Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

मीरजापुर। जमालपुर ब्लॉक के नक्सल प्रभावित गांव बहुआर में पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी द्वारा गोद लिये गये पूर्व माध्यमिक विद्यालय बहुआर के नवीकृत बस के आकार के भवन का उद्घाटन किया गया।
विद्यालय भवन को पूरी तरह से बस के आकार में बनाया गया है जिससे बच्चों में विद्यालय जाने के प्रति उत्साह बढ़ेगा। इस प्रकार से नक्सल प्रभावित गाँवों के बच्चों में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाये जाने व उनमें शिक्षित बनने की भावना जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है। विद्यालय के भवन को इस प्रकार से नवीकृत कराये जाने से बच्चों में भी इस स्कूल में जाने के प्रति उत्साह देखा जा रहा है। स्कूली भवन के नवीनीकरण के अतिरिक्त विद्यालय में प्रोजेक्टर के माध्यम से बच्चों को आडियो-विजुअल तकनीक से पढ़ाये जाने का भी प्रयास किया जा रहा है जिससे शिक्षकों की कमी होने पर भी बच्चों की पढ़ाई चलती रहे। प्रोजेक्टर के माध्यम में आडियो-विजुअल तकनीक से होने वाली पढ़ाई से भी बच्चों को स्कूलों की तरफ खींचा जा सकेगा। विद्यालय के इस नवीकृत भवन के निर्माण में निशम्भ ब्रिक्स के स्वामी कुशाग्र गुप्ता का सहयोग रहा तथा भवन के निर्माण सम्बन्धी समस्त आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिये पुलिस अधीक्षक ने उनका आभार व्यक्त करते हुये उज्जवल भविष्य की कामना की।
पुलिस अधीक्षक के अनुसार इस प्रकार जनसहयोग से बनाये गये स्कूल भवन से अन्य प्रतिष्ठित लोगों को भी स्कूलों के विकास में सहयोग करने की प्रेरणा मिलेगी। इससे प्रेरित होकर अन्य उद्यमियों ने भी स्कूलों के विकास में सहयोग करने में रूचि दिखायी है तथा जल्द ही नक्सल प्रभावित क्षेत्र के अन्य स्कूलों को भी इसी तर्ज पर गोद लेकर विकसित किया जा सकेगा। कक्षा एक से लेकर 12 तक के बच्चों के लिये आनलाईन नि:शुल्क शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराये जाने की भी योजना है। जिसके लिये सामग्री तैयार कर ली गयी है तथा जल्द ही उसे भी लान्च कर दिया जायेगा। इस अवसर पर लायन्स क्लब के पदाधिकारियों व आमजन के सहयोग से 100 बच्चों को बैग, कापी व किताब एवं स्टेशनरी वितरित किया गया। विद्यालय के नवीनीकरण व शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार कराये जाने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक प्रवीण कुमार तिवारी की भी भूमिका सराहनीय रही। इस अवसर पर थाना प्रभारी जमालपुर सूर्यभान, प्रभारी चौकी शेरवां संजय कुमार सिंह सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।
अनुप्रियाने किया प्रेरणा कैन्टीनका उद्घाटन
महिलाओंके जीवनको बदलनेका कार्य कर रही है सरकार
मीरजापुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने दीनदयाल अन्त्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन व स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम के तहत नगर के फतहॉ स्थित विद्युत वितरण केन्द्र परिसर में प्रेरणा कैन्टीन का उद्घाटन किया। उन्होंने उपस्थित स्वयं सहायता समूह की कार्यकत्र्रियों व आम जनता को सम्बोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण मिशन का उद्देश्य यही है कि महिलायें स्वावलम्बी बनें और अपने पैरों पर खड़ी हों। