Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

भारतीय सीमा के पास चीनी गांव पीएलए की रणनीति का हिस्सा: पूर्वी सेना कमांडर


  • नई दिल्ली: पूर्वी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने कहा कि भारतीय सीमा के दूसरी ओर के गांव चीन के रणनीति मॉडल का हिस्सा हैं और यह चिंता का विषय है।

उन्होंने यह भी पुष्टि की कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के गहरे क्षेत्रों में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा गतिविधि के स्तर में कुछ वृद्धि हुई है।

मीडिया से बात करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने कहा, “पीएलए जो वार्षिक प्रशिक्षण अभ्यास करता है, उसकी गतिविधि के स्तर में कुछ वृद्धि हुई है, लेकिन यह गहराई वाले क्षेत्रों में है। दोनों पक्ष एलएसी के करीब बुनियादी ढांचे को विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं और जो कभी-कभी समस्या का कारण बनता है।”

उन्होंने कहा, “हमने एलएसी और गहराई दोनों क्षेत्रों में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। हमारे पास आने वाली किसी भी आकस्मिकता से निपटने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में पर्याप्त बल उपलब्ध है। गश्ती पैटर्न में वृद्धि या बदलाव नहीं हुआ है, कुछ क्षेत्रों में मामूली वृद्धि हुई है।”

पूर्वी सेना के कमांडर ने पुष्टि की, “हमने निगरानी ड्रोन, यूएवी को शामिल किया है और बेहतर निगरानी रडार, बेहतर संचार प्रणाली, बेहतर रात दृष्टि क्षमता है। तकनीकी का परिचय हमारे प्रमुख क्षेत्रों में से एक रहा है और इसके लिए कई कदम उठाए गए हैं।”