Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


नवीनतम समाचार » भदोही-ज्ञानपुर समाचार

भदोही-ज्ञानपुर समाचार

कलेक्ट्रेट सभागारमें मण्डलायुक्त, डीआईजीने की चुनावी समीक्षा बैठक, कहा नियमोंका कड़ाईसे कराया जाय पालन
ज्ञानपुर। निकाय सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग के साथ ही निष्पक्ष वातावरण में सम्पन्न कराया जाय। चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाय। मतदान प्रभावित करने वाले अवांछनीय तत्वों पर कड़ी निगरानी के साथ सर्तक दृष्टि रखी जाय। वहीं अवैध् शराब के गोदामो, बैरियरों पर विशेष रूप से चेंकिग की जाय। उक्त निर्देश मंडलायुक्त एमएम लाल तथा पुलिस महानिरीक्षक प्रेम प्रकाश सिंह ने संयुक्त रूप से कलेक्टे्रट सभागार में नगर निकाय सामान्य निर्वाचन से संबंध्ति बैठक के दौरान अध्किारियों को दी। इस अवसर पर मंडलायुक्त ने कहा कि समस्त सेक्टर, जोनल, सुपरजोनल मजिस्टे्रट, प्रभारी अध् िकारीगण अपने दायित्वों का निष्ठा पूर्वक निर्वहन करें। संवेदनशील, अतिसंवेदनशील बूथो पर विशेष चैकसी रखते हुए एसडीएम, पुलिस क्षेत्राध्किारी अपने क्षेत्रों में भ्रमणरत रहे। कहा कि जनपद में ऐसा माहौल बनाये कि वास्तविक मतदाता अपने मत को बूथों पर शांतिपूर्ण वातावरण में मतदान कर सके। कहा कि प्रायः यह देखा जाता है कि एक छोटी सी बात बड़ी बात बन जाती है। इस पर सतर्कता बरती जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराया जाय। आचार संहिता का उल्लघंन करने वाले तत्वों के खिलापफ आयोग के नियमानुसार कार्यवाही की जाय। मण्डलायुक्त ने निकाय चुनाव के अबतक के प्रगति की अलग-अलग समीक्षा कर प्रगति से अवगत होते हुए संतोष व्यक्त किया। समीक्षा के दौरान जिलाध्किारी विशाख जी, पुलिस अध्ीक्षक सचिंद्र पटेल ने चुनाव संबंध्ी तैयारियो के पूर्ण विवरण के साथ प्रगति से अवगत कराया। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक मिर्जापुर प्रेम प्रकाश ने कहा कि मतदान प्रभावित करने वाले, प्रलोभन देने वाले, असमाजिक तत्वों को चिन्हित कर विशेष रूप से नजर रखते हुए कार्रवाई करें। कहा कि शिथिलता कत्तई न बरती जाय। उन्होने कहा कि शोसल मिडिया के माघ्यम से गलत, भ्रामक प्रचार प्रसार पर नियत्रांण के लिए प्रभावी कार्यवाही हो। कहा कि उम्मीदवार जो भी प्रचार सामाग्री पोस्टर, पंपलेट का उपयोग करे, वे आयोग के नियमानुसार ही कराये जाय। इस अवसर पर जिलाध्किारी विशाख जी, पुलिस अध्ीक्षक सचिन्द्र पटेल, मुख्य विकास अध्किारी हरि शंकर सिंह, एडीएम हरीलाल यादव, समस्त एसडीएम, पुलिस क्षेत्राध्किारी समेत संबंध्ति अध्किारी मौजूद रहे।
मतदान कार्मिकोंका प्रशिक्षण 21 से
ज्ञानपुर। निकाय सामान्य निर्वाचन 2017 के अंतर्गत पीठासीन एवं मतदान कार्मिकों का द्वितीय प्रशिक्षण विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज ज्ञानपुर में 21 व 22 नवंबर को होगी। इस संबंध् में जिला निर्वाचन अध्किारी विशाख जी ने बताया कि प्रथम पाली पूर्वान्ह 10 बजे से अपरान्ह 12 बजे तक होगी। जिसमें एक से 68 तक कार्मिकों का तथा द्वितीय पाली अपरान्ह  2 बजे से 4 बजे तक 69 से 136 तक के कार्मिकों का तथा 22 नवम्बर उपरोक्त समय पर 137 से 204 तक तथा 205 से लेकर 272 तक कार्मिको को प्रशिक्षण दिया जायेगा। उन्होंने समस्त कार्मिकों को समय से प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने का निर्देश दिया है।
किसानों, कर्मचारियोंको दिया गया प्रशिक्षण
