पटना

नीतीश का जनता दरबार आज से


(निज प्रतिनिधि)

पटना। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम 5 साल बाद फिर शुरू हो रहा है। आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता की समस्याओं को सुनेंगे। हर सोमवार को मुख्यमंत्री के समक्ष लोग अपनी समस्याएं रखेंगे और ऑनस्पॉट ही लोगों की समस्याओं के निष्पादन का निर्देश मुख्यमंत्री पदाधिकारियों को देंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री का जनता दरबार 2016 से बंद हुआ था। जिसे 5 साल बाद एक बार फिर से बिहार की जनता के लिए शुरू किया जा रहा है। सोमवार को लगने वाला  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का जनता दरबार खास होगा। इस बार मुख्यमंत्री सचिवालय के पास बने बड़े हॉल में जनता दरबार लगाया जाएगा।

आज से आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री जनता दरबार को लेकर रविवार को राजकीय अतिथिशाला में एक बैठक हुई। जिसमें सुरक्षा व्यवस्था और कोविड प्रोटोकॉल को लेकर कई दिशा निर्देश दिए गये। जनता दरबार में आने वाले हर लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी। पटना डीएम, एसएसपी समेत कई अधिकारियों ने पूरी व्यवस्था का जायजा लिया। बीते दिनों  नीतीश कुमार ने खुद भी जनता दरबार की जगह का मुआयना किया था।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए जनता दरबार में आने वालों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। इसी के अनुसार लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। आरटीपीसीआर की जांच के बाद ही लोग जनता दरबार में हिस्सा ले सकेंगे। जनता दरबार में कल शिक्षा, कल्याण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, श्रम संसाधन, स्वास्थ्य, सामान्य प्रशासन, कला संस्कृति एवं वित्त विभाग से संबंधित शिकायतें सुनी जाएगी।

मोबाइल एप जेकेडीएमएम के माध्यम से भी किसी समस्या या शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस एप का पूरा नाम है- जनता के दरबार में मुख्यमंत्री और इसे जेकेडीएमएम की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। यह गूगल एप पर भी है। आवेदन करने के लिए संबंधित लोगों को आधार संख्या और मोबाइल नंबर देना होगा।

लेकिन अगर किसी व्यक्ति के पास मोबाइल नहीं है तो वे किसी परिचित का मोबाइल नंबर भी डाल सकते हैं। इस एप पर आवेदन जमा करने पर आवेदक को एक यूनिक संख्या उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस और ई-मेल परभी प्राप्त हो जायेगी। इस यूनिक संख्या के माध्यम से आवेदक अपनी शिकायत की अपडेट स्थिति मोबाइल एप पर प्राप्त कर सकते हैं।