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से रोजगार के साधन महिलाओं को उपलब्ध हों और अधिक से अधिक महिलायें स्वयं सहायता समूह में जुड़े, इसके लिए लगातार प्रयास की आवश्यकता है। केन्द्र व प्रदेश सरकार लगातार विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से महिलाओं के जीवन में बदलाव के लिए कार्य कर रही है। महिलाओं को स्वयं जागरूक होने की आवश्यकता है। स्वयं सहायता समूह के माध्यम से एक-एक परिवार को रोजगार उपलब्ध हो रहा है जिससे महिलाएं सशक्त और स्वावलम्बी बनेंगी और आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, रामलौटन बिन्द, रामकुमार विश्वकर्मा, शैलेश दुबे, उदय पटेल, कविता सिंह, अनिल सिंह, राधेश्याम पटेल, राजकुमार पटेल, अजिवेन्द्र नरायण मिश्रा, अधिशासी अभियन्ता ए.के. सिंह, रविशंकर पाण्डेय, डी.एम. सिंह आदि उपस्थित रहे।
आरक्षणके विरोधमें निकली चेतावनी दौड़
मीरजापुर। सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय का अतिक्रमण करते हुए केन्द्र सरकार पदोन्नति में आरक्षण का आदेश जारी कर न केवल अपने अधिकार का दुरूपयोग किया है अपितु समाज में जातिय विष घोलने का भी अपराध किया है। जिसके विरोध में चेतावनी दौड़ का आयोजन किया गया। अखिल विश्व ब्राह्मण हिन्दुत्व शक्ति मोर्चा के तत्वावधान में सर्वहिताय समन्वय समिति के अध्यक्ष शैलेन्द्र दुबे के नेतृत्व में पूरे भारत में चेतावनी दौड़ क्रान्तिकारी अभियान के तहत रविवार को प्रात: नारघाट स्थित शहीद उद्यान से इस दौड़ की शुरूआत की गई। शक्ति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शेषधर पाण्डेय के नेतृत्व में चेतावनी दौड़ त्रिमोहानी से बसनही बाजार, वासलीगंज, साई मन्दिर चौराहा, संकट मोचन, रामबाग, रमईपट्टी होते हुए कचहरी पर समाप्त की गई। कार्यक्रम को सफल बनाने में कई संगठनों ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। शिक्षक संघ राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, इण्डियन सवर्ण समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष काली प्रसाद दुबे अपने सहयोगियों के साथ दौड़ में भाग लिया।
इस अवसर पर प्रमोद कुमार पाण्डेय, दीपक पाण्डेय, मिन्टी, सोनू, संतोष, शुभम, अवतार, सिब्बू, आशीष मिश्रा, विनय दुबे, विवेक पाण्डेय, रज्जन, नमन, अभिषेक पाण्डेय, अवशेष पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।
सड़कसे संसदतक संघर्ष को तैयार खरवार समाज
मीरजापुर। खरवार समरसता (आदिवासी) सम्मेलन का आयोजन रविवार को नगर के सिविल लाइन स्थित सिटी क्लब में किया गया। जिसके मुख्य अतिथि प्रमोद कुमार खरवार रहे। अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि राज्य एवं केन्द्र सरकार खरवार जाति से सम्बन्धित समस्याओं का निराकरण करे। पॉच जिलों को छोड़ पूरे प्रदेश में खरवार जाति को अनुसूचित जाति की श्रेणी में रखा गया है, जो न्याय संगत नहीं है। कार्यक्रम के अध्यक्ष रमेश सिंह यादव पप्पू ने कहा कि पूरे प्रदेश में खरवार जाति को अनुसूचित जनजाति के रूप में मान्यता दी जाय। खरवार समाज अब जाग चुका है और हक मांग रहा है। अगर हक नहीं मिलता है तो सड़क से लेकर संसद तक संघर्ष करने को खरवार समाज तैयार है। कार्यक्रम संयोंजक रणजीत खरवार ने समाज के विभिन्न सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक एवं राजनैतिक समस्याओं को रखा। उन्होंने सरकार से मांग किया कि बढ़ी हुई आबादी के हिसाब से आरक्षण का कोटा बढ़ाया जाय। इस अवसर पर रमेश सिंह यादव, रामेश्वर खरवार, विजयशंकर खरवार, प्रेमावती खरवार, अतेन्द्र खरवार, आर.के. खरवार, हेमावती खरवार, गायत्री खरवार, सुखी खरवार आदि उपस्थित रहे।
