Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » भदोही-ज्ञानपुर समाचार

भदोही-ज्ञानपुर समाचार

ज्ञानपुर। गांव से गुजरने वाले सडको पर इस तरह छोटे वाहन व बडे वाहन फर्राटा भरते है जैसे वे खाली रोड पर वाहन दौडाते है। आज उसी का खामियाजा बाइक सवार को भुगतना पड़ा। ज्ञात हो कि कोतवाली क्षेत्र के डभका विशुनपुर गांव में बुधवार की सुबह तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार एक वृद्ध की घटना स्थल पर मौत हो गई। ग्रामीणों ने ट्रक चालक को जमकर पीटा जिससे उसकी मौत हो गई। आग बबूले हुए ग्रामीणों ने ट्रक जलाने का भी प्रयास किया। ग्रामीणों की पिटायी से ट्रक चालक लल्लन सिंह पुत्र स्व.कांता सिंह ५१ वर्ष निवासी मझगवा चिल्ह मिर्जापुर की मौत हो गयी। शव को कब्जे में लेकर पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। एक ही स्थान पर दो मौत की दर्दनाक घटना से पूरे गांव में सनसनी फैल गई है। मृतक के परिजनों की माने तो ट्रक चालक नहीं बल्कि खलासी की मौत पिटाई से नहीं वाहन से गिरकर हुई है। धड़ल्ले से चल रहे ओवरलोड बालू लदे ट्रैक्टर व ट्रक का रफ्तार इतना तेज होता है कि आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही है। खरगपुर निवासी 68 वर्षीय रविशंकर दीक्षित बुधवार की सुबह करीब आठ बजे बाइक पर आटा लादकर घर आ रहे थे। इस बीच डभका विशुनपुर गांव पहुंच ही रहे थे कि मिर्जापुर से ज्ञानपुर की ओर ओवरलोड बालू लदे एक ट्रक की चपेट में आकर मौके पर ही मौत हो गयी।
 वृद्ध की मौत से नाराज ग्रामीणों ने ट्रक पर मिले एक व्यक्ति इस कदर पिटाई कर दी की स्थल पर ही उसकी भी मौत हो गई। देखते ही देखते ग्रामीणों का हुजूम उमड़ पड़ा। घटना की भनक लगते ही पुलिस महकमा में अफरा.तफरी मच गई।

गंगा घाटपर पितरों को किया गया तर्पण
ज्ञानपुर। दो दिनों से गंगा घाटो पर पूर्वजो को पिण्डदान दिया गया।पूर्वजो के आस्था का पर्व पितृ विसर्जन पर मंगलवार को पूरी श्रद्घा के साथ अपने पितरो को पिण्डदान तर्पण एवं जंलाजलि देकर पूर्वजो को याद किया गया।  मंगलवार को स्थानीय रामपुर घाट पर मुहूर्त के अनुसार मध्यान्ह से हजारो की संख्या में लोगो द्वारा अपने पूर्वजो को तर्पण पिण्डदान तिल दान आदि श्राद्घ कर्म किया गया।  इस अवसर पर घाटो पर भारी भीड़ रही। एक पखवारे से पूर्वजो व पितरो की शाति के लिए च रहा है। पितृ पक्ष विधि विधान के साथ सम्पन्न हो गया। इस मौके पर घाटो पर विशेष चल पहल रही। पितृपक्ष के बारे में आस्था है कि इस पक्ष मे पितरो को तर्पण करने दान करने से पूर्वज खुश होते है और अपने वंश को आशीर्वाद देते है। पूर्वजो के खुश होने से व्यापार वृद्घि और बंश की वृद्घि होती है साथ ही परिवार में सुख शांति रहती है इस अवसर पर रामपुर घाट पर मेले जैसा भीड़ भाड़ रहा।
शान्तिभंगमें पांच धराये
ज्ञानपुर। शान्तिभंग की अंदेशा में कुल 05 व्यक्ति गिरफ्तार किये गये। जिसमे थाना सुरियावाँ पुलिस द्वारा ग्राम कुछिया से 1 ग्राम बनपुरवा से 1 ग्राम गोदना से 2 व ग्राम सरायरूद्दी से 1 व्यक्ति को अन्तर्गत धारा 151 सीआरपीसी के तहत गिरफ्तार किया गया ।

