Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

नरायनपुर, मीरजापुर। विश्व हिन्दू परिषद के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष प्रवीण भाई तोगडि़य़ा का मंगलवार को नरायनपुर स्थित पटेल त्रिमोहानी पर कार्यकर्ताओं ने माल्यार्पण कर स्वागत किया।
श्री तोगडि़य़ा ने सरदार पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन करने के पश्चात् अपने सम्बोधन में कहा कि साढ़े वर्ष पूर्व सत्ता में आई भाजपा सरकार ने अगर उसी समय कानून बना दिया होता तो अबतक अयोध्या में राम मन्दिर बन गया होता, लेकिन मन्दिर बनाने की इच्छा शक्ति ही नहीं थी। राम मन्दिर के नाम पर सत्ता में पहुंची भाजपा ने कुछ भी नहीं किया। देश के आजाद होने तीन वर्ष के अन्दर ही सरदार पटेल ने सोमनाथ मन्दिर का निर्माण कराना शुरू कर दिया था। वहीं भाजपा ने सरदार पटेल का नाम लेकर कहा था कि जैसे उन्होंने सोमनाथ मन्दिर का निर्माण कराया, उसी प्रकार सत्ता में आने के बाद भाजपा राम मन्दिर का निर्माण करायेगी। भाजपाई सरदार पटेल का नाम तो ले रहे हैं पर उनके जैसा काम नहीं कर रहे। अयोध्या से लेकर दिल्ली तक शासन करने वाली भाजपा ने अपना वादा पूरा नहीं किया।
उन्होंने कहा कि भाजपा राम मन्दिर क्या बनवायेगी! हम सभी मिलकर राम मन्दिर का भव्य निर्माण करायेंगे। श्री तोगडिय़ा ने कहा कि भाजपा तो पन्द्रह लाख रूपया हर घर को  देने, किसानों को स्वामीनाथन रिपोर्ट के आधार पर समर्थन मूल्य देने, हर वर्ष दो करोड़़ युवाओं को रोजगार देने, पेट्रोल सस्ता करने, पाकिस्तान को घुटना टेकने व अयोध्या में राम मन्दिर बनवाने का वादा किया था लेकिन वे गुजरात में सरदार पटेल की प्रतिमा लगा रहे हैं। लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने नेहरू की छाती पर चढ़कर साढ़े तीन वर्ष में सोमनाथ मन्दिर बनवाया था। भाजपा साढ़े चार वर्ष बाद भी न तो मन्दिर बनवाया और न ही किसानों की चिन्ता की। इस अवसर पर आत्माराम गोस्वामी, आशुतोष दुबे, कैलाश योगी, डॉ.प्रवीण पटेल, राजीव यादव, उमेश सिंह, मनीष सिंह, भूषण सिंह, कमलेश सिंह, सुरेश वर्मा, विवेकानन्द तिवारी आदि उपस्थित रहे।  जेम पोर्टल का प्रशिक्षण कल
मीरजापुर। जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र के उपायुक्त उद्योग ने बताया कि सरकारी विभाग में सामानों की क्रय के लिए जेम पोर्टल का प्रशिक्षण एक नवम्बर को कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर बारह बजे दिया जायेगा।
सेकेट्री निलम्बित,ग्राम प्रधानका अधिकार सीज
राजगढ़, मीरजापुर। स्वच्छता अभियान के तहत फिसड्डी रहने पर ग्रामसभा पतेरी के ग्राम प्रधान के खिलाफ त्रिस्तरीय जांच कमेटी बैठाते हुए जिलाधिकारी अनुराग पटेल ने सेकेट्री के खिलाफ निलम्बन की काररवाई की। ज्ञात हो कि विकास खण्ड राजगढ़ के 83 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत अभियान के तहत 16 हजार 794 शौचालयों का निर्माण कराया जाना है, जिसके सापेक्ष अभीतक 14 हजार 674 शौचालय बन पाये हैं। विगत दिनों जिलाधिकारी के निर्देश के बाद स्वच्छता अभियान में फिसड्डी रहने पर पतेरी गांव के प्रधान