Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » भदोही-ज्ञानपुर समाचार

भदोही-ज्ञानपुर समाचार

सुरियावां मतेथू मार्ग मजार के पास 12 बजे के लगभग ऑटो द्वारा बाइक सवार को बचाने में ऑटो पलटा। जिसमे एक व्यक्ति सवार चन्द्रराज विंद उम्र 65 वर्ष  निवासी दानुपुर पश्चिम पट्टी व ड्राईवर इंद्र कुमार गौतम उम्र 3० वर्ष गंभीर घायल हो गए। एम्बुलेंस से सीएचसी सुरियावां लाया गया । चिकित्सक देखे तो चन्द्रराज विंद की मृत्यु हो गई थी ड्राईवर इंद्र कुमार को भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। सीएचसी पर सुरियावां पुलिस पहुच गई है। अस्पताल लाते समय रेलवे फाटक 1 घंटे तक गाडियो के आवागमन से बंद रहा शायद फाटक न बंद रहता तो विंद की जान बच सकती थी। ऑटो से विंद सुरियावां बाजार आ रहे थे। घटना स्थल मतेथू मजार के पास सुरियावां मतेथू मार्ग है। ड्राइवर कनकपुर का निवासी है। चन्द्रराज बिंद मृतक कुल चार भाई एक बहन व एक लड़का धर्मेंद्र विंद जो प्राथमिक विद्यालय चौगना सुरियावां में शिक्षक है।

खड़ी टैंकरमें ट्रकने मारी टक्कर
जंगीगंज। गोपीगंज थाना क्षेत्र के जंगीगंज बाज़ार में शनिवार के दोपहर मौर्या बस्ती में इलाहाबाद  सीतापुर से चीनी लादकर गोपीगंज के लिये चली थी जो तेज रफ्तार में आ रही ट्रक यूपी 34टी १०45  ने जंगीगंज मौर्य बस्ती में खड़ी टैंकर यूपी 66सीएन 7319 में टक्कर मारते हुए घर के सामने खड़ी एक मोटर साइकिल को रौंदते हुए ट्रक जाकर मकान में जा घुसी । बताते चले कि संयोग इतना अच्छा था दोपहर में  इतनी तपस गर्मी में सब अपने अपने घरों में निद्रा ले रहे थे तभी अचानक जोर आवाज आई जब सब उठ के देखने लगे कि एक ट्रक मकान में घुस गई । हालांकि ट्रक में ड्राइवर व खलासी सवार ड्राइवर राजेश उम्र 35  और खलासी छोटकन को हल्का चोट आई है जिनका इलाज गोपीगंज स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है । मौके पर प्रशासन मौजूद रहा।

सात हजारको मिलेगा आयुष्मान योजनाका लाभ

ज्ञानपुर। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना ही सरकार का प्रथम उद्देश्य है। प्रधानमंत्री के आयुष्मान भारत योजना स्वस्थ भारत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। उक्त बाते मुख्य चिकित्साधिकारी डा.सतीश सिंह ने एक औपचारिकवार्ता के दौरान कही। उन्होने बताया कि वर्ष २०११ में आर्थिक जनगणना के आधार पर जनपद के ७ हजार लोगो को उक्त योजना का लाभ मिलेगा। बताया कि ्रग्राम स्वराज्य के तहत ३० अप्रैल को इस योजना का आगाज होने जा रहा हेै। बताया कि ग्राम सेवको द्वारा चिन्हित किये गये लोगो का दो प्रति आवेदन भरवाया जायेगा। इसके लिए ब्लाक स्तर पर ग्राम सेवको को प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया गया है। कहा कि इसका लाभ जनपद के गरीब आदिवासी महिला और पिछड़े तबकों को मिलेगा जो अपने चिकित्सा का भार उठा पाने में सक्षम नहीं हैं। इस योजना में प्रत्येक परिवार को प्रतिवर्ष इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर का प्रावधान है जिससे जनपद के ७ हजार परिवारों को फायदा होगा। इस योजना में बीमारी का इलाज ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य परीक्षण की सुविधा भी शामिल है और बीमा कवर के लिए उम्र की भी बाध्यता नहीं है।  सरकार की कोशिश आम लोगों को इलाज के लिए एक समग्र चिकित्सा उपलब्ध कराने की है जो केवल एलोपैथी दवाओं से नहीं हो सकता है। इस योजना की सबसे बड़ी खास बात है कि इसमें पहले से मौजूद बीमारियां भी कवर होंगी। यह योजना कैशलेस होगी और इसमें परिवार के सदस्यों और उम्र का बंधन नहीं होगा। योजना में रजिस्टर्ड किसी भी सरकारी अस्पताल में इलाज कराया जा सकेगा। इस खर्च का बोझ आम आदमी पर न पड़े इसलिए सरकार ने आयुष्मान योजना लागू की है। इस योजना के जरिये लोक स्वास्थ्य को जिस रूप में बेहतर बनाने का दावा किया जा रहा है उससे भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र की तस्वीर ही बदल बदल जायेगी।आजादी के बाद से देश की जनता के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सरकारों की योजनाओं की लंबी फेरहिस्त है।
सड़कपर बह रहा पानी दुर्घटनाका कारण
ज्ञानपुर। डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष केके सिंह ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण को ज्ञापन सौपकर सुरक्षा की मांग की है। ज्ञापन के माध्यम से बताया कि ग्राम लखनो में पूर्वी मार्ग पर अन्दर से पाइप से सिंचाई न करके पानी पटरी गिरने से सड़क में गड्डा हो गया है जिससे दुर्घटना कारित हो रही है, बताया कि इसी रोड पर परउपुर ग्राम में पेड की डालिया आधे रोड को आच्छादित कर लिया है आवागमन करने वाले लोगो के लिए खतरा बना हुआ है, इसी रोड पर मतेथु सुरियांवा तिराहा के आगे मोड पर अन्डर ग्राउण्ड पटरी है जिससे दुर्घटना हो रही है। ज्ञापन के माध्यम से मांग किया कि जो करोड रूपये का बजट उपयोग के लिए मिला है उसका चौडीकरण किया जायेगा। इसके साथ ही मजबूत टिकाउ बनाया जाय।
कहा कि उक्त मार्ग से रोजाना हजारो की संख्या में लोगो का आना जाना लगा रहता है। निर्माण कार्य मानक के अनुरूप किया जाय ताकि कुछ सालो तक सड़क का जीवन चले।
पुतली घर बनेगा ५२ श्रमिकोंके कन्याओंके विवाहका साक्षी
ज्ञानपुर। श्रम प्रवर्तन अधिकारी मोहम्मद अब्बास ने बताया कि जनपद के निर्माण कामगार कन्या का सामुहिक विवाह का आयोजन मिर्जापुर के पुतली घर में २४ अप्रैल को आयोजित किया गया है। उक्त योजना के तहत जनपद के ५२ श्रमिको के कन्याओ का हाथ पिला किया जायेगा। उन्होने बताया कि उक्त योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से ६५ हजार रूपये का आर्थिक मदद करने का निर्णय लिया गया है। यह धन लाभार्थि के सीधे बैंक खाते में भेज दिया जायेगा। बताया कि भवन एवं सन्निमार्ण प्रक्रिया में कार्यरत लाभार्थी पजीकृत श्रमिको की विवाह योग्य पुत्रियों के विवाह संस्कार को सुगमता से सम्पन्न कराये जाने का कार्य सरकार कर रही है। निर्माण श्रमिक धनाभाव  के कारण पुत्रियों की शादी करने में अक्षमता दिखाई देते है। पंजीकृत श्रमिको के पुत्रियो के हाथ पिले करने का संकल्प उत्तर प्रदेश सरकार ने ले रखी है। श्रमिको को आर्थिक सहायता प्रदान कर सुयोग्य वर के साथ कन्या का विवाह सम्पन्न कराया जा रहा है। सामुहिक विवाह योजना शासन की महत्वकांक्षी योजनाओ में एक है। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जनपद के 5२ जोड़े एक दूसरे के साथ जीवन भर साथ चलने का संकल्प लेगे। अग्नि के सामने फेरे लेकर  एक दूसरे के सुख-दुरूख में साथी बनने का संकल्प लेगे। मुख्यमंत्री नवयुगल को आशीर्वाद देकर उनके सुखी दाम्पत्य जीवन की कामना करेगे। बताया कि प्रदेश सरकार की सामूहिक विवाह योजना से एक नई किरण की शुरूआत हो रही है।
सड़क सुरक्षा सप्ताह कल
ज्ञानपुर। सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि २९वां सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभारम्भ २३ अप्रैल को समय १०.३० बजे परिहवन कार्यालय से होगा। इस दौरान सड़क सुरक्षा, कानून के भय से अधिक, आत्म सेचना की विषय पर गोष्ठïी का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अध्यक्ष जिला सड़क सुरक्षा समिति जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद होगे।

