Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » जौनपुर समाचार

जौनपुर समाचार

जौनपुर। जिले भर में शारदीय नवरात्र को लेकर शक्तिपीठों, देवी मन्दिरों तथा घरों के अलावा पूजा पण्डालों में तैयारियां जोरोंं पर चल रही है। सफाई एवं सजावट व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है। पण्डालों में मां दुर्गा पहुंच गयी है, बाजारों में रौनक है और लोग खरीददारी कर रहे है। मां के पूजन अर्चन के लिए मां शीतला धाम चौकियां और मैहर मन्दिर परमानतपुर में नारियल चुनरी और श्रृगंार की दुकाने सज गयी है। नौ दिनों तक चलने वाले दुर्गापूजा के लिए बनाये गये पण्डालों को अन्तिम रूप दिया जा रहा है। बारिश को ध्यान में रखते हुए पूजन समितियां मां की प्रतिमायें प्लास्टिक से ढककर टै्रक्टर आदि से पण्डालों तक ले आये है। शारदीय नवरात्र के चलते बुधवार को बाजार में खासी रौनक रही। पूजन सामग्री के अलावा फलाहार के लिए फल, सब्जी, मेवा आदि खरीदने वाले लोगों की भीड़ रही। किराने की दुकानों पर लोगों ने हवन सामग्री, धूप, अगरबत्ती, नारियल, मेवा, कूटू का आटा खरीदा तो फलाहार के लिए फल, मिठाई और सब्जियों की दुकानों पर भी दिन भर भीड़ रही। महिलाओं ने झंडा, तूल का कपड़ा, चुन्नी, और श्राृंगार सामग्री खरीदी। नवरात्र पर फलों और फलाहार में काम आने वाली सब्जियों जैसे आलू और लौकी के अलावा फलों की मांग भी बढ़ गई है। मांग बढने से इनके मूल्यों में भी कुछ बढ़ोतरी हुई है। सूखे मेवे और बिना अनाज की मिठाइयों की भी मंगलवार को खूब बिक्री हुई।
कोतवाल केराकत, एसओ नेवढिय़ाके खिलाफ मुकदमा
जौनपुर। कोर्ट के आदेश की अवहेलना करने के मामले में बुधवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट प्रथम के जज बलराज सिंह ने कोतवाल केराकत व एसओ नेवढिया के खिलाफ प्रकीर्ण वाद दर्ज करते हुए नोटिस जारी किया है। मामले के अनुसार कोर्ट में विचाराधीन नेवढिय़ा थाना क्षेत्र के दहेज हत्या के मामले राज्य बनाम दीपक विश्वकर्मा में आरोपी पूनम के खिलाफ कोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। साथ ही आदेशित किया था कि प्रभारी निरीक्षक केराकत तथा थानाध्यक्ष नेवढिया जारी प्रोसेस का तामिला करा कर आख्या न्यायालय में प्रस्तुत करें लेकिन आदेश की अवहेलना करते हुए न तो तामिला कराया गया और न ही आख्या कोर्ट में प्रस्तुत किया गया।
पिकअपकी चपेटमें आनेसे साइकिल सवारकी मौत
खेतासराय। खेतासराय-जौनपुर मुख्य मार्ग पर क्षेत्र स्थित बादशाही मोड़ के समीप जौनपुर की तरफ जा रही एक पिकअप की चपेट में साइकिल सवार अधेड़ (कारपेंटर) अचानक आ गया। जिससे उसकी मौत हो गयी।
जानकारी के अनुसार क्षेत्र स्थित गांव रुधौली निवासी 60 वर्षीय सन्तलाल विश्वकर्मा उर्फ सन्तु रामराज जिनकी कारपेंटर की दुकान कस्बा स्थित स्टेशन गली में है। नित्य की भांति मंगलवार की शाम दुकान बन्द करके साइकिल से घर जा रहे थे। वे बादशाही मोड़ के समीप पहुंचे थे तभी खेतासराय की तरफ से एक पिकअप जिसको चालक अरशद अब्दुल अजीज लेकर जौनपुर की तरफ जा रहा था। इतने में अचानक साइकिल सवार अधेड़ इसकी चपेट में आ गया और गम्भीर रूप से घायल हो गया। आनन-फानन राहगीरों की मदद से आटो रिक्शा पर लादकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोंधी पहुंचाया गया। जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने पिकअप सहित चालक को हिरासत में ले लिया। उधर अधेड़ के पुत्र विनोद विश्वकर्मा की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर शव को कब्जे में लेकर अन्त्यपरीक्षण के लिए भेज दिया।
सिलेंडरमें लगी आगसे अफरा-तफरी
खेतासराय। आदर्श भारती विद्यापीठ परिसर में बुधवार को तीर्थ यात्रियों द्वारा खाना बनाते समय गैस सिलेण्डर में आग पकड़ लिया। इससे तीर्थ यात्रियों में अफरा तफरी मच गयी। विद्यापीठ में रखे अग्निशमन यंत्र से आग बुझाया गया। आग बुझने पर तीर्थ यात्रियों ने राहत की सांस लिया। तीर्थयात्रियों से भरी बस झारखंड से अजमेर जा रही थी। दोपहर में कस्बा के आदर्श भारती विद्यापीठ के पास बस पहुंचने पर तीर्थ यात्रियों ने बस रोकवा लिया। तीर्थ यात्री बस से अपनी खाद्य सामाग्री उतारकर परिसर में दोपहर का भोजन बनाने लगे। इस दौरान एक गैस सिलेंडर में आग पकड़ लिया। उसके आसपास बैठे तीर्थ यात्री भाग खड़े हुए। वहीं अपने क्लीनिक में बैठे डा. सर्वेश पाण्डेय सिलेंडर में आग लगते देख अग्निशमक यंत्र लेकर दौड़ पड़े और अग्निशमक यंत्र से आग पर काबू पाये। सिलेण्डर में लगी आग बुझने पर तीर्थयात्रियों ने राहत की सांस ली।
विषधरके डंसनेसे युवककी मौत
खुटहन। जौकाबाद गाँव में मंगलवार की शाम धान के फसल की सिंचाई के लिए ट्यूबेल से पाइप खेत की तरफ फैलाते समय युवक को बिषधर ने काट लिया। बेहोशी की हालत में उसे जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। गाँव निवासी जियालाल प्रजापति (32) पुत्र स्व. कालेदीन अपने खेत की सिंचाई हेतु पानी ले जाने के लिए पाइप फैला रहा था। मेड़ पर बैठा सांप उसके पैर मे काट लिया। वह खेत से भागते हुआ घर पहुंच इसकी जानकारी परिजनों को देकर अचानक बेहोश हो गया। उसे आनन फानन में बदलापुर क्षेत्र के मिरसादपुर ले जाया गया। वहां हालत में सुधार न होता देख उसे जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। शव की अंत्येष्टि सुतौली घाट पर कर दी गई।

दो हत्यारोपियोंने किया समर्पण
जौनपुर। खेतासराय थाना क्षेत्र के दहेज हत्या के मामले में आरोपी गोधना निवासी बिहारीलाल तथा गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र की गैर इरादतन हत्या के मामले में आरोपी विथार निवासी सिकंदर ने बुधवार को सीजेएम अभिनय कुमार मिश्र की अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। जिसे संज्ञान में लेते हुए मजिस्ट्रेट ने दोनों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया।
पंजीकरण कराकर आत्मनिर्भर बनें श्रमिक-लीना तिवारी

पंजीकरण कराकर आत्मनिर्भर बनें श्रमिक-लीना तिवारी
मडिय़ाहूं। स्थानीय तहसील क्षेत्र के सलारपुर गांव में चौपाल लगाकर सहायक श्रमायुक्त बीएन दुबे की अध्यक्षता में 400 श्रमिकों का पंजीकरण कराया गया। उद्योग विहीन मडिय़ाहूं विधानसभा में श्रमिक हितों को लेकर विधायक मडिय़ाहूं डा. लीना तिवारी बेहद संवेदनशील हैं। श्रमिकों का शोषण ना हो तथा उन्हें श्रम के बराबर पारिश्रमिक मिले इसके लिए वह गांव-गांव चौपाल लगाकर लोगों को जागरुक कर श्रम विभाग के सहयोग से वह श्रमिकों का पंजीकरण करवा रही हैं। अब तक उनके प्रयास से लगभग 1000 श्रमिकों का पंजीकरण कराया जा चुका है। इस अवसर पर विधायक लीना तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के हर वर्ग के विकास के लिए संकल्पित है। इसी क्रम में श्रमिकों के उन्नयन हेतु महत्वाकांक्षी योजनाएं चला कर आत्मनिर्भर बनाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी श्रमिक अपना पंजीकरण करा कर योजनाओं का लाभ लें। सहायक श्रम आयुक्त बीएन दुबे ने कहा कि सरकार की योजना श्रमिकों को स्वावलंबी बनाने में मददगार है। क्षेत्र के जो भी श्रमिक हो अपना पंजीकरण कर विकास की योजनाओं का लाभ लें। इस अवसर पर अपूर्व तिवारी, भैया राम पटेल, डा. श्याम दत्त दुबे, बैजनाथ प्रजापति सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन संजय राय ने किया।
मांगोंको लेकर किसानोंने भरी हुंकार
जौनपुर। किसानों व मजदूरों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन अवध अराजनैतिक के लोगों ने जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि मांगों को लेकर लगातार अवगत कराया जा रहा है लेकिन कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। यूनियन ने मुख्यमंत्री को सम्बोधित मांगों का ज्ञापन डीएम को सौंपा।
भाकियू के लोग जिलाध्यक्ष रामसनेही पटेल के नेतृत्व में जिला मुख्यालय पर एकजुट हुए और मांगों से अवगत कराया। मांग किया कि शारदा सहाय नहर में पानी छोड़ा जाय जिससे किसान हर प्रकार की खेती कर सकें। सभी ब्लाकों पर किसान गोष्ठïी कर उन्नत खेती के बारे में जानकारी दिया जाय। किसानों को धान विक्रय हेतु धान क्रय केन्द्र समय से खोला जाय। यूरिया खाद्य जो सोसाइटी व एग्रो पर नहीं है उसको शीघ्र उपलब्ध कराया जाय। सूखा आपदा राहत चेक जिन किसानों को अभी तक नहीं मिला है उनको चिन्हित कर के दिया जाय। पुलिस प्रशासन द्वारा मुंगराबादशाहपुर में किसानों का उत्पीडऩ बन्द किया जाय। स्वच्छता अभियान के तहत प्रत्येक परिवार को प्रधानमंत्री योजना के अन्तर्गत जो पैसा दिया गया था प्रधान व सेके्रटरी ने मिल कर बन्दर बांट कर लिया। शौचालय मानक के अनुरूप नहीं बना। कहीं पैसा ले लिया गया लेकिन शौचालय नहीं बना। जो बना वो भी आधा अधूरा, आज भी 80 प्रतिशत लोग खुले में शौच कर रहे हैं। इसकी जांच कर उचित कार्यवाही की जाय। किसानों को फसल बीमा योजना के अन्तर्गत किसानों का पैसा बैंक से काट लिया जा रहा है। किसानों को न तो इसकी जानकारी दी जा रही है और न ही बीमा का लाभ मिल रहा है। इसकी जांच कराकर उचित कार्यवाही की जाय।