ज्ञानपुर। विभिन्न परिस्थितिकीय संसाध्नो द्वारा कीट रोग नियंत्राण योजना अन्तर्गत तकनीकी कर्मचारियो व कृषको का प्रशिक्षण कृषि भवन घरांव सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई। जिसमें अशोक कुमार प्रजापति जिला कृषि अध्किारी द्वारा कृषि रक्षा की नयी तकनीक एवं गुणवत्तायुक्ता बायोपेसटीसाइड्स बायोएजेण्ट्स के उत्पादन ऐजटोवेक्टर सयूडोमोनास राईजोबियम वल्टीसीलियम के प्रयोग के बारे मे कृषको को जानकारी दी गयी। कहा कि इसके प्रयोग से पफसल की लागत कम करते हुए अध्कि उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है और रासायनिक कीटनासी का प्रयोग कम करना पड़ेगा। इस अवसर पर  डा. आरपी चैध्री वैज्ञानिक कृषि विज्ञान केन्द्र बेजवा द्वारा गेहू दलहनी एवं तिलहनी खेती के बारे में जानकारी दी। उनके द्वारा बताया गया कि भूमि एवं बीज जनित रोग से पफसलो को बचाने के लिए ट्राईकोड्रर्मा बीज की दर से उपचारित करके बुवाई करे और कीटनाशी के रूप में नीम का तेल और कपडा ध्ुलने वाले पाउडर थोडी मात्रा में मिलाकर प्रत्येक सप्ताह करने से कोई भी कीट नही लगेगे और पफसल सुरक्षित रहेगी। कृषि विशेषज्ञ रामकुबेर द्वारा बताया गया कि बायोपेसटीसाइड्स को प्रयोग करने के बार में विस्तृत जानकारी दी गयी। इसी क्रम में जिला कृषि अध्किारी द्वारा बताया गया कि द मिलियिन पफार्मरस स्कूल प्रथम चरण में आयोजित किया जायेगा। जिसमें प्रत्येक न्याय पंचायत के ग्राम सभाओ को मिलाकर प्राथमिक स्कूल या उच्च प्रा.स्कूल में ग्राम के कृषको को कृषि पशुपालन उद्यान मत्स्य रेशम आदि विषयो पर कृषि विभाग द्वारा तकनीकी जानकारी दी जायेगी। कहा कि खेती को बढावा देने के साथ ही पफसल के पैदावार को बढाने की दिशा में आज कई विध् िसामने आ चुका है।
प्रचार सामग्रियोंकी दर निर्धरित
ज्ञानपुर। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के क्रम में जिला निर्वाचन अध्किारी विशाख जी ने नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन को शांतिपूर्ण वातावरण में निष्पक्ष रूप से सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से नगर पालिका, नगर पंचायतों के अघ्यक्ष, सदस्यों के उम्मीदवारो द्वारा प्रयोग की जाने वाली सामाग्री, मदो का स्थानीय बाजार में प्रचलित दरो के क्रम में बैनर, पफ्लैक्स, वाहन, होटल, कार्यालय आदि के दर निर्धरण कर दिया है।
निरक्षरसे स्नातक तकके उम्मीदवार हैं चुनाव मैदानमें
सुरियावां। निकाय चुनाव की सीटों पर शुरू हो चुके जबरदस्त चुनावी घमासान के बीच प्रत्याशी और समर्थकों का दौरान जोर पकड़ चुका है। नगर पंचायत सुरियावां में अघ्यक्ष पद अनुसूचित जाति होने के कारण यहां पर सियासी योद्वाओं की दिमागी कसरत सह और मात के खेल में इस कदर जारी है कि उन्हें मतदाताओं के बीच अपने समर्थक उम्मीदवार के प्रति विश्वसनियता बना पाने में एडी चोटी एक करनी पड़ जा रही है। देखा जाय तो 1978 में गठित इस नगर पंचायत में  31 साल बाद पहली बार चेयरमैन का पद अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित हुआ है। जिसको लेकर इस चुनाव में जहां 6 दलीय उम्मीदवार मैदान में हैं, वहीं 9 निर्दल प्रत्याशी भी चुनाव की बाजी मारने के लिए बेताब दिखायी दे रहे हैं। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट के बावजूद भी यहां पर स्थिति यह है कि जहां दिन में लोग गली मोहल्लों में कदम ताल करते नजर आ रहे हैं, वहीं शाम ढलते ही कहीं बाटी चोखा तो कहीं मुर्गा दारू की खातिरदारी पूरे शबाब पर बन चुकी है। चट्टटी चैराहों से लेकर चाय पान की दुकानों पर शाम होते ही चुनावी चकल्लस बाजों का हुजुम इस कदर दिखने लगता है जैसे किसी मेले का आयोजन हुआ हो। वही दूसरी तरपफ प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता पर गौर किया जाय तो 15 उम्मीदवरों में एक निरीक्षर, दो प्राथमिक, 9 जुनियर हाईस्कूल तथा दो हाईस्कूल एवं एक इंटर तथा एक स्नातक की शिक्षा हासिल किये हुए है। वहीं इस बार के चुनाव में आकर्षक पहलू यह है कि सबसे अध्कि शैक्षिक योग्यता निर्दलीय उम्मीदवार जितेंद्र की है। चुनाव को लेकर लोगों के बीच बनी चर्चाओं पर गौर किया जाय, तो इस चुनाव में अघ्यक्ष एवं सभासद पदों के लिए सबसे अध्कि चुनौती बागी प्रत्याशियों के आ जाने से बनी है। जिनके कारण जातीय समीकरण के साथ ही भीतरघात होने की भी संभावना बनी बनती जा रही है। उनके दाव पेच से रणनीतिकरों का भी चुनावी पैतरा पस्त होता दिख रहा है।  बह रही चुनावी बयार के बीच निर्णायक के रूप में खड़ा मतदाता अभी तक केवल सबकी सुन रहा है। वह पूरी तरह सं मौन है। ऐसे में इस निकाय में नई सरकार की ताजपोशी किसके सिर पर होगी, यह कापफी रोचक हो चुका है। बता दें कि नगर में इस बार सात मतदान केंद्र और 24 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। जिसमें पुरूष मतदाता 8674 तथा महिला मतदाता 7055 को मिलाकर 14071 मतदाता उम्मदवरों के भाग्य का पफैसला करेंगे।
पांच दिवसीय योग शिविर का हुआ शुभारंभ
 सुरियावां। क्षेत्रा के अशोक नगर स्थित एक कांवेंट विद्यालय में पतंजलि योग समिति द्वारा आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर समिति के तहसील प्रभारी विजय शंकर मौर्य ने योग एवं प्रणायाम के लाभ के बारे में बताते हुए कहा कि संपूर्ण मानव समाज को निरोग रखने के लिए योग परम आवश्यक है। कहा कि जिस तरह से बीमारियां मानव समाज के बीच तेजी से घर कर रही है, उसे रोकने के लिए योग ही वह माघ्यम है जिसे अपना कर रोगों को दूर किया जा सकता है। कहा कि व्यक्ति 24 घंटे में अपने सभी होने वाले दैनिक कार्यो में से थोड़ा सा समय निकाल कर प्रतिदिन योग और प्रणायाम की विधओं को अपनाये तो, आजीवन उसे कोई भी रोग परेशान नहीं कर सकता। कहा कि योग के प्रति लोगों में जागरूकता लाने को लेकर पतंजलि योग समिति की ओर से जगह जगह पर योग शिविर के साथ ही योगाभ्यास कार्यक्रम चलाकर लोगों को प्रणायाम और आसनों के बारे में जानकारी दी जा रही है। कहा कि स्वस्थ्य समाज तथा स्वच्छ वातावरण के लिए समिति का यह कार्य जन चेतना का आधर बन चुका है। कहा कि योग को लेकर आज लोग कापफी जागरूक हो चुके हैं। इस अवसर पर अश्वनी साहू, रमणिक शर्मा, मुकेश जायसवाल, चंद्रशेखर, प्रदीप मौर्य, मनोज, योगेश आदि योग साध्क मौजूद रहे।
पासी विकास समितिने मनाया विरांगना ऊदा देवीका बलिदान दिवस
चैरी। विकास खंड क्षेत्रा भदोही अंतर्गत महुआपुर गांव स्थित पंचायत भवन परिसर में आदर्श पासी विकास मंडल समिति द्वारा विरांगना ऊदा देवी पासी का बलिदान दिवस मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अघ्यक्षता करते हुए आशाराम सरोज ने कहा कि विरांगना ऊदा देवी पासी ने देश के खातिर अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया। कहा कि देश भक्ति का जज्बा लेकर उनमें शुरू से ही भावनाएं रही। कहा कि जिस समय अंग्रेजी हुकुमत भारत पर अपना सामाज्य स्थापित करने के लिए बर्बरता ढा रहा था, उस समय