महिलाओंको गैसके सुरक्षित उपयोगकी दी गयी जानकारी
भदोही। विधायक रविन्द्र नाथ त्रिपाठी द्वारा उज्ज्वला योजना के अंतर्गत ग्राम बलीपुर ग्राम पंचायत मर्दांशाहपुर में अंत्योदय कार्ड धारकों को गैस सिलेंडर पूरे सेट के साथ देकर योजना की शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि विधायक ने कहा कि अब गरीबो को धुंआ से मुक्ति मिल गई है। प्रधानमंत्री जी भारत सरकार की उप्लब्धधियो के बारे में उपस्थित लोगों को जानकारी दी। इस ग्राम पंचायत में कुल 59 अंत्योदय धारक में आज 16 में विधायक द्वारा वितरण कर शुभारम्भ किया गया बाकी धारको को कल घर घर जाकर पूरा सामान दिया जाएगा। इस समारोह में जिला पंचायत सदस्य सचिन तिवारी कमलेश उपाध्याय  शिव कुमार पाल रवि मिश्रा संजय आदि उपस्थित रहे। अध्यक्षता विनोद सिंह ने किया आयोजक रूति इंडेन ग्रामीण वितरक पट्टीवेजाव के प्रबंधक कौशलेश पाठक रहे। सीतामढी प्रतिनिधि के अनुसार पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के निर्देश पर 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस गैस एजेंसियों के माध्यम से पंचायतों में मानया गया। जयनाथ सुमारी देवी एचपी गैस एजेंसी कोइरौना के सहयोग से डीघ क्षेत्र के केवटाही गांव में एलपीजी पंचायत का आयोजन किया गया। जिसमें दर्जनों नए उपभोक्ताओं को उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन वितरित किए गए।
बाइक चोरी
गोपीगंज। नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दवा लेने आए व्यक्ति की मोटरसाइकिल चोरी हो गई जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के जहांगीराबाद निवासी मंगरु प्रसाद खत्री पुर में रहते हैं जहां से पत्नी को बैठाकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शनिवार को देर शाम दवा लेने गए थे दवा लेकर जैसे ही लौटे उनकी मोटरसाइकिल चोरों द्वारा उड़ा दी गई मोटरसाइकिल ना होने पर परेशान मंगला प्रसाद आसपास काफी खोजबीन किए जब नहीं मिला तो कोतवाली में मोटरसाइकिल चोरी होने की तहरीर दी है
मारपीट में सात घायल
 गोपीगंज। कोतवाली क्षेत्र के हसनपुर गांव में पक्ष द्वारा महिलाओं के साथ किए जा रहे मारपीट के दौरान बचाव में पहुंचे संतोष यादव 3०0 को मारपीट कर घायल कर दिया घायल अवस्था में गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य में भर्ती कराया गया है घटना की रिपोर्ट कोतवाली में दर्ज करा दी गई है इसी तरह कोतवाली क्षेत्र के गोपालपुर गांव में परवल तोडऩे के लिए लेकर हुए विवाद में दो पक्ष भिड़े गए जिस में जमकर मारपीट में आधा दर्जन लोग घायल हुए जिसमें जमुना प्रसाद वृद्धि सहित सभी का इलाज गोपीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया जा रहा है इस मामले में दोनों पक्ष से पुलिस ने 6 लोगों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया है

