोलेरो चालक ने कछवां नगर पंचायत के समीप सड़क पर खड़े पॉच लोगों को धक्का मारते हुए क्रिश्चियन हास्पीटल के समीप स्थित एक मिठाई की दुकान में जा घुसी। दुर्घटना में घायल बरैनी निवासी विजय कुमार सिंह, सत्यदेव प्रकाश सिंह, कछवां डीह निवासी अनिल सिंह, केवटावीर निवासी अमरजीत मिश्र आदि को उपचार के लिये स्थानीय चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहॉ प्राथमिक चिकित्सा के पशचात चिकित्सक ने सभी घायलो को छोड़ दिया। स्थानीय लोगो ने बोलेरो चालक को पुलिस के हवाले कर दिया। ज्ञात हो कि उक्त वाहन सबेसर निवासी पुलिसकर्मी की है जो कछवां थाना़ क्षेत्र में 100 डायल का वाहन चालक है। पुलिस ने वाहन को अपने कब्जे में ले लिया।
बस-ट्रककी टक्करमें चार घायल
पटेहरा, मीरजापुर। मडि़हान थाना क्षेत्र के लालगंज-कलवारी मार्ग पर शनिवार की शाम पटेहरा चौकी क्षेत्र अन्तर्गत मलुआ गांव के समीप ट्रक-बस की आमने-सामने की टक्कर में बस सवार चार लोग घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए पीएचसी पटेहरा में भर्ती कराया। दुर्घटना के बाद ट्रक छोड़कर चालक फरार हो गया। प्राप्त जानकारी अनुसार घोरावल-लालगंज प्राइवेट बस में तीस यात्री सवार होकर घोरावल से लालगंज को जा रहे थे। रास्ते में मलुआ गांव के समीप बस और ट्रक में टक्कर हो गई जिससे बस में सवार मधुपुर निवासी शिवपूजन 60 वर्ष, पेढ़ घोरावल निवासी मंजू 27 वर्ष पत्नी सुरेश, नेवढिय़ा गांव निवासी वन्दना 15 वर्ष, रामपुरअतरी निवासी इन्द्रबहादुर 38 वर्ष गम्भीर रूप से घायल हो गये और हल्की चोट वाले अन्य यात्री बस से अपने गंतव्य को चले गये। मौके पर पहुंची पुलिस ने ट्रक को अपने कब्जे में ले लिया।
महिलाने किया आत्महत्याका प्रयास
छानबे, मीरजापुर। विन्ध्याचल थाना क्षेत्र के विजयपुर गांव में शनिवार की दोपहर एक महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया। जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार विजयपुर गांव निवासी बरकत की 22 वर्षीय पत्नी महीबू बेगम ने शनिवार की दोपहर लगभग साढ़े बारह बजे आत्महत्या का प्रयास किया जिसे उसके भांजे ने देख लिया और शोर मचाने लगा। शोर की आवाज पर वहां पहुंचे परिजन महिला के गले से रस्सी निकाल उसे उपचार के लिए स्थानीय स्वास्थ्य केन्द्र ले गये, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया।
समाधान दिवसपर २१ मामलोंका निस्तारण
मीरजापुर। जनता की समस्याओं को सुनकर उनके त्वरित निस्तारण के लिए जनपद के समस्त थानों में शनिवार को समाधान दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान थाने पर आने वाले लोगों की समस्याएं सुनी गई तथा निस्तारण भी कराया गया। समाधान दिवस पर जनपद के समस्त थानों पर कुल 64 प्रार्थना-पत्र प्राप्त हुए जिसमें से 21 मामलों का मौके पर ही निस्तारण कराया गया। जबकि शेष मामलों के निस्तारण के लिए राजस्व विभाग व पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को रवाना किया गया।
बलात्कारियोंको मिले फांसीकी सजा
मीरजापुर। ऑल इण्डिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लेमीन पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को जिलाधकारी के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन प्रेषित किया। देश भर में बढ़ती हुई बलात्कार व अपराध की घटनाओं पर अंकुश लगाने व दोषियों को फांसी की सजा दिलाने की मांग की।
पार्टी के जिलाध्यक्ष मुजफ्फर अली ने कहा कि कठुआ व उन्नाव में हुए बलात्कार के दोषियों को फांसी की सजा दिलाई जाए। उन्होंने बताया कि आए दिन देश व प्रदेश में अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है। मासूम बच्चियों के साथ घिनौनी वारदात को अंजाम देने वाले मुजरिमों के विरुद्ध कोई कठोर कार्यवाही नहीं किए जाने के कारण अपराधियों का मनोबल बढ़ जाने से ऐसी घटनाओं में दिन-प्रतिदिन इजाफा होता जा रहा है। जिस पर तत्काल प्रभाव से अंकुश लगाये जाना जनहित एवं देशहित में आवश्यक व न्याय संगत होगा। ज्ञापन देने वालों में अर्श शेख, गिरीश, रोशन, गुलाम कादिर, पिंटू, गुफरान, रणजीत खरवार, शब्बीर, हैदर, अब्दुल रज्जाक, फैज, नफीस अहमद, इंद्रजीत, राजेश, सलीम, अली, गुलजार अंसारी, अब्दुल अंसारी, इरफान अहमद, नूर आलम, फरहान, आसिफ अंसारी, लालजी सहित कार्यकर्ता और पदाधिकारी उपस्थित रहे।
अधिकारियोंने किया
गेहंू क्रय केन्द्रका निरीक्षण
छानबे, मीरजापुर। विपणन विभाग द्वारा संचालित भटेवरा गैपुरा में गेहू क्रय केन्द्र का शनिवार को अपर जिलाधिकारी राजित राम व जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी ने औचक निरीक्षण किया और क्रय केन्द्र प्रभारी रामकृष्ण दूबे से गेहूॅ क्रय केन्द्र की जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने किसानों को कोई समस्या न हो इसका विषेश ध्यान रखने का निर्देश दिया। खरीद करा रहे किसान यज्ञनारायण सिंह व आलोक कुमार सिंह से भी बात की। क्रय केन्द्र प्रभारी ने बताया कि दस हजार क्विंटल गेहूॅ खरीद के सापेक्ष में अभीतक 46 किसानों से 2214 क्विंटल गेहॅू की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि किसानों का भुगतान भी समयानुसार किया जा रहा है।
एडीएम ने कहा कि मण्डी समिति में चना व मसूर की भी खरीद की जा रही है। इच्छुक किसान मण्डी समिति में भी अपनी उपज को बेच सकते हैं। निरीक्षण के दौरान पुनीत कुमार दूबे, संतोष चौबे, उमाशंकर मिश्रा, अमन कुमार दूबे, कुंवर सिंह आदि उपस्थित रहे।
सामाजिक उत्सव बनी  'गंगा आरतीÓ
मीरजापुर। विन्ध्य हेरिटेज फाउण्डेशन के तत्वावधान में धरोहरों को संजोने के लिए नगर के पक्का घाट पर प्रतिदिन होने वाली गंगा आरती अब सामाजिक उत्सव का रूप ले रही है। परिवार में आयोजित उपनयन संस्कार के अवसर पर प्रकाशित निमंत्रण पत्र को माँ गंगा की आरती में समाहित किया गया। गंगा आरती परिवार समारोह का एक अंग बन गया है। कार्यक्रम में जुटे परिवारों ने गंगा आरती में अपनी भागीदारी करते हुए मॉ गंगा को निर्मल और स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। मॉ भागीरथी के तट पर बेजोड़ कलाकृति से सुसज्जित पक्का घाट की सजावट देखकर आए परिजन मंत्रमुग्ध हो गये। कुछ लोगों ने गंगा नदी में नौका बिहार भी किया। शंख व घण्टा-घडिय़ाल की ध्वनि के बीच भक्तों ने जयकारा लगाया। भक्तों ने गंगा मैया का जयकारा लगाते हुए पूजन-अर्चन और नमन किया।
क्राइम सीन प्रोटेक्शन किटके प्रयोगका दिया डेमो
मीरजापुर। जनपद में विभिन्न प्रकार घटनाओं में त्वरित कार्यवाही के लिए चल रही यूपी 100 की विभिन्न पीआरवी द्वारा क्राइम सीन प्रोटेक्शन किट के प्रयोग का डेमो दिया गया तथा मौके पर मौजूद लोगों को घटनाओं के बाद क्राइम सीन प्रोटेक्शन के लिए बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया। इसी क्रम में कछवां थाने में चल रही पीआरवी 1075 द्वारा किये जा रहे एक्सीडेन्ट की घटना पर क्राइम सीन प्रोटेक्शन डेमो का पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने अवलोकन किया। मौके पर मौजूद लोगों को भी किसी प्रकार की घटना कारित होने पर क्राइम सीन प्रोटेक्शन के लिए की जाने वाली कार्यवाही तथा बरती जाने वाली सावधानियों के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी दी गयी। इसी प्रकार अलग-अलग स्थानों पर विभिन्न प्रकार की घटनाओं में घटनास्थल व साक्ष्यों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से उपयोग में लाये जाने वाले क्राईम सीन प्रोटेक्शन प्रोसीजर का डेमो दिया गया। इसमें पीआरवी द्वारा घटनाओं का प्रतिरूपण करते हुये घटनास्थल को सुरक्षित करने की प्रक्रिया का प्रदर्शन किया गया। साथ ही मौके पर मौजूद लोगों को घटना के पश्चात् क्या-क्या सावधानी बरती जानी चाहिये व क्राइम सीन प्रोटेक्शन के सम्बन्ध में क्या-क्या त्वरित कार्यवाही करनी चाहिये इस बात की भी जानकारी दी गयी।
निधन पर शोक

सीखड़, मीरजापुर। स्थानीय कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष राजेश मिश्र की माता सरस्वती देवी 91 वर्ष के निधन पर स्थानीय कांग्रेसजनों ने शोक व्यक्त करते हुए मृतका के आत्मा की शान्ति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की। शोक व्यक्त करने वालों में गोपाल कृष्ण त्रिपाठी, प्रभु नारायण त्रिपाठी, शीतलेश्वर पाठक, दिलीप पाठक, रमेश पाठक, रामवृक्ष, गोपीनाथ आदि रहे।
गंगा-हरीतिमा कार्यक्रम आज

मीरजापुर। अन्तरराष्ट्रीय पृथ्वी दिवस व गंगा सप्तमी के अवसर पर 22 अप्रैल की अपराह्न दो से सायं चार बजे तक सिविल कोर्ट स्थित बार एसोसिएशन में वन विभाग द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
तालाबके
भीटेसे हटवाया अतिक्रमण
चुनार, मीरजापुर। उच्च न्यायालय के निर्देश पर शनिवार को अदलहाट थाना क्षेत्र के बंगला देवरिया गांव में तालाब के भीटे पर किये गये अतिक्रमण को हटाया गया।
उपजिलाधिकारी चुनार अविनाश त्रिपाठी व क्षेत्राधिकारी चुनार सुधीर कुमार के नेतृत्व में पहुंची पुलिस एवं राजस्व विभाग की टीम ने बंगला देवरिया गांव स्थित तालाब के भीटे को अतिक्रमित कर बनाये गये 19 मकानों में से चौदह मकानों को धराशाही कर दिया। ज्ञात हो कि उच्च न्यायालय के आदेश के क्रम में उक्त काररवाई की गई।