Mob: +91-7905117134,0542 2393981-87 | Mail: info@ajhindidaily.com


नवीनतम समाचार » जौनपुर समाचार

जौनपुर समाचार

जानलेवा बीमारियोंसे बचाव करेगी पीसीवी वैक्सीन
जौनपुर। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने बताया कि जनपद में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्र्तगत नई वैक्सीन पीसीवी 13 अगस्त से शुरू करने का निर्णय प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है। यह पीसीवी वैक्सीन (न्यूमोकोकल कान्जूगेट वैक्सीन) नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में समावेशित किया जायेगा। यह वैक्सीन बच्चों में न्यूमोनिया, मैनिनजायेटिस, सैफ्टीसीमिया जैसी खतरनाक एवं जानलेवा बीमारियों से बचाव करेगी। उक्त बातें उन्होंने पत्रकारों से बातचीत केे दौरान कही।
 प्रदेश में प्रति वर्ष इन बीमारियों से लगभग 1.58 लाख बच्चों के मौत हो जाती है। नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में इस वैक्सीन के समावेशित होने से उक्त मौतो को रोका जा सकेगा। जो पांच वर्ष तक के बच्चों में होने वाली कुल मृत्युओं का 16 प्रतिशत है। जनपद में 1 वर्ष में कुल 1.31 लाख बच्चों को यह वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है।
यह वैक्सीन प्रथम खुराक डेढ़ माह पर दूसरी खुराक साढ़े तीन माह पर एवं तीसरी बुस्टर खुराक नौ माह पर दी जायेगी। यह वैक्सीन जनपद में मंगा ली गयी है एवं वैक्सीन के लांच करने की समस्त तैयारियां जैसे प्रशिक्षण, लाइजिस्टक आदि की तैयारी पूर्ण कर ली गयी है। जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह के प्रथम चरण का आयोजन भी 10 अगस्त से शुरू किया जाएगा जो पूरे 1 माह तक चलाया जाएगा। इस दौरान बुधवार एवं शनिवार के टीकाकरण शत्रों पर 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलायी जायेगी। जनपद में कुल 5.66 लाख बच्चों को विटामिन-ए पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इसकी भी तैयारियां जैसे प्रशिक्षण लाजिस्टीक आदि पूर्ण कर ली गयी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नरेन्द्र सिंह एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राकेश कुमार ने जनपद की जनमानस से अपील की है कि अपने नौनिहालों को पीसीवी वैक्सीन नियत समय पर जरूर लगवाये एवं बाल स्वास्थ्य पोषण माह के दौरान 9 से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन-ए की खुराक अवश्य दें।
फ्लैग मार्च निकालकर सुरक्षाका लिया जायजा
मडिय़ाहूं। अयोध्या में श्रीराम जन्म भूमि पूजन को लेकर सुरक्षा की दृष्टि से आज पूरे नगर में फ्लैग मार्च किया गया। फ्लैग मार्च की अगुवाई करते हुए क्षेत्राधिकारी विजय सिंह उप जिलाधिकारी कौशलेश कुमार मिश्र प्रभारी निरीक्षक त्रिवेणी लाल सेन के साथ थाने की फोर्स मौजूद रही। प्रशासन की निगाह कस्बे के चप्पे-चप्पे पर रही। कहीं से कोई अप्रिय घटना ना हो इसके लिए प्रशासन सदैव मुस्तैद रहा।
सरेशाम युवतीका किया अपहरण