बिना अनुमतिके प्रदर्शन नहीं

ज्ञानपुर। जिलाधिकारी विशाख जी ने बताया है कि कलेक्टे्रट जिला मुख्यालय परिसर में बिना किसी सक्षम अधिकारी मजिस्टे्रट के अनुमति के धरना प्रदर्शन के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। जिससे कारण शान्ति एवं कानून व्यवस्था प्रभावित होती है। इस क्रम में जिलाधिकारी ने कहा कि कलेक्टे्रट जिला मुख्यालय परिसर के अन्दर पूर्व अनुमति के बिना किसी भी धरना प्रदर्शन कार्यक्रम को प्रतिबन्धित किया जाता है। उन्होने यह भी कहा कि ऐसे आयोजित कार्यक्रम सम्बन्धित क्षेत्रो के उपजिला मजिस्टेऊट थानाप्रभारी के माध्यम से अपर जिला मजिस्टे्रट के अनुमति आदेश पात्र करने के उपरान्त ही किये जाय।
 सियारके काटनेसे अधेड़की मौत
 औराई। थानाक्षेत्र के मेदनीपुर गाँव के बच्चन लाल उर्फ लाले हरिजन पुत्र छविराज उम्र 48 को चार दिन पूर्व खेत में काम करते समय पागल सियार ने काट लिया जिसके बाद बच्चन महराजगंज के किसी निजी अस्पताल से इंजेक्शन व दवा लेने लगा लेकिन मंगलवार की शाम अचानक उसकी तबियत बिगडऩे लगी घर वाले उसे अस्पताल ले जाने लगे परंतु उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। घर में कोहराम मच गया गाँव में मातम छाया है। बच्चन लाल को एक पुत्र दिनेश कुमार है जो अभी छोटा है उसकी आर्थिक हालत नाजुक बतायी गयी है। 
पशु तस्कर धराये
ज्ञानपुर। सचिन्द्र पटेल पुलिस अधीक्षक भदोही द्वारा अपराध की रोकथाम एवं अपराधियों तथा पशु पस्करी के विरूद्ध चलाये जा रहे अभियान के क्रम में जनपद भदोही पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही के क्रम में कुल 9 पशु तस्कर गिरफ्तार व  195 राशि पड़वा बरामद किये गये। ज्ञात हो कि थाना गोपीगंज पुलिस द्वारा पशु तस्करी के 9 अभियुक्त गिरफ्तार किये गये। ज्ञात हो कि थाना क्षेत्र औराई में मुखबीर की सूचना पर की वाराणसी से इलाहाबाद की तरफ जा रही ट्रकों पर भैंस लदी है  की सूचना पर प्रभारी निरीक्षक गोपीगंज सुनील दत्त दूबे हमराहियों के साथ चेकिंग करते समय लाला नगर टोल प्लाजा के पास समय मध्यरात्रि काफी मसक्कत से रोककर चेक किया गया तो तीनों ट्रकों में पड़वा ठूस.ठूस कर भरे गये थे । इस दौरान ड्राइवर समेत तस्कर भागने के फिराक में थे कि पुलिस द्वारा ट्रको में बैठें पशु तस्करों को गिरफ्तार कर लिया गया।
स्वागत आज
ज्ञानपुर। भाजपा जिलाध्यक्ष हौसिला प्रसाद पाठक ने बताया  भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्रनाथ पाण्डेय का स्वागत २१ सितम्बर को किया जायेगा। जिसमे सीाी पदाधिकारियों वं कार्यकर्ताओ की उपस्थिति अनिवार्य है।

अभिलेख उपलब्ध करायें ताकि निस्तारित हो सके वाद

ज्ञानपुर। न्यायिक तहसीलदार राम कुमार शुक्ल ने बताया है कि न्यायालय में तहसीलदार भदोही के न्यायालय से वाद पत्रावली स्थानान्तरित होकर वाद निस्तारण हेतु प्राप्त हुई है। उक्त के सम्बन्ध में न्यायालय की कार्यवाही 22 सितम्बर 2017 से नियत है। न्यायालय में प्राप्त पत्रावलियों का अवलोकन करने से ज्ञात हुआ कि वादी की तरफ से अद्यतन अभिलेख जैसे उद्वरण खतौनी शपथपत्र जबाब आपत्ति आदि दाखिल नही किया गया है। जिसके कारण वाद पत्रावली के निस्तारण में विलम्ब हो रहा है। अस्तु सम्बंधित अधिवक्ता व पक्षकार को निर्देश दिया हैै कि आवश्यक अभिलेख तत्काल पूर्ण कराना सुनिश्चित करे। ताकि वाद पत्रावलीयों का शीघ्रतिशीघ्र निस्तारण किया जा सके।
२३ तक करें आवेदन
ज्ञानपुर। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डा.रमेशचन्द यादव ने बताया कि एमए, एमएससी एमकाम बीएड तृतीय सेमेस्टर एव बीए बीएससी बीकाम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में प्रवेश की अन्तिम तिथि २३ सितम्बर है। छात्र छात्रायें फार्म एव फीस आनलाइन पूरित कर सम्बंधित विभाग से अग्रसारित कराकर २३ तक अनिवार्य रूप से प्रवेश लेना सुनिश्चित करे।
पर्वपर हो अबाधगति से हो विद्युत आपूर्ति

