पटना

पटना: शराब के कारोबार पर सीएम सख्त


नशे में मिले पुलिसकर्मी, तो होंगे बरखास्त

(आज समाचार सेवा)

पटना। मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन के कार्यकलापों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने सख्त रूख दिखाते हुए कहा है कि जो पुलिसकर्मियों ने याराब का सेवन नहीं करने की शपथ ली है इसलिए कोई भी पुलिस कर्मी शराब पीते पकड़े जायें तो उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई कर उन्हें ततकाल डिसमिस करें। सभी चौकीदारों को स्थानीय स्तर पर एक-एक चीज की जानकारी होती है इसलिए गड़बड़ी पाये जाने पर चौकीदारों पर भी सख्त कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब का अवैध धंधा करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। गड़बड़ी करने वाले व्यक्तियों को सजा भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि किसके खिलाफ क्या कार्रवाई हुई या किसे कितनी सजा मिली इन सूचनाओं को प्रसारित करें ताकि गड़बड़ी करने वालों में भय व्याप्त हो।

वर्ष २०१७ में ही बिजली के खंभों पर टेलीफोन नंबर लिखवा दिया गया था ताकि गड़बड़ी करने वालों की सूचना स्थानीय लोग दे सके। दूरभाष के माध्यम से अगर बार-बार किसी व्यक्ति के खिलाफ शिकायत मिल रही है और छापामारी के बावजूद भी गड़बड़ी नहीं पायी जा रही हो तो ऐसे मामलों में सभी पहलुओं के मद्देनजर विशेष रुप से तहकीकात करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी के पूर्व शराब का धंधा करने वाले लोग अब क्या कर रहे हैं उनके विषय में भी जानकारी एकत्रित करने की जरूरत है। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत और अधिक से अधिक लोगों को लाभ पहुंचे, इस दिशा में समीक्षा कर कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होने निर्देष दिया कि सीमावर्ती इलाकों में सघन जांच करायें और गड़बड़ी मिलने पर स्थानीय प्रशासन पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

इससे पूर्व उत्पाद आयुक्त बी कार्तिकेय धनजी ने  प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री को पुलिस द्वारा की गयी जिलावार शराब का विनष्टीकरण प्रोहिविशन यूनिट द्वारा की गयी विशेष कार्रवाई, गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध दर्ज वाद की वर्तमान स्थिति, शराब एवं वाहनों की जब्ती, देशी, विदेशी शराब की रिकवरी के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा मद्य निषेध, उत्पापद एवं निबंधन मंत्री सुनील कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद थे।