Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


विकास कार्योंमें शिथिलता क्षम्य नहीं


मीरजापुर। उत्तर प्रदेश शासन के विशेष सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन उत्तर प्रदेश तथा जिले के नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में बुधवार को मुख्यमंत्री के नवीन विकास प्राथमिकता वाली योजनाओं की समीक्षा बैठक की गई। बैठक को संबोधित करते हुए नोडल अधिकारी सुरेन्द्र विक्रम ने कहा कि मुख्यमंत्री की नवीन विकास प्राथमिकता वाली योजनाओं में किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने पूर्ति विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि सिविल सप्लाई में पांच साल के दौरान जो भी एफआईआर हुए हैं उनमें पुलिस विभाग से समनव्य स्थापित कर उनका निस्तारण कराना सुनिश्चित किया जाये। सभी विभागों को निर्देशित करतें हुए कहा कि गमन के एफआईआर की विवेचना करने के साथ उनके निस्तारण पर जोर दिया। उन्होंने सरकारी काम में बाधा डालने संबंधित मामलों में जो भी एफआईआर दर्ज कराये गए है, उनका भी जल्द निस्तारण कराया जाए। सिचंाई विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि सिंचाई विभाग की जो भी जमीन अतिक्रमण की चपेट में है उसे मुक्त कराया जाये, छात्रवृत्ति, पेंशन, किसान पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन की समीक्षा करते हुए पात्रों को कैंप लगाकर लाभान्वित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए बताया कि 6 में से 3 को तीसरी किस्त देना है। सौभाग्य योजना के तहत दिए जाने वाले कनेक्शन की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने प्राथमिकता के आधार पर पात्रों को कनेक्शन मुहैया कराने का निर्देश दिया, शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने पाठ्य पुस्तकों, डेऊस, जूता मोजा, बैग वितरण की जानकारी प्राप्त की, छानबे विकास विकास खंड़ के प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में खादी के ड्रेस वितरण के बारे में जानकारी प्राप्त की तो बताया गया कि स्टीमेट बनाकर बनने के लिए पंजीकृत इकाई को दिया जा चुका है। इस दौरान नोडल अधिकारी ने शौचालय, आवास योजना की समीक्षा करते हुए पात्रों को जिनके किस्त नहीं पहुंचे है, निर्गत किए जाने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर जिलाधिकारी अनुराग पटेल, मुख्यविकास अधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक अवधेश पांडेय, अपर जिलाधिकारी, उपजिलाधिकारी सदर, मुख्यचिकित्साधिकारी, जिलापंचायत राज अधिकारी एवं सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित रहे हैं।
संदिग्ध परिस्थितिमें नव विवाहिताकी मौत

राजगढ़, मीरजापुर। मडि़हान थाना क्षेत्र के राजगढ़ चौकी अंतर्गत सेमरी गांव की एक नवविवाहिता की नाली में गिर जाने से मौत हो गयी। परिजनों के द्वारा अन्तिम संस्कार करने के लिए ले जाने की सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।  प्राप्त जानकारी के अनुसार सेमरी गांव निवासी गनेश पाल के लड़कें अमरजीत पाल की शादी मई 2019 में पडरी थाना क्षेत्र के चन्दुली के शोभनाथ पाल की लड़की निर्मला 20 वर्ष के साथ हुई थी। विवाहिता अपने ससुराल में बीती रात घर के समीप नाली पर बर्तन धोते समय मिर्गी आने से नाली में गिर गई, जिससे नाली में बह रहे पानी में डूबकर उसकी मृत्यु हो गई। मंगलवार की रात को ही परिजन शव का दाह संस्कार करने जा रहे थे, कि गांव के किसी व्यक्ति ने पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार पांडेय को फोन कर मामले की जांच से अवगत कराया। पुलिस अधीक्षक ने राजगढ़ पुलिस को शव को कब्जे में लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। राजगढ़ चौकी प्रभारी अखिलेश कुमार पांडेय, कांस्टेबल शंभू भारती, शैलेश यादव को साथ लेकर मौके पर पहुंचे और शव को अपने कब्जे में लेकर पुलिस चौकी ले आए। जहां से बुधवार की सुबह लड़की के मां बाप के समक्ष मडि़हान के नायब तहसीलदार प्रिया त्रिपाठी के नेतृत्व में शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। राजगढ़ चौकी पहुंचे। लड़की के मायके वालों ने कहां की लड़की रक्षाबंधन के बाद स्वस्थ हालत में ससुराल आई थी। जिसकी अचानक मौत हो गई, जो संदिग्ध है। इस संबंध में राजगढ़ चौकी प्रभारी अखिलेश कुमार पांडेय ने बताया कि उक्त मृतिका के मायके वाले हत्या का आरोप लगा रहे हैं, मामले की जांच की जा रही है।

अज्ञात वाहनकी चपेटमें आनेसे युवककी मौत

लालगंज, मीरजापुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के पतुलखी गांव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर बीती मंगलवार रात लगभग 11 बजे अज्ञात वाहन के चपेट में आने से संजय 24 वर्ष की घटनास्थल पर मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलते ही घर में कोहराम मच गया।पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया। लालगंज थाना क्षेत्र के छाहुर गांव निवासी संजय पुत्र नरेश स्थानीय एक म्यूच्यूअल फंड कंपनी में कार्यरत था, मंगलवार की रात राष्ट्रीय राजमार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट में आने से मौके पर ही दम तोड़ दिया। इसकी जानकारी परिजनों को तुरंत नहीं हो पाई रात में साढे दस बजे हुए इस घटना के बाद रात्री दो बजे तक किसी को जानकारी नही हुई थी। रात में पुलिस गश्त में निकली तो बाइक के साथ युवक गिरा देखा जेब से मोबाइल निकाल कर के डायल किए तब जानकारी हुई और परिजनों को सूचना दिया गया मौके पर पहुंचे को कब्जे में लेकर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया इस घटना से घर गांव के लोग गमगीन है।