समाधान दिवस : ४७ में से दो का निस्तारण

ज्ञानपुर। समाधान दिवस के अवसर पर सचिन्द्र पटेल पुलिस अधीक्षक भदोही द्वारा थाना गोपीगंज एवं थाना औराई पर सम्पूर्ण समाधान थाना दिवस पर समस्याओं को सुना गया। इस अवसर पर जनपद में कुल प्राप्त प्रार्थना पत्रों की संख्या 47 प्राप्त हुये जिसमें राजस्व से सम्बन्धित 32 प्रार्थना पत्र व पुलिस विभाग से सम्बन्धित कुल 15 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये । 47 प्रार्थना पत्रों में से कुल 2 प्रार्थना पत्रों का निस्तारण हुआ जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित रहें । शेष 45 प्रार्थना पत्रों के निस्तारण हेतु पुलिस एवं राजस्व की संयुक्त टीम क्षेत्र में रवाना किया गया। ज्ञात हो कि थाना ज्ञानपुर पर कुल 6 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित  रहे जिसमें1 प्रार्थना पत्र का निस्तारण हुआ। थाना गोपीगंज पर कुल 5 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित रहें । थाना कोईरौना पर कुल 4 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो राजस्व से सम्बन्धित रहें । थाना भदोही पर कुल 11 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें 5 राजस्व विभाग से व 6 पुलिस विभाग से सम्बन्धित रहे। थाना चौरी पर कुल 1 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित रहा जिसका  निस्तारण हुआ। थाना औराई पर कुल 3 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें 2 राजस्व विभाग व 1 पुलिस विभाग से सम्बन्धित रहा। थाना ऊंज पर कुल1 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो पुलिस विभाग से सम्बन्धित रहा। थाना सुरियावां पर कुल 11 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जिसमें 4 राजस्व विभाग से व 7 पुलिस विभाग से सम्बन्धित रहे । थाना दुर्गागंज पर कुल 5 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुये जो राजस्व विभाग से सम्बन्धित रहा।

 
बाइक सवार घायल
गोपीगंज। राजमार्ग से जुड़े  स्टेशन मोड़ पड़ाव पर शुक्रवार की देर रात चार पहिया वाहन के धक्के से सवार व्यक्ति घायल हो गया मिल्की ञानपुर निवासी मनी लाल यादव 48 बाइक से बारात मे गये थे बारात से लौटते समय पीछे से आ रही चार पहिया वाहन ने धक्का मार दिया जिससे बाइक सहित गिर जाने से घायल हो गए घायल अवस्था में 1०8 एंबुलेंस द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया जहां हालत गंभीर होने पर प्राथमिक उपचार के बाद  अन्यत्र रेफर कर दिया गया।
प्रदर्शन कल
भदोही। 23 अप्रैल को लखनऊ धरना प्रदर्शन में शामिल होंगे ग्राम पंचायत अधिकारी। ग्राम विकास अधिकारी। ग्राम पंचायत अधिकारी ग्राम विकास अधिकारी समन्वय समिति उत्तर प्रदेश के आवाहन पर तीन सूत्रीय मांगों को लेकर  23 अप्रैल को प्रात: 1० बजे लखऩऊ में धरना प्रदर्शन में शामिल होना है। जनपद शाखा भदोही समन्वय समिति के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी भदोही को पत्र प्रेषित कर अवगत कराया गया है।


 और ग्राम विकास व ग्राम पंचायत अधिकारियो दोनो सम्बर्ग के लोगो को कहा है कि 23 अप्रैल को आकस्मिक अवकाश मुख्यालय छोडऩे के लिए अनुमति प्राप्त कर ले। सभी को समय से पहुचना है।

