Latest News नयी दिल्ली मनोरंजन

बॉम्बे हाई कोर्ट ने ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर लगी रोक हटाई, कहा- महिलाओं के उत्थान के लिए है फिल्म


 नई दिल्ली। विवादों में घिरी अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ के लिए राहत भरी खबर आई है। फिल्म की रिलीज पर लगी रोक को बॉम्बे हाई कोर्ट ने हटा दिया है। इसके साथ ही ‘हमारे बारह’ को महिलाओं का उत्थान करने वाली फिल्म बताया है।

‘हमारे बारह’ 14 जून को थिएटर्स में रिलीज होने वाली थी, लेकिन ठीक एक दिन पहले कोर्ट ने रिलीज पर रोक लगा दी। वहीं, अब फिल्म को रिलीज करने की अनुमति दे दी गई है।

‘हमारे बारह’ को मिली रिलीज की अनुमति

‘हमारे बारह’ के ट्रेलर रिलीज से ही फिल्म विवादों में घिर गई थी। फिल्म पर आरोप लगे थे कि ये इस्लाम धर्म और शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं का अपमान करती है। मामला जब बॉम्बे हाई कोर्ट तक पहुंचा, तो ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर रोक लगी, लेकिन सुनवाई चल रही थी। बॉम्बे हाई कोर्ट ने मंगलवार को ही सुनवाई के बाद निर्णय सुरक्षित रख लिया था। वहीं, बुधवार को फैसला सुनाते हुए ‘हमारे बारह’ को रिलीज की अनुमति दे दी।

महिलाएं के उत्थान के लिए है फिल्म

जस्टिस बीपी कोलाबावाला और जस्टिस फिरदौस पूनीवाला की डिवीजन ने ‘हमारे बारह’ की रिलीज की अनुमति देते हुए कहा कि ये मुस्लिम समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाती है और न ही कुरान की शिक्षाओं को लेकर कोई गलत बात करती है। न्यायालय ने कहा कि ये फिल्म, जो जनसंख्या वृद्धि के कारण के कारण जबरदस्त चर्चा का विषय हुई है, असल में महिलाओं के उत्थान के उद्देश्य से बनाई गई है।

मेकर्स पर 5 लाख का जुर्माना

‘हमारे बारह’ अपने ट्रेलर के कारण विवाद में आई थी, जिसे कोर्ट ने भी आपत्तिजनक बताया था। फिल्म देखने के बाद बेंच ने कहा कि फिल्म से सभी आपत्तिजनक दृश्य हटा दिए गए हैं। इसके साथ ही मेकर्स पर 5 लाख रुपये का जुर्माना भरने के लिए कहा गया है, क्योंकि उन्होंने अप्रमाणित सीन के साथ ‘हमारे बारह’ का ट्रेलर रिलीज कर दिया था।