Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


कोई भी गोल करे, जश्नका तरीका एक ही होगा-छेत्री

अबुधाबी (एजेन्सियां)। भारत के करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री रविवार को एएफसी एशियाई कप में थाईलैण्ड पर मिली जीत में दो गोल करने के साथ अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोन मेस्सी को गोल की संख्या के मामले में पछाडऩे में सफल रहे लेकिन उनके लिये यह रिकार्ड मायने नहीं रखता। भले ही दोनों खिलाडिय़ों का कद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग हो लेकिन गोल करने के मामले में यह भारतीय खिलाड़ी आगे है। उन्होंने मैच के बाद कहा रेकार्ड मायने नहीं रखते गोल कौन करता है यह मायने नहीं रखता। जो भी गोल करता है जश्न मनाने का तरीका समान होता है। मैं खुश हूं कि हमने इस मैच से तीन अंक हासिल किये। चौंतीस साल के खिलाड़ी का दूसरा गोल विश्वस्तरीय गोल था उन्होंने कहा दस साल के बाद ही मैं अपने गोल के बारे में सोच सकता हूं। उन्होंने कहा इस समय हमें सिर्फ मैचों पर ध्यान लगाये रखने की जरूरत है। गोल आते रहें इसी की जरूरत है यह मायने नहीं रखता कि गोल कौन करता है।  छेत्री ने कहा जब भी कोई गोल करता है आप जश्न और खुशी देख सकते हो। मैं लड़कों के लिये बहुत खुश हूं। हर खिलाड़ी दौड़ता रहा और बेहतरीन डिफेंस दिखाया। उन्होंने आगामी मुकाबलों के बारे में बात करते हुये कहा जब हमने सोचना शुरू किया तो यह कठिन पूल है हमें लगा कि सभी अन्य टीमें हमसे ज्यादा अनुभवी और बेहतर हैं। लेकिन जिस तरह से खिलाडिय़ों ने प्रदर्शन किया बेहतरीन जज्बा दिखाया वो शानदार रहा। मैं पहले भी कह चुका हूं कि हमारे खिलाफ खेलना बहुत मुश्किल है।

छेत्री ने कहा हम भले ही इतनी ज्यादा तकनीक वाली टीम नहीं हों लेकिन हम अंत तक जूझते हैं और लड़कों ने यही दिखाया।
डु प्लेसिस एक टेस्ट के लिए निलंबित
दुबई (एजेन्सियां)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को एक टेस्ट मैच के लिये निलंबित कर दिया। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि धीमी ओवर गति के कारण डु प्लेसिस पर मैच फीस का २० प्रतिशत और टीम के बाकी अन्य खिलाडिय़ों पर १० प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। आईसीसी की आचार संहिता के २.२२.१ का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया। डु प्लेसिस की टीम दक्षिण अफ्रीका को केपटाउन में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गये दूसरे टेस्ट मैच में तय समय में एक ओवर कम गेंदबाजी करने का दोषी पाया।

दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच को नौ विकेट से जीतकर तीन मैचों की टेस्ट शृंखला में २-० से अजेय बढ़त बना ली है। डु प्लेसिस को इससे पहले १७ जनवरी २०१८ में सेंचुरियन में भारत के खिलाफ खेले गये टेस्ट मैच के दौरान धीमी ओवर गति का दोषी पाया गया था। वे १२ महीने के दौरान दूसरी बार धीमी ओवर गति के दोषी पाये गये हैं इसलिये उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध के बाद डु प्लेसिस अब पाकिस्तान के खिलाफ ११ जनवरी से जोहानसबर्ग में खेले जाने वाले शृंखला के तीसरे व अंतिम टेस्ट मैच में नहीं खेल पायेंगे। मैदानी अंपायर ब्रुस ओक्सनफोर्ड, जोएल विल्सन और थर्ड अंपायर सुंदरम रवि ने डु प्लेसिस पर यह आरोप लगाया और आईसीसी मैच रेफरी डेविड बून ने उन पर प्रतिबंध लगाया।
 गेलिंडोने लिया संन्यास
मेक्सिको सिटी (एजेन्सियां)। मेक्सिको के डिफेंडर एरान गेलिंडो ने पेशेवर फुटबाल जगत से संन्यास की घोषणा की है। स्पेन के टोलेडो और हक्र्यूलस क्लब के लिये खेलने वाले गेलिंडो ने १६ साल बाद संन्यास की घोषणा की है। रिपोर्ट के अनुसार ३६ वर्षीय गेलिंडो और उनके मेक्सिको टीम के सदस्य सेल्वाडोर कार्मोना को २००५ फीफा कन्फेडरेशन कप में डोपिंग घोटाले में पकड़ा गया था। डोपिंग घोटाले के दौरान गेलिंडो क्रूज एजुल क्लब के लिए खेल रहे थे। उन्हें पेशेवर फुटबाल जगत से एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था।

अपने संन्यास के बाद एक बयान में गेलिंडो ने कहा यह मेरे करियर पर एक दाग है। निजी स्तर पर मैं स्वयं के पीडि़त होने का दावा नहीं कर सकता क्योंकि मैंने काफी गलत फैसले लिए हैं। हालांकि स्वयं को डूबने देने के बजाय मैंने अपने पथ पर आगे बढ़ते रहने का फैसला किया। भविष्य में आप मेरे जीवन के बारे में कई चीजें सुनेंगे और इतनी सारी घटनाओं के बावजूद मुझे गर्व है कि मैं यूरोप में खेला हूं और मैंने इतना सम्मान हासिल किया है।