गोपीगंज। नवरात्र विजयादशमी एवं भरत मिलाप आदि पर्व पर गोपीगंज नगर में अतिरिक्त विद्युत आपूर्ति के संबंध में राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के द्वारा प्रमुख सचिव तथा नोडल अधिकारी को पत्रक भेजी गई जिसमें अवगत कराया कि आगामी 21 सितंबर से नवरात्र 30 सितंबर को विजयादशमी तथा 2 अक्टूबर को गोपीगंज नगर का इतिहासिक भरत मिलाप है इस उपलक्ष में नगर में विभिन्न दुर्गा पूजा पंडालों विभिन्न मंदिरों भरत मिलाप के दिन सभी मोहल्लों में आकर्षक विद्युत लाइटों से सजावट की जाती है इसलिए गोपीगंज नगर के ऐतिहासिक एवं प्रसिद्ध पर्वो के लिए शाम 5 बजे से रात्रि पर्यंत अवश्य विद्युत आपूर्ति की जाए ताकि श्रद्धालुओं दर्शनार्थियों एवं नागरिकों को कोई असुविधा न होने पाए। पत्रक देने वालो में अभिनव पाण्डेय अश्वनी अग्रवाल मोहन लाल रहे।
जनशिकायतोंकी बैठक २२ को
ज्ञानपुर। मुख्यमंत्री के जन शिकायतो आई0जी0आर0एस0 पोर्टल से सम्बन्धित बैठक 22 सितम्बर 2017 को सायं 5बजें कलेक्टे्रट सभागार में जिलाधिकारी विशाख जी0की अध्यक्षता में आयोजित की गयी है। जिसमें जनपद के समस्त विभागो के अधिकारीगण उपस्थित होगे।

कारके धक्केसे स्कूटी सवार युवककी मौत भाई घायल

औराई। जर्जर सड़कें वाहन सवारों के लिए जानलेवा साबित हो रही हैं। भदोही औराई मार्ग स्थित उगापुर गांव के पास बुधवार को तेज रफ्तार कार ने स्कूटी में टक्कर मार दी। इस दौरान स्कूटी सवार 23 वर्षीय अभिषेक विश्वकर्मा की मौत हो गई जबकि भाई राजीव घायल हो गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा। घटना से परिजनों में कोहराम मचा हुआ है।
उधर कार चालक मौका पाकर वाहन छोड़ फरार हो गया। औराई थाना क्षेत्र के मुक्तापुर गांव निवासी कैलाश विश्वकर्मा के बेटे अभिषेक व राजीव किसी काम से बुधवार की सुबह भदोही के लिए अपनी स्कूटी से निकले। भदोही.औराई मार्ग स्थित उगापुर गांव के पास पहुंचने पर तेज रफ्तार मारुती जेन कार चालक ने स्कूटी में सामने से जोरदार धक्का मार दिया। इस दौरान अभिषेक सड़क पर दूर जा गिराए जबकि राजीव को भी चोटें आईं।  हादसे में कार व स्कूटी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। दुर्घटना के बाद चीख पुकार सुनकर जब तक आसपास के ग्रामीण पहुंचते तब तक कार चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया। आनन.फानन में लोगों ने घायलों को एक निजी अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने अभिषेक को मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने क्षतिग्रस्त वाहनों के साथ ही शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेजा।
दुर्घटना करने वाले कार पर उत्तर प्रदेश सरकार लिखा होना बताया जाता है।
दुर्गा मंदिरोंका दिखेगा भव्य रूप
ज्ञानपुर। नवरात्र पर्व पर गोपीगंज नगर स्थित दुर्गा मंदिर का दिखेगा भव्य रूप बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे नवरात्र पर्व को लेकर गोपीगंज नगर के सदर मोहाल स्थित दुर्गा मंदिर स्टेशन रोड स्थित मां चौरा माता मंदिर पसियान मोहाल स्थित मुंबा देवी काली देवी स्थित काली माता मंदिर सरकारी हॉस्पिटल के पीछे स्थित सत्ती माता मंदिर डेरवा स्थित शीतला माता मंदिर समेत समस्त दुर्गा मंदिरो के आयोजकों के द्वारा साफ.सफाई कर के मंदिरों को भव्य रुप दिया जा रहा है ज्ञात हो नवरात्र पर्व पर इन मंदिरों में भारी संख्या में दर्शनार्थी दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं।
झांसा देकर उड़ायी ४५ हजारकी चेन
सुरियावां। महिलाओं को झांसा देकर ठगी की वारदात सुरियावां क्षेत्र में अधिक देखने को मिल रही हैं। विडंबना तो यह है कि इस प्रकार के मामलों का खुलासा न होने के कारण ठगों का मनोबल बढ़ रहा है। ताजा घटना मनापुर गांव निवासी नांहक उपाध्याय की पत्नी श्यामा देवी के साथ बुधवार को हुई। बाइक सवार उचक्कों ने महिला को झांसा देकर 45 हजार कीमत की सोने की सिकड़ी उड़ा दी। महिला के अनुसार बाइक सवार दो युवक आए और बताया कि शौचालय हेतु ब्लाक पर आपका 16 हजार का चेक आया है। हालांकि उसे हासिल करने के लिए रिश्वत देना होगा। सीधी सादी महिला 16 हजार के लालच में आ गई तो ठग युवकों के साथ बाइक पर बैठ कर ब्लाक के लिए चल पड़ी। बताया कि गांव के बाहर पहुंचते ही बाइक रोककर युवकों ने गले में पड़ी डेढ़ तोले की सोने चेन की ओर इशारा करते हुए कहा कि इसे पहन कर आप ब्लाक जाएंगी तो चेक नहीं मिलेगा। अधिकारी समझ जाएंगे कि आप सम्पन्न परिवार से हैं तथा शौचालय के लिए पात्र नहीं हैं। कहा कि इसे उतार कर दीजिए आपके घर देकर हम लोग आते हैं तब आपको लेकर ब्लाक चलेंगे। महिला ठगों के झांसे में आ गई तथा सिकड़ी उतार कर दे दिया। दोनों बाइक सवार गए तो फिर लौट कर नहीं आए। इस मामले में पुलिस को तहरीर दी गई है।
खुलेमें शौच करनेसे फैलती हंै बीमारियां

