Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


यह तो बड़ों और बच्चोंके बीच का मुकाबला हो गया-नासिर

लंदन (एजेन्सियां)। इंगलैण्ड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने दूसरे टेस्ट में भारत की करारी हारके बाद भारतीय टीम में जुझारूपन के अभावकी आलोचना करते हुए कहा कि अब यह बड़ों और बच्चों के बीचका मुकाबला हो गया है। भारत को वर्षासे प्रभावित दूसरे टेस्टमें एक पारी और १५९ रनसे पराजय झेलनी पड़ी थी। पहले टेस्ट में इंगलैंण्डने उसे ३१ रन से हराया था। हुसैनने कहा इंगलैण्ड इन हालातमें दुनियाकी सर्वश्रेष्ठ टीम है लेकिन नजरें भारतपर होंगी। उसकी गाड़ी पटरीसे पूरी तरह उतर चुकी है। उन्होंने कहा भारत दुनियाकी नंबर एक टीम है और यह शृंखला रोमांचक रहनी चाहिए थी। इस समय तो यह बड़ों और बच्चोंका मुकाबला बन गया है। भारत का ग्राफ गलत दिशामें जा रहा है। भारतीय टीम पिछली तीन पारियोंमें १६२, १०७ और १३० रन पर आउट हो गयी। हुसैनने कहा एजबस्टन टेस्टमें वे काफी समय दौड़में थे लेकिन कोहली की कमरकी चोट चिंताका सबब है। अश्विनकी ऊंगलीमें भी चोट है। भारत के बाकी बल्लेबाज नाकाम रहे हैं और बीचमें कोई अभ्यास मैच भी नहीं है। उन्होंने कहा उन्हें कड़ा आत्ममंथन करना होगा। ड्रेसिंग रूममें कुछ अच्छे क्रिकेटर हैं जिन्हें भारतको संकटसे निकालना होगा। 
तीसरे टेस्टमें नहीं खेलेंगे स्टोक्स

लंदन (एजेन्सियां)। बेन स्टोक्स के ब्रिस्टल क्राउन अदालत में झगड़े के मामले की सुनवाई का नतीजा भले ही कुछ भी रहे लेकिन इंगलैण्ड का यह आलराउंडर भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट से बाहर हो सकता है। स्टोक्स क्रिकेट अनुशासन के मामले का सामना भी कर रहे हैं जिसे आपराधिक काररवाई पूरी होने तक लंबित रखा गया है जिसके बाद स्थानीय मीडिया में अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह बाकी बची पूरी शृंखला से बाहर हो सकते हैं। स्टोक्स के मामले की सुनवाई आज भी जारी रहेगी और इसके बुधवार से पहले समाप्त होने की संभावना नहीं है जबकि इंगलैण्ड के मंगलवार को तीसरे टेस्ट के लिए टीम घोषित करने की उम्मीद है।

 स्मिथ बिना खेले नंबर वन
दुबई (एजेन्सियां)। एजबेस्टन में इंगलैण्ड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में कुल २०० रन बनाने के बाद पहले स्थान पर पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली एक सप्ताह बाद ही टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में अपना स्थान गंवा बैठे।  आईसीसी की सोमवार को जारी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। लाड्र्स मैदान पर खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से नाकामी के कारण कोहली को यह स्थान गंवाना पड़ा। वहीं, प्रतिबंध के कारण मैदान से दूर चल रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ बिना कुछ किये एक बार फिर पहले स्थान पर पहुंच गये हैं। स्मिथ के ९२९ अंक हैं जबकि कोहली के ९१९ अंक हैं। शीर्ष-१० में दो और बदलाव हुए हैं। बेयरस्टो तीन स्थान चढ़कर नौवें स्थान पर आ गये हैं। उनके कारण दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर को एक स्थान नीचे १०वें स्थान पर आना पड़ा।

इंगलैण्ड की टेस्ट टीम के कप्तान जोए रूट तीसरे स्थान पर बने हुए हैं, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने अपना छठा स्थान कायम रखा है। गेंदबाजों में इंगलैण्ड के जेम्स एंडरसन ९०० अंक हासिल करने वाले अपने देश के सातवें गेंदबाज बन गये हैं। ३८ साल बाद इंगलैंण् के किसी खिलाड़ी ने ९०० अंक का आंकड़ा छुआ है। वह पहले स्थान पर बने हुए हैं। उनसे पहले सिडनी बार्नेस (९३२), जॉर्ज लोहमान (९३१), टोनी लोक (९१२), इयान बॉथम (९११), डेरेड अंडरवुड (९०७) और एलेक बेडसेर (९०३) इंगलैण्ड के वो गेंदबाज हैं, जिन्होंने ९०० अंकों को छुआ हो। लाड्र्स में मैन ऑफ द मैच चुने गये क्रिस वोक्स को गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों रैंकिंग में फायदा हुआ है। वोक्स ने दूसरे मैच में १३७ रनों की पारी खेली थी और बेयरस्टो के साथ शतकीय साझेदारी निभाई थी। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में ३४ स्थानों की छलांग के साथ ५०वें स्थान पर पहुंच गये हैं। वहीं गेंदबाजी रैंकिंग में तीन स्थान आगे बढ़कर ३२वें स्थान पर आ गये हैं। हरफनमौला खिलाडिय़ों की रैंकिंग में वोक्स को अब पांच स्थान का फायदा हुआ है और सातवां स्थान मिल गया।