कल्लू का वित्तीय अधिकार सीज करते हुए पतेरी के ग्राम विकास अधिकारी कृष्णलाल को निलम्बित कर दिया गया। सहायक पंचायत विकास अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों में अधूरे पड़े शौचालयों को ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान पूर्ण करायें अन्यथा उनके खिलाफ काररवाई की जायेगी। उन्होंने बताया कि धुरकर गांव में 108, विशुनपुर में 60, धौरहा में 53, लूसा में 22, दरबान में 36, कुंदरूफ में 54, विशुनपुरा में 164, खुटहां में 70 शौचालयों का निर्माण होना बाकी है।
कालोनीमें मिला अज्ञात युवक का शव
मीरजापुर। जिले के विन्ध्याचल थाना क्षेत्र अन्तर्गत कंतित सगरा स्थित वास्तु बिहार कालोनी में मंगलवार की सुबह संदिग्ध परिस्थितियों में एक युवक का शव पाया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार कंतित सगरा स्थित वास्तु बिहार कालोनी के समीप पड़े एक युवक के शव को देख ग्रामीणों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा। पुलिस के अनुसार मृतक के पास एक जहर की खाली शीशी पड़ी मिली। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि लगभग पैतीस वर्षीय युवक की मौत जहर खाने से हुई है। पुलिस अज्ञात मृत युवक के शिनाख्त में जुटी है।
एसडीएमने दिया कोटेदार चुनावके जांचका आदेश
लालगंज, मीरजापुर। हलिया विकास विकास खण्ड के गलरा ग्रामसभा में मंगलवार को पुलिस संरक्षण में कोटेदार के चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न हुई। चुनाव प्रक्रिया में गणेश प्रसाद व इसरातुन निशा के बीच ग्रामीणों को चयन करना था। इस सम्बन्ध में स्थानीय उम्मीदवार गणेश का कहना है कि प्रधान अपनी दबंगई का प्रयोग कर अपने चहेते इसरातुन निशा के पक्ष में मतदान कराकर विजयी घोषित करा लिया। चुनाव अधिकारी रमेश उपाध्याय एडीओ पंचायत, सेकेट्री पीयूष दुबे ने ग्राम प्रधान के इशारे पर मात्र एक ही घण्टे में चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कर ली। दोषपूर्ण चुनावी प्रक्रिया की शिकायत गणेश ने लिखित रूप से उपजिलाधिकारी लालगंज से की। इस सम्बन्ध में एडियो पंचायत चुनाव अधिकारी ने बताया कि चुनाव सम्बन्धी कार्यवाही साढ़े ग्यारह बजे से साढ़े बारह बजे तक की गई, जिसमें इसरातुन निशा 184 मत पायी। जबकि गणेश 146 मत पाये। उपजिलाधिकारी लालगंज ने गलरा में हुए कोटेदार के चुनाव की जांच किये जाने का आदेश दिया।
तय सीमामें पूर्ण करें निर्माण कार्य
मीरजापुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार को मीरजापुर रेलवे स्टेशन पर बन रहे स्वचालित सीढ़ी तथा दक्षिण तरफ बन रहे प्रवेश द्वार का निरीक्षण किया। श्रीमती पटेल ने सम्बन्धित अधिकारियों से निर्माणाधीन कार्यों को तय सीमा में पूर्ण करने का निर्देश दिया।
टेल तक नहीं पहुंच रहा नहरका पानी
