Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » भदोही-ज्ञानपुर समाचार

भदोही-ज्ञानपुर समाचार

लगभग तीन लाख की नगदी समेत 20 मोबाइल 22 नए सिमकार्ड और बैंक पासबुक के साथ चेकबुक भी बरामद
भदोही। स्थानीय पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के आठ लोगों को गुरूवार को भदोही रेलवे स्टेशन के पास से पकड़ा है। गिरोह के लोगों से पुलिस ने तीन लाख की नगदी समेत भारी मात्रा में मोबाइलए सिमकार्ड पैन कार्ड और बैंकों की पासबुक के साथ चेकबुक बरामद की है। गिरफ्तार किए गए लोग बिहार के पटना के रहने वाले हैं। भदोही के व्यापारी से डोमिनोज पिज्जा की एजेंसी दिलाने के नाम पर ऑनलाइन 15 लाख रुपए की ठगी किया था। पुलिस आधीक्षक आरबी सिंह ने बताया कि पकड़े गए साइबर अपराधियों का गिरोह पूरे देश में काम करता था। गिरोह के लोग डोमिनोज पिज्जा हल्दीराम एमआरएफ़ टायर और बजाज फाइनेंस जैसी नामी और ब्राण्डेड कम्पनियों का गूगल पर फर्जी लोगों लगा कर ठगी करते थे। सम्बन्धित कम्पनियों की एजेंसी के लिए भी विज्ञान निकालते थे। साइबर अपराधी अपने फर्जी खाते में पैसा मंगाते थे और फर्जी एटीएस कार्ड का प्रयोग कर पैसा निकाल लेते थे। विज्ञापन में कम्पनियों का फर्जी कस्टम केयर नंबर भी देते थे। काम हो जाने पर प्रयोग किए गए सिमकार्ड को तोड़ देते थे। देश भर में यह ठिकाना बदल कर लोगों को निशाना बनाते थे। जिस शहर में रुकते वहां का फर्जी आधारकार्ड तैयार करवा लेते। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि भदोही शहर कोतवाली के मर्यादपट्टी निवासी लालजी जायसवाल को भी निशाना बनाया। दुनिया की नामी पिज्जा कम्पनी डोमिनोज की एजेंसी देने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन निकाला। जिसमें लालजी फंस गया और एजेंसी लेने के लिए आहिस्ता. आहिस्ता 15 लाख रुपए का भुगतान भी कर दिया। लेकिन उसे एजेंसी नहीँ मिल पाई। बाद में साइबर गिरोह के लोगों ने सिमकार्ड तोड़कर फेंक दिया। इसके बाद भुक्तभोगी ने भदोही कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया जिसके बाद मामला गम्भीर होने पर पुलिस अधीक्षक भदोही ने सीओ भदोही भूषण वर्मा के नेतृत्व में टीम गठित कर क्राइमब्रांच को भी लगाया। पुलिस ने किसी तरह साइबर अपराधियों की लोकेशन को ट्रैस कर गुरूवार को भदोही रेलवे स्टेशन के करीब से गिरफ्तार किया। गिरफ्तार किए गए आरोपीतों में निक्कू कुमार अमित कुमार जीसू पटेल जगदीशपुर थाना भसौढीं चंदन कुमार बेऊर हसनपुर सनीकुमार वरैयपुर पुनपुन सुजीत कुमारए भगवानपुर राहुल कुमार धनीच मनीष कुमार पोआवां थाना भसौढीं पटना बिहार के रहने वाले हैं। पुलिस ने इनके पास से लगभग तीन लाख की नगदी के साथए 20 मोबाइल 22 नए मोबाइल सिमकार्ड चार चेकबुक तीन पासबुक दो लैपटॉप एक वाईफाई कनेक्टर दो आधारकार्ड दो पैनकार्ड दो ड्राइविंग लाउसेंस एक मेट्रोकार्ड दो रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और सेंट्रलबैंक ऑफ इंडिया का पासबुक बरामद किया है। साइबर अपराध के आरोपितों ने बताया कि भदोही कालीन कारोबार के लिए दुनिया में विख्यात है। यहाँ पैसा बहुत है इसलिए इस शहर को निशाना बनाया गया लेकिन यहाँ हमारी ठगी पकड़ी गई। पुलिस ने सभी आठ के खिलाफ़ साइबर और फ्राड का मुकदमा दर्ज करने के बाद जेल भेज दिया है। पुलिस आधीक्षक आरबी सिंह ने पुलिस टीम में शामिल सीओ भदोही भूषण वर्माए एसएचओ भदोही श्रीकांत रायए प्रभारी क्राइमब्रांच  अजय सिंह एसआई संतोष कुमार अनिल कुमार साथ सचिन झा मनोज शुक्ला राधेश्याम कुशवाहा सर्वेश राय तुफैल अहमद नरेंद्र सिंह सुनील कन्नौजिया और सुभाष सिंह को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।