३० दिवसीय सेलफोन रिपेयरिंग कार्यक्रम
ज्ञानपुर। ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के तत्वाधान में प्रोफेसर कॉलोनी ज्ञानपुर भारत सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के तहत आज आरसेटी ज्ञानपुर में 30 दिवसीय सेलफ़ोन रिपेरिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया इस अवसर पर अग्रणी जि़ला प्रबंधक अमिताभ सेन गुप्ता ने कहा कि इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में व्याप्त बेरोजगारी का उन्मूलन करना है इसमें प्रशिक्षण पश्चात् प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यकता अनुसार बैंक ऋण की भी सुविधा भी प्रदान की जाती है। इस मौके पर संस्थान के निदेशक अनिल वर्मा ने बताया कि यह संस्थान उन्मूलन हेतु सन 2009 से ही संचालित है और अब तक संस्थान द्वारा 135 प्रशिक्षण कार्यक्रम कराये जा चुके हैं जिसमें 3972 लोगों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया इसमें 2510 लोगों ने अपना स्वरोजगार भी स्थापित किया है साथ ही 698 लोगो को बैंक द्वारा ऋण भी प्रदान किया गया है।  संस्थान के प्रबंधकीय प्रशिक्षक देवेन्द्र दुबे ने बताया कि संस्थान द्वारा उद्दमिता विकास प्रशिक्षण के पीछे वास्तव में मुख्य उद्देश्य परिवर्तन होता है ।
और व्यक्ति के व्यक्तित्व में संपूर्ण परिवर्तन व्यक्ति के जीवन में उच्चतम स्तर की उपलब्धि ला सकता है इसी उद्देश्य को लेकर  आरसेटी कार्यरत है संस्थान द्वारा प्रशिक्षणार्थी को मात्र उद्दमध् यवसाय की जानकारी ही नहीं दी जाती अपितु उनके संपूर्ण व्यक्तित्व के विकास हेतु विशेष पाठ्यचर्या का निर्माण किया गया है जैसे श्रमदान प्रार्थना योगाभ्यास समय प्रबंधन धैर्य परीक्षण लक्ष्य निर्धारण इत्याद ऐसी गतिविधियाँ हैं जोकि एक सफल सामाजिक व्यक्ति के लिए अति आवश्यक है। इस अवसर पर अग्रणी जि़ला प्रबंधक अमिताभ सेन गुप्ता निदेशक अनिल वर्मा संस्थान के प्रबंधकीय प्रशिक्षक देवेन्द्र दूबे कार्यालय सहायक पंकज पाण्डेय कार्यालय परिचर प्रमोद एवं प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

एंबुलेंस जाममें न फंसी होती तो शायद बच जाती चंद्रराजकी जान
सुरियावां। स्थानीय रेलवे स्टेशन पर आए दिन लगने वाले जाम के चलते अक्सर एंबुलेंस के फंसे होने से उसमें सवार मरीजों की जान सांसत में पडऩे की बात तो अक्सर सुनने को मिलता है, लेकिन शनिवार को अगर आटो पर लगे वाहनों की भीड़ के बीच सड़क हादसे में घायल चंद्रराज को उपचार के लिए ले जा रही एंबुलेंस को रास्ता मिल गया होता तो शायद चंद्रराज अब भी जीवित होते। नगर के समाजसेवियों की मांग के बावजूद सुरियावां नगर में स्थित रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण नहीं कराया जा रहा है, जिसके चलते हर समय रेलवे फाटक पर वाहनों का जाम लगा रहता है। ऐसे में अगर दो रेलगाडिय़ों का आगमन होने वाला होता है तो जाम लंबा हो जाता है।


 ऐसे में सबसे अधिक परेशानी उन मरीजों को होती है जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाते समय एंबुलेंस फाटक बंद होने से लगे वाहनों की जाम में घंटों फंसे रहते हैं, जिससे समय रहते मरीज को एंबुलेंस अस्पताल नहीं पहुंचा पाते, जिससे उनकी रास्ते में मौत हो जाती है। शनिवार को एक बार सड़क हादसे में घायल मरीज को उपचार हेतु अस्पताल ले जा रहा एंबुलेंस रेलवे फाटक पर करीब आधा घंटा तक जाम में फंसा रहा। जिससे सीएचसी में पहुंचते ही चिकित्सकों ने चंद्रराज को मृत घोषित कर दिया।