प्रजापति समाजकी बैठक

मीरजापुर। नगर के अनगढ़ रोड स्थित कैम्प कार्यालय पर रविवार को प्रजापति समाज की बैठक जिलाध्यक्ष रमेश चन्द्र प्रजापति उर्फ पप्पू की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक का संचालन विजयशंकर प्रजापति ने किया। इस दौरान सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जिला कार्यकारिणी का गठन एक सप्ताह व नगर कार्यकारिणी का गठन एक माह के अन्दर किया जाय। बैठक में कैलाशनाथ, कन्हैयालाल, अमरनाथ, मेवालाल, मिलन, रामानन्द, कमल, धनवन्तलाल, पप्पू, संतोष व किशन प्रजापति आदि उपस्थित रहे।
जनता दरबारमें सुनी फरियादियोंकी समस्या
मीरजापुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल ने भरूहना स्थित संसदीय जनसम्पर्क कार्यालय पर रविवार को जनता दरबार लगाकर फरियादियों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्यायें पानी, पुलिया निर्माण, गैस कनेक्शन, विद्युतीकरण चिकित्सा सुविधा को लेकर रही। नरायनपुर ब्लॉक के परशुरामपुर गांव निवासी सीतापत्ती ने प्रधानमंत्री आवास के सम्बन्ध में प्रार्थना-पत्र, लालगंज के परपरसिया निवासी विक्रम द्विवेदी ने मिश्रपट्टी में विद्युतीकरण कराने के सम्बन्ध में अपनी बात रखी। केन्द्रीय राज्यमंत्री समस्याओं को सुनने के बाद अधिकारियों से फोन पर वार्ता कर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जनता दरबार में डॉ. अनिल सिंह पटेल, जवाहिर सिंह प्रधान, रामलौटन बिन्द, उदय पटेल, राधेश्याम पटेल, राजकुमार पटेल, अनिल सिंह, सुरेश पाल, महेश बिन्द आदि उपस्थित रहे।

भाजपाकी बैठक आज
अहरौरा, मीरजापुर। भारतीय जनता पार्टी अहरौरा मण्डल की बैठक 18 जून को अहरौरा थाने के समीप सामुदायिक भवन में आयोजित किया गया है, जिसमें मण्डल के समस्त बूथ अध्यक्ष व कार्यसमिति के पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में मडि़हान विधायक रमाशंकर सिंह पटेल होंगे।
कार्यकर्ताओंको पढ़ाया एकताका पाठ
मीरजापुर। भारतीय जनता पार्टी नगर मण्डल के मतदाता पुनरीक्षण अभियान की बैठक रविवार को महन्थ शिवाला स्थित फनसिटी में सम्पन्न हुई।
बैठक के मुख्य अतिथि नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने कहा कि कार्यकर्ता मतदाता सूची में नये मतदाताओं का नाम जोडऩे के लिये घर-घर जाकर केन्द्र एवं प्रदेश सरकार की उपलब्धियों की जानकारी लोगों को दे। उन्होंने कहा कि भाजपा लोकतांत्रिक कार्यकर्ता आधारित पार्टी है। पार्टी में जनसेवा व कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान सर्वोपरि है। मतदाता पुनरीक्षण अभियान भाजपा बूथ स्तर तक चलायेगी। नगर पालिका अध्यक्ष मनोज जायसवाल ने पालिका द्वारा कराये जा रहे कार्यो से नगर संगठन के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए कहा कि यदि संगठन मजबूत होगा तो जनप्रतिनिधियों पर दबाव बनाकर कार्य करा सकेगे। पूर्व जिलाध्यक्ष अनिल सिंह ने कार्यकर्ताओं को एकता का पाठ पढ़ाया। कार्यक्रम का समापन करते हुए नगर अध्यक्ष