Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » मीरजापुर समाचार

मीरजापुर समाचार

मीरजापुर। प्रदेश के विशेष सिंचाई सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने सोमवार को दो दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान सिटी विकास खण्ड के ग्राम पंचायत लच्छापट्टी स्थित पंचायत भवन पर चौपाल लगाकर जनसमस्याओं को सुना तथा उसके त्वरित निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया।
इस दौरान विशेष सचिव ने उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसी भी क्षेत्र या गांव का विकास केवल सरकारी तन्त्र के सहारे नहीं अपितु स्वयं के जागने से ही चहुमुखी विकास सम्भव होगा। उन्होंने कहा कि सरकारी तन्त्र तो अपना कार्य कर ही रहा है परन्तु उसमें ग्रामीणों का भी सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने स्वच्छता पर बल देते हुए कहा कि जो लोग मेहनत, मजदूरी करते हैं और अपने घरों के आसपास साफ-सफाई न होने के कारण गन्दगी से फैलने वाली अनेक बीमारियां उन्हें तथा उनके बच्चों को घेर लेती हैं। जिसके कारण कमाई का अधिकांश पैसा दवाईयों पर व्यय हो जाता है। सरकार प्रत्येक परिवार में कम से कम एक शौचालय दे रही है, जिसे सभी लोग अपने घरों या उसके आसपास खाली जमीन पर बनवायें और उसके प्रयोग करें, ताकि अनेकों बीमारियों से बच सके। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध व स्वच्छ रखने के लिए बरसात के मौसम में पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। गांव का प्रत्येक व्यक्ति पन्द्रह अगस्त के दिन कम से कम एक पौधा अपने घर के सामने अवश्यक लगाये।
उन्होंने बताया कि पौधा ग्राम पंचायत सेकेट्री द्वारा पंचायत भवन से नि:शुल्क दिया जायेगा। उन्होंने स्कूली बच्चों से भी आह्वाहन किया कि सभी बच्चों को स्कूल से पौधे दिये जायेंगे, जिन्हें वे अपने घर ले जाकर उनका रोपण करें। उन्होंने कहा कि पेंशन से वंचित ग्रामीण सेकेट्री से सम्पर्क कर आनलाइन आवेदन करें। इसी प्रकार दिव्यांग भी अपने पेंशन के लिए आवेदन करें, ताकि उन्हें पेंशन का लाभ मिल सके। गांव में प्रधानमंत्री आवास, मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास, शौचालय, हैण्डपम्प, सम्पर्क मार्ग आदि के बारे में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों की शिकायत पर गांव के चार मार्गों के मरम्मत पर जांच कर आवश्यक काररवाई करने का निर्देश खण्ड विकास अधिकारी को दिया। इसी प्रकार गांव में पशुओं के टीकाकरण कैम्प लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे अपने बच्चों को नियमित लगने वाला टीका अवश्य लगवायें। इस दौरान आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया, जिसमें कुपोषित बच्चे तथा उनके देखभाल के बारे में जानकारी प्राप्त की।
निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पीके तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, डीआरडीएस, जिलापूर्ति अधिकारी, उपनिदेशक कृषि सहित कई अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग के योजनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को दी। चौपाल में नगर मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा, ग्राम प्रधान सूरजमनी सहित सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।
करेन्टकी चपेटमें आनेसे बालककी मौत