स्वागत समारोह का आयोजन
ज्ञानपुर। अखिल भारतीय चौरसिया संगठन के नेता कन्हैया चौरसिया के आवास पर स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें चौरसिया महासभा उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष विजय कुमार चौरसिया जी एवं समाज के वरिष्ठ संरक्षक बाबू राजेंद्र बनारसी जी व मध्य प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष राजेश महतो का माल्यार्पण व अंग वस्त्रम भेट कर स्वागत किया गया। स्वागत से अभिभुत होकर विजय कुमार ने कहा कि  संगठन को मजबूत बनाने का काम किया जा रहा है। इस मौके पर विजय कुमार चौरसिया सुनील चौरसिया कैलाश चौरसिया अलगु राम चौरसिया लालमणी चौरसिया आदि लोग मौके पर मौजूद थे
३० तक खाता करायें अपडेट
ज्ञानपुर।  जिला समाज कल्याण अधिकारी आर के सिंह ने बताया कि जनपद में संचालित शिक्षण संस्थानों के प्रचार्य प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया है कि संस्था में अध्ययनरत छात्रों का बैंक खाता अपडेट न होने के कारण छात्रवृति एवं शुल्कप्रतिपूर्ति की धनराशि उनके खाते में स्थानान्तरित नही हो पायी है। उक्त के सम्बन्ध में ट्रान्जक्शन फेल्ड छात्रों की सूची जिला विद्यालय निरीक्षक भदोही से प्राप्त कर छात्रों से बैंक खाता दिनांक 3० अपै्रल के पूर्व अपडेट कराना सुनिश्चित करे ताकि सम्बन्धित छात्र-छात्राओं की छात्रवृति शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि पुन: प्रेषित किये जाने पर उनके बैंक खाते में स्थानान्तरित किया जा सके।

३२ गांवोंमें चलेगा मिशन इंद्रधनुष अभियान

ज्ञानपुर। पंचायती राज मंत्रालय भारत सरकार ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इंद्रधनुष अभियान का पहला चरण 23 अप्रैल से शुरु हो रहा है। 23 अप्रैल से चालू होने वाला मिशन इंद्रधनुष अभियान 27 अप्रैल तक चलेगा। दूसरा चरण 21 से 25 मई व तीसरा चरण 18 से 22 जून तक जिले में चयनित कुल 32 गांव में चलेगा। यह जानकारी सीएमओ डा. सतीश सिंह ने शनिवार को पत्रकारों से हुई बातचीत में दी। बताया कि मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत दो वर्ष तक के बच्चों को जानलेवा आठ बीमारियों व गर्भवती महिलाओं को टीटनेस से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष के तहत लगने वाला टीका प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नियमित लगाया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष अभियान में कुल 32 गांव को चिन्हित किया गया है। इन्हीं गांव में शिविर लगाकर दो वर्ष तक के बच्चों व गर्भवती महिलाओं में टीकाकरण किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि हेड काउंट सर्वे के मुताबिक 676 बच्चों का टीकाकरण ड्यू हैए जबकि गर्भवती महिलाओं का 177 ड्यू है। ग्राम स्वराज अभियान के तहत चयनित 32 गांव में शासन की कुल सात योजनाओं से जनता को लाभान्वित कराया जाएगा। चयिनत गांव में पीएम उज्जवला योजनाए सौभाग्य हर घर बिजली योजनाए उजाला योजनाए पीएम जनधन योजनाए पीएम जीवन ज्योति बीमा योजनाए पीएम सुरक्षा बीमा योजना व मिशन इंद्रधनुष योजना का लाभ जनता को दिया जाएगा।
टावर लगानेके नामपर किसान ठगीका शिकार
चौरी। टावर लगाने के नाम पर क्षेत्र के सरबतखानी का एक किसान ठगी का शिकार हो गया। 96 हजार 800 रुपया लेने के बाद जब कम्पनी ने किसान के खेत में टावर नही लगाया तो शनिवार को पीडित किसान ने थाने में पहुंच कर कम्पनी के खिलाफ तहरीर दी है। थाने में दिए गए तहरीर में उक्त गांव निवासी किसान धीरज यादव ने कहा कि इसी वर्ष 1 फरवरी को एक समाचार पत्र में टावर लगाने के लिए ग्लोबल टावर नेटवर्क प्रा. लि. द्वारा विज्ञापन प्रकाशित किया गया था। विज्ञापन में दिए गए मोबाइल न. पर सम्पर्क किया गया और दिए गए बैंक खाते में पहले 40 हजार रुपया लगाया गया। ऐसे कर कई किस्तों में कुल 96 हजार 800 रुपया जमा किए गए। उसके बाद कम्पनी द्वारा पत्र भी भेजा गया। वहीं कम्पनी के मोबाइल नंबर पर सम्पर्क होता रहा। वही टावर लगाने के लिए कम्पनी द्वारा आश्वासन दिए जाते रहे, लेकिन कुछ दिन बाद मोबाइल भी बंद हो गया।
मारपीट में दो का चालान
चौरी। क्षेत्र के धनवतियां गांव के पास जमीन पर कब्जे को लेकर दो पक्षों में हुई मारपीट में एक पक्ष से अश्वनी गुप्ता 30 वर्ष निवासी धनवतियां, दूसरे पक्ष से रजनीश 40 वर्ष निवासी जियनपुर घायल हो गये। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शांतिभंग की आशंका में दोनों पक्षों से एक-एक व्यक्ति का चालान कर जेल भेज दिया।




