Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » भदोही-ज्ञानपुर समाचार

भदोही-ज्ञानपुर समाचार

ज्ञानपुर। सावन के तीसरे सोमवार के मौके पर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखा गया। हर हर हर हर महादेव के नारे से शिवालय व शिवालय परिसर गूंज रहा था। सोमवार को भगवान शिव का विशेष पूजा. अर्चना की जाती है। सोमवार का दिन भगवान शिव को बहुत ही पसंद है भक्तों के मन में कई बार यह सवाल आता है कि इस दिन शिव की आराधना का क्या महत्व है सोमवार को ही क्यों होती है इस सम्बन्ध में डा.अमित दुबे ने बताया कि पुराणों और शास्त्रों के अनुसार सोम का मतलब चंद्रमा से होता है। जिस प्रकार चंद्रमा की तमाम खामियां के बाद भगवान शिव ने उन्हें अपने सिर पर स्थान दिया है। इसी कारण से सोमवार को भगवान शिव का वार माना जाता है। उन्होंने दुसरा कारण बताते हुए बताया कि सावन के महीनें में ऐसा माना जाता है कि सोम का दूसरा मतलब सौम्य भी होता है। भगवान शिव सौम्य और जल्दी खुश होने वाले देवता हैं इस कारण से भी भोलेनाथ को सोमवार का देवता माना जाता है।  इसी प्रकार उन्होंने बताया कि वहीं सोम का अर्थ होता है शिव संग उमा का। शिव के साथ मां भगवती की भी उपासना करना चाहिए क्योंकि बिना शक्ति के शिव के रहस्य का समझना अत्यन्त कठिन है। इसलिए सोमवार को शिव की उपासना का विशेष महत्व है। शिव का धरती पर वास होता है। आगे उन्होंने बताया कि सावन के तृतीय सोमवार को  अद्र्धनारीश्वर शिव का पूजन किया जाता है। इन्हें खुश करने के लिए ऊं महादेवाय सर्व कार्य सिद्धि देहि.देहि कामेश्वराय नम: मंत्र का 11 माला जाप करना श्रेष्ठ माना गया है। इनकी विशेष पूजन से अखंड सौभाग्य पूर्ण आयु संतान प्राप्ति संतान की सुरक्षा कन्या विवाह अकाल मृत्यु निवारण व आकस्मिक धन की प्राप्ति होती है।
कांवल प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के शिवालयों में पूजा करने वालो की काफी भीड़ रही।
सीतामगढी प्रतिनिधि के अनुसार हर-हर महादेव के जयकारे से शिवालय गूंज उठे। जी हाँ सूर्योदय के पूर्व अर्थात उषाकाल से ही शिवालयों में भक्तों की भीड़ लग गयी। सावन के महीनें में भगवान शिव के पूजा की बड़ी महानता बतलायी गयी है। खासकर सोमवार के दिन महादेव की आराधना से शिव और शक्ति दोनों प्रसन्न होते हैं। इनकी कृपा से दैविक दैहिक और भौतिक कष्टों से मुक्ति मिलती है। निर्धन को धन और नि:संतान को संतान की प्राप्ति होती है। कुंवारी कन्याओं को मनचाहा वर मिलता है। बाबा भोले की पूजा से भाग्य पलट सकता है। इसी कारण भगवान शिवजी से जुड़े व्रतों में किसी कड़े नियम का वर्णन पुराणों में नहीं है। साथ ही शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार व्रत में तीन पहर तक उपवास रखने के बाद एक समय भोजन करना चाहिए। सिर्फ  सावन सोमवार ही नहीं अन्य शिवजी से जुड़े व्रतों में भी सूर्योदय के बाद तीन पहर घंटे तक उपवास रखना चाहिए। साथ ही भगवान शिव की प्रिय वस्तुएं जैसे भांग. धतुरा आदि से पूजा किया गया।
गोपीगज। प्रतिनिधि के अनुसार नगर स्थित देवो के देव महादेव बाबा बड़े शिव महाराज के मंदिर में सावन मास के तीसरे सोमवार को जनपद के जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने सपत्नी केसर से रुद्राभिषेक देवों के देव महादेव का का किया। विद्वान आचार्य शरद पांडेएराजू पंडाए संदीप पांडेएदीपू पांडे ने मंत्रोच्चारण के बीच रुद्राभिषेक को संपन्न कराया। वही सावन माह के तीसरे सोमवार को मंदिर प्रांगण में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देवों के देव महादेव का दर्शन पाने के लिए लाइन में लगी रही और श्रद्धालु भगवान भोले शिव शंकर का दर्शन पाकर आस्था में गोता लगाते रहे इस दौरान प्रशासन द्वारा सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामात किए गए थे वही कोतवाल शेष धर पांडे तथा चौकी इंचार्ज सुशील कुमार तिवारी बराबर मंदिर परिसर में संक्रमण भी कर रहे थे।

कलेक्ट्रेट पर पहुचकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन सौपा पत्रंक

पन्द्रह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले वाहनो का हो सकता है पंजीयन निरस्त