श्यामसुन्दर केशरी ने कहा कि नगर में जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया विकास कार्य अब बोलने लगा है, जो आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को विजयी करायेगा। सांसद द्वारा कराये गये विकास कार्यों को जनता स्वीकार कर रही है। कार्यक्रम का संचालन नगर महामंत्री श्याम सिंह ने किया। इस अवसर पर संतोष गोयल, महेन्द्र जायसवाल, नितिन विश्वकर्मा, आशुकान्त चुनाहे, विरेन्द्र प्रताप यादव, निर्मला राय, आनन्द सिंह, चन्द्रांशु गोयल आदि मौजूद रहे। वहीं भाजपा पहाड़ी मण्डल की बैठक भोरसर स्थित प्राथमिक विद्यालय में सम्पन्न हुई। बैठक की मुख्य अतिथि मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या ने कहा कि मतदाता सूची को व्यवस्थित करने और 18 वर्ष पूर्ण कर चुके नये मतदाताओं को मतदाता सूची में संम्मिलित कराने के संकल्प के साथ कार्यकर्ता जुट जायें। जिला महामंत्री रमेश दुबे ने कहा कि प्रदेश में विकास का रथ दौड़ रहा है। प्रत्येक गांव में प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला योजना के तहत गैस एवं बिजली मिल रही है। भाजपा सरकार के विकास को देखकर विपक्ष बेमेल गठबन्धन बनाकर विकास को रोकने में जुटा है। जिसे जनता अच्छी तरह समझ रही है। बैठक में प्रदीप सोनकर, कृष्ण कुमार, उदयभान तिवारी, ज्ञानप्रकाश, प्रशान्त उपाध्याय, रमेश मिश्रा, महेश तिवारी, राजेश सोनकर, अरूण मालवीय, सुभाष जायसवाल आदि उपस्थित रहे।
विकास की महत्वपूर्ण कड़ी है शिक्षा-अनुप्रिया
मीरजापुर। जिले मडि़हान तहसील अन्तर्गत तिसुहीं गांव में ओम साईं विन्ध्य कालेज ऑफ फार्मेसी कालेज (डी फार्मा) का उद्घाटन रविवार को केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया। इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विकास की महत्वपूर्ण कड़ी है। शिक्षा से ही रोजगार के अवसर प्राप्त किये जा सकते हैं। सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए सड़क, मेडिकल कालेज इत्यादि जिले को सौगात के रूप दिया गया है। मण्डलीय चिकित्सालय का जल्द ही नया रूप देखने को मिलेगा। विधान परिषद सदस्य शिक्षक संघ चेतनरायन सिंह ने कहा कि क्षेत्र के लिए विद्यालय रोजगार साबित हो रहा है। मडि़हान क्षेत्र में गरीबी अधिक है। क्षेत्र के हिसाब से यहां नि:शुल्क शिक्षा व्यवस्था के लिए राज्यमंत्री का ध्यान आकर्षित कराते हुए कहा कि इस क्षेत्र में कोई टेक्निकल कालेज नहीं है।
क्षेत्र के लोग ऐसे विद्यालयों का खर्च नही वहन कर सकते। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लक्ष्मण आचार्य ने कहा कि शिक्षा की पूजा होती है। इस अवसर पर जगदीश सिंह, गजेंद्र प्रताप सिंह, राजेन्द्र प्रसाद सिंह, लालबहादुर सिंह, बालेंदुमणि त्रिपाठी, राहुल प्रकाश कोल, मनोज जायसवाल, गंगासागर दूबे आदि उपस्थित रहे।
सरकारपर लगाया वादाखिलाफीका आरोप
मीरजापुर। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (माले) के राज्य सचिव ने रविवार को जनपद के दर्जनों गॉवों का दौरा कर योगी-मोदी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाया।