अंग्रेजों का सामाना कर विरांगना ऊदा देवी पासी ने उन्हें सबक सिखाने का काम किया। कहा कि वह हम सब के लिए प्रेरणा की श्रोत है। इस अवसर पर स्वजातिय बंध्ुओं को समाज में हो रहे कुरीतियों से बचने के लिए संकल्प दिलाते हुए वक्ताओं ने कहा कि समाज का विकास और उन्नति तभी संभव है, जब समाज अपने महापुरूषों के विचारों का आदर्श मानकर लक्ष्य प्राप्त कि लिए अग्रसर होगा। कुप्रथाओं से दूर रहकर ही समाज को सही दिशा में आगे बढने का अवसर मिलता है। कार्यक्रम में विष्णुदेव शास्त्राी, लेखराज सरोज, लल्लन प्रसाद सरोज, नंदलाल, ललित चैध्री, अरविंद कुमार, गामा, इंद्रावती देवी, सरोज देवी आदि मौजूद रही।
आवामी मोर्चाने अध्किारोंके प्रति किया जागरूक
भदोही। भदोही आवामी मोर्चा के तत्वाधन में गुरूवार को देर शाम नगर के नुरखांपुर में आयोजित सभा के माघ्यम से लोगों को अपने अध् िकारियों के प्रति जागरूक किया गया। इस अवसर पर मोर्चा के संयोजक मंडल के सदस्य हाजी इरसाद खां पप्पू ने कहा कि कालीन नगरी भदोही पूरी दुनियां में खुबसूरत कालीनों के निर्यात को लेकर जानी जाती है, लेकिन यहां पर आजादी के बाद से आज तक मूलभूत सुविधओं की कमी बनी हुई है। कहा कि समय के साथ बढ़ी आबादी के बीच जमीनी स्तर पर आवश्यक संसाध्नों के सृजन के साथ ही उसके स्थापना को लेकर जो प्रयास होना चाहिए था, वह नहीं हो पाया। जिससे यहां के लोग आज भी ज्वलंत समस्याओं से जुझ रहे हैं। कहा कि नगर के लोगों की समस्याओं को लेकर मोर्चा द्वारा 25 सूत्राीय एजेंडा बनाया गया है। जिसके तहत पूरे नगर में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति के साथ ही गली मोहल्लों की बदहाली को दूर करने एवं नगर को वाईपफाई जैसे अत्याध्ुनिक नेटवर्क से जोडने के लिए भी योजना शामिल किया गया है। कहा कि निकाय चुनाव का दौर शुरू हो चुका है, ऐसे में हर नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि वह नगर के हित को देखते हुए अपना सही निर्णय लें। जिससे नगर सही मायने में विकास के मार्ग पर आगे बढ़ सके। कहा कि इस क्रम में मोर्चा द्वारा जाति, ध्र्म, मजहब तथा दलगत राजनीति से उपर उठकर चेयरमैन पद के लिए बसपा उम्मीदवार अतहर अंसारी को अपना समर्थन दिया है। इस मौके पर बसपा प्रत्याशी अतहर अंसारी ने भी अपनी योजनाओं को रखा। वहीं वरिष्ट समाजसेवी एजाज खा, नसीम बाबा तथा राजू डायर आदि ने भी सभा को संबोध्ति करते हुए कहा कि अपने मत का सद् उपयोग कर ही हम नगर को विकास की मुख्य धरा से जोड़ सकते हैं। इस अवसर पर अतहर अली, लियाकत साह, सहजाद मंसूरी, अलाउद्दीन अंसारी, नदीम अंसारी, हाजी सलाम अंसारी, एहतेशाम अंसारी, हारून खां, आपफताब अंसारी, नैरूल्ला अंसारी, मुख्तार मेम्बर, भोला अंसारी, जपफर अंसारी, सुहैल सिद्दीकी आदि कापफी लोग मौजूद रहे।
निकाय चुनाव: सपा, वामदल हुए साथ
भदोही। पफासिस्टवादी ताकतों को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी को समर्थन दिया जा रहा है। जहां से वाम मोर्चा के प्रत्याशी नगर निकाय चुनाव के मैदान में नहीं हैं वहां वाम मोर्चा सपा को समर्थन कर रहा है। उक्त बातें समाजवादी पार्टी के पूर्व विधयक जाहिद बेग के आवास पर शुक्रवार को वाम मोर्चा द्वारा आयोजित एक प्रेस वार्ता में इंद्रदेव पाल ने कही। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार जुमलों की सरकार है। जीएसटी ने देश के करोबारियों की कमर तोड़ कर रख दी है। भाजपा सरकार ने अच्छे दिन आने के वादे किये थे लेकिन आज भी किसान, मजदूर, व्यापारी परेशान है। कहा कि अच्छे दिन मुकेश अंबानी के आये हैं। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनाव में भाजपा को रोकने के लिए नगर पालिका परिषद भदोही सीट के लिए चुनाव लड़ रहे सपा प्रत्याशी को वाम मोर्चा समर्थन कर रहा है। पार्टी झंडा, डंडा लेकर प्रचार प्रसार कर रहा है।  इसी तरह समाजवादी पार्टी के पूर्व विधयक जाहिद बेग ने कहा कि विपक्षी प्रत्याशी से जो भी मिलने जाता है उसकी सेल्पफी लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया जाता है। कहा समाजवादी पार्टी का सच्चा सिपाही आज भी पार्टी के प्रति समर्पित है। उन्होंने कहा कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की दिशा व दशा यह निकाय चुनाव तय करेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा मुख्यमंत्राी योगी आदित्यनाथ निकाय चुनाव के लिए प्रदेश में सभाएं कर रहे हैं तथा संकल्प पत्रा भी जारी किया है। इससे यह साबित होता है कि यह कोई छोटा चुनाव नहीं हैं।  कहा पफासिस्टवादी ताकतों को सबक जनता देगी। इस मौके पर इजहार खां, शोभनाथ यादव, हसनैन अंसारी, विक्की यादव, टोनी मंसूरी, मिन्टू बेग, हसीब खां, राजकुमार यादव, अलीशेर खां सहित कापफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
सर्पदंशसे शिक्षा अनुदेशककी मौत
भदोही। स्थानीय कोतवाली क्षेत्रा अंतर्गत हुलासपुर निवासी शिक्षा अनुदेशक के पद पर तैनात मंजू देवी 34 वर्ष की गुरूवार की रात सर्प दंश से मौत हो गई। मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि शिक्षा अनुदेशक के पद पर तैनात मंजू देवी चैरी थाना क्षेत्रा अंतर्गत मई हरदोपट्टटी गांव निवासी तथा कांग्रेस के पूर्व विधयक स्व. बनवारी राम की पुत्राी रही। कुछ वर्ष पूर्व मंजू का विवाह भदोही कोतवाली क्षेत्रा अंतर्गत नगर के हुलासपुर मोहल्ला निवासी गिरीश चंद्र सरोज के साथ हुई थी। वही पूर्व की रही सरकार में चलायी गई योजनान्तर्गत वह पूर्व माघ्यमिक विद्यालय नई बाजार में शिक्षा अनुदेश के पद पर नियुक्त हुई। बताते हैं कि गुरूवार की रात परिवार के लोग खा पीकर सोने के लिए चले गये और मंजू भी अपने कमरे में चली गई। इस दौरान सोते समय सर्प ने उसे दंश लिया। जब तक इसकी भनक परिवार के लोगों को हो पाती तब तक सर्प के दंश का जहर उसके शरीर में कापफी हद तक भिन चुका था। आनन पफानन में परिजनों द्वारा उसे उपचार के साथ ही तमाम जगह पर झाडपफूक भी कराया गया, लेकिन कोई कामयाबी नहीं मिला और उसकी मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर जहां मायके वाले भी पहुंच गये, वहीं इस घटना से पूरे परिवार में कोहराम मच गया।
जनपदमें वाहन चेकिंगके दौरानकी गयी सघन छानबीन
यातायात माहके तहत चला पुलिसका अभियान
भदोही। राज्य सरकार के निर्देश पर चलाये जा रहे यातायात माह के तहत शुक्रवार को कोतवाली पुलिस ने नगर के विभिन्न मार्गों पर वाहनों की सघन जांच की। पुलिस के इस जांच अभियान में पुलिस ने कई वाहनों का चालान किया। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक मनोज पांडेय के नेतृत्व में पुलिस के जवानों ने दिन भर रजपुरा, गाजिया, रेलवे पफाटक, नेशनल तिराहा, पकरी, अजीमुल्लाह चैराहा, इंदिरा मिल, स्टेशन रोड, नई बाजार सहित हर चैराहे पर बैंक के पास अस्पतालों के पास वाहनों की चेकिंग की गई। सड़क किनारे आड़े तिरछे तरीके से पार्किंग कर खड़े वाहनों की जांच की गई। वहीं बिना नंबर के वाहनों के खिलापफ कार्रवाई की गई। हालांकि देखा जाय तो जांच अभियान में पुलिस लोगों को यातायात नियमों के पाठ को भी पढ़ा रही है। लेकिन पिफर भी लोग बगैर कागजात के वाहनों को लेकर निकल पड़ रहे। ऐसे में चेकिंग अभियान की जद में आ जा रहे। पुलिस वाहन स्वामियों को यह भी बताने का काम कर रही है कि ऐसे बाइक चलाए ताकि दुर्घटनाएं न हो सके। वहीं वाहन चलाते समय कागजात को लेकर चले साथ ही सावधनी के साथ बाइक चलाने की हिदायत दी गई।
