Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

यातायात प्रशिक्षण
 प्रधानमंत्री आवास निर्माणमें लायें तेजी
लालगंज, मीरजापुर। स्थानीय विकास खण्ड के बामी गांव में शुक्रवार को प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी आईएएस अश्वनी कुमार पाण्डेय ने निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान 80 लाभार्थियों के खिलाफ नोटिस जारी कर आवास निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया गया। आधा दर्जन लाभार्थियों का आवास निर्माण कार्य शुरु नहीं होने पर प्रभारी खण्ड विकास अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुए लाभार्थियों को चेतावनी दिया कि एक सप्ताह के अन्दर लिंटर स्तर पर प्रगति नहीं मिलने पर धन वापस करने की कार्रवाई की जाएगी। बीडीओ ने ग्राम प्रधान तथा ग्राम विकास अधिकारी श्यामधर तिवारी को आवास प्रगति में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर आवास लाभार्थी शंकर, दिनेश, पन्ना, संतोष, छोटेलाल कोल आदि ने बैंक पर दस हजार से अधिक आवास का पैसा न निकालने का आरोप लगाया। बीडीओ ने इस सम्बन्ध में परियोजना निदेशक को अवगत कराया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान, पंचायत मित्र द्वय श्याम कुमार व ज्ञानेश्वर आदि रहे।
मनाया जायेगा कौमी एकता सप्ताह
१९
से २५ नवम्बर तक जनपद के सभी शिक्षण संस्थानमें आयोजित होंगे कार्यक्रम
मीरजापुर। शासन के निर्देश के क्रम में 19 से 25 नवम्बर तक कौमी एकता मनाने का निर्णय लिया गया। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने जनपद के स्कूलों के प्राचार्यो व साहित्यकारों सहित अधिकारियों के साथ बैठक कर कौमी एकता मनाने की रूप रेखा के बारे में समीक्षा की।
इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि भारत हमेशा अनेकता में एकता के लिए पूरे विश्व में जाना जाता है।
उन्होंने सभी प्राचार्यो व साहित्यकारों सहित अधिकारियों से कहा कि कौमी एकता सप्ताह को धूमधाम से मनाया जाय, ताकि हमारे देश की जो पहचान है वह हमेशा के लिए बरकरार रहे। नगर मजिस्ट्रेट देवेन्द्र प्रताप सिंह ने कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा क बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कौमी एकता सप्ताह के एक दिन पूर्व अर्थात् 18 नवम्बर को प्रत्येक कार्यालयों में राष्ट्रीय अखण्डता शपथ दिलायी जायेगी। तदुपरान्त 19 नवम्बर को राष्ट्रीय अखण्डता दिवस के रूप में जिला सूचना कार्यालय में विचार गोष्ठी का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार 20 नवम्बर को अल्प संख्यक कल्याण दिवस इलियाघाट स्थित अरबिया स्कूल में सम्पन्न होगा। 21 नवम्बर को भाषाई सद्भावना दिवस के अवसर पर विशेष साहित्य समारोहों एवं कवि सम्मेलनों का आयोजन बिनानी कालेज में होगा। 22 नवम्बर को कमजोर वर्ग दिवस जो विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के तहत अनुसूचित जन और अनुसूचित जनजाति तथा कमजोर वर्ग के लोगों की सहायता करने वाली मदों का प्रचार-प्रसार किया जायेगा।
इसी प्रकार 23 नवम्बर को सांस्कृतिक एकता दिवस मनाया जायेगा। 24 नवम्बर को महिला दिवस मनाया जायेगा। 25 नवम्बर को संरक्षण दिवस केबीपीजी कालेज में मनाया जायेगा।
अन्त में जिलाधिकारी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि इसके अलावा प्रत्येक दिवस पर मनाये जाने वाले कार्यक्रम सभी तहसीलों में उपजिलाधिकारियों द्वारा मनाया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी बी.बी. सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट अरविन्द पाण्डेय, उपजिलाधिकारी मडि़हान, अपर जिला सूचना अधिकारी ओमप्रकाश उपाध्याय, अपर मुख्य अधिकारी विन्ध्याचल कुशवाहा सहित विद्यालयों के प्राचार्य व साहित्यकार उपस्थित रहे।