जनपद में दो पहिया व चार पहिया के २१७९८ वाहन नही चल सकते है सडक पर
ज्ञानपुर। पद्रह वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले वाहन से सवारी करने वाले स्वामी यदि अपने वाहनो का पंजीकरण नही कराते हेै तो उनके पजीयन को निरस्त कर दिया जायेगा और जो भी वाहन सड़क पर दिखेगे उसे जब्त करते हुए स्वामी के खिलाफ सम्बंधित कार्रवाई की जायेगी। यह भी बताया कि यान की पंजीयन वैधता समाप्त हो गयी तो केन्द्रीय मोटरयान के अन्तर्गत उसे पंजीकृत नही माना जायेगा और न ही सड़क पर चलने दिया जायेगा।  सहायक सम्भागीय परिहवन अधिकारी ने बताया कि १५ वर्ष पुराने गेर परिवहन यानो के पंजीयन चिन्ह निलम्बित किया जायेगा। उन्होने बताया कि मोटर अधिनियम १९८८ की धारा ५३ के अन्तर्गत मोटर यानो के पंजीयन निलम्बन तथा धारा ५४ धारा ५५ मे विभिन्न दशाओ में पंजीकरण के निरस्तीकरण का प्रावधान है। जिसके अन्तर्गत उक्त अधिनियम की धारा ३९ मे किये गये प्राविधानो के अनुसार किसी भी मोटर यान को बिना पंजीयन के या यान के पंजीयन निलम्बित या निरस्त किया जा सकता है। बताया कि उक्त अधिनियम के जनपद में पंजीकृत गैर परिवहन यान के रूप में १५ वर्ष पुरानी दो पहिया एवं चार पहिया के २१७९८ वाहन है। जिनका पंजीयन नही कराया गया है। इन वाहनो के प्रति पंजीयन निलम्बित किये जायेगे। वाहन स्वामियो को आगाह कर दिया गया है कि वे दो माह के अन्दर यदि वाहन का पंजीकरण नही कराते है तो यह मान लिया जायेगा कि वाहन का संचालन नही कराना चाहते है स्वामी। बताया कि ऐसे वाहनो को उक्त नियम के निरस्त कर दिये जायेगे।
निरीक्षण के दौरान मिली कमी
ज्ञानपुर। न्यायपीठ बाल कल्याण समिति द्वारा दयावंती पूंज माडल स्कूल सीतामढी का निरीक्षण राष्टï्रीय बाल अधिकार परीक्षण आयोग नई दिल्ली एवं सुप्रीम कोर्ट  द्वारा निर्धारित स्कूली बच्चो के सम्बंध में विद्यालय के सुरक्षा मानको की दृष्टिï से निरीक्षण किया गया। न्यायपीठ द्वारा सुरक्षा के मानको में पायी गयी कमियो के सम्बंध में विद्यालय प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। निरीक्षण के दौरान छात्रो को विद्यालय के सुरक्षा सम्बंधी एवं अन्य विधिक जानकारी भी प्रदान की गयी। निरीक्षण में अध्यक्ष डा.अनिल कुमार श्रीवास्तव, दीपक कुमार रावत आदि रहे।


भगवान शिव का भव्य रुद्राभिषेक सम्पन्न

जंगीगंज। क्षेत्र के प्रमुख बाजार जंगीगंज के अंतर्गत  धनीपुर गाँव मे भगवान शिव का भव्य रुद्राभिषेक हुआ। जिसमे आचार्य रुद्रेश  मिश्र रिंकू पंडित ने बताया कि भगवान शिव के रुद्रभिषेक  करने से मनुष्य के जीवन में समस्त पापो से मुक्ति मिल जाती है आचार्य ने बताया कि भोलेनाथ अपने नाम के अनुरुप बहुत भोले हैं। भगवान शिव एक लोटा जल से भी प्रसन्न होकर अपने भक्तों के सारे कष्ट हर लेते हैं। शिवलिंग पर जलाभिषेक करने से व्यक्ति की सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। वहीं रुद्राभिषेक करने से व्यक्ति की कुंडली से पातक कर्म एवं महापातक भी जलकर भस्म हो जाते हैं। कहा जाता है कि भगवान शिव के पूजन से सभी देवताओं की पूजा स्वतरू हो जाती है।  हमारे शास्त्रों में विविध कामनाओं की पूर्ति के लिए रुद्राभिषेक के पूजन के निमित्त अनेक द्रव्यों तथा पूजन सामग्री को बताया गया है। विशेष अवसर पर या सोमवारए प्रदोष और शिवरात्रि आदि पर्व के दिनों में मंत्रए गोदुग्ध अथवा ईख रस या मधु इत्यादी से भी अभिषेक किया जाता है। विशेष पूजा में दूधए दहीए घृतए शहद और चीनी से अलग.अलग अथवा सबको मिलाकर पंचामृत से भी अभिषेक किया जाता है। इस प्रकार विविध द्रव्यों से शिवलिंग का विधिवत अभिषेक करने पर अभीष्ट कामना की पूर्ति होती है। वहीं रुद्राभिषेक से कालसर्प योगए गृहक्लेशए व्यापार में नुकसानए शिक्षा में रुकावट सभी कार्यों की बाधाएं भी दूर होती हैं। इस मौके पर पंडित राहुल मिश्र ए रविशंकर मिश्रए इत्यादि लोग उपस्थित रहे ।