मोढ़ प्रतिनिध् िके अनुसार स्थानीय बाजार में मोढ़ चैकी इंचार्ज सुशील तिवारी द्वारा की गई वाहन चेकिंग में जहां कागजात के अभाव में दो वाहनों को सीज किया गया, वहीं 16 का चालान किया गया। इसी तरह चैरी प्रतिनिध् िके अनुसार थानाघ्यक्ष संजय कुमार उपाघ्याय एवं चैकी इंचार्ज द्वारा किये गये वाहन चेकिंग में दस वाहनों का चालान करने के साथ ही पांच को सीज कर समन शुल्क के रूप में सात हजार रुपये की वसूली की गई। वही दूसरी तरपफ पुलिस द्वारा चलाये गये इस अभियान से लोगो में हड़कंप भी मचा हुआ है।
चारके खिलापफ एससी-एसटीका मुकदमा दर्ज
गोपीगंज। थाना क्षेत्रा के अमवा मापफी गांव मे बनवासियो कर घायल करने के आरोप मे चार लोगो के खिलापफ एससीएसटी सहित विभिन्न धराओ मे पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किया गया है। बता दें कि गांव मे बनवासियो के पट्टटे की जमीन पर कुछ लोग जबरन शौचालय बनवा रहे थे जिसका वनवासियों ने विरोध् किया था। विरोध् करने पर आक्रोशित लोगों ने उनकी पिटाई कर दी थी, जिसमें आध दर्जन बनवासी घायल हो गए थे। शुक्रवार को घायल प्रेमशंकर बनवासी की पत्नी सीता देवी की प्रार्थना पत्रा कार्रवाई करते हुए चार लोगों के खिलापफ एससीएसटी सहित विभिन्न धराओं में मुकदमा दर्ज किया गया।
कुएंमें कूदा नशेड़ी युवक
गोपीगंज। नगर के खड़हट्टटी मोहाल स्थिति पुराने सुखे कुए में नशे की हालत मे एक युवक कूद गया। आस पास के लोगो द्वारा उसे बाहर निकाल कर निजी चिकित्सालय मे इलाज कराया गया। बताते हैं कि जामा मस्जीद गली निवासी इसरार सिद्दीकी 35 शुक्रवार को सायंकाल कुए मे कूद गया। कुए मे कूदने के कुछ देर बाद शोर मचाने लगा। उसके शोर मचाने पर आस-पास के लोगो ने रस्सी के सहारे बाहर निकाला। इस बीच पहुचे उसके परिजन उसे अस्पताल ले गये।
घरके सामने खड़ी बाइक चोरी
गोपीगंज। सदर मोहाल स्थिति कटरा मे खडी बाइक शुक्रवार को भोर मे चोरी हो गयी। मिली जानकारी के अनुसार बताया जाता है कि उक्त मोहाल निवासी प्रज्जवल दुबे अपनी अपाचे बाइक युपी 66एच 6376 रोज की तरह गुरुवार की रात अपने कटरे मे खड़ी कर दिये थे। जहा मौका पाकर भोर मे उनकी बाइक चोर उठा ले गये। वही सुबह उठने पर बाइक गायब देख कापफी खोजबीन करने के बाद पता न लगने पर थाने मे तहरीर दी। बताया जाता है कि इन दिनों चोरो का आतंक कापफी बढ गया है। जिससे लोग परेशान हैं।
विस्पफोट कांडमें घायल महिलाकी मौत
भदोही। कोतवाली क्षेत्रा के मोहल्ला दरोपुर में आतिशबाज के मकान में हुए भीषण विस्पफोट में जहां एक युवक के चिथड़े उड़ गये थे, वहीं तीन महिलाएं झुलस गई थी। इस हादसे में एक महिला का हालत गंभीर बनी हुई थी। जिसकी शुक्रवार की सुबह अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। परिजनों से मिली जानकारी के अनुसार हादसे में गंभीर रूप से घायल 50 वर्षीय अख्तरी का इलाज के दौरान मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। उल्लेखनिय है कि विस्पफोट के बाद जहां पफोरेसिंक टीम ने ध्माके की तीव्रता की जांच के लिए विस्पफोट स्थल पर नमूने इक्कठे कर भेजा है, वहीं अन्य जांच एजेसिंया मामले की पड़ताल में जुटी हुई है।
