Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली के टॉप-5 IAS कोचिंग सेंटर, लाखों में फीस; लेकिन सवालों के घेरे में सुरक्षा व्यवस्था


इन दिनों दिल्ली का राव कोचिंग सेंटर पूरे भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, बीते शनिवार (27 जुलाई 2024) को ओल्ड राजेंद्र नगर में स्थित Rau Coaching Centre के बेसमेंट में बारिश का पानी भरने से तीन अभ्यर्थियों की जान चली गई थी। ये छात्र IAS बनने का सपना लेकर दिल्ली आए थे, लेकिन इस कोचिंग सेंटर की बड़ी लापरवाही उनकी जिंदगी को निगल गई।

वहीं, ऐसे IAS-PCS की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। क्योंकि दिल्ली में ज्यादातर कोचिंग सेंटर बेसमेंट में ही चल रहे हैं। जिस वजह से छात्रों को अपनी जान की परवाह हो रही है। सवाल है कि ये कोचिंग सेंटर फीस तो लाखों में लेते हैं, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था का कोई ध्यान नहीं रखते हैं। राजधानी दिल्ली में अधिकतर कोचिंग सेंटर नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं। आज के हमारे इस लेख में पढ़िए दिल्ली के टॉप-5 IAS कोचिंग सेंटरों के बारे में सबकुछ-

रैंकिंग में नंबर 1- कोचिंग सेंटर

Blog.oureducation के अनुसार, दिल्ली में वर्तमान यानी 2024 में रैंकिंग में सबसे टॉप पर प्लूटस IAS कोचिंग सेंटर है। प्लूटस IAS कोचिंग दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग में से एक है। इस कोचिंग सेंटर में अभ्यर्थी UPSC का सपना लेकर आते हैं।

दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ 10 आईएएस कोचिंग सेंटरों में Plutus IAS कोचिंग सेंटर यूपीएससी सीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ संकायों और सर्वोत्तम सुविधाओं के साथ सबसे टॉप पर है।

प्लूटस Plutus IAS दिल्ली में प्रवेश प्रक्रिया क्या है?

प्लूटस IAS कोचिंग में प्रवेश ऑनलाइन प्रवेश फॉर्म भरकर होता है। पिछले कुछ वर्षों से इस संस्थान में बहुत बड़ी संख्या में अभ्यर्थी कोचिंग ले रहे हैं। प्रवेश के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण कब शुरू होता है, इस पर नजर रखने की आवश्यकता होती है। 2024 के बैच के लिए नया IAS बैच जून 2024 को दिल्ली में प्लूटस IAS कोचिंग में शुरू हुआ है।

प्लूटस Plutus IAS कोचिंग सेंटर का पता-

बेसमेंट 8, अप्सरा आर्केड, करोलबाग मेट्रो स्टेशन गेट नंबर – 6, नई दिल्ली 110005

संपर्क नंबर 8448440231

क्या है Plutus IAS कोचिंग सेंटर का फीस स्ट्रक्चर-

1,40,000 + जीएसटी (एनसीईआरटी कक्षा 6वीं से 12वीं की परीक्षा के बाद ही प्रवेश), वैकल्पिक – लोक प्रशासन, भूगोल, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र

जिसमें 15 वैकल्पिक विषय शामिल हैं। वैकल्पिक विषयों की फीस 50000 रुपये और CSAT के लिए 19000

सर्वश्रेष्ठ आईएएस बैच का आकार 100 छात्र – आईएएस कक्षा बैच

50 छात्र – आईएएस ऑनलाइन कक्षाएं

रैंकिंग में नंबर 2- कोचिंग सेंटर

दिल्ली में वाजिराम और रवि आईएएस (2024 में बेस्ट आईएएस कोचिंग) टॉप IAS कोचिंग की सूची में नबंर 2 पर है। वाजिराम और रवि दिल्ली और चेन्नई में यूपीएससी कोचिंग के लिए भारत का सबसे अच्छा संस्थान है। यह अपने यूपीएससी आईएएस कोचिंग के तहत विभिन्न व्यापक कार्यक्रम प्रदान करता है।

1976 में प्रतिष्ठित प्रोफेसर पी. वेलायुथम द्वारा स्थापना के बाद से वाजिराम और रवि आईएएस कोचिंग सिविल सेवा परीक्षा कोचिंग में उत्कृष्टता का पर्याय बन गया है। प्रोफेसर वेलायुथम की प्रभावशाली शैक्षणिक पृष्ठभूमि, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय, द हेग से अंतर्राष्ट्रीय कानून में डिप्लोमा शामिल है। उन्होंने एक IAS संस्थान की नींव रखी जो UPSC उम्मीदवारों को UPSC परीक्षा के सभी तीन स्तरों- प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण के लिए तैयार करने के लिए समर्पित है।

