Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

एक्‍सपोर्ट ड्यूटी हटने से मजबूत होगा देश का इस्‍पात सेक्‍टर- ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया


नई दिल्‍ली, : केंद्रीय मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने कहा है कि इस्‍पात (Steel) पर लगे एक्‍सपोर्ट ड्यूटी हटने से भारत के इस्‍पात उद्योग (Indian Steel Industry) में नए युग की शुरुआत होगी। साथ ही वैश्‍विक बाजार में भी इसे जगह मिलेगी। 

Third Conclave of Indian Steel Association

भारतीय इस्‍पात संघ (Indian Steel Association, ISA) के तीसरे कान्‍क्‍लेव में केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने शिरकत की और इसे संबोधि‍त किया। उन्‍होंने कहा इस्‍पात सेक्‍टर न केवल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर पहचान बहाल करेगा बल्‍क‍ि घरेलू बाजार में भी नई ऊंचाईयां हासिल करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने हर साल कैपिटल इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को करीब 17 लाख तक ले जाने का जनादेश पेश किया है। इससे स्‍टील की बढ़ती मांग दोहरे अंकों के करीब पहुंच सकती है।

 बीते 8 सालों में हुए हैं अनेकों बदलाव

बीते 8 सालों भारत का इस्‍पात सेक्‍टर कई बदलावों का साक्षी रहा, और वैश्‍विक मंच पर चौथे सबसे बड़े स्‍टील उत्‍पादक से दूसरा सबसे बड़ा उत्‍पादक बना और दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्‍ता भी बना। घरेलू इस्‍पात के उपयोग की नीति से स्‍टील आयात पर 22,400 करोड़ रुपये की बचत हो रही है। यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री ने आग्रह किया क‍ि उद्योग सर्कुलर इकोनामी की नीति अपनाएं जिससे रद्दी से स्‍टील का उत्‍पादन करने में गत‍ि प्राप्‍त हो।