माले के राज्य सचिव सुधाकर ने कहा कि मोदी सरकार का चार वर्ष एवं योगी सरकार का लगभग डेढ़ वर्ष का शासनकाल वादाखिलाफी से भरा है। न ही गुण्डाराज और न ही भ्रष्टाचार का खात्मा हुआ है। योगी सरकार के कार्यकाल में महिला हिंसा एवं दलित उत्पीडऩ की घटनाओं की बाढ़ सी आ गई है। उन्नाव में नाबालिग के साथ गैंगरेप, पुलिस हिरासत में पीडि़ता के पिता की मौत, योगी सरकार के असली चरित्र को उजागर करती है। हाईकोर्ट से जमानत मिल जाने के बावजूद भीम आर्मी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रशेखर रावण को जेल में रखना शर्मनाक है। विकास योजनाओं में धांधली चरम पर है। जमालपुर ब्लॉक के शेरवॉ इलाके में शौचालय के लिए बगैर गड्ढा खोदे ही दीवार खड़ी कर दी गई। नरायनपुर ब्लॉक में शौचालय बनवाने के लिए बारह हजार के जगह मात्र छह हजार रुपये ही लाभार्थियों को दिये जा रहे हैं। इन इलाकों में पेयजल का भारी संकट है। जिसके लिए कोई उपाय नहीं किया जा रहा है। आदिवासी वनाधिकार कानून के अस्तित्व में होने के बावजूद इसे गम्भीरता से लागू नहीं किया गया। उल्टे आदिवासियों के घरों को बुल्डोजर लगाकर गिरा दिया गया। जिला प्रशासन ने आदिवासियों के ऊपर फर्जी मुकदमे दर्ज कर दिये। इस अवसर पर जिला सचिव कामरेड नन्दलाल बियार, खेत मजदूर सभा की जिलाध्यक्ष जीरा भारती आदि मौजूद रहे।
अपहरणका आरोपी गिरफ्तार
मीरजापुर। जिले के अहरौरा थाना क्षेत्र अन्तर्गत विगत पॉच नवम्बर 2017 को एक नाबालिग को बहला-फुसलाकर गांव का ही एक युवक अपने साथ भगा ले गया था। परिजनों की तहरीर पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही थी। लगभग सात माह बाद बालिका के साथ अहरौरा में मौजूद आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया।
शौचालय निर्माण
में तेजी लानेका निर्देश
छानबे, मीरजापुर। क्षेत्र के आधा दर्जन गॉवों में निर्माणाधीन शौचालयों का निरीक्षण रविवार को जिला पंचायत राज अधिकारी बालेशधर दुबे ने किया।
ग्राम पंचायत बौड़ई, चतुरिया, गोनौरा, चडेरूचौकठा, रन्नोपट्टी में निर्माणाधीन शौचालयों के निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी ने मानक व पात्रता के अनुसार शौचालयों का निर्माण 20 जून तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। मानक के विपरीत बने शौचालयों पर नाराजगी जताते हुए पैसा वापस करने की चेतावनी दी। बौड़ई में अपात्र एक साथ तीन शौचालय देने के बात को लेकर डीपीआरओ से नाराजगी जताई। गोनौरा में तालाब के भीटा व मानक के विपरीत काम देख कार्य में तेजी लाने व मानक के हिसाब से कार्य करने का निर्देश दिया। रन्नोपट्टी में मिस्त्री व लेबर बढ़ाकर शौचालय जल्द बनवाने का निर्देश दिया। चडेरूचौकठा में घर से दूर बन रहे शौचालय को देख घर के पास बनवाने का निर्देश दिया। ग्राम पंचायत चतुरिया में मानक के अनुरूप शौचालय बनवाने का निर्देश दिया। जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि गावों में शौचालय शीघ्र तैयार हो और मानक की अनदेखी न हो इस उद्देश्य से शौचालयों का निरीक्षण किया जाता रहेगा। जिले को खुले में शौचमुक्त कराने में सबका सहयोग जरुरी है। इस दौरान डीपीआरओ ने एडीओ पंचायत को कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।
धरनेको लेकर ठेका मजदूरोंने बनायी रणनीति
मीरजापुर। टेलीकाम कैजुवल एण्ड कान्ट्रैक्ट वर्कर्स यूनियन के तत्वावधान में रविवार को बीएसएनएल मीरजापुर व सोनभद्र में कार्यरत् ठेका मजदूरों की बैठक की गई, जिसमें प्रबन्धक द्वारा किये जा रहे शोषण व उत्पीडऩ के विरोध में धरने की रणनीति बनाई।