जफराबाद। थाना क्षेत्र के कल्याणपुर जैतपुर की एक 19 वर्षीय युवती बुधवार को देर शाम घर से पाही पर जा रही थी कि उसी समय एक चार पहिया वाहन से पहुंचे युवकों ने उक्त युवती को खींचकर कार में बैठा कर भाग गए। जानकारी के अनुसार उक्त थाना क्षेत्र के जैतपुर गांव निवासनी खुशबू चौहान पुत्री शिवलू चौहान उम्र 19 साल अपने घर से 50 मीटर दूरी पर मौजूद अपनी पाही पर जा रही थी। बताया जाता है कि जफराबाद की तरफ से आ रही एक चार पहिया वाहन में बैठे लोगों ने युवती खुशबू को खींच कर कार में बैठा कर भाग गए। शोर सुनकर परिजनों एवं स्थानीय जनों के पहुंंचने से पहले ही कार सवार मौके से भाग निकले। परिजनों के अनुसार अपहृत खुशबू लाल रंग की सलवार समीज पहनी हुई थी। इस घटना से परिजनों के साथ साथ ग्रामीणों भी भयभीत है। सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की तफ्तीश में लगी हुई है। परिवारी जनों का कहना है कि पिछले वर्ष उसकी शादी भी हो गई थी। दूसरी ओर थानाध्यक्ष मदनलाल का कहना है कि मामला संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। मामले की जांच की जा रही है।
कोरोना : २३५८ के आये रिजल्ट, ९५ पाजिटिव
जौनपुर। जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। पाजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा रोज देखने को मिल रहा है। इस दौरान जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि आज 2358 सेम्पल के रिजल्ट प्राप्त हुए, जिसमें 95 पॉजिटिव आए हैं। 2228 नेगेटिव है और 35 सेम्पल ऐसे हैं जिनको दोबारा भेजा जाना है। आज के 95 पॉजिटिव केसेज को मिला करके अब जनपद में 2500 पाजिटिव केस हो गए हैं। आज 581 मरीज ठीक होकर घर गये। अब तक 1293 मरीज ठीक होकर के घर जा चुके हैं। अब तक 34 मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहाकि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए घरों से निकलते वक्त मास्क जरूर लगायें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचें तभी इस संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।
कार्यालय सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) में तैनात कनिष्ठ सहायक अमित कुमार की बुधवार को कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाये जाने के फलस्वरूप कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन, चिकित्सा अनुभाग-5 के शासनादेश में दिये गये निर्देशों के अनुपालन में कार्यालय सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) को 06 अगस्त एवं 07 अगस्त तक के लिए तात्कालीक प्रभाव से बंद कर दिया गया। इस अवधि में कार्यालय परिसर के सैनिटाइजेशन की कार्यवाही की जायेगी। गुलजारगंज संवाददाता के अनुसार: बुधवार को प्राथमिक विद्यालय ताहिरपुर में कोरोना जांच शिविर लगाया गया। शिविर में 62 लोगो की रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई। कुछ देर में रिपोर्ट आई तो 5 की रिपोर्ट पॉजिटव आई, शेष की निगेटिव। डा. श्यामधर के मुताबिक दो लोग लक्षणयुक्त हैं जिन्हें कोविड अस्पताल भेजा जा रहा है। सिकरारा चौराहे पर तीन दुकानदारो के संक्रमित निकलने पर प्रशासन सतर्क हो गया है। बीडीओ छोटेलाल तिवारी, एडीओ पंचायत राधेश्याम यादव नेे उक्त बाजार को सेनेटाइज कराने के साथ कैण्टेन्मेंट जोन घोषित करने की कवायद शुरू कर दी है।
नाबालिग पुत्रीसे दुष्कर्ममें पिताको १० वर्षकी कैद
जौनपुर। मडिय़ाहूं थाना क्षेत्र में 3 वर्षों पूर्व अपनी नाबालिग पुत्री को नशीला समोसा खिलाकर दुष्कर्म करने के आरोप में पिता को विशेष न्यायाधीश पाक्सो न्यायालय रवी यादव की अदालत ने 10 वर्ष के कारावास तथा 27000 अर्थदंड से दंडित किया।
अभियोजन कथानक के अनुसार मडिय़ाहूं थाना क्षेत्र की वादिनी ने मुकदमा पंजीकृत करवाया की उसकी 20 वर्षों पूर्व शादी हुई थी। शादी के बाद से ही उसका पति शराब पीकर आए दिन उसे मारता पीटता रहता था। दिनांक 12 अप्रैल 2017 को शाम 4 बजे वह अपनी 14 वर्षीय नाबालिग पुत्री को नशीला समोसा खिलाया और बेहोश हो जाने पर उसके साथ बलात्कार किया। वादिनी ने जब यह बात अपनी सास को बताया तो उसने उसे डांट फटकार कर भगा दिया और आरोपी पति का ही पक्ष लिया। पुलिस ने विवेचना करके आरोप पत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता वीरेंद्र कुमार मौर्य व राम प्रकाश सिंह के द्वारा कुल 8 गवाह परीक्षित करवाए गए। गवाहों के बयान एवं पत्रावली पर उपलब्ध साक्ष्यों के परिशीलन के पश्चात अदालत ने आरोपी पिता को भादवि की धारा 376 के अंतर्गत 10 वर्ष के सश्रम कारावास तथा 27000 अर्थदंड से दंडित किया। अदालत ने अर्थदंड की आधी धनराशि पीडि़ता को देने का आदेश दिया तथा आरोपी की माता को साक्ष्य के अभाव में दोषमुक्त कर दिया।
नाबालिगके अपहरण, बलात्कारमें सात वर्षकी कैद
जौनपुर। चंदवक थाना क्षेत्र में नाबालिग को बहला फुसलाकर अपहरण कर ले जाने व बलात्कार करने के आरोप में अपर सत्र न्यायाधीश रजनेश कुमार की अदालत ने आरोपी को 7 वर्ष के कारावास तथा 18 हजार रुपए अर्थदंड से दंडित किया।
मामले के अनुसार चंदवक थाना क्षेत्र का निवासी वादी मुकदमा ने मुकदमा पंजीकृत करवाया कि उसकी 16 वर्षीय पुत्री परीक्षा देने के लिए घर से विद्यालय गई थी। किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसे बहला-फुसलाकर अगवा कर लिया है। बाद में वापस आने पर नाबालिग पीडि़ता ने बयान दिया की अश्वनी कुमार यादव निवासी चंदवक ने उसे बाजार में बुलाया और माता-पिता तथा भाई को जान से मारने की धमकी देकर बनारस ले गया जहां से ट्रेन द्वारा मुंबई तथा वहां से पूना चला गया। पूना में वह किराए का कमरा लेकर 3 महीने तक उसके साथ उसकी इच्छा के विरुद्ध बलात्कार करता रहा। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता अनूप शुक्ला के द्वारा परीक्षित कराए गए गवाहों एवं पीडि़ता के बयान के आधार पर अदालत ने आरोपी को पॉक्सो एक्ट एवं अपहरण व बलात्कार के मामले में दोषी पाते हुए भादवि की धारा 376 के अन्तर्गत 7 वर्ष के सश्रम कारावास तथा 18 हजार रूपये अर्थदंड से दंडित किया।
ऐतिहासिक भूमि-पूजनके गवाह बने अशोक सिंह