१६ परीक्षार्थी परीक्षा में नही हुए शामिल
ज्ञानपुर। यूपी बोर्ड के पहली पाली में हुई इंटरमीडिएट फल एवं खाद्य संरक्षण विषय की परीक्षा में पंजीकृत 13 में से सभी ने परीक्षा दी तो बेकिग एवं कंफेक्शनरी में 16 में 15 ने प्रतिभाग कियाए एक ने छोड़ दी। टेक्सटाइल्स डिजाइन में पंजीकृत छह व कंप्यूटर तकनीकी में तीन में से सभी ने परीक्षा में प्रतिभाग किया। रंगीन फोटो ग्राफी विषय में पंजीकृत 81 में से 78ए एकाउंटेंट अंकेक्षण में 44 में 40ए आशुलिपिक टंकण में 101 में 98ए टंकण हिदी में पांच में चार एवं मुद्रण विषय की परीक्षा में पंजीकृत 53 में से 49 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक चौरसिया के सचल दस्तों ने कई केंद्रों का निरीक्षण किया। बताया कि परीक्षा नकल विहीन संपन्न हुई। माध्यमिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत संचालित बोर्ड परीक्षा में लगभग सभी महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा समाप्त हो चुकी है। पूरी परीक्षा समाप्त होने में महज एक दिन का समय शेष रह गया है। शुक्रवार को परीक्षा का समापन हो जाएगा। गुरुवार को हुई इंटरमीडिएट के विभिन्न विषयों की परीक्षा में कुल 16 छात्र.छात्राओं ने किनारा कर लिया। सचल दस्तों ने केंद्रों का निरीक्षण किया लेकिन कोई परीक्षार्थी नकल करते नहीं पाया गया।
पशु तस्कर पिकअप छोड़ कर हुए फरार, आठ पशुओं की हुई बरामदगी
गोपीगंज। राष्ट्रीय राजमार्ग के लालानागर टोलप्लाज़ा के पास पुलिस को देखकर पशु तस्कर पिकअप छोड़कर हुए फरार।प्राप्त जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर किसी इस मार्ग से पशुओं की बड़े पैमाने पर तस्करी बिहार बंगाल को पशु भेजते है। आज दिन बृहस्पतिवार को पुलिस ने टोलप्लाज़ा के पास गाडिय़ों को रोककर चेकिंग कर रही थी इसी बीच प्रयागराज से वाराणसी की तरफ से आ रही पिकअप वैन पर सवार पशु तस्करों ने सामने पुलिस को देखकर घबराहट में भागने के प्रयास में गाड़ी को खंधक में कुदाकर भाग निकले। मौके पर पहुंची पुलिस ने पिकअप से दो सांडएएक बछियाएपांच बछड़े को जो ठूस कर भरे गए थे बाहर निकाला उन्हें गौशाला में सुपुर्दगी में भेजकर अज्ञात के विरुद्ध गोवध अधिनियम वह पशु क्रूरता अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया।
एआरटीओ कार्यालय से बाइक चोरी
सीसी टीवी में लाल पगड़ी पहने दिखे चोर

ज्ञानपुर। बाइक चोरो का हौसला पस्त होता नही दिख रहा है। भीड़ भाड़ वाले स्थान पर बाइक चोरी की घटना को अंजाम तो देते ही थी अब सरकारी कार्यालयो को भी अपना लक्ष्य बना लिया है। बाइक चोर आये दिन पुलिस प्रशासन को अलग अलग तरह से चुनौती देते रहते है। गुरूवार को उपसम्भागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय को भी नही बक्षे। जबकि देखा जाय तो पिछले वर्ष पुलिस कार्यालय ज्ञानपुर से पुलिस वाले की ही बाइक पर चोरो ने हाथ साफ कर दिया  था। फिर आम जनता की क्या बात है। उपसम्भागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में उस हड़कम्प मच गया जब बाइक चोरी होने की सूचना मिली। सीसीटीवी के माध्यम से बाइक चोर की पहुचान करने में जुटा महकमा, चोरो ने सर से लेकर मुंह तक लाल पंगडी पहने होने