Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

विन्ध्याचल, मीरजापुर। मेले में आतंकवादी गतिविधियां, भगदड़ तथा आग आदि से बचाने के लिए वैष्णोदेवी मंदिर के तर्ज पर विन्ध्याचल नवरात्र मेले की अभेद सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मेले में ड्रोन कैमरे से निगेहबानी की जायेगी। खुफिया पुलिस की विषेश टीम ने भी यहां डेरा डाल दिया है।
प्रसिद्ध विन्ध्याचल मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अर्ध सैनिक बल, ब्लैक कैट कमाण्डो सहित चार हजार जवानों को तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र की निगरानी ड्रोन कैमरे एवं सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दर्शनार्थियों को त्रिस्तरीय चेकिंग से गुजरना होगा। गर्भगृह में मॉ की प्रतिमा को चरण छूकर दर्शन-पूजन पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह वीआईपी व्यक्तियों पर भी लागू होगा। इस बार महत्वपूर्ण व्यक्तियों के दर्शन के लिए शाम को 4 से 6 बजे का समय निर्धारित किया गया है। तीर्थ पुरोहित पण्डों, नाईयों एवं मंदिर परिसर के सफाई कर्मियों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किये गये है। भगदड़ की स्थिति न पैदा हो इसके लिए जिला प्रशासन फूक-फूक के कदम उठा रहा है। गंगा घाटों पर इस बार विषेश व्यवस्था की गयी है। यातायात नियंत्रण एक चुनौती रहेगी। इस बार दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए दो हजार से अधिक स्थलों पर चेतावनी बोर्ड एवं मार्गदर्शक बोर्ड लगाये गये है।
अपर पुलिस महानिदेशक एवं विन्ध्याचल रेन्ज के आई0जी0 प्रेम प्रकाश मेला क्षेत्र का निरीक्षण कर मेला प्रशासन को आवश्यक निर्देश दे गये है। प्रसिद्ध नवरात्र मेंला कल से शुरू हो रहा है। शारदीय नवरात्र में पच्चीस लाख श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना है। जिला प्रशासन ने मेले की मुकम्मल व्यवस्था कर लेने का दावा किया है। मेला व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने बताया कि नवरात्र मेले को आठ जोन एवं अठ्ठारह सेक्टरों में बॉट कर व्यवस्था की गयी है। जोनल मजिस्ट्रेट एवं सेक्टर मजिस्टेऊटों की नियुक्ति की गयी है। नगर मजिस्टेऊट देवेन्द्र प्रताप मिश्र को मेलाधिकारी बनाया गया है।
पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने बताया कि मेले में चार हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों को लगया गया है। पूरे मेला क्षेत्र में संवेदनशील एवं अति संवेदन शील स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है। मंदिर परिसर के सभी प्रवेश द्वारों पर मेटल डिटेक्टर से श्रद्धालुओं को गुजरना होगा। श्री तिवारी ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय चेकिंग व्यवस्था की गयी है।  उन्होने बताया कि पूरे मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था वैष्णो देवी मंदिर के तर्ज पर की गयी है। उन्होने कहा कि सादी वर्दी में सौ से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया जा रहा है। खुफिया पुलिस को सर्तक रहने के निर्देश दिये गयें है। किसी भी आपात परिस्थिति से निपटने के लिए चौबीस घंटे रिजर्व जवान तैयार रहेंगे।



जिसने जन्म लिया, उसे जीने का अधिकार-कृष्णपाल