कछवां, मीरजापुर। जिले के कछवॉ थाना क्षेत्र अन्तर्गत सबेसर गांव में सोमवार की पूर्वान्ह् बकरी चराने गये बालक की ईट भ_े द्वारा विछाये गये विद्युत तार में प्रवाहित हो रहे करेन्ट की चपेट में आ जाने से मौत हो गयी। प्राप्त जानकारी के अनुसार सबेसर गांव निवासी लल्लू यादव का 13 वर्षीय पुत्र निराला गांव के पूर्वी छोर पर स्थित एक ईंट भ_े के पास अपनी बकरीयों को लेकर चराने गया था। भ_े के समीप खेत में फैले विद्युत तार में प्रवाहित हो रहे करेन्ट की चपेट में आ जाने से वह गम्भीर रूप से झुलस गया। साथ में बकरी चरा रहे अन्य बच्चों ने घटना की सूचना उसके परिजनों को दी। ग्रामीणों की सहायता से बालक को तत्काल कछवां स्थित चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहॉ चिकित्सको ने परीक्षण के दौरान उसे मृत घोषित कर दिया। मृत बच्चे के शव को लेकर ग्रामीणों ने सबेसर गांव के सामने कछवां-चुनार मार्ग पर रखकर रास्ता जाम कर प्रशासन से मुआवजे की मांग करने लगे। घण्टों तक सड़क जाम के पश्चात् मौके पर पहुंची उपजिलाधिकारी सदर सविता यादव व क्षेत्राधिकारी सदर बृजेश त्रिपाठी ने ग्रामीणों को मुआवजे दिलाने का आश्वासन दिया। पुलिस ने मृत बालक के शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा।
विद्युतकर्मियों को बनाया बन्धक, दो गिरफ्तार
राजगढ़, मीरजापुर। मडि़हान थाना अन्तर्गत राजगढ़ चौकी क्षेत्र के ददरा बाजार में सोमवार को बिजली विभाग की टीम ने छापेमारी के दौरान अवैध रुप से विद्युत का उपभोग कर रहे उपभोक्ताओं ने बिजली कर्मचारियों को बंधक बना लिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ददरा बाजार में अवैध तरीके से बिजली चलाने की सूचना पर सोमवार को जांच के लिए पहुंची विद्युत विभाग की टीम को ही बन्धक बना लिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने बंधक बनाए गए कर्मचारियों को छुड़ाया। तत्पश्चात् बिजली विभाग के एसडीओ एवं जेई ने मडि़हान थाने में जाकर संतोष साहनी 40 वर्ष तथा अजीत साहनी 35 वर्ष के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने, अवैध रूप से बिजली चलाने, सरकारी कागजात फाडऩे एवं फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी देने के आरोप में तहरीर दी। पुलिस मामले को गम्भीरता से लेते हुए आरोपियों को गिरफ्तार कर पूछताछ कर रही है।

बीस वारण्टी गिरफ्तार
मीरजापुर। पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के निर्देशन में अपराध नियन्त्रण एवं अपराधियों के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में कटरा कोतवाली में दो, शहर कोतवाली में दो, चुनार में पांच, जिगना में एक, लालगंज में एक, मडि़हान में तीन, चील्ह में एक, पडऱी में दो, जमालपुर में दो, कछवां में एक सहित कुल बीस वारण्टी गिरफ्तार किये गये।
शतप्रतिशत करायें किसानोंका रजिस्ट्रेशन
मीरजापुर। प्रदेश के विशेष सिंचाई सचिव व जनपद के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने दो दिवसीय जनपद भ्रमण के पहले दिन सोमवार को विकास भवन पहुंचकर कई कार्यालयों का निरीक्षण किया और मुख्य विकास अधिकारी कक्ष में बैठक कर विभागीय अधिकारियों से चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी प्राप्त की।
प्रदेश के विशेष सिंचाई सचिव ने सर्वप्रथम अल्पसंख्यक कल्याण कार्यालय में जाकर अधिकारी से कब्रिस्तान के बाउण्ड्रीवाल निर्माण, अल्पसंख्यक छात्रों को दी जा रही छात्रवृत्ति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि कितने छात्रों द्वारा आवेदन किया, कितने की डाटा फीडिंग की गई और कितनों की छात्रवृत्ति खाते में चली गई पूरा विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया जाय। पास स्थित लघु सिंचाई विभाग में जाकर कुछ योजनाओं की जानकारी लेने पर बताया गया कि वर्ष 2016-17, 17-18 