सवर्णो का हित भाजपा मे सुरक्षित नही-अखिलेश्वर

ज्ञानपुर। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठï नेता व पूर्व ब्लाक प्रमुख अखिलेश्वर प्रताप सिंह ने एक अनौपचारिकवार्ता के दौरान बताया कि भाजपा एससी, एसटी कानून को लागू कर न्याय विभाग को चैलेन्ज कर दिया। देश की जनता की आखिरी उम्मीद न्याय विभाग पर ही टिकी रहती है। जबकि पूर्ण सत्ता हासिल कर न्याय विभाग के कानून को जनप्रतिनिधि द्वारा गलत तरीके से पलट दिया जा रहा है तो आखिरकार देश की जनता किस पर आस लगाये। उन्होने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी मामले में विवेचना के पश्चात गिरफ्तारी का आदेश दिया  था। फिर क्यो केन्द्र की सरकार ने उसे पलटने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि उक्त कानून के लागु हो जाने पर इसका सद्पयोग होने के बजाय दुरूपयोग होना निश्चित है। इसके पहले बसपा की सरकार में हो चुका है। श्री सिंह ने कहा कि पिछले ७० सालो के इतिहास में जो भाजपा ने यह कर दिया है वह किसी राजनैतिक दल ने नही किया। कहा कि आने वाले लोक सभा चुनाव में सवर्ण मतदाता भाजपा के इस निर्णय का विरोध करते हुए मतदान करने से इंकार कर सकता है। उन्होने कहा कि सवर्ण समाज इस कानून को पुन: उसी मूल रूप में लाने के लिए गांव-गांव अभियान चलाकर जागरूक कर इसका विरोध किया जायेगा। श्री सिंह ने कहा कि सबसे बडी बात तो यह है कि राजनैतिक गलियारे मे सवर्ण समाज की भागीदारी ३५ प्रतिशत  है। लेकिन किसी भी नेता द्वारा उक्त कानून के खिलाफ आवाज उठाने की जुर्रत नही की।  इससे यह साफ जाहिर हो रहा है कि भाजपा सरकार में सवर्ण समाज के आवाज को दबाने का काम किया जा रहा है। कहा कि रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान के धमकी भरे शब्दो में कहे जाने पर यह आदेश सदन में लाया गया आखिरकार क्या साबित करना चाहता है भाजपा सरकार। उन्होने कहा कि  उक्त कानून के खिलाफ सवर्ण के नेतृत्व करने वाले जनप्रतिनिधि आवाज उठाये । उन्होने कहा कि सरकार हिन्दुत्व की बात तो मंच से करने की बात कह रही है और एक जाति को विशेष अधिकार प्राप्त कराने के लिए कार्य कर रही है। लोकतंत्र के इतिहास में आज तक किसी भी दल द्वारा सवर्ण समाज की बात करने वाली नही दिखे। उन्होने कहा कि यदि अनुसूचित जाति, जनजाति को विशेष दर्जा तो वैसे ही दिया जा रहा है। इसका किसी ने नही विरोध किया। लेकिन उक्त कानून के तहत यदि किसी अनुसूचित जाति द्वारा यदि जरा सा आरोप लगाया तो सवर्ण समाज अपनी बात नही रख सकता है बल्कि उसे जेल जाना तय है। फिर ऐसे सरकार से सवर्ण समाज का हित कहा सुरक्षित है।
सचिव ने जिला कारागार का किया निरीक्षण
ज्ञानपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव पूर्णिमा सागर ने जिला कारागार ज्ञानपुर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जेल कर्मियो की धड़कने बढ गयी। इस दौरान उन्होने जेल के कैदियो से मिली और उनका हाल जाना। जेल के अन्दर आधा घण्टे तक उन्होने समय बिताया। जेल से बाहर निकलने के पश्चात उन्होने बताया कि जिला नेशनल लीगल एथरीटी के तहत माह में दो बार जिला का निरीक्षण किया जाता है। बताया कि कैदियो से मिलकर उन्हे कानून से सम्बंधी जानकारी भी दी जाती है। कहा कि जिन कैदियों के घर के हालात  नाजुक होते है जिसके कारण उनके पक्ष से अधिवक्ताओ का मिल पाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे कैदियो को राहत पहुचाने के लिए उन्हे विधिक सलाह के साथ साथ उनके दलील को पेश करने के लिए अधिवक्ता भी उपलब्ध कराये जाते है। ताकि उनका भी पक्ष रखकर उन्हे न्याय दिलाया जा सके।
गोपीगंज रामपुर घाट मार्ग के गड्ढों को पालिका ने पाटा
गोपीगज। गोपीगंज रामपुर घाट जाने वाले मार्ग के ज्ञानपुर रोड रेलवे क्रॉसिंग स्थित केडवरिया मुहाल में बीते वर्ष से बड़े.बड़े गड्ढे सड़कों पर बने हुए हैं ऐसे गड्ढों में बरसात का पानी भरने से जहां कीचड़ होना स्वाभाविक है वही इन रास्तों पर पैदल भी चलना मुश्किल भरा काम है ऐसे में पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा ना ही इन गड्ढों को भरा गया न हीं सरकार के आदेश का पालन कर गड्ढों को भरवाया गया मामले को देखते हुए पालिका प्रशासन पालिका कर्मियों को लगा कर सड़क पर बने बड़े.बड़े गड्ढों को ईट पत्थरों से पाटकर मुश्किल भरे रास्तों में कुछ सहायक  की भूमिका अदा की बताया जाता है कि गोपीगंज नगर के  सदर मुहाल अंजहि महाल से होकर केडवरिया मुहाल से रामपुर घाट जाने वाले मार्ग पर रेलवे स्टेशन के पास बड़े.बड़े गड्ढों के कारण बरसात के दिनों में लोगों को आवागमन में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा है सरकार का दावा है कि सड़क पर गड्ढे कहि ना  हो ऐसे में पीडब्ल्यूडी विभाग की उदासीनता की पोल खोल दे रही है और आए दिन हो रहे सड़क दुर्घटना के बाद भी सरकारी तंत्र अपने आप पर काली पट्टी बांध अपनी कुर्सी पर जमा हुआ है मामले को लेकर स्थानीय नागरिक बबलू मोदनवाल रविमोदनवाल मखनचु हलवाई पूर्व सभासद गुलाम मुस्तफा अंसारी नन्दलाल मोर्य  कमला शंकर हलवाई बनारसी मोदनवाल आदि लोगों ने सड़क पर मरमत कराए जाने की मांग की है।
गरीबी व भूखमरी से त्रस्त होकर लगे लगाई, मौत