मीरजापुर। केन्द्र सरकार देश भर के दिव्यांगों को एक विशेष यूनिवर्सल आईडी कार्ड देगी। साथ ही दिव्यांगों के लिए सार्वजनिक स्थलों स्थानों पर सुगमतापूर्वक आने-जाने के लिए रास्तों का निर्माण करायेगी। उक्त बातें बुधवार को नगर के जीआईसी मैदान में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं निशुल्क सहायता उपकरण वितरण समारोह में केन्द्रीय सामजिक न्याय व अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कही। श्री गुर्जर बुधवार को नगर के राजकीय इण्टर कालेज के मैदान में आयोजित सामाजिक अधिकारिता शिविर एवं नि:शुल्क सहायता उपकरण वितरण समारोह में दिव्यांगों को सम्बोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगत कानपुर तथा जिला प्रशासन मीरजापुर द्वारा आयोजित किया गया था। श्री गुर्जर ने कहा कि जो जन्म लिया है, उसे जीने का पूरा अधिकार है। केन्द्र की सरकार दिव्यांगों को आम नागरिक की तरह समाज में खड़ा होने के लिए तमाम योजनाएं बनाई है जिसका क्रियान्वयन शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि 80 प्रतिशत विकलांग को बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल सरकार देगी। यह मोटरसाइकिल 80 किलोमीटर तक की यात्रा 40 से 60 की गति से तक करायेगी। सामाजिक न्याय मंत्री ने कहा कि पॉच वर्ष तक के बच्चे जो बोल और सुन नहीं पाते हैं उनके लिए विशेष यन्त्र की व्यवस्था सरकार करेगी, जिसका मूल्य छह लाख रुपया होगा। इस यन्त्र के लग जाने के बाद जीवन भर सामान्य व्यक्ति की तरह बोल व सुन सकेगा। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को भी दॉत, कान, ऑख आदि उपकरण नि:शुल्क मुहैया कराया जायेगा।
इससे पूर्व कार्यक्रम की अध्यक्षा स्थानीय सांसद एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने शिविर में एलिम्को द्वारा 1420 पहले से चिन्हित लाभार्थियों को लगभग एक करोड़ सात लाख 96 हजार के 2603 सहायक यन्त्र तथा उपकरण वितरित किये, जिसमें 944 ट्राई साइकिल, 928 बैशाखी, 240 वाकिंग स्टीक, 57 ब्रेल केन, 18 रूलेटर, 120 कृत्रिम अंग, 22 स्मार्टफोन, दो सेल फोन, एक डिजीप्लेयर आदि वितरित किये।
दिव्यांगों को सम्बोधित करते अनुप्रिया पटेल ने मोदी सरकार को किसानों, गरीबों, पिछड़े, दिव्यांगो की सरकार बताई और मोदी सरकार के लोक उपयोगी कार्यो की विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, रमाशंकर सिंह पटेल, राहुल प्रकाश, सुचिस्मिता मौर्या, रामलली मिश्रा, प्रमिला सिंह आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम में आगन्तुकों का स्वागत जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे ने किया।

चलो रे मन विंध्यवासिनी धाम
मीरजापुर। इस बार नवरात्र मेले में राष्ट्रीय एकीकरण समिति सामाजिक सद्भाव-एकता के साथ जल एवं शर्बत भी दर्शनार्थियों को पिलाएगी। दर्शनार्थियों की सेवा के साथ समिति की भूमिका को कारगर बनाने पर जोर दिया गया, ताकि हर पर्वो पर समिति उल्लेखीय योगदान कर सके। गत दिवस समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रियंका निरंजन द्वारा इस तरह का प्रस्ताव रखा गया था और इसके लिए अपनी ओर से सेवा-शुल्क दिया गया, जिस पर गैरसरकारी सदस्यों ने भी भागीदारी की। सर्वसम्मति से पूर्व सैनिक आर.पी. ओझा को इसके लिए अधिकृत किया गया तथा जिला पंचायत सदस्य अमरेश यादव सहित शमशाद भाई, प्रभात मिश्र, सलिल पाण्डेय, के.