तथा 2018-19 में नि:शुल्क बोरिंग, विभागीय चैकडेमों के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति व उपलब्ध राशि के बारे में जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। कृषि विभाग के निरीक्षण में भी कृषकों के आनलाइन रजिस्ट्रेशन, उर्वरक एवं बीज की उपलब्धता, मृदा कार्ड आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अवशेष किसानों के ऋण माफी योजना के प्रगति की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि किसानों का शतप्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवाया जाय। यदि उन्हें दी जा रही सुविधाओं से रजिस्ट्रेशन के कारण वंचित होना पड़ेता तो सीधे जिला कृषि अधिकारी को जिम्मेदार मानते हुए काररवाई की जायेगी। इस दौरान जिलाधिकारी अनुराग पटेल, नगर मजिस्ट्रेट पंकज वर्मा, उपजिलाधिकारी सदर सविता यादव सहित जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे।
नौ गोवंश बरामद, तस्कर गिरफ्तार
मीरजापुर। जिले की अदलहाट पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक वाहन पर लदे नौ पशु बरामद करते हुए एक पशु तस्कर को गिरफ्तार किया। मुखबीर की सूचना पर अदलहाट पुलिस ने चेकिंग के दौरान रविवार को एक वाहन पर क्रूरतापूर्वक लादकर वध के लिए ले जाये जा रहे नौ गोवंशों को बरामद करते हुए एक पशु तस्कर सलमान खॉ पुत्र गुज्जन खॉ निवासी सरांय जगदीश थाना गोपीगंज जनपद भदोही को गिरफ्तार किया।
बूथोंपर दी जायेगी खेल सामग्री

मीरजापुर। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री व जिले की सांसद अनुप्रिया पटेल जनपद के नवयुवक और नवयुतियों में खेल के प्रति जागरूकता पैदा करने व इसके माध्यम से स्वास्थ्य लाभ के लिए 'बूथ-बूथ में खेेले यूथ' कार्यक्रम का शुभारम्भ करने जा रही हैं जिससे जनपद के सभी बूथों पर बालकों के लिए फुटबाल, बालीबाल, बैंटमिन्टन, क्रिकेट, डिसकस, गोला दिया जायेगा और बालिकाओं के लिए बालीबाल, बैंटमिंटन, डिसकस, गोला सभी बूथों पर दी जायेगी। इस कार्यक्रम के योजनानुसार प्रत्येक विधानसभा को चार जोन में बाटा जा रहा है। जोन स्तर पर प्रत्येक विधानसभा में चार बूथ-यूथ सम्मेलन आयोजित होगा।
चोरीके माल सहित तीन गिरफ्तार
कछवां, मीरजापुर। स्थानीय पुलिस ने क्षेत्र में हुई ताबड़तोड़ चोरियों का खुलासा करते हुए सोमवार को तीन चोरों को गिरफ्तार किया। पुलिस के अनुसार तीनों चोरों ने चोरी की दो घटनाओं को अंजाम दिया। चोरों के पास से पुलिस ने चोरी के आभूषण के साथ दो हजार पांच सौ रुपये नकद बरामद करने का दावा किया है।
थानाध्यक्ष विजय प्रताप सिंह ने बताया कि मुखबीर की सूचना पर पुलिस बरैनी मोड़ पर संदिग्धों की जांच करने के लिए पहुंची। इस दौरान पुलिस को अपनी ओर आते देख वहां उपस्थित पांच युवक भागने लगे। पुलिस ने उन्हें दौड़ाकर दबोच लिया और तीन को पकड़ लिया तथा दो युवक भाग निकले।
पुलिस ने डब्लूू बिन्द पुत्र बाबूलाल, आनन्द कुमार पुत्र राजेन्द्र बिन्द, अगले बिन्द पुुत्र राजेन्द्र को गिरफ्तार करते हुए उनके पास से दो हजार पांच सौ रुपये नकद व पच्चीस हजार मूल्य का आभूषण बरामद किया। पूछताछ के दौरान चोरों ने बताया कि बरामद आभूषणों को चोरों ने केवटाबीर गांव से चुराया था। आरोपी सेंधमारी सहित अन्य चोरी के हथकंडों को अपनाकर घटना को अंजाम देतेे हैं।
हिनौता गांवके हरिजन बस्तीमें डायरियाका प्रकोप
