News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

मंकीपॉक्‍स के बढ़ते मामलों को लेकर सरकार अलर्ट, शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ उपायों पर माथापच्‍ची


नई दिल्‍ली,  देश में मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार सतर्क हो गई है। समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार ने गुरुवार को मंकीपॉक्‍स को लेकर एक बैठक बुलाई। शीर्ष स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस बैठक में मंकीपॉक्स से निपटने के इंतजामों पर फिर से विचार करने की जरूरत पर जोर दिया गया। देश में मंकीपॉक्‍स के अब तक नौ मामले सामने आए हैं जबकि एक शख्‍स की संक्रमण से मौत हो गई है। एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा दिशानिर्देशों पर फिर से विचार करने के लिए यह बैठक बुलाई गई थी।

बैठक की अध्यक्षता इमरजेंसी मेडिकल रिलीफ के निदेशक डॉ. एल स्वस्तीचरण (Dr L Swasticharan) ने की। इसमें राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (National Aids Control Organisation), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र एवं विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

मालूम हो कि बुधवार को दिल्ली में एक नाइजीरियाई महिला को मंकीपाक्‍स से संक्रमित पाया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक दिन पहले बुधवार को नए दिशानिर्देश जारी किए थे। केंद्र सरकार ने बताया था कि बीमारी से बचाव के लिए क्या करें और क्या न करें। केंद्र सरकार की ओर से लोगों को हैंड सैनिटाइजर के इस्तेमाल करने के साथ ही मास्क पहनने की सलाह दी गई है। आम लोगों की दिनचर्या को प्रभावित करने वाली ये कुछ ऐसी पाबंदियां हैं जिनका कोरोना संक्रमण के दौरान सख्ती से पालन किया गया था।

एक दिन पहले केंद्र सरकार की ओर से ‘गाइडलाइंस आन मैनेजमेंट आफ मंकीपाक्स डिजीज’ के नाम से गाइड लाइन जारी की गई थी। सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है कि मरीज के संपर्क में बार-बार आने या लंबे समय तक करीब रहने वाला शख्‍स संक्रमण की चपेट में आ सकता है। इसके लिए जरूरी है कि संक्रमित व्यक्ति को दूसरे स्‍वस्‍थ्‍य लोगों से दूर रखा जाए। यही नहीं लोगों को समय समय पर साबुन से हाथ धोते रहना चाहिए। मरीज के करीब जाने पर डिस्पोजल दस्ताने का इस्‍तेमाल करने को भी कहा गया है।