Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


नवीनतम समाचार » मिर्ज़ापुर समाचार

मिर्ज़ापुर समाचार

परीक्षा केन्द्रपर इलेक्ट्रानिक उपकरण, मोबाइल प्रतिबन्धित
मीरजापुर। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल की अध्यक्षता में बुधवार को जिला पंचायत सभागार में आगामी 9 अगस्त को सम्पन्न होने वाली बीएड प्रेवश परीक्षा के तैयारियों को लेकर बैठक आहूत की गयी। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा केन्द्र के अन्दर किसी भी प्रकार इलेक्ट्रानिक सामान अथवा मोबाइल किसी परीक्षार्थी के द्वारा ले जाने पर पूर्णतया: प्रतिबन्धित रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा कक्ष के अन्दर सीसी कैमरा चालू हालत में रहेगें। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न हो। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि सभी केन्द्र के अन्दर परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के 45 मिनट पूर्व ही प्रवेश कराया जायेगा। उन्होंने गेट पर सभी परीक्षार्थियों का तलाशी लेने के बाद ही प्रवेश कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिये गेट पर पुलिस व महिला पुलिस की उपस्थिति में तलाशी ली जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 का भी पूरी तरह से पालन सुनिश्चित कराया जाय तथा परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों को बैठने के लिये पर्याप्त सोशल डिस्टेसिंग बनाकर सीट व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि रविवार को परीक्षार्थियों को रोडेवज एवं रेलवे से आने-जाने के लिये टैम्पों संचालित रहेगें। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की जायेगी, किसी भी तरह से लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जोयगी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि सकुशल व नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के दृष्टिगत जपद में कुल 7 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर तीन-तीन सौ परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक संजय कुमार, नगर मजिस्ट्रेट जगदम्बा सिंह, उप जिलाधिकारी सदर गौरव श्रीवास्तव, मुख्य कोषाधिकारी, परीक्षा सम्पन्न कराने वाले विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि डॉ. अशोक कुमार के अलावा अन्य सभी सम्बंधित अधिकारी व परीक्षा केन्द्रों के प्राचार्य उपस्थित रहे।
एसपीने स्प्रे मशीन, सेनेटाइजर, मास्क का किया वितरण
मीरजापुर। पुलिस कार्यालय पर जनपद के 16 थानों, 47 चौकियों व सभी शाखाओं के समस्त अधिकारी, कर्मचारी को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए पुलिस अधीक्षक द्वारा स्प्रे मशीन, सेनेटाइजर, गल्व्स व मॉस्क इत्यादि का वितरण किया गया जिससे थाना, चौकी परिसर, मेस, बैरक, कार्यालय, हवालात आदि को प्रतिदिन सेनेटाइज किया जा सके एवं संक्रमण से बचा जा सके।
उक्त वितरण कार्यक्रम के दौरान प्रतिसार निरीक्षक पुलिस लाइन्स, थानोंध्चौकियों के प्रभारीगण एवं पुलिस कार्यालय के अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।
भूमि पूजनके अवसरपर मनायी गयी दीपावली
मीरजापुर। जिस मर्यादा पुरूषोत्तम प्रभू श्रीराम का नाम लेकर यह हिन्दू समाज पैदा होता है। जिस प्रभू श्रीराम के नाम से हिन्दू समाज की अन्तिम यात्रा होती है। ऐसी प्रभू श्रीराम की जन्मभूमि स्थल पर देश के नायक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी के द्वारा भूमि पूजन के अवसर पर सम्पूर्ण देश के साथ विदेशों में भी भजन-कीर्तन, शंख, घण्टा, घडिय़ाल के साथ जय श्रीराम का जयकारा करते हुए करोड़ो दीपक जलाकर दीवाली मनायी जायेगी। उसी क्रम में मीरजापुर में भी लालडिग्गी स्थित विहिप के पूर्व प्रदेश संगठन मंत्री भाजपा के कार्य समिति के सदस्य मनोज श्रीवास्तव इस समय अयोध्या गये हुए है। उनकी अनुपस्थिति में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा उनके आवास पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भजन, कीर्तन, प्रभू श्रीराम की आरती करते हुए सायं 7.30 बजे 501 दीया जलाकर आतिशबाजी की गयी। उपस्थित कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए विहिप के पूर्व जिलामंत्री भाजपा के उपाध्यक्ष मनोज दमकल ने बताया कि 492 वर्षो के संघर्ष में 76 बार युद्ध हुआ, 4 लाख से ज्यादा रामभक्तो का बलिदान हुआ। 77वां निर्णायक युद्ध उस विवादित ढ़ॉचे को ध्वस्त करने के लिए श्रद्धेय अशोक सिंघल के नेतृत्व में लाखो रामभक्तों द्वारा 6 दिसम्बर 1992 को ढ़ॉचे को ध्वस्त करके इतिहास रचा गया था। जिसे इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरो से लिखा जायेगा। श्री दमकल ने बताया कि आस्था के इतिहास में याद रखने वाला अविस्मरणीय अध्याय 5 अगस्त यानि आज का दिन हिन्दू समाज के लिए गौरव का दिन है। त्रेत्रायुग देश में दीवाली मनायी गयी थी उसी तरह आज प्रभू श्रीराम के भव्य मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर दीवाली मनायी जा रही है।
यह स्वर्णित इतिहास युगो-युगो तक याद की जायेगी। इस अवसर पर भाजपा व विहिप के अश्वनी श्रीवास्तव राजीव यादव, अंकुर श्रीवास्तव, अनुराग श्रीवास्तव, अतुल सिन्हा, अजय दुबे, विजय साहू, अवधेश अग्रहरी, अरूण जायसवाल, रिंकू जायसवाल, विशाल गुप्ता, योगेश गुप्ता, राजेश यादव इत्यादि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।