राजगढ़, मीरजापुर। स्थानीय विकास खण्ड के ग्राम पंचायत पडऱवा अन्तर्गत हिनौता राजस्व गांव के हरिजन बस्ती में सोमवार की भोर से ही सैकड़ों लोग डायरिया से प्रभावित हो गये। सोमवार की सुबह दर्जन से अधिक डायरिया के मरीज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजगढ़ में इलाज करा रहे हैं। कुछ मरीजों का इलाज प्राइवेट चिकित्सालयों में कराया जा रहा है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र राजगढ़ में उपचार के लिए भर्ती मरीजों में सुमित्रा 28 वर्ष पत्नी राजन, आंटीक तीन वर्ष पुत्री विजय कुमार, सरोज कुमारी 28 वर्ष पत्नी विजय कुमार, चंद्रावती 25 वर्ष पत्नी होरीलाल, नन्दलाल 25 वर्ष पुत्र रामचन्दर, राधेश्याम 18 वर्ष पुत्र कृपाशंकर, संखी 25 वर्ष पुत्र रामू, जैतुनिया 50 वर्ष चंद्रबली, भाषा 25 वर्ष पत्नी अंगद, आंचल छह वर्ष पुत्री अंगद, जीरा देवी 40 वर्ष पत्नी रामसोवर, प्रतिभा 25 वर्ष पुत्री भगंदर, मंगरु 15 वर्ष पुत्र ईश्वर, रीना 25 वर्ष पुत्री शिवनारायण, सिपयी 70 वर्ष रामस्वरूप, रंजीता 16 वर्ष पुत्री कृपा की हालत स्थिर बनी हुई है।
मरीज सरोज कुमारी ने बताया कि रात से ही उल्टी, दस्त व पेट दर्द होने लगा जिससे गांव के दर्जनों लोग प्रभावित हुए हैं। बरसात होने से जगह-जगह गड्ढे में पानी जमा हो गया है और यही पानी हैण्डपम्प में रिस रहा है जिससे पानी प्रदूषित हो गया है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. डी.के. सिंह ने बताया कि अस्पताल से दो टीम हिनौता गांव में भेजी गई है। वहां पर गांव में भी लोग उल्टी दस्त कर रहे थे। उनको दवा दी गई है और जगह-जगह ब्लीचिंग का छिड़काव किया गया है तथा गांव वालों में क्लोरीन की गोली बांटी गई है। साथ ही ओआरएस का घोल भी दिया जा रहा है। डॉ. बीबी सिंह ने बताया कि गांव में लगभग सौ लोगों को पेट दर्द, उल्टी, सर दर्द बुखार की दवा दी गई है। गांव में मरीजों की संख्या ज्यादा हो गई है और वहीं पर उनका इलाज किया जा रहा है।
विद्युत पोलसे टकराकर बाइक सवार घायल
छानबे, मीरजापुर। विन्ध्याचल थाना क्षेत्र के वैशपुर गांव के समीप सोमवार को विद्युत पोल से टकराकर मोटरसाइकिल सवार गम्भीर रूप से घायल हो गया। बताया जाता है कि वैशपुर गांव निवासी अजय कुमार बिन्द 30 वर्ष पुत्र इन्द्रमणि सोमवार की अपराह्न लगभग एक बजे घर से मोटरसाइकिल पर सवार होकर निकला था और विजयपुर-भारतगंज मार्ग पर बिजली के पोल से टकराकर गम्भीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंचे परिजन उसे उपचार के लिए सर्रोई स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये, जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने उसे अन्यत्र रेफर कर दिया।

निधनपर शोक
राजगढ़, मीरजापुर। स्थानीय चौकी क्षेत्र के निकरिका ग्राम पंचायत में प्राथमिक विद्यालय पर कार्यरत् शिक्षामित्र रामपाल 40 वर्ष का अवसाद के कारण रविवार की रात लगभग दस बजे मृत्यु हो गई। प्रधानाध्यापक अमरेश नन्दन बुन्देल, एनपीआरसी सतीश कुमार सिंह, रंतिदेव सिंह, प्रधानाध्यापक खटखरीया बृजेश सिंह, दुर्गा प्रसाद सिंह, लवकुश सिंह, प्रधानाध्यापक सेमरा बरहो आदि ने शोक व्यक्त करते हुए मृतक के आश्रितों को 2100 रुपये का आर्थिक सहयोग प्रदान किया।
रेलवे ट्रैकपर मिला अज्ञात वृद्धाका शव

छानबे, मीरजापुर। विन्ध्याचल थाना क्षेत्र अन्तर्गत गैपुरा रेलवे स्टेशन के पूर्वी छोर स्थित अप-लूप लाइन पर सोमवार की सुबह एक अज्ञात वृद्धा का शव पाया गया। आशंका है कि महिला की रात में किसी ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार गैपुरा स्टेशन के पूर्वी छोर स्थित खम्भा नम्बर 755के5/7 के बीच अप-लूप लाइन पर एक 60 वर्षीय अज्ञात महिला जो हरे रंग की साड़ी व हाथ में चॉदी की चूड़ी व पैरों में लच्छा पहने थी, का शव पाया गया। सूचना पर पहुंची जीआरपी विन्ध्याचल ने मृतका शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा।