जी. वर्मा, केन्द्रीय राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल के प्रतिनिधि आदि ने सक्रिय भागीदारी की। नोडल अधिकारी के रूप में जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी विन्ध्याचल कुशवाहा को मनोनीत किया गया। सदस्य सलिल पाण्डेय ने बताया कि बुधवार को विचार-विमर्श के दौरान विंन्याचल में पुरानी वीआईपी स्थित राम जानकी मन्दिर एवं बरतर तिराहा पर सेवा पटल स्थापित होगा। पहली बार सरकारी बैठक में इस तरह के प्रस्ताव के तुरन्त अमल में आने पर सीडीओ उत्साहित हुई और उन्होंने असहाय बच्चों को वस्त्र देने की योजना पर चर्चा की, जिस पर सभी एकमत थे। बैठक की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमिला सिंह ने किया।
नवनियुक्त थानाध्यक्षने कार्यभार सम्भाला
अदलहाट, मीरजापुर। स्थानीय थानाध्यक्ष के पद पर विजय प्रताप सिंह ने बुधवार को अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया। ज्ञातव्य है कि यहां के पूर्व कोतवाल अंजय कुमार सिंह का स्थानान्तरण गैर जनपद में हो गया था।
मौसमके मिजाजसे दुकानदार चिन्तित
विन्ध्याचल, मीरजापुर। आज से शुरू हो रहे नवरात्र मेला पर मौसम के बदले मिजाज ने परेशानी पैदा कर दी है। बुधवार की भोर तथा दोपहर में हुई बारिश ने समूचे विन्ध्यधाम की सफाई कर दी।  विन्ध्याचल क्षेत्र में हजारों दुकानदारों ने किसी तरह धन की व्यवस्था करके अपनी दुकानों को सामानों से सजाया है और अधिकतर दुकानें तो फुटपाथ पर ही लगते है। ऐसे में अगर लगातार जलवृष्टि होती है तो दुकानदारों की रोजी-रोटी पर ही नहीं बल्कि किसी तरह पैसों की उपलब्धता अथवा महाजनों से नवरात्र के लिए लिये गए उधार सामाग्रियों का भुगतान करने में भी उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। इतना ही नहीं जिला प्रशासन खासकर नगर पालिका के लिए भी बेहद चुनौतीपूर्ण स्थिति पैदा हो जाएगी। बारिश के कारण साफ-सफाई से लेकर घाटों पर हुए मरम्मत कार्य इत्यादि भी नष्ट हो जायेंगे। बदले मौसम के मिजाज से स्थानीयों को माँ से विनती करते देखा गया कि नवरात्र पर किसी प्रकार की प्राकृतिक अथवा सामाजिक संकट न आने पावे, क्योंकि नवरात्र के पूर्व से ही व्यवस्थाओं को लेकर लोगों में काफी उहापोह की स्थिति बनी हुई है।

अच्छी व्यवस्थासे बढ़ेगी श्रद्धालुओंकी संख्या
विन्ध्याचल, मीरजापुर। मंगलवार की शाम श्री विन्ध्य पण्डा समिति की बैठक में नगर विधायक रत्नाकर मिश्र, जिलाधिकारी विमल कुमार दुबे व पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने पहुंचकर समाज के लोगों की समस्याएं सुनी और कहा कि मेले के दौरान स्थानीय लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। सभा में मौजूद एक दुकानदार ने बताया कि लाइसेंस जारी करने के नाम पर कर्मचारियों द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। जिस पर पण्डा समाज के मंत्री ने कहा कि पण्डा समाज को विश्वास में लेकर ही कोई नियम तय किया जाय। व्यवस्था प्रमुख द्वारा पूर्ववत् व्यवस्था बहाल किये जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि स्काउट के छोटे बच्चों को गर्भगृह में न लगाया जाय। जिलाधिकारी ने आश्वासन देते हुए कहा कि शासन, प्रशासन व पुलिस की कोई मंशा नहीं है कि किसी की रोजी-रोटी से खिलवाड़ किया जाय। बाट माप व खाद्य सुरक्षा को कड़ी हिदायत दी कि किसी भी व्यापारी अथवा दुकानदार को प्रताडि़त न किया जाय। रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क होगा। बगैर मेरे अनुमति के किसी का चालान