 ज्ञानपुर। जनपद भदोही में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत खुले में शौचमुक्त कियेे जाने के उद्देश्य से अभियान चलाया जा रहा है जो 31 दिसम्बर तक शत-प्रतिशत सम्पूर्ण जनपद को खुले में शौचमुक्त किये जाने है। इसी परिपेक्ष में जनपद के समस्त पेट्रोलपम्प ढ़ाबा ईट भ_ा संचालक प्रत्येक दशा में 5 अक्टूबर 2017 तक अपने-अपने प्रतिष्ठानो पर महिला पुरूष अलग-अगल शौचायल निर्माण की व्यवस्था कराकर प्रमाणपत्र भी उपलब्ध कराये। इस कार्य में लापरवाही बरतने वाले संचालको के कार्यशैली को गम्भीरता से लिया जायेगा।     उक्त निर्देश जिलाधिकारी विशाख जी ने कलेक्टे्रट के सभागार में जनपद के समस्त पेट्रोलपम्प ढ़ाबो ईट भठ्ठो के संचालको को दिया है। उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत जनपद भदोही को 31 दिसम्बर 2017 तक खुले में शौचमुक्त कराये जाने का एक अभियान चलाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्राय: यह देखा गया है कि जनपद में स्थापित ईट भठ्ठो पेट्रोलपम्पो ढ़ाबो कार्पेट बुनकर केन्द्रो में प्रयाप्त मात्रा में पुरूष महिलाए मजदूर कारीगर कार्य करते रहते है। जो रात्रि वही विश्राम करते रहते है जिस कारण उन्हे शौचालयो की उपलब्धता न होने के कारण कठिनाई महसूस होती है। जिसके कारण ऐसी पुरूष महिला कर्मी विवशता के कारण खुले में शौच जाना पड़ता है ऐसी स्थिति में कई प्रकार की घटनाये घटित होती है साथ ही खुले में मल त्यागने से ग्राम में दुर्गन्ध फैलती है तथा ग्राम को खुले में शौचमुक्ति के अवधारणा को आघात पहुचता है। जिलाधिकारी ने जनपद के ऐसे समस्त संचालको को कड़ी हिदायत देते हुए कहा कि प्रत्येक दशा में अनिवार्य रूप से 5 अक्टूबर 2017 तक वे अपने.अपने प्रतिष्ठानो पर पुरूष महिला को अलग.अलग शौचालय निर्माण की व्यवस्था करे कराये जिससे खुले में शौच से मुक्ति मिले उन्होने कहा कि अनेक बिमारियो का कारण खुले में शौच करने से ही होता है इससे निजात पाने के लिए सबसे अहम बात शौचालयो का निर्माण कराकर उसका प्रयोग करना है। जिससे बिमारियो का निजात मिलने के साथ ही स्वच्छ वातावरण में रहकर जनपद.भदोही को शौचमुक्त बनाते हुए स्वच्छ.भदोही सभ्य भदोही कीे गरिमा से विभूषित किया जा सके  इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह अपर जिलाधिकारी हरीलाल यादव जिला पूर्ति अधिकारी संजय पाण्डेय डी0पीआर0ओ0 के आलावा समस्त ईट भठ्ठो पेट्रोलपम्पो ढ़ाबो के संचालक भी उपस्थित थे।
जनपदके सभी जरूरत मंद पात्रों को मिले आवास-सीडीओ
ज्ञानपुर। मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह ने जनपद के समस्त खण्ड विकास अधिकारियो को निर्देशित किया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्यक्रम है शासन के स्पष्ट मंशा है कि योजना का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से दिया जाय। उन्होने कहा कि क्षेत्र भ्रमण आई0जी0आर0एस0 एवं जनता दर्शन में बहुत से ऐसे प्रकरण संज्ञान में आये है कि लाभार्थी पात्र तो है लेकिन उनका नाम सूची न होने के कारण योजना का लाभ पाने से वंचित हो रहे है यह भी कहे कि करूणा दायक स्थिति तब होती है जब सूची में नाम होने के कारण विधवा दिव्याग एवं भूमिहीन परिवार योजना का लाभ पाने से वंचित हो जाते है मुख्य विकास अधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियो को यह भी निर्देश दिया है कि ऐसे लाभार्थियों को भी योजना का लाभ दिये जाने के उद्देश्य से शासन द्वारा सूची 2011 के अतिरिक्त सभी पात्र लाभार्थियों की अलग से सूची तैयार करायी जा रही है शासन के स्पष्ट निर्देश है कि यदि इस बार कोई पात्र व्यक्ति सूची में सम्मलित होने से छूटेगा इसे अत्यन्त ही गम्भीरता से लेते हुए कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होने कहा कि हर आदमी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो जरूरत मन्द पात्र लाभार्थियों की जिम्मेदारी शासन प्रशासन की है इसलिए हर स्तर पर यह सुनिश्चित कराया जाय की सभी पात्र लाभार्थियों का नाम अतिरिक्त सूची में नाम सम्मलित हो जाय मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियो को यह भी निर्देश दिया है कि योजना के हित में डोर.टू.डोर सर्वे शत-प्रतिशत पात्रता का सत्यापन के साथ.साथ स्वयं रेण्डम सत्यापन करे जिससे भविष्य में किसी भी स्तर पर अप्रीय स्थिति उत्पन्न न हो।