मोढ़। भूख एक ऐसा शब्द है जो किसी जाति या धर्म पर लागू नहीं होता। मनुष्य हो या जानवर सभी भूख के आगे बेबस हैं। यदि भोजन न मिले तो किसी भी जीव की मौत हो सकती है। केन्द्र की मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार शायद यहीं समझती है कि सवर्णों को पेट नहीं नहीं होता। इसलिये उन्हें भूख नहीं लगती होगी, लेकिन भदोही जिले में एक ब्राह्मण ने भूख से त्रस्त होकर मौत को गले लगा लिया। सरकार की सुविधाओं से वंचित और बेरोजगार ब्राह्मण की मौत भी शायद ही भाजपा सरकार को अहसास करा पाये कि गरीबी जाति देखकर नहीं आती। गरीबी और भूख बिना किसी की जाति और धर्म देखे जान ले सकती है। गौरतलब हो कि भदोही जिले के ग्रामसभा बरमोहनी में विद्यासागर दीक्षित 45 वर्ष ने सोमवार को जहर खाकर अपनी जान दे दी। प्रथमदृष्टया प्रकाश में आया कि उसकी अपनी पत्नी हीरामनी देवी से सुबह किसी बात पर विवाद हो गया था। इसलिये उसने मौत को गले लगा लिया। मौके पर पहंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया और अपनी जिम्मेदारी से मुक्ति पा ली। लेकिन भदोही प्रशासन, भदोही सांसद विरेन्द्र सिंह मस्त और विधायक रवीन्द्रनाथ त्रिपाठी को शायद यह खबर ही नहीं होगी कि उसकी जान जहर खाने से नहीं हुई बल्कि उसकी गरीबी और भुखमरी ने उसे मौत को गले लगाने के लिये विवश कर दिया। बता दें कि विद्याशंकर दीक्षित एक टूटी फूटी झोंपड़ी में किसी तरह दिन गुजार रहा था। घर में वह अपनी पत्नी के साथ रहता था। उसका कोई बच्चा नहीं था। दो वक्त की रोटी न मिलने के कारण उसका शरीर भी जर्जर हो चुका था। मात्र 45 साल की उम्र में वह वृद्ध दिखने लगा था। जब कहीं उसे ईंट ढोने, गारा मिट्टी का काम मिल जाता था तब उसके घर में चूल्हा जलता था। नहीं तो पति पत्नी भूखे पेट पानी पीकर सोने को विवश हो जाते थे। इसी तंगहाली को लेकर दोनों के बीच अक्सर कहासुनी हो जाती थी। आज सुबह भी ऐसा हुआ तो उसने जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी।
पत्नी से कहासूनी के बाद पति ने खाया जहर
मोढ़। भदोही कोतवाली के मोढ़ चौकी के अंतर्गत ग्रामसभा बरमोहनी में विद्याशंकर दीक्षित नामक  45 वर्षीय ब्यक्ति ने जहर खाकर की आत्महत्या बताया जाता है कि रामकरण दीक्षित का पुत्र विद्याधर का उनकी पत्नी से आपसी विवाद हुआ हुआ था जो कि अमूमन हर घर मे पति पत्नी में होता है। परन्तु ऐसी कौन सी बात लगी कि विद्याधर को मौत गले लगानी पड़ी लोगों का कहना है कि पति ने जहर खाकर आत्महत्या कर मौके पर  चौकी इंचार्ज मोढ़ विनोद तिवारी ,कोतवाल भदोही नवीन तिवारी मय फोर्स  पहुंचकर लाश को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दी गई, इनको कोई संतान भी नही थी। गरीबी इतनी की झोपड़ी में जीवन यापन

एसपी के निर्देश पर विभिन्न थानो से सात वारण्टी धराये

ज्ञानपुर। पुलिस अधीक्षक भदोही द्वारा वारण्टी वांछित अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत जनपद भदोही से 7 वारटीयों को गिरफ्तार कर चालान किया गया। थाना ज्ञानपुर क्षेत्रान्तर्गत उ0नि0 जवाहरलाल द्वारा ग्राम छोटुपुर से अभियुक्त छोटुपुर थाना ज्ञानपुर जनपद भदोही। थाना कोईरौना क्षेत्रान्तर्गत उ0नि0 मधुसुदन राय द्वारा ग्राम नारेपार से अभियुक्त निवासी नारेपार थाना कोईरौना जनपद भदोही। थाना भदोही क्षेत्रान्तर्गत उ0नि0 रामबहादुर सिंह द्वारा ग्राम चौबेपुर से अभियुक्त निवासी चौबेपुर थाना भदोही जनपद भदोही व उ0नि0 रामजीत सरोज द्वारा शेषदरवाजा से अभियुक्त टीपू उर्फ असलम पुत्र आलम अंसारी निवासी शेषदरवाजा थाना भदोही जनपद भदोही तथा हे0का0 नसीम खां द्वारा ग्राम प्रजापतिपुर से अभियुक्त बृजलाल पुत्र ललई निवासी प्रजापतिपुर थाना भदोही जनपद भदोही। थाना औराई क्षेत्रान्तर्गत उ0नि0 शिवशंकर सिंह द्वारा घोसिया से अभियुक्त निवासी घोसिया थाना औराई जनपद भदोही। थाना ऊंज क्षेत्रान्तर्गत प्र0निरी0 राजेश कुमार पाण्डेय द्वारा ग्राम नवधन से अभियुक्त हिंचलाल चौहान पुत्र घिरई निवासी नवधन थाना ऊंज जनपद भदोही को गिरफ्तार किया गया।
सावन के तीसरे सोमवार को देर शाम झमाझम बारिश से मौसम हुआ खुशगवा
गोपीगज। नगर में सोमवार को देर शाम भीषण गर्मी से उमस देते हुए इंद्रदेव ने झमाझम बरसात से गर्मी से लोगों को राहत दिलाते हुए मौसम को खुशगवार कर दिया इस दौरान देर शाम अचानक काले काले मेघ आसमान में छाने लगे जिसको देखते हुए बाजार में आए लोग मौसम के रुख को भाप का जल्द से जल्द बाजार से निकलना शुरू कर दिया देर शाम अचानक हुए झमाझम बरसात से पूरे नगर में मौसम खुशगवार हो गया और चारों तरफ तेज बरसात से जलजमाव भी होने लगा ।

