Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली हाई कोर्ट का अहम फैसला, कहा- 18 साल से कम उम्र की मुस्लिम लड़की भी नाबालिग


नई दिल्ली । मुस्लिम किशोरी से दुष्कर्म के मामले में यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम (पोक्सो) समेत अन्य धाराओं में दर्ज प्राथमिकी को रद करने की मांग वाली याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि पोक्सो का यौवन प्राप्त करने आयु से कोई लेना-देना नहीं है। न्यायमूर्ति जसमीत सिंह की पीठ ने कहा पोक्सो अधिनियम यह सुनिश्चित करता है कि बच्चों का यौन शोषण न हो और 18 साल तक की मुस्लिम लड़की भी नाबालिग है।

पीठ ने याचिकाकर्ताओं के उस दावे को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि घटना की तारीख पर मुस्लिम लड़की 16 साल पांच महीने की थी और यौवन की आयु प्राप्त कर चुकी थी। ऐसे में मुस्लिम पर्सनल ला के तहत वह बालिग थी और ऐसे में यह मामला पोक्सो अधिनियम के दायरे से बाहर है। हालांकि, पीठ ने कहा कि पोक्सो अधिनियम 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा करता है और मुस्लिम पर्सनल ला का यह प्रथागत कानून विशिष्ट नहीं है।

पीठ ने कहा कि पोक्सो अधिनियम का उद्देश्य बच्चों की कोमल उम्र को सुरक्षित करने के साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि उनके साथ दुर्व्यवहार न हो। प्राथमिकी के अनुसार याचिकाकर्ता ने सगाई के बाद पीड़िता के साथ शारीरिक संबंध बनाए और बाद में उससे शादी करने से इन्कार कर दिया।