Tel: 0542 - 2393981-87 | Mail: ajvaranasi@gmail.com


सिनसिनाटी मास्टर्ससे हटे राफेल नडाल

(एजेन्सियां)। दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल इस महीने होने वाले अमेरिकी ओपन की तैयारी के लिए अगले हफ्ते होने वाले एटीपी सिनसिनाटी मास्टर्स से हट गए हैं। स्पेन के ३२  साल के नडाल ने रविवार को टोरंटो मास्टर्स के रूप में अपने करियर का ८०वां खिताब जीता। नडाल ने खिताबी जीत के बाद कहा कि अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए उन्होंने अपने कार्यक्रममें बदलाव का फैसला किया। नडाल ने कहा मुझे यह घोषणा करते हुए दुख है कि मैं इस साल सिनसिनाटी में नहीं खेलूंगा। सिनसिनाटी मास्टर्स से नडाल के हटने के बाद रोजर फेडरर टूर्नमेंट के शीर्ष वरीय खिलाड़ी हैं।
बोल्टने खेलनेके लिए मांगी काली कार
सिडनी (एजेन्सियां)। उसेन बोल्ट भले ही सुपरस्टार धावक हों लेकिन दुनिया के इस सबसे तेज व्यक्ति के साथ पेशेवर फुटबालर बनने की उनकी दावेदारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया पहुंचने पर कोई विशेष बर्ताव नहीं किया जायेगा। ऑस्ट्रेलिया का सेंट्रल कोस्ट मरीनर्स आठ बार के इस ओलंपिक चैंपियन की मदद करने के लिए सहमत हो गया है जिससे कि उनका पेशेवर फुटबॉलर बनने का सपना पूरा हो सके। खेलनेका अनुबंध हासिल करने की कवायद के तहत बोल्ट को इस क्लब के साथ अनिश्चितकाल के लिए ट्रेनिंग करने की स्वीकृति होगी। बोल्ट के अपने खर्चे पर इस सप्ताहांत सिडनी के उत्तर में ७५ किमी दूर गोसफोर्ड आनेका कार्यक्रम है और उन्होंने सिर्फ एक मांग रखी है कि उनकी कार काले रंग की हो। मरीनर्स के मुख्य कार्यकारी शान माइलकैंपने कहा उसकी पसंद का रंग। यह काला होना चाहिए।
तीरंदाजी टीमका चयन परीक्षण नौ को
वाराणसी। अखिल भारतीय तीरंदाजी प्रतियोगिताके लिए सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालयकी टीमके लिए खिलाडिय़ोंका चयन परीक्षण विश्वविद्यालयके क्रीड़ा मैदानपर नौ सितम्बरको पूर्वाह्न नौ बजे से होगा। शारीरिक शिक्षा एवं क्रीड़ा विभागाध्यक्ष लालजी मिश्रके अनुसार चयन परीक्षणमें विश्वविद्यालय तथा उससे सम्बद्ध महाविद्यालयोंके तीरंदाज हिस्सा ले सकते हैं। प्रतियोगिता संस्कृत विश्वविद्यालयमें ही होगी।
नागपंचमीपर कुश्ती दंगल
वाराणसी। नागपंचमीके अवसर पर १५ अगस्तको मध्याह्न १२ बजेसे लोहटिया स्थित अखाड़ा बड़ा गणेशमें लल्लू पहलवान स्मृति कुश्ती-दंगल आयोजित है। आयोजन कुंवर यादवके अनुसार वल्र्ड स्ट्रांगमैन फेडरेशनके अध्यक्ष तथा विश्व परम्परागत खेल खेल फेडरेशनके सदस्य प्रदीप मधोक 'बाबाÓ दंगलके मुख्य अतिथि होंगे। दंगलमें राष्ट्रीय ख्तातिके पहलवानोके साथ महिला पहलवानोकी भी कुश्ती होगी।


हैण्डबाल पुरुष 
भारतकी हारसे शुरुआत
जकार्ता (एजेन्सियां)। अदालती लड़ाई जीतने के बाद भारतीय पुरुष हैंडबाल टीम की १८वें एशियाई खेलों में सोमवार को हार के साथ शुरुआत हुई और उसे चीनी ताइपे से २८-३८ से पराजय का सामना करना पड़ा। इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबंग में १८वें एशियाई खेलों की शुरुआत १८ अगस्त को उद्घाटन समारोह के साथ होगी और मुकाबले १९ अगस्त से शुरू होंगे, लेकिन हैंडबॉल टूर्नामेंट की शुरुआत १३ अगस्त से हो गई है। भारतीय पुरुष और महिला हैंडबॉल टीमों को भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने एशियाई खेलों के लिए अनुमति देने से इनकार कर दिया था। हैंडबॉल फेडरेशन ने फिर अदालत की शरण ली थी, जिसके बाद दोनों हैंडबॉल टीमों को एशियाई खेलों के लिए मंजूरी मिल गई थी।
 पुरुष टीम को ग्रुप डी के प्रारंभिक राउंड में चीनी ताइपे से २८-३८ से हार का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से हरेंद्र सिंह ने आठ, देवेंद्र सिंह ने छह, रमेश चंद ने तीन और हरजिंदर सिंह ने तीन गोल किए। ताइपे की ओर से यिफान चियू ने आठ, एनतुंग चेन ने छह, निएनचेंग सियाओ ने पांच और सेनचांग चाओ ने पांच गोल किए। भारतीय महिला टीम को ग्रुप ए में चीन, कजाखिस्तान, दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया के साथ रखा गया है। महिला टीम का पहला मुकाबला मंगलवार को कजाखिस्तान से होगा।
--------------------
राज्य महिला फुटबाल टीमका चयन २० को
वाराणसी। केरलमें दस से तीस सितम्बर तक होने वाली राष्ट्रीय सीनियर महिला फुटबाल चैम्पियनशिपक लिए उत्तर प्रदेशकी टीमका चयन परीक्षण २० अगस्तको यहां सम्पूर्णानन्द स्पोट्र्स स्टेडियममें होगा। उत्तर प्रदेश फुटबाल संघके महासचिव मोहम्मद शमसुद्दीनके अनुसार चयन परीक्षण के तत्काल बाद वाराणसीमें ही प्रशिक्षण शिविरका आयोजन किया जायेगा, जिसमें प्रदर्शनके आधारपर अन्तिम रूपसे टीम चुनी जायेगी जो यहां सीधे केरल जायेगी। इच्छुक खिलाड़ी सर्वश्री चित्तहर प्रसाद, मोहम्मद आरिफ नज्मी अथवा सुनील मांझीसे १९ अगस्तको सांयकाल सम्पर्क कर सकती हैं।

यूपीपीएस की आसान जीत
वाराणसी। उदय प्रताप पब्लिक स्कूल (यूपीपीएस)ने आज यहां डीएवीके मैदानपर चल रही महावीर सिंह स्मृति पहली अण्डर १७ क्रिकेट प्रतियोगितामें वाईआरसी को सात विकेटसे हरा दिया। यूपीपीएस को जीतके लिए १२८रन बनानेकी चुनौती मिली थी और उसने यह लक्ष्य तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। प्रभात (अजेय ६७) तथा यश (४३) ने तीसरेे विकेटपर १०५ रनकी साझेदारी निभायी। वाईआरसीक लिए रोहितने सबसे ज्यादा ३४ रन बनाये। आलोक तथा तुषारको दो-दो सफलता मिली।