नहीं काटा जाएगा। हमलोग इस मेले का प्रान्तीयकरण करने की ओर अग्रसर है। दुकान के ऊपर सामने की ओर पन्नी अवश्य बढ़ाये पर उसकी ऊॅचाई 14 फीट होगी। दर्शनार्थियों के लिये कतारों में 70-80 पंखा लगाने की योजना है। अधिक लोगों को गर्भगृह में घुसने से दर्शन में बाधा उत्पन्न होगी। मेले में अच्छी व्यवस्था होगी तो लोगों की श्रद्धा बढ़ेगी और यहां भक्तों की संख्या में वृद्धि होगी। बैरियर लगाने का उद्देश्य भीड़ को नियंत्रित करने का है। आपके आक्रोश का एक कारण यह भी है कि आप हमारी योजनाओं से परिचित नहीं है। यह व्यवस्थाएं आपात स्थिति यानी भीड़ की अधिकता पर ही लागू की जाएगी। आप व्यवस्था बनाने में हमारी सहयोग करें। अगर असुविधा उत्पन्न हुई हो क्षमा चाहता हूॅ। उक्त बातें जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कही। पुलिस अधीक्षक ने पण्डा समाज को विशेष निर्देश जारी किए। तीर्थ पुरोहित निर्धारित वेश व पहचान पत्र के साथ मन्दिर परिसर पर जायेंगे। गर्भगृह में किसी दर्शनार्थी के साथ धक्का-मुक्की बर्दाश्त नहीं की जायेगी। सभी दुकानदार अपनी सीमा के अन्दर ही दुकान रखेंगे अतिक्रमण करने पर निश्चित रूप से कार्यवाई की जायेगी। अंत में पण्डा समाज के अध्यक्ष राजन पाठक ने नगर विधायक , जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक का आभार व्यक्त करते हुए सभा विसर्जित की।
सबका साथ सबका विकासके सिद्धान्तपर काम कर रही भाजपा
सीखड़, मीरजापुर। भाजपा सीखड़ मण्डल की कार्यसमिति की बैठक बुधवार को मगरहां स्थित स्मृति सभागार में सम्पन्न हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता भाजपा प्रभारी गिरजा शंकर सिंह व संचालन सीखड़ मण्डल अध्यक्ष रविन्द्र नारायण सिंह ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने कहा कि भाजपा 13 करोड़ से अधिक सदस्यों वाली दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। ये आप सभी कार्यकर्ताओं के बल पर ही सम्भव हुआ है। भाजपा सबका साथ सबका विकास के सिद्धान्त पर कार्य कर रही है। कार्यकर्ता निराश न हो सभी का सम्मान किया जाएगा। उन्होंने सेक्टर प्रभारियों से कहा कि बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं के चयन में सभी वर्ग से भागीदारी सुनिश्चित की जाए। मण्डल के सभी प्रभारी पदाधिकारी एक-एक विद्यालय गोद ले। महिला मण्डल प्रभारी पुष्पा सिंह ने कहा कि भाजपा महिलाओं पर विशेष ध्यान दे रही है। इसलिए पार्टी में महिलाओं की सदस्यता बढ़ रही है। मारकण्डेय सिंह, भगेलू राज ने गीत के माध्यम से प्रधानमंत्री के कार्यों की सराहना कर सभी का मन मोह लिया। इस अवसर पर प्रमोद पाण्डेय, फूलगेन सिंह, बिट्टन देवी, ज्ञानधर शुक्ल, शीतला सिंह, मनीष दूबे आदि उपस्थित रहे।
करोड़ों खर्च, फिर भी अधरमें राजकीय माडल स्कूल
कछवां, मीरजापुर। विगत 2011 से कछवां के महामलपुर गांव में बन रहे मॉडल स्कूल आज भी अपनी पूर्णता की बाट जोह रहा है। स्कूल को 2015 में तैयार कर देना था मगर अभीतक पूर्ण नहीं हुआ। जब शासन द्वारा जिला प्रशासन को मॉडल स्कूल की सूची भेजी गई तब जाकर जिला प्रशासन व केन्द्रीय टीम को मॉडल स्कूल की सुध आयी। इसी क्रम में बुधवार को जिलाधिकारी द्वारा गठित टीम में डीआईओएस पी.