पुलिस मुठभेड़में असलहेके साथ एक गिरफ्तार
मीरजापुर। कटरा कोतवाली क्षेत्र अन्तर्गत मण्डी समिति चौकी पुलिस ने सोमवार को पथरहिया स्थित आयुक्त कार्यालय के पास से हत्या की नियत से मौजूद एक अपराधी को असलहा सहित गिरफ्तार किया।
मुखबीर की सूचना पर आयुक्त कार्यालय के बाउण्ड्री वाल के पास पथरहिया में हत्या करने की नियत से मौजूद शातिर अपराधी शिवराम सोनकर पुत्र स्व0 खेतल सोनकर निवासी हथिया फाटक थाना कोतवाली कटरा को पुलिस ने मुठभेड़ में घटना कारित करने से पहले गिरफ्तार किया। वहीं उसका एक साथी राजेन्द्र सोनकर निवासी डंगहर फरार हो गया। उक्त दोनों अपराधियों ने पुलिस पर फायरिंग की। पुलिस ने मुठभेड़ में अपराधी के कब्जे से 315 बोर तमन्चा व दो जिन्दा कारतूस एवं एक खोखा कारतूस बरामद करते हुए अपराधी के खिलाफ आम्र्स एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अपराधी शिवराम ने बताया कि घर के सामने जमीन की पुरानी रंजिश को लेकर कल्लूराम बिन्द निवासी हथिया फाटक की हत्या करने के लिए अपने साथी राजेन्द्र सोनकर के साथ वहां मौजूद था।
कार्य बहिष्कार कर शिक्षकोंने किया प्रदर्शन
मीरजापुर। उत्तर प्रदेेश विश्वविद्यालय, महाविद्यालय शिक्षक महासंघ के आवाह्न पर सोमवार को केबीपीजी कालेज के समस्त शिक्षकों ने कार्य बहिष्कार करते हुए विरोध-प्रदर्शन किया। शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. रमेश चन्द्र ओझा ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि यह आन्दोलन सातवें वेतनमान को लागू किये जाने, पुरानी पेंशन योजना बहाल किये जाने सहित प्रदेश स्तर की शिक्षकों की विभिन्न समस्याओं पर केन्द्रित है। संगठन के प्रदेश स्तर के शिक्षक नेताओं ने शिक्षकों की समस्याओं को लेकर सम्पर्क साधा। कई स्तर पर वार्ता भी हुई लेकिन शिक्षा मंत्री के हठधर्मी रवैये कारण किसी भी समस्या का निस्तारण नहीं किया जा सका। विवश होकर शिक्षक अपनी मांगों के लिये प्रदेशव्यापी हड़ताल को बाध्य हुए हैं। इस चरण में अगला प्रदर्शन 14 एवं 28 अगस्त को होगा। प्रदर्शन करने वालो में डॉ. वीरेन्द्र सिंह, श्यामलता सिंह, अमिताभ तिवारी, भानु प्रताप सिंह, करनैल सिंह, रवीन्द्र सिंह, राकेश कुमार शुक्ल, शिशिर चन्द्र उपाध्याय, देवेन्द्र पाण्डेय, अशोक चन्देल, मकरन्द जायसवाल, अशोक कुमार, मीनाक्षी, किरण सिंह, अर्चना पाण्डेय, रेनू रानी सिंह, रीता सिंह, संजय मिश्र सहित समस्त प्राध्यापक उपस्थित रहे। वहीं नगर के भरूहना स्थित जीडी बिनानी पीजी कालेज के भी शिक्षकों ने सातवें वेतनमान को शीघ्रतापूर्वक लागू कराने के लिए हड़ताल पर रहे।
हड़ताल करने वालों में डॉ. रामनरायन, सुशील त्रिपाठी, ऋषभ कुमार, अमित कुमार सिंह, शशिधर शुक्ला, धु्रव पाण्डेय, विनोद कुमार पाण्डेय, कल्याण कुमार श्रीवास्तव, शम्भूनाथ तिवारी आदि रहे।
स्वाधीनता दिवसपर विद्यालयों में होंगे विभिन्न कार्यक्रम


मीरजापुर। भारत की स्वतंत्रता के 72वें स्वाधीनता दिवस समारोह को परम्परागत रूप से सादगी परन्तु आकर्षक ढग़ से मनाये जाने के लिये जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह ने निर्देश जारी करते हुए बताया कि 15 अगस्त की प्रात: सात बजे सभी विद्यालयों के अध्यापक परेड बैण्ड सहित प्रभात फेरी आकर्षक ढग़ से बच्चों के साथ निकालेंगे। साढ़े सात बजे रेस का आयोजन, पूर्वान्ह्11 बजे से मध्यान्ह् एक बजे तक राष्ट्रीय गीत एवं अन्य कार्यक्रम, उसके पश्चात एक बजे से तीन बजे तक गोष्ठी एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन तथा तीन से पॉच बजे तक एन.सी.सी.-स्काउट गाइड के कैडेटो द्वारा आयोजित रूटमार्च नगर के आर्यकन्या इण्टर कालेज से प्रारम्भ होकर नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए घण्टाघर पहुंच कर सभा के रूप में परिवर्तित हो जायेगी। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने में समस्त विद्यालयों के प्रधानाचार्य अपना पूर्ण योगदान करेंगे।
