News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली विधानसभा :LG की कार के आगे लेट गए BJP विधायक, सीएम केजरीवाल को बर्खास्त करने की मांग


नई दिल्ली, । दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र शुक्रवार सुबह 11 बजे से शुरू हो गया है। सत्र की शुरुआत उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के अभिभाषण के साथ होनी थी,लेकिन भाजपा के जोरदार हंगामे के बीच उनके अभिभाषण बाधाएं आ रही हैं।

वहीं सदन में भाजपा विधायके के हंगामे के बीच स्पीकर शांति बनाएं रखने के अपील के बाद भी विपक्ष के सदस्यों का हंगामा जारी रहा और इसके बाद सत्ता पक्ष के विधायकों ने भी सदन में हंगामा शुरू कर दिया।

एलजी का अभिभाषण की प्रमुख बातें

एलजी ने बजट सत्र की शुरुआत करते हुए अपने अभिभाषण में कहा- सभी का स्वागत। आठ सालों में सरकार ने हर मोर्चे पर बेहतर काम किया है। दिल्ली में मजबूत अर्थव्यवस्था के गुण है। दिल्ली का जीएसडीपी 4 प्रतिशत बढ़ गया है। सरकार ने दिल्ली वालों के रोजगार के नए अवसर पैदा किए हैं। बुनियादी ढांचे के साथ शिक्षापूर्ण गुणवत्ता। स्कूलों का परीक्षा परिणाम बेहतर हुआ है। दिल्ली का अपना बोर्ड बनाया गया है।

हैप्पीनेस करिकुलम से छात्रों को काफी लाभ हुआ है। जल्द ही दिल्ली सरकार के स्कूलों की सभी कक्षाओं को डिजिटल कर दिया जाएगा। दिल्ली सरकार की सभी यूनिवर्सिटीज में भी अनेक कोर्स शुरू किए गए हैं। सरकार हर वर्ग के लोगों की मदद कर रही है। 1668 महिलाओं को बेटी की सहायता के लिए धनराशि दी गई है। सरकार हर वर्ग के लोगों की मदद कर रही है। 1668 महिलाओं को बेटी की सहायता के लिए धनराशि दी गई है।

आरक्षित जाति के लोगों के कल्याण के लिए भी तमाम योजनाएं चलाई जा रही है। दिल्ली में न्यूनतम मजदूरी दर भी देश में सबसे ज्यादा है। आश्रम चौक पर फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो चुका है। अन्य ढांचागत विकास परियोजनाओं पर काम चल रहा है। दिल्ली में 50 राष्ट्रीय ध्वज लगाए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम जारी है। हर घर पानी के लिए नई पाइप लाइन डाली जा रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में भी सरकार बेहतर काम कर रही है।

दिल्ली के स्वास्थ्य नागरिकों को स्वास्थ्य कार्ड प्रदान किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो का मौजूदा नेटवर्क 390 किमी है। पिंक लाइन का काम पूरा होने के बाद इसमें और विस्तार होगा।

महिलाओं को हल्के और भारी वाहन चलाने का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

वायु प्रदूषण से सुधार की दिशा में लगतार प्रयास किए जा रहे हैं। यमुना नदी के संरक्षण के लिए 13 सीईटीपी शुरू किए जा रहा हैं।

भाजापा विधायकों के किया सदन से बाहर

एलजी अभिभाषण देने के लिए खड़े हैं, लेकिन बोल नहीं पा रहे। बताया जा रहा है कि उन्होंने दो बार बोलने की कोशिश की, पर उन्हें रुकना पड़ा। वहीं, स्पीकर ने हंगामें को देखते हुए भाजपा विधायक अनिल वाजपेयी और जितेंद्र महाजन को सदन से निकाला दिया है। अब तक भाजपा के सभी विधायकों किए जा चुके है।

भाजपा विधायकों की सीएम को बर्खास्त करने की मांग

विधानसभा बजट सत्र के दौरान उपराज्यपाल वीके सक्सेना की कार के आगे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बर्खास्त करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं, विधानसभा से निकलते हुए एलजी ने कहा, पिछले कुछ दिनों में सरकार और राजनिवास के बीच रिश्तों की मर्यादाएं टूटी हैं, लेकिन उम्मीद है कि जल्द इसमें सुधार होगा।