सैनिक सम्मेलन, मासिक अपराध गोष्ठीका आयोजन
ज्ञानपुर। पुलिस कार्यालय स्थित सभागार में सचिन्द्र पटेल पुलिस अधीक्षक भदोही द्वारा सैनिक सम्मेलन एवं मासिक अपराध गोष्ठी का आयोजन किया गया। सैनिक सम्मेलन के दौरान सर्वप्रथम पुलिस कमिर्यों से उनकी व्यक्तिगत एवं सामूहिक समस्याओं को सुनकर निराकरण हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया। सम्मेलन के उपरान्त पुलिस अधीक्षक द्वारा मासिक अपराध गोष्ठी की गयी। उनके द्वारा सभी राजपत्रित अधिकारियों थाना प्रभारियों से उनके क्ष़ेत्र में घटित घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी को निर्देशित किया गया कि  किसी प्रकार की घटना होती है तो तत्काल कार्यवाही करें । लम्बित विवेचनाओं व थाने के माल के शीघ्र निस्तारण हेतु कड़े निर्देष दिये गये। पुलिस अधीक्षक द्वारा आगामी त्यौहारों को दृष्टीगत रखते हुए अपने.अपने थाना क्षेत्रों में सतत दृष्टी बनाये रखने और त्यौहारों को सकुशल सम्पन्न कराने हेतु निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा समस्त क्षेत्राधिकारी एवं प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वे रात्रि गश्त में निकलें। गुंडाए गैंगेस्टर में कार्यवाही व सरारती तत्वों पर कार्यवाही करने के लिए सख्त निर्देश दिये गये। पुरस्कार घोषित अपराधियों वांछितों की गिरफ्तारी करने हेतु सभी को निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी को निर्देषित किया गया कि पीडि़त व्यक्ति के प्रार्थना पत्र को गम्भीरतापूर्वक मौके पर जाकर जांच कर वैधानिक कार्यवाही की जाये।
पुलिस अधीक्षक भदोही द्वारा अपराध एवं अपराधियों पर प्रभावी नियन्त्रण हेतु अपने अनुभवों से मातहतों का सटीक व विशेष मार्गदर्शन किये। इस गोष्ठी में राजपत्रित अधिकारी समस्त प्रभारी निरीक्षक थानाध्यक्ष ज्येष्ठ अभियोंजन अधिकारी निरीक्षक एल0आई0यू0 प्रतिसार निरीक्षक रेडियो शाखा अग्निशमन अधिकारी वाचक पीआरओए प्रधान लिपिक आंकिक समस्त शाखा प्रभारी पुलिस कार्यालय एवं जनपद के प्रत्येक थाने से आये दो.दो आरक्षी पुलिस लाइन के कर्मचारीगण आदि उपस्थित रहें ।

