Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

‘ड्रोन और मिसाइल हमले समाधान नहीं’, UNSC ने बुलाई इमरजेंसी बैठक –


न्यूयॉर्क। हिजबुल्लाह कमांडर फुआद शुक्र और हमास के मुखिया इस्माइल हानिया की मौत के बाद से इजरायल में युद्ध की संभावना जोरों पर है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बढ़ते तनाव के बीच क्षेत्रीय शांति बनाए रखने के लिए तत्काल राजनयिक प्रयासों का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद मध्य पूर्व में विकास पर चर्चा करने के लिए एक आपातकालीन बैठक आयोजित कर रही है। संयुक्त राष्ट्र की राजनीतिक और शांति निर्माण मामलों की अवर महासचिव रोजमेरी डिकार्लो ने 31 जुलाई को आयोजित यूएनएससी की ब्रीफिंग में परिषद को इस बारे में बताया।

‘किसी भी हमले को रोकने के लिए मिलकर करें काम’

डिकार्लो ने आगे बताया कि मिसाइलों, सशस्त्र ड्रोनों और अन्य घातक हमलों के माध्यम से संचार समाप्त होना चाहिए। यूएनएससी अधिकारी ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से एलान किया कि “किसी भी हमले को रोकने के लिए मिलकर काम करें।”

हानिया की मौत से बौखलाया ईरान

यूएनएससी की अवर महासचिव ने कहा कि ईरान ने परिषद अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में इजराइल पर हमला करने का आरोप लगाया है जिसमें हनियाह की मौत हो गई और तेहरान ने दावा किया कि यह ईरान की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के उल्लंघन के साथ ये अंतरराष्ट्रीय कानून का भी घोर उल्लंघन था।

तेहरान में जारी हड़ताल का किया जिक्र

डिकार्लो ने हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई की प्रतिज्ञा का हवाला दिया। यूएनएससी की अवर महासचिव ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की टिप्पणियों का हवाला दिया, जिसमें कहा गया था कि इजरायल ने हमास, हिजबुल्लाह और हौथिस सहित तीन मोर्चों के खिलाफ हमले शुरू किए थे और कहा था कि उनका देश ईरान के साथ अस्तित्व संबंधी युद्ध लड़ रहा था।

डिकार्लो ने कहा, ‘तेहरान में आज की हड़ताल क्षेत्र में हाल की कई तनावपूर्ण घटनाओं के मद्देनजर हुई है। जबकि महीनों के अथक राजनयिक प्रयासों के बाद गाजा में हिंसा बेरोकटोक जारी है, ब्लू लाइन के पार और लेबनान के अंदर की स्थिति तेजी से चिंताजनक हो रही है।’