News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

केजरीवाल की याचिका पर HC में सुनवाई शुरू, दिल्ली CM ने गिरफ्तारी को दी है चुनौती


नई दिल्ली। दिल्ली आबकारी घोटाला से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में आरोपित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज बुधवार को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हो रही है।

 

दिल्ली सीएम ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा अपनी गिरफ्तारी व कस्टडी में भेजने के आदेश को अवैध बताते हुए अदालत से तत्काल रिहाई की मांग की है। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीएम केजरीवाल के अधिवक्ता ने ईडी के सभी समन को गैरकानूनी बताते हुए अपने मुवक्किल की रिहाई की मांग की है।

  • केजरीवाल के अधिवक्ता सिंघवी ने कहा जांच एजेंसी के पास उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई ठोस सुबूत नहीं। चुनाव से दूर रखने के लिए गिरफ्तारी की गई है।
  • सिंघवी ने कहा कि ईडी के सभी समन गैरकानूनी हैं,‌ ईडी ने लिखित में कुछ भी नहीं दिया। पहला वोट पड़ने से पहले ही उनकी पार्टी को क‌ई हिस्सों में तोड़ने की कोशिश की जा रही है।
  • सिंघवी: अपमानित करना और बेइज्जती करना ही एकमात्र उद्देश्य है। गिरफ्तारी का असली उद्देश्य मुझे अक्षम करना है।
  • सिंघवी: ईडी के रिमांड आवेदन में कहा गया है कि वो पूरी साजिश में मुख्यमंत्री की भूमिका का पता लगाना चाहती है। ये गिरफ्तारी का आधार नहीं हो सकता है।
  • अब लंच के बाद मामले की सुनवाई होगी। लंच ब्रेक के बाद एएसजी एसवी राजू ईडी की ओर से दलीलें पेश करेंगे। राजू ने केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता अमित देसाई के भी पेश होने पर आपत्ति जताई।
  • एएसजी एसवी राजू: दो वकील बहस नहीं कर सकते। कोई भी आम आदमी एक से अधिक वकील का हकदार नहीं है। यह क्यों? एक से अधिक वकील संबोधित नहीं कर सकते। आप अमीर हो सकते हैं, आप आम आदमी होने का दावा कर सकते हैं, लेकिन आपके पास दो वकील नहीं हो सकते।

इससे पहले, न्यायमूर्ति स्वर्णकांता शर्मा ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था और केवल गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर नोटिस जारी किया था, साथ ही तत्काल रिहाई की मांग करने वाले उनके अंतरिम आवेदन पर भी नोटिस जारी किया था।

15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं दिल्ली सीएम

उल्लेखनीय है कि ईडी ने रिमांड अवधि खत्म होने पर एक अप्रैल को अरविंद केजरीवाल को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश कर उनकी न्यायिक हिरासत की मांग की। ईडटी की दलीलें सुनने के बाद अदालत ने दिल्ली सीएम को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया। इसके बाद सोमवार शाम उन्हें दिल्ली की तिहाड़ जेल ले जाया गया। ईडी ने 21 मार्च को दो घंटे की पूछताछ के बाद दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को उनके आवास से गिरफ्तार किया था।