Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


चोटिल पृथ्वी पहले टेस्ट से बाहर

सिडनी (एजेन्सियां)। भारत के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा एड़ी की चोट के कारण आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह दिसंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से बाहर हो गये हैं। शा को क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान चोट लगी थी। शा की गैर मौजूदगी में केएल राहुल और मुरली विजय पहले टेस्ट में भारत के लिये पारी की शुरूआत करेंगे। बीसीसीआई ने शा के विकल्प की घोषणा नहीं की है। बीसीसीआई ने एक बयान में कहा कि सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शा को क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान सीमा पर कैच लपकते हुए बायीं एड़ी में चोट लगी है। इसमें कहा गया कि सुबह उसका स्कैन कराया गया। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट नहीं खेल सकेंगे।

जल्दी फिट होने के लिये वह रिहैबिलिटेशन कार्यक्रम का अनुसरण करेंगे।

और गेंदबाजी करने लगे कोहली
सिडनी (एजेन्सियां)। कप्तान विराट कोहली हर मोर्चे पर टीम को सफलता दिलाना चाहते हैं। इसका ताजा उदाहरण उस वक्त देखने को मिला जब क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच के दौरान तीसरे दिन विकेट को तरस रहे गेंदबाजों की जगह उन्होंने खुद गेंदबाजी का जिम्मा संभाल लिया। दरअसल आस्ट्रेलिया का स्कोर दो विकेट पर २१३ रन था जो कुछ ही देर में छह विकेट पर २३४ रन हो गया। कप्तान विराट कोहली को उम्मीद थी कि शमी, इशांत और आर. अश्विन कुछ और विकेट निकालकर क्रिकेट आस्ट्रेलिया एकादश की पारी जल्दी समेट देंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं। हैरी और हार्डी शानदार बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों को मनचाहे ढंग से शाट खेले और रन जुटाये। इस क्रम में दिन के अंतिम सत्र में विराट कोहली ने खुद गेंदबाजी का फैसला किया।
उन्होंने पारी का ८७वां और ८९वां ओवर किया। इस दौरान उन्होंने अपने पहले ओवर में दो रन दिये जबकि दूसरे में चार रन। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए खुद की जगह मोहम्मद शमी को गेंद पकड़ा दी।
पंजाबने दिल्लीको १० विकेटसे हराया
नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। निचले क्रम के बल्लेबाजोंके संघर्षके कारण दिल्ली टीम पारीकी हार टालनेमें तो सफल रही लेकिन वह पंजाबको रणजी ट्राफी एलीट ग्रुप बी मैचके तीसरे दिन शुक्रवारको यहां १० विकेटसे जीत दर्ज करनेसे नहीं रोक पाई। दिल्लीने सुबह छह विकेटपर १०६ रनसे आगे खेलना शुरू किया और अपनी दूसरी पारी में १७९ रन बनाये। पंजाब को इस तरह से केवल पांच रन का लक्ष्य मिला और उसने २.१ ओवर में बिना किसी नुकसान के आठ रन बनाकर इस सत्र की अपनी पहली जीत दर्ज की। पंजाब को इस जीत से बोनस सहित सात अंक मिले और अब उसके तीन मैचों में नौ अंक हो गये हैं जबकि दिल्ली की यह तीन मैचों में पहली हार है और उसके चार अंक है। दिल्ली की टीम पहले दिन ही १०७ रन पर ढेर हो गयी थी जिसके जवाब में पंजाब ने २८२ रन बनाये।

दिल्ली के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भी लचर प्रदर्शन किया। खेल के तीसरे दिन उसका पहला लक्ष्य पारी की हार टालना था। गुरुवार के अविजित बल्लेबाज अनुज रावत (१२) आज अपने खाते में सात रन जोड़कर पवेलियन लौट गये। वरुण सूद (२५) और पुलकित नारंग (३१) ने आठवें विकेट के लिए ५४ रन जोड़े जिससे दिल्ली पारी की हार टालने में सफल रहा। लेग स्पिनर मयंक मार्केंडेय ने सूद को पगबाधा आउट कर यह साझेदारी तोड़ी जिसके बाद दिल्ली की टीम जल्दी सिमट गयी। पंजाब की तरफ से विनय चौधरी ने ३९ रन देकर चार और मार्केंडेय ने ३० रन देकर तीन विकेट लिए। पहली पारी में छह विकेट लेने वाले सिद्धार्थ कौल ने ५४ रन देकर दो विकेट लिए।
पश्चिमी क्षेत्र-दो सेमीफाइनल में
वाराणसी। पश्चिमी क्षेत्र-दो ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के आईआईटी क्रिकेट मैदान पर चल रही पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इण्डिया लिमिटेड की अन्तर क्षेत्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। पश्चिमी क्षेत्र- दो ने लीग मुकाबले में पश्चिमी क्षेत्र- एक को २३ रनों से हराया। लीग के अन्य मुकाबलों में उत्तर क्षेत्र ने पूर्वी क्षेत्र-एक को जहां ४९ रन से शिकस्त दी, वहीं दक्षिण क्षेत्र-दो ने दक्षिण क्षेत्र-एक को छह विकेट से पराजित किया।



दिवालिया होने का खतरा नहीं
नयी दिल्ली (एजेन्सियां)। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने कहा कि अब उस पर दिवालिया होने का कोई खतरा नहीं है और उसकी आर्थिक स्थिति पहले से काफी बेहतर हो गई है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने एआईबीए की माली हालत पर चिंता जताई थी।
विनय को स्वर्ण
वाराणसी। वाराणसी के विनय यादव ने लखनऊ में २६ से ३० नवम्बर तक हुई ३२वीं अखिल भारतीय डाक कुश्ती में स्वर्ण पदक हासिल किया। वाराणसी कैण्ट डाक घर में लिपिक पद पर कार्यरत विनय ने यह सुनहरी कामयाबी ८७ किलो भार वर्ग में हरयाणा के कालुदास को हरा कर हासिल की।