Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जवाहर तापीय परियोजना में चार हजार मजदूर हड़ताल पर, पावर प्लांट के दोनों गेट पर जड़े ताले, पुलिस से झड़प


एटा। Etah News: जवाहर तापीय परियोजना में भुगतान के संकट से जूझ रहे मजदूरों ने शनिवार को फिर से हड़ताल कर दी। 4000 मजदूरों ने काम बंद कर दिया है और पावर प्लांट के दोनों गेट पर ताला डालकर बैठे हैं। अन्य कर्मचारियों को अंदर नहीं जाने दे रहे।

पुलिस से भी मामूली झड़प हुई मगर मजदूर हटने को तैयार नहीं हुए। प्लांट के अधिकारी मजदूरों को मनाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह भुगतान होने तक हटने को तैयार नहीं। मैन पावर कंपनियों द्वारा मजदूरों का करोड़ों का भुगतान नहीं किया गया है।

सुबह समझाने पहुंचे पुलिस वाले, नहीं माने मजदूर

शनिवार को सुबह के समय पावर प्लांट के मजदूर दोनों मुख्य गेट पर एकत्रित हो गए और वहां अवरोधक लगा दिए। सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई उसने समझाने की कोशिश की मगर मजदूर नहीं माने। पुलिस से मामूली झड़प भी हुई। पांच दिन पूर्व भी मजदूरों ने हड़ताल की थी तब प्रशासनिक अधिकारी बीच में आए थे और आश्वासन दिया था कि चार दिन के अंदर भुगतान कर दिया जाएगा।

 

जवाहर तापीय परियोजना में हड़ताल करते मजदूर।

मजदूरों ने दिया अल्टीमेटम

मजदूरों ने भी अल्टीमेटम दे दिया था कि अगर चार दिन में भुगतान नहीं हुआ तो वह अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। पांचवें दिन उन्होंने कामकाज ठप कर दिया। पावर प्लांट की मुख्य निर्माण कंपनी दूसान के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं और मजदूरों को मनाने का प्रयास कर रहे हैं। मगर अभी तक में मैनपावर कंपनियों के अधिकारी नहीं पहुंचे। इसलिए भी मजदूरों की नाराजगी बढ़ रही है।

 

यह है मामला

मुख्य निर्माण कंपनी दूसान मैन पावर कंपनियों को भुगतान करती है। तब यह कंपनियां श्रमिकों को पैसा देती हैं। कंपनियों का कहना है कि मुख्य निर्माण कंपनी ने पैसा नहीं दिया है इसलिए वे मजदूरों को कहां से दें। मुख्य निर्माण कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि वह सारा भुगतान कर चुके हैं।

मजदूरों का आरोप है कि मैन पावर कंपनियां इसलिए भुगतान नहीं कर रही हैं क्योंकि परियोजना में काम खत्म हो रहा है। अधिकारी चाहते हैं कि श्रमिक ऐसे ही यहां से लौट जाएं। तमाम श्रमिकों को निकाल दिया गया है। चार माह से भी अधिक समय से भुगतान बकाया है।

मैनपावर कंपनियों और मजदूरों के बीच भुगतान को लेकर विवाद है। मजदूरों से बातचीत कर रहे हैं। परियोजना प्रबंधन तंत्र की कोशिश है कि मजदूरों का भुगतान हो सके। इसके लिए दूसान से भी बातचीत की जा रही है। पावर प्लांट में विद्युत उत्पादन का काम जारी है। अजय कटियार, महा प्रबंधक, जवाहर तापीय परियोजना