अधेड़ सहित चार मवेशियोंकी मौत
बाबूसराय। औराई थाना क्षेत्र के विक्रमपुर निवासी 45 वर्षीय बच्चन उर्फ लाले को 3 दिन पूर्व सियार ने काटा था। उन्होंने सरकारी हॉस्पिटल ज्ञानपुर में रेबीज का इंजेक्शन लगवाया था लेकिन बुधवार की सुबह उनकी मृत्यु हो गई। गौरतलब है कि एक सप्ताह के दौरान तूफानीए उमाशंकर की गाय को भी सियार ने काटा था जिनकी मृत्यु हो गई। इसी गांव के निवासी मिठाई के बछिया की भी सियार काटने से मृत्यु हो गई। तुलसी निवासी मेदनीपुर की गाय को भी पागल सियार ने काटा था जिससे उसकी मृत्यु हो गई। पागल सियार का गांव के लोगों में खौफ  कायम है।
युवकने किया आत्महत्याका प्रयास
गोपीगंज। थाना क्षेत्र के गिराई गांव मे फांसी लगा कर आत्म हत्या का प्रयास करने वाले युवक बबलू यादव 30को बेहोशी की हालत मे अस्पताल मे भर्ती कराया गया जहां से उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। गांव निवासी बबलू यादव  परिवारिक कारणवश घर में फांसी लगा लिया। फासी पर लटके युवक को परिजन तत्काल नीचे उतार बेहोशी की हालत में एंबुलेंस से गोपीगंज अस्पताल ले आये जहां प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया। गांव वालो ने बताया की फांसी लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया था। युवक को जिला चिकित्सालय से भी रेफर कर दिया गया।
कूड़ा निस्तारणको लेकर डीएमसे मिले व्यापारी
गोपीगंज। नगर की विभिन्न समस्या को लेकर जिलाधिकारी से मिलकर व्यापारियो ने मांग पत्र देकर उसके समाधान की मांग की। राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन के जिला संयोजक अभिनव पांडेय के नेतृत्व में बुधवार को जिलाधिकारी से मिले व्यापारी नेताओं ने नगर की बिकट हो चुकी कूड़ा निस्तारण साप्ताहिक बंदी व सिक्के को लेकर उत्तपंन्न हुइ समस्या से अवगत कराया। बताया कि बंदी के दिन श्रम विभाग के निरीक्षण न करने से कुछ लोग साप्ताहिक बंदी को विफल करने का प्रयास कर रहे हैं। बताया की बैको द्वारा सिक्के का लेन देन न करने से छोटे पटरी व्यवसाई गुमटी वाले दुकानदारों का जहा व्यापार बंद हो गया है वही सिक्के के लेनदेन को लेकर आए दिन दुकानदारों ग्राहकों से नोकझोक हो रही है। कूड़ा निस्तारण व्यवस्था से अवगत कराते हुए बताया गया कि स्थाई व्यवस्था ना होने से नगर का कूड़ा आसपास सार्वजनिक स्थानों पर गिरा दिया जा रहा है।
साक्षात्कार आज
ज्ञानपुर। जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा ने बताया कि मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय मे मुख्य विकास अधिकारी के समक्ष राजकीय इण्टर कालेज राजकीय स्कूलो मे रिक्त सहायक अध्यापक पदो पर साक्षात्कार आज होगा।
 बैठक २२ को
ज्ञानपुर। जिला विद्यालय निरीक्षक एसएस वर्मा ने जनपद के समस्त प्रधानाचार्यो को निर्देश दिया है कि दो दिवसीय बेैठक २२ सितम्बर को भदोही, औराई तहसील की बैठक श्री इन्द्रबहादुर सिंह नेशनल इण्टर कालेज तथा २३ सितम्बर को १२ बजे े ज्ञानपुर के अन्तर्गत आने वाले विद्यालयों की बैठक तहसील ज्ञानपुर के सभागार मे होगी। जिसमे स्कूल वाहनो मे विद्यार्थियो की सुरक्ष एवं ब्लू व्हेल गेम से होने वाले घटनाओ के सम्बंध मे चर्चा की जायेगी। बैठक के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी होगे।
बहुजन मुक्ति पार्टीका प्रदर्शन
ज्ञानपुर। जिला मुख्यालय पर बहुजन मुक्ति पार्टी के जिलाध्यक्ष कंतलाल मौर्य के नेतृत्व मे की गयी। प्रदर्शन के दौरान उन्होने कहा कि जिला प्रशासन व शासन द्वारा दुव्र्यवहार किया जा रहा है। कहा कि केन्द्र व प्रदेश मे सरकार बनने के बाद भी उपेक्षित है। कहा कि जब तक हमारी मागो को पूरा नही किया जाता है तो व्यापक पैमाने पर आन्दोलन किया जायेगा। प्रदर्शन करने वालो मे शेषमणि, उमाकांत, राजेन्द्र, रमेश, दीनानाथ, महेन्द्र, दिलीप, महेश आदि लोग रहे।