कलवारी, मीरजापुर। पटेहरा विकास खण्ड के ग्रामसभा रैकल सिरसी पम्प कैनाल का पानी रैकल टेल पर अभीतक नहीं पहुंचने से टेल के किसान आक्रोशित हैं। इस विषय पर सिरसी पम्प कैनाल के जेई और सींचपाल से टेल के किसान कई बार गुहार लगाई, लेकिन जेई तथा सिंचाई विभाग के उच्चाधिकारियों ने कोई सुनवाई नहीं की। जिसके कारण आजतक टेल के किसानों को पानी नहीं मिल पाया। पानी न मिलने से धान की फसल सूखने की कगार पर है। किसान राजेश चौबे, राकेश, अखिलेश, रमाकांत उपाध्याय, रामराज, दुर्गा मिश्र, संजय चौबे, राजेश पाण्डेय, आशीष, रजनीश कुमार आदि ने जिला प्रशासन से मांग किया कि अविलम्ब नहर का पानी टेल तक पहुंचाया जाय।
मन्दिरका निर्माण न सरकार रोक सकेगी न कोर्ट-शिवसेना
मीरजापुर। शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्या में 25 नवम्बर को रामलला के दर्शन के माध्यम से केन्द्र व राज्य सरकार को मन्दिर निर्माण की याद दिलायेंगे। अन्यथा की स्थिति में शिवसेना वहां स्वयं मन्दिर का निर्माण करायेगी। उक्त बातें शिवसेना नेता अरूण पाठक ने मंगलवार को नगर में आयोजित कार्यकर्ताओं की बैठक में कही।
शिवसेना प्रमुख की अयोध्या यात्रा को लेकर शिवसेना नेता अरूण पाठक ने आगामी 25 नवम्बर को अयोध्या चलने की कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि राम मन्दिर के मुद्दे पर भाजपा केन्द्र व राज्य में सत्ता में आयी, लेकिन रामलला आज भी तिरपाल में विराजमान हैं। उनकी सुधि लेने की फुरसत भाजपाईयों को नहीं है। अगर भाजपा ने अयोध्या में भव्य राम मन्दिर का निर्माण जल्द नहीं कराया तो शिवसेना वहां पर मन्दिर का निर्माण करायेगी। श्री पाठक ने बताया कि जिस प्रकार सरकार के पास जल सेना, थल सेना व वायु सेना है। उसी प्रकार शिवसेना के पास युवा सेना, भवानी सेना, विद्यार्थी सेना, कामगार सेना, व्यापार सेना जैसी कई सेनाएं हैं जो वहां राम मन्दिर का निर्माण करेगी, जिसे न सरकार रोक सकेगी और ना ही कोर्ट। इस दौरान जिलाध्यक्ष शुभम दुबे, जिला महासचिव सत्यनारायण सिंह, अंकित दुबे, जय सोनी, रमेश यादव, हरिओम गुप्ता, मनीष सिंह, उत्कर्ष कुमार, हर्ष सिंह राजपूत, निखिल भारती, मनीष तिवारी आदि मौजूद रहे।
अनुप्रियाने एकता रेल यात्राको किया रवाना
मीरजापुर। गुजरात के सरदार सरोवर बांध के पास अखण्ड भारत के निर्माता भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा 'स्टेच्यू फॉर यूनिटीÓ का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 31 अक्टूबर को अनावरण करेंगे। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के किसानों, महिलाओं, युवाओं के शामिल होने के लिए डॉ. सोनेलाल पटेल फाउण्डेशन की ओर से बुक करायी गई ट्रेन को केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने मंगलवार की पूर्वाह्न रेलवे स्टेशन मीरजापुर से हरी झण्डी दिखाकर गुजरात के लिए रवाना किया। लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जयन्ती को अपना दल (एस) ने ऐतिहासिक बनाने की तैयार की है। जिसके तहत डॉ. सोनेलाल पटेल फाउण्डेशन ने एकता ट्रेन यात्रा का फैसला किया। एकता ट्रेन यात्रा के जरिए उत्तर प्रदेश के गांवों को इस कार्यक्रम से सीधे जोडऩे की पहल की गई है। केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि ट्रेन के जरिए उत्तर प्रदेश के लगभग प्रत्येक जिले से सामाजिक लोगों, किसानों, युवाओं और महिलाओं को सरदार सरोवर स्थित 'स्टेच्यू फॉर