Latest News बिजनेस

एलआईसी का बड़ा तोहफा, घर बैठे आप भी कमाएं 72 हजार रुपये सालाना,


नई दिल्लीः मॉडल जमाने में हर कोई रोजगार पाने की इच्छा रखता है कि कि सरकारी नौकरी या फिर किसी कंपनी में जॉब मिल जाए। बड़ी बीमा कंपनियों में शुमार एलाईसी भी लोगों की आमदनी बढ़ाने के लिए नए-नए प्लान बीच में लाती है, जिसे रिस्पॉन्स भी अच्छा मिलता है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी एलआईसी की कई ऐसी पॉलिसी चल रही हैं, जिनमें निवेश करने से आपको हर महीने पेंशन के रूप में मोटी रकम मिलती रहेगी।

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी एक एन्यूटी स्कीम है। इस पॉलिसी में आप पैसों का निवेश करें तो सिर्फ एक प्रीमियम देकर जीवन भर हर महीने 6000 रुपये मिलते रहेंगे। मगर ध्यान रहे कि एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में सिर्फ एक भारतीय, जिसकी आयु 30-85 साल तक हो, ही निवेश कर सकता है। इस हिसाब से निवेश करने पर सालाना आप 72 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं।

– जानिए कम से कम पेंशन कितनी मिलेगी

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में न्यूनतम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। वहीं पेंशन की बात करें तो कम से कम हर साल 12 हजार रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं। यहां हम आपको महीने में 6 हजार रुपये पेंशन के तौर पर पाने का तरीका बता रहे हैं। लगता है पेंशन पर टैक्स

आपको जो पेंशन के रूप में रकम मिलेगी, उस पर आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स लगेगा। इस पॉलिसी में आपके सामने 10 ऑप्शन होंगे। मगर आपको ‘ए’ (एन्यूटी पेयेबल फॉर लाइफ एट ए यूनिफॉर्म रेट) विकल्प चुनना है। इसी से आपको मासिक पेंशन मिलेगी।

वहीं, 65 वर्षीय व्यक्ति एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी में एन्यूटी पेयेबल फॉर लाइफ एट ए यूनिफॉर्म रेट ऑप्शन चुन कर एक साथ 9.16 लाख रु का सिंगल प्रीमियम जमा करा दे तो उसे जीवन भर हर महीने 6 रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे।