Latest News अन्तर्राष्ट्रीय नयी दिल्ली बंगाल

बंग्लादेश सीमा पर घुसपैठ की बड़ी कोशिश नाकाम, BSF पर बोला हमला तो जवानों ने जवाबी फायरिंग कर खदेड़ा


कोलकाता। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत उत्तर 24 परगना जिले में भारत- बांग्लादेश सीमा पर स्थित सीमा चौकी अमुदिया के जवानों ने शनिवार देर रात 10 से 15 अवैध बांग्लादेशियों की एक बड़ी घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर दिया।

अधिकारियों ने रविवार को बताया कि घुसपैठियों व दलालों ने ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ जवान पर धारदार हथियारों से घातक हमला कर बलपूर्वक घुसपैठ की कोशिश की। इसके बाद जवान ने आत्मरक्षा में फायरिंग की, जिसके बाद सभी बांग्लादेशी घुसपैठिए वापस भाग खड़े हुए।

10 से 15 घुसपैठियों को आते देखा गया

बीएसएफ के जनसंपर्क अधिकारी व डीआइजी एके आर्य ने बताया कि रात में पहली शिफ्ट की ड्यूटी के दौरान बल के कोलकाता सेक्टर अंतर्गत एडहॉक बटालियन एसबी-1 की सीमा चौकी अमुदिया के जवानों ने 10 से 15 घुसपैठियों को अंतरराष्ट्रीय सीमा से आगे खेतों की ओर आते देखा। जवान ने तुरंत साथी जवानों को रेडियो सेट के जरिए सतर्क किया और घुसपैठियों को पकड़ने के लिए उनकी की तरफ भागे।

तभी खेत में छुपे तीन- चार अज्ञात लोगों ने जवान को घेरकर पकड़ने की कोशिश की। जवान ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए एक स्टन ग्रेनेड फेंका, इसके बाद बदमाशों ने काफी आक्रामक तरीके से दाह और लाठी से जवान पर हमला कर दिया। अपनी जान को खतरा देख जवान ने बदमाशों की तरफ एक राउंड फायर किया। इसके बाद सभी घुसपैठिए अंधेरे और घने फसल का लाभ उठाकर बांग्लादेश की ओर भाग गए।

नदिया जिले की सीमा से भी घुसपैठ को किया नाकाम

बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा, नदिया जिले में कृष्णानगर सेक्टर अंतर्गत 68वीं बटालियन की सीमा चौकी मधुपुर और 32वीं बटालियन की सीमा चौकियों मलुआपाड़ा, हलदरपाड़ा, बानपुर तथा मैटियारी में भी ऐसी घुसपैठ की कोशिश हुई, जिसे जवानों ने विफल कर दिया।

इसके अतिरिक्त मुर्शिदाबाद जिले में बहरमपुर सेक्टर अंतर्गत 73वीं बटालियन की सीमा चौकी चरमराशी व मालदा जिले में 70वीं बटालियन की सीमा चौकी सासनी में भी मवेशी तस्करों व अवैध घुसपैठियों द्वारा जवानों पर ऐसे घातक हमले हुए।

हालांकि जहां जवानों ने आत्मरक्षा में फायरिंग कर मवेशी तस्करी व घुसपैठ की घटनाओं को विफल कर दिया। मौके से चार मवेशी सहित 716 बोतल प्रतिबंधित फेंसेडिल कफ सिरप और अन्य अवैध सामान भी जब्त किए।

बीएसएफ ने बीजीबी से दर्ज कराया कड़ा विरोध

अधिकारी ने बताया कि इन घटनाओं के बाद बार्डर गार्ड्स बांग्लादेश (बीजीबी) के साथ फ्लैग मीटिंग कर बांग्लादेशी तस्करों व घुसपैठियों द्वारा बिना उकसावे के किए गए जानलेवा हमले की घटना पर ज़ोरदार विरोध दर्ज कराया गया। जवानों पर हमले और बचाव में की गई गोलीबारी के संबंध में बीएसएफ ने संबंधित थाने में प्राथमिक रिपोर्ट भी दर्ज कराई है।