के चलते नही हो सकी पहचान। बाइक चोरी की सूचना स्थानीय थाना कोतवाली को दी गयी। सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारी मय फोर्स के साथ डट गये। बताया जाता है कि गुरूवार को चौरी थाना क्षेत्र के अमवा चौरी गांव निवासी विकास मौर्य व अरविन्द कुमार तिवारी उपसम्भागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय आये। अरविन्द कुमार तिवारी के नाम से बाइक थी और विकास मौर्य को बेचने वाले थे। क्रेता व विक्रेता दोनो ही एआरटीओ कार्यालय पहुचे। एक बाइक को कार्यालय के पीछे एक चार पहिया वाहन के पास खड़ी करके किसी काम से तहसील ज्ञानपुर चले आये। जब तहसील से कार्य कर ११ बजे एआरटीओ कार्यालय पहुचे तो देखा कि बाइक नही थी। काफी हदप्रभ हुए। बाइक मालिक द्वारा चोरी होने की सूचना एआरटीओ को दी। एआरटीओ ने तुरंत मातहतो को बुलाकर सीसीटीवी के माध्यम से चोरो की पहचान करने में जुट गये। घण्टो मशक्त के बाद भी चोरो में सर से लेकर चेहरे तक लाल पगड़ी बंधी थी इसलिए चेहरा का शिनाख्त नही हो पाया, हां इतना जरूर दिखा कि बाइक लांक नही होनी पायी गयी, परिसर में दो बाइक चोर अलग अलग क्षेत्र से आये आपस में मिले और क्या बात हुई यह पता नही लगा बस इतने में एक चोर गेट की तरफ निकला तथा दुसरा बाइक को स्टार्ट कर बड़ी ही आसानी के साथ लेकर निकल गया। चोरी की सूचना प्रार्थना पत्र के माध्यम से स्थानीय कोतवाली को दे दी गयी।
विद्यालय की बाउंड्री तोड़ घुसा अनियंत्रित ट्रैक्टर
मची भगदड़ छात्र एवं चालक घायल
कोठरा। पूर्व माध्यमिक विद्यालय तुलसीपुर जिले में गुरुवार दोपहर स्कूल में चल रही कक्षा में उस समय हड़कंप मच गया जब एक अनियंत्रित ट्रैक्टर बाउंड्री को तोड़कर घुस गया। हालांकि बाउंड्री तोड़कर स्कूल में घुसते ही ट्रैक्टर की अनियंत्रित गति परिसर में मौजूद पेड़ों के पास ही थम गया नहीं तो किसी बड़े हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता था। पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बाउंड्री तोड़कर ट्रैक्टर घुसते ही हड़कंप मच गया और छात्र इधर.उधर भागने लगे। विद्यालय परिसर में ट्रैक्टर आने के बाद मचे हड़कंप के दौरान अफरातफरी का माहौल बन गया।  उस समय स्कूल में लंच हुआ था नही बड़ी घटना से इनकार नही किया जा सकता। वहीं जानकारी होने के बाद विद्यालय परिसर में लोगों की भारी भीड़ लग गई। वहीं हादसे में ट्रैक्टर चालक को भी चोट आई है। जबकि पीछे लगी ट्रॉली में लदी हुई ईंट सहित पूरी ट्रॉली बाउंड्री के बाहर ही पलट गई। हादसे के बाद स्कूल कर्मचारियों ने विभागीय अधिकारियों को हादसे के बारे में अवगत करा दिया है। परिसर में जिनके बच्चे पढ़ रहे थे वह अभिभावक अपने बच्चों का खैरियत जानने के लिए पहुंचे। वहीं दोपहर बाद तक बाउंड्री के पास दुर्घटनाग्रस्त ट्रैक्टर खड़ा रहा। वहीं शिक्षकों के अनुसार विद्यालय का भवन जर्जर होने के कारण बेसिक शिक्षा अधिकारी के आदेश पर कमरे के बाहर ही पढ़ाई काफी समय से हो रही थी। हादसे के समय बच्चों का लंच चल रहा था जिसकी वजह से कोई नुकसान नहीं हुआ। वहीं हादसे के समय आदित्य 12 कक्षा 7 के पैर में हल्की खरोंच आई है। तुलसीपुर स्थित पूर्व माध्?यमिक विद्यालय में गुरुवार को सड़क से जा रहे ईंट लदे ट्रैक्टर ने अनियंत्रित होने के बाद स्?कूल के बाउंड्री पर टक्?