चौपाल में डीएम ने ग्रामीणों की सुनी समस्यायें

ज्ञानपुर। श्रम आयुक्त नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने प्रा0वि0 चककलूटी गजधरा ग्राम में खुली बैठक में विभिन्न योजनाओं के भौतिक कार्यो सत्यापन किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति ठीक न होने की शिकायत पर नोडल अधिकरी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया कि शासन के रोस्टर के अनुरूप विद्युत आपूर्ति करे। बेसिक शिक्षा विभाग के समीक्षा के दौरान प्राईमरी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में कक्षा 5 सत्यम यादव द्वारा अंग्रेजी में अपना परिचय देने पर नोडल अधिकारी ने बच्चे को शाबासी दी। साथ विद्यालय के शिक्षको के बेहतर ढग़ से क्रियान्वयन एवं पिछले नामांकन से वर्तमान नामांकन में काफी अधिक एवं विद्यालयो का अच्छे ढग़ से क्रियान्वयन करने पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह की सराहना की। सरकार की योजनाओं को जॉचोपरख कर पात्रों को शत-प्रतिशत लाभान्वित कराये। अपने.आस पास साफ.सफाई पर विशेष ध्यान देकर स्वयं सफाई करे हम अपने ग्राम को स्वच्छ बनाने में अपनी अहम भागीदारी निभाये। न कि स्वच्छता कर्मी के भरोसे छोड़े यह भी कहा कि दक्षिण भारत के प्रदेशो में साफ.सफाई की संस्कृति आज भी विद्यमान है चौपाल में बच्चों  से पूछा कि क्रिकेट खेलने में किन.किन बच्चो का मन लगता है उसके पश्चात् पुछा कि क्रिकेटर का नाम बताये तो बालिका द्वारा सचिन तेन्दुलकर विराट कोहली योजवेन्द्र चहल का नाम बताने पर शाबासी दी और कहा कि मुकाम पर पहुचने के लिए कड़ी मेहनत के बाद सफलता मिलती है। उन्होने कहा कि शौचालय का शत-प्रतिशत सदुपयोग करे और दूसरो को भी प्रेरित करे शौचालय का उपयोग होने से घर की बिमारिया दूर हो जायेगी। हैण्डपम्प की समीक्षा के दौरान जो रिबोर मरम्मत योग्य हो उन्हे तत्काल ठीक कराये जाय। ग्रामीणों के बीच चौपाल लगाकर एक.एक लाभार्थियों से रूबरू होकर उनसे मिल रहे योजनाओं के बारे में जानकारी लीए इसके आलावा जिन बिन्दुओं पर समीक्षा की गयी सम्पर्क मार्ग खाद्यान वितरण पशुओं का टीकाकरण विधवा पेशन वृद्धा पेंशन विकलांग पेंशन विद्युत स्वास्थ्य महिला हेल्पलाईन आगनबाड़ी आदि बिन्दुओं की अलग.अलग विभागवार समीक्षा कर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कमियों के प्रति आगाह किया है   इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह अपर जिलाधिकारी रामसिंह आदि लोग रहे।
आवास के लिये ग्राम प्रधान ने मांगे सुविधाशुल्क