रहस्मय परिस्थतिमें जला मड़हा
चैरी। स्थानीय थाना क्षेत्रा के बरवा गांव स्थित बनवासी बस्ती में नेब्बू बनवासी नामक व्यक्ति का रिहायसी मड़हा गुरूवार की रात रहस्यमय परिस्थति में जल जाने से उसमें रखा गृहस्थी का सामान सहित सात हजार रुपया नगद जलकर राख हो गया। इस घटना को लेकर समाजसेवी विन्घ्यवासनी दुबे ने जिला प्रशासन से उक्त परिवार को सहायता राशि दिलाये जाने की मांग की है।
दस लीटर कच्ची शराब बरामद, एक ध्राया
चैरी। स्थानीय पुलिस चैकी इंचार्ज शशिकांत द्वारा हमराहियों के साथ रात्रि कालीन भ्रमण के दौरान दस लीटर कच्ची शराब के साथ पकड़े गये अमवा कल निवासी नंदूराजभर नामक को गिरपफ्तार कर जेल भेज दिया।
उपचारके दौरान महिलाकी मौत
ज्ञानपुर। कलनुआं गाव निवासी काजल पांडेय पत्नी जय प्रकाश पांडेय  की शुक्रवार को उपचार के दौरान मौत हो गयी। बताते है कि कुछ दिन पूर्व पति से विवाद होने के बाद मिट्ट्टी का तेल डालकर महिला ने आग लगा ली थी। परिवार के लोग गोपीगंज अस्पताल ले आये थे। जहां तत्काल वाराणसी रेपफर कर दिया गया था।
ट्रेनके आगे कूदकरकी आत्महत्या
ऊँज। क्षेत्रा के लदऊपुर कुरमैचा निवासी कल्लू बिंद उम्र 26 वर्ष पुत्रा स्वर्गीय ठाकुर प्रसाद बिंद उपर्फ पल्ली नामक युवक द्वारा बीती रात अतरौरा हाल्ट के पास ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली। कल्लू बिंद सूरत में रहता था जो इस समय घर आया था, उसके तीन बच्चे हैं।
टायर भ्रष्ट होनेसे पलटी पिकअप, पांच घायल
महराजगंज। औराई थाना क्षेत्रा अंतर्गत जीटी रोड स्थित महराजगंज के पास अदरक लदा पिकअप वाहन टायर भ्रष्ट होने के कारण पलट जाने से पांच लोग घायल हो गये। बताया जाता है कि इलाहाबाद जिले के मुंडेरा मंडी से वाराणसी के कछवा मंडी की ओर अदरक लादकर पिकअप वाहन जा रहा था। उक्त वाहन महराजगंज चैराहे के पास सुबह 8 बजे के समय पहुंचने पर अचानक पिकअप का टायर भ्रष्ट हो जाने से वह अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर चढने के बाद पलट गई। जिससे जहां पांच लोग घायल हो गये, वहीं तीन की हालत नाजुक बतायी गई। घायलों में जय प्रकाश बिंद 32 वर्ष कटहरा हंडिया इलाहाबाद, राजू 30 वर्ष सिलाडीह हंडिया, संगम 32 वर्ष कटहरा हंडिया को 108 एंबुलेंस से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र औराई लाया गया। जहां हालत गंभीर होने पर उन्हें वाराणसी के लिए रेपफर कर दिया गया।
मनीषा पत्रिकाका हुआ विमोचन
ज्ञानपुर। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय की वार्षिक पत्रिका मनीषा का विमोचन निदेशक उच्च शिक्षा डा.आरपी सिंह द्वारा किया गया। शिक्षा निदेशक ने इस अवसर पर प्राचार्य को शुभकामनायें एवं बधई दी और कहा कि पत्रिका के प्रकाशन से छात्रा छात्राओ के नैतिक बौद्घिक एवं सांस्कृति मूल्यो का विकास तथा प्रतिभा को प्रोत्साहित करने का अवसर प्राप्त होता है। इस अवसर पर डा. एसपी खरे, डा. संजय कुमार सिंह,  डीएन सिंह, डा. अरूण कुमार कुशवाहा, डा. रमाकांत आदि रहे।
रंगोली प्रतियोगिताका आयोजन
ज्ञानपुर। काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग में रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन विभागाघ्यक्ष कु.मनीषा की अघ्यक्षता में हुई। जिसमें समूह तृतीय की छात्राओ ने प्रथम समूह द्वितीय की छात्राओ ने द्वितीय एवं समूह प्रथम की छात्राओ ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर डा. प्रभात वर्मा, डा. शुभ्रा श्रीवास्तव, डा.कामिनी वर्मा, डा. हेमंत कुमार निरालाल आदि रहे।