मजदूरों के छह सूत्रीय मांगो को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत आगामी 25 जून को महाप्रबन्धक दूर संचार कार्यालय में धरने पर विचार-विमर्श करते हुए संघर्ष के लिए रणनीति बनाई गई। वर्षो से बकाया मजदूरी व महाप्रबन्धक दूर संचार के द्वेषपूर्ण रवैये के कारण आक्रोशित मजदूरों ने कहा कि उनका संघर्ष लगातार चलता रहेगा और बकाया मजदूरी भी धरना स्थल पर ही लिया जायेगा। प्रान्तीय महासचिव जीतलाल मौर्या ने कहा कि मजदूरों का शोषण बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। बकाया मजदूरी सहित सभी श्रमिक सुविधाएं देनी पड़ेगी। अधिकारियों व ठेकेदारों की मिलीभगत से लाखों रुपये प्रतिमाह मजदूरी घोटाला किया जा रहा है। जिसकी सीबीआई जॉच कराई जाय। बैठक की अध्यक्षता नागेन्द्र सिंह व संचालन सुरेशचन्द्र बिन्द ने किया।
उत्सवकी तरह मनाया जायेगा योग दिवस
मीरजापुर। विन्ध्य योग सेवाधाम ट्रस्ट के तत्वावधान में रविवार को युवा भारत की ओर से नगर में योग जन-जागरण यात्रा निकाली गई, जिसमें भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया।
विश्य योग दिवस जागरूकता अभियान के तहत नगर के पक्का घाट से योग यात्रा निकाली गई, जो नगर के पुरानी बजाजी, तिवरानी टोला, सुन्दरघाट, वासलीगंज, घण्टाघर, मुकेरी बाजार आदि स्थानों से होते हुए वापस पक्का घाट पर आकर समाप्त हुई। यात्रा के दौरान करें योग रहें निरोग, गॉव-गॉव जायेंगे सबको योग सिखायेंगे, नारा लगाते हुए लोगों को योग प्रोटोकॉल पुस्तिका का वितरण किया गया। चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन प्रत्येक नागरिकों से अपने आसपास संचालित हो रही विभिन्न योग की कक्षाओं में किसी भी स्थान पर पहुंचकर योग में हिस्सा लेने की अपील की। इस अवसर पर दिवाकर मिश्र ने कहा कि विश्व योग दिवस के दिन हम सब मिलकर एक ऐतिहासिक सन्देश देंगे कि जो प्रतिदिन योग करेगा वह किसी भी रोग से ग्रसित नहीं होगा और हर समय स्वस्थ व सुखमय जीवन व्यतीत करेगा। प्रवीण आर्य ने कहा कि स्वामी रामदेव ने योग को विश्व पटल पर स्थापित कर एक पुण्य का कार्य किया है। 21 जून को विश्व के अनेक देशों मेें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा है। यह भारत के लिए गौरव की बात है। राजेन्द्र गोयनका ने बताया कि युवा भारत इस समय जनपद के विभिन्न स्थानों पर योग जागरण यात्रा, योग शिविर आदि का आयोजन कर रही है। इस बार अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस को उत्सव की तरह मनाया जायेगा।
योग जागरुकता
के लिए प्रतियोगिता
मीरजापुर। योग जागरुकता के लिए रविवार को कमला मेमोरियल स्कूल में नृत्य एवं संगीत प्रतियोगिता का आयोजन बैचलर कल्चर वेलफेयर सोसाईटी रमईपट्टी द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में 155 प्रतिभागियो ने प्रतिभाग किया। नृत्य एवं संगीत के माध्यम से पूरे भारत में योग का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से समर कैम्प डांसिंग एवं सिंगिग प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया।
कार्यकर्ता सम्मेलनपर विचार-विमर्श