मोढ़। जैसा कि सभी जानते है कि बिना सुविधाशुल्क दिए आवास नही मिलता तो, वहीं जिसके पास दो वक्त की रोटी खाने के लिए पैसा नहीं था, वह सुविधा शुल्क कहां से देता। विद्याशंकर दीक्षित की गरीबी का अंदाजा उसके दरवाजे पर जाने के बाद सहज ही हो जाता है। एक टूटी फूटी दीवाल पर घास फूस की झोंपड़ी बनाकर वह अपनी गुजर बसर करता था। उसकी झोंपड़ी की हालत ऐसी थी कि बारिस के दिनों में झील बन जाती थी। जिस रात को बारिश हो जाती थी, उस रात दोनों पति पत्नी पूरी रात जागकर रात गुजारते थे। गांव में चर्चा है कि ग्राम विकास अधिकारी उस गरीब ब्राह्मण की गरीबी देखकर उसे आवास देना चाहता था, किन्तु ग्राम प्रधान की संस्तुति चाहिये थी। चर्चा है कि ग्राम प्रधान आवास के लिये खर्च की मांग कर रूपये मांग रहा था। आखिर में इतनी गरीबी के बाद भी आवास क्यों नही मिला। अब इसमें कितनी सच्चाई है यह तो प्रशासनिक जांच के बाद ही पता चल पायेगा। ग्रामीणों में चर्चा है कि पिछले दिनों बारिश के कारण उसकी झोंपड़ी की एक दीवाल गिर गयी। इसके लिये ग्रामीणों ने लेखपाल से रिपोर्ट लगाने को बोला ताकि उसे कुछ सरकार अनुदान मिल जाये, लेकिन बार-बार कहने के बावजूद लेखपाल ने रिपोर्ट क्यों नहीं लगायी यह जांच का विषय है।
पौधरोपण कर मनाया राष्ट्रीय अध्यक्ष का जन्मदिन
भदोही। अपना दल एस के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष सिंह के जन्म दिन के उपलक्ष्य में कार्यकताओ ने पौधरोपण किया। जिलाध्यक्ष डीएम सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सर्रोइ प्राथमिक विद्यालय पर दर्जनों फलदार, औषधीय सहित, नीम, आम व चितवन के पौधे रोपे। इस मौके पर जल संरक्षण व पौधरोपण विषयक गोष्ठी को संबोधित करते जिलाध्यक्ष ने कहा कि मानव सेवा सबसे बड़ी सेवा होती है। जल के संरक्षण व पौधरोपण मानव सेवा के प्रतिक है। बिना जल व पेडों के मानव जीवन का अस्तित्व ही नही है। उन्होंने उपस्थित जनों से अधिकाधिक पौधरोपण को प्रेरित किया। जिलाध्यक्ष ने सभी कार्यकर्ताओ से अपने अपने बुथ पर एक सप्ताह तक 100-100 पौधो का रोपण करने का आह्वान किया। कहा कि पौधरोपण के साथ उसका संरक्षण भी करें। कहा कि एक वर्ष बाद जिन कार्यकर्ताओ के हाथो से लगे पौधे पेड का रुप ले लेगी उसे राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया जायेगा। कहा कि जनपद के सभी कार्यकर्ता विधानसभा वार अभियान चला कर लोगो को पौधरोपण के प्रति प्रेरित करे और स्वयं पौधरोपण कर उसका फोटो कर हमे अवगत करे। सभी फोटो शीर्ष नेतृत्व को भेजा जाना है। इस अवसर पर तंजील रब्बानी खां, बडे बहादुर सिंह, उमेश दूबे, लवकेश सिंह, रवि नरेश यादव, अमित पाण्डेय, मो.जैद, शरबत अली खां, विमलधर दूबे, विनय राय,विन्ध्यवासीनी उपाध्याय, संतोष गौतम, राजेश गौतम, बाबा तिवारी आदि मौजूद रहे।
सरपतहिया अखाड़ा नागपंचमी के दिन होगा संपन्न
गोपीगज। नगर से सटे लालापुर जखाव ज्ञानपुर रोड पर नाग पंचमी के अवसर पर सरपतहिया  अखाड़ा का आयोजन हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े ही धूमधाम के साथ संपन्न कराया जाएगा आयोजक मंसाराम यादव तथा रामजी जायसवाल ने संयुक्त रुप से बताया कि इस वर्ष भी अखाड़े में मेले का भी आयोजन होगा जहां रंग.बिरंगी दुकानें सजाई जाएगी और कई जनपदों के नामी गिरामी पहलवान अखाड़े में भाग लेंगे उन्होंने अधिक से अधिक लोगों से मेले में पहुंचने का आग्रह किया है।

तीनों तहसीलों पर धरना प्रदर्शन को सफल बनाने के लिए चलेगा अभियान

ज्ञानपुर। समाजवादी पार्टी जिला कार्यालय पर आवश्यक बैठक हुई। जिसमें २० अगस्त दिन सोमवार दिन सोमवार को तहसील मुख्यालय पर विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया है। जिसकी तैयारी जोरो से की गयी है। जिसमें २१ सूत्रीय मांगो को लेकर धरना प्रदर्शन किया जायेगा। जिसमें भदोही तहसील पर धरना का नेतृत्व पूर्व विधायक जाहिद बेग करेगे, औराई तहसील पर धरना प्रदर्शन का नेतृत्व पूर्व विधायक मधुबाला पासी व ज्ञानपुर तहसील पर धरना प्रदर्शन का नेतृत्व पूर्व सांसद रामरति बिंद के साथ सभी पार्टी पदाधिकारियो को अलग अलग जिम्मेदारी सौपी गयी है। जिलाध्यक्ष मो.आरिफ सिद्दीकी ने कहा कि तहसील पर शानदार धरना प्रदर्शन होगा जिसमें भाजपा सरकार को उखाड़ फेकने का आह्वïान किया जायेगा। संचालक जिला महासचिव ओमप्रकाश यादव ने कहा कि धरने को सफल बनाने के लिए कल से सघन जनसम्पर्क अभियान चलाया जायेगा और लोगो को धरने में  आने के लिए प्रेरित किया जायेगा। उपाध्यक्ष उमेश बिंद ने कहा कि भाजपा की जन विरोधी नीतियो के कारण सपा के बैनर तले जोरदार ढंग से प्रदर्शन किया जायेगा। जिसमें सभी समाजवादियों की उपस्थिति अनिवार्य है। बैठक में पूर्व मंत्री रामकिशोर बिंद, दीनानाथ यादव, संतोष यादव, धर्मेन्द्र यादव, मनोज यादव मौजूद रहे।