नक्सल प्रभावित गांवोंमें रोजगारके लिए प्रोत्साहित करनेपर दिया प्रशस्ति पत्र
मीरजपुर। शुक्रवार को जनपद के नक्सल प्रभावित गॉवों के बेरोजगार नवयुवकों को रोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए प्रोत्साहित एवं प्रशिक्षण देने के मामले में पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के निर्देश के तहत नक्सल इंस्पेक्टर भुवनेश्वर पाण्डेय व कांस्टेबल आशीष गुप्ता, संतोष कुमार, कमलेश सिंह, शेरबहादुर यादव व आरक्षी चालक राजेश कुमार सिंह के प्रयासों से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के कई युवक चयनित किये गये है।
बैंगलुरू की संस्था नज फाउण्डेशन की तीन सदस्यी टीम द्वारा प्लम्बर सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत 90 दिन की रोजगार नि:शुल्क ट्रेनिंग बैंगलुरु में दी जाएगी और ट्रेनिंग के उपरान्त विद्यार्थी को निश्चित रोजगार भी मिलेगा। बैंगलुरु में ट्रेनिंग के दौरान भोजन, आवास आदि की व्यवस्था पूर्ण तरह से नज फाउण्डेशन करेगी तथा प्रशिक्षण के उपरान्त प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
प्रशिक्षण के उपरान्त नवयुवकों को बैंगलुरु शहर में प्राइवेट कम्पनी में नौकरी दिलावायी जाएगी। नौकरी के समय रहने सम्बन्धित आवासीय व्यवस्था कम्पनी द्वारा की जाएगी। चयन होने पर मीरजापुर से बैंगलुरु जाने का ट्रेन किराया रिजर्वेशन नज फाउण्डेशन संस्था द्वारा वहन किया जाएगा। प्रशिक्षण प्राप्त सभी नवयुवकों को शतप्रतिशत नौकरी उपलब्ध कराई जाएगी।
किसान पाठशालाका दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू
जैविक खेतीकी तकनीकीका लाभ उठाते हुए किसान अपनी आयको करें दोगुना
मीरजापुर। जिलाधिकारी के निर्देश पर शुक्रवार को पिपराडाड़ स्थित कृषि भवन के परिसर में द मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला) का दो दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया गया।
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन ने अपने सम्बोधन में बताया कि रिसोर्स पर्सन जो कृषि विभाग के तकनीकी सहायक है, कृषि विभाग की योजनाओं के साथ-साथ उद्यान, पशुपालन, मत्स्य आदि विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं का प्रचार-प्रसार करें जिससे किसान सभी कार्यक्रमों का लाभ लेते हुए अपनी आय दूना कर सके। जैविक खेती की तकनीकी का भी लाभ किसान उठायें।
उप कृषि निदेशक ने बताया कि एक न्याय पंचायत की कम उत्पादन वाली दो ग्राम पंचायत में किसान पाठशाला का आयोजन किया गया है। कृषि विभाग के समस्त क्षेत्रीय कर्मचारी इस कार्यक्रम में लगाये गये हैं। पॉच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रथम चरण पॉच दिसम्बर से प्रारम्भ होगा। प्रशिक्षक के रूप में जिला कृषि अधिकारी ने कृषि निवेश, बीज, खाद, कीटनाशक एवं उन्नत पशुपालन और दुग्ध उत्पादन के बारे में विस्तृत रूप से बताया। जिला कृषि रक्षा अधिकारी द्वारा औद्यानिक फसलों का महत्व एवं उद्यान विभाग द्वारा चलायी जा रही शासकीय सुविधाओं के बारे में बताया गया। पोस्ट हार्वेस्ट तकनीकी, मूल्य सम्वर्धन की जानकारी व खाद्य प्रसंस्करण के अन्तर्गत उत्पादों की ग्रेडिंग, प्रोसेसिंग, विपणन व किसानों की आय दोगुना करने की रणनीति पर विस्तृत चर्चा की गयी। भूमि संरक्षण अधिकारी रा0जला0 द्वारा मृदा स्वास्थ्य सुधार, स्वायल हेल्थ कार्ड, प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण व टिकाऊ खेती पर विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी। कृषि सलाहकार एनएफएसएम द्वारा कृषि विभाग द्वारा चलायी जा रही समस्त योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की गयी। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं मत्स्य विकास अधिकारी द्वारा विभाग में संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी तथा कृषि विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. सन्त प्रसाद सिंह, डॉ. एसएन सिंह ने तकनीकी जानकारी प्रदान की। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए संयुक्त कृषि निदेशक विन्ध्याचल मण्डल डॉ. आर.के. यादव ने बताया कि पूरे मनोयोग के साथ सभी क्षेत्रीय कर्मचारी इस कार्यक्रम में लगें जिससे अधिक से अधिक किसानों का लाभान्वित किया जा सके।