लालगंज, मीरजापुर। क्षेत्र के खजुरी हनुमान मन्दिर के पास बसपा के छानबे विधानसभा की बैठक रविवार को सम्पन्न हुई। जिसके मुख्य अतिथि जोन कोऑर्डिनेटर गुड्डू राम व विशिष्ट अतिथि पूर्व सांसद नरेन्द्र कुशवाहा रहे। बैठक की अध्यक्षता छानबे विधानसभा प्रभारी धनेश्वर गौतम व संचालन रामलोचन ने किया। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि विधानसभा से लेकर बूथ स्तर की कमेटियों का गठन कर संगठन को मजबूत किया जाय। कार्यकर्ताओं के बल पर ही 2019 फतह होगा। 23 जून को नगर के नटवां स्थित रिद्धि-वृद्धि उत्सव लान में प्रदेश अध्यक्ष आर.एन. कुशवाहा के आगमन पर कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा।
महिला के अधिकारों पर चर्चा
मीरजापुर। भारतीय मानवाधिकार एसोसिएशन की बैठक रविवार को गणेशगंज में सम्पन्न हुई। बैठक में महिलाओं के सशक्तिकरण व महिला के अधिकार एवं आज के परिवेश में शिक्षा के महत्व पर चर्चा की गई।
बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाध्यक्ष मनीष सिंह व प्रवक्ता स्मृति गुप्ता ने कहा कि एकता में शक्ति निहीत है। समाज में आगे बढ़ रही महिलाओं का यथा सम्भव सहयोग करना चाहिए।
इस अवसर पर संतोष मोदनवाल, जितेन्द्र रावत, जयप्रकाश, शहनाज, श्रेया, निधि, अंशु, सुनीता, स्नेहा, पूनम, श्रद्धा, अर्चना, सरिया, संगीता, सविता आदि उपस्थित रहे।
चोरोंने नकदी सहित जेवरात उड़ाया

राजगढ़, मीरजापुर। स्थानीय विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत पडऱवां के हिनौता गांव में शनिवार की रात चोरों ने एक घर में छत के रास्ते उतरकर नकदी सहित लाखों के जेवरात उड़ा ले गये।
हिनौता गांव निवासी अजय सिंह व उसका परिवार सुबह जब सोकर उठा तो कमरे का दरवाजा खुला देख अवाक रह गया। कमरे के अन्दर रखे जेवरात व नकदी चोर उठा ले गये थे तथा घर का सामान इधर-उधर बिखरा पड़ा था। पीडि़त की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। मौके पर पहुंचे क्षेत्राधिकारी मडि़हान विश्वप्रताप सिंह ने पीडि़त को जल्द ही चोरी का खुलासा किये जाने का आश्वासन दिया।
उगते सूर्यकी किरणोंमें योग स्नान

मीरजापुर। पतंजलि युवा भारत के तत्वावधान में चल रहे योग शिविर में रविवार को पतित पावनी मॉ गंगा के रेत पर जनपद के विभिन्न स्थानों से आये लोगों ने उगते सूर्य की किरणों में योग स्नान किया। योग प्रशिक्षक भोलानाथ ने कहा कि योग की विद्या को घर-घर पहुंचाकर हर व्यक्ति को स्वस्थ, निरोगी व नशामुक्त बनाना है। उन्होंने कहा कि चौथे विश्व दिवस को ऐतिहासिक बनाने के लिए जनपदवासियों ने कमर कस ली है। योग साधकों को युवा योगाचार्य ज्वाला सिंह ने वक्रासन, ताड़ासन, कटिचालन, ग्रीवाचालन, भद्रासन सहित कपाल भारती व नाड़ी शोधन प्राणायाम का अभ्यास कराते हुए बताया कि योग में नियम का विशेष महत्व होता है, जिसमें पवित्रता, संतोष, तप, स्वाध्याय और ईश्वर प्राणिधान है।
एकजुटता बनाये रखनेकी अपील
छानबे, मीरजापुर। क्षेत्र के सिंधुरिया स्थित सूर्यपाल इण्टर कालेज में मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शानिवार की शाम आयोजित बैठक में नगर विधायक रत्नाकर मिश्र ने संगठन को शक्तिशाली बनाने की अपील करते हुए कहा कि कल्याणकारी जन योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाने का कार्य करना होगा। बैठक को शिवचंद्र मिश्र, आशुकांत चुनाहे, संतोष गोयल, रामअवध पाण्डेय, राजाराम सरोज, भरत सिंह, प्रेमबहादुर सिंह, कमलेश दुबे ने भी सम्बोधित किया। वक्ताओं ने पदाधिकारियों तथा कार्यकर्ताओं से एकजुटता बनाए रखने तथा पार्टी के कार्यों को लगन से करने की अपील की।