सुरियावां व अभोली में समितियों पर नहीं है यूरिया खाद
सुरियावां। स्थानीय व अभोली विकास खंड के 14 साधन सहकारी समितियों पर एक भी जगह यूरिया खाद उपलब्ध न होने से किसान परेशान है। जिसको लेकर किसान भाजपा सरकार के प्रति आक्रोशित है। किसानों का कहना है कि इस समय यूरिया खाद की हम सबको सख्त जरूरत है। वहीं साधन सहकारी समितियों पर खाद उपलब्ध न होने की वजह से किसान बाजार से खाद लेने को विवश है। सुरियावां व अभोली के किसान राधेश्याम, फूलचन्द्र, धर्मराज, उदय शंकर, राम खेलावन, शेर बहादुर, रामकरण, रामधनी, शिवपाल, अमरपाल, जोधराज, रामा शंकर, दिनेश कुमार, रामेश्वर, दीनानाथ, आलोक , अशोक कुमार, कुंज विहारी, हरिजन, दिनेश, सुरेंद्र आदि लोगों जिला प्रशासन से तत्काल सहकारी समितियों पर यूरिया उपलब्ध कराने की मांग की है। वहीं इस सबंध में डीओ कोऑपरेटिव संजय कुमार ने बताया कि खाद उठान हेतु चेक जमा है। कागज की कार्यवाही लगभग पूर्ण है दो तीन दिन में यूरिया समितियों पर उपलब्ध हो जाएगी।
नाग पंचमी के अवसर पर विशाल भंडारा 15 को
गोपीगंज । नगर के बाबा बड़े शिव मंदिर प्रांगड़ में हर वर्षो की भांति इस वर्ष भी श्रावण मास के नागपंचमी पर्व पर 15 अगस्त को विशाल भंडारे का आयोजन रखा गया है उक्त जानकारी देते हुए नगर के प्रमुख व्यवसायी  व समाजसेवी प्रमोद अग्रवाल उर्फ गुड्डू ने बताया कि भंडारा सुबह से लेकर देर रात तक अनवरत चलेगा ।
कांग्रेस का धरना आज
ज्ञानपुर। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजबब्बर जी के निर्देशानुसार आज मंगलवार को केंद्र सरकार द्वारा फ्रांस सरकार से किये गए राफेल विमान की खरीददारी में किये गए घोटाले की निष्पछ जांच सीबीआई से कराने हेतु महामहिम राज्यपाल को सम्बोधित ज्ञापन तथा धरना प्रदर्शन किया जाएगा। जिसमे आप सभी कांग्रेसजनो से अपील है की कल 11 बजे कांग्रेस कार्यालय ज्ञानपुर पर पहुच कर धरने को सफल बनायें। उक्त जानकारी जिलाध्यक्ष डॉ नीलम मिश्रा ने दी।
गोपीगंज बाजार आज रहेगी खुली
गोपीगज। नगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष श्रीकांत जायसवाल ने बताया कि 15 अगस्त दिन बुधवार को राष्ट्रीय अवकाश होने पर इस दिन नगर की सभी दुकाने बंद रहेगी जबकि मंगलवार साप्ताहिक बंदी को देखते हुए मामले को लेकर श्रम विभाग के अधिकारियों से हुई वार्ता के क्रम में तथा व्यापारियों के सुझाव के बाद गोपीगज नगर की समस्त दुकानें मंगलवार के दिन खुली रहेंगी।