वाजीराम और रवि कोचिंग सेंटर में अनगिनत बने IAS-IPS

बताया जाता है कि करीब 50 साल में वाजीराम और रवि ने अनगिनत IAS, IFS, IPS और अन्य केंद्रीय सेवा अधिकारियों के करियर को आकार दिया है। संस्थान का एक उल्लेखनीय ट्रैक रिकॉर्ड है, जिसमें कई छात्र लगातार शीर्ष रैंक हासिल करते हैं, अक्सर पहले 10 पदों के भीतर।

सर्वश्रेष्ठ IAS पाठ्यक्रम प्रदान किए गए

आप दिल्ली में वजीरम और रवि आईएएस कोचिंग में 2024 में प्रवेश ले सकते हैं, इनके द्वारा ली जाने वाली परीक्षा देकर।

IAS की तैयारी के लिए CSAT कार्यक्रम

मुख्य कार्यक्रम

कॉम्बो आईएएस कार्यक्रम और टेस्ट सीरीज

संस्थान ने यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक अलग साक्षात्कार कार्यक्रम भी शुरू किया है।

वजीरम और रवि कोचिंग का पता-

9-बी, बड़ा बाजार मार्ग, ओल्ड राजिंदर नगर, नई दिल्ली, दिल्ली 110060

संपर्क नंबर 011 2582 0000, 25734058

क्या है कोचिंग सेंटर की फीस?

1,60,000 नौ महीने के लिए, वैकल्पिक- लोक प्रशासन, भूगोल, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र

जिसमें 15 वैकल्पिक विषय शामिल हैं। वैकल्पिक विषयों की फीस 50000 रुपये और CSAT के लिए 19000

बैच साइज – 350

रैंकिंग में नंबर 3 – कोचिंग सेंटर

दिल्ली में दृष्टि IAS सर्वश्रेष्ठ कोचिंग सेंटर है, जो हिंदी माध्यम में दिल्ली में IAS कोचिंग की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए यह बेस्ट हैं। राजधानी में शीर्ष 10 सिविल सेवा कोचिंग में दृष्टि IAS तीसरे नंबर पर है। दृष्टि IAS सर्वश्रेष्ठ UPSC क्लासरूम कोचिंग और दिल्ली से शीर्ष रेटेड ऑनलाइन लाइव क्लासेस प्रदान करता है।

बता दें कि दिल्ली में मुखर्जी नगर और करोल बाग में दृष्टि IAS कोचिंग संस्थान बहुत प्रसिद्ध है। दृष्टि IAS कोचिंग की फीस भी संस्थान द्वारा किए गए प्रयासों और गुणवत्ता के मामले में उचित है। अगर आप दृष्टि IAS संकायों के बारे में बात करते हैं तो हां, उन्होंने IAS की तैयारी के लिए सफलतापूर्वक सर्वश्रेष्ठ संकाय लाए हैं।

दृष्टि IAS कोचिंग के लाभ

दिल्ली में दृष्टि IAS कोचिंग दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ UPSC कोचिंग संस्थानों में से एक है। अनुभवी और कुशल UPSC संकाय सदस्यों द्वारा अपनाई गई उत्कृष्ट शिक्षण पद्धतियों के कारण इस UPSC कोचिंग को छात्रों से अच्छी समीक्षा मिली है। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए यह दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग है।

दृष्टि IAS पता क्या है?

641, प्रथम तल, मुखर्जी नगर, सिग्नेचर अपार्टमेंट के सामने, नई दिल्ली, दिल्ली 110009

फोन नंबर 1800 121 6260, 011-475325961

क्या है दृष्टि IAS कोचिंग की फीस?

GS-1.5 वर्ष के लिए 1,20,000 रुपये वैकल्पिक-1,50,000 रुपये हिंदी, सांख्यिकी, इतिहास, भूगोल

बैच का आकार – 350

IAS नोट्स केवल GS के लिए अध्ययन सामग्री, IAS के लिए मॉक टेस्ट

UPSC संकाय सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग संकाय

रैंकिंग में नंबर 4 – कोचिंग सेंटर

विजन IAS कोचिंग सेंटर भी सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में से एक है। दिल्ली में यह यह कोचिंग सेंटर IAS परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी सीएसई कक्षाएं प्रदान करता है। दिल्ली में कई आईएएस उम्मीदवार यूपीएससी सीएसई मॉक टेस्ट सीरीज के लिए दिल्ली में शीर्ष 10 आईएएस कोचिंग संस्थानों की सूची में इस शीर्ष रैंक वाले आईएएस संस्थान से जुड़ते हैं। यूपीएससी सीएसई अंग्रेजी माध्यम के लिए भी दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग है।

विजन IAS कोचिंग के पास सिविल सेवा परीक्षा के लिए छात्रों का मार्गदर्शन करने का अच्छा अनुभव है। इस यूपीएससी कोचिंग को 2024-2025 में दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ IAS कोचिंग के रूप में अपडेट किया गया है। नवीनतम अपडेट की गई रैंकिंग के अनुसार विजन आईएएस सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ आईएएस कोचिंग है।

विजन IAS अकादमी अक्सर आईएएस प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्र को हल करने के लिए बेहतरीन रणनीतियां देती हैं। विजन आईएएस कोचिंग दिल्ली में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन आईएएस कोचिंग है। दिल्ली/भारत में इस ऑनलाइन IAS कोचिंग को अधिकतम आईएएस उम्मीदवार पसंद करते हैं।

विजन IAS कोचिंग का समय

सोमवार से शुक्रवार तक कार्यदिवसों में कक्षाएं सुबह 6:30 बजे से सुबह 09:00 बजे तक चलती हैं।

सप्ताह के अंतिम दिन शनिवार और रविवार को कक्षाएं सुबह 07:00 बजे से दोपहर 01:00 बजे तक होती हैं।

दिल्ली में विजन IAS अकादमी में आईएएस बैच जुलाई माह से शुरू हो रहा है।

विजन कोचिंग सेंटर का पता-

2nd फ्लोर, अप्सरा आर्केड, गेट-7 के पास, करोल बाग मेट्रो स्टेशन, 1/8-बी, पूसा रोड, करोल बाग, नई दिल्ली, दिल्ली 110005

संपर्क नंबर 8468022022, 9019066066

कोचिंग सेंटर की फीस कितनी?

क्लासरूम प्री और मेन्स 1,50,000 रुपये और ऑनलाइन क्लास 1,40,000 रुपये

बैच की क्षमता – 300

नोट्स क्लास नोट्स, मासिक पत्रिका, ऑनलाइन या ऑफलाइन टेस्ट सीरीज

पिछला परिणाम 2018 के UPSC परिणाम में 10 में से 9 टॉपर

रैंकिंग में नंबर 5 – कोचिंग सेंटर

राजधानी में योजना IAS कोचिंग भी सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी कोचिंग है। योजना IAS दिल्ली में कम फीस वाली आईएएस कोचिंग है। योजना आईएएस कोचिंग सर्वश्रेष्ठ IAS तैयारी करने के लिए एक व्यापक अध्ययन सामग्री प्रदान करती है। योजना IAS कोचिंग को नाममात्र शुल्क के साथ दिल्ली में किफायती आईएएस कोचिंग के रूप में जाना जाता है। दिल्ली में योजना आईएएस कोचिंग में सर्वश्रेष्ठ आईएएस संकाय हैं और दिल्ली में ऑनलाइन और कक्षा दोनों कोचिंग प्रदान करने की सुविधा है।

योजना कोचिंग सेंटर का पता-

706 ग्राउंड फ्लोर डॉ. मुखर्जी नगर बत्रा सिनेमा के पास दिल्ली – 110009

फोन नंबर – 8595390705

क्या है इस कोचिंग की फीस?

जीएस के लिए 80,000 रुपये

बैच साइज – 40

IAS नोट्स सर्वश्रेष्ठ यूपीएससी नोट्स, क्लास नोट्स, बुकलेट, ऑनलाइन आईएएस क्लासेस

यूपीएससी फैकल्टी योजना आईएएस दिल्ली एक्सक्लूसिव फैकल्टी।

पिछला परिणाम सृष्टि देशमुख (यूपीएससी रैंक 5), आशिमा मित्तल (यूपीएससी सीएसई रैंक 12), चारुश्री (आईएएस रैंक 6)

टेस्ट सीरीज आईएएस प्रारंभिक तैयारी टेस्ट सीरीज, आईएएस वैकल्पिक तैयारी टेस्ट सीरीज।