Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


सरदाराकी छुट्टी, रुपिंदर, लाकड़ा लौटे

नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। ओडिशा में अगले महीने आयोजित होने वाले हाकी वल्र्ड लीग फाइनल में टीम के सीनियर खिलाड़ी सरदार सिंह को टीम में जगह नहीं मिली है। हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को टीम इंडिया के साल के इस अंतिम टूर्नमेंट के लिए १८ सदस्यीय टीम की घोषणा की। इस टीम में रुपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा को फिट होने के बाद एक बार फिर जगह मिली है। टीम में खेल रत्न सरदार सिंह को शामिल न करने का फैसला हैरानी भरा है। पिछले महीने जब भारतीय टीम ने ढाका में एशिया कप का खिताब अपने नाम किया था, तो सरदार सिंह उस टीम का हिस्सा थे। माना जा रहा है कि सरदार सिंह की टीम से छुट्टी इस दिग्गज खिलाड़ी के करियर की समाप्ति के संकेत हो सकते हैं। एशिया कप में इस बार सरदार सिंह ने मिडफील्डर का स्थान अपने युवा कप्तान मनप्रीत सिंह के लिए छोड़ रखा था और वह टीम में बतौर फ्री डिफेंडर खेल रहे थे लेकिन टीम में सरदार का नाम न होने का मतलब साफ है कि सरदार नवनियुक्त मुख्य कोच मारिन शोर्ड के हिसाब से उतने फिट नहीं रह गये हैं कि वह टीम इंडिया में अपनी जगह बना सकें। मारिन शोर्ड ने एशिया कप से पहले पूर्व कोच रोलेंट ओल्टमेंस द्वारा कोचिंग छोडऩे के बाद यह पद ग्रहण किया था। रुपिंदर और लाकड़ा की वापसी से टीम की ताकत को और मजबूती मिलेगी। हैम्स्ट्रिंग इंजरी से उबरने वाले रुपिंदर पांच महीने बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं घुटने की चोट के रियो ओलिंपिक में खेलने से चूकने वाले लाकड़ा टीम से लगातार अंदर-बाहर होते रहे हैं। हॉकी इंडिया ने इस १८ सदस्यीय टीम की कमान युवा मनप्रीत सिंह को दी है जबकि चिंगलेनसाना को उपकप्तान बनाया गया है।
धोनीके लिए कोहलीका समर्पण असाधारण-गांगुली

कोलकाता (एजेन्सियां)। पूर्व भारतीय कप्तान सौरभव गांगुली ने करियर के अंतिम चरण में आलोचना झेल रहे महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन करने के तरीके के लिए मौजूदा कप्तान विराट कोहली की सराहना की।  गांगुली ने यहां किताब के विमोचन के दौरान कहा कि वह (कोहली) बेहतरीन कप्तान है। मुझे नहीं पता कि वह ड्रेसिंग रूम में क्या करता है या रणनीतिक तौर पर वह क्या करता है, क्योंकि मैं काफी दूर था। मुझे नहीं पता कि वह टीम बैठक में क्या कहता है लेकिन वह जिस तरह अपने खिलाडिय़ों का ख्याल रखता है वह असाधारण है। उन्होंने कहा कि मैं महेंद्र सिंह धोनी के बारे में बोलता रहता हूं और मैंने धोनी के लिए विराट के अंदर जो देखा वह शानदार है। एक चैम्पियन खिलाड़ी (धोनी) जो संभवत: अपने करियर के अंतिम चरण में है और विराट का आकर यह कहना कि यह मेरा खिलाड़ी है और मैं इसे खिलाना चाहता हूं। आप इससे खिलाड़ी को बदल देते हैं।

वीवीएस लक्ष्मण और अजित अगरकर सहित कुछ पूर्व भारतीय क्रिकेटरों ने हाल में टी-२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में धोनी के भविष्य पर सवाल उठाये थे। नेटवेस्ट ट्राफी के फाइनल में जीत के बाद गांगुली की लाड्र्स की बालकोनी में शर्ट उतारकर रहने वाली छवि अब भी लोगों के जेहन में ताजा है जिसके संदर्भ में उन्होंने कहा कि इससे पहले हमने तीन फाइनल गंवाये थे। मैच के बाद का वह बर्ताव काफी हद तक राहत की तरह था। मैं भावनाओं में बह गया था।