News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

अन्य देशों के विकास पर भारत डाल सकता है सकारात्मक प्रभाव, इन्फ्रास्ट्रक्चर पर है सरकार का फोकस: राजनाथ सिंह


नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने FICCI के एजीएम ने कहा कि भारत, दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में, अब अन्य देशों के विकास पर “सकारात्मक प्रभाव” डालने की स्थिति में पहुंच गया है।

FICCI को राजनाथ सिंह ने कहा,

सरकार ग्रोथ इंजन के रूप में भारत की स्थिति को और मजबूत करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। लेकिन आप जानते हैं कि यह काम सरकार अकेले नहीं कर सकती। इसके लिए हमें इस देश के धन रचनाकारों और विचारकों के समर्थन की भी आवश्यकता है

 

इन्फ्रास्ट्रक्चर पर है सरकार का फोकस

रक्षा मंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास, खासकर कनेक्टिविटी के विस्तार पर सरकार के फोकस का जिक्र किया। उन्होंने कहा की भारत ने दूर-दराज के इलाकों में बुनियादी ढांचे का विकास किया है और पीएम गति शक्ति योजना के तहत कनेक्टिविटी का जाल बिछाया है।

मानव संसाधन विकास पर सरकार की प्राथमिकता

रक्षा मंत्री ने सरकारी के मानव संसाधन विकास पर प्राथमिकता के बारे में बताते हुए कहा,

किसी भी देश का सबसे महत्वपूर्ण संसाधन उसका मानव संसाधन होता है। मानव संसाधन उन्नयन के तहत शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पिछले लगभग एक दशक में जो काम किया है, वह अद्भुत है। हमारे नागरिकों की दीर्घायु बढ़ी है; शिशु और मातृ मृत्यु दर में कमी आई है; हमारे नागरिकों की प्रति व्यक्ति आय बढ़ी है, उनके जीवन और जीवन स्तर में सुधार हुआ है

 

क्या है भारत की अर्थव्यवस्था?

आपको बता दें कि वर्तामान में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) में भारत की अर्थव्यवस्था 7.6 प्रतिशत है। भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में सेबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और अभी दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

कल ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आरबीआई एमपीसी के फैसले को सुनाते हुए यह अनुमान लगाया था कि चालू वित्त वर्ष में भारत की अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत रह सकती है।