विकास व निर्माण कार्य हो शत-प्रतिशत-नोडल अधिकारी

ज्ञानपुर। अधिकारीगण अपने-अपने कार्यशैली में परिवर्तन लाते हुए शासन के मंशाअनुरूप सौपे गये दायित्वों निर्माण विकास कार्यो को निष्ठा ईमानदारी पूर्वक करते हुए प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित कराये। जो भी निर्माण कार्य किये जाये वे मानक के अनुरूप पारदर्शीयुक्त गुणवत्तायुक्त कराये जाय इस कार्य में लापरवाही बरती गयी तो ऐसे अधिकारियो के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा। बैठक में आई0टीआई0 प्रधानाचार्य के अनुपस्थिति पर वेतन रोकने के निर्देश दिया। उक्त निर्देश श्रम आयुक्त नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यो के समीक्षा के दौरान सम्बन्धित विभागो के अधिकारियो को दी यह भी कहे की ने हम अधिकारीयों को अच्छा अवसर मिला है सरकार की योजनाओं को बेहतर ढग़ से पात्रों को लाभान्वित कराये। नोडल अधिकारी ने स्टाम्प रजिस्ट्रेशन विधुत की वसूली के लक्ष्य के सापेक्ष होने पर प्रशन्नता व्यक्त की और परिवहन विभाग आबकारी विभाग की वसूली कमी होने पर ए0आर0टी0ओ 0जिला आबकारी अधिकारी को कड़ी फटकार लगायी और वसूली में इजाफा लाने की हिदायद दी। भूॅ.माफिया की 223 शिकायतों के पेन्डिग होने पर सख्त रवैया जताते हुए सभी एस0डी0एम0 को निर्देश दिया कि अपने.अपने क्षेत्रों के प्रकरणों को प्रत्येक दशा में एक सप्ताह में निस्तारित करा दे। सड़को के गढढ़़ा मुक्ति कार्यो का डिटेल उपलब्ध का निर्देश अधिशासी अभियंता लोक निर्माण को दिये समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत नगर पालिका को निर्देश दिये कि अपने.अपने क्षेत्रों में एक माह के भीतर स्ट्रीट लाइट अवश्य लगा दे कुड़ा को डोर.टू.डोर उठान कराये साफ.सफाई व्यवस्था एवं ओ0डी0एफ0 समय से कराये। अन्यथा लापरवाही बरतने पर कठोर कार्यवाही की जायेगी। विद्युत व्यवस्था रोस्टर के अनुरूप न होने पर ग्रामों के उर्जाकरण ट्रान्सफार्मर के प्रतिस्थापन कार्य एवं नये विद्युत कनेक्शन कार्य में लापरवाही बरतने पर अधिशासी अभियन्ता विद्युत को कड़ी फटकार लगायी और हिदायद दी कार्य रवैया में सुधार लाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी। इस अवसर पर श्रम आयुक्त नोडल अधिकारी अनिल कुमार ने विभाग वाईज एक.एक विभाग के अलग.अलग अब.तक किये गये कार्यो की प्रगति की जानकारी ली तत््पश्चात कमियो के प्रति सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो के कार्यशैली के प्रति आगाह भी किया है। समीक्षा के दौरान श्रम आयुक्त ने जनपद में कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माणाधीन बड़ी परियोजनाओं के अधिकारियो को हिदायत दी है कि वे समय.सीमा के भीतर मानक के अनुरूप पारदर्शीयुक्त गुणवत्ता सहित ध्यान देते हुए निर्माण कार्यो को पूर्ण कराये यह भी कहे कि इस कार्य में शिथिलता कत्तई बर्दाश्त नही की जायेगी। उन्होने विशेष रूप से जनशिकायतों किसान दिवस किसानो की कर्जमाफी जमीन से सम्बन्धित विवादो प्रधानमंत्री आवास योजना स्वच्छता मिशन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर दवाओं की उपलब्धता चिकित्सको की उपस्थिति शिक्षकों की उपस्थिति सड़को को गढ्ढ़ा मुक्त पारिवारिक लाभ योजना फसल बीमा योजनाए मनरेगा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन बीडा आदि प्रमुख विषयों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियो के कार्यो की अलग.अलग विभागवार गहन समीक्षा करते हुए अधिकारियो को कड़ी हिदायत दी है कि समय सीमा के भीतर निर्माण कार्य एवं अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं से सम्बन्धित अधिकारीगण अपने.अपने विभाग के कार्यो में पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये। इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले अधिकारियो के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश एस ने जनपद के कानून व्यवस्था के सम्बन्धित प्रत्येक बिन्दुओं की पूर्ण विवरण के साथ प्रमुख सचिव को अवगत कराया। जिस पर नोडल अधिकारी ने कहा कि सही आदमी को न्याय मिले तथा दोषी को सजा अवश्य दी जाय। फरियादियो के साथ मित्रता व्यवहार किया जाय। साथ ही टै्रफिक रूल का शत-प्रतिशत अनुपालन कराये। ओवर स्पीड एवं वाहनो चलाते समय मोबाईल का प्रयोग करने वालो के विरूद्ध चालान किया जाय। इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद पुलिस अधीक्षक राजेश एस सी0डी0ओ0 हरिशंकर सिंह अपर जिलाधिकारी रामसिंह वर्मा एस0डी0एम0 ज्ञानपुर अमृता सिंह एस0डी0एम0 भदोही यमुनाधर चौहान जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमित कुमार सिंह जिला विकास अधिकारी जयकेश त्रिपाठी अधिशासी अभियंता विद्युत जल निगम लोक निर्माण विभाग जिला पूर्ति अधिकारी एम0डी0एम0 समन्वयक आर0के0सिंह के आलावा अन्य विभागो के अधिकारीगण उपस्थित थे।
ध्वजारोहण कल
ज्ञानपुर। ७१वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में नगर स्थित गांधी पार्क में कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष डा.नीलम मिश्रा द्वारा समय ९ बजे ध्वजारोण किया जायेगा। यह जानकारी नगर अध्यक्ष जान मोहम्मद ने दी है।
भाजपा सरकार बनते ही बंद हो गया राशन मिलना
मोढ़। प्रदेश में जब सपा की सरकार थी तब उसे गरीबी रेखा के नीचे का राशन कार्ड बनाया गया था किन्तु प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के बाद उसे राशन मिलना बंद हो गया। बताया जाता है कि वह कई बार कोटेदार और ग्राम प्रधान के यहां राशन कार्ड बनाने के लिये दौड़ता रहा, लेकिन कोई सुनवाई होनी तो दूर उसका मजाक उड़ाया जाता था।
अज्ञात वाहन के धक्के से युवक घायल
गोपीगज। कोतवाली क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग सोलापुर के पास सड़क पार कर रहे सचिन कुमार सिंह उम्र 25 वर्ष निवासी ग्राम जगतपुर ज्ञानपुर गंभीर रूप से घायल हो गए घायल अवस्था में इनको 108 एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार के लिए भर्ती कराया जहां प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने ट्रामा सेंटर के लिए रेफर कर दिया जहां उनकी हालत नाजुक बताई जाती है
शान्तिभंग में ९ धराये
ज्ञानपुर। शान्तिभंग के अंदेशा में जनपद भदोही पुलिस द्वारा कुल 9 व्यक्ति गिरफ्तार किये गये। जिसमें थाना गोपीगंज पुलिस द्वारा ग्राम गहरपुर से 2 व्यक्ति व थाना कोईरौना पुलिस द्वारा ग्राम पुरेकला से 3 व्यक्ति व थाना ऊंज पुलिस द्वारा ग्राम दौड़ीयाही से 2 व्यक्ति तथा थाना सुरियावां पुलिस द्वारा ग्राम बैरीपरवा से 2 व्यक्तियों को अन्तर्गत धारा 151 सी0आर0पी0सी0 के तहत गिरफ्तार कर विधिक कार्यवाही की गयी।