Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

ग्लोबल संकेतों के कारण कमजोर खुले भारतीय शेयर बाजार


नई दिल्ली, : भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शुक्रवार को नुकसान के साथ हुई। दोनों सूचकांक गिरावट के साथ खुले हैं। खबर लिखे जाने तक, बीएसई सेंसेक्स 302.52 अंक या 0.49 प्रतिशत की गिरावट के साथ 61,016 पर और निफ्टी 70.45 अंक या 0.39 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,958 पर था।

एनएसई पर सुबह 9:25 बजे तक 968 शेयर तेजी के साथ और 735 शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। सबसे अधिक दबाव आईटी, बैंकिंग और फार्मा इंडेक्स में देखा जा रहा है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स

सेंसेक्स में अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, एचयूएल, भारती एटरटेल, एनटीपीसी, एशियन पेंट, पावर ग्रिड, एमएंडएम और मारुति सुजुकी में तेजी के साथा कारोबार हो रहा है। टाटा मोटर्स, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, रिलायंस, कोटक महिंद्रा, एलएंडटी, टाइटन, बजाजा फिनसर्व, आईटीसी, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआईसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, विप्रो और एचसीएल टेक का शेयर में नुकसान के साथ कारोबार कर रहा है।

दुनिया के बाजारों का हाल

एशिया में लगभग सभी बाजार लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। चीन, शंघाई, हांगकांग और टोक्यो के बाजार लाल निशान में है। गुरुवार को अमेरिका के बाजार लाल निशान में बंद हुए हैं। कच्चा तेल एक प्रतिशत गिरकर 84.33 डॉलर प्रति बैरल पर है।

 

रुपये 8 पैसे गिरा

डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे गिरकर 82.78 के स्तर पर है। आज रुपये में गिरावट का कारण डॉलर में मजबूती को माना जा रहा है। इंटर बैंक फॉरेन एक्सचेंज के अनुसार, डॉलर के मुकाबले रुपया 82.77 के स्तर पर खुला, जिसके बाद गिरावट बढ़ती चली गई और 8 पैसे गिरकर 82.78 पर है। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 82.70 पर बंद हुआ था।