डेफ ोडिल्स स्कूलमें बच्चोंको बताये गये यातायातके नियम
मीरजापुर। पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के कुशल निर्देशन में शुक्रवार को डेफोडिल्स पब्लिक  स्कूल  लोहिया तालाब के डायरेक्टर अमरदीप सिंह, क्षेत्राधिकारी सदर बृजेश त्रिपाठी, यातायात प्रभारी वागीश विक्रम ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
स्कूल के बच्चों ने स्वागत गीत के माध्यम से आये हुए अतिथियों का स्वागत किया। तत्पश्चात् वीडियो प्रोजेक्टर के माध्यम से यातायात नियमों का पूरा इतिहास प्रदर्शित किया गया।
पुलिस अधीक्षक ने बच्चों को अपने आसपास इन नियमों को प्रसारित करने के लिए प्रेरित किया। सड़क पर होने के दौरान सड़क सुरक्षा बहुत ही जरुरी है और सभी के द्वारा जरुर जानना चाहिये क्योंकि मृत्यु की मुख्य वजहें सड़क दुर्घटना बन रही है। सभी को यातायात नियमों और सुरक्षा नियमों के बारे में अपने शुरुआती समय से ही जानना चाहिये जिससे बाद के जीवन में वो एक सुरक्षात्मक व्यवहार अपना सके।
अभिवावकों को अपने बच्चों को अतिरिक्त सावधान बनाना चाहिये और सड़क को पार करने से पहले हर तरफ (बांये और दांये) देखने के बारे में सिखाना चाहिये।
बच्चों को सड़क पार करते हुए अपने बड़ों या दोस्तों का हाथ हमेशा पकड़े रहना चाहिये। उन्हें कभी-भी सड़क पर दौडऩा नहीं चहिये, माता-पिता का हाथ छोडऩा या जल्दी में नहीं होना चाहिये और धैर्य रखें।
किसी भी वजह से उनका ध्यान न बंटे और सड़क पर उन्हें अधिक सचेत होने की जरुरत है। केवल फुटपाथ का अनुसरण करने के लिये उनके अभिवावकों द्वारा उन्हें अभ्यस्त बनाना चाहिये या हमेशा सड़क पर बांये तरफ का प्रयोग करें जहां फुटपाथ अनुपलब्ध हो। पैदल यात्रियों के लिये यातायात सिग्नलों को देखने के बाद चौराहे पर केवल सड़क को पार करने के लिये उन्हें सिखाना चाहिये। सड़क पर रंगों के मायने (लाल अर्थात् रुको, हरा अर्थात् चलो और पीला का भी अर्थ रुकना है), यातायात लाइट की मूल जानकारी और यातायात चिन्हों के महत्व को उन्हें जरुर बताएं। कार या बस से बाहर आने के दौरान पैसेंजर सीट के पीछे की तरफ का इस्तेमाल उन्हें करना चाहिये।
बच्चों को सड़क पर या खेलने की जगह से बाहर के क्षेत्र में नहीं खेलने के बारे में बच्चों को सिखाना चाहिये। ब्रेक, हार्न और स्टीयरिंग या हैंडल के कार्य को ठीक से जाँचने के द्वारा सड़क पर साईकिल चलाने के दौरान सभी उपयों के इस्तेमाल और हेलमेट को जरुर पहनना चाहिये। सड़क पर साइकिल चलाने के दौरान बच्चों को इयरफोन या गाना सुनने का कोई दूसरा यंत्र नहीं प्रयोग करना चाहिये। कार चलाने के दौरान सीट-बेल्ट या बाइक चलाने के दौरान हेलमेट पहनने के लिये अभिवावक को उन्हें सिखाना चाहिये।
एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करने के लिये गाड़ी चलाने के दौरान अभिवावकों को सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी नियमों का अनुसरण करना चाहिये क्योंकि अपने बच्चों के जीवन में माता-पिता ही पहला उदाहरण किसी कार्य को सीखने के लिये बनते हैं।
सफ ल हुआ बिजली उत्पादन, स्वच्छ पानीपर शोध