यूनिटीÓ के अनावरण कार्यक्रम में ले जाया जा रहा है। श्रीमती पटेल ने कहा कि 31 अक्टूबर का दिन देशवासियों के लिए काफी खास है। देश को एक सूत्र में पिरोने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म इसी दिन हुआ था। इसलिए उत्तर प्रदेश के लोगों को इस कार्यक्रम से सीधे जोडऩे के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से गुजरात के बड़ौदा स्थित सरदार सरोवर बांध तक ट्रेन को रवाना किया गया। अपना दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं विधान परिषद सदस्य आशीष पटेल ने बताया कि यह ट्रेन वाराणसी से चुनार, मीरजापुर, इलाहाबाद, प्रतापगढ़, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, पुखरायां, उरई, झांसी होते हुए गुजरात स्थित सरदार सरोवर बांध जाएगी। इसके अलावा यह ट्रेन सरदार पटेल के पैतृक गांव करमसद भी जाएगी।
चार जुआरी धराये
मीरजापुर। शहर कोतवाली पुलिस ने मंगलवार को चेकिंग के दौरान नारघाट स्थित गंगा नदी किनारे मन्दिर के पास सार्वजनिक स्थान पर ताश के पत्तों से हारजीत की बाजी लगाकर जुआ खेल रहे पंकज कुमार कसेरा पुत्र भैरव प्रसाद निवासी जगतपुर कालोनी थाना कोतवाली कटरा व पंकज शर्मा पुत्र कल्लू शर्मा निवासी नारघाट को गिरफ्तार किया। पुलिस ने जुआरियों के पास व मालफण से 1440 रूपये एवं जामातलाशी से 410 रूपये बरामद किये। वहीं चुनार पुलिस ने चेकिंग के दौरान जमुहार गांव में सार्वजनिक स्थान पर ताश के पत्तों से हारजीत की बाजी लगाकर जुआ खेल रहे हीरालाल जायसवाल पुत्र सूर्यबली निवासी जमुहार व शुभम सिंह पुत्र सुरेन्द्र सिंह निवासी जमुहार को गिरफ्तार कर उनके पास से 1290 रूपये व जामातलाशी से 400 रूपये बरामद किया।
शराब संग एक गिरफ्तार
मीरजापुर। अपराध नियंत्रण एवं अपराधियों की धरपकड़ व अवैध शराब के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में चुनार पुलिस ने दस लीटर कच्ची देशी शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा। चुनार पुलिस ने मंगलवार को चेकिंग के दौरान नुनौटी गांव स्थित रेलवे क्रासिंग के पास से रामकेश पुत्र सतनारायण निवासी नुनौटी को 10 लीटर अवैध कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया।

शान्तिभंगमें दस का चालान

मीरजापुर। जनपद में कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण के लिए चलाये जा रहे अभियान के क्रम में पुलिस ने मंगलवार को जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों से कुल दस लोगों का शान्तिभंग में चालान किया।
कम्प्रेशर मशीन गिरनेसे मजदूरकी मौत
कैलहट, मीरजापुर। जिले के चुनार थाना क्षेत्र अन्तर्गत सझौली गांव में मंगलवार को ट्रैक्टर की कम्प्रेशर मशीन टूटने से उसके नीचे दबकर एक मजदूर की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार क्षेत्र के सझौली गांव में मंगलवार को मिट्टी की ढुलाई कर रहे ट्रैक्टर की कम्प्रेशर मशीन टूटकर वहां मौजूद मजदूर के सिर पर जा गिरी जिससे घटनास्थल पर ही 21 वर्षीय गुलशन पुत्र गुलाब निवासी सिलौडी कंदवा की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा।
-------------------