गाजी मियां मेलेमें श्रद्धालुओंको नहीं होगी परेशानी-चेयरमैन
भदोही। नगर के मर्यादपट्टी स्थित गाजी मियां के मजार पर 5 मई से शुरू होने वाले चार दिवसीय मेले की तैयारी युद्धस्तर पर शुरू हो गई हैं। मेले को लेकर नगर पालिका चेयरमैन अशोक जायसवाल ने कहा कि वहां पर परम्परागत ढंग से सभी सुविधाओं को मुहैया कराया जायेगा। कहा कि मेला स्थल पर कोई समस्या न हो इसके लिए सभासदों के साथ पालिका टीम द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है। वहीं इस क्रम में पालिका चेयरमैन की निर्देश पर कर्मियों द्वारा साफ-सफाई का कार्य जोरशोर से शुरू कर दिया गया हैं। इस तैयारी को लेकर मेला कमेटी के नुरैन खां ने कहा कि पालिकाध्यक्ष द्वारा मेले की तैयारी को लेकर जो निर्देश जारी किया  गया है, वह सराहनीय हैं। कहा कि मेला स्थल पर प्रसाद, पेयजल, साफ-सफाई, तालाब में पानी भराव आदि के लिए चेयरमैन श्री जायसवाल के निर्देशों का प्रभाव भी दिखाई देने लगा है। वहीं चेयरमैन ने कहा कि हिन्दू मुस्लिम एकता से जुड़े इस मेले में कोई कमी नहीं रहने दी जायेगी।
शिक्षाके महत्वसे अवगत होनेकी जरूरत
भदोही। क्षेत्र के पिपिरी स्थित मार्डन पब्लिक इंटर कालेज में डा. भीमराव अंबेडकर जयंती के उपलक्ष्य में चलाये जा रहे शिक्षा जागरूकता कार्यक्रम में शनिवार को शिक्षा पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य राजेंद्र कुमार यादव ने कहा कि 21वीं सदी शिक्षा के महत्व से जुड़ा है। आज व्यक्ति अपने सफलता के मुकाम पर आगे बढ़ रहा है, तो इसके पीछे उसके द्वारा अर्जित की गई शिक्षा ही माध्यम है। कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा को मूल आधार मानते हुए अपने बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास करना चाहिए। इस अवसर पर मोहन लाल पाल, अशोक वर्मा, रामजीत यादव, अखिलेश, राजेश मौर्य, विजय राज यादव, सुषमा श्रीवास्तव, सरोज गुप्ता, रूख्सार बानों, शिवानी, पूजा आदि मौजूद रही। 

कैम्पस सिलेक्शन २४ को
भदोही। नगर के सिविल लाइन रोड स्थित एलपी सिंह मेमोरियल आईटीआई में 24 अप्रैल दिन मंगलवार को पूर्वान्ह 10 बजे से कैम्पस सिलेक्शन का आयोजन किया गया है। उक्त आशय की जानकारी संस्थान के निदेशक दिनेश सिंह ने देते हुए बताया कि कैम्पस सिलेक्शन में 22 वर्ष से कम आयु वर्ग के फीटर इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रानिक्स ट्रेड से आईटीआई उत्तीर्ण छात्र भाग ले सकते है।
वार्षिकोत्सव आज
चौरी। क्षेत्र के अमवां खुर्द गांव स्थित माता अन्नपूर्णा शक्तिपीठ का वार्षिकोत्सव व भजन कार्यक्रम रविवार को आयोजित किया गया हैैं। यह जानकारी राकेश बाबा व जिलेदार पाठक ने दी है।

