Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


प्रतिबंधके बाद वापसी को तैयार आन्द्रे रसेल

बारबाडोस (एजेन्सियां)। वेस्टइंडीज के आलराउंडर आंद्रे रसेल डोपिंगके कारण १२ महीने तक लगे निलंबनके बाद अब फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी को तैयार हैं।  बल्लेबाज रसेल फिलहाल आईपीएल के ११वें संस्करण में कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल रहे हैं और उन्हें ३१ मई को होने वाले आईसीसी शेष विश्व एकादश और हरिकेन रिलीफ टी-२० चैलेंज मैच के लिए वेस्टइंडीज की १३ सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है। रसेल अगस्त २०१६ के बाद वेस्टइंडीज की ओर से अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने उतरेंगे। कैरेबियाई खिलाड़ी ने इससे पहले रीजनल सुपर-५० टूर्नामेंट से वापसी की और फिर पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामाबाद यूनाइटेड का हिस्सा बने थे।

 बल्लेबाज पर वर्ष २०१५ में तीन बार अपने निवास की जानकारी नहीं देने के मामले में उन्हें डोपिंग नियमों के उल्लंघन का दोषी माना गया था जिसके बाद उनपर एक वर्ष का प्रतिबंध लगाया गया था। विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) के नियमानुसार खिलाडिय़ों को उनके निवास की जानकारी देना अनिवार्य होता है नहीं तो इसे डोपिंग नियम का उल्लंघन माना जाता है। क्रिकेट वेस्टइंडीज के चयनकर्ता प्रमुख कर्टनी ब्राउन ने रसेल की वापसी का स्वागत करते हुए कहा, जिन खिलाडिय़ों ने पाकिस्तान सीरीज में नहीं खेला उनकी टीम में वापसी का हम स्वागत करते हैं। हम खुश हैं कि आंद्रे रसेल भी टीम का हिस्सा बने हैं।
लोगोंका भरोसा दोबारा जीतेंगे-पेन
सिडनी (एजेन्सियां)। आस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने वादा किया कि खेल को झकझोरने वाले गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के बाद अब 'सम्मानजनकÓ क्रिकेट और लोगों का भरोसा दोबारा जीतने के नये युग की शुरूआत होगी। आस्ट्रेलिया के नवनियुक्त कप्तान ने कहा कि गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के नतीजे जितने खिलाडिय़ों ने सोचे थे उससे अधिक गंभीर निकले और उन्होंने भविष्य में अलग शैली के क्रिकेट का वादा किया। पेन ने होबार्ट में संवाददाताओं से कहा आगे बढ़ते हुए हम शून्य से शुरूआत करेंगे। हम जिस तरह खेलते हैं उसमें कुछ हद तक हम नयी शुरूआत करेंगे।

उन्होंने कहा, हमारे लिए मुख्य चीज यह है कि हम प्रशंसकों को आस्ट्रेलियाई क्रिकेट में वापस लाएं और सुनिश्चित करें कि हम जिस तरह खेल रहे हैं उन्हें वह पसंद आए, वे हमें खेलते हुए देखने के लिए आना चाहें और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पर गर्व करें। गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से एक-एक साल के लिए प्रतिबंधित किया गया जबकि कैमरन बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया। इन सभी ने माफी मांगी है और सजा स्वीकार की है।

 बिलबाओने मैड्रिड को बराबरीपर रोका
मैड्रिड (एजेन्सियां)। रियाल मैड्रिड को भले ही चैंपियन्स लीग में खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा हो लेकिन टीम को एथलेटिक बिलबाओ के खिलाफ १-१ से ड्रा खेलना पड़ा। एथलेटिक बिलबाओ ने इनाकी विलियम्स के गोल की बदौलत बढ़त बनाई जिससे एक समय जिनेदिन जिदान की टीम रीयाल हार की ओर बढ़ रही थी लेकिन दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने ८७वें मिनट में गोल दागकर टीम को बराबरी दिला दी। ला लीगा की अंक तालिका के शीर्ष पर अब बार्सीलोना की बढ़त १२ अंक की है। एटलेटिको मैड्रिड दूसरे नंबर पर है जबकि उससे तीन अंक पीछे रीयाल तीसरे नंबर पर है।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटमें अफरीदी की वापसी
दुबई (एजेन्सियां)। एक साल पहले संन्यास ले चुके शाहिद अफरीदी फिरसे पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने उतरेंगे। अफरीदीको ३१ मईको लाड्र्समें वेस्टइंडीजके खिलाफ होने वाले अंतरराष्ट्रीय मैचके लिए चुना गया। वह सिर्फ एक ही मैच खेलेंगे। उनके अलावा शोएब मलिक और तिसारा परेरा भी विश्व एकादश का हिस्सा होंगे। आईसीसीने आज इसकी घोषणा की। यह मैच कैरेबियाई सरजमींपर पांच बड़े क्रिकेट स्टेडियमोंका पुर्निनर्माण और मरम्मत करने के मद्देनजर फंड इकत्र करनेके लिए आयोजित किया जा रहा है जिन्हें पिछले साल तूफान इरमा और मारियासे नुकसान पहुंचा था।अफरीदी ने कहा इस काम के लिए टीम में चुना जाना सम्मान की बात है। क्रिकेट एक बड़ा परिवार है और भले ही हम एक दूसरे के खिलाफ कितना भी अच्छा खेले लेकिन ग्रुप के अंदर काफी अच्छी एकजुटता है। यह हमारा नैतिक और पेशेवर दायित्व है कि हम जरूरत के समय एकजुट होकर खड़े हों और अपने सदस्यों, साथियों एवं क्रिकेट प्रशसंकों की मदद करें।