कर मार दी। इसके बाद आसपास भगदड़ मच गया और पढाई कर रहे बच्चे इधर उधर भागने लगे। हालांकि बाउंड्री टूटने के बाद ट्रैक्टर की गति थम गई तो स्कूल में सभी ने राहत की सांस ली। जहां पर ट्रैक्टर बाउंड्री के पास रुका वहीं पास में ही बच्चों की कक्षा चल रही थी। अगर ट्रैक्टर और अनियंत्रित होता तो किसी भी बड़े हादसे से इन्कार नहीं किया जा सकता। जानकारी होने के बाद दोपहर में विभागीय अधिकारी मौके पर पहुंचे और हादसे की जानकारी लेने के साथ ही बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल दिया। मौके पर पुलिस पहुँची। विद्यालय के प्रधानाध्यापक विनोद कुमार सिंह ने घटना की सूचना उच्च अधिकारियों को दिया। इस सम्बन्ध में खण्ड शिक्षा अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल का भवन व चहारदीवारी जर्जर है जिसकी सूचना है। बिभागीय कार्यवाही चल रही है। उक्त विद्यालय सिक्स लेन बनने से हाई वे सट गया है। यही नहीं औराई विकास खण्ड में कई स्कूल ऐसे है जो हाइवे के किनारे है और खतरे के चपेट में आ चुके है। माधोसिंह घोसिया महराजगंज तुलसीपुर बाबूसराय के स्कूलों में खतरा मडऱा रहा है। क्षेत्रीय अभिभावकों ने ऐसे स्कूलों को अन्यत्र स्थान्तरण की माँग की है।
अवशेष कार्यो को शीघ्र करे पूर्ण-डीएम

ज्ञानपुर। समयाभाव को दृष्टिगत रखते हुए समर्पित होकर कार्य कर पात्रों का चयन करते हुए लक्ष्यपूर्ति सुनिश्चित करें जिससे जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जन को मिल सके। साथ ही वे कार्य जो अभी प्रारम्भ नही हुए है उन्हे तत्काल प्रारम्भ करायें ताकि कोई रुकावट न आने पाये। अधिकारीगण अपने.अपने कार्यशैली सोच में परिवर्तन लाते हुए शासन के मंशाअनुरूप सौपे गये दायित्वों निर्माण विकास कार्यो को निष्ठा ईमानदारी पूर्वक करते हुए प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वयन कराना सुनिश्चित कराये। जो भी निर्माण कार्य किये जाये वे मानक के अनुरूप पारदर्शीयुक्त गुणवत्तायुक्त कराये जाय इस कार्य में लापरवाही बरती गयी तो ऐसे अधिकारियो के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा।              इस अवसर पर जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित विकास कार्यो निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए संबंधितों को दिये। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी अपने.अपने विभागीय कार्यो की समीक्षा कर यह सुनिश्चित करें कि जो भी कार्य अवशेष है उसकी कार्यवाही कर कार्य को पूर्ण करायें। उन्होने मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी को निर्देश दिए कि धन आवंटन प्राप्ति की वस्तुस्थिति व विभागीय मुद्दो की जानकारी विभागवार प्राप्त कर अपने स्तर से पत्राचार आदि का कार्य कराते हुए मुझे भी पत्र भेजवायें जिससे उस पर शासन स्तर से शीघ्रता से कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वाद निस्तारण की कार्यवाही में तेजी लाते हुए लम्बित मामलो को अविलम्ब निस्तारित करायें और जो अधिक पुराने मामले है उनका प्राथमिकता के आधार पर निपटारा करायें। इस अवसर पर विभिन्न विभागों में आबकारी आई0जी0आर0एस0 स्वच्छ भारत मिशन मनरेगा पेयजल योजना गढ्डामुक्ति डूडा विद्युत आवास आपूर्ति सहित पेंशन आदि योजनाओं की विस्तारपूर्वक समीक्षा की। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए कि योजनाओं के सम्बन्ध में आम जनो को जानकारी देने के उद्देश्य से इनका अधिकाधिक प्रचार.