Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अंडमान-निकोबार: राधानगर समुद्र तट ने ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन को रखा बरकरार,


  • केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार (Andaman and Nicobar) द्वीप समूह के स्वराज दीप द्वीप में राधानगर समुद्र तट ने 2021-22 के लिए ब्लू फ्लैग प्रमाणन (Blue Flag certification) बरकरार रखा है. दरअसल राधानगर समुद्र तट दक्षिण अंडमान जिले में है और घरेलू और विदेशी दोनों पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है.

ब्लू फ्लैग प्रमाणन (Blue Flag certification) एक विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल है जिसे FEE (Foundation for Environmental Education) द्वारा समुद्र तटों, मरीना और टिकाऊ नौका विहार पर्यटन ऑपरेटरों को प्रदान किया जाता है. ब्लू फ्लैग के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए, कड़े पर्यावरण, शैक्षिक, सुरक्षा और पहुंच योग्यता मानदंडों की एक श्रृंखला को पूरा किया जाना चाहिए और बनाए रखा जाना चाहिए. आसान भाषा में समझे तो ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेशन एक इको-टूरिज्म मॉडल है जो पर्यटकों या समुद्र तट पर जाने वालों को स्वच्छ पानी, सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण और क्षेत्र के सतत विकास प्रदान करने का प्रयास करता है.

विकसित सुविधाओं को बनाए रखा जाएगा

जिला प्रशासन द्वारा जारी रिलीज में कहा गया है कि दक्षिण अंडमान के डिप्टी कमिश्नर ने राधानगर समुद्र तट की समुद्र तट प्रबंधन समिति की पूरी टीम को इस बड़ी उपलब्धि पर बधाई दी है. डीसी ने आगे समुद्र तट प्रबंधन समिति को ब्लू फ्लैग कार्यक्रम के तहत विकसित सुविधाओं को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि पर्यटकों द्वारा समुद्र तट की सुंदरता और सुंदरता को बनाए रखा जा सके.