जौनपुर। सैकड़ों वर्षो के वनवास के बाद फिर से अयोध्या में स्थापित हो रहे रामलला के मंदिर भूमि पूजन के गवाह बनने वालों में वरिष्ठ समाजसेवी उद्योगपति अशोक सिंह भी रहे। उन्होंने पूर्व डीजे सूर्यकांत शुक्ला फिल्म प्रोडक्शन उमेश मिश्रा आज वीआईपी के साथ अयोध्या में राममंदिर के गर्भ गृह में पहुंच कर आरती, भजन, पूजन में भाग लेकर इस ऐतिहासिक पल को जीने का अवसर प्राप्त किया। साथ ही हनुमान गढ़ी व अन्य जगहों पर जहां-जहां प्रधानमंत्री का काफिला गया वहां वहां अशोक सिंह भी पहुंच कर इस इतिहास के गवाह बने। उनके साथ पूर्व डीजी सूर्यकांत शुक्ला, उमेश मिश्रा जैसे वीआईपी थे। इनके अलावा संजय सिंह, सत्येंद्र सिंह, ओम प्रकाश उपाध्याय, प्रदीप यादव आज उपस्थित रहे। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी का एक और वनवास अब समाप्त हुआ है और यह पूरे भारत वासियों ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम धार्मिक श्रद्धालुओं के लिए गर्व और खुशी की बात है। आज से रामलला मंदिर का निर्माण शुरू करने के प्रेरणा स्रोत रहने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक ऐतिहासिक पुरुष बन गए हैं। उनके संयोजन में पूरी अयोध्या ही नहीं बल्कि पूरे देश में हर जगह कई कार्यक्रम किए गए।