मीरजापुर। सेमफोर्ड स्कूल में शुक्रवार को सेम एनर्जी प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहे कक्षा ग्यारह के छात्रों द्वारा बनाये गये प्रोजेक्ट का निरीक्षण यूपी नेडा के प्रोजेक्ट अधिकारी संजय सिंह एवं फरख अब्बास द्वारा किया गया।
बच्चों ने शौचालय से निकाले गये मलिन पानी से बिजली उत्पादन और सिंचाई के लिए स्वच्छ पानी प्राप्त करने के ऊपर शोध किया जो सफल साबित हुआ।
मलिन पानी को पीने योग्य पानी भी बनाया जा सकता है। अपने नगर की कुव्यवस्था को देखते हुए छात्रों ने शोध किया। साथ ही इको टॉयलेट के प्रयोग को भी इस प्रोजेक्ट से जोड़ दिया क्योंकि स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छता सर्वोपरि है। प्रशान्त पाण्डेय ने प्रोजेक्ट के ऊपर बच्चों के साथ सैद्धांतिक रूप से मदद की। संतोष मौर्या ने तकनीकी सहयोग दिया।
मो0 परवेज और शर्मिला ंिसह ने सौन्दर्यीकरण में सहायता की। प्राचार्या सुपर्णा सिन्हा ने प्रोजेक्ट का प्रारूप तैयार करने एवं सिद्धान्त ने तकनीक के प्रयोग के कार्यान्वयन पर सलाह दी। शिवा राय के साथ समस्त विद्यालय परिवार ने भी विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया।
संस्था के संचालक विवेक बरनवाल ने प्रोजेक्ट पर काम कर रहे शास्वत केशरवानी, विवेक गुप्ता, मोहम्मद बिलाल आदि विद्यार्थियों को और नये विचारों के लिए प्रोत्साहित किया।

अतीतसे जुड़कर वर्तमान होता है गतिशील
मीरजापुर। राष्ट्र सेविका समिति द्वारा नगर के नारघाट स्थित भारतीय शिशु मन्दिर के प्रांगण में शुक्रवार को नारी सम्मान को प्रतीक महारानी लक्ष्मीबाई का जन्मोत्सव उल्लास व उमंग के साथ मनाया गया। जन्मोत्सव समारोह की मुख्य अतिथि डॉ. बीना सिंह ने कहा कि अतीत को वर्तमान से जोड़कर वर्तमान को गतिशील किया जा सकता है और सवर्णिम भविष्य को सुधारा जा सकता है। डॉ. बीना ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई के सोच को आत्मसात कर देश और समाज को विकास के पथ आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नारियां समाज में परिवर्तन लाने में सक्षम है।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए डॉ. शीला सिंह ने कहा कि रानी लक्ष्मीबाई से प्रेरणा लेकर महिलाएं संगठित हो देश के विकास में सहभाग कर सकती हैं। मुख्य वक्ता डॉ. सुनीता सिंह ने रानी लक्ष्मीबाई के जीवन चरित्र पर विस्तार से प्रकाश डाला।
इसके पूर्व रानी लक्ष्मीबाई की घोड़े पर सवार झांकी बैण्डबाजे के साथ निकाली गई। अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन जिला कार्यवाहिका सूर्या ने किया।
कार्यक्रम का संयोजन संध्या त्रिपाठी ने किया। विभाग कार्यवाहिका विमला शर्मा ने आगन्तुकों को आभार व्यक्त किया।
झाड़ू लगाकरकी नुक्कड़ सभा
मीरजापुर। पूर्वांचल विकास परिषद के प्रदेश अध्यक्ष एवं नगर पालिका परिषद मीरजापुर के जनता के निर्दल प्रत्याशी अमिताभ पाण्डेय एवं पूर्व सेकेण्ड फाइटर कंचन पाण्डेय ने मुकेरी बाजार, लालडिग्गी में झाड़ू लगाकर जनसम्पर्क किया। इस अवसर पर आयोजित नुक्कड़ सभा में अमिताभ पाण्डेय ने कहा कि नगर पालिका के चेयरमैन की कुर्सी पर झाड़ू लगाकर शहर को साफ-सुथरा बनाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता को बैठने की जरूरत है न कि ए0सी0 व महलों में रहने वालों की। श्री पाण्डेय ने भाजपा की पूर्व चेयरमैन पर आरोप लगाया कि उनके शासन में सफाई कर्मचारियों का छह माह का वेतन बकाया है। इन्हीं कारणों से सफाई कर्मचारियों के घर के चूल्हे बुझे हैं और उनके दिलों में आग जल रही है। कर्ज लेकर वे अपने बच्चों को पाल रहे हैं। इस अवसर पर उमाशंकर, गोवर्धन नाथ गुप्ता, अमरचन्द्र, सुभाष, बृजेश, दीपक,   शिवकुमार, राजेश, दीपक आदि रहे।
शराब बरामद, तीन गिरफ्तार
मीरजापुर। जिले के तीन अलग-अलग थाना क्षेत्रों से शराब के विरूद्ध अभियान चलाकर पुलिस ने बीस लीटर कच्ची देशी शराब बरामद करते हुए तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजा।