शासनके खिलापफ चलती रहेगी लड़ाई
ज्ञानपुर। चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी संघ की बैठक काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय परिसर में मण्डल मंत्राी ओमप्रकाश की अघ्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में प्रदेश उपाघ्यक्ष रामदरश यादव ने कहा कि संघ विभिन्न मांगो को लेकर कई बार प्रदर्शन कर चुका है लेकिन शासन के कान में अभी तक जूं नही रेंग पाया है। बैठक में सभी कर्मी मौजूद रहे।  
विवादोंका लोक अदालत में होगा निस्तारण
ज्ञानपुर। विध्कि साक्षरता सप्ताह के अन्तर्गत आनापुर प्राथमिक विद्यालय, शिवजातपुर, अमिलौर प्राथमिक विद्यालय के छात्रा छात्राओं एवं अघ्यापक व ग्रामीणजन मिलकर रैली निकाली गयी। इस दौरान रैली के माघ्यम से हाथो में बैनर पोस्टर लेकर  लोगो को विध्कि साक्षरता के प्रति जागरूक किया जा रहा था। रैली के माघ्यम से छोटे-छोटे विवाद को आयोजित होने वाले लोक अदालत में निबटाया जाय। किसी भी प्रकार का वृद्घा, विध्वा पेंशन, नाली ,खडंजा आदि विवाद को पैरा लीगल वालेण्टियर से सम्पर्क कर निस्तारित कराया जा सकता है की जानकारी दी गयी। कहा कि लोग आपसी सूझ बूझ का परिचय दे तो हर ससमस्या का समाधन हो सकता है। रैली की अगुवाई जिला समन्वयक साक्षरता नीरज कुमार उपाघ्याय द्वारा की गयी। इस अवसर पर पीएलबी अरविन्द कुमार उपाघ्याय संकुल प्रभारी समस्त प्रधनाघ्यापक, ब्लाक समन्वयक, साक्षरता वरूण तिवारी व अघ्यापिका बच्चे मौजूद रहे।
विध्कि साक्षरता शिविर आज
ज्ञानपुर। जिला समन्वयक साक्षरता नीरज कुमार उपाघ्याय पीएलबी ने बताया कि औराई विकास खण्ड के प्राथमिक विद्यालय घरौध महथुआ में शनिवार को समय विध्कि साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया है। जिसमे मुख्य अतिथि के रूप मे सिविल जज राज्य विध्कि सेवा प्राध्किरण के सचिव परवेज अख्तर, विशिष्ट अतिथि बीएसए व एबीएसए हांेगे।
शनि अमावस्या आज
ज्ञानपुर। सिद्घपीठ शनि पफकीर पुर बैदा के संस्थापक पं.कृष्णानन्द पाण्डेय ने बताया कि शनिवार को अमावस्या तिथि पड़ रही है। शनिवार को शनि पूजन से भगवान शनि प्रसन्न होते है। शनि पूजन पफलदाई कहा गया है।
मंदिरका ताला तोड़ हजारोंकी चोरी
गोपीगंज। स्थानीय थाना क्षेत्रा के बरजी कला गांव स्थित मां संतोषी मंदिर का ताला तोड़कर चोरों ने लाखों रुपए के मां के गहने पर हाथ सापफ कर दिया। मिली सूचना के  अनुसार गुरूवार की रात ग्राम बरजी कला में स्थित मां संतोषी के मंदिर का ताला तोड़ कर चोर 2 नग चांदी का क्षत्रा, मुकट तथा 10 ग्राम सोने की नथिया उठा ले गए है। मालुम हो के हर शुक्रवार को मां के मंदिर पर भक्तों की भारी भीड़ होती है। वहीं चोरी की सूचना मंदिर की पुजारन हीरामनी ने प्रधन शिवभूषण उपाघ्याय गोपाल को दी। प्रधन ने इसकी सूचना गोपीगंज थानाघ्यक्ष सहित अन्य उच्चाध्किारियों को पफोन से दी। सूचना मिलने पर गोपीगंज थानाघ्यक्ष बरजी कला गांव पहुंच कर मामले की जांच पड़ताल में लगे रहे। ज्ञात हो मनबढ़ चोरो पर अंकुश लगाने में पुलिस प्रशासन बिल्कुल नाकामयाब दिखाई दे रही है। ठंड की शुरुआत होते ही चोर उचक्के अपना कार्य बेखौपफ होकर कर रहे हैं। मंदिर में हुई चोरी पर स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है।