महिला हाकी टीमका प्रतिनिधित्व करेंगी नीलांजलि
ज्ञानपुर। भदोही जनपद की लाडली पहली बार भारतीय हाकी टीम का प्रतिनिधित्व करेगी जिससे क्षेत्र मे हर्ष व्याप्त है। ज्ञात हो कि मूशीलाटपुर गांव निवासी  कृष्णराय की पुत्री नीलांजलि राय पहली बार भारतीय महिला हाकी टीम का प्रतिनिधित्व करेगी। २८ सितम्बर से शुरू हो रही आस्टे्रलिया हाकी लीग मे शिरकत करेगी जो मिड फील्डर पर अपना प्रदर्शन करेगी।
३० तक उपलब्ध करायें सूचना
ज्ञानपुर। जनपद के समस्त अरबी फारसी मदरसो के प्रबन्धक प्रधानाचार्य को निर्देशित किया जाता है कि वे अपनी मदरसे से सम्बन्धित सूचनाये प्रत्येक दशा में 30 सितम्बर 2017 तक पोर्टल पर अपलोड कराना सुनिश्चित करे अन्यथा सम्पूर्ण दायित्व उनका व्यक्तिगत होगा। उक्त आशय की जानकारी विनोद कुमार जायसवाल जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अपने एक विज्ञाप्ति के माध्यम से दी है।
बैठक कल
ज्ञानपुर। आगामी दो अक्टूबर को महात्मा गॉधी जयंती समारोह मनाये जाने के लिए एक आवश्यक बैठक 22 सितम्बर 2017 को सायं 4बजें जिलाधिकारी विशाख जी की अध्यक्षता में कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित किये गये है। जिसमें जनपद से समस्त अधिकारीगण उपस्थित होगे।
बैठक २२ को
ज्ञानपुर। अपराध नियोजन कानून व्यवस्था समाधान दिवस से सम्बन्धित बैठक 22 सितम्बर को अपराह्न अपराह्न 4:30बजें कलेक्टे्रट सभागार में जिलाधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में आयोजित की गयी है। जिसमें जनपद के  सम्बन्धित विभागो के अधिकारीगण उपस्थित होगे। ज्ञानपुर। राजस्व कार्यो की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी विशाख जी अध्यक्षता में 22 सितम्बर 2017 सायं 5बजें कलेक्टे्रट सभागार में आयोजित की गयी है। जिसमें जनपद के  सम्बन्धित विभागो के अधिकारीगण उपस्थित होगे।
निरंकारी संत समागम २२ को
 गोपीगंज। निरंकारी सत्संग समागम का आयोजन 22 सितंबर दिन शुक्रवार को ब्रांच इनार गाव में किया जाएगा समागम के अध्यक्ष इलाहाबाद जोन के जोनल इंचार्ज अशोक कुमार सचदेव जी रहेंगे। समागम का समय दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक रहेगा उक्त जानकारी संत समागम इंचार्ज सीता राम के द्वारा दी गई।
धनुष टूटते ही राम सीताका हुआ विवाह
गोपीगंज। नगर के मिर्जापुर रोड रामलीला मैदान के प्रांगण में चल रहे प्रसिद्ध रामलीला में बुधवार को धनुष यज्ञ पाठ संपन्न हुआ। बुधवार को रामलीला मैदान गोपीगंज का प्राचीन एवं प्रसिद्ध रामलीला जो गोपीगंज रामलीला समिति के नेतृत्व में कराई जाती है। धनुष यज्ञ का पाठ संपन्न हुआ। जिसमे राजा जनक के द्वारा सीता स्वयंवर के लिए भगवान शिव की धनुष रखी थी जिसे जिस राजा के द्वारा तोड़ा जाता उसी के साथ सीता का विवाह संपन्न होता स्वयंबर में मौजूद सभी राजाओं ने एक साथ मिलकर भी धनुष को नहीं तोड़ सका तब गुरु विश्वामित्र के इशारे पर भगवान श्री रामचंद्र जी धनुष को तोड़ दिए धनुष टूटने के बाद पहुंचे परशुराम आक्रोशित हो उठे और उनकी आक्रोश को देख लक्ष्मण भी आक्रोशित हो गए ।
काफी देर तक परशुराम और लक्ष्मण का संवाद चलता रहा भगवान श्रीराम के हस्तक्षेप के बाद परशुराम का क्रोध ठंडा हुआ जिसे देखने के लिए भारी जनसमूह डटी रही।
इस दौरान मेला प्रबंधक राजेश सिंह बघेल अखिलेंद्र सिंह कौशलेंद्र सिंह संरक्षक अजीत सिंह बघेल अध्यक्ष उमेश सिंह बघेल संतोष बघेल तथा रामलीला व्यास पंडित श्रीधर पाठक रसिले पाठक समेत भारी संख्या में बच्चे व महिलाएं रामलीला का आनंद लेते रहे ।

