Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

बुजुर्गों के लिए कोवीशील्ड वैक्सीन के 2 डोज का अंतर कम कर सकती है सरकार


  •  केन्द्र सरकार एक बार फिर से कोवीशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज के बीच के अंतर को कम करना चाह रही है। हालांकि इस बार यह बदलाव सिर्फ 45 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए ही किया जाएगा। कोवीशील्ड के दोनों डोज के बीच की समय अवधि बढ़ाने के बाद सरकार को खासी आलोचना का सामना करना पड़ा था। लोगों ने इसके पीछे वैक्सीन की कमी को जिम्मेदार ठहराया था। अब सरकार इस समय अवधि को कम करना चाह रही है।

कोविड-19 कार्य़ समिति के चेयरमैन डॉ. एनके अरोरा ने एक अंग्रेजी वेबसाइट से बातचीत के दौरान कहा कि बुजुर्गों के लिए कोवीशील्ड वैक्सीन के दोनों डोज का समय अंतराल घटाकर 2 से 4 हफ्ते किया जा सकता है। मौजूदा समय में यह समय अंतराल 12 से 16 हफ्ते है।

अगले हफ्ते होगी NTAGI की बैठक

भारत में टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की बैठक अगले सप्ताह होगी। अगले सप्ताह NTAGI ने कहा कि एकत्र किए गए वैज्ञानिक आंकड़ों की समीक्षा करने के बाद अगले पखवाड़े से एक महीने में खुराक के अंतराल पर फैसला कर सकता है। डॉ. अरोरा ने कहा “दो से चार सप्ताह में हम अंतिम वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर विशेष रूप से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और बुजुर्गों के लिए, कोविशील्ड के खुराक अंतराल को कम करने का निर्णय ले सकते हैं।”