News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली एयरपोर्ट पर अचानक बेहोश होकर गिरा यात्री, CISF जवान ने तुरंत CPR देकर बचाई जान


नई दिल्ली। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट के टर्मिनल 2 पर सीआईएसएफ कर्मी ने सीपीआर देकर एक यात्री की जान बचाई। यात्री को अचानक सीने में दर्द हुआ और वह बेहोश होकर जमीन पर गिर गए।

सीपीआर देने के बाद यात्री को होश आया। यात्री को तुरंत सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया। इस घटना के बाद लोग सीआईएसएफ कर्मी द्वारा किए गए त्वरित कार्य की सराहना कर रहे हैं।

 

सीआईएसएफ अधिकारी के अनुसार 20 अगस्त को सुबह 10.50 बजे अर्शिद अयूब नामक यात्री टर्मिनल 2 पर पहुंचे। यहां से इन्हें इंडिगो की उड़ान संख्या 6ई 2747 से श्रीनगर की यात्रा करनी थी। फोरकोर्ट एरिया में अचानक इनके सीने में तेज दर्द हुआ और ये बेहोश होकर जमीन पर गिर गए। यह देखकर एयरपोर्ट के आगमन द्वार पर तैनात सीआईएसएफ क्यूआरटी कर्मी ने तुरंत इन्हें सीपीआर दिया।

सीपीआर के फौरन बाद यात्री की हालत में सुधार दिखाई दिया। इसके बाद टर्मिनल दो के मेडिकल रूम में मौजूद मेदांता अस्पताल के डॉक्टर मौके पर पहुंचे और यात्री को मेदांता मेडिकेशन रूम में ले गए और जहां इनका प्रारंभिक उपचार किया। इसके बाद यात्री को आगे के उपचार के लिए सफदरजंग अस्पताल भेजा गया।

डॉक्टरों ने की CISF जवान की सराहना

उधर, सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों ने सीआईएसएफ कर्मी द्वारा दर्शाए गए त्वरित प्रतिक्रिया की सराहना की। उन्होंने कहा कि समय पर सीपीआर देने से यात्री की स्थिति को स्थिर किया जा सका।

बता दें कि इसके पूर्व भी समय समय पर सीआईएसएफ कर्मियों ने एयरपोर्ट पर सीपीआर देकर यात्रियों की जान बचाई है। कुछ दिन पूर्व आईजीआई एयरपोर्ट पर एक महिला चिकित्सक ने भी एक यात्री की सीपीआर देकर जान बचाई थी। इस घटना की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा हुई थी।