कटरा कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान रेलेवे कालोनी के पास से राजू सोनकर पुत्र गरीब सोनकर निवासी बरौधा काचार को 10 लीटर कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। लालगंज थाना क्षेत्रान्तर्गत पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान अमोई के पास से रामदुलार पुत्र रामस्वरूप हरिजन निवासी अमोई पपुरवा को पॉच लीटर कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। हलिया थाना क्षेत्रान्तर्गत पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान हथेड़ा तिराहा के पास से अवधेश पुत्र कल्लन निवासी हलिया को पॉच लीटर कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में स्थानीय थाने पर आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत करते हुए अभियुक्तों को जेल भेजा गया।

गुण्डा एक्टमें चार निरुद्ध
पडऱी, मीरजापुर। निकाय चुनाव को शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए पडऱी पुलिस ने चार व्यक्तियों मंगल यादव पुत्र छोटेलाल यादव, संदीप यादव उर्फ बिल्लर पुत्र रमेश यादव, पवन पाण्डेय पुत्र किशोर पाण्डेय निवासी देवरी व सुनील कुमार दुबे उर्फ लल्लू दुबे पुत्र श्यामलाल निवासी भरपूरा पर गुण्डा एक्ट की कार्रवाई की गई और तीन आरोपियों राजेश उर्फ गुड्डू जायसवाल, सुनील उर्फ लल्लू दुबे व राजेश बिन्द की हिस्ट्रीशीट खोलने की कार्रवाई पुलिस ने किया।

आचार संहिता उल्लंघन करने वालों की खैर नहीं
मीरजापुर। अहरौरा नगर क्षेत्र में पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के निर्देश पर निकाय चुनाव के मद्देनजर अहरौरा एसओ प्रवीण कुमार सिंह व चौकी इंचार्ज कमलेश पाल की टीम आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है। इसी क्रम में चुनाव प्रसार में लगी वाहनों का पुलिस द्वारा सघन चेकिंग अभियान चलाया गया और जिलाधिकारी के आदेशानुसार बैनर-पोस्टर व साउण्ड बजाने के लिये राजनैतिक पार्टियों को स्थानीय पुलिस द्वारा वार्निंग दिया गया।
साथ ही उनके परमिशन कागजात की जॉच भी अहरौरा एसओ व चौकी इंचार्ज द्वारा किया गया। वहीं चकिया मोड़ पर बैरियर लगाकर संदिग्ध वाहनों एवं व्यक्तियों के विरूद्ध चुनाव के दौरान चेकिंग भी किया गया।
युवा इकाईके
प्रदेश अध्यक्ष बने चन्दन

मीरजापुर। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष की अनुमति से चन्दन पटेल को उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार महासंघ की युवा इकाई का प्रदेश अध्यक्ष मनोनीत किया गया। उक्त जानकारी प्रदेश महामंत्री अनिल वर्मा ने दी।
ट्रक पलटने
से सड़क जाम

लालगंज, मीरजापुर। राष्ट्रीय राजमार्ग सात रीवां-मीरजापुर के देवहट घाटी में क्षतिग्रस्त सड़क पर ट्रक पलट जाने से शुक्रवार को राजमार्ग पर जाम लग गया।
इन्दौर से दाल लादकर वाराणसी जा रही एक ट्रक शुक्रवार की अपराह्न लगभग तीन बजे जैसी ही देवहट घाटी के मोड़ पर पहुंची ही थी कि खराब सड़क के कारण पलट गयी और ट्रक चालक व क्लीनर गाड़ी की केबिन में फंस गये।
स्थानीय लोगों की सहायता से दोनों को ट्रक से बाहर निकाला गया। सड़क जाम की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जेसीबी की सहायता से ट्रक को सड़क से हटवाया। उसके बाद सड़क जाम खुला।
३६ मवेशियों सहित चार तस्कर गिरफ्तार