क्रास कन्ट्री रेस प्रतियोगिता कल

मीरजापुर। क्षेत्रिय खेल कार्यालय, विन्ध्याचल मण्डल के तत्वाधान में 15 अगस्त को क्रास कन्ट्री रेस प्रतियोगिता का आयोजन बालक-बालिका आयु वर्ग में आयोजित किया जायेगा। यह रेस जी.डी.विन्नानी पी.जी. कालेज से प्रात: सात बजे प्रारम्भ होकर पुलिस लाइन एवं पाण्डेयपुर चौराहा होते हुए कचहरी परिसर में समाप्त होगी। इच्छुक प्रतिभागी खेल कार्यालय जसोवर पहाडी स्पोटर््स स्टेडियम में अपनी प्रविष्टि करा सकते हैं। उक्त जानकारी क्षेत्रिय क्रीड़ा अधिकारी डॉ. श्रीभगवान राय ने दी।
वाहनसे कुचलकर साइकिल सवार युवककी मौत
अदलहाट, मीरजापुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के बड़भुईली-हसौली नहर मार्ग पर बाजार से घर वापस जाते समय साइकिल सवार बाइस वर्षीय युवक की अज्ञात वाहन की चपेट में आ जाने से रविवार की देर रात मौत हो गई।
बताया जाता है कि भाईपुर फीडर मार्ग पर सकरौली गांव के समीप रविवार की रात लगभग साढ़े आठ बजे एक युवक की लाश मिलने की सूचना पर पुलिस पहुंची तो पाया कि एक युवक जिसका सर कुचल गया है और सड़क पर पड़ा है। ग्रामीण भी उसे नहीं पहचान पा रहे हैं। पुलिस शव को कब्जे में लेकर थाने ले आई। ज्ञात हो कि रविवार को जमालपुर थाना अन्तर्गत करजी गांव निवासी अशोक दुबे का लड़का बाजार गया था, जो देर रात तक घर नहीं लौटा था। सोमवार की सुबह भाईपुर फीडर पर दुर्घटनाग्रस्त लाश मिलने की खबर जंगल में आग की तरह फैल चुकी थी। मृतक के पिता भी सन्देहवश थाने पहुंचे और लाश देख उसकी पहचान अपने पुत्र राहुल दुबे उर्फ टीनू 22 वर्ष के रूप में की। लोगों का कहना है कि बाजार से घर वापस लौटते समय किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। पहचान हो जाने के बाद एसएसई रमाशंकर यादव ने मृतक के शव का पंचनामा कर उसे अन्त्यपरीक्षण को भेजा।
कम्युनिटी पुलिसिंगके तहत बच्चोंको दी जानकारी
मीरजापुर। पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी के निर्देशन में नक्सल प्रभावित क्षेत्र के लोगों को मुख्य धारा से जोडऩे व बच्चो में शिक्षा के प्रति जागरुकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे कम्युनिटी पुलिसिंग अभियान के तहत जमालपुर क्षेत्र अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय विशौराकला में सोमवार को थानाध्यक्ष जमालपुर सूर्यभान ने विद्यालय के बच्चों को अनुशासन, शिक्षा, यातायात नियमों एवं बच्चो के प्रति होने वाली अपराधों से उनके बचाव व सतर्कता के बारे में जानकारी दी। इसके आलावा विभिन्न हेल्पलाइन नम्बरों के बारे के विस्तार से बताया। साथ ही उत्साहवर्धन के लिए प्रत्येक बच्चों को जनसहयोग से कापी, पेन्सिल व रबर वितरण किया। इस अवसर पर उपनिरीक्षक वीपी सिंह, संजय सिंह सहित विद्यालय के शिक्षक, अभिभावक व काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे।

हरियाली तीजपर पौधरोपण
मीरजापुर। खेल क्रान्ति अभियान व पर्यावरण शुद्धिकरण अभियान के संस्थापक अनिल कुमार सिंह ने लगातार प्रतिदिन किए जा रहे पौधरोपण के 1140वें दिन के क्रम में शान्ति निकेतन इण्टर कॉलेज पचोखरा के परिसर में हरियाली तीज के अवसर पर सोमवार को गुलाब, कामनी, बेला, सागौन व महोगनी के पौधों का रोपण किया।