सी. यादव व केन्द्रीय विद्यालय मुगलसराय के प्राचार्य सोमपाल तथा पीडब्ल्यूडी के जेई धीरज बरनवाल टीम के साथ मॉडल स्कूल पहुंचकर स्कूल की गहन जॉच की। जॉच के दौरान प्रथम तल में खिड़की नहीं लगी थी। वहीं दूसरे तल पर फर्स ही नहीं बना है। दरवाजा भी नदारद है। डीआईओएस द्वारा जेई को तत्काल विद्यालय को पूर्ण कराने की हिदायत दी गई। वहीं डीआईओएस ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार व केन्द्र सरकार द्वारा गठित टीम मॉडल स्कूल को केन्द्रीय विद्यालय के अधीन चलाने की प्रक्रिया चल रही है। अभीतक जितने मॉडल स्कूल अधर में है उन्हें केन्द्रीय विद्यालय के अधीन चलाने की प्रक्रिया पर बात चल रही है। इसी वजह से एक माह के अन्दर जॉच कर शासन को रिपोर्ट भेजना है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि हमारे गांव में सालों से यह विद्यालय बन रहा है। करोड़ों रुपया खर्च होने के बाद भी इस विद्यालय में कार्य रुका हुआ है।
स्वच्छता अभियानको ठेंगा दिखा रहा विजयपुर
छानबे, मीरजापुर। जहां पूरा देश स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई में लगा है वहां ब्लॉक मुख्यालय के गांव विजयपुर में व्याप्त गन्दगी स्वच्छता अभियान को मुॅह चिढ़ा रही है। मॉ शीतलाधाम में नवरात्रि के समय स्थानीय ग्रामीणों के अलावा दूर-दूर से भक्त दर्शन-पूजन करने आते है, लेकिन मन्दिर परिसर में भी गन्दगी की अम्बार है। विजयपुर के बाजार, गली, मुहल्ले, सड़क जहां भी देखिए गन्दगी मिलेगी। स्कूल शौचालय व तिलोई में बना सामुदायिक शौचालय भी अपनी व्यथा बता रहे है। ग्राम प्रधान मनोज कुमार का कहना है कि चार सफाई कर्मचारी है।
तर्पण कर पितरोंको किया पिण्डदान
मीरजापुर। पितृ विसर्जन की तिथि पर श्राद्ध कर्म के साथ ही 15 दिनों के पितृपक्ष का समापन हो गया। अमावस्या के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा अपने पितरो का सविधि तर्पण एवं पिण्डदान पुरोहितों के निर्देशन में किया गया। तिथि के क्रम के अनुसार अमावस्या मंगलवार सुबह लगी जिसके कारण कुछ श्रद्धालुओं ने इसी दिन पिण्डदान किया परन्तु उदया तिथि को मानने वाले अधिकांश लोगों ने बुधवार को तर्पण व पिण्डदान किये। विन्ध्याचल के शिवपुर स्थित रामगया घाट पर कल की अपेक्षा आज अधिक संख्या में श्रद्धालु अपने पितरों का पिण्डदान विधि-विधान से किया।
इसके अलावा नगर के बरियाघाट, सुन्दरघाट, कचहरी घाट तथा दूर-दराज के क्षेत्रों में तालाब आदि के किनारे भी श्राद्ध कर्म सम्पन्न किये गये। गंगा स्नान के पूर्व अपने बाल मुड़ाकर अंजुली में काला तिल मिश्रित गंगा जल लेकर तर्पण किया। पिण्डदान के पश्चात् अपने घरों में जाकर पितरों के लिए ग्रास निकाला।
सड़क दुर्घटनामें बाइक सवार युवक घायल
मडि़हान, मीरजापुर। मामा के घर जा रहे बाइक सवार युवक की लालपुर गांव के समीप ट्रक से टकरा जाने से घायल हो गया। नगर के बेलतर निवासी राकेश कुमार बिन्द 30 वर्ष बुधवार को मडि़हान थाना क्षेत्र के लूसा गांव स्थित मामा के घर जा रहा था। सुबह लगभग आठ बजे लालपुर गांव के समीप पहुंचा था कि मोटरसाइकिल असंतुलित होकर ट्रक में भिड़ गई जिससे बाइक सवार गम्भीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को उपचार के लिए स्थानीय चिकित्सालय पहुंचाया, जहां प्राथमिक उपचार के पश्चात् चिकित्सकों ने उसे जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया।
ट्रक चालक ट्रक लेकर फरार हो गया।
नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरका आयोजन
मीरजापुर। रोटरी क्लब डायमण्ड के तत्वावधान में बुधवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन डॉ. दिलशाद खान द्वारा अदनान क्लीनिक में किया गया, जिसमें आये मरीजों का शुगर, ब्लड प्रेशर, हिमोग्लोबिन की जॉच भी की गई। डॉ. दिलशाद खान व रोटरी क्लब के सचिव रो0 अनन्तराज भण्डारी ने बताया कि हर माह की 20 तारीख को रोटरी क्लब मीरजापुर डायमण्ड के अन्तर्गत रो0 डॉ. दिलशाद खान द्वारा 10 से 12 बजे तक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस अवसर पर रोटरी सदस्य कल्पना यादव, एच.एस. श्रीवास्तव, पंकज खत्री, के.के. पाण्डेय, आशुतोष सोनी, शरद गोयल, सुनील कसेरा आदि उपस्थित रहे।
छात्र संघ चुनाव करानेकी मांग
मीरजापुर। जीडी बिनानी कालेज के छात्रों की एक बैठक बुधवार को सागर गिरी के आवास पर हुई, जिसमें छात्र संघ चुनाव तत्काल कराने की मांग की। बैठक में छात्रों ने एक प्रस्ताव के माध्यम से जिला प्रशासन व प्राचार्य को अवगत कराया कि छात्र संघ चुनाव न होने से महाविद्यालय में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। छात्र संघ के सागर गिरी ने जिला प्रशासन व प्राचार्य से तत्काल चुनाव कराने की मांग करते हुए जल्द ही चुनाव अधिकारी व चुनाव तिथि घोषित किये जाने की बात कही।
शतप्रतिशत रहा कालेजका परीक्षा परिणाम
कैलहट, मीरजापुर। राजदीप महिला महाविद्यालय के प्रबन्धक राजबहादुर सिंह ने बताया कि इस वर्ष एम0ए0 गृहविज्ञान के अन्तिम वर्ष (चतुर्थ सेमेस्टर) का परीक्षाफल शतप्रतिशत रहा। उल्लेखनीय है कि 49 छात्राओं में 48 छात्राओं ने प्रथम श्रेणी जो जनपद का एक रिकॉर्ड है। सर्वोच्च अंक प्राप्त तीन छात्राएं-प्रियंका सिंह पुत्री राजकुमार सिंह एवं मोहिनी देवी 74 प्रतिशत, कु0 आयुषी दुबे पुत्री अनील कुमार दुबे एवं साधना दुबे 72 प्रतिशत तथा जयन्ती प्रजापति पुत्री गुलाब प्रजापति एवं सुधा प्रजापति 71 प्रतिशत अंक प्राप्त किया। प्रबन्धक राजबहादुर सिंह ने बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
स्वच्छताके लिए किया जागरूक
छानबे, मीरजापुर। बीएचयू वाराणसी नौ सेना कैप्टन बी भट्टाचार्य के नेतृत्व में इलाहाबाद से गाजीपुर जा रहा एनसीसी छात्रों का नौका अभियान मंगलवार को सायंकाल क्षेत्र के निफरा घाट पर पहुंचा, जहां पर लोगों ने ग्राम प्रधान साहबलाल के नेतृत्व में दल का स्वागत किया। रात विश्राम के दौरान नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भ्रूण हत्या, दहेज, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सहित सामाजिक कुरीतियों को दूर करने व गंगा को निर्मल, स्वच्छ रखने के लिए लोगों को जागरूक किया गया। दल के सदस्यों ने बुधवार को भी रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। नौका अभियान में कुल 60 कैडेटों ने प्रतिभाग किया।
 शराब बरामद, चार गिरफ्तार
मीरजापुर। देहात कोतवाली क्षेत्रान्तर्गत पुलिस द्वारा चेकिंग के दौरान शाहपुर चौसा के पास से बल्ली सरोज पुत्र मुन्नीलाल सरोज निवासी पहाड़ी को 10 लीटर कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। कछवां थाना क्षेत्रान्तर्गत पुलिस द्वारा दियांव तिराहा से मुनऊर पुत्र बरसातू निवासी मतकारिया मधुकर शाहपुर, संजय राजभर पुत्र स्व0 रामनारायण निवासी राजपुर व अजय कुमार बिन्द पुत्र मुरारी निवासी चक्रवानपुर थाना मिर्जामुराद जनपद वाराणसी को 10-10 लीटर (कुल 30 लीटर) कच्ची देशी शराब के साथ गिरफ्तार किया गया। इस सम्बन्ध में आबकारी अधिनियम के तहत मुकदमा पंजीकृत कर जेल भेजा।