मीरजापुर। अहरौरा थाना क्षेत्र के चकिया मोड़ से स्टेटिक टीम द्वारा चेकिंग के दौरान पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। गुरूवार की रात स्टेटिक टीम चेकिंग के दौरान दो ट्रकों पर 36 मवेशियों को क्रूरतापूर्वक लादकर ले जा रहे दो तस्करो को गिरफ्तार किया। पुलिस ने ट्रक चालक क्रमश: हरिश्चन्द्र पुत्र पूर्वीद्दीन निवासी पूरे बाबा थाना लालगंज, रायबरेली व सोनू शर्मा पुत्र शिवकुमार निवासी कड़ी खेड़ा पोस्ट चकेरी, कानपुर नगर को गिरफ्तार करते हुए उनके खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर उन्हें जेल भेज दिया। वहीं निसार अहमद पुत्र सहाबुद्दीन निवासी केवा चौनपुर व सलीम पुत्र अब्दुल्ला निवासी समानी चौनपुर जिला कैमूर, बिहार को अहरौरा पुलिस ने गिरफ्तार कर दोनों को पशु क्रूरता एक्ट के तहत जेल भेज दिया।
गुमटीसे टकरायी बस, तीन घायल
विन्ध्याचल, मीरजापुर। विन्ध्यधाम स्थित रोडवेज परिसर से शुक्रवार की सुबह लगभग साढ़े नौ बजे निकली बस सड़क किनारे रखी एक गोमती से टकरा गई जिससे गोमती स्वामी सहित तीन लोग घायल हो गये। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सालय पहुंचाया। घटना के पश्चात् बस चालक फरार हो गया।

अभिलेख प्रस्तुत न करनेपर धनराशि होगी जब्त
मीरजापुर। राज्य निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश के निर्देशानुसार निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों तथा उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं को प्रलोभित कर मतदान प्रभावित करने के उद्देश्य से नकद धनराशि के वितरण की शिकायतें प्राप्त होती रही है जिससे निर्वाचन के दौरान प्रत्याशियों के मध्य तनाव भी उत्पन्न होने की सम्भावना रहती है। ऐसे सभी घटनाओं पर पैनी नजर रखने के लिए उडऩ दस्ते का गठन किया गया है, जो चेकिंग के दौरान सम्पूर्ण कार्यवाही की प्रारम्भ से अन्त तक वीडियो रिकॉर्डिंग करायेगा। यदि किसी व्यक्ति के पास दो लाख से अधिक नकदी पायी जाती है और उसका कोई अभिलेख नहीं प्रस्तुत किया जाता है और सन्देह पर्याप्त आधार है कि इसका प्रयोग मतदाताओं को रिश्वत देने में किया जा सकता है तो उक्त धनराशि को जब्त कर लिया जायेगा। उक्त जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी विमल कुमार दुबे ने दी।

विधिक जागरुकता शिविर आज तक
लालगंज, मीरजापुर। सर्वोच्च न्यायालय, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशन में तहसील विधिक सेवा समिति के तत्वाधान में नौ से 18 नवम्बर तक विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। विधिक जागरूकता शिविर के अंतर्गत साइकिल व मोटरसाइकिल रैली तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। यह जानकारी तहसीलदार ओमप्रकाश पाण्डेय ने दी। 
लोक नृत्यकी मनमोहक प्रस्तुति 

मीरजापुर। अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाली संस्था स्पिक मैके के तत्वावधान में लोहिया तालाब स्थित डेफोडिल्स पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को राजस्थानी लोक संगीत और लोक नृत्य भवाई तथा कालबेलिया की मनमोहक प्रस्तुति सम्पन्न हुई।
लोक संगीत का कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले कलाकारों में भुंगर खान, सखी खान, ईदुल खान, जसु खान, रोशन खान, सवै खान रहे।
सुआ और हिना ने भवाई और कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया।
स्कूल की प्रधानाचार्या कंचन श्रीवास्तव ने सभी कलाकारों को सम्मानित किया और उनके प्रति आभार व्यक्त किया।
न्यायिक कार्यसे विरत रहेंगे अधिवक्ता
मीरजापुर। डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन सभागार में शुक्रवार को अधिवक्ताओं की एक आवश्यक बैठक संघ के अध्यक्ष गंगा प्रसाद यादव की अध्यक्षता में हुयी। बैठक का संचालन संघ के सचिव हरीलाल बिन्द ने किया। बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया कि न्यायालय सिविल जज जू0डि0 चुनार को मुख्यालय पर जाने के लिए व चुनार फौजदारी न्यायालय के स्थानान्तरण के विरोध में पूर्व प्रस्ताव के अनुरूप समस्त अधिवक्ता 18 नवम्बर को सम्पूर्ण दिवस न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे।