पटना

आशा, सीएचओ और एएनएम को मिलेगी अतिरिक्त राशि : मंगल


कोरोना काल में बेहतर काम करने के लिए मिलेगी राशि

(आज समाचार सेवा)

पटना। एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को अतिरिक्त मानदेय दिया जायेगा। कोविड काल में स्वास्थ्य उपकेन्द्रों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर नियोजित कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर और उनके पोषक क्षेत्रों में कार्यरत आशाकर्मियों को अतिरिक्त मानदेय मिलेगा।

यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी। उन्होंने बताया कि यह इनसेंटिव कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के लिए परफारमेंस बेस्ट इंसेंटिव होगा, जिसकी अधिकतम राशि १५ हजार रुपये है। वहीं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और उसके पोषक क्षेत्र में कार्यरत एएनएम और आशा को टीम बेस्ड इंसेंटिव दिया जायेगा, इसकी अधिकतम राशि क्रमश: १५ सौ व एक हजार रुपये है।

उन्होंने बताया कि सभी सिविल सर्जनों को इस बावत चिट्ठी से सूचित किया जा चुका है। कोविड काल में आशा और एएनएम ने काफी अच्छा काम किया है। वे स्वास्थ्य विभाग की रीढ़ हैं। सबने कोविड टीकाकरण के लिए चलाए गए हर घर दस्तक कार्यक्रम और कोविड के प्रति जागरूकता में भी अहम् भूमिका निभायी है। सभी सिविल सर्जनों को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने स्तर से संबंधित कार्य करने के एवज में अक्तूबर-२०२१ से मार्च-२०२२ तक प्रतिमाह का परफारमेंस बेस्ड इंसेंटिव या टीम बेस्ड इंसेंटिव की राशि स्वास्थ्यकर्मी तक सुनिश्चित करायें।