Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने की समीक्षा, तीसरी और छठवीं कक्षा की बाकी आठ पुस्तकें जल्द होंगी उपलब्ध


नई दिल्ली। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत स्कूलों के लिए तैयार होने वाली नई पाठ्य पुस्तकों की प्रगति की केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को समीक्षा की। इस दौरान एनसीईआरटी (NCERT) ने तीसरी और छठवीं कक्षा की बाकी बची आठ पाठ्य पुस्तकों को जल्द तैयार करने की जानकारी दी।

शिक्षा मंत्री ने दिए ये सख्त निर्देश

बताया कि तीसरी व छठवीं कक्षा की अब तक नौ पाठ्य पुस्तकें तैयार हो चुकी हैं। जिन्हें स्कूलों को मुहैया कराया जा रहा है, बाकी बची पुस्तकों को तैयार करने का काम भी अंतिम चरण में है। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने एनसीईआरटी से बाकी बची पाठ्य पुस्तकों को तैयार करने के काम में तेजी लाने और समय से सभी पाठ्य पुस्तकों को स्कूलों को मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं।

बैठक के दौरान मौजूद रहे ये अधिकारी

वहीं, नई स्कूली पाठ्य पुस्तकों को लेकर बुलाई गई इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान के साथ ही स्कूली शिक्षा सचिव संजय कुमार, एनसीईआरटी के निदेशक दिनेश प्रसाद सकलानी व सीबीएसई के अध्यक्ष सहित मंत्रालय के दूसरे वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री ने काम में तेजी लाने को कहा

शिक्षा मंत्री ने इस दौरान स्कूलों की तैयार होने वाली पाठ्य पुस्तकों की प्रगति की जानकारी ली। साथ ही तीसरी व छठवीं कक्षा के अलावा अन्य कक्षाओं की पाठ्य पुस्तकों को तैयार करने की जानकारी ली। एनसीईआरटी ने बताया कि स्कूलों में नई पाठय पुस्तकों को लागू करने की योजना के तहत काम हो रहा है।