आरोपियोंकी गिरफ्तारी नहीं हुई तो सड़कपर उतरेंगे कार्यकर्ता
भदोही। विश्व हिंदू महासंघ भदोही जिला इकाई की एक बैठक रजपुरा स्थित जिला कार्यालय पर जिलाध्यक्ष प्रमोद मिश्रा की अध्यक्षता में हुई। बैठक में कार्यकर्ताओं ने सर्रोई बाजार में एक विशेष वर्ग द्वारा एक दुकानदार दिलीप कुमार गुप्ता पुत्र मिश्रीलाल गुप्ता पर किए गए प्राणघातक हमला पर रोष प्रकट किया गया। कार्यकर्ताओं ने पुलिस प्रशासन से आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की, अन्यथा की स्थिति में वह सड़कों पर उतरने के लिए बाध्य होंगे। इस अवसर पर संतोष दुबे ने कहा कि कहा की सर्रोई बाजार में आए दिन हिंदुओं पर हमला किया जा रहा है, जिसे शीघ्र नहीं रोका गया तो स्थिति भयावह होगी। उन्होंने बताया कि बाजार में अधिक संख्या में अराजक किस्म के लोग मौजूद हैं, जो आए दिन मारपीट की घटनाओं को अंजाम देते रहते हैं। जो समाज के लिए चिंता का विषय है। कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर प्रशासन इसमें किसी प्रकार की लीपापोती किया तो उग्र आंदोलन होगा और हमलावरों को तत्काल गिरफ्तार कर उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई की मांग की। बैठक का संचालन जिला मीडिया प्रभारी महेंद्र सिंह चौहान ने किया।
वाहनकी चपेटमें आनेसे बाइक सवार घायल
चौरी। क्षेत्र के बरवां गांव निवासी धमेंद्र हरिजन नामक युवक एक चार पहिया वाहन की चपेट में आने से घायल हो गया। बताते हैं कि शनिवार को वह घर से पैसा निकालने के लिए ममहर बाजार स्थित एक बैंक में जा रहा था। रास्ते में एक अनियंत्रित चार पहिया वाहन की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गया। घायलावस्था में उसे उपचार के लिए भदोही स्थित एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।

शार्टसर्किटसे दो बीघा गेहूंकी फसल जलकर राख
औराई। औराई थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम झौवा में शनिवार को सुबह शार्टसर्किट से लगी आग से दो बिघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। जानकारी के अनुसार शनिवार को सुबह राजनारायण पाण्डेय के गेहूं के खेत में कटाई व मढ़ाई का कार्य चल रहा था तभी बिजली के शार्ट सर्किट से निकली चिंगारी गेहूं की फसल में आग लग गई। जब तक लोग आग बुझाने का प्रयास करते और फायर ब्रिगेड को सूचित किया गया। जब तक फायर बिग्रेड की गाड़ी मौके पर नहीं पहुंची गांव वालों ने आग बुझाने का अथक प्रयास किया, लेकिन सफल नहीं हो सके तब तक दो बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।
साड़ से टकराकर बाइक सवार घायल
बाबूसराय। औराई थाना क्षेत्र के सारीपुर मार्ग स्थित पुलिया के पास एक साड़ की चपेट में आने से नारायणपुर गांव निवासी राकेश पटेल 40 वर्ष बाइक सवार व्यक्ति घायल हो गया। शनिवार को घर से बाबूसराय बाजार की ओर आते समय उक्त स्थान पर साड़ से टकरा कर बाइक सवार व्यक्ति गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गया। जिसे उपचार के लिए पास के एक निजी चिकित्सालय में भर्ती कराया गया।
चौपाल आज
भदोही। मोढ़ बाजार के पास स्थित सूगापुर गांव निवासी मुख्खू प्रजापति के आवास पर सपा पिछड़ा, अति पिछड़ा वर्ग की चौपाल रविवार को 10 बजे दिन आयोजित की गई है। यह जानकारी सपा नेता ह्दय प्रजापति ने दी है।
नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आज
भदोही। पं. दीनदयाल उपाध्याय शहरी स्वास्थ्य योजना के तहत 22 अप्रैल दिन रविवार को समय सुबह 9:30 बजे नगर के घमहापुर मोहल्ले में स्थित चौरा माता मंदिर परिसर में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है।


जिसमें मरीजों के बीच मुफ्त दवा का भी वितरण किया जाएगा। उक्त आशय की जानकारी भाजपा के नगर अध्यक्ष प्रिंस गुप्ता ने दी है।