Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


निशानेबाजी में अभी बच्चा हूं-जीतू

नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। भारत के दिग्गज निशानेबाज और आस्ट्रेलिया में हुए २१वें राष्ट्रमंडल खेलों में निशानेबाजी में स्वर्ण पदक जीतने वाले जीतू राय का कहना है कि वह भले ही उम्र से बड़े हों, लेकिन इस खेल में बच्चे हैं। राजधानी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में शामिल हुए जीतू ने  एक साक्षात्कार में कहा कि अभी वह बच्चे हैं और उन्हें अपने करियर में लंबा सफर तय करना है। वर्तमान में जीतू ३० साल के हैं। ऐसे में खिलाडिय़ों की बढ़ती उम्र को हमेशा उनके करियर से जोड़ा जाता है। कई बार उन्हें आलोचकों द्वारा संन्यास लेने का सुझाव भी दे दिया जाता है। जीतू ने कहा मैं उम्र में बच्चा नहीं हूं, लेकिन निशानेबाजी में अभी बच्चा हूं। अभी मुझे लंंबा सफर तय करना है। २०१३ से मैंने निशानेबाजी शुरू की थी। अभी सिर्फ पांच साल ही हुए हैं। ऐसे में अभी तो और भी आगे जाना है। अभी मन नहीं भरा है।
जोकोविच की संघर्षपूर्ण जीत
मोंटे कार्लो (एजेन्सियां)। दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को मोंटे कार्लो टेनिस टूर्नामेंट में बोर्ना कोरिच को हराने के लिए १० मैच प्वाइंट की जरूरत पड़ी जबकि रफेल नडाल ने आसान जीत के साथ एटीपी टूर पर सकारात्मक वापसी की। दायीं कोहनी में चोट के कारण पिछले साल जुलाई में विंबलडन के बाद से अपना सिर्फ चौथा टूर्नामेंट खेल रहे जोकोविच ने दूसरे दौर के कड़े मुकाबले में कोरिच को ७-६, ७-५ से हराया। सर्बिया का यह खिलाड़ी अगले दौर में आस्ट्रेलिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम से भिड़ेगा जबकि क्वार्टर फाइनल में उनकी भिड़ंत गत चैंपियन नडाल से हो सकती है जो अंतिम १६ में केरेन खाचानोव से भिड़ेंगे। नडाल ने दूसरे दौर में स्लोवेनिया के एलजाज बेदेने को सीधे सेटों में ६-१, ६-३ से हराया।
बर्मिघममें खेल विंबलडनकी तैयारी करेंगी शारापेावा
नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। रूस की स्टार टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा विंबलडन की तैयारी करने के लिए बर्मिघम में होने वाली नेचर वैली क्लासिक टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। शारापोवा ने बताया मैं नेचर वैली क्लासिक टूर्नामेंट में वापसी करने के लिए उत्सुक हूं। मैं समझती हूं कि बर्मिघम में मौजुद प्रशंसको और मेरे बीच लंबा रिश्ता है और मेरे जहन में यहां से जुड़ी बहुत अच्छी यादें हैं। उन्होंने कहा यहां वापस आकर खेलने से बहुत खुशी महसूस हो रही है। शारापोवा के अलावा वल्र्ड नंबर-तीन और मौजूदा विंबलडन चैम्पियन गार्बिने मुगुरुजा, इंगलैंड की नंबर-एक खिलाड़ी जोहाना कोंटा और दो बार की विंबलडन विजेता चेक गणराज्य की पेट्रा क्विटोवा भी बर्मिघम में होने वाले इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं।
मनिकाको विरासत सौंपनेको तैयार हूं-शरत
नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। पिछले एक दशक से भारतीय टेबल टेनिस की अपेक्षाओं का बोझ उठा रहे शरत कमल को खुशी है कि मनिका बत्रा के रूप में नया स्टार देश को मिल गया है। मनिका ने राष्ट्रमंडल खेल में टीम स्पर्धा, महिला एकल में स्वर्ण समेत चार पदक जीते। कमल ने कहा मैं उसके लिए बहुत खुश हूं। मैने उसे आखिरी दिन कहा कि अब खेल को आगे ले जाने की जिम्मेदारी उसकी है। मैने दस साल में अपना योगदान दे दिया। उन्होंने कहा दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी फेंग तियांवेइ को दो बार हराना आसान नहीं था। सिंगापुर की यह खिलाड़ी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है। अच्छी बात यह है कि मनिका हमेशा सुधार को तत्पर रहती है। उम्मीद है कि वह आगे बहुत कुछ जीतेगी। उन्होंने कहा गोल्ड कोस्ट में जितने भी अंतरराष्ट्रीय कोचों और खिलाडिय़ों से मैं मिला न्होने कहा कि मैं अच्छा खेल रहा हूं और २०२२ में र्बमिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले सकता हूं । मेरा भी मानना है कि मैं अच्छा खेल रहा हूं और २०२२ के बारे में सोचना शुरू कर दिया है।
कमल ने कहा हमारे पास अच्छे खिलाड़ी है। हमें लगातार अच्छे नतीजे देने होंगे वरना राष्ट्रमंडल खेलों से जो माहौल बना है वह खत्म हो जायेगा। उन्होंने कहा हमारा लक्ष्य एशियाई खेल, विश्व चैम्पियनशिप और ओलंपिक में पदक जीतना है । हमारी टीम विश्व चैम्पियनशिप पदक जीत सकती है।