Latest News उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

बांग्लादेश संकट को लेकर अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया, बोले- हिंदू-सिख और बौद्ध कोई भी न हो हिंसा का शिकार


नई दिल्ली। बांग्लादेश में हो रही हिंसा को लेकर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। सपा प्रमुख ने भारत सरकार से बांग्लादेश में हो रही हिंसा को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार की रक्षा के रूप सख्ती से कदम उठाए जाने की मांग की है।

अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर कहा- ‘कोई भी समुदाय चाहे वह बांग्लादेश का अलग नजरियेवाला बहुसंख्यक हो या हिंदू, सिख, बौद्ध या कोई अन्य धर्म-पंथ-मान्यता माननेवाला अल्पसंख्यक, कोई भी हिंसा का शिकार नहीं होना चाहिए।’

उन्होंने कहा- ‘भारत सरकार द्वारा इस मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मानवाधिकार की रक्षा के रूप में सख्ती से उठाया जाना चाहिए। ये हमारी प्रतिरक्षा और आंतरिक सुरक्षा का भी अति संवेदनशील विषय है।’

‘इतिहास, सत्ता और कसौटी…’

एक अन्य पोस्ट में अखिलेश ने कहा- ‘विश्व इतिहास गवाह है कि विभिन्न देशों में सत्ता के खिलाफ, उस समय की कसौटी पर, सही-गलत कारणों से हिंसक जन क्रांतियां, सैन्य तख़्तापलट, सत्ता-विरोधी आंदोलन विभिन्न कारणों से होते रहे हैं।

ऐसे में उस देश का ही पुनरुत्थान हुआ है, जिसके समाज ने अपने सत्ता-शून्यता के उस उथल-पुथल भरे समय में भी अपने देशवासियों की जान-माल व मान की रक्षा करने में जन्म, धर्म, विचारधारा, संख्या की बहुलता-अल्पता या किसी अन्य राजनीतिक विद्वेष या नकारात्मक, संकीर्ण सोच के आधार पर भेदभाव न करके सकारात्मक-बड़ी सोच के साथ सबको एक-समान समझा और संरक्षित किया है।