स्टोव फटनेसे बालिका झुलसी
ज्ञानपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के काशीराम शहरी आवास में आज सुबह स्टोप पर चाय बनाते समय स्टोप फट जाने के कारण एक 10 वर्षीय लड़की जल गई। बताया जाता है कि आज सुबह काशीराम शहरी आवास ब्लाक 26 कमरा नं0 301 में फिरोज अहमद नामक व्यक्ति का परिवार रहता है जिसकी 10 वर्षीय लड़की निशा सुबह स्टोप पर चाय बना रही थी किसी कारण वस स्टोप में आग लग गई और तेज आवाज के साथ स्टोप फट गया जिससे चाय बना रही निशा 10 वर्ष जल गई जिसे आनन् फानन लोगो ने 108 पर फोन करके एम्बुलेंश बुलाया और जिला अस्पताल में भर्ती कराया जहां पर उसका उपचार चल रहा है।

प्राथमिकतापर निस्तारित होगी शिकायतें-सीडीओ
ज्ञानपुर। किसान दिवसीय का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता मे तहसील भदोही के सभागार कक्ष मे सम्पन्न हुआ। जिसमे कृषको को शासन द्वारा कृषि वं संवर्गीय विभागो द्वारा चलायी जा रही योजनाओ के बारे मे विस्तृत से चर्चा की गयी। भूमि संरक्षण अधिकारी कमलजीत सिंह द्वारा कृषि विभाग मे संचालित योजनाओ तथा कृषि यंत्रीकरण सोलर पम्प मृदा परीक्षण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी दी गयी। मुख्य विकास अधिकारी हरिशंकर सिंह द्वारा किसान दिवस में आये हुए कृषको को आश्वस्त किया गया कि जो भी समस्याये है त्वरित निस्तारण किया जायेगा।

तीन दिवसीय स्काउट गाइडका समापन
ज्ञानपुर। पर्वतपुर स्थित सी डी वी पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड कैंप का समापन किया गया। बुधवार को सीडीवी पब्लिक स्कूल में तीन दिवसीय स्काउट गाइड कैंप के समापन के मौके पर छात्रों के द्वारा स्वच्छता अभियान रैली निकाली गई रैली का शुभारंभ विद्यालय के प्रबंधक राजेश पाल ने हरी झंडी दिखाकर किया वही स्काउट गाइड कैंप के समापन के पूर्व स्काउट के शिक्षकों के द्वारा छात्रों को लकड़ी का पुल बनाना रंगोली सहित तमाम स्काउट संबंधित जानकारी दी गई इस मौके पर विद्यालय प्रबंधक ने सभी छात्रों को लंच पैकेट भी वितरित किया इस मौके पर छात्र छात्राओं समेत अभिभावक और शिक्षक मौजूद रहे।