Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

मोसाद ने इस्माइल हानिया की हत्या में ली थी AI की मदद? 1500 किलोमीटर दूर इजरायल से तेहरान में बनाया निशाना


तेहरान, । ईरान की राजधानी तेहरान में बुधवार (31 जुलाई) को हमास चीफ इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh killed) मारा गया। इजरायल ने खुले तौर पर हानिया की हत्या की जिम्मेदारी नहीं ली है, मगर ईरान और हमास का दावा है कि इस्माइल हानिया की मौत के पीछे इजरायल का हाथ है।

हमास चीफ की हत्या के बाद से ही इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद (Mossad) के हाथ होने और उसके पिछले कारनामों की चर्चा होने लगी है। माना जा रहा है कि इजरायल ने हानिया को मारने के लिए मोसाद की मदद ली है। साथ ही यह भी माना जा रहा है कि तेहरान में हानिया के घर पर हवाई हमले में मारने के लिए मोसाद के स्नाइपर की मदद ली गई थी।

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से हत्या को दिया अंजाम

इसके अलावा यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि तेहरान से 1500 किलोमीटर दूर इजरायल के किसी अनजान ठिकाने से मोसाद के शूटर ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (Artificial Intelligence) की सहायता से हानिया की हत्या को अंजाम दिया है। हानिया को मारते समय मोसाद ने सैटेलाइट इमेज की भी मदद ली थी।

हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर ढेर

बीते दो दिनों में इजरायल ने अपने दो बड़े दुश्मनों को मौत के घाट उतार दिया है। बुधवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर फुआद शुकर को भी हवाई हमले में ढेर किया गया है। हिजबुल्लाह के शीर्ष सैन्य कमांडर फुआद शुक्र का शव बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहि (Dahie) में मलबे के नीचे मिला है।

इस बीच इस्माइल हानिया की मौत पर ईरान समेत कई देशों ने दुख प्रकट किया है। वहीं, ईरान ने खुले तौर पर इजरायल को चेतावनी भी दी है।

ईरान की धमकी के बाद इजरायल में अलर्ट

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने इजरायल पर हमला करने का आदेश जारी किया है। ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक इमरजेंसी मीटिंग में यह आदेश दिया गया। बता दें कि इजरायल ने भी इजरायल से मुकाबले करने के लिए तैयारी कर ली है। बता दें कि फलस्तीन के आतंकी संगठन हमास चीफ इस्माइल हानिया बीते साल 7 अक्टूबर में इजरायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड माना जाता है।