प्रसार करायें जिससे उनका लाभ जरुरतमंदो को मिल सके। उन्होने आशाओं सहित अन्य सभी लम्बित लाभार्थियों के भुगतानों को व्यक्तिगत ध्यान देकर निस्तारित कराने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि टीकाकरण आदि में कोई भी शिथिलता न बरती जाये। यदि कोई शिकायत प्राप्त होतो संबंधित के विरुद्व कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने पात्रों को छात्रवृत्ति दिये जाने की विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की और कहा कि जो छात्र अभी वंचित रह गये है उनके संबंध में कार्यवाही कर उन्हे भी समय से छात्रवृत्ति उपलब्ध करायें।         जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद ने आश्वस्त किया कि योजनाओं को संचालित कराये जाने के लिए हर स्तर पर समीक्षा करते हुए उनका लाभ पात्रों को दिलाया जायेगा और यह सुनिश्चित किया जायेगा कि कोई भी व्यक्ति जो पात्रता की श्रेणी मे आये वह छूटने न पायें इसके लिये हर संभव प्रयास किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विवेक त्रिपाठी  मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह जिला अर्थ  संख्याधिकारी संतोष सिंह उपायुक्त उद्योग हरेंद्र प्रताप एवं अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।
१० को मादक पदार्थो की नही होगी बिक्री
ज्ञानपुर। जिला मजिस्ट्रेट राजेन्द्र प्रसाद ने होली पर्व के अवसर पर शांति व्यवस्था एवं जन सुरक्षा बनाये रखने हेतु संयुक्त प्रांत आबकारी अधिनियम १९१० की धारा ५९ के अन्र्तगत जनपद के समस्त देशी विदेशी मदिरा बीयर माडल शाप्त भांग ताडी एवं अन्य मादक पदार्थो की थोक एवं फुटकर बिक्री की दुकाने होलिका दहन के अलग दिन यानि होली के रंग वाले दिन १० मार्च को पूर्णतया बंद रहेगी। यदि दुकान खुलने या निरीक्षण के दौरान खुली पायी गयी तो कार्रवाई होगी।
धुमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव
 गोपीगंज। क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय अमवांमाफ़ी यादव बस्ती मे वार्षिकोत्सव का आयोजन किया गया गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों ने मनमोहक नृत्य गीत प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वार्षिकोत्सव का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी नीरज कुमार श्रीवास्तव व बारीगांव के प्रधानाध्यापक रामकृपाल ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। सरस्वती वंदना व स्वागत गीत के उपरांत बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। स्कूलवा में नमवा लिखाय लियल जाय धरती सुनहरी गीत और स्वच्छता नाटिका देख अभिभूत हो गए । इस दौरान तालियो की गडग़ड़ाहट के बीच सर्वाधिक उपस्थिति ब्लाक स्तरीय खेल कूद प्रतियोगिता मे विजेता बच्चों के साथ क्विज़ प्रतियोगिता मे प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को सम्मानित किया गया। जूनियर शिक्षक संघ अध्यक्ष विनोद कुमार के निर्देशन मे आयोजित कार्यक्रम में प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष सूबेदार यादव मंत्री वीरेंद्र सिंह आशीष सिंह अरविन्द कुमार पाल समर बहादुर पटेल लल्लन यादव मोहन यादव सौरभ यादव हरिगेन महिमा शंकर रामबली सिंह रामलाल मनीष कुमार मौर्य संजय कुशवाहा ज्योति कुमारी विद्यालय प्रबंध समिति अध्यक्ष एवं सदस्य गौरीशंकर बच्चो का मनोबल बढ़ाया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में उर्मिला देवीएसोनल अर्चना  एवं  अखिलेश  ने पूर्ण सहयोग प्रदान किया।